सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 09 नवम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 9 नवंबर 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 09 नवम्बर

आंगनवाडी केंद्र नीनोर में फर्जी बीपीएल कार्ड लगाकर, रोजगार सहायक ने बहु को कार्यकर्ता नियुक्त कराया

  • आवेदक महिलाओं ने अंतिम मेरिट सूची पर कराई दर्ज आपत्ति, फर्जीबाडे की जांच कराने और नियुक्ति निरस्त कराने की मांग

sehore news
सीहोर। कार्यालय एकीकृत बालविकास परियोजना बुदनी द्वारा आंगनवाडी कार्यकर्ता एवं सहायिकाओ के रिक्त पदों की भर्ती प्रक्रिया के दौरान आंगनवाडी केंद्र ग्राम नीनोर में फर्जी बीपीएल कार्ड लगाकर नौकरी प्राप्त करने का मामला सामने आया है। आवेदक महिलाओं ने अंतिम मेरिट सूची पर भी आपत्ति दर्ज कराई है। जनसुनवाई में फर्जीबाडे की जांच कराने और कार्यकर्ता की कथित नियुक्ति निरस्त कराने की मांग जिला प्रशासन से की गई है। आंगनवाडी कार्यकर्ता के एक पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किये गये थे। जिस में अनुभवशील आशा कार्यकर्ता ग्राम नीनोर तहसील व थाना रेहटी जिला सीहोर निवासी एस सी  वर्ग की बीपीएल सूची में शामिल मंजू बामने पत्नि कैलाश बामने ने भी आवेदन किया था। आवेदिका ने मांगी गई सभी योग्यताओं की पूर्ती आवेदन में पूरी की। बावजूद इस के गांव की सम्पन्न परिवार से संबंध रखने वाली रोजगार सहायक की बहु मीनू पत्नि अशोक को अन्तिम मेरिट सूची में प्रथम स्थान पर रखा गया जबकी पात्र गरीब आवेदिका को मेरिट लिस्ट में दूसरा स्थान दिया गया। जबकी उक्त परिवार गरीबी रेखा सूची अंतर्गत आता हीं नहीं है गांव में दस एकड़ भूमि पक्का मकान वाहन सहित सभी सुख सुविधाएं उक्त परिवार के पास मौजूद है। रोजगार सहायक ने रातों रात ग्राम पंचायत की मदद से बीपीएल कार्ड बना लिया। प्रथम स्थान पर दर्शित मीनू का नाम गरीबी रेखा की सूची में विधि अनुसार नही जोड़ा गया और उन्हें लाभ पहुंचाने के उददेश्य से बिना विधि प्रक्रिया का पालन किये, उनका नाम गरीबी की रेखा की सूची में दर्ज किया गया है जबकी  जनपद पंचायत बुदनी जिला सीहोर की गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों की अनुपूरक सूची 2003 ग्राम पंचायत नीनोर में वर्णित कमांक 26/94 पर अशोक पुत्र तुलसीराम का नाम सम्मिलित है, जिसके कालम नम्बर 12 में स्पष्ट उल्लेख है कि अशोक का नाम उक्त सूची में दिनांक 20/09/2021 को दर्ज किया गया है।  यही नही मेरिट लिस्ट में प्रथम स्थान पर दिखाई जा रही मीनू ग्राम नीनोर की स्थानीय निवासी भी नही है विवाह पंजीयन भी नही हुआ है। मीनू के सभी रिश्तेदार संबंधि शासकीय सेवा में कार्यरत है जिस से वह पात्रता की शतों को भी पूरा भी नही करती है। जिस से अन्य आवेदकों के साथ अन्याय हो रहा है।

कलेक्टर ने ग्रामीण क्षेत्रों का किया भ्रमण, ग्रामवासियों की शिकायतों के त्वरित निराकरण के अधिकारियों को दिए निर्देश


sehore news

कलेक्टर श्री चंद्रमोहन ठाकुर ने आज  नसरुल्लागंज तहसील के ग्राम मनासा का भ्रमण किया।     इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों की समस्याएं सुनी और अधिकारियों को त्वरित निराकरण के निर्देश दिए। भ्रमण के दौरान उन्होंने गांव में स्कूल एवं ग्राम पंचायत का निरीक्षण किया। उन्होंने ग्राम वासियों द्वारा बताई गई समस्याओं पर संबंधित विभागों को शीघ्रता से कार्य करने हेतु निर्देशित किया। भ्रमण के दौरान संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

खिलौनाकारी महोत्सव के नवें दिन कठपुतली कार्यक्रम का आयोजन किया गया  


sehore news
बुधनी में 1 नवंबर से चल रहे खिलौनाकारी महोत्सव के नवें दिन कठपुतली कार्यक्रम आयोजित किया गया  जिसके तहत स्वच्छ भारत अभियान मिशन तथा पानी बचाओ संदेश को कठपुतली के माध्यम से जनमानस तक पहुंचाया गया। कार्यक्रमों के आयोजन की कडी में 10 नवंबर को चित्रकला तथा फैंसी ड्रेस, मिट्टी तथा लकड़ी के खिलौने एवं हस्तशिल्प कार्यक्रम का आयो‍जन किया जाएगा। 11 नवंबर को पर्यटन प्रश्नोत्तरी एवं फोटोग्राफी प्रतियोगिता का आयोजन किया जाना है जिसमे मध्यप्रदेश के पर्यटन स्थलों से जुड़े सवालों को प्रश्नोत्तरी में शामिल किया जाएगा एवं अंकों के आधार पर विजेता घोषित किए जाएंगे। फोटोग्राफी प्रतियोगिता में फोटो की प्रविष्टियों को लिया जाएगा एवं उत्कृष्ट प्रविष्टियों को पुरस्कृत किया जाएगा।


राज्य स्तरीय फुटबाल स्पर्धा के लिए सीहोर टीम रवाना



sehore news
सीहोर। राज्य स्तरीय फुटबॉल प्रतियोगिता के लिए जिला फुटबॉल संघ सीहोर की टीम बालाघाट में आयोजित राज्य स्तरीय फुटबॉल प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए रवाना की गई है। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला फुटबॉल संघ के उपाध्यक्ष सुदीप व्यास ने बताया कि मध्य प्रदेश प्रमियार लीग फुटबॉल स्टेट चैंपियनशिप में जो टीम ने अपना प्रतिनिधित्व किया था। वहीं टीम बालाघाट में आयोजित राज्य स्तरीय फुटबॉल प्रतियोगिता में भाग लेगी। स्पर्धा में सीहोर टीम का पहला मैच 11 नवंबर को खरगोन से खेला जाएगा।  प्रतियोगिता में प्रदेश की करीब 20 टीमों को शामिल किया गया है।   जानकारी के अनुसार सीहोर टीम का नेतृत्व शिवांग करेंगे, इसके अलावा टीम में सलामुद्दीन खान गोपाल सिंह हिमांशु शर्मा अरुण भंडारी शकील नंदकिशोर जाटव अनुराग लाहोरी दीपेंद्र अहिर दीपक अहिरवार देवेंद्र कुमार मीणा अर्जुन सिंह गौतम सुमित कनौजिया अभिषेक चंदेल नवनीत पवार दुपेश कौशल ध्रुव वर्मा रोनक पाटीदार पंकज आरमो हे इस प्रतियोगिता से जो टीम चुनी जाएगी वह टीम भारत की सबसे बड़ी फुटबॉल प्रतियोगिता संतोष ट्रॉफी में भाग लेगी। राष्ट्रीय फुटबॉल प्रतियोगिता 1 दिसंबर से राजस्थान में आयोजित की जा रही है इस टीम को सभी खेल संघों ने बधाई दी बधाई देने वालों में सर्वप्रथम जिला क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष सीहोर विधायक सुदेश राय, जिला खेल अधिकारी अरविंद इलियाजर, जिला फुटबॉल संघ के चेयरमैन अखिलेश राय जिला फुटबॉल संघ के अध्यक्ष शशांक सक्सेना जिला फुटबॉल संघ के उपाध्यक्ष सुदीप व्यास जिला फुटबॉल संघ के सचिव मनोज कनौजिया, मनोज दीक्षित मामा, कमलेश अग्रवाल, मोहन चौरसिया, मधुर विजयवर्गीय, हिमांशु राय, शैलेंद्र पहलवान, अताउल्लाह खान, शैलेंद्र चंदेल, अरुणा पारे, नारायण कुशवाहा, दुष्यंत छोकर अरुण राठौर आनंद उपाध्याय प्रभात मेवाड़ा संजय कर्मा दीपक वैष्णव चेतन मेवाड़ा मदन कुशवाहा कमल यादव विशाल अहिरवार आदि ने बधाई दी


आश्रम में अन्नकूट महोत्सव मनाया गया, भजन कीर्तन सत्संग के कार्यक्रम आयोजित किए गए 


sehore news
सीहोर। गणेश मंदिर स्थित आश्रम में अन्नकूट महोत्सव आयोजित किया गया। महोत्सव में भजन कीर्तन सत्संग के कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। आश्रम समिति की ओर से गरीबों को अनाज और सद साहित्य का निशुल्क वितरण किया गया। श्रद्धालुओं को भोजन प्रसादी भी कराई गई। प्रति वर्ष अनुसार इस वर्ष भी गणेश मंदिर स्थित संत आसाराम जी बापू आश्रम में दीपावली के उपलक्ष में अन्नकूट महोत्सव आयोजित किया गया। आश्रम में श्रद्धालुओं के द्वारा दीपावली का महोत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। बड़दादा और आश्रम सत्संग भवन को मिट्टी के दीपको से आकर्षक रूप से सजाया गया। श्रद्धालुओं के द्वारा संत श्री आसाराम बापू के चित्र सहित समस्त देवी देवताओं की विधिवत पूजा अर्चना की गई। आश्रम व्यवस्थापक एवं वरिष्ठ साधक संतोष यादव ने श्रद्धालुओं  के मध्य दीपावली पर्व और अन्नकूट महोत्सव को लेकर अपने विचार प्रकट किए। उन्होंने कहा कि बापू के संदेश को जन-जन तक पहुंचाया जा रहा है दरिद्र नारायण की सेवा ही आश्रम का लक्ष्य है हर वर्ष इसी प्रकार आश्रम में जिले भर के साधक और सादिकाएं अन्नकूट महोत्सव में सम्मिलित होती है भगवान का भजन कीर्तन करती हैं कार्यक्रम के दौरान गोवर्धन पूजा भी की जाती है विश्व कल्याण की प्रार्थना भगवान से की जाती है। सभी नागरिक सद मार्ग पर चलें इसके लिए प्रेरणादायक साहित्य का वितरण भी किया जाता है। कार्यक्रम के दौरान गरीबों को सात सम्मान अनाज वितरण किया गया श्रद्धालुओं के द्वारा दीपावली की मिठाई भी बांटी गई। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में सीहोर श्यामपुर चांदवड इछावर बिलकिसगंज अहमदपुर आष्टा सहित आसपास के ग्रामीण अंचलों के श्रद्धालु सम्मिलित हुए।


सद्भावना का मंदिर है राधा-कृष्ण मंदिर, प्रतिदिन होती गुरु ग्रंथ साहिब की अरदास



sehore news
सीहोर। शहर के गाड़ी अड्डा स्थित श्री राधा कृष्ण मंदिर में गुरु ग्रंथ साहिब का दरबार है और लगातार 50 सालों से अधिक समय से प्रतिदिन मंदिर में गुरु गं्रथ साहिब की अरदास होती है और कीर्तन का आयोजन किया जाता है और कार्तिक माह में भगवान श्रीकृष्ण की पूजा अर्चना की जाती है। मंगलवार की सुबह विशेष रूप से श्रीराधा कृष्ण मंदिर स्थित गुरु गं्रथ साहिब का विशेष अनुष्ठान गुरु गोविंद सिंह पुण्यतिथि पर दरबार सजाया गया और यहां पर मौजूद श्रद्धालुओं ने कीर्तन किया और उसके पश्चात शाम को पांडव पंचमी के मौके पर पूजा अर्चना कर सद्भावना का अनूठा संगम रहा। वैसे तो हर रोज गुरु ग्रंथ पर कीर्तन का आयोजन अल सुबह से ही श्रद्धालुओं के द्वारा किया जाता है। इस संबंध में पंडित मयंक शर्मा ने बताया कि मंगलवार को कार्तिक माह की पांडव पंचमी है, इसे लाभ पंचमी भी कहा जाता है। भगवान श्रीकृष्ण के आदेश से पांडवों ने कौरवों को जिस दिन हराया था, उस दिन पंचमी थी। इसीलिए तभी से पांचों पांडवों की पूजा होती पांडव पंचमी मनाई जाती है। मान्यता है कि पांडव जैसे पुत्रों की प्राप्ति हेतु इस दिन श्रीकृष्ण सहित पांडवों की पूजा की जाती है। उन्होंने बताया कि आगामी मंदिर में आगामी 12 नवंबर से होने वाले श्री अष्ट लक्ष्मी अर्चना एवं दिव्य यज्ञ का आयोजन किया जाएगा। इसकी तैयारियों को लेकर श्रद्धालुओं में उत्साह का वातावरण है। 



पांच दिवसीय श्री गोवर्धन शिव महापुराण, भगवान शिव और माता पार्वती के सजाई झांकी
गोवर्धन पर्वत की परिक्रमा का बड़ा महत्व है-भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा
sehore news
सीहोर। गोवर्धन पर्वत की परिक्रमा का बड़ा महत्व है। ऐसा कहा जाता है कि अगर कोई व्यक्ति चारों धाम की यात्रा नहीं कर पा रहा है तो उसे गोवर्धन पर्वत की परिक्रमा जरूर करनी चाहिए। इससे मनचाहा फल प्राप्त होता है। ऋ षि पुलस्त्य ने पर्वत को उठाने की कई बार कोशिश की, लेकिन वो उसे हिला भी न सके। तब ऋषि पुलस्त्य ने आक्रोष में आकर गोवर्धन को शाप दे दिया कि तुम्हारा विशालकाय कद रोज तिल-तिल कम होता रहेगा, लेकिन भगवान शंकर कद यथावत रखने में लगे हुए है। उक्त विचार जिला मुख्यालय के समीपस्थ चितावलिया हेमा स्थित निर्माणाधीन मुरली मनोहर एवं कुबेरेश्वर महादेव मंदिर में जारी पांच दिवसीय श्री गोवर्धन शिव महापुराण के तीसरे दिन मंगलवार को भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा ने कहे। उन्होंने मंगलवार को बताया कि दिवाली के अगले दिन गोवर्धन पूजा की जाती है। गोवर्धन पूजा या अन्न कूट का पर्व हर साल कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को मनाया जाता है। इस पर्व की खास रौनक मथुरा, वृंदावन, गोकुल, बरसाना, नंदगांव में देखने को मिलती है। धार्मिक मान्यताओं अनुसार भगवान कृष्ण ने गोकुल वासियों को गोवर्धन पूजा के लिए प्रेरित किया था। इस पर्व पर गौ माता की पूजा का भी विशेष महत्व है। पंडित श्री मिश्रा ने कहा कि भगवान श्रीकृष्ण ने इंद्र का अभिमान और अहंकार दूर किया था। अहंकार का हमेशा अंत होता है। अहंकार भी कई प्रकार का होता है। विनम्र अहंकारी सबसे ज्यादा खतरनाक होता है और कहीं न कहीं वह अपने पद, प्रतिष्ठा या धन-बल का अहंकार दिखाकर औरों को नीचे दिखाने का प्रयास करता है। अभिमान हमेशा मनुष्य के पतन का कारण रहा है और कई बड़े-बड़े नाम अहंकार के कारण सदा के लिए मिट गए। बेशक कई लोग धन, पद और प्रतिष्ठा से अपने अहंकार को ङ्क्षसचित जरूर करते हैं, लेकिन अंत में उन्हें मुंह की खानी पड़ती है।

तू एक बार आजा गिरिराज की शरण में
पांच दिवसीय श्री गोवर्धन शिव महापुराण के तीसरे दिन भागवत भूषण श्री मिश्रा भजन की प्रस्तुति दी। उन्होंने कहा कि तू एक बार आजा गिरिराज की शरण में, गिरिराज की शरण में श्रीनाथ की शरण में, तू एक बार आजा गिरिराज की शरण में, सर्वस्व कर दे अर्पण गिरिराज की शरण में, जीवन की डोर सौंप दे तू इनके ही हाथ में, फिर अब है ना कोई होगा गिरिराज की शरण में, तू एक बार आजा गिरिराज की शरण में। इस भजन पर श्रद्धालुओं ने आनंद लिया। उन्होंने कहा कि भगवान शंकर ने ब्रज में पहुंचकर गोवर्धन पूजन की सीख दी थी। भगवान शंकर गोपी बनकर आए थे। विठलेश सेवा समिति के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि मंगलवार को भगवान शंकर और माता पार्वती के विवाह की झांकी सजाई गई थी। जिसका श्रद्धालुओं ने दर्शन किया। महापुराण सुबह ग्यारह बजे से दोपहर दो बजे तक आयोजित की जाती है। 


किसानो के लिए महत्वपूर्ण सलाह



जिले में 3 लाख 94 हजार 20 हेक्टर में रबी फसलों की बोनी का लक्ष्य रखा गया है जिसमें प्रमुख फसल गेहूँ का 3 लाख 16 हजार 200 एवं चना का 70 हजार हेक्टर में बोनी का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिले में यूरिया की उपलब्धता पर्याप्त मात्रा में बनी हुई है। कृषकों की माँग अनुसार यूरिया का वितरण कराया जा रहा है। सोयाबीन की कटाई के पश्चात् खेतों में पर्याप्त नमी को देखते हुए गेहूँ एवं चना की बोनी का कार्य प्रारंभ किया गया। अभी तक जिले में 77 प्रतिशत गेहूँ की बोनी की जा चुकी है। बुदनी एवं नसरूल्लागंज में कमाण्ड क्षेत्र होने से बोनी का कार्य नवम्बर माह के अन्त तक जारी रहेगा जिले के सीहोर आष्टा एवं इछावर विकासखण्ड में बोनी का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है। इन विकासखण्डों में गेहूँ की फसल 10 से 20 दिनों की हो चुकी है जिसमें प्रथम सिंचाई प्रारंभ हो चुकी है। सिंचाई के समय किसान यूरिया का खड़ी फसल मे छिड़काव करेंगें। कृषि वैज्ञानिको की सलाह के अनुसार गेहूँ में यूरिया की संपूर्ण मात्रा एक ही बार में न डालते हुए प्रथम सिंचाई के समय यूरिया 45 किलोग्राम प्रति एकड़ एवं द्वितीय सिंचाई के समय पुनः यूरिया 45 किलोग्राम प्रति एकड़ का छिड़काव की सलाह दी गई है। इसके साथ ही जिन क्षेत्रों में एक सिंचाई की सुविधा है वहाँ पर सिंचाई के साथ यूरिया 45 किेलाग्राम प्रति एकड़ छिडकाव की सलाह दी गई है।



नशे के दुष्प्रभावों को बताते हुए छात्रों को किया जागरूक


sehore news
आबकारी विभाग द्वारा शासकीय खेलकूद आवासीय स्कूल में समाज में नशे के बढ़ते दुष्प्रभाव को रोकने के लिए जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में वक्ताओं द्वारा छात्रों को नशे के दुष्प्रभावों के बारे मे विस्तार से बताया गया। इस कार्यक्रम में खेल परिसर के प्राचार्य श्री आलोक शर्मा जिला आबकारी अधिकारी श्रीमती कीर्ति दुबे तथा जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी प्रफुल्ल खत्री सहित अन्य वक्ताओं ने छात्रों को नशे के दुष्प्रभाव के बारे में बताते हुए नशे से दूर रहने की अपील की इसके साथ ही जिला आबकारी अधिकारी श्रीमती दुबे ने बच्चों से आग्रह किया कि जहां भी नशे या नशे के विकल्प के रूप में जो पदार्थों का विक्रय हो रहा हो तो उनकी जानकारी पुलिस या आबकारी विभाग को दे। कार्यक्रम में छात्रों को जिले की महिला स्व सहायता द्वारा निर्मित सलकनपुर भोग एवं अन्य उत्पाद आबकारी विभाग की ओर से भेंट किए गए। कार्यक्रम में सहायक आबकारी अधिकारी अमिताभ जैन तथा  आवासीय खेल स्कूल के छात्र उपस्थित थे।



जनसुनवाई में पहुँचे बीमार राहुल का होगा इलाज, जनसुनवाई में 32 लोगो ने दिए आवेदन


sehore news
जनसुनवाई में आए राहुल ने बताया कि वह अत्यंत गरीब है। उसे अपनी बीमारी के इलाज के लिए 9 हजार रूपये कीमत के 6 इन्जेक्शन लगना है लेकिन उसके पास इतने रूपयों की व्यवस्था नही है। राहुल के आवेदन पर जनसुनवाई कर रही डिप्टी कलेक्टर श्रीमति प्रगति वर्मा ने राहुल के समुचित इलाज के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए। एक अन्य आवेदिका ग्राम श्यामपुर निवासी प्रिया ने सिलाई का काम करने के लिए सिलाई मशीन और रेडिमेड की दुकान खोलने के लिए आवेदन दिया। डिप्टी कलेक्टर श्रीमति प्रगति वर्मा ने इसे एलडीएम को प्रेषित करते हुए शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश दिए। मंगलवार को कलेक्ट्रेट में आयोजित जनसुनवाई के दौरान शहर सहित जिले के दूर-  दराज अंचलों से आए  32 आवेदकों द्वारा अपनी-अपनी समस्याओं से संबंधित आवेदन डिप्टी कलेक्टर श्रीमति प्रगति वर्मा के समक्ष प्रस्तुत किए गए। उन्होंने प्रत्येक आवेदक से चर्चा की एवं उनकी समस्याएं जानी और संबंधित कार्यालय प्रमुखों को निराकरण करने के निर्देश दिए। जन सुनवाई में सभी विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।



राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वें के लिए प्रशिक्षण


राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे 12 नवम्बर 2021 को पूरे देश में होगा। इस सर्वें में कक्षा 3,5,8 और 10 के छात्रों की सैम्पल टेस्टिंग की जाएगी। इसके लिए ज़िला स्तर पर तैयारियाँ पूर्ण कर ली गई है। जिले में कुल 186 विद्यालयों में सफ़ल आयोजन के लिए सीबीएसई विद्यालयों के 206 शिक्षको को ऑब्जर्वर के रूप में प्रशिक्षण दिया गया। 



महामण्डलेश्वर स्वामी श्री अखिलेश्वारनंद 12 नवम्बर को सीहोर आएंगे



राज्य गोपालन एवं संवर्द्धन बोर्ड के अध्यक्ष {केबिनेट मंत्री दर्जा} महामण्डलेश्वर स्वामी श्री अखिलेश्वरानंद गिरि 10 नवम्बर को प्रात: 11 बजे भोपाल से प्रस्थान कर प्रात: 11:45 बजे सीहोर पहुँचेंगे। वे यहाँ गौशाला संचालको एवं गौभक्तो से मिलकर गोपाष्टमी विषय पर चर्चा करेंगे। महामण्डलेश्वर श्री अखिलेश्वरानंद गिरि गौग्रास योजना को लेकर पत्रकारों से चर्चा करेंगे। वे दोपहर 02:00 बजे सीहोर से आगर के लिए प्रस्थान करेंगे।



जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला. वर्तमान में कोरोना एक्टिव पॉजिटिव की संख्या शून्य



पिछले 24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10143है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव शून्य हो गई हैं। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 10020 हैं। आज 664 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 217, श्यामपुर से115, नसरूल्लागंज से 65, आष्टा से 186, बुदनी से 52, इछावर से 29 सेंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 291958 हैं। जिनमें से 280059 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। आज237 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 1685 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है।


विधिक सेवा दिवस पर आयोजित विधिक जागरूकता रैली में दिखी महिला शक्ति की झलक



राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली एवं  राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशानुसार जिले में आजादी का अमृत महोत्सव अंतर्गत "पेन इंडिया अवेयरनेस कार्यक्रम" 14 नवम्बर तक आयोजित किए जा रहे है। इसी कड़ी में 09 नवंबर को विधिक सेवा दिवस के अवसर पर विधिक जागरूकता बाईक रैली निकाली गई। इस बाइक रैली को प्रधान जिला न्यायाधीश श्री आरएन चन्द ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। जागरूकता रैली के उपरात न्यायालय परिसर स्थित एडीआर रोटर के सभागार मे विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री मुकेश कुमार दांगी संबोधित करते हुए कहा कि विधिक सेवा दिवस मनाने का तात्पर्य है कि सभी को कानून की जानकारी हो तथा विधिक सेवा योजनाओं की जानकारी हो। कोई भी गरीब एवं जरूरतमद व्यक्ति न्याय से वंचित न रहे इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है। गरीबों को न्याय दिलाने में महिलाओं एवं पैरालीगल वालटियर्स भूमिका अहम है। पैरालीगल वालंटियर्स को नालसा (गरीबी उन्मूलन योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन के लिए विधिक सेवाए) योजना 2015 अंतर्गत भ्रष्टाचार के विरुद्ध शिकायत करने संबंधी विस्तृत जानकारी दी। आज आयोजित बाईक रली में महिलाओं ने काफी अधिक संख्या में हिस्सा लेकर समाज में महिलाओं के योगदान एवं महिला शक्ति को दर्शित किया है। कुमारी प्राची राजपूत, श्री अनीस उद्दीन अब्बासी ने भी सम्बोधित किया। बाईक रैली के शुभारभ अवसर पर विशेष न्यायाधीश श्री सुरेश सिंह, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री मुकेश कुमार दांगी अपर जिला न्यायाधीश श्री संजय कुमार शाही, श्री अशोक कुमार भारद्वाज एवं समस्त न्यायाधीशगण मुख्य रूप से उपस्थित रहे।


श्री सत्य साई कॉलेज में हुआ मूक-कोर्ट प्रतियोगिता का आयोजन
नौ नवंबर को विधिक सेवा दिवस के अवसर पर श्री सत्य साई विश्वविद्यालय के विधि संकाय के विद्यार्थियों द्वारा मूक कोर्ट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। मूक कोर्ट में विद्यार्थियों ने न्यायाधीश, अधिवक्ता एवं शासकीय लोक अभियोजक तथा आरोपी की भूमिका में अपना-अपना किरदार बखूबी निभाया। इस अवसर पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री मुकेश कुमार दांगी, जिला विधिक सहायता अधिकारी तथा विधि के व्याख्याता उपस्थित रहे।

 

ग्राम कुरि नयापुरा में विधिक जागरूकता शिविर आयोजित


कुरि नयापुरा ग्राम मे आयोजित विधिक साक्षरता एवं जन जागरूकता शिविर का आयोजित किया गया। इस शिविर मे रोजगार उन्मुलक योजनाओ की जानकारी दी गयी। इस शिविर में पंचायत सचिव ओमप्रकाश कुशवाह रोजगार सहायक श्री दीपक यादव जिला दिव्यांग पुनर्वास केन्द्र के श्री नवल किशोर ने ग्राम वासियों को शासन की हितग्राहीन मूलक योजनाओं की जानकारी दी।



संभागायुक्त ने दिए कलेक्टर को निर्देश, कोविड के सेकंड डोज का शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करें



संभाग आयुक्त श्री गुलशन बामरा ने जिला कलेक्टर को निर्देश दिए हैं कि 4 चरणों में 10 नवम्बर से प्रारंभ हो रहे महा वैक्सीनेशन अभियान को अपने जिले की परिस्थिति अनुसार रणनीति बनाकर शत-प्रतिशत उपलब्धि अर्जित करें। वैक्सीन की प्रथम डोज का शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त किया जा चुका है। परंतु कई कारणों से वैक्सीन की दूसरी डोज लेने में लापरवाही बरती जा रही है। कोरोना से बचाव के लिये वैक्सीन की दूसरी डोज लेना भी अत्यावश्यक है। दूसरी डोज के बिना कोरोना संक्रमण से सुरक्षा अधूरी है। इसी बात को ध्यान में रखकर द्वितीय डोज का शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने के लिये कारगर योजना बनाकर 4 महा अभियान चलाए जाए। संभाग में लगभग 46 प्रतिशत लोगों ने वैक्सीन का दूसरा डोज लगवा लिया है अब शेष बचे 54 प्रतिशत नागरिकों को कारगर योजना के तहत महा अभियान चलाकर शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त किया जाएगा। कलेक्टर से कहा गया है कि वे वैक्सीन की दूसरी डोज के शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति के लिये अचूक कार्य योजना बनाएं जिसके तहत एक - एक व्यक्ति को खोजकर वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई जाए। पूर्व से चिन्हित टीकाकरण केन्द्र एवं स्वास्थ्य संस्थाओं पर कोविड-19 के टीके लगाये। टीकाकरण के लिये टीकाकरण दल और सुपरवाईजरी स्टाफ का गठन किया जाए और उन्हें समुचित प्रशिक्षण भी दिया जाए जिससे चूक की संभावना शून्य हो। टीकाकरण के लिये स्वास्थ्य विभाग द्वारा संभाग के समस्त जिलों को वैक्सीन और लॉजिस्टिक उपलब्ध कराई जाएगी। स्वास्थ्य तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के मैदानी अमले जैसे क्षेत्र की आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को टीकाकरण के लिये पात्र व्यक्तियों की ड्यू लिस्ट उपलब्ध कराई जाएगी। मैदानी अमला शेष रह गये व्यक्तियों को मुनादी एवं व्यक्तिगत संपर्क कर उन्हें टीकाकरण की जानकारी और अहमियत बताएगा। साथ ही टीकाकरण का दिनांक और टीकाकरण स्थल की जानकारी बूथ के आसपास के क्षेत्रों में 2 दिन पूर्व से ही देकर उनका टीकाकरण करवाना सुनिश्चित किया जाएगा।


व्यापक प्रचार - प्रसार

कलेक्टर से कहा गया है कि कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज की तिथियों का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। हाट-बाजारों, पंचायत केन्द्रों एवं सार्वजनिक स्थलों पर टीकाकरण की तिथियों और स्थल का बैनर एवं पोस्टर के माध्यम से प्रदर्शन किया जाए। साथ ही माइकिंग और समाज सेवी संस्थाओं, एनजीओ, विभिन्न  क्लब, वालंटियर्स एवं समाज के प्रभावी व्यक्तियों के सहयोग से इस महा अभियान के माध्यम से वैक्सीन की दूसरी डोज का शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त किया जाए।
 

 
कोविड के दोनो टीके लगवाएं और कोरोना से पूर्णतः सुरक्षा पाएं, कलेक्टर श्री ठाकुर ने जिले के नागरिकों से की अपील


कोरोना महामारी के खिलाफ टीका ही हमारा सुरक्षा कवच है, टीका अवश्य लगवाएं और कोरोना से पूर्णतः सुरक्षा पाएं। यह अपील कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने जिले के उन सभी नागरिकों से की हैं जिनको कोविड को द्वितीय डोज लगना बाकी रह गया है। कलेक्टर श्री ठाकुर ने कहा कि जिले के नागरिको का शतप्रतिशत टीकाकरण के लिए 10 नवम्बर को कोविड वैक्सीनेशन महाअभियान चलाया जाएगा। सभी नागरिकों से आग्रह है कि जिन्होंने अभी तक कोविड वैक्सीन का पहला डोज नहीं लगवाया है तथा वें नागरिक जिनका दूसरा डोज लगवाने का समय पूरा हो चुका है, वे 10 नवम्बर को अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र पर जाकर कोविड का टीका जरूर लगवाएं। कलेक्टर श्री ठाकुर ने कहा कि जिले में सभी टीकाकरण केंद्रों पर नागरिकों की सुविधाओं के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई है। नागरिक आगे आएं और महाअभियान में भागीदार बन अपना टीकाकरण कराएं।


10 नवम्बर को कोविड टीकाकरण महा-अभियान

  • जनप्रतिनिधियों, धर्म गुरुओं और प्रशासनिक अधिकारियों ने कोविड का द्वितीय डोज लगाने की नागरिकों से की अपील


कोरोना टीकाकरण महाअभियान 10 नवम्बर को वैक्सीन का द्वितीय डोज निर्धारित केन्द्रों पर लगाया जाएगा। कलेक्‍टर श्री चन्‍द्र मोहन ठाकुर ने सभी कोरोना वॉलेंटिंयर्स,  जन-प्रतिनिधि, स्वयंसेवी संस्थाओं, धर्मगुरुओं, समाज सेवियों, विभिन्न संगठनों से कोरोना टीकाकरण महाअभियान में सहयोग देकर इसे पूर्ण रूप से सफल बनाने की अपील की है। कलेक्‍टर श्री चन्‍द्र मोहन ठाकुर ने कहा कि जिले में 10 नवम्बर को कोविड वैक्‍सीनेशन महाअभियान चलाया जा रहा है। एक दिवसीय अभियान में मेरी सभी से अपील है कि जिन्‍होंने दूसरा डोज नही लगवाया है। वे लोग वैक्‍सीनेशन सेंटर पहुंचकर वैक्‍सीनेशन अवश्‍य कराकर अपने को कोरोना से सुरक्षित कर लें। सीहोर विधायक श्री सुदेश राय, आष्टा विधायक श्री रघुनाथ मालवीय, इछावर विधायक श्री करण सिंह वर्मा ने जिले के सभी नागरिकों से अपील करते हुए कहा है कि कोरोना से बचाव के लिए जिले में 10 नवम्बर को वैक्सीनेशन महाभियान चलाया जा रहा है। ज्यादा से ज्यादा लोग इस अभियान से जुड़ें और अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र में पहुंचकर वैक्सीन का दूसरा डोज लगवाएं। कोरोना को हराना है, वैक्सीन लगवाना है। धर्म गुरू श्री पृथ्वीवल्लभ दुबे तथा फादर रोहित चौहान ने जिले के सभी नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि 10 नवम्बर को प्रदेश के साथ ही वैक्सीनेशन महाअभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान में सभी से अपील है कि अपने निकटतम टीकाकरण केंद्र जाकर कोविड वैक्सीन को दूसरा डोज अवश्य लगवाएं। सीईओ जिला पंचायत श्री हर्ष सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर सहित अनेक वरिष्ठ अधिकारियों से जिले के सभी नागरिकों से कोरोना से कोविड वैक्सीनेशन की अपील की है।



विद्युत वितरण कंपनी द्वारा अस्थाई सिंचाई पंप कनेक्शन की दरें जारी



मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा राज्य शासन के निर्णयानुसार भोपाल,  नर्मदापुरम्,  ग्वालियर एवं चंबल संभाग के 16 जिलों के ग्रामीण क्षेत्र के कृषि उपभोक्ताओं के लिए अस्थाई सिंचाई पंप कनेक्शन हेतु सिंगल फेस एवं थ्री फेस के लिए लागू विद्युत दरें जारी कर दी हैं। कंपनी द्वारा जारी दरों के अनुसार अब ग्रामीण क्षेत्र के कृषि पंप उपभोक्ताओं को तीन माह हेतु सिंगल फेज एक एचपी अस्थाई कृषि पंप कनेक्शन के लिए फिक्स चार्ज, इनर्जी चार्ज सहित देय 4222 रूपए के स्थान पर अब राज्य शासन द्वारा देय सब्सिडी सहित कुल 1843 रूपए का ही भुगतान करना होगा। इसी प्रकार थ्री फेज अस्थाई कृषि पंप कनेक्शन को तीन माह के लिए फिक्स चार्ज, इनर्जी चार्ज सहित कुल 4879 रूपए देय होगी। कंपनी ने कहा है कि अस्थाई कृषि पंप कनेक्शनके लिए कृषि उपभोक्ताओं को वर्ष 2021-22 हेतु जारी टैरिफ आदेश की श्रेणी 5 की कंडिका 1.4 के अनुसार कम से कम तीन माह का अग्रिम भुगतान कंपनी में जमा कराना अनिवार्य है एवं विद्युत सप्लाई कोड 2013 में दिये गये प्रावधानों के अनुसार ऐसे उपभोक्ता जिनके पंप कनेक्शन पर उचित रेटिंग का कैपेसिटर लगा हुआ है उनसे कैपेसिटर सरचार्ज का भुगतान कंपनी द्वारा नहीं लिया जाएगा। कंपनी ने बताया है कि म.प्र.विद्युत नियामक आयोग द्वारा जारी टैरिफ आदेश के अनुसार अस्थाई कृषि पंप की दरों का निर्धारण किया गया है एवं त्रैमासिक आधार पर एम.पी.पॉवर मैनेजमेंट कंपनी जबलपुर द्वारा ईंधन प्रभार की गणना की जाएगी। कंपनी द्वारा अस्थाई कृषि पंप कनेक्शन हेतु जारी दरें 01 नवंबर 2021 से प्रभावशील होंगी।


कोरोना से बचाव के लिए - स्वास्थ्य विभाग की सलाह



स्वास्थ्य विभाग ने सलाह दी है कि किसी भी व्यक्ति को सर्दी, जुखाम, खांसी, बुखार, सांस लेने में तकलीफ, सिरदर्द, भूख न लगना, दस्त लगना आदि के लक्षण होने पर वे घर पर ही पारंपरिक उपचार लेते रहते है। ठीक होने की उम्मीद में 5 से 7 दिन गुजार देते है, जिन्हे स्वास्थ्य लाभ होने के बजाय उनकी बीमारी और बढ़कर जटिल हो जाती है। ऐसे लोंगो को  अस्पताल में भर्ती करना पड़ता है। ऐसी स्थिति में कोविड-19 की जांच पॉजीटिव आती है तो उपचार और जटिल हो जाता है।  स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि ऐसे मरीजों को ऑक्सीजन सपोर्ट या आईसीयू में भर्ती कर उपचार करना पड़ता है। ऐसी बीमारियों से प्रभावित व्यक्तियों को सलाह दी है कि उन्हें सर्दी,  खांसी, बुखार और सांस लेने में तकलीफ, सिरदर्द, हाथ-पैरों में दर्द, शरीर में ऐठन, भूख न लगना खाने व सूघंने में स्वाद का पता न लगना आदि लक्षणों में आते ही वे तुरंत चिकित्सक से परामर्श ले। अथवा कोविड-19 की जांच करवाकर समय रहते पूर्व उपचार लेकर स्वास्थ्य हो। जिससे वे अपने परिवार को सुरक्षित रख सकें। गम्भीर बीमारियों जैसे ब्लड प्रेशर, डायबिटीज किड़नी, अस्थमा, केंसर आदि बीमारियों से पीडि़त नागरिको को कोरोना से बचाव के लिये विशेष सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है। स्वास्थ्य विभाग ने सलाह दी है कि ऐसे व्यक्ति अपने आप में कोरोना से बचाव के लिये पूरी तरह सावधानियां बरतें। ऐसे लोग हमेशा मास्क लगाये रखें। भीड़-भाड़ में न जायें, आपस में दो गज की दूरी बनाकर रखें। हाथों को सैनेटाइज करते रहना अथवा हाथों को साबुन से धोते रहना है।


दिव्यांग छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ



जिले के शत-प्रतिशत दिव्यांग छात्र - छात्राओं को भारत सरकार की दिव्यांग छात्रवृत्ति की योजना से लाभान्वित किये जाने का लक्ष्य अनुरूप ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया प्रारम्भ हो गई है। सामाजिक न्याय, विभाग ने बताया कि सत्र 2021-22 हेतु जिले के समस्त शासकीय, अशासकीय विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में अध्ययनरत दिव्यांग छात्र/छात्राओं को प्राप्त होने वाली प्री-मैट्रिक कक्षा 9वीं एवं 10वीं, पोस्ट मैट्रिक कक्षा 11वीं एवं 12वीं एवं स्नातक, स्नातकोत्तर एंव अन्य सभी उच्च शिक्षा पाठ्यक्रम के छात्र, छात्राओं के लिए छात्रवृत्ति आवेदन  के लिए ऑनलाइन पंजीयन प्रांरभ कर दिये गये है। आवेदक एवं शैक्षणिक संस्थाओं द्वारा भारत सरकार सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता मंत्रालय के राष्ट्रीय छात्रवृत्ति के http:www.scholarships.gov.in पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन किये जाने की अंतिम तिथि प्री-मैट्रिक हेतु 15 नवम्बर 2021 तथा पोस्ट मैट्रिक एवं स्नातक, स्नातकोत्तर एंव अन्य सभी उच्च शिक्षा पाठयक्रम हेतु 30 नवम्बर 2021 निर्धारित की गई है। संबंधित संस्था द्वारा ऑनलाइन आवेदन सत्यापन करने की अंतिम तिथि 15 दिसम्बर 2021 निर्धारित है।              


10 नवम्बर से स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2021 शुरु  



स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2021 - 10 नवम्बर, से शुरु होगा। स्वच्छ सर्वेक्षण में मुख्य रूप से  प्रत्येक घर में शौचालय उपयोग  हो रहा हो यदि किन्हीं कारणों से अनुपयोगी है तो उसकी साफ-सफाई एवं मरम्मत का कार्य  कराना होगा।  गांव में सूखे और गीले कचरे के प्रबंधन के लिए सामुदायिक नाडेप एवं घरेलू नाडेप  का निर्माण उपयुक्त स्थान पर अनिवार्य रूप से कराना होगा।  गांव में घरों एवं सामुदायिक जल स्त्रोंतो  के उपयोग पश्चात निकलने वाले गंदे पानी का प्रबंधन के लिए सामुदायिक एवं घरेलू सोख्ते गढढों का निर्माण कराना होगा।  स्थानीय ग्रामीणों में घरेलू एवं सार्वजानिक स्तर पर साफ-सफाई के प्रति जागरूकता हो एवं सभी ग्रामीणों को होने वाले स्वच्छ सर्वेक्षण की जानकारी होना आवश्यक है। 


15 नवम्बर को सामान्य अवकाश रहेगा


बिरसा मुण्डा जयंती पर सोमवार, 15 नवम्बर 2021 को राज्य शासन द्वारा सामान्य अवकाश घोषित किया गया है। पूर्व में इस दिन ऐच्छिक अवकाश घोषित किया गया था। राज्य शासन द्वारा निर्णय लिया गया है कि बिरसा मुण्डा जयंती 15 नवम्बर 2021 को ऐच्छिक अवकाश के स्थान पर अब सामान्य अवकाश होगा।


किसान एनपीके और सुपर फास्फेट का करें उपयोग - कृषि विभाग


कृषि विभाग ने किसानों से एनपीके और सुपर फास्फेट का उपयोग करने का आग्रह किया है। उन्होंने बताया कि सम्भाग में पर्याप्त मात्रा में उर्वरकों का भण्डारण होकर सुगमता से प्राप्त हो रहा है और किसान भाइयों से अनुरोध है कि बुवाई में डीएपी उर्वरक के स्थान पर एन.पी.के. मिश्रित खाद एवं एसएसपी खाद का उपयोग करें। कृषि विभाग ने बताया कि डीएपी के बैग में फास्फोरस 23 किलोग्राम एवं नाइट्रोजन 9 किलोग्राम होता है तथा कीमत 1200 रुपए है, जबकि 3 एसएसपी के बैग में एवं 1 बैग यूरिया की कीमत 1166 रुपए आती है। इसमें 24 किलोग्राम फास्फोरस तथा 24 किलो नाइट्रोजन तथा 16.50 किलोग्राम सल्फर होता है जो तिलहनी फसलों में तेल की मात्रा बढाने में सहायक होता है। कृषि विभाग ने बताया कि डीएपी के स्थान पर तत्व की मात्रा और कीमत दोनों में ही फायदे का सौदा है। इसलिए डीएपी उर्वरक के स्थान पर एनपीके मिश्रित उर्वरक एवं सिंगल सुपर फास्फेट के साथ यूरिया उर्वरक का उपयोग कर सकते हैं। एनपीके उर्वरक डीएपी की तुलना में बहुत अच्छा होता है। इसमें तीनों तत्व पाए जाते हैं। नाइट्रोजन फास्फोरस एवं पोटेशियम जबकि डीएपी में सिर्फ दो तत्व नाइट्रोजन व फास्फोरस ही पाए जाते हैं। किसान भाई डीएपी के स्थान पर एनपीके मिश्रित उर्वरक का उपयोग कर सकते हैं जिससे फसल को पोषक तत्वों की आपूर्ति हो सकेगी।


खाद क्रय करते समय पक्का बिल अवश्य लें


कृषि विभाग ने जिले के समस्त कृषकों से अनुरोध किया है कि रबी मौसम की बुआई के दौरान खाद, बीज का क्रय जिन संस्थाओं से करते है, उसका पक्का बिल अवश्य लें। यदि कोई व्यापारी, दुकानदार पक्का बिल देने में आनाकानी करता है अथवा समय पर बिल नही देता है तो अविलम्ब इसकी जानकारी स्थानीय एसडीएम के संज्ञान में अवश्य लाएं। ताकि संबंधित विक्रेता के खिलाफ जांच पड़ताल कर कठोर कार्यवाही की जा सकें।


छात्रवृत्ति का भुगतान पोर्टल के माध्यम से ही करें : मुख्यमंत्री श्री चौहान


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि एससी, एसटी एवं ओबीसी छात्रों को छात्रवृत्ति का भुगतान छात्रवृत्ति पोर्टल के माध्यम से ही किया जाए।  किसी भी स्थिति में बिना पोर्टल के छात्रवृत्ति नहीं दी जाए। छात्रवृत्ति से संबंधित विसंगतियों को दूर कर एकरूपता लाई जाए। उन्होंने यह निर्देश मंत्रालय में एससी, एसटी एवं ओबीसी छात्रवृत्ति प्रक्रिया और पोर्टल की एकरूपता के लिए आयोजित समीक्षा बैठक में दिए।


छात्रवृत्ति वितरण में अनियमितताएँ बर्दाश्त नहीं होंगी

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि छात्रवृत्ति वितरण में किसी भी प्रकार की अनियमितताएँ बर्दाश्त नहीं की जाएगी। अनियमितता करने वाले व्यक्तियों एवं संस्थाओं पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी। छात्रवृत्ति का वितरण तर्क संगत ढंग से सुनिश्चित करें। बच्चों की पढ़ाई में किसी भी प्रकार की बाधा उत्पन्न न हो।


तकनीकी का बेहतर ढंग से करें उपयोग

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि तकनीकी का बेहतर ढंग से उपयोग सुनिश्चित करें। हमारे पास वह तकनीकी है, जिससे किसी भी प्रकार की अनियमितताएँ होने की संभावना नहीं है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि छात्रवृत्ति से संबंधित समस्याओं की जाँच करा ली जाए एवं किसी भी प्रकार की गड़बड़ न हो। यदि छात्रवृत्ति का भुगतान अनियमित ढंग से कर दिया गया है तो उसकी वसूली की कार्यवाही की जाए। छात्रवृत्ति स्वीकृति एवं भुगतान की प्रक्रिया को पारदर्शी एवं सरल बनाया जाए।


प्रवेश के बिना छात्रवृत्ति का भुगतान न हो

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि विद्यार्थियों के प्रवेश के लिए संबंधित विभाग पारदर्शी व्यवस्था सुनिश्चित करें। बगैर प्रवेश प्रक्रिया के छात्रवृत्ति का भुगतान नहीं करें। निर्धारित प्रक्रिया का पालन करते हुए जिन छात्रों का प्रवेश होगा, उन्हें छात्रवृत्ति प्रदान की जाए। छात्रवृत्ति के लिए बनाए गए निर्धारित कैलेण्डर का पालन सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने छात्रवृत्ति दरों के युक्तियुक्तकरण के संबंध में भी निर्देश दिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि महाविद्यालयों के विभिन्न शुल्क नियमानुसार ही लिए जाएँ। विभिन्न विभागों के बीच मापदण्डों में भिन्नता को कम किया जाए।        



अधो-संरचना क्षेत्र में जितना कार्य, उतने ही रोजगार निर्मित होंगे:-मुख्यमंत्री श्री चौहान

  • वाहनों पर टोल लगाने के संबंध में दो मॉडल विकसित करना आवश्यक

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि अधो-संरचना के क्षेत्र में जितना कार्य होगा, उतने ही रोजगार के अवसर निर्मित होंगे और प्रदेश के विकास की प्रक्रिया को गति मिलेगी। जहाँ भी आवश्यकता है और ट्रेफिक अधिक है, वहाँ बेहतर सड़कें बनाने को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाए। वाहनों पर टोल लगाने के संबंध में दो मॉडल विकसित करना आवश्यक है। सामान्यत: कम दूरी के लिए चलने वाले वाहनों के लिए पृथक व्यवस्था तथा लंबी दूरी के लिए चलने वाले व्यावसायिक वाहनों के लिए अलग व्यवस्था हो। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कृषि उपयोग से संबंधित वाहनों को छोड़कर शेष अन्य सभी वाहनों से टोल लेने पर विचार किया जाना चाहिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान मंत्रालय में मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम लिमिटेड के संचालक मंडल की बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में नसरूल्लागंज-कौसनी मार्ग,पर जारी कार्यों की प्रगति से अवगत कराया गया।



महामण्डलेश्वर स्वामी श्री अखिलेश्वारनंद 10 नवम्बर को सीहोर आएंगे


राज्य गोपालन एवं संवर्द्धन बोर्ड के अध्यक्ष {केबिनेट मंत्री दर्जा} महामण्डलेश्वर स्वामी श्री अखिलेश्वरानंद गिरि 10 नवम्बर को प्रात: 11 बजे भोपाल से प्रस्थान कर प्रात: 11:45 बजे सीहोर पहुँचेंगे। वे यहाँ गौशाला संचालको एवं गौभक्तो से मिलकर गोपाष्टमी विषय पर चर्चा करेंगे। महामण्डलेश्वर श्री अखिलेश्वरानंद गिरि गौग्रास योजना को लेकर पत्रकारों से चर्चा करेंगे। वे दोपहर 02:00 बजे सीहोर से आगर के लिए प्रस्थान करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: