झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 25 दिसंबर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

शनिवार, 25 दिसंबर 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 25 दिसंबर

ेश के पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर भाजपा मंडल झाबुआ ने जिला चिकित्सालय में किया फल-बिस्कीट का वितरण, भाजपा जिला कार्यालय पर कार्यक्रम आयोजित कर स्व. वाजपेयी को दी गई भावभानी श्रद्धांजलि


jhabua news
झाबुआ। देश के पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की 97वीं जयंती को भाजपा के राष्ट्रीय एवं प्रादेशिक आव्हान पर जिले के प्रत्येक मंडलों पर सुशासन दिवस के रूप में मनाया गया। इसी क्रम मंे भाजपा मंडल झाबुआ द्वारा इस दिन जिला मुख्यालय पर विभिन्न कार्यक्रम किए गए। जिसमें सुबह जिला चिकित्सालय में फल-बिस्कीट वितरण के साथ दोपहर में भाजपा जिला कार्यालय पर भी कार्यक्रम का आयोजन हुआ। जानकारी देते हुए भाजपा मंडल झाबुआ के मीडिया प्रभारी प्रियंक तिवारी ने बताया कि 25 दिसंबर, शनिवार को दोपहर 11 बजे से भाजपा मंडल झाबुआ द्वारा जिला चिकित्सालय में फल-बिस्कीट वितरण कार्यक्रम रखा गया। जिसमें अतिथि के रूप में भाजपा के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य ओमप्रकाश शर्मा, पूर्व विधायक झाबुआ शांतिलाल बिलवाल, भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक, भाजपा के पूर्व जिला उपाध्यक्ष अजय पोरवाल, भाजपा जिला मीडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर, जिला कार्यालय मंत्री मनोहर मोदी, भाजपा मंडल झाबुआ अध्यक्ष अंकुर पाठक, मंडल महामंत्री एवं पार्षद जुवानसिंह गुंडिया तथा पपीश पानेरी, मंडल मंत्री राजेश थापा, किशोर भाबोर, मंडल उपाध्यक्ष अमित शर्मा, मंडल कार्यालय मंत्री राजेश मेहता, आईटी सेल संयोजक विपिन गंगराड़े, युवा भाजपा नेता भूपेश सिंगोड़, मनोज अरोरा, शैलेष बिट्टू सिंगार, राजा ठाकुर, भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के जिला उपाध्यक्ष अयूबअली सैयद, प्रवीणा भगोरा, युवा कार्यकर्ता रवि थापा, स्वीट गोस्वामी आदि ने उपस्थित रहकर जिला चिकित्सालय के वृद्धजन रोग निदान कक्ष, सर्जिकल, मेल, फिमेल, चिल्ड्रन वार्ड एवं समीप प्रसूति चिकित्सालय में भर्ती महिलाओं और उनके परिजनों को फल-बिस्कीट का वितरण कर आज के विशेष दिन की जानकारी द।


स्व. वाजपेयी का संपूर्ण जीवन प्रेरणा और आदर्शों से भरा

बाद भाजपा जिला कार्यालय पर आयोजित कार्यक्रम में अतिथि के रूप में उपस्थित भाजपा के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य ओमप्रकाश शर्मा, पूर्व प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य दौलत भावसार एवं भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक ने स्व. वाजपेयी की तस्वीर पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन बाद सभी ने बारी-बारी से तस्वीर पर पुष्पांजलि दी। इस अवसर पर संक्षिप्त उद्बोधन में सभी अतिथियों ने स्व. अटल बिहारी वाजपेयी को एक आदर्श और महापुरूष की संज्ञा देते हुए उनके संपूर्ण जीवन से सभी को प्रेरणा लेने हेतु आव्हान किया। कार्यक्रम का संचालन भाजपा मंडल झाबुआ अध्यक्ष अंकुर पाठक ने किया एवं आभार मंडल महामंत्री तथा पार्षद जुवानसिंह गुंडिया ने माना।


क्रिसमस पर जिले के 13 चर्चों में एक साथ एक समय पर मनाया गया बालक येषू का जन्मदिवस, जिला मुख्यालय पर कैथोलिक चर्च के साथ 3 अन्य स्थानों पर हुई प्रार्थना सभा

  • प्रभु के संदेश का समाजजनों को करवाया गया श्रवण
  • चर्च प्रांगण में सुंदर एवं आकर्षक झांकी के साथ पूरे परिसर में की गई आकर्षक विद्युत सज्जा

jhabua news
झाबुआ। इस वर्ष क्रिसमस पर्व पर जिले में कुल 13 चर्चों में एक साथ एक समय पर 24 दिसंबर, शुक्रवार देर शाम 7.30 बजे से रात 10 बजे प्रार्थना सभा एवं प्रभु के संदेश का वाचन कैथोलिक डायोसिस से जुड़े फादरगणों द्वारा समाजजनों को करवाया गया। बाद समाजजनों ने एक-दूसरे को क्रिसमस और नववर्ष की शुभकामनाएं प्रेषित की। जिला मुख्यालय झाबुआ पर कैथेालिक चर्च परिसर सहित 3 अन्य स्थानों पर कार्यक्रम का आयोजन हुआ। चर्च प्रांगण में सजी सुंदर एवं आकर्षक झांकी को लोगांे ने निहारा। वहीं पूरे चर्च प्रांगण को भी रात्रि में आकर्षक विद्युत सज्जा से जगमग किया गया। जानकारी देते हुए कैथोलिक डायोसिस झाबुआ के पीआरओ फा. रॉकी शाह ने बताया कि इस बार कोविड के तीसरी लहर के बढ़ते प्रकोप के चलते शासन-प्रशासन के नियमों का पालन करते हुए प्रार्थना सभा स्थलों के लिए विभिन्न स्थानों का चयन किया गया, ताकि समाजजनों की एक ही स्थान पर पूरी भीड़ ना लगे। जिला मुख्यालय पर स्थानीय कैथोलिक चर्च के साथ दिलीप गेट स्थित ज्योति भवन, मदर टेरेसा आश्रम के अतिरिक्त एक अन्य स्थान पर 24 दिसंबर की रात प्रार्थना सभा हुई। कैथोलिक चर्च प्रांगण में शाम ठीक 7.30 बजे चर्च प्रांगण में नव-निर्मित हो रहीं चर्च से बालक येशूजी को हाथ में उठाकर घंटियों की आवाज के साथ फा. हैनरी टिग्गा, फा. माईकल मकवाना एवं फा. प्रताप बारिया द्वारा कैथोलिक मिशन स्कूल के परिसर में मंच पर लाया गया। बाद यहां मंच के पास सजी गौशाला में विराजित किया।


प्रभु के संदेश का वाचन कर सामूहिक प्रार्थना करवाई

तत्पश्चात् फा. हैनरी टिग्गा ने प्रभु के संदेश का क्रमवार वाचन किया। जिसमें बताया कि प्रभु येशू ने मानव के रूप में जन्म लेकर देश और दुनिया को शांति तथा भाईचारे का संदेश दिया। प्रभु का जन्म इस धरती पर मानव के कल्याण के लिए हुआ। बाद फा. माईकल मकवाना ने समाजजनों को क्रिसमस की विशेष प्रार्थना करवाई। इस बीच सुंदर संगीतमय गीतों की प्रस्तुति युवा आनंद खड़िया, जेरोम वाखला एवं उनकी पूरी टीम ने दी। प्रार्थना सभा में समाज के सभी महिला-पुरूषा, युवा बच्चें, बड़े और बुर्जुगों ने मास्क पहनकर सम्मिलित होकर और सोशल डिस्टेनसिंग के साथ प्रभु का संदेश का श्रवण करने के साथ प्रार्थना सभा में भी दूरी बनाकर खड़े रहकर प्रार्थना के दौरान ईश्वर से विश भी मांगी। फादरगणों द्वारा समाजजनों को आशीष प्रदान किया गया। अंत में सभी के प्रति आभार फा. प्रताप बारिया ने व्यक्त मानते हुए समाजजनों को क्रिमसस के महत्व के बारे में जानकारी देते हुए आवश्यक सूचनाओं को भी साझा किया। समापन पर सभी ने बालक येशूजी का चुंबन कर उनके दर्शन किए। संगीतमय गीतों के बीच कार्यक्रम का समापन हुआ। अंत में सभी ने एक-दूसरे को ‘मेरी क्रिसमस कहा और हैप्पी न्यू ईयर अर्थात नए वर्ष की बधाई प्रेषित की।


झांकी के किए दर्शन

अगले दिन 25 दिसंबर, शनिवार को सुबह 8 बजे पुनः मिस्सा पूजन एवं प्रार्थना हुई। 25 दिसंबर को नववर्ष पर समाजजनों द्वारा एक-दूसरे के जाकर शुभकामनाएं देने के साथ घरों पर केक भी काटा गया तथा मेहमान नवाजी का भी दौर चला। 24 एवं 25 दिसंबर दोनो दिन चर्च परिसर में सजी सुंदर झांकी के सैकड़ों लोगों ने पहुंचकर दर्शन किए। झांकी में बालक येशू के जन्म से लेकर अब तक का पूरा वृंतात बताया गया। बाजारों में बच्चों के खिलौनों, स्वल्पाहार आदि की भी दुकाने लगी, जहां भीड़ देखने को मिली।


झाबुआ जिला पंचायत प्रतिनिधि के लिए कांग्रेस समर्थित 8 प्रत्याशी घोषित, थांदला प्रत्याशियों के साथ विधायक ने प्रेस वार्ता में दी जानकारी


jhabua news
थांदला। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा झाबुआ जिले के थांदला, पेटलावद विधानसभा क्षेत्र मैं होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए सभी 8 वार्ड के लिए अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए है। थांदला विधायक विरसिंग भूरिया ने प्रेस वार्ता आयोजित कर जानकारी देते हुए कहा कि मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के निर्देशानुसार प्रदेश कांग्रेस से नियुक्त त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव प्रभारी पर्यवेक्षक हमीद काजी, जिला कांग्रेस अध्यक्ष निर्मल मेहता, जिला स्तरीय त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव समन्वय समिति के सदस्य झाबुआ विधायक कांतिलाल भूरिया, थांदला वीरसिंह भूरिया, पेटलावद विधायक वालसिंग मेडा, पूर्व विधायक जेवियर मेडा, श्रीमती गंगाबाई,  प्रदेश युवा कांग्रेस अध्यक्ष डॉ विक्रांत भूरिया, एवम् संबंधित क्षेत्र के पूर्व जनपद सदस्यों क्षेत्र के वरिष्ठ कांग्रेस जनों की अनुशंसा पर पहले व दूसरे चरण में होने वाले जिला पंचायत प्रतिनिधि निर्वाचन में थांदला मेघनगर क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 7 से शांति राजेश डामोर निवासी काकनवानी, वार्ड क्रमांक 8 से जसवंत रतनसिंह भाभर निवासी खजूरी व वार्ड क्रमांक 9 से नाथू कटारा निवासी भेरूगढ़ को अपना प्रत्याशी बनाया है वही वार्ड क्रमांक 10 से रमीला कालू भूरिया निवासी बावड़ी पाल व वार्ड क्रमांक 11 से बहादुर हटीला निवासी संजेली को चुनावी समर में उतारा है। पेटलावद क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 12 से शारदा डामोर निवासी रायपुरिया, वार्ड क्रमांक 13 से चंद्रवीर सिंह राठौर निवासी सारंगी व वार्ड क्रमांक 14 से अलका विक्रम मेडा निवासी झकेला को चुनावी मैदान में उतारा है। निजी निवास पर आयोजित प्रेस वार्ता में सभी प्रत्याशियों ने वरिष्ठ कांग्रेस पदाधिकारियों को भरोसा दिलाया है कि वे उनके चयन पर खरा उतरते हुए कांग्रेस की रीति निति को जनता के बीच ले जाकर एक बार पुनः जीत का परचम लहरायेंगे। प्रेस वार्ता में पत्रकारों का आभार मानते हुए युवा नेता राजेश गेंदाल डामोर ने कहा कि जनता ने भाजपा के शासन में अराजकता का माहौल देखा है वही महंगाई व किसानों की हालत भी देखी है इसलिए जनता जनाधार कांग्रेस के साथ है और हमारे सभी प्रत्याशी प्रचंड बहुमत से विजयी होकर जनता की सेवा करेंगे।


सर्व रोग निदान शिविर 26 को थांदला की होटल महाराजा में


थांदला। अंचल की जनता को बीमारियों से बचाने व अनेक प्रकार की गम्भीर बीमारियों के लिए रोटरी क्लब संजीवनी द्वारा थांदला के महाराजा होटल पर इस रविवार - 26 दिसम्बर को विशाल सर्व रोग निदान शिविर का आयोजन किया जा रहा है। जानकारी देते हुए शिविर संयोजक पवन नाहर एवं सचिव पंकज चौरड़िया ने बताया कि शिविर में स्वास्थ्य सेवाओं के लिए प्रसिद्ध गुजरात राज्य के बड़ौदा शहर एवं मध्यप्रदेश के इंदौर तथा झाबुआ शहर के ख्याति प्राप्त डॉक्टर अपनी सेवाएं देने के लिए आ रहे है।शिविर में संस्था द्वारा दवाइयों के साथ ही सभी प्रकार की जाँच लेबोरेटरी, ईसीजी, सोनोग्राफी, एक्सरे, ऑडियोलॉजिस्ट की व्यवस्था भी की गई है जो एकदम निःशुल्क रहेगी वही शिविर में बाहर से आने वाले मरीजों के लिए भोजन की व्यवस्था भी की गई है, जिसके प्रायोजक कमलेश जैन दायजी मित्र मंडल है। वही संस्था के सदस्यों द्वारा अर्थ सहभागिता करते हुए शिविर में आने वाले सभी मरीजों के बैठने व डॉक्टर से जांच करवाने तक कि सक्रियता का निर्वहन किया जाएगा। क्लब अध्यक्ष नीरज सौलंकी, कमलेश जैन(दायजी), पंकज चौरड़िया, विश्वास सोनी राजेन्द्र व्होरा, श्रेणिक गादिया, हुसैनी बोहरा, उनेश गवली, बुरहान कल्यानपुरावाला, अंकित भंसाली, मुर्तुजा बोहरा, मुस्तुफा मुफद्दल, माया भटेवरा, प्रफुल्ल जैन, प्रतीक तलेरा सहित सभी सदस्यों ने शिविर में पधारकर बाहर से आये हुए डॉक्टर्स की सेवाओं से स्वास्थ्य लाभ लेने की अपील की है।


एनएसूयआई का प्रतिनिधिमंडल कलेक्टर से मिला, गर्ल्स कॉलेज की छात्राआंे की सभी समस्याओं से करवाया अवगत, कलेक्टर ने सभी समस्याओं और मांगांे के निराकरण हेतु अधीनस्थ अधिकारियों को किया आदेशित


jhabua news
झाबुआ। एनएसूयआई द्रारा विभिन्न मांग को लेकर विगत दिनों कलेक्टर सोमेश मिश्रा के माध्यम से प्रदेश के मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा गया था। जिसमें कॉलेज में अध्ययनरत छात्राआंे की विभिन मांगे रखी गई थी। इस दौरान जिला प्रशासन का कोई भी अधिकारी ज्ञापन लेने घंटों तक नहीं पहुचा था। इस बीच सोष्शल मीडिया में संगठन की गर्ल्स कॉलेज की महासचिव निर्मला चौहान का वरिष्ठ अधिकारियों को करारा जवाब देते हुए वीडियो वारयल हुआ था। जिसे देश की जनता का भरपूर समर्थन मिला था। जिसके बाद एनएसयूआई पदाधिकारियों को 24 दिसंबर, शुक्रवार को कलेक्टर कार्यालय बुला कर कलेक्टर श्री मिश्रा ने उनकी विभिन्न मांगों पर चर्चा की। जिसमे संगठन के जिलाध्यक्ष विनय भाबोर ने कलेक्टर श्री मिश्रा को कन्या महाविद्यालय की छात्राआंे की समस्याएं बताई कि सभी स्टूडेंट्स का किराया माफ हो। जिसमें आरटीओ कृतिका मोहाटी ने कहा कि हम बस मालिको से बात कर सभी स्टूडेंट्स का किराया फ्री करवाएंगे। कलेक्टर ने एलएलबी कक्षाएं संचालित करने के लिए कहा कि इस संबंध में विधायक एवं सांसद महोदय से चर्चा कर जल्द इसकी क्लासेस शुरू करवाई जाएंगी।


जिले में मेडिकल कॉेलेज खोलने की मांग

जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने की संगठन की मांग पर कलेक्टर श्री मिश्रा ने कहा कि जल्द इस संबंध मंे वह शासन स्तर पर पत्र लिखेंगे। कन्या महाविद्यालय के प्राचार्य को आदेशित किया गया कि वह जल्द ही छात्राओं के साथ मीटिंग रखकर सभी समस्याआंे को अतिशीघ्र हल करवाएं। छात्राओं की समस्याअंो के लिए हेल्प लाइन नंबर जारी करे। जिससे किसी भी विद्यार्थी को समस्याएं होने पर उसका तत्काल समाधान किया जा सके। इस दौरान जिले के आलीराजपुर के उदयगढ़ क्षेत्र के ग्राम खंडाला से आई निर्मला चौहान ने भी कलेक्टर श्री मिश्रा के समक्ष अपनी बात बेबाकी से रखी।


सभी समस्याओं के निराकरण हेतु आदेशित किया

एनसयूआई के पदाधिकािरयों ने कि ऑनलाइन वाले हर कार्य के छात्र-छात्राआंे से दुगने पैसे लेते है। उन पर कार्यवाही की जाए। नर्वेश अमलियार ने बताया कि कॉलेज की छात्राओं ने ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन किया था, पर अभी तक उन्हें लाइसेंस नहीं मिला है। इस संबंध में कलेक्टर ने कॉलेज या आरटीओ ऑफिस में जल्द ही कैंप लगा कर लाइसेंस बनवाए हेतु कॉलेज प्राचार्य एवं आरटीओ को निर्देशित किया।


मप्र में पैसा एक्ट लागू होने से आदिवासी समाज के जीवन स्तर में आएगा सुधार -ः बेनेडिक्ट डामोर

  • पैसा एक्ट दिवस पर पैसा एक्ट के जनक कहे जाने वाले स्व. दिलीपसिंह भूरिया की प्रतिमा पर विभिन्न संस्थाआंे ने मिलकर किया माल्यार्पण,

jhabua news
झाबुआ। 24 दिसंबर, शुक्रवार को पैसा एक्ट दिवस जहां राजनैतिक पार्टियों को मनाया जाना याद नहीं आया, वहीं इस दिन जिले की विभिन्न संस्थाओं जिसमें जय भीम जागृति समिति, आदिवासी चेतना शिक्षण सेवा समिति, अंर्तराष्ट्रीय मानव अधिकार कांउसिल, जिला बाल अधिकार मंच, बचपन बचाओ आंदोलन, चेतन्य समाहित एवं सामाजिक विकास प्रशिक्षण संस्था, माहिष्मति कला मंच, रोटरेक्ट क्ल आदि संस्थाओं ने मिलकर आयोजन किया। ज्ञातव्य रहे कि विगत 24 दिसंबर 1996 को भाजपा के राष्ट्रीय नेता एवं राष्ट्रीय अनुसूचित जाति-जनजाति आयोग के अध्यक्ष तथा इस क्षेत्र के पूर्व सांसद स्व. दिलीपसिंह भूरिया ने पैसा एक्ट को संपूर्ण राष्ट्र में लागू करने हेतु संसद में सिफारिश एवं प्रस्ताव रखा था। जिसके बाद से ही इस दिन को पैसा एक्ट दिवस के रूप में मनाया जाता रहा है। मप्र में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान की पिछले दिनों हुई घोषणा के बाद प्रदेश में पैसा एक्ट लागू हो चुका है। जिसको लेकर इन संस्थाओं द्वारा पैसा एक्ट की नींव रखने वाले राष्ट्रीय स्तर के नेता स्व. दिलीपसिंह भूरिया की स्थानीय मेघनगर नाका स्थित आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण कर इस कानून के बारे में उपस्थित ग्रामीणजनों को जानकारी दी गई।


यह हुए शामिल

उक्त कार्यक्रम में जय भीम जागृति समिति एवं माहिमष्मति कला मंच के जिलाध्यक्ष एमएल फुलपगारे, आदिवासी चेतना शिक्षण सेवा समिति के सचिव बेनेडिक्ट डामोर, अंर्तराष्ट्रीय मानव अधिकार कांउसिल एवं जिला बाल अधिकार मंच के संयोजक रामप्रसाद वर्मा, रोटरेक्ट क्लब सचिव दौलत गोलानी, मप्र वालेंट्री हैल्थ एसोसिएशन एसोसिएशन से शाकिर खान एवं अजहर उल्ला खान सहित बड़ी संख्या में अन्य युवाओं और मातृ शक्तियों ने भी सम्मिलित होकर स्व. दिलीपसिंह भूरिया की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं पुष्पांजलि देकर आज के विशेष दिन पर उन्हें याद कर पैसा एक्ट कानून के बारे में संक्षिप्त जानकारी भी प्रस्तुत की। अंत में आभार जय भीम जागृति समिति के सचिव बेनेडिक्ट डामोर ने मानते हुए मप्र में पैसा एक्ट कानून लागू करने के लिए राज्य सरकार के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया गया।


अंतिम दिन मातृ शक्तियों को प्रोत्साहन देने के लिए बालिकाओं और महिलाओं की टीम के बीच भी होगा क्रिकेट मैच, तीसरे दिन 14 टीमों के बीच हुए 7 मुकाबले, समापन पर जिले की खेल प्रतिभाओं का किया जाएगा अभिनंदन


jhabua news
झाबुआ। शहर के कॉलेज मैदान पर कलेक्टोरेट स्पोर्टस झाबुआ द्वारा पांच दिवसीय विभागीय क्रिकेट स्पर्धा ‘‘आनंद उत्सव ट्राफी’’ के तीसरे दिन 24 दिसंबर, शुक्रवार को कुल 14 टीमांे के बीच 7 रोमांचक और कशमकश भरे मैच हुए। मैचों का अतिथियों सहित दर्शकों ने भरपूर आनंद लिया। अंतिम दिन 26 दिसंबर, रविवार को एक शो मैच शहर की बालिकाओं और महिलाओं के बीच भी रखा जाएगा। साथ ही इस दौरान जिले की खेल प्रतिभाआंे का भी सम्मान होगा। जानकारी देते हुए सीएसजे क्लब के वरिष्ठ एवं युवा सदस्य सवेसिंह गामड़ ने बताया कि स्पर्धा के तीसरे दिन शुक्रवार को प्रथम मैच डॉक्टर इलवेन वर्सेस जिला पंचायत बी के बीच हुआ। जिसमें 14 रनों से डॉक्टर इलेवन की टीम विजेता रहीं। दूसरा मुकाबला पटवारी इलेवन और टीचर्स इलेवन का हुआ। जिसमें 8 विकेट की बढ़त से डॉक्टर इलेवन ने जीत हासिल की। तीसरा मैच जिला पंचायत इलेवन वर्सेस न्याय विभाग इलेवन के बीच खेला गया। इस रोमांचक और कशमकश भरे मैच जिला पंचायत इलेवन ए ने महज 3 रनो से जीत हासिल की। चौथा मैच सहकारिता विभाग और एमपीईबी का हुआ। जिसमें पहले बल्लेबाजी करते हुए एमपीईबी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 8 ओवर मंे 95 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया। जिसका पीछा सहकारिता विभाग की टीम नहीं कर पाई। पांचवा मैच लोक सेवा गारंटी विभाग और जिला अभियोजन विभाग का हुआ, जो खबर लिखे जाने तक जारी था। इसके अलावा दो अन्य मैच भी हुए।


यह रहे अतिथि

तीसरे दिन अतिथि के रूप में सहायक आयुक्त जनजातिय कार्य विभाग प्रशांत आर्य एवं उनकी धर्मपत्नि श्रीमती सिम्मी आर्य के साथ सामाजिक सामाजिक के जिलाध्यक्ष नीरजसिंह राठौर, सकल व्यापारी संघ के संगठन मंत्री हरिश शाह लालाभाई, जिला अभिभाषक संघ अध्यक्ष दीपक भंडारी, जिला क्रिकेट एसोसिएशन अध्यक्ष अशोक सिन्हा, सेवानिवृत्त डाईट प्राचार्य एमएल फुलपगारे, विद्युत मंडल के सेवानिवृत्त कर्मचारी भरत माहेश्वरी आदि सम्मिलित हुए। जिनके द्वारा टीमों के खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर उनके बीच टॉस भी करवाया।


समापन पर होगा मातृ शक्तियों के बीच शो मैच

तीसरे दिन क्रिकेट स्पर्धा को सफल बनाने में सीएसजे के वरिष्ठ संरक्षक लालाभाई कप्तान, नरेशराज पुरोहित, कामेंट्री में गजेन्द्रसिंह चंद्रावत, स्कोरर में मुकामसिंह बघेल ने विशेष सहयोग प्रदान किया। स्पर्धा के चौथे दिन 25 दिसंबर, शनिवार को टीमों के बीच क्वार्टर फायनल मैच खेले जाएंगे। अंतिम दिन 26 दिसंबर, रविवार को पहला मैच शो मैच झाबुआ शहर की बालिकाआंे और महिलाओं के बीच हुआ। जिसमें भाग लेने वाली सभी मातृ शक्तियो को प्रतीक चिन्ह देकर उनका उत्साहवर्धन करेंगे। रविवार को टीमो के बीच सेमीफायनल एवं फायनल मुकाबले खेले जाएंगे। इस दौरान जिले की सर्वश्रेष्ठ खेल प्रतिभाओं सम्मान कर उनकी खेल क्षेत्र में दी जा रहंी सेवाओं की सराहना की जाएगी।

   

“सूदखोरों के खिलाफ झाबुआ पुलिस की बड़ी कार्यवाही”


jhabua news
झाबुआ। माननीय मुख्यमंत्री महोदय, मध्यप्रदेश शासन द्वारा मध्यप्रदेश की जनता के हित में अवैध सूदखोरों के विरूद्ध कड़ी एवं सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिये थे। इसी क्रम में झाबुआ पुलिस भी सूदखोरों के खिलाफ “जीरो टॉलरेंस मोड” में काम कर रही है। पुलिस अधीक्षक झाबुआ श्री आशुतोष गुप्ता ने इसे गंभीरता से लिया व समस्त थाना प्रभारियों व एसडीओपी को ऐसे सूदखोरों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही के निर्देश दिये है। चूंकि हमारे जिले की भोली-भाली जनता बैंक की कागजी प्रक्रियाओं से ज्यादा परिचित नहीं है। इसका लाभ सूदखोर उठाने का प्रयास करते है व यहॉ की जनता को ब्याजखोरी के चंगुल में फंसाने का काम करते है। इसी क्रम में झाबुआ पुलिस ने अवैध सूदखोरों के खिलाफ एक बड़ी कार्यवाही की है।  इसी तारतम्य में बाहरी राज्य से आकर आदिवासी भाई-बहनों को ऋण के चंगुल में फसाने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है। ऐसी मूखबीरों से सूचनाऐं मिल रही थी कि तमिलनाडु से आने वाले कुछ लोग ऐसे ही झाबुआ की जनता से अवैध सूदखोरी कर बहुत ज्यादा ब्याज दर पर रूपये देते है। बाकायदा उनके द्वारा रुपए लेने वाले हर व्यक्ति की डायरी बनाई जाती है। ब्याज पर रुपए देने वाला या फिर उसी का कोई कर्मचारी रोज ब्याज व मूलधन को जोड़कर बनी रोज की किस्त लेता है और डायरी में एंट्री करता है। जब समस्त किस्ते समाप्त हो जाती है तो डायरी को भी फरियादी से लेकर अपने पास रख लेते है। ब्याज पर लिये गये रूपये चुका देने के बाद भी अधिक ब्याज मांगने व न देने पर धमकी देने तथा परेशान करने की शिकायते भी प्राप्त हो रही थी इसी तारतम्य में थाना प्रभारियों को अलर्ट किया गया था। थाना प्रभारी काकनवानी के द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए 09 सूदखोरों 01. पेरियादुरई, 02. शक्तिवेल, 03. महेश कुमार, 04. मुत्थुकुमार, 05. कार्तिक राजा, 06. अरूण, 07. वसन्तुकुमार, 08. शिवासामी, 09. शक्ति वेल को पुलिस गिरफ्त में लिया गया। इन आरोपियों को थाने लाकर सख्ती से पूछताछ करने पर उनके द्वारा काकनवानी, मेघनगर, थांदला, रानापुर एवं झाबुआ क्षेत्र में सूदखोरी का कार्य करना बताया। उदाहरण के तोर पर जैसे किसी एक फरियादी को आरोपियों द्वारा 50,000ध्-रू. दिये गये। तो इनसे 60 दिवस तक प्रत्येक दिवस 1,000ध्-रू. के मान से 60,000ध्-रू. वसुलते थे। इस प्रकार से ब्याज दर 120ः के आसपास रखते थे, जिससे की मोटी वसूली की जा सके। अभी तक करीब-कबरी 400 भरी हुई डायरिया (जिनसे सम्पूर्ण वसूली पूर्ण हो चुकी थी) जप्त की गई है। इसके अतिरिक्तआरोपियों के अनुसार 1000 से भी ज्यादा लोगो से अभी वसूली करना शेष है।  आसपास के जिलों अलीराजपुर-(बोरी, उदयगढ़) एवं राज्य राजस्थान (बासवाड़ा, कुशलगढ़) में भी उक्त आरोपियों के द्वारा अवैध सूदखोरी का व्यवसाय करने के बारे में जानकारी प्राप्त हुई है, जिसके संबंध में अग्रीम कार्यवाही की जा रही है।  इन सूदखोरो के विरूद्ध झाबुआ पुलिस के द्वारा सख्त रवैया अपनाते हुए आज दिनांक तक निम्नानुसार 05 अपराध कायम कर लिये गये है काकनवानी 389ध्2021 3,4 मध्यप्रदेश ऋणियों का संरक्षण अधिनियम एवं 294,384, 506, 120-बी भादवि।मेघनगर 571ध्2021 3,4 मध्यप्रदेश ऋणियों का संरक्षण अधिनियम एवं 387, 506, 120-बी भादवि। थांदला 762ध्2021 3,4 मध्यप्रदेश ऋणियों का संरक्षण अधिनियम एवं 294,387, 506, 120-बी भादवि। रानापुर 686ध्2021 3,4 मध्यप्रदेश ऋणियों का संरक्षण अधिनियम एवं 294,384, 387, 120-बी भादवि । कोतवाली 1262ध्2021 3,4 मध्यप्रदेश ऋणियों का संरक्षण अधिनियम एवं 294,387,506 भादवि।झाबुआ जिले की समस्त जनता से अपील है कि यदि आपसे भी इन आरोपियों ने अवैध सूद वसूला है तो आप सभी अपने संबंधित थाने में तत्काल जाये। जिससे की इन आरोपियों के द्वारा आप से अवैध रूप से वसुली हुई आपकी मेहनत की कमाई को माननीय न्यायालय के माध्यम से आपको वापस कराया जा सके और साथ ही साथ इन सूदखोरों को कड़ी से कड़ी सजा दिलाई जा सके।


आरोपियों से जप्त सामग्री:-  नगदी 12,41,000ध्- रू दो लेपटाप किमती 80,000ध्-रू.डायरिया एवं रजिस्टर - भरी हुई करीब 400, खाली बाटने के लिये करीब 700 - कुल करीब 1,100 दो केल्क्यूलेटर  होण्डा मोटर सायकिल किमती 1,00,000ध्-रू.अपाचे मोटर सायकिल किमती 80,000ध्-रू. अपाचे मोटर सायकिल किमती 80,000ध्-रू.


आरोपियों के नाम:- पेरियादुरई पिता करपूसामी गॉडर उम्र 29 वर्ष निवासी ग्राम कालीपट्टी जिला ओटमछेत्रम, तमिलनाडु हाल निवास सुराना कम्पाउण्ड मेघनगर। शक्तिवेल पिता कदिरवेल गॉडर उम्र 20 वर्ष निवासी ग्राम देवथर जिला ओटमछेत्रम, तमिलनाडु हाल निवासी सुराना कम्पाउण्ड मेघनगर। महेश कुमार पिता करपूसामी डॉडर उम्र 36 वर्ष निवासी ग्राम मल्लमपट्टी जिला पालनी, तमिलनाडु हाल निवासी सुराना कम्पाउण्ड मेघनगर मुत्थुकुमार पिता थंगवे गॉडर उम्र 28 वर्ष निवासी ग्राम रामनाथगर जिलापालनी, तमिलनाडु हाल निवासी सुराना कम्पाउण्ड मेघनगर। कार्तिक राजा पिता मुर्गराज गॉडर उम्र 24 वर्ष निवासी ग्राम सीनकार्डुपट्टी जिला डिन्डीगुल, तमिलनाडु हाल निवासी सुराना कम्पाउण्ड मेघनगर ।अरूण पिता शिवस्वानी गौडा उम्र 27 वर्ष निवासी ग्राम नल्लुर पट्टी जिला दण्डिगल, तमिलनाडु हाल निवासी दिलीप गेट झाबुअ वसन्तुकुमार पिता राजेन्द्रन गौडा उम्र 22 वर्ष निवासी ग्राम पलानीगोन्डर पुदुर जिला दण्डिगल, तमिलनाडु हाल निवासी दिलीप गेट झाबुआ ।शिवासामी पिता दण्डपानी गौडा उम्र 39 वर्ष निवासी ग्राम सलाईपुदुर जिला त्रिपुर, तमिलनाडु हाल निवासी दिलीप गेट झाबुआ ।शक्ति वेल पिता अलगपन गौडा उम्र 22 वर्ष निवासी ग्राम कन्नामुच्च जिला सेलम, तमिलनाडु हाल निवासी दिलीप गेट झाबुआ । संपुर्ण घटनाक्रम का खुलासा करने में एसडीओपी थांदला श्री एमएस गवली, थाना प्रभारी काकनवानी निरी. हीरूसिंह रावत, थाना प्रभारी कोतवाली निरी. सुरेन्द्र सिंह गाडरिया, उनि रमेश गहलोत, उनि शिवकुमार कुशवाह, सउनि मनोज परमार, सउनि शराफत, आर. दिनेश, संतोष, राहुल, आर. रामप्रताप एवं आर. 98 मंगलेश पाटीदार, आर. 552 महेश प्रजापति, आर. 573 संदीप बघेल, आर. 193 दीपक पटेल  का सराहनीय योगदान रहा। उक्त सराहनीय कार्य पर पुलिस टीम को पुलिस अधीक्षक झाबुआ द्वारा पुरूस्कृत करने की घोषणा की।


दौड़ेगा मप्र-जीतेगा मप्र के तहत नगरपालिका परिषद् झाबुआ ने किया शहर में दौड़ का आयोजन, बहादुर सागर तालाब पर किया गया श्रमदान, सामाजिक-व्यापारिक और शैक्षणिक संस्थाओं ने भी की सहभागिता

  • शहर कों स्वच्छ बनाने में सहयोग देने वाले सभी विशेष सहयोगियों का किया गया सम्मान

jhabua news
झाबुआ। स्वच्छता प्रेरणा महोत्सव के अंतर्गत एवं स्वच्छता सर्वेक्षण-2022 के तहत दौड़ेगा मध्य प्रदेश जीतेगा मध्य प्रदेश कार्यक्रम का आयोजन नगर पालिका झाबुआ द्वारा 25 दिसंबर, शविार को गया।  जिसमें नपा कार्यालय परिसर से नपा अध्यक्ष श्रीमती मन्नूबेन डोडियार एवं सीएमओ एलएस डोडिया ने सामूहिक दौड़ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। दौड़ में शहर के जनप्रतिनिधि, सामाजिक महासंघ, सकल व्यापारी संघ एवं रोटरी क्लब के पदाधिकारी तथा विद्यालय के बच्चों ने बड़ी संख्या में सम्मिलित होकर शहर के प्रमुख मार्गों से स्वच्छता संबंधी नारो के साथ कचरा संग्रहण करते हुए सभी बहादुर सागर तालाब पर पहुंचे। जहां तालाब के घाटों से जलकुंभियां निकालकर श्रमदान किया। श्रमदान कार्यक्रम दोपहर करीब 1 बजे तक चला। तत्पश्चात नपा अध्यक्ष श्रीमती डोडियार एवं सीएमओ श्री डोडिया ने विद्या और ज्ञान की देवी महा सरस्वतीजी की तस्वीर पर पूजन एवं दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। आयोजन के अगले क्रम में नगर पालिका सफाई मित्रों का सम्मान कर उन्हें प्रशस्ति पत्र वितरण किए गए।


इनका भी हुआ सम्मान

तत्पश्चात स्वच्छता में हमेशा विशेष सहयोग प्रदान करने वाले सामाजिक महासंघ के जिलाध्यक्ष नीरजसिंह राठौर, अध्यापक दीपसिंह, श्रीमती ज्योत्सना मालवीय एवं शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय झाबुआ के स्काउट  के छात्र-छात्राओं तथा नगर पालिका स्वास्थ्य अधिकारी यूनुसउद्दीन कुरैशी, स्वच्छता निरीक्षक कमलेश जायसवाल, स्वच्छता पर्यवेक्षक टोनी मालिया, नगपालिका की ब्रांड एंबेसेडर सुश्री निधि ठाकुर आदि का भी पुष्पमाला और प्रशस्ति-पत्र देकर अभिनंदन किया गया।


इंदौर में आयोजित समारोह का लाईव प्रसारण देखा

कार्यक्रम में मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री डोडिया ने स्वच्छता सर्वेक्षण-2022 की तैयारी की रूपरेखा प्रस्तुत की। उक्त कार्यक्रम को सफल बनाने में वार्ड क्रमांक 1 के युवा एवं सक्रिय पार्षद पपीश पानेरी का विशेष सहयोग रहा। कार्यक्रम में सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष संजय कांठी, बोहरा समाज के वरिष्ठ नूरुद्दीनभाई पिटोल वाला, पंकज, शासकीय कन्या उमा विद्यालय के प्राचार्य मनोज खाबिया सहित नगरपालिका के समस्त अधिकारी-कर्मचारीगण उपस्थित रहे। कार्यक्रम का सफल संचालन नपा के लोक निर्माण शाखा प्रभारी सुशील वाजपेयी ने किया एवं आभार नपा की ब्रांड एंबेसेडर सुश्री निधि ठाकुर ने माना। कार्यक्रम बाद सभी ने दौड़ेगा मप्र जीतेगा मप्र के तहत इंदौर में आयोजित प्रदेश स्तरीय समारोह एवं समारोह में प्रदेश के मुख्यमंत्री के उद्बोधन का लाईव प्रसारण भी देखा।

कोई टिप्पणी नहीं: