विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 26 नवम्बर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 26 नवंबर 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 26 नवम्बर

संविधान दिवस के अवसर पर कांग्रेस का मौन प्रदर्शन


vidisha news
विदिशा : जन जागरण अभियान के क्रम में संविधान दिवस के अवसर पर नागरिकों के संवैधानिक अधिकारों के लिए पीतलमिल मंडलम कांग्रेस कमेटी द्वारा अंबेडकर प्रतिमा के सामने 1 घंटे के लिए मौन प्रदर्शन किया गया। मौन प्रदर्शन के दौरान विधायक शशांक भार्गव सहित कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सिर पर काली पट्टी बांधकर केंद्र सरकार व प्रदेश सरकार द्वारा संवैधानिक संस्थाओं के दुरुपयोग और देश में मजदूर,दलित,आदिवासी व अल्पसंख्यक वर्ग के साथ हो रही हिंसा के खिलाफ विरोध दर्ज कराया। मौन प्रदर्शन समाप्त होने के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए विधायक शशांक भार्गव ने कहा कि संविधान निर्माता डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जी ने संविधान सभा के अपने अंतिम भाषण में चेतावनी देते हुए बताया था कि धर्म में भक्ति आत्मा का उद्धार कर सकती है लेकिन राजनीति में भक्ति पतन और अंततः तानाशाही का मार्ग सुनिश्चित करती है।आज देश में अधिनायकवाद स्थापित करने का प्रयास किया जा रहा है।सीबीआई, ईडी, निर्वाचन आयोग आदि संस्थाओं का दुरुपयोग किया जा रहा है।चुनी हुई सरकारों को गिराने के लिए खुलेआम खरीद-फरोख्त हो रही है।नगरीय निकाय और पंचायत चुनावों को बेवजह टालाकर वर्तमान सरकारों के द्वारासंवेधानिक व्यवस्था चौपट करने की कोशिशें की जा रही हैं। इस अवसर पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता बाबूलाल वर्मा,रघुवीर सिंह रघुवंशी,महेंद्र यादव,शांतिमल भंडारी,सुरेश बाबू पाठक,अजय दांतरे,डॉ शैलेंद्र कटारिया, अजय कटारे,नरेंद्र रघुवंशी, मेहमूद कामिल,दीपक कपूर,मानव ताम्रकार,बृजेन्द्र वर्मा,सुशील शर्मा, अवधेश दुबे,प्रियंका किरार,शिवराज पिपरोदिया,संयोग जैन,नवीन कोठारी,दरियाव सिंह,जितेंद्र तिवारी,विजयकांत रैकवार,डीके रैकवार, संतोष गौड़,दसरथ सेन,भोलाराम अहिरवार, मनोज जाटव,प्रहलाद चौधरी,राजकुमार डिडोत, खिलान शाक्य,अशोक वीर सिंह रघुवंशी,संतोष गुर्जर,जावेद मंसूरी,मनोज कुशवाह,जेपी चतुर्वेदी, प्रदीप वेद,मूलचंद कबीरपंथी, कोमल जाटव,शहजाद खां, कमलेश प्रजापति, नीलेश शर्मा,कुलदीप रघुवंशी, ओपी सोनी,संजीव प्रजापति, माधो अहिरवार, मुआज़ कामिल,राहुल रघुवंशी, बाबू पाल, अनिकेत सेन,दीपक दुबे सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित रहे।


सफलता की कहानी : मिनिटो में मिले आय, मूल निवासी प्रमाण पत्र


vidisha news
लोक सेवा केन्द्रो से उल्लेखित सेवाओं का लाभ आवेदको को अब मिनिटो में मिल रहा है जहां पहले उन्हें कागजी खानापूर्ति के करने के उपरांत हफ्तो कार्यालयों में लग जाते थे तब कहीं जाकर प्रमाण पत्र हाथ में आते थे। शासन के नवाचारो का लाभ आवेदकों को त्वरित मिलने से सीधे लाभाविंत हो रहे है। लोक सेवा केन्द्र शमशाबाद में आज अपनी बहन के लिए आय व मूल निवासी प्रमाण पत्र बनवाने हेतु आए श्री दयाल प्रसाद शर्मा को जब अचरज हुआ कि आवेदन देने के बाद दस से 15 मिनिट के बीच उन्हें दोनो प्रमाण पत्र तैयार कर हाथो में प्रदाय कर दिए गए। ऐसी सुविधा पहली बार मिलने से दयाल प्रसाद शर्मा को कहना है हर जगह ऐसा हो। उन्होंने बताया कि ग्राम भरनाखेडा के रहने वाले हे उनकी छोटी बहन नील शर्मा जो सिरोंज के एलबीएस कॉलेज में बीए फायनल में अध्ययनरत है। कॉलेज में आय व निवास प्रमाण पत्र जमा कराने की जरूरत पड़ने पर छोटी बहन का यह कार्य इतने जल्दी पूरा हो जाएगा मैं अचरज में हूं। शासन प्रशासन को मेरी ओर से ऐसी कार्यप्रणाली हेतु हृदय से धन्यवाद ज्ञापित करता हूॅ। 


राष्ट्रीय एनीमिया मुक्त अभियान सप्ताह का शुभांरभ


vidisha news
राष्ट्रीय एनीमिया मुक्त भारत कार्यक्रम के तहत सप्ताह भर आयोजित होने वाली गतिविधियों का शुभारंभ आज शुक्रवार को जिला मुख्यालय पर आयोजित कार्यक्रम में अतिथियों द्वारा किया गया हैं। विदिशा नगर में खरीफाटक पर स्थित शासकीय प्राथमिक शाला में आयोजित शुभांरभ कार्यक्रम में बच्चियों को आयरन की गोलियां व सिरप पिलाने का कार्य अतिथियों द्वारा शुभांरभ किया गया है। आयोजित कार्यक्रम में एनीमिया को दूर कैसे करें से बचाव के उपाय पर गहन प्रकाश डाला गया है। इस दौरान एनीमिया के कारण कई प्रकार की बीमारियां हो जाती है। बच्चो में एनीमिया के कारण क्या है पर गहन प्रकाश डाला गया हैं इस दौरान सवाल, जबाव पूछकर संतुलित आहार में क्या-क्या खाना चाहिए ताकि शरीर को आवश्यक आयरन एवं प्रोटीन की पूर्ति हो पर विस्तृत जानकारी दी गई है। स्थानीय जनप्रतिनिधि श्री बृजेन्द्र वर्मा ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभांरभ किया। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ डीके शर्मा, स्वंयसेवी संस्था एविडेंस एक्शन के संभागीय सलाहकार श्री ज्ञानेद्र दुबे, डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉ शेखावत सिंह भारती तथा डीसीएम डॉ राकेश पंथी द्वारा कार्यक्रम में एनीमिया रोग के कारक, लक्षण एवं ध्यान देने तथा हानियों से बचाव के उपायों से अवगत कराया है। गौरतलब हो कि राष्ट्रीय एनीमिया मुक्त अभियान भारत कार्यक्रम एक सप्ताह तक अर्थात 26 नवम्बर से दो दिसम्बर तक जारी रहेगा। साप्ताहिक अवधि में स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास विभाग के संयुक्त समन्वयक से विविध कार्यक्रमों का आयोजन शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में एक साथ किया जाएगा। आज सम्पन्न हुए उपरोक्त कार्यक्रम में संबंधित शैक्षणिक संस्था के गुरूजन, विद्यार्थियों के अलावा महिला एवं बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी, कर्मचारी तथा जनप्रतिनिधि एवं गर्भवती एवं धात्री महिलाएं उपस्थित रहीं।


पिछडा छात्रवृत्ति के ऑनलाइन आवेदन के लिए तीस नवम्बर तक खुला रहेगा पोर्टल


शैक्षणिक सत्र 2020-21 के पिछडा वर्ग के विद्यार्थियों के लिए ऑन लाइन आवेदन करने हेतु पिछडा वर्ग पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति पोर्टल 30 नवम्बर 2021 तक खोला गया है। शैक्षणिक सत्र 2020-21 हेतु ऑन लाइन नहीं किया गया है,  वे निर्धारित समयावधि के पूर्व पिछडा वर्ग पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति पोर्टल 2.0 में निपयानुसार एवं पात्रतानुसार ऑनलाइन आवेदन कर अपनी अध्ययनरत संस्था में प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें।


अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति पचास प्रतिशत से कम अंक वाले विद्यार्थी भी छात्रवृत्ति के लिए पात्र


सहायक संचालक पिछडा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण ने बताया कि भारत सरकार के माध्यम से संचालित मेरिट कम मीन्स छात्रवृत्ति योजना के तहत अब विद्यार्थियों को परीक्षा में पचास प्रतिशत अंको की अनिवार्यता से छूट दी गई है। इस छूट का लाभ लेने के लिए विद्यार्थियों से अपील की गई है कि वे छात्रवृत्ति के लिए आवेदन ऑन लाइन नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर करवाएं। 


न्यायालय परिसर में संविधान दिवस का आयोजन


vidisha-news
संविधान दिवस के अवसर पर आज शुक्रवार 26 नवम्बर को जिला एवं तहसील न्यायालयों में एक साथ प्रातः 11 बजे से संविधान की प्रस्तावना (उद्वेशिका) का वाचन किया गया है। विधिक जागरूकता शिविर के माध्यम से भारतीय संविधान की निहित बिन्दुओं पर विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई है। जिला न्यायालय परिसर में प्रस्तावना (उद्वेशिका) का वाचन विशेष न्यायाधीश श्रीमती माया विश्वास लाल के द्वारा किया गया। जिसे अन्य न्यायाधीशगणो एवं न्यायालयीन अधिकारी, कर्मचारियों के द्वारा दोहराया गया है। संसदीय कार्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए पोर्टल पर प्रस्तावना के भाषण कार्यक्रम को देखा-सुना गया है। इस अवसर पर विशेष न्यायाधीश श्रीमती माया विश्वास के द्वारा बताया गया कि हमारे देश में 26 नवम्बर 1949 को ही संविधान को औपचारिक रूप से मनाया गया था। भारतीय संविधान के निर्माण के लिए संविधान सभा द्वारा डॉ भीमराव अम्बेडकर के नेतृत्व में प्रारूप समिति का गठन किया गया। फलस्वरूप संविधान सभा ने भारत के संविधान को दो वर्ष 11 माह 18 दिन में तैयार कर 26 नवम्बर 1949 को राष्ट्र को समर्पित किया। डॉ भीमराव अम्बेडकर के योगदान को दृष्टिगत रखते हुए उनकी 125 वीं जयंती के अवसर पर 26 नवम्बर 2015 को पहली बार भारत सरकार द्वारा संविधान दिवस मनाया गया तथा प्रत्येक वर्ष 26 नवम्बर को संविधान दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। कार्यक्रम के दौरान विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन भी किया गया जिसमें सचिव विधिक सेवा प्राधिकरण श्री उपेन्द्र प्रताप सिंह के द्वारा बताया गया कि भारत का संविधान देश की सर्वोच्च विधि है तथा भारतीय संविधान की प्रमुख विशेषता है कि यह एक लिखित और विस्तृत संविधान है। भारत में लोकतांत्रिक सरकार है इसमें जनता द्वारा निर्वाचित सदस्य संसद एवं विधानसभा के माध्यम से लोक कल्याणकारी कानूनों का निर्माण करते है। भारतीय संविधान में समस्त नागरिकों को मौलिक अधिकार प्रदान किए गए है जो उनके मानव अधिकारो की रक्षा करते है। 


स्वीकृत प्रकरणों में बैंकर्स वित्त पोषण शीघ्र करें-कलेक्टर श्री भार्गव

  • डीएलसीसी की बैठक सम्पन्न

sehore news
कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने समस्त बैंकर्सो से कहा है कि हितग्राहीमूलक योजनाओं के जिन प्रकरणों में बैंकर्सो द्वारा स्वीकृति प्रदाय की गई है उन प्रकरणो में वित्त पोषण की कार्यवाही यथाशीघ्र करें ताकि हितग्राही उसी वित्तीय वर्ष में स्वीकृत व्यवसाय का संचालन कर सकें। उन्होंने ऐसे प्रकरण जो बैंकर्स के द्वारा स्वीकृति की प्रत्यांशा में रखे गए है उन प्रकरणो में भी त्वरित निर्णय कर स्वीकृति प्रदाय करें या फिर वे प्रकरण जो स्वीकृति योग्य पात्र नही पाए जाते है तो उन प्रकरणो को संबंधित विभागो के लिए अविलम्ब लौटाएं ताकि नए प्रकरण तैयार कर बैंक को उपलब्ध कराए जा सकें। कलेक्टर श्री भार्गव ने बैंकर्स वसूली के संबंध में कहा कि जिन स्थलो पर वसूली कम है वहां बैंकर्स शिविरो का आयोजन करें। ततसंबंध में राजस्व एवं अन्य विभागो के अधिकारियों के द्वारा पूर्ण सहयोग प्रदाय किया जाएगा। शिविर आयोजनों की तिथियां पूर्व में जारी की जाए ताकि उनका व्यापक प्रचार-प्रसार हो सकें। कलेक्टर श्री भार्गव ने समस्त बैंकर्स प्रतिनिधियों से कहा कि जिन-जिन हितग्राहीमूलक योजनाओं में वित्त पोषण की कार्यवाही पूर्ण की जाती है उन प्रकरणो का निर्धारित पोर्टलों पर डाटा इन्ट्री अवश्य कराई जाए। चूंकि पोर्टल पर प्रदर्शित डाटा ही मान्य होता है। ऐसे बैंकर्स जहां अन्य कारणो से हितग्राहीमूलक योजनाओ के अन्य प्रकरणो में विलम्बता हो रही है उन क्षेत्रों के बैंक अधिकारी अवकाश के दिनो में उपरोक्त कार्यो को सर्वोच्च प्राथमिकता से पूरा कराएं। कलेक्टर श्री भार्गव ने मुख्यमंत्री स्ट्रीट वेण्डर शहरी एवं ग्रामीण योजना के ऐसे हितग्राही जिनके द्वारा प्रथम किश्त दस हजार रूपए का ऋण बैंक को वापिस किया जा चुका है उन प्रकरणो में बैंकर्स ऋण क्लोज कर पोर्टल पर प्रदर्शित करना सुनिश्चित करें ताकि आगामी किश्त के रूप में प्रदाय किए जाने वाले ऋण हेतु संबंधित हितग्राही पुनः आवेदन कर सकें। उन्होंने कहा कि बैंक की राशि हितग्राही द्वारा लौटाए जाने पर बैंकर्स का विश्वास हितग्राही के प्रति बढना चाहिए और उसे आगामी ऋण प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की बाधा ना आए को ध्यानगत रखते हुए बैंकर्स कार्य करें। उक्त बैठक में स्व-सहायता समूहो को दिए जाने वाले क्रेडिट लीकेंज, सीएम स्वनिधि योजना, पीएम स्वीनिधि योजना, स्वरोजगार योजना, पीएमईजीपी योजना, मत्स्यपालन ऋण हेतु केसीसी जारी करना, पशुपालकों को केसीसी जारी करने के अलावा केसीसी सेचुरेशन ड्राइव, वित्तीय समावेश के पैरामीटर्स, पोर्टल पर दर्ज आरआरसी प्रकरणो के अलावा फसल बीमा रबी 2021 एवं सीएम हेल्पलाइन में बैंकर्स से संबंधित दर्ज शिकायतो की समीक्षा की गई है। नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में आयोजित उक्त बैठक में जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट ने कहा कि बैंको की साख में अधीनस्थ स्टाफ बढोतरी करें। हितग्राही परेशान ना हो इस ओर मानवीयता को ध्यानगत रखते हुए उदार रवैया मधुर व्यवहार अपनाएं। उन्होंने ग्रामीण विकास विभाग के माध्यम से क्रियान्वित योजनाओं खासकर आजीविका मिशन के द्वारा गठित स्वसहायता समूहो के सदस्यों को वित्त पोषण पर बल दिया है। उक्त बैठक में बैंकर्स प्रतिनिधियों के अलावा लीड बैंक आफीसर श्री चन्द्रशेखर के द्वारा बैंकर्सो के समन्वय पर विशेष बल देते हुए उन्होंने कहा कि यदि कहीं किसी भी प्रकार की असुविधा आती है तो अविलम्ब जानकारी में लाएं। लीड बैंक के माध्यम से खण्ड स्तर पर भी बैठको का आयोजन कर हितग्राहियों की ऋण स्वीकृति व बैंकर्स की वसूली पर गहन चर्चा कर निर्णय लिए जा रहे है। उपरोक्त बैठक में विभिन्न विभागो के अधिकारियों के अलावा बैंकर्स प्रतिनिधि मौजूद रहें। 


यात्री ऑटो रिक्शों की गहन जांच पड़ताल


vidisha news
न्यायालयीन आदेश एवं परिवहन आयुक्त द्वारा जारी निर्देशो के अनुपालन में प्रदेश के अन्य जिलो के साथ-साथ विदिशा जिले में भी यात्री आटो रिक्शो का गहन जांच पड़ताल जारी हैं। जिला परिवहन अधिकारी श्री गिरजेश वर्मा ने बताया कि निरीक्षण के दौरान परिवहन नियमों व शर्तो का पालन नहीं करने वालो के खिलाफ कार्यवाही की जा रही है। शुक्रवार को जांच पड़ताल के दौरान नौ आटो रिक्शा नियम विरूद्व चलते पाए जाने पर उनके विरूद्व प्रकरण पंजीबद्ध कर उन्हें जिला परिवहन कार्यालय प्रागंण में सुरक्षार्थ रखा गया है। जिला परिवहन अधिकारी श्री वर्मा ने बताया कि 23 नवम्बर से जारी इस अभियान के अंतर्गत नियम विरूद्व संचालित पाए गए आटो रिक्शा चालको के खिलाफ प्रकरण दर्ज किए गए है जिनमें से 35 प्रकरणो के निराकरण में दो लाख 84 हजार 915 रूपए की समन शुल्क वसूली गई है। 


आईटीआई में प्रवेश हेतु आवेदन तीस तक आमंत्रित


औद्योगिक प्रशिक्षण विदिशा में प्रवेश हेतु आवेदन तीस नवम्बर तक आमंत्रित किए गए है कि जानकारी देते हुए संस्था के प्राचार्य श्री एपी श्रीवास्तव ने बताया कि नए एवं पुराने फार्म जिनको अभी तक प्रवेश नही मिला है उनके लिए अंतिम तिथि तक हर रोज नई च्वाइस फीलिंग करना अनिवार्य होगा। जो भी व्यवसाय में जगह खाली होगी च्वाईंस फीलिंग प्राप्ति उपरांत दोपहर दो बजे मैरिट लिस्ट अनुसार प्रतिदिन प्रवेश ले सकेंगे। यह प्रक्रिया तीस नवम्बर तक निरंतर जारी रहेगी। जब तक आईटीआई में निर्धारित सीट संख्या पूर्ण नही हो जाती है तब तक आईटीआई में संपर्क कर सकते है। प्रवेश सत्र 2021 हेतु पहले आएं पहले पाएं प्रवेश प्रक्रिया का पालन किया जा रहा है।


डेंगू के दो सेम्पल पॉजिटिव पाए गए


विदिशा जिले में कामबेक्ट टीम के द्वारा भ्रमण कर डेंगू के सेम्पल संकलित किए जा रहे है। डेंगू से बचाव हेतु लार्वा सर्वे, फीवर सर्वे के तहत आज सम्पादित की गई कार्यवाही की जानकारी देते हुए जिला मलेरिया अधिकारी श्री बीएम वरूण ने बताया कि शुक्रवार 26 नवम्बर को जिले में कुल 26 सेम्पल लिए गए थे जिसमें से दो सेम्पल डेंगू के पॉजिटिव पाए गए है। तदानुसार तोपपुरा एवं मोहनगिरी क्षेत्र से उक्त सेम्पल पॉजिटिव प्राप्त हुए है।


पांच वारिसानों को अनुग्रह राशि ढाई लाख रूपये जारी


कोविड-19 संक्रमण से मृत्यु होने पर मृतक के वारिसान को अनुग्रह राशि 50 हजार रूपये प्रदाय किए जाने का प्रावधान किया गया है। कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने बताया कि प्राप्त आवेदनों में से दावों का परीक्षण उपरांत पांच वारिसानो को क्रमशः 50-50 हजार रूपये की अनुग्रह राशि जारी की गई है। जिला स्तरीय समिति द्वारा गुरूवार 25 नवम्बर की बैठक में प्राप्त दावों का परीक्षण उपरांत कोरोना संक्रमण से मृत पांच व्यक्तियों के पात्र वारिसान को अनुग्रह राशि 50 हजार के मान से कुल दो लाख 50 हजार रूपए प्रदान किए जाने की स्वीकृति प्रदाय की गई थी जिसका भुगतान सभी पांचो वारिसान को कर दिया गया है। कलेक्टर श्री भार्गव ने बताया कि समिति की अनुशंसा के आधार पर जिन पांच वारिसानो को राशि का भुगतान किया गया है उनमें राजेश कुमार कुर्मी पुत्र श्री राजाराम कुर्मी निवासी वार्ड क्रमांक एक रेलवे कॉलोनी गंजबासौदा की मृत्यु 24 मई 2021 को होने पर उत्तराधिकारी श्रीमति रामसखी कुर्मी पत्नि राजेश कुमार निवासी वार्ड क्रमांक एक रेलवे कॉलोनी गंजबासौदा को 50 हजार रूपये और श्रीमति ममता पत्नि श्री दिनेश रैकवार निवासी नौ, राजेन्द्र नगर मार्ग बक्सरिया की मृत्यु आठ अप्रैल 2021 को होने पर मृतिका के पति दिनेश कुमार रैकवार को तथा श्री मोहित कुशवाह पुत्र श्री चंदनसिंह कुशवाह निवासी 149-1 टीलाखेड़ी की मृत्यु 24 अप्रैल 2021 को होने पर मृतक की पत्नि श्रीमति प्रेमबाई को, श्री महेश पुत्र काशीराम निवासी 70 कृष्णा कॉलोनी की मृत्यु 21 अप्रैल 2021 को होने पर मृतक की पत्नि श्रीमति शकुनबाई को तथा श्री भैयालाल विश्वकर्मा पुत्र श्री रामप्रसाद विश्वकर्मा निवासी वार्ड 2, मकान नं 131 चौपड़ा विदिशा की मृत्यु कोरोना संक्रमण से 20 अप्रैल 2021 को होने पर मृतक की पत्नि श्रीमति सरोज विश्वकर्मा सहित पूर्व उल्लेखित प्रत्येक उत्तराधिकारी (वारिसान) को क्रमशः 50-50 हजार की अनुग्रह राशि का भुगतान किया गया है।


अनुसूचित जाति वर्ग के बीपीएल हितग्राहियों को बैकयार्ड मुर्गी पालन 100 प्रतिशत अनुदान


पशुपालन एवं डेयरी विभाग ने बताया कि अनुसूचित जाति उपयोजना के लिये विशेष केंद्रीय सहायता मद के अंतर्गत वर्ष 2021-22 के लिये आय सृजनात्मक योजना (बैकयार्ड मुर्गी पालन) के लिये अनुसूचित जाति विकास विभाग द्वारा प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना अंतर्गत चयनित ग्रामों के अनुसूचित जाति वर्ग के बीपीएल हितग्राहियों को बैकयार्ड मुर्गी पालन 100 प्रतिशत अनुदान से लाभांवित कर पोषण आहार तथा अतिरिक्त आय उपलब्ध कराई जानी है। योजना के अंतर्गत प्रत्येक हितग्राही को लो इनपुट टेक्नोलॉजी वाले 28 दिवसीय 90 चूजे 2 किश्तों में 6 माह के अंतराल में प्रदाय किए जाने है। चूजों के साथ 40.5 किलोग्राम कुक्कुट आहार तथा दडवा बनाने के लिये 2 हजार 200 रूपये राशि का प्रावधान है।  प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत चयनित ग्रामो में प्राथमिकता के अनुसार कार्य किया जाना है। चयनित ग्रामों में हितग्राही नहीं मिलने पर अन्य ग्राम के हितग्राहियों का चयन किया जा सकता है। उन्होंने अनुसूचित जाति वर्ग के बीपीएल हितग्राहियों से निकट की पशु चिकित्सा संस्था से संपर्क कर योजना का लाभ ले सकते हैं।


हिट एण्ड रन के एक प्रकरण में आर्थिक मदद जारी


कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने सड़क दुर्घटना में मृतक के निकटतम परिजन को 25 हजार रूपए की आर्थिक मदद जारी कर दी है। जारी आदेश में उल्लेख है कि छिंदवाडा जिला तहसील जुन्नारदेव के दमुआ निवासी श्री श्री मंगल काकोडिया की मृत्यु बासौदा के चौरावर व पचमा के बीच सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो जाने पर मृतक की पत्नी श्रीमती संजीता काकोडिया को 25 हजार रूपए की आर्थिक सहायता जारी कर दी गई है। 

कोई टिप्पणी नहीं: