झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 24 दिसंबर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 24 दिसंबर 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 24 दिसंबर

भायजुमो भाजपा की रीढ़ की हड्ढ़ी है, युवाओं के बिना राष्ट्र का विकास संभव नहीं -ः भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक

  • भव्य वाहन रैली और हाथीपावा पर ऐतिहासिक ध्वजारोहण के साथ भाजयुमो जिलाध्यक्ष कुलदीपसिंह चौहान के नवीन कार्यकाल का हुआ आगाज, सैकड़ों की संख्या में युवा कार्यकर्ता एवं भाजपाई हुए सम्मिलित

jhabua news
झाबुआ। भारतीय जनता युवा मोर्चा के नवीन जिलाध्यक्ष कुलदीपसिंह चौहान के बनने के बाद उनके प्रथम झाबुआ आगमन पर शहर में भव्य दो एवं चार पहिया वाहन रैली निकाली गई। वाहन रैली में सैकड़ांे की संख्या मे युवा कार्यकर्तााअें के साथ भाजपाई सम्मिलित हुए। रैली करीब एक किमी लंबी रहीं। जिसमें जिले के वरिष्ठ भाजपा नेताओं और पदाधिकारियों ने अपना आतिथ्य प्रदान करने के साथ ही इस भव्य रैली का नेतृत्व नवीन भाजयुमो जिलाध्यक्ष श्री चौहान ने किया। भारत माता, वंदे मातरम् और जय श्री राम के जयघोष के साथ यह रैली शहर के विभिन्न मार्गों से होते हुए हाथीपावा पहुंची। इस बीच प्रमुख स्थानों और चौराहो पर देश के महापुरूषों और जन-नायकों की प्रतिमा पर माल्यार्पण भी किया गया। हाथीपावा पर मप्र के दूसरे ऊंचे राष्ट्रीय ध्वज को अतिथियों के साथ भाजयुमो जिलाध्यक्ष श्री चौहान ने फहराते हुए अपने कार्यकाल का स्वर्णिम आगाज किया। इस दौरान यहां सभा का भी आयोजन हुआ। जिसमें वक्ताओं द्वारा वर्तमान युवा पीढ़ी की देश के निर्माण में सहभागिता पर अपने ओजस्वी एवं तेजस्वी उद्बोधन दिए गए।


जिलेभर से सैकड़ों युवा कार्यकर्ताओं ने की सहभागिता

यह वाहन रैली शहर के कृषि उपज मंडी प्रांगण से दोपहर 1 बजे आरंभ हुई। जिसमें आतिथ्य प्रदान करते खुली जिप्सी में भाजपा अजजा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष कलसिंह भाबर, भाजपा के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य ओमप्रकाश शर्मा एवं शैलेष दुबे, पूर्व प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य एवं वरिष्ठ भाजपा नेता दौलत भावसार, पूर्व विधायक झाबुआ शांतिलाल बिलवाल, भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक, भाजपा जिला महामंत्री सोमसिंह सोलंकी, भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य विजय चौहान, भाजयुमो के जिलाध्यक्ष कुलदीपसिंह चौहान आदि ने सम्मिलित होकर जनता का अभिवादन किया। सभी अतिथियों का साफा पहनाकर अभिनंदन किया गया। इसके पीछे डीजे पर राम धुन और भारत माता तथा वंदे मातरम् के जयकारो के साथं जिला भाजपा, भाजयुमो, भाजपा मंडल झाबुआ सहित जिले के विभिन्न मंडलों के अध्यक्ष, महामंत्री और अन्य पदाधिकारियों के साथ बड़ी संख्या में युवाओं ने सहभागिता कर भाजपा के ध्वज हाथ में लेकर दो पहिया वाहन पर सवार होकर वाहन रैली को यादगार बनाया। सबसे पीछे चार पहिया वाहनों पर ग्रामीण कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।


महापुरूषों की प्रतिमा पर किया माल्यार्पण

भव्य वाहन रैली के कृषि उपज मंडी प्रांगण से राजगढ़ नाका पहुंचने यहां भाजपा के जनक पं. दिनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा पर सभी ने जयघोष के साथ मार्ल्यापण किया। आगे चलने पर डीआरपी लाईन तिराहा, गैल तिराहा, विजय स्तंभ तिराहा से दिलीप गेट, मेघनगर नाका पहुंचने पर यहां भाजपा के राष्ट्रीय नेता एवं पूर्व सांसद स्व. दिलीपसिंह भूरिया की प्रतिमा पर सभी ने नमन किया। बाद यहां से जिला चिकित्सालय, बस स्टेंड पर क्रांतिकारी टंट्या भील की प्रतिमा पर माल्यार्पण हुआ। आगे चलने पर मेन बाजार, थांदला गेट, बाबेल चौराहा, आजाद चौक पर शहीद चन्द्रशेखर आजाद की प्रतिमा पर सभी ने माल्यार्पण कर आजाद अमर रहे ... के सामूहिक जयघोष लगाए। वाहन रैली यहां से नेहरू मार्ग, राजवाड़ा, मारूति नगर होते हुए हाथीपावा पहुुंची।


युवाओं के बिना देश का विकास संभव नहीं

बद यहां सभा का आयोजन हुआ। जिसमंे सर्वप्रथम अतिथियों ने भारत माता, भाजपा के जनक पं. दिनदयाल उपाध्याय एवं श्यामाप्रसाद मुखर्जी की तस्वीर पर माल्यार्पण किया। स्वागत उद्बोधन भाजयुमो जिलाध्यक्ष कुलदीपसिंह चौहान ने दिया। सभी अतिथियों ने संक्षिप्त उद्बोधन में युवाओं की राष्ट्र निर्माण में सहभागिता पर प्रकाश डालते हुए भाजपा में भाजयुमो की भूमिका तथा संगठन विस्तारीकरण की बात कहीं। सभा का संचालन भाजयुमो के पूर्व जिला महामंत्री संजय भाबोर ने किया। इस दौरान हाथीपावा पर मप्र के लगे दूसरे सबसे बड़े ध्वज को भी अतिथियों के साथ भाजयुमो जिलाध्यक्ष द्वारा फहराते हुए अपने कार्यकाल का राष्ट्र प्रेम और भावना के साथ आगाज किया। समापन पर सभी के लिए सहभोज का  आयोजन हुआ।


यह रहे मुख्य रूप से उपस्थित

उक्त संपूर्ण कार्यक्रम में भाजपा जिला उपाध्यक्ष राजेन्द्र उपाध्याय, पूर्व जिला उपाध्यक्ष अजय पोरवाल, भाजपा जिला मीडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर, भाजपा जिला कार्यालय मंत्री मनोहर मोदी, पूर्व जिला कार्यालय मंत्री एवं वरिष्ठ भाजपा नेता महेन्द्रकुमार तिवारी, भाजपा पिछड़ा वर्ग जिलाध्यक्ष सोनू विश्वकर्मा, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष धनसिंह बारिया, भाजयुमो से जुड़े युवाओं में थावरिया अमलियार, अनिल पोरवाल भूरूभाई, भाजपा मंडल झाबुआ अध्यक्ष अंकुर पाठक, मंडल महामंत्री एवं पार्षद जुवानसिंह गुंडिया, मंडल मंत्री राजेश थापा, किशोर भाबोर, मंडल उपाध्यक्ष अमित शर्मा, पूर्व मंडल महामंत्री हेमेन्द्र नाना राठौर, युवा भाजपा नेता कल्याणसिंह डामोर, शैलेष बिट्टू सिंगार, युवा कार्यकर्ताओं में मयूर पवार, रवि थापा, स्वीट गोस्वामी आदि सहित जिले के विभिन्न भाजपा मंडल के अध्यक्ष, महामंत्री एवं अन्य पदाधिकािरयों के साथ पारा, रानापुर, मेघनगर, थांदला, पिटोल, कुंदनपुर, कल्याणपुरा से सैकड़ों की संख्या में आए युवा कार्यकर्ता उपस्थित रहे। अंत में सभी के प्रति आभार भाजयुमो जिलाध्यक्ष श्री चौहान ने माना।


कोरोना की तीसरी लहर के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सामाजिक एवं जनहित में सामाजिक महासंघ ने अपना विशाल हिन्दू मेला किया स्थगित, परिस्थितियांे के अनुसार आगामी तिथि तय की जाएगी

  • कोविड की तीसरी लहर से निपटने में शासन-प्रशासन को पूर्ण सहयोग प्रदान करेगा सामाजिक महासंघ

jhabua news
झाबुआ। सामाजिक महासंघ जिला झाबुआ द्वारा जिला मुख्यालय पर आगामी 4 से 14 जनवरी 2022 तक विशाल हिन्दू मेले का आयोजन किया जाना था। यह मेला झाबुआ जिले की संस्कृति और पंरपरा से परिपूर्ण होकर इसकी समस्त तैयारियां भी सामाजिक महासंघ द्वारा जोर-शोर से की जा रहीं थी, लेकिन वर्तमान में विश्व, देश सहित मप्र मंे भी तेजी से बढ़ रहे कोरोना की तीसरी लहर ओमिक्रोन को देखते हुए सामाजिक महासंघ द्वारा सर्व-सम्मति से यह मेला फिलहाल स्थगित करने का निर्णय लिया गया है। आगामी परिस्थितियों के अनुसार मेले की अगली तिथि निर्धारित की जाएगी। इसके साथ ही सामाजिक महासंघ द्वारा द्वारा कोरोना की पहली और दूसरी लहर के बाद तीसरी लहर से भी निपटने के लिए शासन एवं जिला प्रशासन को पूर्ण सहयोग प्रदान करने हेतु भी आश्वस्त किया है। उक्त सभी विषयों को लेकर सामाजिक महासंघ जिला झाबुआ की विशेष बैठक 23 दिसंबर, गुरूवार देर शाम 7.30 बजे से स्थानीय पैलेस गार्डन पर संपन्न हुई। जिसके उपस्थित सामाजिक महासंघ के वरिष्ठ संरक्षक डॉ. केके त्रिवेदी, जिलाध्यक्ष नीरजसिंह राठौर, जिला महासचिव उमंग सक्सेना, जिला उपाध्यक्ष अजय रामावत एवं अशोक शर्मा, वरिष्ठ एमएल फुलपगारे, पीडी रायपुरिया, कमलेश पटेल, हरिश शाह लालाभाई, राजेश शाह, मनोज सोनी, मीडिया प्रभारी दौलत गोलानी, हार्दिक अरोरा, रामेश्वर सोनी, हिमांशु त्रिवेदी, प्रवीण सोनी, मातृ शक्तियों में श्रीमती अनिता जाखड़ा, अरूणा तिवारी, आदि ने इस विशाल हिन्दू मेले के बारे में अपने-अपने सुझाव व्यक्त करते हुए अंत में सभी ने सर्व-सम्मति से निर्णय लिया कि जिले में सामाजिक हित एवं जनहित को देखते हुए यह मेला आगामी तिथि तय होने तक स्थगित किया जाता है।


कोविड के नियमों के पालन की अपील

इस दौरान सामाजिक महासंघ की ओर कोरोना की तीसरी लहर के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए समस्त जिलेवासियों से मास्क अनिवार्य रूप से पहनने, बाजारों में सोशल डिस्टेनसिंग का पालन करने तथा जिले के व्यापारियांे से अपने प्रतिष्ठानों और दुकानों पर सेनटाईजर आवश्यक रूप से रखने, साबुन से नियमित हाथ धोते रहने का आव्हान किया। वहीं 18 वर्ष से अधिक के सभी महिला-पुरूषों से वैक्सीन का प्रथम के साथ द्वितीय डोज भी आवश्यक रूप से अतिशीध्र लगवाने हेतु अपील की। सामाजिक महासंघ ने भारत सरकार से मांग की है कि कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए अतिशीघ्र 0 से 17 वर्ष तक के बच्चों और किशोरो के लिए भी वैक्सीन ईजात की जाए, ताकि इनकी भी समय रहते कोरोना महमारी से बचाव और सुरक्षा हो सके। अंत में आभार सामाजिक महासंघ के महासचिव उमंग सक्सेना ने माना।


महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं की समस्याओं का निराकरण त्वरित करें- कलेक्टर


झाबुआ। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा की अध्यक्षता में महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं की समस्याओं के निराकरण हेतु समीक्षा बैठक कलेक्टर कार्यालय सभा कक्ष में आयोजित की गई थी। इस बैठक में जिला परिवहन अधिकारी श्रीमती कृतिका मोहटा, प्राचार्य शासकीय महाविद्यालय झाबुआ डॉ. श्री जे.सी. सिन्हा, प्राचार्य कन्या महाविद्यालय श्री छगनसिंह चौहान, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री एल.एन.गर्ग, सहायक आयुक्त जनजाति कार्य विभाग श्री प्रशांत आर्या, तहसीदार झाबुआ श्री आशिष राठोर, बस एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री प्रकाश जैन, बस आपरेटर चालक/परिचालक संघ के अध्यक्ष एवं पदाधिकारी के साथ महाविद्यालय के छात्र-छात्राएं बड़ी संख्या में उपस्थित थे। बैठक में श्री मिश्रा ने महाविद्यालय छात्र-छात्राओं की समस्याओं की सिलसिलेवार समीक्षा की जिसमें मुख्य रूप से महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं को बस के किराए में कन्सेशन देने, निःशुल्क पुस्तके देने, आवास किराया का भुगतान करने, जिले में कृषि महाविद्यालय खोलने, मेडिकल कॉलेज खोलने एवं लॉ कॉलेज खोलने की अपनी मांग रखी। इस संबंध में लॉ कॉलेज/सत्र लगाने के लिए आवश्यक कार्यवाही करने के लिए तत्काल प्रस्ताव भोपाल भेजने के निर्देश दिए, निःशुल्क पुस्तकों के लिए नवीन पाठयक्रम का एक सेट जनभागिदारी के माध्यम से उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए। बस किराया में कन्सेशन के लिए बस आपरेटर एवं स्टुडेंट यूनियन जिला परिवहन अधिकारी के साथ पृथक से एक-दो दिवस में बैठक कर ले जिसमें सर्वमान्य हल निकाले। छात्राओं को वाहन लायसेंस के लिए श्री मिश्रा ने तत्काल एक अभियान के रूप में लेकर वाहन लायसेंस प्रदान करने के निर्देश दिए। इस संबंध में जिला परिवहन अधिकारी द्वारा बताया गया कि वर्तमान में लर्निंग लायसेंस एवं मुख्य लायसेंस दोनों ऑनलाइन के माध्यम से स्वयं के मोबाईल से किए जा सकते है एवं निर्धारित शुल्क एवं लोक सेवा केन्द्र, कियोस्क सेंटर पर बनाए जा सकते है। केवल परिवहन विभाग में एक बार वाहन चलाने का ट्रायल देने के लिए आना होगा। आनलाइन सेवा सेंटर पर सभी सेवाओं के शुल्क के संबंध में एक बोर्ड भी लगाए जाने के निर्देश दिए गए। इस संबंध में जिला प्रबंधक लोक सेवा केन्द्र श्री संतकुमार चौबे को तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए। श्री मिश्रा ने कहा कि आपकी समस्याओं का निराकरण करने के लिए हम सदेव तत्पर है एवं आपकी समस्याओं का निराकरण हम एक निश्चित समय सीमा में किए जाने के प्रयास करेंगे।


जिला स्तरीय वर्चुअल युवा उत्सव हेतु विडियो आमंत्रित

   

झाबुआ,। म0प्र0 शासन खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा जिले के सांस्कृतिक क्षेत्र में उद्यामान 15 वर्ष से 29 वर्ष के युवा कलाकारों को प्रोत्साहित करने हेतु कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुए जिला स्तरीय युवा उत्सव का वर्चुअल आयोजन दिनांक 31 दिसम्बर 2021 को प्रातः 10.00 बजे से बहुउद्देशीय खेल परिसर झाबुआ में किया जावेगा। युवा उत्सव में 15 वर्ष से 29 वर्ष की आयु का कोई भी युवा कलाकार चाहे वे अध्ययनरत हो/गैर अध्ययनरत/ कार्यरत/शहरी/ग्रामीण आदि युवा उत्सव में भाग ले सकता हैं। युवा उत्सव में 02 विधाओं लोकगीत एवं लोकनृत्य को सम्मिलित किया गया हैं । लोकनृत्य विधा में महिला, पुरूष प्रतिभागी एवं संगतकार सहित अधिकतम 20 सदस्य भाग ले सकते हैं । लोकनृत्य हिन्दुस्तानी स्टाईल का ही मान्य होगा । लोकगीत विद्या में संगतकार सहित कुल अधिकतम 10 सदस्य, लोकगीत भारतीय गायन पर आधारित, क्षेत्रीय भाषा में हो सकता हैं । फिल्मी गीत का प्रदर्शन नहीं किया जा सकेगा । युवा उत्सव में सहभागिता करने हेतु युवाओं को लोकगीत एवं लोकनृत्य विधा में अपने प्रदर्शन का वीडियों बनाकर दिनांक 30.12.2021 तक कार्यालय जिला खेल अधिकारी, बहुउद्देशीय खेल परिसर झाबुआ, (कलेक्टर कार्यालय के पीछे) कार्यालयीन समय में, विकासखण्ड पेटलावद के युवा कलाकार श्री हेमराज गणावा मो0 9926052901, विकासखण्ड थान्दला के युवा कलाकार श्री नितिन डामर मो0 997707555 विकासखण्ड मेघनगर के युवा कलाकार सुश्री प्रिया हटिला मो0 9399660657, विकासखण्ड रानापुर के युवा कलाकार श्री दिनेश डामोर मो0 8871387110 एवं विकासखण्ड रामा के युवा कलाकार श्री सूर्य प्रताप सिंह मो0 8319835748 को अपने प्रदर्शन का वीडियों दिनांक 30.12.2021 तक जमा करवा कर प्रतिभागिता कर सकते हैं । जिला स्तरीय वर्चुअल युवा उत्सव के विजेता प्रतिभागी के वीडियों को संभाग स्तरीय वर्चुअल युवा उत्सव दिनांक 04.01.2022 को प्रदर्शन हेतु भेजा जावेगा । संभाग स्तरीय वर्चुअल युवा उत्सव के विजेता/चयनित कलाकार राज्य स्तरीय युवा उत्सव दिनांक 05.01.2022 को सायं 05.00 बजे तक भोपाल में अपनी उपस्थिति दर्ज कराना होगी । अतः जिले के युवाओं से आव्हान किया जाता है कि वे जिला स्तरीय वर्चुअल युवा उत्सव के माध्यम से अपनी प्रतिभा को आगे बढाने हेतु लोकगीत एवं लोकनृत्य विधा के वीडियो भेज कर वर्चुअल युुवा उत्सव में सहभागिता करें ।


सारणीकरण एवं निर्वाचन परिणाम की घोषणा पर रोक


झाबुआ। त्रिस्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन-2021-22 में सारणीकरण एवं निर्वाचन परिणाम की घोषणा रोके जाने के संबंध में दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निर्देश जारी किए गये है कि सर्वोच्च न्यायालय द्वारा पारित आदेशानुसार पंच, सरपंच, जनपद पंचायत सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्य के पदों के लिए मतगणना का सारणीकरण तथा निर्वाचन परिणाम की घोषणा संबंधी कार्यवाही आगामी आदेश तक स्थगित की जाती है एवं स्थगित की गई मतगणना का सारणीकरण तथा निर्वाचन परिणाम की घोषणा के संबंध में आयोग द्वारा प्रथक से आदेश जारी किए जाएंगे।  मतदान केंद्र पर की गई मतगणना पंच, सरपंच पद से संबंधित समस्त अभिलेख, जनपद पंचायत सदस्य, जिला पंचायत सदस्य के विकासखंड मुख्यालय पर ईव्हीएम से की गई मतों की गणना तथा पंच, सरपंच पद की विकासखंड मुख्यालय पर की जाने वाली मतगणना से संबंधित समस्त अभिलेख उपस्थित अभ्यर्थियों, अभिकर्ताओं की उपस्थिति में सीलबंद कर सुरक्षित अभिरक्षा में रखे जाएंगे। किसी भी पद पर निर्विरोध निर्वाचन की स्थिति निर्मित होने की दशा में भी रिटर्निग ऑफिसर द्वारा अभ्यर्थी को समय रूपेण निर्वाचित घोषित नहीं किया जाएगा और ना ही निर्वाचन का प्रमाण-पत्र जारी किया जाएगा। रिटर्निंग ऑफिसर, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर, विकासखंड तथा ग्राम पंचायत की सूचना फलक पर इस आशय की सूचना चस्पा की जाए तथा इसका व्यापक प्रचार प्रसार किया जावे।


सुशासन दिवस 24 दिसम्बर पर कलेक्ट्रेट कार्यालय में शपथ ग्रहण की


झाबुआ। सुशासन दिवस 24 दिसम्बर को प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट कार्यालय झाबुआ में सुशासन की शपथ कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के द्वारा दिलवाई गई। इस दौरान अपर कलेक्टर श्री जे.एस.बघेल, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री एल.एन.गर्ग, तहसीलदार श्री आशिष राठोर एवं बडी संख्या में अधिकारी कर्मचारी की उपस्थिति में सुशासन दिवस पर शपथ ग्रहण की गई। उल्लेखनीय है कि राज्य शासन द्वारा भारत के पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा स्थापित सुशासन उच्चतम मानदंडों के महत्व को प्रतिपादित करते हुए उनके जन्म दिवस 25 दिसम्बर के एक दिन पूर्व 24 दिसम्बर को सुशासन दिवस के रूप में मनाए जाने का निर्णय लिया गया है। 


मतदाताओं की पहचान स्थापित करने हेतु 22 दस्तावेज मान्य


झाबुआ। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रि-स्तरीय पंचायतों के निर्वाचन में मतदाताओं की पहचान स्थापित करने 22 दस्तावेजों को मान्य किया गया है। मतदाताओं को मतदान केन्द्र पर इन 22 दस्तावेजों में से कोई एक दस्तावेज पीठासीन अधिकारी अथवा उसके द्वारा प्राधिकृत अधिकारी को पहचान स्थापित करने के लिये प्रस्तुत करना होगा राज्य निर्वाचन आयोग ने स्पष्ट किया है कि इन 22 दस्तावेजों के अतिरिक्त पीठासीन अधिकारी कोई अन्य अभिलेख भी स्वीकर कर सकेगा जिससे मतदाता की पहचान के संबंध में संतुष्ट हो सके। आयोग के मुताबिक मान्य दस्तावेजों में से परिवार के मुखिया के पास उपलब्ध दस्तावेज से परिवार के दूसरे सदस्यों की पहचान की अनुमति दी जा सकेगी। इसी प्रकार परिवार के दूसरे सदस्य के नाम के कोई दस्तावेज का उपयोग परिवार के अन्य सदस्यों की पहचान के लिये भी किया जा सकेगा। बशर्तें ऐसे दस्तावेज के आधार पर दूसरे सदस्यों की पहचान की जा सकती हो। राज्य निर्वाचन आयोग ने यह भी स्पष्ट किया है कि यदि कोई मतदाता दस्तावेज प्रस्तुत करने में असफल रहता है तो पीठासीन अधिकारी स्थानीय कोटवार, पटवारी, शिक्षक, ग्राम पटैल, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी सहायिका आदि अथवा किसी प्रतिष्ठित स्थानीय निवासी से उसकी पहचान स्थापित कराने के उपरांत उसे मतपत्र प्रदान कर सकेगा।   राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाताओें की पहचान स्थापित करने के लिये मान्य किये गये दस्तावेजों में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रदाय किया गया मतदाता पहचान पत्र, भू-अधिकार एवं ऋण पुस्तिका, पीला राशन कार्ड, नीला राशन कार्ड, राशन कार्ड, बैंक अथवा किसान या डाकघर की पासबुक, शस्त्र लायसेंस, संपत्ति दस्तावेज जैसे पट्टा या रजिस्ट्रीकृत अभिलेख आदि, विकलांग प्रमाण-पत्र, निराश्रित प्रमाण पत्र, तेंदुपत्ता संग्राहक पहचान पत्र, सहकारी समिति का अंश प्रमाण पत्र, किसान क्रेडिट कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लायसेंस, आयकर पहचान पत्र (पेन कार्ड), राज्य अथवा केन्द्र सरकार या सार्वजनिक उपक्रम या स्थानीय निकाय अथवा निजी औद्योगिक घरानों द्वारा कर्मचारियों को जारी सेवा पहचान पत्र, छात्र पहचान पत्र, सक्षम प्राधिकारियों द्वारा जारी अनुसूचित जाति अथवा अनुसूचित जनजाति या अन्य पिछड़ा वर्ग एवं अधिवासी प्रमाण पत्र, पेंशन दस्तावेज जैसे कि भूतपूर्व सैनिक पेंशन बुक या पेंशन अदायगी आदेश अथवा भूतपूर्व सैनिक विधवा या आश्रित प्रमाण पत्र, रेल्वे पहचान पत्र तथा स्वतंत्रता संग्राम सेनानी पहचान पत्र शामिल है।


निर्वाचन प्रेक्षक श्री रामेश्वर गुप्ता द्वारा पेटलावद में रेण्डमाइजेशन की कार्यवाही का अवलोकन किया

  

झाबुआ,। त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन-2021-22 के लिए नियुक्त निर्वाचन प्रेक्षक श्री रामेश्वर गुप्ता झाबुआ द्वारा दिनांक 24 दिसम्बर को पेटलावद में रिटर्निंग अधिकारी एवं अभ्यर्थी की उपस्थिती में जनपद पंचायत पेटलावद सभा कक्ष में आर.ओ. लेवल रेण्डमाइजेशन की कार्यवाही का अवलोकन किया। श्री गुप्ता  का मोबाइल नंबर - 94250 57333 है। पंचायत निर्वाचन के अंतर्गत प्रेक्षक महोदय से कोई भी व्यक्ति प्रातः 9 से 10 बजे सर्किट हाउस के कक्ष क्रमांक-3 में मिल सकता है। उनके लाइजनिंग अधिकारी श्री राहुल सुर्यवंशी एस.डी.ओ. पी.एच.ई. झाबुआ जिनका मोबाईल नंबर 8839147006 है।


जिले में रात्रि 11 बजे से प्रातः5 बजे रात्रि कफर्यू लागू रहेगा, दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा-144 प्रभावशील


झाबुआ। गृह विभाग, मंत्रालय बल्लभ भवन द्वारा जारी दिशा निर्देशानुसार कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री सोमेश मिश्रा, ने दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत जिले की सम्पूर्ण राजस्व सीमा क्षेत्र में कोविड-19 के संक्रमण से बचाव जनसामान्य के स्वास्थ्य हित एवं लोकशान्ति को दृष्टिगत रखते हुए जिले में रात्रि 11ः00 बजे से प्रातः 5.00 बजे तक नाईट कर्फ्यू के आदेश दिए है। जिला दण्डाधिकारी के आदेशानुसार जिले के समस्त सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, थियेटर, जिम, कोचिंग क्लासेस, स्वीमिंग पूल, क्लब, स्टेडियम में 18 वर्ष से अधिक आयु के केवल उन लोगों को ही प्रवेश की अनुमति रहेगी, जिन्होंने कोविङ-19 के दोनों टीके लगवाए है। जिले के समस्त शासकीय सेवकों से अपेक्षा है कि वह कोविड-19 की दोनों डोज ले। जिले के समस्त कार्यालय प्रमुख ऐसे शासकीय सेवकों के नाम सूचीबद्ध करेंगे, जिसके द्वारा दोनों टीके नहीं लगाये गये है तथा उन्हें दोनों टीके लगवाना सुनिश्चित करें। जिले के समस्त स्कूलों, कॉलेजों, होस्टलों में कार्यरत प्राचार्य शिक्षक, संचालक, स्टाफ तथा अध्ययनरत 18 वर्ष से अधिक आयु के छात्र-छात्राओं से अपेक्षा है कि वे कोविड-19 के टीके की दोनों डोज ले। ऐसे स्टाफ, कर्मियों, छात्र-छात्राओं जिनके द्वारा दोनों टीके नहीं लगाए गए है उन्हें दोनो टीके लगवाना प्राचार्य, संचालक को सुनिश्चित  करने के निर्देश दिए है। जिले के समस्त मार्केट प्लेस एवं मॉल के दुकानदारों तथा मेलों में दुकान लगाने वाले दुकानदारों से अपेक्षा है कि वे कोविड-19 की दोनों डोज ले। जिन दुकानदारों द्वारा दोनो टीके नहीं लगाऐ गये है उन्हें दोनों टीके लगवाना मार्केट एसोसियेशन, मॉल प्रबंधन, मैला आयोजक सुनिश्चित करें। जिले के समस्त सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, थियेटर, जिम, कोचिंग क्लासस स्वीमिंग पूल, स्टॉफ को दोनो टीके लगवाना आवश्यक होगा। जिले के समस्त अनुविभागीय दण्डाधिकारी अपने क्षेत्राधिकार में पुलिस एवं स्थानीय निकायों के अमले के साथ समस्त जनमानस द्वारा कोविड उपयुक्त व्यवहार जैसे मास्क का प्रयोग, सोशल डिस्टेंसिंग आदि का पालन करना अनिवार्य होगा। जिले में प्राधिकृत सक्षम अधिकारी द्वारा मास्क नहीं लगाने वाले व्यक्तियों पर नियमानुसार जुर्माना वसूली की कार्यवाही की जाए। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होकर कड़ाई से पालन किया जाए। यह आदेश आगामी आदेश तक प्रभावशील रहेगा।


खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता सरंक्षण विभाग द्वारा राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस का आयोजन किया गया

     

झाबुआ,। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के निर्देशानुसार झाबुआ जिले में खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता सरंक्षण विभाग द्वारा राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस का आयोजन किया गया। मुख्य कार्यक्रम उत्कृष्ट विध्यालय झाबुआ के सभाकक्ष में आयोजित किया गया कार्यक्रम में जिला उपभोक्ता फोरम की पूर्व सदस्य श्रीमती किरण शर्मा मुख्य अतिथि की रूप में उपस्थित रही कार्यक्रम का संचालन श्रीमति वंदना जोशी द्वारा किया गया कार्यक्रम में जिला आपूर्ति अधिकारी झाबुआ द्वारा अतिथियो का स्वागत किया गया तथा कार्यक्रम की थीम “ उपभोक्ता अपने अधिकार को जाने” के सम्बन्ध में जानकारी दी गई नापतौल निरीक्षक कपिल कदम द्वारा उपभोक्ताओ को सामान खरीदते समय क्या-क्या सावधानी रखनी चाहिए इन तथ्यो से अवगत कराया गया खाद्य सुरक्षा अधिकारी राहुल अलावा द्वारा दैनिक उपयोग में आने वाले खाद्य पदार्थ में मिलावट के परिक्षण की घरेलु विधियों की जानकारी दी गई कार्यक्रम के मुख्य अथिति श्रीमती किरण शर्मा पूर्व सदस्य जिला उपभोक्ता फोरम द्वारा उपभोक्ता सरंक्षण अधिनियम के प्रावधानों की जानकरी दी गई साथ ही कोई भी वस्तु क्रय करते समय पक्का बिल आवश्यकरूप से प्राप्त करे ताकि कोई अनियमिता की शिकायत किये जाने पर फोरम को उचित कार्यवाही के लिए प्रस्तुत किया जा सके द्य कार्यक्रम के अंत आभार प्रदर्शन कनिष्ट आपूर्ति अधिकारी आशीष आज़ाद द्वारा व्यक्त किया गया। कार्यक्रम में खाद्य विभाग, नापतौल विभाग एवं कृषि विभाग द्वारा उपभोक्ता जागरूकता हेतु प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।


जिले में कोविड वैक्सीनेशन हेतु बैठक आयोजित

     

झाबुआ। राज्य शासन के निर्देशानुसार जिले में वैक्सीनेशन के लिए मेगा महा-अभियान आयोजित किया गया। प्रातः 9 बजे कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के निर्देशानुसार कलेक्टर कार्यालय सभा कक्ष में समीक्षा बैठक की गई। जिसमें अपर कलेक्टर श्री जे एस बघेल के द्वारा यह बैठक ली गई थी। मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी डॉ श्री जेपीएस ठाकुर ,जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ श्री राहुल गणावा एवं जिलाधिकारी उपस्थित थे। श्री बघेल नें बैठक में निर्देश दिए कि टीकाकरण के लिए मेगा महा-अभियान चलाया गया उसमें जो टीकाकरण किया गया था। इसे निरंतर रात्रि में भी जारी रखा जाए। जिससे वैक्सीनेशन से छुटे हुए सभी नागरिकों को वैक्सीन लगाई जाए। आशा कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं सहित अन्य मैदानी अमला वैक्सीनेशन छूटे हुए नागरिकों को वैक्सीनेशन सेंटर पर लाने के लिए घर-घर जाकर दस्तक देगा टोकन देगा तथा उन्हें वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित ही नहीं अनिवार्य रूप से रात्रि में ही टीका लगाने की कार्यवाही की जाए। बैठक में श्री बघेल ने निर्देश दिए की आज दिनांक 24 दिसंबर को जिले में 40 हजार वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा गय है। इसे सभी जिला अधिकारी फिल्ड में जाकर अपने निर्देशन में शतप्रतिशत टीकाकरण करवाए। जिले को पूर्ण रूप से वैक्सीनेशन करवाया जाए जिससे आगामी संक्रमण से जिला सुरक्षित रहे। इस बैठक में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद, थांदला, मेघनगर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत एवं समस्त तहसीलदार वीडियों कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में जुडे थे।


समाज व परिवार में बुजुर्ग वटवृक्ष का रूप होता है। उनके आदर्श संस्कारों का युवा पीढ़ी को जीवन में अनुसरण करना चाहिए- रतनसिंह राठौर

  • 75 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले 18 पेंषनरों का अमृत महोत्सव एवं सम्मान समारोह आयोजित हुआ ।

jhabua news
झाबुआ । समाज व परिवार में बुजुर्ग वटवृक्ष का रूप होता है। उनके आदर्श संस्कारों का युवा पीढ़ी को जीवन में अनुसरण करना चाहिए। बुजुर्गों का मान-सम्मान हमारी सुसभ्य संस्कृति ,स्वस्थ्य मानसिकता का परिचायक है। बदलते परिवेश में नई पीढ़ी को बुजुर्गों के अनुभव सीख से प्रेरणा मिलती है। यह बात जिला पेंशनर एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष रतनसिंह राठौर ने  गुरूवार को  75 वर्ष की आयु पार चुके 18 पेंशनरों के लिये पेटलावद में आयोजित अमृत सम्मान समारोह में उपस्थित पेंशनरों को संबोधित करते हुए कहीं । संगठन की पेटलावद शाखा द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में जिला पेंशनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष रतनसिंह राठौर उपस्थिति थे । कार्यक्रम के विशेष अतिथि लायंस क्लब के अध्यक्ष ओम प्रकाश चोयल, स्टेट बेंक के शाखा प्रबंधक सुशील अग्रवाल के अलावा मुख्य रूप से मनोज जानी, निलेश कुश्वाह, निलेश पालीवाल, निलेश भट्ट, गजेन्द्र काग, चिंतन मण्डलोई। श्रीनाथसिंह चौहान,रूपसिंह खपेड, पीडी रायपुरिया, मांगीलाल दुर्गेश्वर, जानकीलाल, कंवरलाल सांकला,जगमोहनसिंह राठौर सहित बडी संख्या में  पेंशनर्स पदाधिकारी उपस्थित थे । अतिथियों द्वारा मां सरस्वतीजी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन किया गया तथा कार्यक्रम में वरिष्ठ नागरिकों एवं पेंशनरों कार अमृत महोत्सव मनाया गया । इस अवसर पर संगठन के जिलाध्यक्ष रतनसिंह राठौर ने अपने संबोधन में कहा कि जिस परिवार को बुजुर्ग का आशीर्वाद मिल जाता है, वह खुशनसीब होता है और निरंतर तरक्की भी करता है। उन्होंने युवा पीढी को सामाजिक परिवर्तन के दौर में अपनी सेवाभावी सोच को मानसिक विचार बनाने का आह््वान किया। साथ ही बुजुर्गों की सेवा और उनकी उचित देखभाल का दायित्व निभाने की बात कही। श्री राठौर ने कहा कि कोई भी सेवा निवृत नही होता हे बल्कि वह स्वतंत्र हो जाता है । श्री राठौर ने पेंशनरों की लम्बित मांगों का जिक्र करते हुए कहा कि लम्बी जद्दोजहद के बाद प्रदेश सरकार ने माह अक्तुबर से 5 प्रतिशत की दर से मंहगाई राहत दी है जो माह जनवरी में मिलने वाली पेंशन के साथ सभी पेंशनरों को मिलेगी तथा बढी हुई राशि भी इसी के साथ मिलेगी । उन्होने कहा कि  पेंशनरों को छटवे वेतनमान का 32 एवं 27 माह के एरीयर्स के लिये अभी लडाई करना बाकी है। शासन के आदेशों का जिक्र करते हुए उन्होने पेंशनर्स की विभिन्न मांगों के बारे में भी जिक्र करते हुए सभी को एकजूट रह कर संगठन की शक्ति को मजबुत करने का आव्हान भी कियंा । स्टेंट बैंक आफ इण्डिया के शाखा प्रबंधक  सुशील अग्रवाल ने पेंशनरों के हित में सदेैव सहयोग करने तथा उनकी समस्याओं के निदान में हर संभव प्रयास का भरोसा दिलाते हुए पेंशनरों को बेंक द्वारा दिये जाने वाली ऋण सुविधा के बारे में विस्तार से बताया हमेशा एटीएम का उपयोग करने तथा स्टेट बेंक की बेव साईड के माध्यम से मिलने वाली सुविधा की जानकारी दी । पेंशनर एसोसिएशन के तहसील अध्यक्ष एनएल रावल ने भी संबोधित करते हुए सभी पेंशनरों के सहयोग एवं एकता के लिये धन्यवाद ज्ञापित किया । तथा संगठन के प्रतिवेदन से अवगत कराया । बेंक से पेंशन की मासिक पर्ची दिये जाने की मांग करते हुए प्रत्येक पेंशनर को अपनी पासबुक में पीपीओ नम्बर अनिवार्यरूप  से दर्ज करने तथा प्रत्येक पेंशनर को अपना नामीनेशन करवाने की बात कहीं । कार्यक्रम को रानापुर के अध्यक्ष एमएल दुर्गेश्वर, मनोज जानी आदि ने भी संबोधित किया ।


75 वर्ष सेे अधिक आयु के 18 पेषनरों को किया सम्मानित

पेशनर सम्मान समारोह में 75 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके मूलचन्द्र काग,  गोविन्द दास वेैरागी,श्रीमती कृष्णा त्रिवेदी, भागीरथ यादव, गीता वसुनिया, भागीरथ वर्मा, गंगाराम मेडा, शंभूलाल सांकला, शिवराम चौधरी, परमानंद पंवार, कालुसिंह खपेडिया, कमलाबाई हिरालाल, सुमनबाई मंडलोई, नरेन्द्र जैन, गुलाबबाई गामड, विजयसिंह देवडा, जमुनाबाई सिसौदिया, एवं शांताबाई पाटीदार का शाल श्रीफल एवं पुष्पहारों से अतिथियों द्वारा स्वागत किया गया । कार्यक्रम का सफल संचालन दयाराम पाटीदार ने किया तथा आभार प्रदर्शन नाथुलाल सिनम ने माना । कार्यक्रम के सफल आयोजन मे ओपी रामावत,श्रीमती मीना सिसौदिया, हरिश्चन्द्र जानी, बंशीधर पालीवाल, जगन्नाथ पटेल एवं जयंत राठौर का सराहनीय सहयोग रहा ।


योगा एवं कराटे से छात्राओं में आत्म निर्भरता के संस्कार पैदा होते है, शासकीय कन्या उमावि में करार्ट एवं योगा प्रषिक्षण का हुआ समापन


झाबुआ । स्थानीय शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नेहरू मार्ग में गुरूवार को पांच दिवसीय सरेगरा एवं कर्राटे प्रशिक्षण का समापन हुआ । इस प्रशिक्षण शिविर में मुख्य रूप से स्टूडेंट  पुलिस केडेट की कक्षा 8 से 9वीं तक की छात्राओं ने प्रशिक्षण प्राप्त किया । पंतजंलि महिला योग समिति की प्रमुख योग गुरू सुश्री रूकमणी वर्मा द्वारा बालिकाओं को योग,प्राणायाम केे बारे में विस्तार से जानकारी एवं प्रशिक्षण देते हुए छात्राओं को सभी प्रकार के प्राणायाम, आसन आदि करवा कर उनसे होने वाले लाभ एवं आरोग्यमय जीवन के लाभ बारे में बताया गया । उन्होने कहा कि जो नियमित रूप से योग,प्राणायाम करते है उनकी प्रतिरोधात्मक शक्ति में चमत्कारिक रूप से लाभ मिलता है । इस अवसर पर कराटे प्रशिक्षण देते हुए सुश्री निधी त्रिपाठी ने छात्राओं को विभिन्न प्रकार के पंच सिखाये एवं आवश्यकता पडने पर उनका उपयोग आत्मरक्षा में करने के बारे में विस्तार से प्रशिक्षण दिया । उन्होने कहा कि आज नारी शक्ति भी फौलाद की तरह बन कर आत्मरक्षा स्वयं करने में सक्षम है ।आज के युग में महिला संशक्तिकरण  के तहत पुरूषों के समान ही जरूरी बन गया है। सरकार भी इस दिशा में प्रयास कर रही है।  इस प्रशिक्षण के बारे में छात्राओं का कहना है कि  योग एवं कराटे प्रशिक्षण प्राप्त करके उनमे आत्म विश्वास की भावना जागृत हुई है। सभी छात्राओं में इस प्रशिक्षण को लेकर आनन्द की अनुभूति हुई है । छात्राओं ने संकल्प व्यक्त किया कि योगा से होने वाले लाभों के साथ ही  आत्मरक्षा हेतु आत्म निर्भर बनने के लिये वे भविष्य मेें भी सतत योगा एवं कराटे का अभ्यास करती रहेगी । योगा एवं कराटे प्रशिक्षण संस्था की प्रधान पाठिका श्रीमती किरण श्रीवास्तव के निर्देशन में संपन्न हुए ।


बाल सम्प्रेक्षण गृह में बच्चों को दिया गया दीया-बाती का प्रषिक्षण, बच्चों को अपराध की बजाय अच्छा इंसान बनने की दिषा में उठाना चाहिये अपना कदम


jhabua news
झाबुआ । स्थानीय बाल संप्रेक्षण गृह झाबुआ के अन्तःवासी बालको को लघु उद्योग के तहत दीया बाती बनाने का प्रशिक्षण समाज सेवी श्रीमती कुंता सोनी द्वारा दिया जारहा है । स्थानीय बाल सम्प्रेक्षण गृह में  विधि विरोधी बालकों को  किशोर न्यायालय के आदेश से जमानत होने तक प्रवेश दिया जाता है । तब तक बच्चों को यही रखा जाता है  तथा वे यही निवास करते है। इन बच्चों को विभिन्न प्रशिक्षण के दौरान प्रधान मजिस्ट्रेट किशोर न्यालय झाबुआ की श्रीमती तनवी माहेश्वरी ठाकुर  द्वारा अन्तःवासी बालकों को उदबोधन के दौरान बताया गया कि आपलोग जब तक यहां निवासरत रहे तब तक अच्छा ज्ञान प्राप्त करे तथा कुछ ऐसा सीखे जिससे आपको भावी जीवन एक अच्छे नागरिक की तरह बीता सकें । आपको दीया बाती का प्रशिक्षण इसी उद्देश्य से  दिया जाता है ताकि अपना जीवन ईमानदारी पूर्वक व्यतित कर सकें । इस अवसर पर  अधीक्षक छगनसिंह कामलिया द्वारा भी बच्चों को संबोधित करते हुए मन लगा कर रोजगार मूलक प्रशिक्षण प्राप्त कररने का आव्हान किया गया। सुश्री रूकमणी वर्मा, मानसेवी मजिस्ट्रेट, किशोर न्यायालय झाबुआ भी इस अवसर पर उपस्थित रही । उन्होने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि मानवीय भूल के चलते अपराध हो जाते है, किन्तु आप लोगों से भविष्य में इनको दुहराने की बजाय एक अच्छे नागरिक बन कर अपने परिवार का नाम अच्छे इंसान बन कर रोशन करना है। सुश्री वर्मा ने बच्चों से कहा कि यदि आप किसी  रोजगार में सलग्न हो जायेगें तो आपके परिवार की आमदनी तो बढेगी ही साथ ही आप शिक्षा भी ग्रहण करके एक अच्छे इंसान के रूप  में स्थापित हो सकते है तथा अपने भविष्य को उज्जवल कर सकते है । उन्होने बच्चों से संकल्प दिलाया कि भविष्य में दुबारा इस तरह की गलती नही करेगें ।


झाबुआ की आयरन गेम्स मे बड़ी जीत,, यूनिवर्सिटी गेम्स में गोल्ड एवं सिल्वर मेडल जीते, जय बजरंग व्यायाम शाला मंे अभ्यासरत खिलाड़ी तुषार त्रिपाठी एवं हरिओम भूरिया ने इतिहास रचा


jhabua news
झाबुआ। झाबुआ कॉलेज की ओर से इंदौर मे आयोजित वेटलिफ्टिंग मे अपने-अपने भार वर्ग मे गोल्ड एवं सिल्वर मेडल जीत कर देवी अहिल्या युनिवर्सिटी चौंपियन बने है। उक्त खिलाड़ी आगामी ऑल इंडिया युनिवर्सिटी वेट-लिफ्टिंग गेम्स के लिए मप्र का प्रतिनिधित्व करेंगे। जानकारी देते हुए व्यायाम शाला के राजेश बारिया एवं चंदरसिंह चंदेल ने बताया कि जय बजरंग व्यायामशाला (जूना अखाड़ा) द्वारा वर्षों से विभिन्न खेलों मंे राष्टीªय खिलाडी एवं कोच सुशील वाजपेयी (पहलवान) द्वारा अनेक खिलाड़ी प्रदेश एवं राष्टीªय स्तर पर दिए गए है। अब तक विभिन्न खेलों में सैकड़ों खिलाड़ी तैयार किए गए है। खेलो हेतु निःशुल्क ‘‘सेवा ही संकल्प हमारा’’ मंत्र के साथ जय बजरंग व्यायाम शाला खेलों हेतु निरंतर कार्य कर रहा है। व्यायाम शाला परिवार स्वस्थ युवा शक्तिशाली भारत के परिकल्पना के साथ लगातार प्रयासरत है। जय बजरंग व्यायाम शाला, झाबुआ जिला वेट-लिफ्टिंग एसोसिएशन, जिला खेल एवं युवक कल्याण विभाग, शहीद चंद्रशेखर आजाद महाविद्यालय झाबुआ की ओर से विेजेता खिलाड़ी तुषार ?िपाठभ् ए वं हरिओम भूरिया को शुभकामनाएं दी गई है।


क्रिसमस पर लगने वाले मेले को जिला प्रशासन ने आगे बढ़ाया, एसडीएम झाबुआ ने संशोधित-पत्र जारी कर मेले की तिथि आगामी 3 जनवरी से 13 जनवरी-2022 तक की


झाबुआ। प्रतिवर्ष क्रिसमस पर लगने वाले मेले का इस बार विभिन्न हिन्दू संगठनों के विरोध एवं उत्कृष्ट विद्यालय मैदान पर तीन राज्य स्तरीय प्रतियोगिता प्रतियोगिता आयोजित होने के कारण अब जिला प्रशासन ने इस मेले की तिथि आगे बढ़ाकर आगामी 3 जनवरी से 13 जनवरी-2022 तक कर दी है। जिसके बाद मेला आयोजकों ने राहत की सांस लेने के साथ हिन्दू संगठनों ने भी जिला प्रशासन के इस निर्णय का स्वागत किया है। मिली जानकारी के अनुसार 22 दिसंबर, बुधवार शाम को एसडीएम झाबुआ की ओर से जारी किए गए संशोधन-पत्र में झाबुआ के जिस युवक द्वारा झूले-चकरी और दुकाने लगाने का ठेका लिया गया था, उसके नाम पुनः पत्र जारी करते हुए अब इसे 3 से 13 जनवरी-2022 तक किया है। पूर्व में एसडीएम एलएन गर्ग की ओर से जारी इस पत्र में यह तिथि 22 दिसंबर-2021 से 2 जनवरी-2022 तक थी, जिसको लेकर हिन्दू संगठनों का मेले में अवैध धर्मांतरण होने की आंशका के चलते एवं उत्कृष्ट विद्यालय प्रबंधन से भी अनुमति नहीं मिलने से उक्त तिथियों पर मेला निरस्त करते हुए अब नई जारी तिथियों पर नियत स्थान पर मेले का आयोजन होगा।


मातृ शक्तियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शारदा समूह झाबुआ का अनूठा आयोजन, ‘‘तेजस्विनी’’ आगामी 8 जनवरी को झाबुआ के उत्कृष्ट विद्यालय मैदान पर, 500 छात्राओं द्वारा एक साथ आत्मरक्षा का होगा सामूहिक प्रदर्शन


झाबुआ। वर्तमान दौर को देखते हुए जहां आज देश और संपूर्ण विश्व में महिलाओं के साथ जो तरह-तरह के अपराध और घटनाएं हो रहीं है। जिसे देखते हुए उन्हें आत्मनिर्भर बनाना अर्थात खुद की सुरक्षा स्वयं करना अति आवश्यक हो गया है। जिसके दृष्टिगत ुए शारदा ग्रुप ऑफ एज्यूकेशन झाबुआ द्वारा एक अभिनव आयोजन किया जा रहा है। आयोजक शारदा समूह के प्रमुख ओम शर्मा एवं शारदा समूह की संचालिका श्रीमती किरण शर्मा ने बताया कि उक्त अनूठे प्रोग्राम का नाम ‘‘तेजस्विनी’’ रखा गया है। जो नए वर्ष में 8 जनवरी को सुबह 10 बजे से उत्कृष्ट विद्यालय मैदान पर होगा। जिसमें शारदा समूह से जुडे शैक्षणिक संस्थाओं की 500 छात्राओं द्वारा एक साथ एक मंच पर मातृ शक्तियों को आत्मनिर्भर बनाने एवं आत्म रक्षा स्वयं कैसे करे, इसका प्रस्तुतिकरण किया जाए, जो देखने लायक और रोमांच तथा उत्साह और उल्लास भरा रहेगा। इस आयोजन की तैयारियां शारदा समूह द्वारा जोर-शोर से की जा रहीं है। जिसके तहत कार्यक्रम की पूर्व रिहर्सल्स के साथ शारदा समूह परिवार इस भव्य और अनूठे आयोजन के लिए लगातार बैठकों के माध्यम से रूपरेखा तैयार कर विभिन्न जिम्मेदारियां भी सौंपी जा रहीं है।


अभाविप द्वारा पीजी कॉलेज की विभिन्न समस्याओं को लेकर संस्था प्राचार्य को सौंपा ज्ञापन, 7 सूत्रीय मांगे रखी गई, शीघ्र निराकरण हेतु चेतावनी दी गई


झाबुआ। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् समय-समय पर छात्रों एवं समाज की विभिन्न प्रकार की समस्याओं को उठाकर उनका समाधान की ओर पहल करता है। इसी क्रम में अभाविप द्वारा 23 दिसंबर, गुरूवार को शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय झाबुआ में छात्र-छात्राओं की विभिन्न शैक्षणिक समस्याओं को लेकर प्रभारी प्राचार्य डॉ. जेसी सिन्हा को ज्ञापन सौंपा गया। जिसमें 7 बिंदुओं का जिक्र किया गया। ज्ञापन में उल्लेख किया गया कि कॉलेज सितंबर माह से खुल चुका है, परंतु अभी तक स्टेशनरी व किताबें उपलब्ध नहीं हुई है, जिसके कारण छात्रों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है और अभी ऑफलाइन एग्जाम की भी तैयारी हो चुकी ह।ै ऐसे में छात्र कैसे परीक्षाएं देंगे इस हेतु छात्र-छात्राओं को जल्द से जल्द स्टेशनरी सामग्रीयां उपलब्ध करवाई जाए। कॉलेज की साफ सफाई नियमित रूप से की जाए, कॉलेज ग्राउंड में जो ट्रैक बना हुआ है, वह काफी खराब है जिसके कारण खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभाएं दिखाने में कठिनाई आ रही है, जिसकी मररम्मत जनभागीदारी के माध्यम से जल्द से जल्द करवाकर इसे ठीक करवाया जाए। कॉलेज में स्पोर्ट टीचर जो है, वह छात्रों से दुर्व्यवहार करते है, जिससें उन खिलाड़ियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा और वह स्पोर्ट के टीचर इंदौर से अप डाउन करते है और हफ्ते में मुश्किल से एक या दो बार ही आ पाते ह।ै जिससे खेल में रुचि रखने वाले छात्रों को परेशानी आ रहीं है और उन्हें खेलों संबंधी मार्गदर्शन प्राप्त नहीं हो पा रहा है।


यह भी रखी मांगे

इसके साथ ही कॉलेज परिसर में सुविधायुक्त व्हालीबाल ग्राउंड तैयार किया जाए, जो 1 वर्ष से अधूरा पड़ा है। कॉलेज के खिलाड़ी छात्र छात्राओं को किट, ट्रैकसूट और जूते प्रदान किए जाए, कॉलेज के खेल अधिकारी द्वारा सुबह एवं शाम को दो समय छात्र-छात्राओं को खेल प्रशिक्षण दिया जाए आदि बिंदुओं का जिक्र करने उनके अतिशीघ्र निराकरण हेतु मांग रखी। ज्ञापन सौंपते समय अभाविप के नगर मंत्री वैभव जैन, पवन परमार, बहादुर बघेल, आशु पवार, अर्जुन भाबोर, हसमुख कनेश, राहुल देवड़ा, रवि भूरिया, भारत जमरा, किलेश जमरा, अरविंद मेड़ा आदि सहित अन्य कार्यकर्ता और बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।


प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी) योजना अंतर्गत जागरूकता षिविर

 

झाबुआ । शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, झाबुआ में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी) योजना अंतर्गत एक दिवसीय जागरूकता षिविर का आयोजन किया गया । खादी और ग्रामोद्योग आयोग, सूक्ष्म,लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय (भारत सरकार) म0प्र0खादी ग्रामोंद्योग बोर्ड एवं जिला  व्यापार एवं उद्योग केन्द्र, झाबुआ द्वारा बैंकों के माध्यम से आयोजन किया गया । खादी और ग्रामोद्योग आयोग, भोपाल के सहायक निदेषक श्री पराग जैन द्वारा पी0एम0ई0जी0पी0 के संबंध में विस्तार से योजना की जानकारी दी गई । प्रोजेक्टर के माध्यम से  योजना से संबंधित प्रपत्रों, आवेदन करने का तरीका एवं सफल उद्यमियों के विडियों द्वारा जानकारी दी गई । जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र, झाबुआ के महाप्रबंधक श्री विरेन्द्रसिंह इस्क्या द्वारा हितग्राहियों को ऋण प्रक्रिया के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई । भारतीय स्टेट बैंक झाबुआ के मुख्य प्रबंधक श्री दिनेष कुमार नागर एवं मध्यप्रदेष ग्रामीण बैंक झाबुआ के श्री मनीष तिवारी द्वारा पी0एम0ई0जी0 योजनान्तर्गत बैंकिंग प्रक्रिया के संबंध में जानकारी दी गई । महाविद्यालय के प्राचार्य श्री जे0सी0 सिन्हा ने प्रषिक्षणार्थियों को इस आयोजन में सक्रिय सहभागीयता हेतु प्रेरित किया । कार्यक्रम के संचालन जिला समन्वयक उद्यमिता विकास केन्द्र म0प्र0 के श्री कैलाष कर्मा ने किया एवं आभार व्यक्त किया । कार्यक्रम के दौरान पी0एम0ई0जी0 योजनान्तर्गत स्वीकृत आवेदकों को  10 दिवसीय उद्यमिता विकास प्रषिक्षण कार्यक्रम के समापन पर प्रमाण-पत्र वितरित किये गये । 


त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन 2021-22 हेतु पिठासीन अधिकारियों एवं मतदान अधिकारी का द्वितीय प्रशिक्षण कार्यक्रम दिनंाक 27 दिसंबर 2021


झाबुआ । नोडल अधिकारी (प्रशिक्षण) पंचायत निर्वाचन जिला झाबुआ म.प्र. के आदेशानुसार त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन 2021-22 हेतु पिठासीन अधिकारियों एवं मतदान अधिकारी क्रमांक-01 का द्वितीय प्रशिक्षण कार्यक्रम दिनांक 27 दिसंबर 2021 को प्रातः 9 से 12 एवं दोपहर 1 से 4 बजे तक दो पाली में आयोजित किया जाएगा। विकासखण्ड राणापुर का प्रशिक्षण केन्द्र शा.उत्कृष्ट उ.मा.वि. राणापुर, विकासखण्ड थांदला का प्रशिक्षण केन्द्र शा.उत्कृष्ट उ.मा.वि. थांदला, विकासखण्ड मेघनगर का प्रशिक्षण केन्द्र शा.उत्कृष्ट उ.मा.वि. मेघनगर एवं विकासखण्ड झाबुआ/रामा का प्रशिक्षण केन्द्र शा.कन्या उ.मा.वि. झाबुआ में आयोजित किया जाएगा।


त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन 2021-22 हेतु विकासखण्ड रामा के लिए नाम निर्देशन संबंधी प्रशिक्षण कार्यक्रम दिनांक 28 दिसंबर 2021 को आयोजित


झाबुआ । नोडल अधिकारी (प्रशिक्षण) पंचायत निर्वाचन जिला झाबुआ म.प्र. के आदेशानुसार त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन 2021-22 हेतु विकासखण्ड रामा के लिए नाम निर्देशन संबंधी प्रशिक्षण कार्यक्रम दिनांक 28 दिसंबर 2021 को आयोजित किया गया है। उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम जिला स्तरीय मास्टर्स टेªनर्स श्री लोकेन्द्र सिंह चौहान व श्री हरिश कुण्डल द्वारा प्रशिक्षण केन्द्र शा.उत्कृष्ट उ.मा.वि.रामा में दिनंाक 28 दिसंबर 2021 को 2.30 से 5 बजे तक आयोजित किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: