सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 26 नवम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 26 नवंबर 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 26 नवम्बर

आज कलश यात्रा के साथ किया जाएगा श्रीराम कथा का शुभारंभ, गोंदन सरकार के तत्वाधान में आज से संगीतमय श्रीराम कथा का आयोजन


सीहोर। शहर के चाणक्यपुरी स्थित श्री गोंदन सरकार धाम हनुमान मंदिर में शनिवार से संगीतमय श्रीराम कथा का आयोजन किया जाएगा। कथा के पूर्व सुबह नौ बजे कलश यात्रा निकाली जाएगी। कलश यात्रा के पश्चात कथा का शुभारंभ किया जाएगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए पंडित जितेन्द्र चतुर्वेदी ने बताया कि अनंत श्री विभूषित पंडित श्री महावीर शरण चतुर्वेदी दद्दा जी की पुण्य स्मृति के उपलक्ष्य में धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन शनिवार को दोपहर एक बजे से कथा व्यास पंडित श्री राघवेन्द्राचार्य महाराज आयोध्याधाम के द्वारा संगीतमय श्रीराम कथा का शुभारंभ किया जाएगा। इसके अलावा रात्रि साढ़े आठ बजे संगीतमय सुंदरकांड का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा आगामी 30 नवंबर को रात्रि आठ बजे स्वरांजली गु्रप के साथ संगीतमय भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा। इसके पश्चात एक दिसंबर को सुबह श्रद्धांजली, कथा विश्राम और हवन एवं प्रसादी वितरण का आयोजन किया जाएगा। श्री गोंदन सरकार धाम हनुमान मंदिर के शिष्य मंडल सहित क्षेत्रवासियों ने इस पावन अवसर पर आने की अपील की है। 


संविधान दिवस और लैंगिक समानता पर कार्यक्रम आयोजित 


sehore news
सीहोर । नेहरू युवा केंद्र सीहोर और राष्ट्रीय सेवा योजना के संयुक्त तत्वाधान में शासकीय आदिवासी बालक आश्रमशाला में आयोजित कार्यक्रम में स्वयंसेवक पवन पंसारी द्वारा संविधान की प्रस्तावना, मूल अधिकारों और कर्तव्यों का वाचन कर छात्रों को संविधान का महत्व समझाया गया और ग्लोबल पीस एम्बेसडर उमेश पंसारी द्वारा चलचित्र प्रस्तुतिकरण के माध्यम से लैंगिक समानता व महिला सशक्तिकरण पर विस्तृत जानकारी दी गयी। संविधान पर आधारित प्रश्नोत्तरी के विजेताओं को प्रशस्ति पत्र प्रदान किये गए। इस अवसर पर छात्रावास वार्डन श्री राजेन्द्र श्रीवास्तव, श्रीमति रजनी तिवारी, माधुरी खत्री, प्रीआरडी निहारिका गुप्ता, ओमप्रकाश मालवीय सहित लगभग 40 छात्र उपस्थित रहे।


न्यूनतम समर्थंन मूल्य की खरीदी के लिए बनाया जाए गारंटी कानून, आंदोलन में शहीद हुए सात सौ किसानों के परिजनों को दिया जाए एक करोड़ का मुआवजा

  • अखिल भारतीय किसान सभा ने कलेक्ट्रेट पहुंचकर सौपा राष्ट्रपति के नाम मांगों का ज्ञापन

sehore news
सीहोर। कृषि उपज का न्यूनतम समर्थन मूल्य एमएसपी पर खरीदी की गारंटी के लिए कानून बनाने और  स्वगीनाथन आयोग की सिफारिश को तत्काल लागू करने सहित काले कृषि कानूनों के विरोध में किए गए आंदोलन में शहीद हुए सात सौ किसानों के परिजनों को 1 करोड़ रूपये और घायल को 25 लाख रूपये सहित दिवांगत परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने सहित किसान हतैशी मांगों का ज्ञापन अखिल भारतीय किसान सभा के प्रांत महासचिव प्रहलाद दास बैरागी के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं के द्वारा राष्ट्रपति के नाम सौपा गया। अखिल भारतीय किसान सभा ने कहा की मध्यप्रदेश के किसानों कीे 2020 में अल्पवृष्टि फीट रोग के कारण सोयाबीन सहित संपूर्ण खरीब फसल नष्ट हुई उसका सर्वे हुआ जिसमे फसल की बर्बादी पाई गई मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने अबतक किसानों को बीमा राशि नहीं दी है। सरकार ने सोयाबीन भवंतर गेहूं का बोनस भी नहीं दिया है। आगामी 15 दिनों में अगर किसानों की मांगें पूरी नहीं की जाती है और मृत किसानों के हित में कोई निर्णय नहीं लिया जाता है तो किसान सभा और संयुक्त किसान मोर्च उम्र आन्दोलन करने को मजबूर होगा। ज्ञापन देने वालों में किसान कांग्रेस के जिलाध्यक्ष रघुवीर सिंह दांगी, अखिल भारतीय किसान सभा जिलाध्यक्ष भानू प्रताप मेवाड़ा नर्मदा बचाओं आंदोलन की गीता बहन,प्रहलाद हाड़ा, अलीम जैदी,पंकज शर्मा सहित बड़ी संख्या में किसान शामिल रहे।


आज से शुरू होगी नेशनल कराटे प्रतियोगिता, चार राज्यों के कराटे खिलाड़ी होंगे प्रतियोगिता में शामिल


sehore news
सीहोर। पिछले कई सालों से मास्टर आफ ताओ कराटे एसोसिएशन के तत्वाधान में प्रतिभाशाली कराटे खिलाडिय़ों को मंच देने के उद्देश्य से नेशनल कराटे प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है, शनिवार से भी दो दिवसीय नेशनल कराटे प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए कराटे खिलाडिय़ों के ठहरने आदि की व्यवस्था की गई है। प्रतियोगिता का शुभारंभ सुबह किया जाएगा। प्रतियोगिता में मुख्य अतिथि के रूप में कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर, कार्यक्रम की अध्यक्षता एसोसिएशन के मुख्य संरक्षक वरिष्ठ समाजसेवी अखिलेश राय करेंगे। वहीं आयोजन समिति में कोच लखन ठाकुर, श्रीमती विमला ठाकुर आदि उपस्थित रहेंगे। मास्टर आफ ताओ कराटे एसोसिएशन के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि प्रतियोगिता को लेकर शहर सहित आस-पास के क्षेत्र में खिलाडिय़ों में उत्साह का वातावरण है। एसोसिएशन के तत्वाधान में शहर के इंदौर नाका बजरंग कालोनी स्थित कराटे कोचिंग सेंटर के भव्य हाल में शनिवार को नेशनल कराटे प्रतियोगिता का शुभारंभ किया जाएगा। प्रतियोगिता में मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब और उत्तरप्रदेश के अलावा इंदौर, उज्जैन, हरदा, भोपाल छिंदवाहा और सीहोर सहित अन्य क्षेत्र के कई खिलाड़ी अपना प्रदर्शन करेंगे। प्रतियोगिता का शुभारंभ दोपहर बारह बजे शुरू होगा। 


बीएसआई पर टी-20 लीग सीजन क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारंभ आज से


सीहोर। शहर के बीएसआई मैदान पर शनिवार से स्वर्गीय मथुरा प्रसाद केसरिया की स्मृति में जिला क्रिकेट एसोसिएशन और बीएसआई हेल्थ एंड स्पोट्र्स के तत्वाधान में सुबह नौ बजे से टी-20 लीग सीजन-2 क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। आयोजन समिति के हेमंत केसरिया ने बताया कि शनिवार को सुबह पहला मैच डीसीए सीहोर और यंग स्टार के मध्य खेला जाएगा और खिलाडिय़ों का उत्साहवर्धन करने के लिए मैदान पर मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे भाजपा के युवा नेता और समाजसेवी विष्णु वर्मा, समाजसेवी पंकज गुप्ता आदि। इसके अलावा दूसरा मैच दोपहर को पीपीसीए और इलेवन टाइगर के मध्य खेला जाएगा। प्रतियोगिता के मैच शनिवार और रविवार को खेले जाऐंगे। प्रतियोगिता लीग आधार पर 20-20 ओवर की होगी। गत वर्ष भी केसरिया परिवार की ओर से प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। आयोजन समिति में जिला क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव अतुल तिवारी, वीरु वर्मा, शरद यादव, आशीष शर्मा, मदन कुशवाहा, राजेश विलय, चेतन मेवाड़ा, अतुल कुशवाहा, अतुल त्रिवेदी, हितेश केसरिया, सुरेश नाविक, राकेश धनगर, कमलेश पारोच, संतोष पांडे, महेन्द्र शर्मा,  नागेन्द्र व्यास, अमित शर्मा, इरफान और प्रियांशु दीक्षित आदि का शामिल किया गया है। 


श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना ने पूरे जिले भर में जलाया केबिनेट मंत्री बिसाहू लाल सिंह का पुतला, सौंपा ज्ञापन


sehore news
सीहोर। शुक्रवार को श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना के द्वारा पूरे जिले में एक साथ शिवराज सरकार के मंत्री बिसाहूलाल सिंह द्वारा ठाकुर और अन्य बड़े लोगों की महिलाओं को घर में बंद रखे जाने के बयान को लेकर सेना मैदान में उतर आई है और जिलाध्यक्ष ईश्वर सिंह ठाकुर के आह्वान पर अनेक स्थानों पर मंत्री का पुतला दहन कर मंत्री के खिलाफ कार्रवाई करने और सार्वजनिक रूप से माफी की मांग की है। करणी सेना ने चेतावनी दी है कि अगर मंत्री ने माफी नहीं मांगी तो आंदोलन अन्य शहरों में भी किया जाएगा। श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना के जिलाध्यक्ष श्री ठाकुर का कहना है कि ने सवर्ण महिलाओं पर बेहद अपमानजनक टिप्पणी की है। उन्होंने अपनी मर्यादा लांघी है। उन्हे कोई अधिकार नहीं बनता कि वे वर्ग विशेष की महिलाओं के लिए इस प्रकार की बात कहें। क्षत्रिय जाति अपने घर और देश की सुरक्षा करना जानती है। इसके लिये मंत्री बिसाहुलाल सिंह को सार्वजनिक माफी मांगनी होगी।  सिंह को मंत्री बने रहने का कोई अधिकार नहीं है। वास्तव में उनके कथन से जाहिर है कि उनकी खुद की मानसिकता अभी भी कितनी पिछड़ी हुई और समाज में भेद करने वाली है। उन्हें तत्काल माफी मांगनी चाहिए और अपने शब्द वापस लेने चाहिए। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान को उन्हे तत्काल प्रभाव से हटाना चाहिए अन्यथा राजपूत और सवर्ण समुदाय कड़ा विरोध करेंगे। प्रदेश सरकार अपने एजेंडे में काम करते हुए सवर्ण समुदाय को भूलने की गलती ना करे तो बेहतर है।


देश की एकता अखंडता बनाए रखने के लिए दिलाई आम नागरिकों को संविधान की शपथ

  • संविधान दिवस को मनाए जाना डॉ अम्बेडकर को सच्ची श्रद्धांजली- खान

sehore news
सीहोर। अनुसुचित जाति वार्ड क्रमांक 11 के डॉ अम्बेडकर पार्क में शुक्रवार को भारी संख्या में उपस्थित होकर आम नागरिकों के द्वारा भारतीय संविधान दिवस के अवसर पर देश की एकता अखंडता बनाए रखने के लिए भारत के संविधान पर चलने की शपथ ली गई। उक्त कार्यक्रम क्षेत्रीय पार्षद आरती खंगराले के द्वारा जन जागरूकता के लिए आयोजित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष राकेश राय के द्वारा डॉ भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं कैंडिल जलाकर किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि समाजसेवी डॉक्टर अनीस खान थे, कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ अम्बेडकर सामाज कल्याण परिषद के प्रदेशाध्यक्ष नरेंद्र खंगराले के द्वारा की गई। कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में शैलनिधि बांगरे, प्रेमलता शैल, डॉ प्रीतम दयाल चौरसिया तथा मून्नालाल मालवीय उपस्थित रहे।  कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि डॉ अनीस खान ने कहा की हमारे देश का संविधान हर नागरिक को आजाद भारत में रहने का सामान अधिकार देता है भारत का संविधान दुनिया का सबसे बड़ा लिखित संविधान है जो हर नागरिक को मौलिक अधिकार प्रदान करता है। संविधान दिवस को मनाए जाना डॉ अम्बेडकर को सच्ची श्रद्धांजली है। डॉ अम्बेडकर के द्वारा लिखित संविधान २६ नवंबर १९४९ को अपनाया गया जो बाद में २६ जनवरी १९५० को लागू किया गया जिसे बनाने में दो साल 11 महिने 18 दिन का समय लगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे श्री खंगराले ने कहा की देश की एकता अखंडता बनाए रखने के लिए आम नागरिकों ने संविधान की सुरक्षा की शपथ ली है। संविधान दिवस को मनाने का एक मात्र उददश्य देश में युवाओं के बीच में संविधान के मूल्यों को बढ़ावा देना तथा संविधान का प्रचार प्रसार करना है। कार्यक्रम का संचालन दीपमाला चौधरी के द्वारा किया गया तथा आभार व्यक्त आशा गुप्ता के द्वारा किया गया। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से भवंरलाल सूर्यवंशी, दयाराम गबाटिया, विनोद उपाध्याय, धन्नालाल परचोले, पन्नालाल खंगराले, शोभाराम अहिरवार, दीपक सोनकर, इमरतलाल बमानिया, डॉ विजेंद्र सूर्यवंशी, धमेंद्र सूर्यवंशी, चतुरनारायण भारती,बदरी दसबंत, अनिकेष सिलावट भगत सिंह भारती, बदरी प्रसाद भारती, कमल सिंह सूर्यवंशी, कुमेर सिंह नागर, मीरा रेकवार, शोभा तोमर, मीना सक्सेना, घनश्याम जाटव, भूपेंद्र बहिवार, गिरजा मोर्या,रामकली रेदास, सुनीता भारती, कलाबाई नागर रामस्वरूप भारती आदि नागरिक मौजूद रहे।  


बाबा भैरव का किया विशेष श्रृंगार, आज किया जाएगा महा प्रसादी का वितरण, बाबा भैरवाष्टमी पर लगाया जाएगा छप्पन भोग और कराया जाएगा कन्याभोज


sehore news
सीहोर। हर साल की तरह इस साल भी काल भैरवाष्टमी आस्था और उत्साह के साथ मनाई जाएगी। इस मौके पर शनिवार को शहर के छावनी स्थित बड़ा बाजार-चरखा लाइन के मध्य में स्थित बाबा भैरव के प्राचीन मंदिर में दोपहर बारह बजे छप्पन भोग लगाया जाएगा और शाम को महा प्रसादी का वितरण किया जाएगा। शुक्रवार को श्रद्धालुओं ने बाबा का विशेष श्रृंगार किया। इस संबंध में जानकारी देते हुए मंदिर के श्रद्धालु रामू सोनी और समाजसेवी संजय सोनी आदि ने बताया कि हर साल भैरवाष्टमी पर बाबा भैरव भगवान का विशेष श्रृंगार और आरती का आयोजन किया जाता है, लेकिन इस साल क्षेत्र की सुख-समृद्धि के साथ बाबा से पूर्ण रूप से महामारी से मुक्ति के लिए  विशेष प्रार्थना की जाएगी। उन्होंने बताया कि भैरवाष्टमी पर सुबह भगवान का अभिषेक किया जाएगा, दोपहर बारह बजे महा आरती, छप्पन भोग के पश्चात शाम को कन्या भोज के साथ महा प्रसादी आदि का वितरण किया जाएगा। इसके अलावा संतों का सम्मान भी किया जाएगा।


भगवान शिव का अवतार है भैरव

उन्होंने बताया कि भैरव को भगवान शंकर का पूर्ण रूप माना गया है। भगवान शंकर के इस अवतार से हमें अवगुणों को त्यागना सीखना चाहिए। भैरव के बारे में प्रचलित है कि ये अति क्रोधी हैं। इस अवतार का मूल उद्देश्य है कि मनुष्य अपने सारे अवगुण मदिरापान, तामसिक भोजन, क्रोधी स्वभाव आदि भैरव को समर्पित कर पूर्णत: धर्ममय आचरण करें। भैरव अवतार हमें यह भी शिक्षा मिलती है कि हर कार्य सोच-विचार कर करना ही ठीक रहता है। बिना विचारे कार्य करने से पद व प्रतिष्ठा धूमिल होती है। भगवान भैरवनाथ तंत्र-मंत्र विधाओं के देवता हैं। माना जाता है। इनकी कृपा के बिना तंत्र साधना अधूरी रहती है। शिव और शाक्त दोनों संप्रदायों में भगवान भैरव की पूजा महत्वपूर्ण मानी गई है। इनके 52 रूप माने जाते हैं। इनकी कृपा प्राप्त करके भक्त निर्भय और सभी कष्टों से मुक्त हो जाते हैं। भैरवनाथ अपने भक्तों की रक्षा करते हैं। वे सृष्टि की रचना, पालन और संहार करते हैं। भगवान कालभैरव की पूजा-अर्चना करने से परिवार में सुख-शांति, समृद्धि और स्वास्थ्य की रक्षा होती है। भैरव तंत्रोक्त, बटुक भैरव कवच, काल भैरव स्तोत्र, बटुक भैरव ब्रह्म कवच आदि का नियमित पाठ करने से कई परेशानियां खत्म होती हैं। इस मंदिर से शहर सहित आस-पास के हजारों श्रद्धालुओं की आस्था जुड़ी है। शहर के छावनी में सबसे प्राचीन स्थानों में बाबा भैरव की पूजा अर्चना की जा रही है। इसको देखते हुए श्रद्धालुओं ने इस साल भव्य रूप से काल भैरवाष्टमी मनाए जाने का निर्णय लिया है। श्रद्धालुओं ने क्षेत्रवासियों और श्रद्धालुओं से महाप्रसादी ग्रहण करने और बाबा का आशीर्वाद लेने की अपील की है। 


भाजपा जिला अध्यक्ष रवि मालवीय ने सीहोर जिला भारतीय जनता पार्टी कार्यसमिति के सदस्यों के नामों की घोषणा की, जिला कार्यकारिणी में मुख्यमंत्री  सहित 187 सदस्यों को किया शामिल


sehore news
सीहोर। मध्य प्रदेश भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री विष्णु दत्त शर्मा की सहमति से भारतीय जनता पार्टी सीहोर जिला अध्यक्ष रवि मालवीय ने भारतीय जनता पार्टी जिला सीहोर की कार्यसमिति के सदस्यों,स्थाई आमंत्रित एवं विशेष आमंत्रित सदस्यों के नामों की आज घोषणा की। घोषित जिला  कार्यकारिणी सदस्यों में मप्र के मुख्यमंत्री जो की बुधनी के विधायक है श्री शिवराजसिंह चौहान सहित 187 सदस्यों को जिला कार्यकारिणी में शामिल किया गया है। सीहोर जिला भाजपा मीडिया प्रभारी सुशील संचेती ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया की जिला भाजपा अध्यक्ष श्री रवि मालवीय द्वारा घोषित जिला भारतीय जनता पार्टी कार्यसमिति के सदस्यों की घोषणा में मप्र के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान, सीहोर जिले में लगने वाली तीनों लोकसभा क्षेत्र के सांसद श्री रमाकांत भार्गव (विदिशा)  सुश्री प्रज्ञासिंह ठाकुर (भोपाल) श्री महेंद्र सिंह सोलंकी (देवास),जिले के सभी विधायक,पूर्व विधायक,पूर्व जिलाध्यक्ष  सहित सभी वरिष्ठ कार्यकर्ताओं को जिला भारतीय जनता पार्टी की घोषित कार्य समिति में सदस्य के रूप में शामिल किया गया है।


एलआईसी के आईपीओ  मजदूर विरोधी श्रम संहिताओं के खिलाफ , किसानों की मांगों के समर्थन में एलआईसी कर्मचारियों ने किया  प्रदर्शन              


sehore news
सीहोर एलआईसी कार्यालय में देश व्यापी आह्वान पर आज भारतीय जीवन बीमा निगम के आईपीओ मजदूर विरोधी श्रम संहिताओं एवं किसानों के आंदोलन के समर्थन में जोरदार नारेबाजी के साथ द्वार प्रदर्शन किया गया । प्रदर्शन कर रहे कर्मचारियों को संबोधित करते हुए यूनियन के अध्यक्ष राजीव कुमार गुप्ता ने कहा कि सरकार श्रम कोड बिल को लागू कर श्रमिकों की कमर तोड़ने का काम कर रही है । काम के घंटे 8 से बढ़ाकर 12 किए गए हैं ट्रेड यूनियनों के अधिकारों पर हमला कर उनकी कमर तोड़ने की व्यवस्था इस कानून में की गई है । साथ ही मजदूरों ने संघर्ष करके जो अधिकार अपने पक्ष में हासिल किए हैं उन सब को खत्म करने का काम इस कानून में किया गया है ।  पूंजी पतियों धन लुटेरों के हाथों मजदूरों को गुलाम बनाने के लिए छोड़ दिया गया है । मजदूर एवं कर्मचारी इन संस्थाओं को किसी भी हालत में स्वीकार नहीं करेंगे । भारतीय जीवन बीमा निगम का आईपीओ लाने पर सरकार तुली हुई है जबकि भारतीय जीवन बीमा निगम के प्रत्येक पाल्सी धारक आज एलआईसी के शेयर धारक हैं जब इतनी विशाल संख्या में एलआईसी के शेयर धारक उसके पालिसी धारक हैं तो कुछ चंद उद्योग पतियों को एलआईसी की संपत्ति को लूटने के लिए आईपीओ लाने की व्यवस्था सरकार ने क्यों की । इससे अंबानी अडानी टाटा बिरला एवं अन्य अन्य पशुओं को देश की संपदा को लूटने के लिए उनके हवाले किया जा सके । लंबे समय से किसान अपनी मांगों को लेकर संघर्षरत हैं इन किसानों ने अपने संघर्ष से तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने के लिए सरकार को बाध्य किया है । लेकिन अभी भी इनकी न्यूनतम समर्थन मूल्य स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट एवं अन्य मूलभूत मांगो को पूरा नहीं किया गया है । प्रदर्शन में प्रमुख रूप से गणेश प्रसाद विजय रैकवार बृजलाल पटेल संतोष परते हेमलता वशिष्ट प्रमिला शास्त्री रचना चौहान जयंवंती दलाल सुरेंद्र यादव राकेश राठौर अशोक जायसवाल सुमित लाल  उइके राजेंद्र सिंग्रवाल  सिलवेरियश खेस्स अंकित श्रीवास्तव गौरव वर्मा सत्यम बरसैंया जीवन वर्मा दीपक दिनेश पटेल उमेश कुशवाहा बहादुर सिंह पौडवाल लक्ष्मीनारायण बालमुकुंद कुशल भारती प्रमुख रूप से शामिल थे ।


कर्मचारियों को पेपर मिल के मालिक से दिलाया जाए पूरा वेतन या जीवन यावन के लिए जमीन


सीहोर। कोडिय़ा सड़क के पास पूर्व संचालित पेपर मिल के मालिक के द्वारा मिल के नाम पर दर्ज 100 एकड़ जमीन को बेचने की तैयारी की गई है। पेपर कारखाने के मालिक के द्वारा तत्कालीन श्रमिकों का रूके हुए वेतन का भुगतान अबतक नहीं किया है। लंबे समय से बंद पेपरमिल के अनेक कर्मचारियों की मौते भी हो चुकी है।   राष्ट्रीय मानव अधिकार मंच के प्रदेशाध्यक्ष नौशाद खान ने जनहित में शुक्रवार को कलेक्टर से मिलकर जीवित और दिवांगत  कर्मचारियों के परिजनों को पेपर मिल के मालिक से मूल वेतन पी एफ फंड का पैसा ब्याज सहित पूरा भुगतान कराने और जीवन यापन के लिए जमीन दिलाने की मांग की है।प्रदेशाध्यक्ष नौशाद खान ने कहा की कंपनी की जमीन कस्बा क्षेत्र में मौजूद है। पेपर मिल कंपनी पर पूर्व कर्मचारियों का काफी पैसा बकाया है सेल टेक्स विभाग के द्वारा भी एक से ढेड करोड़ रूपये के लिए जमीन नीलामी की कार्रवाही की जा चुकी है। पेपर मिल के मालिक कर्मचारियों को भुगतान नही करते है प्रशासन के द्वारा भूमि अधिग्रहित कर मिल के पूर्व कर्मचारियों के परिजनों को दिलाए जाए जिससे की परिजन जीवन यापन कर सकें। ज्ञापन देने समय बड़ी संख्या में राष्ट्रीय मानव अधिकार मंच के कार्यकर्ता मौजूद रहे।


आप की स्थापना स्वच्छ राजनीति के लिए हुई संविधान के साथ खिलबाड़ बर्दाश्त नहीं करेंगे- बघेल

  • संविधान दिवस मनाकर आम आदमी पार्टी ने मनाया स्थापना दिवस, अम्बेडकर पार्क और गांधी पार्क में किया गया कार्यक्रम आयोजित

sehore-news
सीहोर। गंज स्थित बाबा भीमराव अम्बेडकर पार्क में आम आदमी पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा शुक्रवार को संविधान दिवस और तहसील चौराहा स्थित गांधी पार्क में आप का स्थापना दिवस मनाया गया। कार्यक्रम में सीहेार विधानसभा के प्रत्याशी रहे प्रदेश प्रवक्ता इंजिनियर कृष्णपाल बघेल के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं के द्वारा बाबा साहब और गांधीजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बघेल ने कहा की आप की पार्टी की स्थापना उस समय की गई थी तब अन्नाहजारे का आंदोलन जारी था भ्रष्टाचार को दूर करने के लक्ष्य के साथ किया गया। कांग्रेस और भाजपा दोनों एक हीं पार्टी है विकल्प के रूप में केवल आम आदमी पार्टी ही देश में है। संविधान से केंद्र सरकार के द्वारा खिलबाड़ किया गया नतीजा सबके सामने है तीनों किसान विरोधी काले कानून वापस लेने पड़े है आम आदमी पार्टी राजधानी दिल्ली में जनता की सेवा कर रही है पांच राज्यों मेंं होने वाले चुनावों में जनता आम आदमी पार्टी को अपना आशिर्वाद देगी। आप की स्थापना स्वच्छ राजनीति के लिए हुई है संविधान से खिलबाड़  किसी भी स्थिति में हम बर्दाश्त नहीं करेंगे। कार्यक्रम में राजेश मालवीय ,आर.सी कोटिया, अनुराग मिश्रा ,उमेश राय ,हरि सिंह जाटव ,प्रहलाद सिंह जाटव ,बंटी चौरसिया, सलीम खान ,मुख्तार हुसैन ,सुशील विश्वकर्मा ,देवेंद्र भारती, रोहित मालवीय ,प्रमोद कोहली आदि कार्यकर्ता और गणमानीय नागरिक उपस्थित रहे।


जिला पंचायत सीईओ ने विभिन्न विकास योजनाओं की समीक्षा की, क्लस्टर प्रभारी के वेतन रोकने के दिए निर्देश


sehore news
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हर्ष सिंह ने जिला पंचायत सभाकक्ष में , जनपद पंचायत सीहोर में संचालित की जा रही विकास एवं निर्माण योजनाओं की समीक्षा की। बैठक में प्रधानमंत्री आवास, स्वच्छ भारत मिशन, मनरेगा, पंचायत प्रकोष्ठ एवं सीएम हेल्पलाइन की क्लस्टर वार समीक्षा की। सीईओ श्री सिंह ने प्रधानमंत्री आवास योजना में अपूर्ण आवासों के काम की प्रगति के बारे में निर्देश दिए और अपने क्षेत्र के भ्रमण में लापरवाही के चलते क्लस्टर प्रभारी श्री बीएल पंसोरिया के वेतन रोकने के निर्देश दिए। विकास योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा बैठक में सीहोर जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री जीएस वर्मा, सहित अन्य संबंधित अधिकारी एवं मैदानी अमला उपस्थित थे।


दो कर्मचारियों को कारण बताओं नो‍टिस जारी एक कर्मचारी का वेतन रोकने के निर्देश


जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हर्ष सिंह ने ेसीएम हेल्पलाइन शिकायतों के निराकरण में घोर लापरवाही बरतने पर कलस्टर प्रभारी रमा वासनिक को कारण बताओं नोटिस जारी किया है। इसी प्रकार स्ट्रीट वेंडर योजना में धीमी प्रगति के चलते श्रीमती कल्पना खापर्डे को भी कारण बताओ नोटिस जारी किया है। एक अन्य कलस्टर प्रभारी श्री बीएल पंसोरिया को अपने कलस्टर में भ्रमण नही करने और शासकीय कार्य में लापरवाही बरतने पर वेतन रोकने के निर्देश दिए है।


जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला


पिछले 24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10143 है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव शून्य हो गई हैं। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या10021 हैं।आज 636 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 184, श्यामपुर से 155, नसरूल्लागंज 24, आष्टा से 168, तथा बुधनी से 65 एवं इछावर से 40 सैंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सैंपल 301767 हैं। जिनमें से 289829 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। आज 817सेंपलो की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 1724 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71है। 


मतदाता फोटो पहचान पत्र मुद्रण


मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, मध्यप्रदेश द्वारा 26 नवंबर को आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंस में दिए गए निर्देशों के परिपालन में जिले की विधानसभा क्षेत्र बुधनी, आष्टा, इछावर एवं सीहोर के लिये मतदाता फोटो पहचान पत्र (ईपिक कार्ड) मुद्रण के लिए ई निविदा आमंत्रित की जा रही है। यह निविदा प्रपत्र 09 दिसम्बर दोपहर 2.00 बजे तक कार्यालय कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सीहोर के कार्यालय में जमा की जाएगी। निर्धारित समय अवधि तक प्राप्त निविदाऐं 10 दिसम्बर को शाम 4.00 बजे कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा नियुक्त समिति के उपस्थित निविदाकारों के समक्ष खोली जाएगी। निविदा संबंधी समस्त जानकारी जिले की वेबसाईट www.sehore.nic.in पर देखी जा सकती है।


संविधान दिवस और लैंगिक समानता विषय पर कार्यक्रम आयोजित


sehore news
राष्ट्रीय सेवा योजना और नेहरू युवा केंद्र  द्वारा शासकीय आदिवासी बालक आश्रमशाला में संविधान दिवस के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में श्री उमेश पंसारी ने संविधान की प्रस्तावना, मूल अधिकारों और कर्तव्यों का वाचन कर छात्रों को संविधान का महत्व बताया। श्री पंसारी ने चलचित्र प्रस्तुतिकरण के माध्यम से लैंगिक समानता व महिला सशक्तिकरण पर विस्तृत जानकारी दी। संविधान पर आधारित प्रश्नोत्तरी के विजेताओं को प्रशस्ति पत्र प्रदान किये गए। इस अवसर पर छात्रावास वार्डन श्री राजेन्द्र श्रीवास्तव, श्रीमति रजनी तिवारी सहित 40 छात्र उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: