विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 20 नवम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 20 नवंबर 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 20 नवम्बर

टीलाखेड़ी मुख्य सड़क निर्माण को लेकर विधायक ने दिया धरना, सड़क के पेच वर्क के लिए 20 लाख रूपये मंजूर

  • 2 करोड़ 25 लाख रूपये की राशि से बनेगा सी.सी.रोड

vidisha news
विदिशाः- कांग्रेस की जन जागरण यात्रा आज वार्ड 39 टीलाखेडी क्षेत्र में पहुंची। जिसमे विधायक शशांक भार्गव सहित कांग्रेस कार्यकर्ता वार्ड 39 के द्वारकापुरी, टीलाखेड़ी बस्ती टीलाखेड़ी कॉलोनी आदि क्षेत्रो में घूमकर जनता को महंगाई के लिखाफ एकजुट होने की अपील करते रहे। टीलाखेड़ी क्षेत्र के लोग क्रांति चौक से वाईपास तक  की मुख्य सड़क की दुर्दशा से परेशान हैं। वार्ड 39 के नागरिक पिछले कई दिनों से मुख्य सड़क के निर्माण की मांग उठा रहे है। टीलाखेड़ी मुख्य सड़क व वार्ड की अन्य समस्याओ को लेकर विधायक शशांक भार्गव के नेतृत्व में टीलाखेडी कालोनी में कांग्रेस कार्यकर्ताओ व वार्ड के रहवासियों के साथ धरना दिया गया।  इस दौरान विधायक भार्गव ने संबोधित करते हुए कहा कि नगर पालिका द्वारा टीलाखेड़ी की जनता से भेदभाव किया जा रहा है वार्ड को शहर से जोड़ने वाली मुख्य सड़क की हालत खराब है। 2 वर्ष पूर्व ही सड़क बनी थी लेकिन इतनी कमीशन खोरी हुई कि 1 साल में ही डामर गायव हो गया। पूरे वार्ड में पानी की किल्लत है, साफ सफाई समय पर होती नही है कई लोगो के घरो में 1 बूंद पानी नही आया लेकिन जलकर वसूली के नोटिस थमा दिए। आज यह धरना सिर्फ चेतावनी है अगर वार्ड की समस्याअेा का यथाशीघ्र हल नही निकाला तो वार्ड के नगारिको के साथ नगर पालिका कार्यालय का घेराव किया जाएगा। इस मौके पर नगर पालिका से पहुंचे ए.ई. ने बताया कि मुख्य सड़क के पेच वर्क के लिए 20 लाख रूपये की राशि मंजूर कर दी गई है जल्द ही सडक का पेच वर्क कार्य शुरू हो जायेगा। क्रांतिचौक से द्वारकापुरी मे टीलाखेड़ी और टीलाखेड़ी से वाईपास तक की मुख्य सड़क को तीन हिस्सो में वाटकर सी.सी.सड़क निर्माण के लिए 75-75 लाख रूपये कुल 2 करोड 25 लाख की राशि का एस्टीमेंट तैयार किया गया है जिसका टेक्नीकल सर्वे का कार्य पूर्ण हो चुका है बजट आते ही टेंडर प्रक्रिया के बाद सड़क निर्माण कार्य शुरू कर दिया जायेगा एवं वार्ड की पेयजल समस्या हल करने के लिए 5 करोड की लगात से ठंकी एवं पाईप लाईन डालने का प्रस्ताव शासन की मंजूरी के लिए भेजा है। इस अवसर पर धरना प्रर्दशन में नरेन्द्र पीतालिया, सुरेश मोतियानी, नंदकिशोर शर्मा, शैलेन्द्र कटारिया, जिनेश जैंन, अजय कटारे, सुरेशबाबू पाठक, वसीम खान, बैजनाथ बिलगैया, दीपक कपूर, प्रियंका किरार, वैभव भारद्वाज, रवि साहु, जितेन्द्र तिवारी, विजयकांत रैकवार, शिवराज पिपरौदिया, अभिराज शर्मा, ओ.पी. सोनी, गुलशन मौड मनेाज शर्मा, मनोज साहु, नरेश कुशवाह, सचिन आचार्य, भूपेन्द्र शर्मा, पूरन आदिवासी, संतोष गोड़, भोलाराम अहिरवार, जावेद मंसूरी, मुआज कामिल, संजय आग्रवाल, अवदेश प्रताप सिंह, डी.के. रैकवार, संजीव प्रजापति, राजकुमार डीडोत, सरूण गुप्ता, बाबूपाल, महेन्द्र दीक्षित, प्रदीप वेद देवेन्द्र मीना सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता एवं वार्ड 39 की महिलाए एवं नागरिक उपस्थित रहें।


नोडल अधिकारियों के कार्यों की  समीक्षा सोमवार को


कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री उमाशंकर भार्गव के द्वारा त्रिस्तरीय पंचायतों की निर्वाचन प्रक्रिया को सुव्यवस्थित रुप से संपादित कराने के उद्देश्य से जिला अधिकारियों को विभिन्न प्रकोष्ठों  का नोडल अधिकारी के दायित्व सौंपे गए हैं। कलेक्टर श्री भार्गव के द्वारा सोमवार 22 नवंबर को नोडल अधिकारियों के द्वारा संपादित किए जाने वाले कार्यों की समीक्षा पावर प्रजेंटेशन के माध्यम से की जाएगी।  उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती अमृता गर्ग ने समस्त नोडल अधिकारियों को सौपे गए कार्यों पर आधारित पावर प्रजेंटेशन तैयार कर बैठक में उपस्थित होने के की सूचना प्रेषित की गई है । यह बैठक नवीन कलेक्ट्रेट के सभागार कक्ष में टीएल बैठक के उपरांत शुरू होगी।


निकायों की स्वच्छता सर्वेक्षण रिपोर्ट, विदिशा नगर पालिका  89 रैंक पर


विदिशा नगर पालिका के मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री सुधीर सिंह ने बताया कि  निकायों के देशव्यापी स्वच्छता रैंकिंग जारी की गई है। स्वच्छ सर्वेक्षण वर्ष 2020-21 में नगर पालिका विदिशा द्वारा 89 रैंक पूरे देश में प्राप्त कि है । इस वर्ष पूरे देश की 4600 निकायों के बीच कांप्‍टीशन था। 


सफलता की कहानी : आदर्श ख्याति की ओर अग्रसर, ग्राम  सांगुल  राम पहाड़ी गौशाला


vidisha news
नटेरन विकासखंड के ग्राम सांगुल की  राम पहाड़ी गौशाला आदर्श गौशालाओं की श्रेणी में शामिल है। यहां कुल 100 गौवंश को रखा गया है।  उनके  लिए आदर्श परिस्थितियां निर्मित की गई हैं। गौशाला का विहंगम दृश्य देखने लायक है। गौशाला की बाउंड्री वाल दीवारों पर चित्रकला की नक्काशी अनायास ही अपनी ओर आकर्षित कर रही हैं।


गौ-वंश हेतु गौशाला के अंदर तमाम प्रबंधन  सुनिश्चित किए गए हैं।

नटेरन जनपद सीईओ  श्री एस एल कुरेले ने बताया कि गौशाला के बीच में ही पानी की व्यवस्था हेतु बड़ा टैंक बनाया गया है। जहां पूरी 100 गाये एक साथ खड़े होकर पानी पी सकती हैं । इसके अलावा गौशाला परिसर को हरा-भरा बनाने के लिए पौधरोपण कार्य भी किए गए हैं। गायों को हरे चारे की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के उद्देश्य चारागाह उन्नत किया गया है। वर्तमान में बरसीम घास भी बोई गई है। गौशाला में बिजली के प्रबंध सुनिश्चित हेतु सांसद जी द्वारा प्रदाय राशि से सोलर सिस्टम स्थापित किए गए हैं। जो  रात्रि में भी गौशाला का विहंगम दृश्य देखने हेतु ललायित करता है। राम पहाड़ी झरने से आने वाला पानी सीधे गौशाला परिसर के टेंक को  24 घंटे भरे रहता है।  जिससे स्वच्छ पेयजल की पूर्ति बिना किसी राशि व्यय के ग्रीष्म काल में भी हो रही है।  गौशाला के गोबर को जैविक खाद के रूप में उपयोग करने की तैयारियां भी सुनिश्चित की गई है। ताकि किसानों को सस्ती दर पर जैविक खाद की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जा सके ताकि गौशाला को आर्थिक रूप से सबल किया जा सके। गौवंश की देखभाल के लिए समय-समय पर पशु चिकित्सक अपनी सेवाएं दे रहे हैं। इसके अलावा आवश्यकता पड़ने पर उन्हें कॉल करके  बुलाने पर अपनी सेवाएं देने हेतु तत्पर रहते हैं । निश्चित ही अपने स्रोतों से उक्त गौशाला आधुनिकता के मापदंडों की ओर अग्रसर है।

कोई टिप्पणी नहीं: