झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 05 दिसंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 5 दिसंबर 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 05 दिसंबर

राष्ट्रीय किसान संगठन जिले में किसानो के क्रेडिट कार्ड बनने के बाद शासकीय योजनाआंे में ग्रामीणांे को 100 दिन का रोजगार देने एवं समय पर भुगतान करने की उठाएगा मांग, 20 दिसंबर से अभियान संचालित किया जाएगा

  • राजवाड़ा पर आतिष्बाजी कर मांदल पर किया नृत्य

झाबुआ। राष्ट्रीय किसान संगठन सहित जिलेभर के कृषक, जो पिछले 5 दिनांे से राजवाड़ा पर जमा थे। उक्त सभी लोगांे ने 5 दिसंबर, रविवार को राजवाड़ा पर आतिश्बाजी कर एवं ढोल-मांदल पर नृत्य करने के बाद अपने-अपने घरों की ओर प्रस्थान किया। इस अवसर पर राष्ट्रीय संगठन के मप्र प्रवक्ता परमजीतसिंह ने कहा कि संगठन द्वारा बैंकांे से जिलेभर के पात्र कृषकांे के किसान कार्ड बनने के बाद संगठन जल्द ही शासन की योजना, जिसमें विशेषकर मनरेगा के तहत ग्रामीणों को 100 दिन रोजगार दिलवाने के साथ समय पर भुगतान की मांग को भी बुलंद करेगा। संगठन संपूर्ण मप्र सहित देशभर मंें समय-समय पर किसानों, ग्रामीण, मजदूरों और श्रमिकांे की मांगांे तथा समस्याआंे को बुलंद करता रहेगा।


संगठन के पदाधिकारियांे का साफा पहनाकर स्वागत किया

5 दिसंबर, रविवार को दोपहर अंततः संगठन और सभी किसान महिला-पुरूषो ने राजवाड़ा पर आतिश्बाजी कर जिले के कृषक महिला-पुरूषों द्वारा संगठन के पदाधिकारियांे का साफा पहनाकर स्वागत करने के बाद सभी ने मांदल पर नृत्य भी किया। बाद सभी अपने-अपने गंतव्य स्थल की ओर रवाना हुए। इस अवसर परन संगठन के जिलाध्यक्ष अमरू मोहनिया, जिला उपाध्यक्ष कमल मेड़ा, संगठन मंत्री नानका भाबर, झाबुआ तहसील अध्यक्ष तोलसिंह बामनिया सहित अन्य सभी पदाधिकारी-सदस्यांे ने इस आदंोलन में सहयोग देने वाले सभी सहयोगियों के प्रति आभार व्यक्त किया तथा भविष्य में भी इसी तरह का सहयोग करते रहने की अपेक्षा व्यक्त की।


दीक्षा ग्रहण करना, वीरों का कार्य होता है -ः साध्वी श्री धेर्य प्रभा श्रीजी, एक ही परिवार के तीन मुमुक्षुओं के मोहनखेड़ा से झाबुआ आगमन पर निकाली गई शोभायात्रा, बावन जिनालय में किया गया बहुमान

  • 13 दिसंबर को आहोर राजस्थान में आचार्य जयानंद सूरीजी की निश्रा में ग्रहण करंेगे जैन भगवती दीक्षा

jhabua news
झाबुआ। स्थानीय श्री ऋषभदेव बावन जिनालय के पोषध शाला भवन में 5 दिसंबर, रविवार को एक ही परिवार के 3 सदस्य भगवती दीक्षा ग्रहण करने जा रहे मुमुक्षु श्रीपाल जयंतीलाल दांतेवा़िड़या (36), उनकी धर्मपत्नि श्रीमती स्नेहा (34) एवं उनके पुत्र 8 वर्षीय बालक अर्हम का बहुमान विभिन्न समाजिक संस्थाओं ने किया। उल्लेखनीय है कि उक्त तीनांे मुमुक्ष आगामी 13 दिसंबर को आहोर (राजस्थान) मंे पूज्य आचार्य श्री जयानंद सूरीश्वरजी मसा की निश्रा में जैन भगवती दीक्षा ग्रहण करंेगे। कार्यक्रम के पूर्व तीनों दीक्षा ग्रहण करने जा रहे मुमुक्षुओं का मोहनखेडा से झाबुआ आगमन पर राजवाड़ा से शोभायात्रा के रुप मंे श्री ऋषभदेव बावन जिनालय पहुंचे। इस बीच जगह-जगह तीनांे मुमुक्षुआंे का समाजजनों ने शाल-श्रीफल से अभिनंदन किया। बावन जिनालय पर सभी ने प्रभु के दर्शन-वंदन किए। बावन जिनालय में कार्यक्रम के प्रारंभ मंे पूज्य साध्वीश्री धेर्यप्रभा श्रीजी मसा ने प्रवचन देते हुए कहा कि आत्मकल्याण का एक मात्र मार्ग है दीक्षा ग्रहण करना, किंतु यह मार्ग इतना सरल नहीं है। उन्होने कहा कि दीक्षा ग्रहण करना, वीरों का कार्य होता है, कायरों का नहीं। इस मार्ग पर चलकर विषय और कषायों का क्षय करना होता है और उसके बाद आत्मा मुक्त होकर मोक्ष मार्ग की ओर अग्रसर होती है। यह अत्यधिक दुष्कर मार्ग होता है। दीक्षा लेकर श्री संघ का अभिवादन करना होता है और 5 महाव्रतों का पालन अनिवार्य होता है। पूज्य साध्वीजी ने इस कार्य के लिए मुमुक्षु भाई-बहन और छोटे से बालक को शुभ कामना भी दी। इस अवसर पर श्रावक रत्न धर्मचंद मेहता, डॉ. प्रदीप संघवी, यशवंत भंडारी, श्रीमती आशा कटारिया, प्रदीप रूनवाल, पंकज कोठारी, मनोहर छाजेड़, श्रीमती प्रेरणा मेहता, मांगुबेन सकलेचा, पंकज जैन ‘मोगरा’ ने भी अपने विचार करते हुए तीनांे मुमुक्षआंे को अपनी ओर से शुभकामनाएं प्रेषित की। इस दौरान तीनों मुमुक्षुआंे ने अपने उद्बोधन में सकल जैन समाज को उनके 13 दिसंबर को आहोर (राजस्थान) में होने वाले दीक्षा महोत्सव में पधारने का भावभरा आमंत्रण भी दिया।


शाल-श्रीफल से किया गया बहुमान

इसके पश्चात बहुमान कार्यक्रम प्रारंभ हुआ। जिसमें श्री श्वेतांबर जैन श्री संघ, स्थानकवासी श्री संघ, तेरापंथ श्री संघ, मालवा जैन श्वेतांबर महासंघ, जैन सोशयल ग्रुप (मेन और मेत्री), परिषद् परिवार, महिला परिषद, महिला मंडल, नवयवुक एवं तरूण परिषद्, अखिल भारतीय जैन संगठना, श्री राजेन्द्र नित्य विहार धाम, सकल व्यापारी संघ आदि कई संस्थाआंे की ओर से तीनंांे का तिलक लगाकर शाल-श्रीफल से बहुमान किया गया। इस अवसर पर श्री संघ के कई वरिष्ठ सदस्यगण भी उपस्थित रहे। बहुमान कार्यक्रम का संचालन सुश्रावक संजय मेहता ने किया। आभार मुकेश लोढ़ा ने माना।


आचार्य श्री जयानंद सूरीजी के 100 से अधिक शिष्य

सुश्रावक संजय मेहता ने बताया कि आचार्य श्री जयानंद सूरीजी के वर्तमान में 100 से अधिक शिष्य है। आचार्य श्री ओजस्वी एवं तेजस्वी प्रवचनकार है। उनके प्रवचनों से प्रेरित होकर देश के अलग-अलग स्थानों पर समाज के श्रावक-श्राविकाएं दीक्षा मार्ग की ओर प्रशस्त होते है। जिसमंे झाबुआ से श्री विधानविजयजी मसा भी सम्मिलित है। श्री मेहता ने आगे बताया कि दांतेवाड़ियां परिवार मंे पूर्व में श्रीपालभाई की माताजी और उनकी दो बड़ी बहनांे ने भी आचार्य जयानंद सूरीजी की निश्रा में दीक्षा ग्रहण की है। परिवार में यह तीन ओर दीक्षा 13 दिसंबर को आहोर राजस्थान में होगी।


थांदला में भाजपा की जिला कार्यसमिति का त्रि-दिवसीय प्रशिक्षण वर्ग शिविर मेट्रो मेरिज गार्डन पर, जोर-शोर से चल रहीं तैयारियां, दिग्गज और वरिष्ठ नेता कार्यकर्ताओं को प्रदान करेंगे मार्गदर्शन


झाबुआ। भारतीय जनता पार्टी केंद्रीय नेतृत्व की योजना अंतर्गत एवं भाजपा के मप्र अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा के निर्देशानुसार तथा भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक के मार्गदर्शन में जिले के थांदला नगर में 6 से 8 दिसंबर तक तीन दिवसीय भाजपा की जिला कार्यसमिति की प्रशिक्षण वर्ग शिविर का आयोजन मेट्रो मेरिज गार्डन पर किया जा रहा है।


प्रदेश संगठन मंत्री सबनानी का प्रथम झाबुआ दोरा 

 उक्त जानकारी देते हुए भाजपा जिला मीडिया प्रभारी एवं नवकार संयोजक योगेन्द्र नाहर ने बताया  कि शिविर में प्रथम दिन 6 दिसंबर, सोमवार को वरिष्ठ मुकामसिंह रावत, उमेश शर्मा, रंजना बघेल एवं हरिनारायण यादव अधिवक्ता संबोधित करेंगे। इसी प्रकार 7 दिसंबर, मंगलवार को विभिन्न विषयों पर वरिष्ठ नागरसिंह चौहान,प्रदेश संगठन मंत्री श्री भगवानदास जी सबनानी, दिलीप पाटोदिया,  श्रीचेतन जी कश्यप, विजय दुबे, दीपक रघुवंशी द्वारा मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा। अंतिम दिवस 8 दिसंबर, बुधवार को वरिष्ठ ज्ञानेंद्र त्रिपाठी, कल्याण अग्रवाल, जयदीपसिंह पटेल एवं राधेश्याम यादव प्रशिक्षण देने के लिए उपस्थित रहेंगे। तीनांे दिवस कार्यक्रम की अध्यक्षता भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक करेंगे।


कार्यक्रम को लेकर जिलेभर के कार्यकर्ताओ मंे जर्बदस्त उत्साह

कार्यक्रम को लेकर नगर में काफी उत्साह है। भाजपा का प्रत्येक कार्यकर्ता कार्यक्रम को सफल बनाने में जुटा हुआ है। पूरे मेट्रो गार्डन, जहां पर कार्यक्रम होना है, उसे भगवा रंग और भाजपा के झंडों में सजा कर तैयार किया जा रहा है। भाजपा मंडल अध्यक्ष थांदला समर्थ उपाध्याय ने समस्त कार्यकर्ताओं से कार्यक्रम को सफल बनाने का आव्हान किया है। उनका कहना है कि यह हमारा सौभाग्य है कि नगर को इतना बड़ा कार्यक्रम कराने का दायित्व मिला है और इसे हमे हर हालत में भव्य और सफल बनाना है। कार्यक्रम में आवास, भोजन, पार्किंग आदि सभी सुविधाएं प्रदान की जाएगी।


दिग्गज नेता और प्रदेश पदाधिकारी देंगे मागदर्शन

गौरतलब है कि प्रशिक्षण वर्ग मंे वक्ताओं के रूप में प्रदेश संगठन मंत्री भगवानदास सबनानी, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य एवं भाजपा संगठन के जिला प्रभारी हरिनारायण यादव, पूर्व संगठन महामंत्री गोविंद मालू, सहित कई पूर्व विधायक और वरिष्ठ भाजपा नेता तीन दिवस तक चलने वाले इस वर्ग में वक्ताओं के रूप में विभिन्न विषयों पर अपनी राय रखेंगे एवं कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे। प्रदेश संगठन महामंत्री श्री सबनानी का थांदला का यह पहला दौरा है। इस हेतु जिला भाजपा और भाजपा मंडल थांदला द्वारा उनका आत्मीय अभिनंदन भी किया जाएगा। तीन दिवसीय शिविर मंे आमंत्रित भाजपा के जिला पदाधिकारी, जिले के सभी मंडल अध्यक्षांे और महामंत्रीगणों तथा सभी अपेक्षित कार्यकर्ताओं को शत-प्रतिशत उपस्थित दर्ज करवाने हेतु अनुरोध किया गया है।


गिनीज बुक में नाम दर्ज करवाने के लिए 25 हजार किमी की यात्रा कर रहे बैंगलोर निवासी 2 युवा रोटरेक्टर्स धनुष और हेमंत पहुंचे झाबुआ, रोटरी क्लब ‘मेन’ और रोटरेक्ट क्लब ने किया आत्मीय स्वागत

  • ग्लोबल वार्मिंग और पर्यावरण संरक्षण मुख्य उद्देश्य

jhabua news
झाबुआ। ग्लोबल वार्मिंग एवं पर्यावरण संरक्षण की दृष्टि से शिशु विद्या मंदिर बैंगलोर के 2 युवा रोटरेक्ट धनुष मंजुनाथन एवं हेमंत गवड़ा संपूर्ण देश की यात्रा कर रहे है। गिनीज बुक मंे नाम दर्ज करवाने हेतु उनके द्वारा 9 राज्यों और 3 केंद्र शासित प्रदेशों की 200 दिनों में कुल 24000 किमी की साईकिल यात्रा की जाएगी। यह देश की सबसे लंबी साईकिल यात्रा में से एक है। उक्त दोनो यात्रियो का 3 दिसंबर, शुक्रवार रात करीब 9 बजे झाबुआ आगमन हुआ। जहां रोटरी क्लब ‘मेन’ और रोटरेक्ट क्लब द्वारा उनकी आगवानी करते हुए स्वागत किया गया। रात्रि विश्राम यात्रियांे ने यहीं किया। बाद अगले दिन 4 दिसंबर, शनिवार को सुबह वह यहां से बदनावर के लिए साईकिल से रवाना हुए। यात्रा कर रहे युवा धनुष एवं हेमंत ने बताया कि उनकी यह यात्रा बैंगलोर ने 11 जुलाई 2021 को आरंभ हुई थी। यात्रा रोटरी बैंगलोर व्हाइटफील्ड सेंट्रल द्वारा तथा साईक्लिंग रोटेरियंस, शिशु मंदिर शिक्षा केंद्र, मैथ्री अकाउटेक प्राइवेट लिमिटेड और डॉ दुर्गा प्रसाद रेड्डी (कार्डियोथोरैसिक सर्जन, बैंगलोर) के सहयोग से और रोटरी बैंगलोर व्हाइटफील्ड सेंट्रल द्वारा प्रायोजित की जा रहीं है। साईकिल यात्रा के माध्यम से वह ग्लोबल वार्मिंग और पर्यावरण संरक्षण का हर स्थानांे पर संदेश दे रहे है। यात्रा में वह अपने साथ जरूरी सामग्री साथ लेकर चल रहे है। यात्रा के हर पड़ाव पर उनकी आगवानी संबंधित शहरों या स्थानांे पर रोटरी क्लब और रोटरेक्ट क्लब द्वारा की जाती है। यह यात्रा मार्च माह-2022 के प्रथम सप्ताह में समाप्त होगी। ज्ञातव्य रहे कि इससे पूर्व रोटरी इंटरनेशनल द्वारा ही प्रायोजित आयोजन में एक युवती सुनिता चोकेन ने भी इसी उद्देश्य को लेकर विगत वर्षों में संपूर्ण देश की साईकिल से यात्रा की थी। यह ऐसी दूसरी यात्रा है।


झाबुआ पहुंचने पर किया गया स्वागत

साईकिल यात्री 3 दिसंबर, शुक्रवार रात्रि 8 बजे गुजरात के दाहोद से पिटोल, फुलमाल, करड़ावद बड़ी-छोटी, गोपालपुरा, मिंडल होते हुए मेघनगर नाका पहुंची। जहां उनका रोटरी क्लब ‘मेन’ से अध्यक्ष मनोज अरोरा, सचिव कार्तिक नीमा, रोटरेक्ट क्लब सचिव दौलत गोलानी ने पुष्पमालाआंे और पुष्प वर्षा कर स्वागत किया। बाद दोनो यात्रियों की भोजन, रात्रि विश्राम की व्यस्था निजी होटल में करवाई गई। इस कार्य में विशेष सहयोग रोटरी क्लब अपना मेघनगर से वरिष्ठ रोटेरियन भरत मिस्त्री का भी रहा। अगले दिन सुबह यात्रियांे ने साईकिल से अगले गंतव्य स्थल के लिए प्रस्थान किया।


मौसम खुलने के बाद भी ठंड बरकरार, जनवरी माह तक महसूस होगी कड़कड़ाती ठंड, शनिवार को दिनभर मौसम में होता रहा बदलाव


झाबुआ। पिछले दो दिनांे से शहर सहित संपूर्ण जिले मंे मौसम सर्द और शुष्क रहने के बाद 4 दिसंबर, शनिवार को मौसम खुला। सुबह आसमान मंे घने और कोहरे बादल छंटने से एवं सूर्यदेवता के दर्शन देने से धूप निकली तो वहीं दोपहर होते-होते पुनः आसमान में बादल छा जाने से मौसम सर्द हो गया। दिनभर मौसम में परिवर्तन होता रहा। मौसम विभाग के अनुसार अब जनवरी माह तक कड़ाके की ठंड महसूस होगी। मौसम विभाग के मुताबिक 3 दिसंबर, शुक्रवार को मौसम सर्द रहने से अधिकतम तापमान 18.5 डिग्री एवं न्यूतनतम 13.6 डिग्री रेकार्ड किया गया था, जो 4 दिसंबर, शनिवार को सुबह मौसम खुलने के बाद अधिकतम 26.2 डिग्री एवं न्यूनतम 14.8 डिग्री सेल्सियस रेकार्ड किया गया। तापमान में जरूर बढ़ोत्तरी हुई है, लेकिन अब शीत ऋतु आने से ठंड यथावत ही बरकरार रहेगी। दिसंबर और जनवरी माह पूरा लोगांे को ठंड से कंपकपाएगा।


लोग बरत रहे ऐहतियात

शीत लहरे चलने के साथ मौसम में कभी सर्द तो कभी नम रहेगा। उधर अब लोगों ने ठंड से बचाव के लिए अलाव का सहारा लेना आरंभ कर दिया है। बाजारांे मंे ऊनी वस्त्रांे की जमकर खरीदी के साथ गराड़ू, जलेबी, गरम दूध की मांग बढ़ी हुई है। अलसुबह एवं रात के दौर में ठंड का अधिक आभास हो रहा है। बढ़ी हुई ठंड लोगांे के स्वास्थ्य की दृष्टि से कुछ हद तक प्रतिकूल है तो वहीं रबी फसलांे के लिए अनुकूल साबित हो रहीं है।

कोई टिप्पणी नहीं: