देशभर में हर्षो-उल्लास के साथ मनाया जा रहा क्रिसमस - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 25 दिसंबर 2021

देशभर में हर्षो-उल्लास के साथ मनाया जा रहा क्रिसमस

nation-celebrates-christmas
नयी दिल्ली,25 दिसंबर, राजधानी दिल्ली समेत देश भर में शनिवार को क्रिसमस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। देश भर के गिरजाघरों में प्रार्थना सभाएं आयोजित की गईं और इस अवसर पर लोग सेंटा क्लाज बनकर बधाई और उपहार देते देखे गए। राजधानी दिल्ली विभिन्न इलाकों में क्रिसमस की धूम देखी गई। प्रार्थना के लिए गिरजाघरों में जाते हुए देखे गए। चांदनी चौक में सेंट्रल बैपटिस्ट चर्च और गोल मार्केट में सेक्रेड हार्ट कैथेड्रल कोरोना महामारी के कारण क्रिसमस पर आगंतुकों के लिए बंद रहे, उन्हें लेकिन रंगबिरंगी रोशनी से सजाया गया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी समेत कई नेताओं ने देशवासियों को क्रिसमस की शुभकामनाएं दी हैं। श्री मोदी ने ट्वीट कर कहा,“ सभी को क्रिसमस की बधाई, हम यीशु मसीह के जीवन और महान शिक्षाओं को याद करते हैं, जिन्होंने सेवा, दया और नम्रता पर सबसे अधिक जोर दिया, सभी स्वस्थ एवं समृद्ध रहें। ” केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इस त्योहार को समाज में एकता और भाईचारे को मजबूत करने वाला बताया। श्री गडकरी ने कहा कि त्योहार मनाने वाले सभी लोगों को मेरी क्रिसमस। ये त्योहार हमारे समाज में एकता और भाईचारे के बंधन को मजबूत करे।” कांग्रेस नेता राहुल ने ट्वीट किया, “सभी को क्रिसमस की बधाई। आप सभी लोगों के स्वास्थ्य, खुशी और सद्भाव की कामना करता हूं। ” दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, “ आप और आपके परिवार को क्रिसमस की बधाई। आपका क्रिसमस आनंदमय, समृद्ध और स्वस्थ हो। ” इस अवसर पर गोवा में सभी गिरजाघरों में यीशु मसीह के जन्म को दर्शाने वाले क्रिब्स लगाए गए। प्रार्थना स्थलों और घरों को झालरों और रोशनी से सुसज्जित किया गया। शहर में लोग सांता क्लॉज बनकर शहरों में घुमाकर बच्चों में चॉकलेट बांटते हुए देखे गए। इस अवसर राज्यपाल पी.एस.श्रीधरन पिल्लई, आर्क बिशप फ़िलिप नेरी फ़राओ, मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत, उनके मंत्रिमंडल सहयोगी तथा विपक्षी नेता दिगंबर कामत और अन्य लोगों ने क्रिसमस पर राज्य के लोगों को बधाई दी।


पश्चिम बंगाल में क्रिसमस की धूम देखी गई। राज्यपाल जगदीप धनखड़ और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने लोगों को क्रिसमस की बधाई दी है। सुश्री बनर्जी ने कहा कि लोग त्योहार मनाते समय कोरोना मानदंडों का पालन करें। सुश्री बनर्जी ने ट्विटर कर कहा, “ सभी को क्रिसमस की शुभकामनाएं। यह त्योहार आपके जीवन में उत्साह और उमंग लाए। सभी कोरोना मानदंडों का पालन करते हुए इसको यादगार पल बनाए।” इस अवसर पर राज्यपाल जगदीप धनखड़ अपने संदेश में कहा कि सभी लोगों क्रिसमस की शुभकामनाएं, प्रभु ईसा मसीह की शिक्षाएं मानवता और दयालुता पर बल देती हैं। उन्होंने सभी को बेहतर स्वास्थ्य और समृद्धि की शुभकामनाएं देते हुए चारों ओर खुशहाली की कामना की। कर्नाटक में बेंगलुरु के सेंट फ्रांसिस चर्च में सामूहिक प्रार्थना की गई। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने क्रिसमस के पावन अवसर पर नागरिकों को बधाई और शुभकामनाएं प्रेषित की हैं। श्री चौहान ने ट्वीट के जरिए अपने संदेश में कहा कि क्रिसमस के पावन अवसर पर सभी भाई और बहनों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं। यह पावन पर्व सभी नागरिकों के जीवन में खुशहाली, आनंद, स्नेह और प्रेम की वर्षा करे। सेवा, सौहार्द्र और भाईचारे के पवित्र भाव से प्रत्येक मन समृद्ध एवं आनंदित हो, यही शुभकामनाएं हैं। हिमाचल प्रदेश में पर्यटन नगरी शिमला सहित अनेक स्थानों में क्रिसमस का पर्व धूमधाम से मनाया गया। राजधानी में रिज मैदान पर स्थित काइस्ट चर्च, सेंट जोन चर्च, कैथलिक चर्च तथा अन्य स्थानों पर क्रिसमस को विशेष प्रार्थना सभा हुई, जिसमें विदेशी मेहमानों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। विदेश से पहुंचे पर्यटकों ने राजधानी शिमला सहित धर्मशाला के सेंट जोन चर्च में क्रिसमस पर्व मनाया और कोविड महामारी से निजात दिलाने के लिए प्रार्थना की।


शिमला के ऐतिहासिक क्राइस्ट चर्च रिज में भी पूर्वाह्न् 11 बजे प्रार्थना सभा आयोजित की गई जिसमें ईसाई धर्म के लोगों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया और यीशु मसीह के जन्मदिन पर उनको याद किया गया। साथ ही यीशु मसीह से कोविड महामारी से जल्द निजात मिलने की प्रार्थना भी की गई। क्राइस्ट चर्च के पादरी सोहन लाल ने बताया कि क्रिसमस के मौके पर कोविड नियमों की पालना के साथ यीशु मसीह को याद किया गया है और प्रार्थना की गई कि कोविड के नए रूप ओमिक्रोन से निपटने के लिए सरकार सक्षम हो सके और लोगों को जल्द इस महामारी से निजात मिले। पिछले दो वर्ष से पूरी मानवता महामारी से जूझ रही है और अब इसका नया वेरिएंट ओमिक्रोन भी तेजी से फैल रहा है। क्रिसमस पर पूरे चर्च को सजाया गया है और पिछले दो दिनों से ही अलग अलग कार्यक्रम भी चर्च में आयोजित किये जा रहे हैं। राजस्थान के अजमेर में आज' क्रिसमस पर्व ' की धूम रही। मसीह समाज शांति के दूत प्रभु यीशु के आगमन का पर्व मना परस्पर खुशियों को बांटी। अजमेर के पृथ्वीराज मार्ग स्थित प्रमुख राबसन मेमोरियल कैथेड्रल चर्च तथा सेंट एंसलम स्कूल चर्च सहित शहर के विभिन्न चर्चों में विशेष प्रार्थना सभाएं की गयी और कैरोल गायन के साथ यीशु के आगमन पर हैप्पी क्रिसमस अथवा मैरी क्रिसमस के साथ बधाइयां देते नजर आये। मसीह समाज के महिला-पुरुष, बच्चे, युवा हाथों में मोमबत्तियां लिये प्रार्थना कर रहे हैं। अजमेर के चर्चों में विश्व शांति और मानवता की रक्षा के का संदेश पादरियों की ओर से दिया गया। शहर के चर्च को विशेष रोशनी, गुब्बारों तथा आकर्षक फूलों से सजाया गया है। मसीह समाज के घरों पर भी क्रिसमस ट्री, बैल्स आदि से सजा कर खुशी का इजहार किया जा रहा है तो कुछ परिजन कब्रिस्तान जाकर दिवंगत परिजनों की आत्मा की शांति के लिये प्रार्थना भी कर रहे हैं। क्रिसमस के साथ ही आज से ‘बड़ा दिन’ भी आम लोगों के लिये खुशियां बांट रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं: