विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 30 नवम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 30 नवंबर 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 30 नवम्बर

फर्जी छात्रवृत्ति का आहरण ना हो-कलेक्टर

  • लंबित आवेदनों की समीक्षा में दिए निर्देश

vidisha news
कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने आज जिन विभागो के माध्यम से विद्यार्थियों को विभिन्न प्रकार की छात्रवृत्ति स्वीकृत की जाती है उन विभागो के जिलाधिकारियों को सख्त हिदायत व निर्देश दिए है कि जिले में एक भी फर्जी छात्रवृत्ति का वितरण ना हो। उन्होंने बताया कि प्रदेश के अन्य जिलो में निजी महाविद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों के नामो से छात्रवृत्तियों का आहरण किया गया है कि जानकारी शासन के संज्ञान में आने पर सभी जिलो को ततसंबंध में आवश्यक जांच पड़ताल करने के निर्देश दिए है। कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि राज्य शासन की प्राथमिकता अनुसार हितग्राहीमूलक योजनाओं में एक भी प्रकरण लंबित ना रहें के पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित करें ताकि वेलफेयर स्कीमों में जिला अव्वल रहें। उन्होंने जिले में सिंचाई हेतु नहरों के माध्यम से किसानो को पानी दिया जा रहा है अतः इस बात का ध्यान रखा जाए कि दूरस्थ क्षेत्रों की जमीन सिंचित से वंचित ना रहें। उन्होंने कहा कि पलेवा हेतु पानी दिया नहीं गया है अतः नहरो में पूरी क्षमता के साथ जल बहाव हो। कलेक्टर श्री भार्गव ने बताया कि प्रदेश में एक दिसम्बर से हितग्राहीमूलक योजनाओं से लाभांवित करने हेतु विशेष अभियान संचालित होगा। इस अभियान के तहत विदिशा जिले में लक्ष्यों की शत प्रतिशत पूर्ति हेतु डोर-टू-डोर सर्वे कार्य को माइक्रोप्लान में शामिल कर क्रियान्वित किया जाएगा। इसके अलावा वितरण हेतु विकासखण्ड स्तरों पर विशेष शिविरों का आयोजन किया जाएगा। कलेक्टर श्री भार्गव ने जिले में धान एवं ज्वार खरीदी के कार्यो की भी समीक्षा की। कलेक्टर श्री भार्गव को लंबित आवेदनों की समीक्षा बैठक के दौरान जिन विभागों के अधिकारियों द्वारा अपडेट जानकारी से अवगत कराया गया है उनमें कृषि, शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, खाद्य, कॉ-आपरेटिव, ऊर्जा, पीएचई, जिला पंजीयक, जिला योजना, गर्ल्स कॉलेज, मार्कफेड, सामाजिक न्याय विभाग, सम्राट अशोक सागर, लोक निर्माण विभाग, जल संसाधन, उद्यानिकी, पशु चिकित्सा, श्रम विभाग, के अलावा आरईएस विभाग में लंबित आवेदनों पर की गई कार्यवाही से संबंधित विभागीय अधिकारी के द्वारा अवगत कराया गया है। नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई इस बैठक में जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट, अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह, डिप्टी कलेक्टर सुश्री अनुभा जैन, श्री विजय राय के अलावा विभिन्न विभागो के जिलाधिकारी मौजूद थे।


जनसुनवाई में 117 में से 52 आवेदनों का निराकरण, कलेक्टर ने सुनीं आवेदकों की समस्याएं


vidisha news
मंगलवार को कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव द्वारा आहूत की गई जनसुनवाई कार्यक्रम में आवेदकों ने कलेक्टर के समक्ष आवेदन प्रस्तुत कर अपनी व्यक्तिगत व सार्वजनिक समस्याओं की और ध्यान आकर्षित कराया है। जनसुनवाई के दौरान कलेक्टर श्री भार्गव ने स्वयं आवेदकों की समस्याएं सुनकर उनका निराकरण कराया है। जनसुनवाई कार्यक्रम में 117 आवेदनों में से 52 का निराकरण किया गया है। शेष लंबित आवेदनों का समय-सीमा में निराकरण करने के दिशा-निर्देश दिए गए हैं। जनसुनवाई में अन्य अधिकारीगणों द्वारा पंक्तिबद्ध-रो में बैठकर आमजनों की समस्याओं से अवगत हुए हैं। जनसुनवाई में अपनी समस्या लेकर पहुंचे बक्सरिया वार्ड नंबर 9 निवासी श्री अर्जुनसिंह कुशवाह ने संबल योजना के तहत राशि दिलाने और करैयाखड़ा रोड निवासी श्री परमानंद ने डीपी हटवाने से अवगत कराया है। मामलों के निराकरण के लिए मौके पर ही एमपीईबी के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। वहीं ग्राम मूडरा पीताम्बर निवासी वृद्ध आवेदक श्री मुन्नालाल ने बैंक से संबंधित समस्या से कलेक्टर श्री भार्गव को अवगत कराया है। कलेक्टर श्री भार्गव ने मौके पर ही मामले की जांच के निर्देश दिए गए हैं। जनसुनवाई में कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव के समक्ष गुलाबगंज निवासी आवेदक श्री देवचंद अहिरवार ने अपना आवेदन प्रस्तुत कर अपने पिता के नाम से जारी की गई लायसेंसी बंदूक को जमा करने से अवगत कराया है। आवेदक का कहना है कि उसके पिता का निधन हो गया है। वह अपने पिता के नाम से जारी की गई लायसेंसी बंदूक को जमा कराना चाहता है। आज मंगलवार को जिला पंचायत के सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई जनसुनवाई कार्यक्रम में जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट, डिप्टी कलेक्टर द्वय श्री विजय राय, श्रीमती अनुभा जैन समेत अन्य विभागों के अधिकारियों ने पंक्तिबद्ध-रो में बैठकर आवेदको से आवेदन प्राप्ति के उपरांत निराकरण की पहल की गई है शेष लंबित आवेदनों पर समय सीमा में कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए है।


उद्यानिकी फसलों की कीट व बीमारियों के नियंत्रण हेतु कृषकों को सुझाव


उद्यानिकी फसलों की कीट एवं बीमारियों के नियंत्रण हेतु कृषकों को सुझाव भेजे गए हैं। सहायक संचालक उद्यान जिला विदिशा द्वारा जारी पत्र में बताया गया है कि फल एवं सब्जियों पर कीटों द्वारा नुकसान किया जाता है। जैसे पत्तियों तथा तना के विभिन्न अंगों का रस चूसना, कोमल पत्तियों तथा तनों को खाना, फूलों का रस चूसना, खाना एवं विकृत करना, फलों एवं तनों में छेद करना, पौधों की जड़ें काटना, विभिन्न रोगों के भाग के रूप में कार्य करना, हानि की दृष्टि से कीटों को निम्न वर्गों में बाटा जा सकता है। जिसके लिए कृषकों को सावधानियां बरतनी चाहिए।


फलों एवं सब्जियों में रोग प्रबंधन हेतु तकनीकी सुझाव

सब्जियों एवं फलों की रोक प्रतिरोधी किस्मों का प्रयोग करें, अंतवर्तीय फसलों की खेती रोग प्रबंधन में कारगर है, भिण्डी में पीला मौजिक रोग का नियंत्रण में लोविया लगाकर कर सकते हैं, सब्जी वर्गीय फसलों में बुवाई अथवा रोपाई में बदलाव मृदा व बीज जनित बीमारियों के नियंत्रण में कारगर है, ग्रीष्म कालीन गहरी जुताई व नीम खली का प्रयोग करें, फफूंद जनित बीमारियों के प्रबंधनहेतु ट्राईकोडरमा, बिरिडी/ट्राईकोडरमा, हरजिनयानम से बीज उपचार करें, जीवाणु जनित बीमारियों के बचाव हेतु स्यूडोमोनास का प्रयोग करें, वायरस जनित बीमारियों से बचाव हेतु रोग ग्रसित पौधों का उखाड़ कर जला देवें व रस चूसक कीटों के  नियंत्रण हेतु अनसंशित कीट नाशक दवाओं का छिड़काव करें, पत्तियों, तनों व फलों परलगने वाली बीमारियों के नियंत्रण हेतु जैविक फफूंद नाशक दवाओं में ट्राईकोडरमा, विरिडी अथवा स्यूडोमोनास का प्रयोग करें, रसायनिक दवाओं में कार्वान्डाजिम, मेन्कोजेब, प्रोपिको नोजोल, ट्राइजोइक्लोजाल, कापर युक्त दवाओं का प्रयोग करें।


प्रकोप के पहले

स्वच्छ खेती करना, गहरी जुताई करें, समय पर खरपतवार का नियंत्रण करें, संतुलित उर्वरक प्रबंधन करें, अंतवर्तीय फसलें लें, बीजोपचार करके फसल बोयें, इमिडो क्लोप्रिड, थायों मिथकषागजाम, आदि कीटनाशकों से बीज उपचार कर फसल बोयें, प्रमाणित बीज उपयोग करें, टपक सिंचाई तथा फौहारा पद्धति से सिंचाई करें, विभिन्न प्रकार प्रपंच जैसे प्रकाश प्रपंच, इल्ल्यिं के नियंत्रण हेतु फेरोमौन प्रपंच, इल्लियों हेतु पीला चिपचिपा प्रपंच रस चूसक कीटों हेतु प्रयोग करें, अनुशंसित बीज की मात्रा, बीज अंतरण पर ही फसल को बोयें।


प्रकोप के बाद

आईपीएम तकनीक का प्रयोग करें, कीट नाशियों का प्रयोग, कीट की संख्या, आर्थिक क्षति स्तर होने पर ही प्रयोग करें, अंतिम विकल्प के रूप में उपयोग करें, इंडोसाकार, प्रोफनोंफास, फ्यूवेन्डामाइट, फ्लोरीन, प्रोफजॉल, स्पाइनों सिड, ऐयमैक्टीन ब्रेंजोएट, ऐसीटामाप्रिड, थायोमिथाक्जोम।


दवा डालते समय सावधानियां

दवाइयों को आपस में मिलाकर उपयोग न करें, घोल बनाते समय पानी की पर्याप्त मात्रा में उपयोग करें, दवाई की अनुशंसित मात्रा का ही छिड़काव करें, चिपकने वाले पदार्थों का उपयोग करें।


घर-घर पहुंचकर किया जा रहा टीकाकरण


sehore news
कोविड-19 टीकाकरण से कोई वंचित न रह जाए इसके लिए कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव के मार्गदशन में चलाए जा रहे स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा टीकाकरण के विशेष महाअभियान के तहत घर-घर जाकर आमजनों का वेक्सीनेशन किया जा रहा है। मंगलवार को विदिशा विकाखण्ड के ग्राम बागरी टपरा में खंड चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सतीश मौर्य के निर्देशन व खंड विस्तार प्रशिक्षक श्री देवेन्द्रसिंह बघेल के नेतृत्व में आमजनों के घर-घर पहुंचकर हितग्राहियों को कोविड-19 के टीके लगाए गए हैं। टीकाकरण के महाअभियोन के तहत ग्राम बागरी टपरा में घर-घर पहुंचकर एएनएम प्रतीक्षा दवे एवं प्रियंका नामदेव द्वारा आमजनों का वैक्सीनेशन किया गया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने आदिवासी टपरों में पहुंचकर भी रह आमजनों का टीकाकरण कर उन्हें समझाईश दी गई। टीकाकरण का सत्यापन कार्य सीएचओ दीक्षा राठौर द्वारा किया गया। वैक्सीनेशन के कार्य में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ज्योति अहिरवार द्वारा सहयोग प्रदान किया गया।


कोरोना से बचाव के लिए अनुकूल व्यवहार अपनाने की अपील’


कोरोना संक्रमण के नए वैरिएंट से बचाव के लिए लोगों को आम जीवन में  अनुकूल व्यवहारों को अपनाना जरूरी है। कोरोना से बचाव के लिए विशेषज्ञों ने अनुकूल व्यवहार का पालन करने की आम लोगों को सलाह दी है। इन व्यवहारों को अपनाने की सलाह देते हुए लोगों से कहा है कि अभिवादन के लिए आपस में उचित दूरी रखते हुए एक दूसरे का अभिवादन करें, एक दूसरे से उचित दूरी बनाकर रखें, घर पर बना पुनः उपयोग होने वाला फेस कवर-मास्क हर समय पहनें, अपनी आँख, नाक या मुँह को छूने से बचें, अपनी श्वास स्वच्छता बनाएं रखें, अपने हाथों को नियमित रूप से और अच्छे से धोएं, अक्सर छुए जाने वाली सतहों को नियमित रूप से साफ और कीटाणुरहित करें। इसके अतिरिक्त तंबाकू उत्पादों का ना सेवन करें, ना सार्वजनिक स्थानों पर थूकें, अनावश्यक यात्रा ना करें, किसी के साथ भेदभाव ना करें, भीड़-भाड़ से बचें, सुरक्षित रहें, असत्यापित और नकारात्मक जानकारी को सोशल मीडिया पर प्रसारित ना करें, कोविड के बारे में विश्वसनीय स्त्रोतों से जानकारी लें, कोविड से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी के लिए केन्द्रीय टोल फ्री हेल्पलाइन नम्बर 1075 या राज्यों के हेल्पलाइन नम्बरों पर कॉल करें तथा किसी भी तरह के मानसिक तनाव या परेशानी होने पर मनोसामाजिक सहायता सेवाओं का सहयोग लें।


विश्व एड्स दिवस की पूर्व संध्या पर रेड रिबिन का आयोजन, एक दिसम्बर से सात दिसंबर तक आयोजित होगी जागरूकता गतिविधिया


विश्व एडस दिवस की पूर्व संध्या पर आज श्री मंत माधवराव सिंधिया जिला चिकित्सालय परिसर में रेड रिबिन रंगोली तैयार कर मोमबत्ती प्रज्जवलित कर एड्स से बचाव का संदेश दिया गया हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एपी सिंह ने बताया कि एक दिसंबर  से सात दिसंबर 2020 तक विश्व एड्स दिवस का आयोजन किया जावेगा। सप्ताह अवधि में विभिन्न गतिविधियों एवं प्रचार-प्रसार के माध्यम से एड्स से बचाव के उपायों की जानकारी दी जाएगी वही एड्स प्रभावितों के लिए इलाज के प्रबंध सुनिश्चित किए जाएंगे। इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ संजय खरे के अलावा अन्य चिकित्सकगण तथा जिला चिकित्सालय के अधिकारी व स्टाफ मौजूद रहा। 


डिप्टी कलेक्टरों के मध्य कार्य विभाजन


कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने प्रशासकीय कार्यो की सुविधा दृष्टि को ध्यानगत रखते हुए जिले में पदस्थ राज्य प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों के मध्य नवीन कार्य विभाजन आदेश जारी किया है। कलेक्टर श्री भार्गव के जारी आदेशानुसार डिप्टी कलेक्टर श्री विजय राय को नटेरन एवं शमशाबाद एसडीएम का दायित्व सौंपा गया है। डिप्टी कलेक्टर श्री प्रवीण प्रजापति को सिरोंज एसडीएम, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती अंजलि शाह को कुरवाई एसडीएम का दायित्व सौंपा गया है। जबकि डिप्टी कलेक्टर श्रीमती आरती यादव की नई पदस्थापना जिला  कार्यालय में की गई है जो डिप्टी कलेक्टर श्री विजय राय के द्वारा जिला कार्यालय में संपादित किए जा रहे कार्यो के दायित्वों का निर्वहन करेंगी।

कोई टिप्पणी नहीं: