बिहार : बिगड़ी लालू की तबियत, बदल दी जाएगी किडनी ! - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 6 नवंबर 2021

बिहार : बिगड़ी लालू की तबियत, बदल दी जाएगी किडनी !

पटना : राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को लेकर लागतार चिंता की खबर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि लालू प्रसाद यादव की किडनी में खराबी और बढ़ गई है और किडनी ट्रांसप्लांट करवाने की तैयारी की जा रही है। इसको लेकर लालू परिवार लागतार सिंगापुर के डाक्टरों के संपर्क में भी है। जानकारी हो कि, राजद सुप्रीमों लालू यादव की तबीयत पिछले काफी वर्षों से खराब चल रही है। वे किडनी के रोग से ग्रसित हैं। कुछ दिन पहले भी लालू यादव ने पार्टी कार्यकताओं के सम्मेलन में बताया था कि उनके डाक्टरों ने उन्हें दिन भर में मात्र एक ग्लास पानी पीने की सलाह दी है। लालू प्रसाद यादव डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, हृदय रोग, किडनी की बीमारी, किडनी में स्टोन, तनाव, थैलीसीमिया, प्रोस्टेट का बढ़ना, यूरिक एसिड का बढ़ना, ब्रेन से संबंधित बीमारी, कमजोर इम्यूनिटी, दाहिने कंधे की हड्डी में दिक्कत, पैर की हड्डी की समस्या, आंख में तकलीफ, POST AVR 2014 (ह्रदय से संबंधित बीमारी) जैसी समस्याओं से ग्रसित हैं। उनका इलाज कर रहे चिकित्सकों के अनुसार, इन सभी बीमारियों में लालू यादव सबसे ज्यादा किडनी की बीमारी से ही परेशान हैं।


लालू प्रसाद यादव की डॉक्टर उमेश प्रसाद के मुताबिक उनकी किडनी लेवल फोर्थ, यानी उनकी किडनी लास्ट स्टेज में है। किडनी सिर्फ 25% ही काम कर रही है और उनको कभी भी इमरजेंसी हो सकती है। उन्हें कभी भी डायलिसिस के लिए भी कहा जा सकता है। रिपोर्ट के आधार पर लालू यादव को नेफ्रोलॉजिस्ट, कार्डियोलॉजिस्ट और एंडोक्राइनोलॉजिस्ट की हर वक्त जरूरत रहती है। हालांकि डायबिटीज, ब्लड प्रेशर व हार्ट की समस्या कंट्रोल में है। जमानत मिलने के बाद से वे लगातार दिल्ली एम्स के डॉक्टरों की देख रेख में अपना इलाज करवा रहे हैं। मालूम हो कि, चारा घोटाला मामले में बेल मिलने के बाद से लालू प्रसाद यादव लगातार दिल्ली में अपनी बेटी और राज्यसभा सांसद मीसा भारती के आवास पर रहकर स्वास्थ्य लाभ ले रहे थे। हालांकि बीते 24 अक्टूबर को लालू यादव बिहार विधानसभा उपचुनाव के सिलसिले में बिहार आए थे। करीब तीन साल बाद पटना आने के बाद उन्होंने दरभंगा और मुंगेर में चुनावी सभाओं को संबोधित भी किया था। हालांकि उनके रैली के बाद भी नतीजों में राजद की हार हुई। जिसके बाद उनकी तबीयत खराब होने की खबर सामने आई थी। इसके बाद वे बीते 3 नवंबर को दिल्ली चले गए थे।

कोई टिप्पणी नहीं: