विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 09 नवम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 9 नवंबर 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 09 नवम्बर

मौके पर आवेदनों का निराकरण


vidisha news
कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव के मार्गदर्शन में आहूत की गई जनसुनवाई कार्यक्रम में 106 आवेदको ने अपने आवेदन प्रस्तुत कर अपनी व्यक्तिगत और सार्वजनिक समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित कराया है। सहायक कलेक्टर श्री अनिल कुमार राठौर, डिप्टी कलेक्टर एवं जनसुनवाई के नोडल अधिकारी श्री विजय राय के अलावा विभिन्न विभागो के जिलाधिकारियों ने पंक्तिबद्ध रो में बैठकर आवेदको से आवेदन प्राप्ति के उपरांत निराकरण की पहल की गई है। जिला पंचायत के सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई जनसुनवाई कार्यक्रम में प्राप्त कुल 106 आवेदनों में से मौके पर 28 आवेदनों का निराकरण किया गया शेष लंबित 78 आवेदनों पर समय सीमा में कार्यवाही करने के निर्देश संबंधित विभागों के अधिकारियों को सहायक कलेक्टर श्री अनिल कुमार राठौर के द्वारा दिए गए है। 


नाम निर्देशन पत्र प्राप्ति हेतु स्थल


त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन प्रक्रिया के तहत नाम निर्देशन पत्र प्राप्ति के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री उमाशंकर भार्गव के द्वारा जारी आदेश में उल्लेख है कि रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग ऑफिसर के लिए पूर्व जारी आदेश में आंशिक संशोधन किया गया है। जिसके अनुसार अब विदिशा जनपद पंचायत में प्रत्यक्ष निर्वाचन स्थान भरने के लिए नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने का स्थान सामुदायिक भवन वन जागीर के स्थान पर पंचायत भवन वन जागीर पढ़ा जाए। शेष आदेश यथावत् है।  


फरार आरोपी पर ईनाम घोषित


पुलिस अधीक्षक डॉक्टर मोनिका शुक्ला ने विदिशा महिला थाना में दर्ज अपराध क्रमांक 18/21 के फरार आरोपी हेमसिंह कुशवाह पुत्र भगवानसिंह कुशवाह निवासी रायपुरा स्कूल सांई मंदिर के पास विदिशा की सूचना देने अथवा गिरफतारी में मदद कराने वाले को नगद 2 हजार रूपए की राशि से पुस्कृत करने की घोषणा की है। सूचनाकर्ता चाहे तो उसका नाम गोपनीय रखा जाएगा।


ईव्हीएम का प्रदर्शन


पंचायत आम निर्वाचन 2021 को प्रभावी एवं परिणामोउन्मुखी बनाने हेतु मतदान के लिए आयोग द्वारा मतदाताओं को जनजागरूक करने के अलावा जन सामान्य, जनप्रतिनिधियों एवं अभ्यर्थियों को इव्हीएम की कार्यप्रणाल से भली भांति अवगत कराने हेतु नियम स्थलों पर ईव्हीएम की कार्यप्रणाली का प्रदर्शन करने के निर्देश प्रसारित किए गए हैं। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों का हवाला देते हुए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री उमाशंकर भार्गव ने बताया कि पंचायत आम निर्वाचन 2021 में दो पद क्रमशः जिला पंचायत सदस्य एवं जनपद सदस्य के निर्वाचन प्रक्रिया हेतु इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईव्हीएम) से वोट डाले जाएंगे। जबकि पंच एवं सरपंच पद के लिए वोट मतपत्र पर सील लगाकर मत पेटी में डाले जाएंगे। जिला एवं जनपद सदस्य के लिए इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन ईव्हीएम मशीन की कार्यप्रणाली से संबंधित क्षेत्रों के मतदाताओ को भलीभांति अवगत कराने के उद्धेश्य से पंचायतों की साधारण सभा की बैठको में, हाट बाजारो में मेलो तथा भीड भाड वाले क्षेत्रों एवं आंगनबाडियों में पूर्ण जांच एवं परीक्षण के उपरांत अभी प्रमाणित ईव्हीएम का विधिवत प्रदर्शन कराते हुए उसकी कार्यप्रणाली एवं संचालन की प्रक्रिया संबंधी विस्तारपूर्वक जानकारी व समझाईंश इस दौरान दी जाएगी। उपरोक्त कार्यवाही का व्यापाक प्रचार-प्रसार हेतु स्थानीय प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया की उपस्थिति तथा कार्यवाही का अभिलेखीकरण भी सुनिश्चित किया जाएगा।


मेगा केम्प में 2250 व्यक्ति लाभांवित हुए, ग्राम में ही विधिक सेवा प्राधिकरण की जानकारियां मिली


jhabua news
आजादी के अमृत महोत्सव के तहत जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के द्वारा जनजागरूकता शिविरों का आयोजन किया जा रहा है उक्त शिविरो में जिला प्रशासन के विभिन्न विभागो के द्वारा भी  सहभागिता निभाई जा रही है। नटेरन तहसील के ग्राम रावन में आज विधिक जागरूकता मेगा शिविर का आयोजन किया गया था। उक्त शिविर को विशेष न्यायाधीश श्रीमती माया विश्वलाल, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री उपेन्द्र प्रताप सिंह, अपर सत्र न्यायाधीश गंजबासौदा श्रीमती नीलम मिश्रा के अलावा नटेरन एसडीएम श्री प्रवीण प्रजापति ने सम्बोधित किया है। आयोजन स्थल पर विभिन्न विभागो के द्वारा विभागीय योजनाओं, कार्यक्रमों के अलावा हितग्राहियों मूलक योजनाओ पर आधारित स्टॉल लगाए गए थे। इन स्टॉलो के माध्यम से हितग्राहियों को सुगमता से कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रदान किया गया है। शिविर स्थल पर अटल पेंशन योजना एवं बैंक के माध्यम से लागू की गई अन्य योजनाओं की भी जानकारी दी गई है। मेगा शिविर में विभिन्न विभागो के द्वारा मौके पर अनेक हितग्राहियों को लाभांवित किया गया है। जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री प्रदीप ठाकुर ने बताया कि उपरोक्त शिविर से लगभग 2250 व्यक्ति लाभांवित हुए है वहीं कृषि विभाग द्वारा 14 हितग्राहियों को मसूर बीज के मिनी किट का वितरण किया गया। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा दो हितग्राहियों को लाड़ली लक्ष्मी योजना के सर्टिफिकेट वितरित करवाए गए है। नटेरन जनपद पंचायत के सीईओ श्री शंकर लाल कुरील के द्वारा दिव्यांग हितग्राहियों को ट्रायसाइकिल, श्रवण यंत्र, तथा वाकर का वितरण कराया गया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजन स्थल पर कोविड टीकाकरण सत्र का आयोजन किया गया था। उपरोक्त शिविर में रावन ग्राम के समीपवर्ती ग्रामो के नागरिकों ने सहभागिता निभाई है। विधिक सेवा दिवस पर रावन के अलावा , कुरवाई, लटेरी में पैदल रैली का आयोजन किया गया था वही सिरोंज में बाईक रैली के माध्यम से विधिक जागरूकता संबंधी जानकारी संदेश दिया गया है। उपरोक्त शिविर में विभिन्न विभागो के जिला स्तरीय, खण्ड स्तरीय अधिकारियों के अलावा हितग्राही एवं गणमान्य नागरिक मौजूद रहें।

कोई टिप्पणी नहीं: