विचार : दुबई का ‘लव-लेक’ - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 11 दिसंबर 2021

विचार : दुबई का ‘लव-लेक’

dubai-love-lake
दुबई दुनिया का एक ऐसा देश है जहां घूमने लायक अद्भुत और अनोखी जगहों की कमी नहीं है। शान-शौकत,चमक-दमक,और नफासत वाला शहर दुबई अपनी ऊंची-ऊंची इमारतों,भव्य मालों,शानदार होटल-रेस्ताराओं और खुली-चौड़ी और साफ़-सुथरी सड़कों के लिए दुनिया-भर में जाना जाता है। हरियाली की कमी होने के बावजूद रेगिस्तान में बसे इस शहर को धरती का ऐश्वर्यशाली शहर कहा जाय तो कोई अत्युक्ति न होगी। वह क्या चीज़ है जो इस शहर में नहीं है! दुबई के पास दुनिया के सबसे ऊंचे और सर्वाधिक कमरों वाले होटल हैं। इसके अलावा अपूर्व शान-शौकत वाले इस शहर में दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज ख़लीफ़ा और दुबई शापिंग माल है जो इसकी शोहरत में चार चांद लगाने के लिए काफ़ी हैं।स्वचालित मेट्रो भी यहीं पर है। हर चीज और हर क्षेत्र में प्रतिमान कायम किए हैं दुबई ने। बुर्ज खलीफा (पृथ्वी पर सबसे ऊंची इमारत), दुबई मिरेकल गार्डन (मध्य पूर्व में सबसे बड़ा पुष्प उद्यान), स्की दुबई (मॉल के अंदर बना सबसे बड़ा इंडोर स्की-रिजॉर्ट) और पाम द्वीप (सबसे बड़ा मानव-निर्मित द्वीप) दुबई फ्रेम,ग्लोबल विलेज,इब्न-बतूता माल  आदि ऐसे दर्शनीय स्थान हैं जो अद्भुत तो हैं ही,अपने उदाहरण स्वयं आप हैं। स्वदेश लौटने के दिन निकट आ रहे हैं।लगभग सारे दर्शनीय स्थान पिछली यात्राओं के दौरान देख लिए थे। इस बार सुना कि अपने वास्तुशिल्प चमत्कारों और रचनात्मक डिजाइनों द्वारा दुनिया को एक बार फिर दुबई ने चमत्कृत किया है। यह अद्भुत और आश्चर्य चकित करने वाला दर्शनीय स्थान है दुबई का ‘लव लेक’। लव लेक के बारे में दुनिया को तब पता चला जब दुबई के क्राउन प्रिंस शेख हमदान बिन मोहम्मद ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर इस कृत्रिम झील की एक तस्वीर साझा की। तब से, हर महीने इस जगह पर आगंतुकों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। इसे ‘अल-कुद्र’ झील के नाम से भी जाना जाता है।


550,000 वर्ग मीटर के क्षेत्र में यह झील फैली हुई है। यहाँ का हर स्थल प्यार को समर्पित है, इसलिए इसे आसानी से दुबई में सबसे रोमांटिक जगह के रूप में देखा जा सकता है। इसे और भी बेहतर बनाने के लिए यहाँ फूलों और पौधों का श्रेष्ठ कलेक्शन है। ‘लव लेक’ के आसपास के पार्क में 16,000 से अधिक पेड़ और पौधे हैं। पेड़ों की शाखाएं झाड़ियां आदि सब को दिल का आकार दिया गया है। ‘लव लेक’ सिर्फ बार-बे-क्यू-स्पॉट या शाम की सैर के लिए मनमोहक जगह से कहीं ज्यादा कुछ और है। यह दुबई के अनेक विश्व प्रसिद्ध आकर्षणों में से एक है। शहर से बहुत दूर होने के कारण यह जगह बहुत ही शांत और सुरम्य है। यहाँ खूबसूरत सूर्यास्त को देखा जा सकता है। सुनहरी रेत और हरियाली के साथ सूरज की नारंगी चमक शब्दों में बयां नहीं की जा सकती। इसलिए ‘लव-लेक’ घूमने का सबसे अच्छा समय सूर्यास्त से एक घंटा पहले का है जब मौसम सुहावना होता है और झील से सटे पार्क में घंटों बिताए जा सकते हैं। इस मानव-निर्मित कृत्रिम झील को बड़ी ही खूबसूरती और कलापूर्ण तरीके के साथ डिजाइन किया गया है। कुल मिलाकर दुबई के रोमांटिक स्थलों में ‘लव लेक’ की अपनी अलग ही पहचान है। अपने दोस्तों, प्रियजनों और चाहने वालों के साथ शांत और दिलकश वातावरण में समय बिताने के लिए ‘लव लेक’ दुबई का पहले नंबर का पर्यटन स्थल बन गया है।





डॉ० शिबन कृष्ण रैणा

दुबई से 

कोई टिप्पणी नहीं: