बिहार : बालक येसु का जन्मदिन क्रिसमस हर्षोल्लास माहौल में मना - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 25 दिसंबर 2021

बिहार : बालक येसु का जन्मदिन क्रिसमस हर्षोल्लास माहौल में मना

बिहार में बालक येसु का जन्मदिन क्रिसमस हर्षोल्लास माहौल में मनाया गया.पुराने और नये क्रिसमस कैरोल सॉग गाएं.क्रिसमस की खबरों से सोशल मीडिया पट गया. कुर्जी पल्ली में मोबाइल चुराने वाले गिरोह के सरगना को जेसुइट पुरोहित ने धड़ दबोचा.उसे दीघा पुलिस के हवाले कर दिया गया.पेश है आलोक कुमार की रिपोर्ट. 

christmus-in-bihar
पटना. आज ईसाई समुदाय का क्रिसमस पर्व है.इसे समुदाय के लोग बड़ा दिन भी कहते है.इस दिन गौशाले में प्रभु येसु ख्रीस्त का जन्म हुआ था.इस गौशाले की स्मृति चर्च और घरों में बनाया जाता है.जो देखने में आकर्षक लगता हैं.चर्च की सजावट की गयी.इस अवसर पर रात में और सुबह में मिस्सा किया गया.मिस्सा के बाद लोग एक दूसरे को पर्व की बधाई दिए.हैप्पी क्रिसमस,बड़ा दिन मुबारक हो,खुश जन्म पर्व.. बिहार के अधिकांश चर्च में क्रिसमस मास शुरू हुआ.सबसे पहले कुर्जी पैरिश चर्च में 24 दिसंबर को शाम के 7:30 बजे से त्योहारी मिस्सा फादर डेनिस ने अर्पित किया.फुलवारीशरीफ चर्च में 24 दिसंबर को रात्रि मिस्सा 8:30 बजे से फादर जोवाकिम ठाकुर ने किया.कुर्जी पैरिश चर्च में अर्द्धरात्रि मिस्सा 10:30 बजे से फादर राजीव रंजन अर्पित किया.संत जोसेफ प्रो कैथेडल चर्च में 24 दिसंबर को अर्द्धरात्रि मिस्सा 10:30 बजे से पटना महाधर्मप्रांत के महाधर्माध्यक्ष सेवास्टियन कल्लूपुरा अर्पित किये. पटना सिटी पादरी की हवेली में 24 दिसंबर को अर्द्धरात्रि मिस्सा 10:00 बजे से हुआ .चकारम पैरिश चर्च में 24 दिसंबर को अर्द्धरात्रि मिस्सा 10:30 बजे से शुरू हुआ.पटना वीमेंस कॉलेज में 24 दिसंबर को अर्द्धरात्रि मिस्सा 10:30 बजे से हुआ.ककड़बाग पैरिश चर्च में 24 दिसंबर को अर्द्धरात्रि मिस्सा 10:30 बजे से हुआ.सुपौल जिले के लतौना पल्ली चर्च में 24 दिसंबर को अर्द्धरात्रि मिस्सा 11:00 बजे से फादर डेविड ने किया. धन्य कुमारी मां मरियम के जन्मोत्सव का महागिरजाघर,बेतिया में  कैरोल सॉग 11:30 बजे के बाद अद्धरात्रि मिस्सा 12:00 बजे से बेतिया धर्मप्रांत धर्माध्यक्ष पीटर सेवास्टियन गोवियस ने किया. बालक येसु के जन्मदिवस के अवसर पर शनिवार को धन्य कुमारी मां मरियम के जन्मोत्सव का महागिरजाघर,बेतिया में सुबह 25 दिसंबर को प्रथम मिस्सा 06:30 बजे फादर हेनरी फर्नाडो और द्वितीय मिस्सा 08:00 बजे से फादर अमित व टेलेस्फोर अर्पित किये .संत जोसेफ प्रो कैथेडल चर्च में सुबह 7:00 बजे से मिस्सा हुआ. कुर्जी पैरिश चर्च में सुबह 7:00 बजे से मिस्सा पटना महाधर्मप्रांत के महाधर्माध्यक्ष सेवास्टियन कल्लूपुरा अर्पित किये. वहीं द्वितीय मिस्सा फादर एंडू 8:30 से किया. पटना वीमेंस कॉलेज में मिस्सा सुबह 7:00 बजे से  हुआ.ककड़बाग पैरिश चर्च में मिस्सा सुबह 7:00 बजे से हुआ.सुपौल जिले के लतौना पल्ली चर्च में मिस्सा सुबह 7:00 बजे से हुआ.चकारम पैरिश चर्च में मिस्सा सुबह 7:30 बजे से हुआ.पटना सिटी पादरी की हवेली में मिस्सा सुबह 8:00 बजे से हुआ .फुलवारीशरीफ चर्च में मिस्सा सुबह 8:00 बजे से हुआ.सेक्रेट हार्ट चर्च,बिहारशरीफ में मिस्सा 08:00 बजे से हुआ. बेतिया,चुहड़ी.चखनी,दरभंगा,लतौना,बिहारशरीफ आदि पल्लियों में रहने वाले ईसाई समुदाय के साथ अन्य लोग क्रिसमस धुमधाम से मनाया.कुर्जी पल्ली में कार्यरत पप्पू राण ने शानदार ढंग से गौशाला बनाया.इसे देखने लोग काफी संख्या में आये.भीड़ का फायदा उठाने मोबाइल चोर आ गये.तीन लोगों का मोबाइल पर हाथ साफ कर दिये.कुर्जी पल्ली में मोबाइल चुराने वाले गिरोह के सरगना को जेसुइट पुरोहित ने धड़ दबोचा.उसे दीघा पुलिस के हवाले कर दिया गया.पल्ली पुरोहित फादर प्रशांत माइक से चिल्लाते रहे कि सजग होकर बालक येसु का दर्शन गौशाले में करें.सामाजिक दूरी बनाकर रहे.अधिक मोमबत्तियां मत जलाएं.

कोई टिप्पणी नहीं: