सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 22 दिसंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 22 दिसंबर 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 22 दिसंबर

न्यायालय से रिहा  खंगराले  का कार्यकर्ताओं ने किया स्वागत 


सीहोर सेवादल कांग्रेस जिला अध्यक्ष नरेंद्र खंगराले पर महिला द्वारा झूठे प्रकरण मामले से रिहा किये जाने पर कार्यकर्ताओ ने स्वाग्त तथा कथित महिला पर 420 का प्रकरण पंजीबद्ध कराने की मांग की । ) नसरुल्लागंज सेवादल कांग्रेस जिला अध्यक्ष खंगराले पर तथाकथित महिला द्वारा लगाए गए झूठे प्रकरण मामले में जमानत पर न्यायालय द्वारा रिहा कर दिया गया है । नसरुल्लागंज न्यायालय से रिहा गया जाने पर खंगराले सेवादल कांग्रेस अध्यक्ष का कार्यकर्ताओं ने न्यायालय परिषर के बाहर स्वागत किया । इस अवसर पर श्री नरेंद्र खंगराले ने बताया की महिला दुष्कर्म की शिकायत का आवेदन लेकर जिला स्तर पर सीहोर पहुंची थी । तथा परेशानी से अवगत कराया था लेकिन महिला द्वारा झूठा आरोप लगाकर निर्दोष लोगों को दुष्कर्म की झूठी शिकायत में फंसाना चाहती थी । जांच पर पुलिस ने मामला उजागर किया । पुलिस और न्यायालय का हम सम्मान करते हैं । सेवादल कांग्रेस हर गरीब के साथ खडी है । गरीब के साथ अन्याय को सेवादल कांग्रेस कभी बर्दास्त नहीं करेगा कार्यकर्ताओं द्वारा तथाकथित महिला पर 420 का प्रकरण पंजीबद्ध कर निर्दोष जिला सेवादल कांग्रेस अध्यक्ष नरेंद्र खंगराले पर लगाए गए सभी झूठे आरोप समाप्त किए जाने की मांग की है ।


आज से समाजसेवी प्रकाश व्यास काका की स्मृति में खेली जाएगी बेबी लीग फुटबाल प्रतियोगिता


sehore news
सीहोर। गुरुवार से शहर के चर्च मैदान पर जिला स्तरीय स्वर्गीय प्रकाश व्यास काका स्मृति प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इसमें शानदार खेल का प्रदर्शन करने वालों को विशेष पुरस्कार दिया जाएगा। प्रतियोगिता में करीब एक दर्जन टीमों को शामिल किया गया है। प्रतियोगिता का शुभारंभ मैच आष्टा टीम और पुलिस बायस के मध्य खेला जाएगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला फुटबाल एसोसिएशन के जिला फुटबाल एसोसिएशन के उपाध्यक्ष संदीप व्यास ने बताया कि गुरुवार से आरंभ होने वाली स्वर्गीय काका स्मृति जिला स्तरीय प्रतियोगिता का शुभारंभ दोपहर साढ़े तीन बजे से किया जाएगा। प्रतियोगिता के लिए एक दर्जन टीमों को प्रवेश दिया गया है। प्रतियोगिता में प्रत्येक दिन तीन-तीन टीमों के मध्य मैच खेले जाऐंगे। प्रतियोगिता में आठ साल से 10 साल, दस से 12 साल और 12 से 16 साल के बालक-बालिकाओं को टीम में शामिल किया गया है। प्रतियोगिता की सफलता के लिए शीघ्र ही एक समिति का गठन किया जाएगा। जिसमें प्रतियोगिता के पदाधिकारियों के अलावा खिलाडिय़ों को शामिल किया जाएगा। जिला फुटबाल एसोसिएशन के पूर्व उपाध्यक्ष रह चुके स्वर्गीय प्रकाश व्यास काका की स्मृति में अनेक बार प्रतिभाओं को मौका देने के लिए चर्च मैदान पर प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया है। प्रतियोगिता के लिए एक दर्जन टीमों का चयन कर शामिल किया गया है। प्रतियोगिता में आठ साल से 10 साल, दस से 12 साल और 12 से 16 साल के बालक-बालिकाओं को टीम में लिया गया है। मैदान में बड़ी संख्या में हर रोज फुटबाल खिलाड़ी अभ्यास कर रहे है। यहां पर आने वाले छोटे-छोटे बच्चों को प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। इन खिलाडिय़ों को बेबी लीग प्रतियोगिता में खेलने का मौका मिलेगा।


आज होने वाले मैच

गुरुवार को दोपहर साढ़े तीन बजे पहला मैच आष्टा टीम और पुलिस बायस, दूसरा मैच इछावर और सीहोर बायस और तीसरा मुकाबला सीहोर चिल्ड्रन और सीहोर गल्र्स के मध्य खेला जाएगा। 


कथा में पहुंचे पूर्व विधायक सक्सेना और पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष अरोरा

  • श्रद्धालुओं ने पंडाल में मनाया श्रीराम श्रीकृष्ण जन्मोत्सव, प्रभू से जुडऩे का मार्ग बताते है सदगुरू- पंडित शर्मा  
  • श्रीकृष्ण भजनों पर पांडाल में थिरके सैकड़ों श्रद्धालु

सीहोर। सार्वजनिक भागवत उत्सव समिति के तत्वाधान में श्रीमद् भागवत कथा महामहोत्सव का सात दिवसीय भव्य आयोजन भोपाल नाका स्थित परिसर में कराया जा रहा है। भगवात कथा के र्चौथे दिन गुरूवार को श्रद्धालुओं ने पंडाल में श्रीराम और श्रीकृष्ण जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया। पंडित राजेश शर्मा गुरू ने श्रद्धालुओंं को भक्ति के माध्यम से प्रभू से जुडऩे का मार्ग बताया। कथा कार्यक्रम में पूर्व विधायक रमेश सक्सेना और पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष जसपाल सिंह अरोरा ने पहुंचकर भागवत ग्रंथ की पूजा अर्चना कर कथा वाचक पंडित श्री शर्मा का सम्मान कर आर्शिवाद ग्रहण किया। कार्यक्रम के दौरान पंडित श्री शर्मा ने कहा की भक्त प्रहलाद ने सैकड़ों कष्टों के बाद भी नारायण जपना नहीं छोड़ा। मीरा ने भी सकंटों में जीवन जीया लेकिन भगवान को नहीं छोड़ा। प्रहलाद की तरह भगवान पर भरोसा तो किजीए फिर भगवान आपके बुलाने पर आते की नहीं यह देखीए। श्रीराम जन्म और सीता स्वयंवर वनवास गमन की कथा का श्रवण श्रद्धालुओं को कराया। श्री कृष्ण जन्म उत्सव में माखन मिश्री का प्रसाद वितरित किया गया। पंडाल में हर्षोउल्लास का बना रहा है भगवान का जन्म होते हीं जयकारों से पंडाल गूंज उठा। 


13 साल के आरव भोपाल संभाग की अंडर-13 में विकेट कीपर


सीहोर। शहर में प्रतिभाओं की कमी नहीं है, मात्र आठ साल की आयु में क्रिकेट खेलने वाले 13 वर्षीय आरव मसीह ने भोपाल संभाग की अंडर-13 टीम में विकेट कीपर और बल्लेबाज के रूप में चुने गए है और आगामी दिनों में इंदौर में होने वाली कनमड़ीकर ट्राफी में बतौर विकेट कीपर और बल्लेबाज के रूप में खेलते नजर आऐंगे। टीम इंदौर के लिए रवाना हो गई है। डीसीए के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि शहर के बीएसआई पर पीपीसीए अकादमी में प्रशिक्षण लेने वाले आरव मसीह मात्र 13 साल के है और बहुत ही कम आयु में उन्होंने भोपाल संभाग की अंडर-13 टीम में बतौर विकेट कीपर और बल्लेबाज के रूप में शामिल होकर अपनी प्रतिभा दिखाई है, गत दिनों शिविर में जिला क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष और विधायक सुदेश राय, सचिव अतुल तिवारी आदि के विशेष प्रयास से पीपीसीए अकादमी के दो खिलाड़ी अराव और आल राउंडर फरहान खान का 50 सदस्यीय कैंप में चयन हुआ था। शहर के प्रतिभाशाली अराव कोच चेतन मेवाड़ा, अतुल त्रिवेदी और आदर्श राय आदि सीनियर खिलाडिय़ों के मार्गदर्शन में खेल रहे है। अराव का अंडर-13 टीम में शामिल होने पर जिला क्रिकेट एसोसिएशन के वीरु वर्मा, इरफान हुसैन, सुरेन्द्र रल्हन, नवनीत तोमर, मोहनिश त्रिवेदी, आशीष शर्मा, संजय पटेल, बंटी विलय, अक्षय दुबाने, मदन कुशवाहा, अजय मालवीय, महेन्द्र शर्मा, आशीष परसाई, संतोष पांडे, गौरव खरे, सचिन कीर, रुपेश पारोचे, कमलेश पारोच आदि ने बधाई दी है। 


बीएसआई मैदान पर जारी चैम्पियन लीग टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता
  • विशांक शिंदे की शानदार गेंदबाजी की बदौलत पीपीसीए ने डीसीए को 10 विकेट से हराया
सीहोर। बुधवार को शहर के बीएसआई मैदान पर जारी चैम्पियन लीग टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता दूसरे दिन प्रतिभाशाली स्पिन गेंदबाज विशांक शिंदे की शानदार गेंदबाजी चार ओवर में मात्र 19 रन देकर पांच विकेट की बदौलत एक तरफा मुकाबले में पीपीसीए ने डीसीए बायस को दस विकेट से हराया। इस मैच में डीसीए बायस ने निर्धारित 20 ओवर में दस विकेट के नुकसान पर मात्र 73 रन ही बनाए थे। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी पीपीसीए के सलामी बल्लेबाज राज कुशवाहा 27 रन और अतुल त्रिवेदी ने 32 रन नाट आउट बनाकर यह मैच आसानी से जीत लिया। बुधवार को बीसीआई मैदान पर दो मैच खेले गए। इसमें पहले मुकाबले में सीहोर कोल्ड ने रायल स्टार को 28 रन से हराया, वहीं दूसरे मुकाबले में पीपीसीए ने डीसीए बायस को दस विकेट से करारी शिकस्त दी। सुबह सीहोर कोल्ड ने निर्धातर 20 ओवर में दस विकेट खोकर 152 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था। जिसमें अक्षय दुबाने ने मात्र 20 गेंद पर दो छक्के और नौ चौकों की मदद से 54 रन की अद्र्धशतकीय पारी खेली, इसके अलावा संजय ने 48 रन और राकेश ने 10 रन बनाए। इधर रायल स्टार की ओर से गेंदबाजी करते हुए योगेन्द्र ने दो ओवर में 12 रन देकर तीन विकेट, पंकज ने दो ओवर में 22 रन देकर दो विकेट, कान्हा ने चार ओवर में 20 रन देकर दो विकेट और विमल ने 3.2 ओवर में 25 रन देकर दो विकेट हासिल किए। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी रायल स्टार टीम 19 ओवर में ढेर हो गई। जिसमें योगेन्द्र ने 39 रन, देवेश ने 38 रन, शेलू-कान्हा ने 11-11 रन बनाए। इधर सीहोर कोल्ड की ओर से गेंदबाजी करते हुए वीरु वर्मा ने चार ओवर में 20 रन देकर चार विकेट, सुनील दो विकेट और शुभम ने तीन विकेट प्राप्त किए। मैच के अंत में डीसीए सचिव अतुल तिवारी, इरफान हुसैन, सीनियर खिलाड़ी मोहनिश त्रिवेदी, आशीष शर्मा, संजय पटेल, बंटी विलय, अक्षय दुबाने, मदन कुशवाहा, अजय मालवीय, महेन्द्र शर्मा, आशीष परसाई, संतोष पांडे और चेतन मेवाड़ा, गौरव खरे, सचिन कीर, रुपेश पारोचे, कमलेश पारोच आदि ने सीहोर कोल्ड की ओर से गेंदबाजी करने वाले वीरु वर्मा और पीपीसीए के शानदार गेंदबाज विशांक शिंदे को मैन आफ द मैच का पुरस्कार दिया।


आज होने वाले मुकाबले
डीसीए के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि गुरुवार को सुबह पहला मैच यंग स्टार टीम और टाइगर इलेवन और दोपहर बारह बजे दूसरा मुकाबला सीहोर जूनियर और जफर लाला क्लब के मध्य खेला जाएगा। 


कांग्रेसियों के  कृत्य के कारण आरक्षित पर्दो पर पंचायत चुनाव, नहीं होने से ओबीसी वर्ग को हुई बड़ी हानी-जिलाध्यक्ष चंद्रवंशी  
  • भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा के 19 मंडलों में जोरदार प्रदर्शन, कांग्रेस नेताओं के अटल चौक पर कार्यकर्ताओं ने जलाए पुतले

सीहोर। भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा के कार्यकर्ताओं के द्वारा गुरूवार को जिले के सभी 19 मोर्चा मंडलों में प्रदर्शन किया गया। भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा जिलाध्यक्ष वनवीर सिंह चंद्रवंशी के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस नेता पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ,वरिष्ठ कांग्रेस नेता विवेक तंखा के पुतलों का दहन किया। हाईकोर्ट में ओबीसी वर्ग के खिलाफ  पिटिशन दायर करने वाले कांग्रेस नेताओं के कृत्य के चलते कार्यकर्ताओं के द्वारा जमकर नारेबाजी भी की गई। अटल चौक पर पुतलों का दहन करने के बाद भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा के द्वारा विधायक  सुदेश राय के कार्यालय में पत्रकार वार्ता भी आयोजित की गई। पत्रकारों से चर्चा करते हुए भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा जिलाध्यक्ष वनवीर सिंह चंद्रवंशी ने कहा की कांग्रेस के षड्यंत्र के चलते मप्र के पंचायत व निकाय चुनाव में ओबीसी वर्ग के लिए आरक्षित सीटों पर चुनावों में कोर्ट के द्वारा रोक लगा दी गई है। कांग्रेस का दोहरा चरित्र त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों के समय उजागर हुआ है। कांग्रेस के इस कृत्य से प्रदेश में निवासरत् 51 प्रतिशत अन्य पिछड़ा वर्ग के नागरिकोंं में अत्यन्त आक्रोश व्याप्त है। पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ,वरिष्ठ कांग्रेस नेता विवेक तंखा के कृत्य के कारण लगभग 70 हजार ओबीसी. के आरक्षित पदो पर चुनाव नहीं होने से ओबीसी. वर्ग के उम्मीदवारों को हानि हुई है। इस लिए हीं भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा के कार्यकर्ताओं के द्वारा कांग्रेस नेता कमलनाथ, दिग्विजय सिंह और विवेक तन्खा के पुतले जलाए गए है। जिलाध्यक्ष श्री चंद्रवंशी ने कहा की मोर्चा के कार्यकर्ता केंद्र और प्रदेश सरकार के द्वारा पिछड़ा वर्ग के कल्याण के लिए चलाई जा रहीं योजनाओं की जानकारी घर घर पहुंचकर दे रहे है। कार्यकर्ता कांग्रेस की करतूत को भी बता रहे है। जिस कारण प्रदेश के 51 प्रतिशत अन्य पिछड़ा वर्ग के नागरिकोंं को परेशानियों का सामना करना पड़ा है। प्रदेश भाजपा के आहवान पर लगातार मोर्चा कार्यकर्ता कांग्रेस के द्वारा किए गए षड्यंत्र से जनता को अवगत कराते रहेंगे। पुतलों के दहन और पत्रकार वार्ता के दौरान भाजपा युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष भूपेंद्र पाटीदार, भाजपा नगर मंडल अध्यक्ष प्रिंस राठौर, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष नरेश मेवाडा, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य निखिल कुईया, हरिओम ठाकुर, राजकुमार गुप्ता, बृजमोहन सोनी, बरखा वर्मा, हर्षा राठौर, सपना मालवीय,कमलेश कुशवाहा, दीपक पाटीदार, संदीप कुशवाहा, दिनेश कुशवाहा, राधेश्याम, महेश वर्मा, सुदेश सोनी, राजकुमार वर्मा, मुकेश प्रजापति, विक्की भावसार, सन्नी सरदार,लक्ष्मण चौकसे दीपक कुशवाहा, दीपांशु राठौर, नरेंद्र राजपूत, प्रिंस राठौर सत्यम सोनी अभिषेक,पप्पू वर्मा, आकाश वर्मा, हरीश वर्मा, अभिषेक दांगी, विकास, मोहित राठौर आदि भाजपा कार्यकर्ता मौजूद रहे। 



पिछड़ा वर्ग के विरुद्ध योजनापूर्वक षड्यंत्र कर रही है कांग्रेस-रवि मालवीय


सीहोर । पंचायत चुनाव को लेकर कांग्रेस के नेताओं की नकारात्मक भूमिका ने यह स्पष्ट कर दिया है कि कांग्रेस पार्टी योजनाबद्ध तरीके से पिछड़ा वर्ग समाज के विरुद्ध षड्यंत्र कर रही है। पहले नौकरियों में आरक्षण को लेकर और अब पंचायत चुनाव के बहाने आर्थिक, सामाजिक और राजनैतिक पटल पर पिछड़ा वर्ग को नुकसान पहुंचाने का काम कांग्रेस ने किया है।  भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष रवि मालवीय ने पंचायत चुनाव प्रक्रिया को बाधित करने के कांग्रेस नेताओं के प्रयासों की आलोचना करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के नेताओं के लिए चुनाव प्रक्रिया पर सवाल उठाना तो केवल बहाना था। असल में तो उसकी आंखों में पिछड़ा वर्ग समाज का विकास खटक रहा है। झूठ और भ्रम की राजनीति करने वाली कांग्रेस की तत्कालीन कमलनाथ सरकार ने पिछड़ा वर्ग समाज को नौकरियों में 27 प्रतिशत आरक्षण देने के नाम पर भी क्रूर मजाक किया था। लोकसभा चुनाव से ठीक पहले पिछड़ा वर्ग के वोटों को प्राप्त करने की अपेक्षा से आरक्षण की जो घोषणा की गई थी, उसे लागू नहीं करने का षड्यंत्र पूर्व में ही रच दिया गया था। कांग्रेस ने विधानसभा को लिखित में यह झूठ बोलने का दुस्साहस किया कि प्रदेश में पिछड़ा वर्ग की आबादी 27 प्रतिशत है। यही जानकारी न्यायालय को भी दी गई। स्वभाविक है कि किसी वर्ग को 100 प्रतिशत आरक्षण नहीं दिया जा सकता, इसलिए ओबीसी के 27 प्रतिशत आरक्षण पर पानी फिर गया। इसके विरुद्ध कोर्ट में याचिका लगी तो कांग्रेस सरकार का महाधिवक्ता तो छोड़िए, कोई सामान्य वकील भी कोर्ट में खड़ा नहीं हुआ।  श्री मालवीय ने कहा कि हाल ही में पंचायत चुनाव में कांग्रेस ने जो व्यवधान डालने का प्रयास किया है, उसके दो स्पष्ट कारण हैं। पहला, यह कि कांग्रेस के नेता यह समझ गए थे कि उनके कार्यकर्ता जहां-जहां चुनाव लड़ेंगे, वहां उनकी पराजय सुनिश्चित है। और दूसरा कि पिछड़े वर्ग को राजनीति की मुख्य धारा से हर कीमत पर अलग करने की योजना को सफल बनाना है। स्पष्ट रूप से कांग्रेस की अडंगेबाजी का सर्वाधिक नुकसान पिछड़ा वर्ग को हुआ है। वर्षों से अनेक राज्यों में जिस पिछड़ा वर्ग को राजनीतिक प्रतिनिधित्व उपलब्ध था, उसमें कांग्रेस के कृत्य के कारण एक नए प्रकार का व्यवधान खड़ा हुआ है।  श्री मालवीय ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी का विश्वास सभी समाजों के सर्वांगीण विकास में है। इसलिए हमारी सरकार और संगठन हर कीमत पर प्रत्येक समाज के सामाजिक, आर्थिक और राजनैतिक उन्नयन की दिशा में काम करेगा। भारतीय जनता पार्टी की सरकारों और संगठन ने जिस तत्परता के साथ गरीबों के उत्थान की योजनाओं पर काम शुरू किया है, उससे कांग्रेस जैसी समाज तोड़ने वाली ताकतों के खेमे में खलबली मची हुई है। रवि मालवीय ने कहा की पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजयसिंह, कमलनाथ,सांसद विवेक तन्खा नही चाहते है कि ओबीसी वर्ग को आरक्षण का लाभ मिले। परन्तु कांग्रेस को अब यह समझ लेना चाहिए कि इस देश में मान-सम्मान और संसाधन केवल एक परिवार के लिए नहीं हैं। उन सभी पर सभी समाजों के सभी परिवारों और व्यक्तियों का अधिकार है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं मप्र के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान के होते हुए किसी भी वर्ग को चिन्ता करने की आवश्यकता नही है।  


हरी झंडी मिलने पर वार्ड 4 से राजपूत ने भरा नामांकन 


sehore news
सीहोर इछावर विधायक करण सिंह वर्मा, भाजपा जिला अध्यक्ष रवि मालवीय, जगदीश मेवाड़ा,भाजपा महामंत्री सुहागमल सिंह मेवाड़ा बरखेड़ी मंडल अध्यक्ष रामस्वरूप सिंह राजपूत एवं भारतीय जनता पार्टी के कई वरिष्ठ नेता एवं युवा कार्यकर्ताओं ने लाखन सिंह राजपूत के नाम की  सहमति जताई(  हरी झंडी मिलने भारतीय जनता पार्टी के सहमति के बाद लखन सिंह राजपूत ने अपने समर्थकों के साथ पहुंचकर वार्ड 4 से नामांकन फॉर्म जमा किया. नामांकन फॉर्म जमा करने के बाद इछावर क्षेत्र के विधायक वर्मा से राजपूत ने आशीर्वाद प्राप्त किया इस मौके पर उनके साथ में पार्टी के कई वरिष्ठ नेता एवं युवा कार्यकर्ता सम्मिलित हुए 


टीकाकरण अभियान के तहत 6618 लोगों ने लगवाया कोविड टीका


जिले में टीकाकरण अभियान के तहत बुधवार को कुल 6618 लोगों को कोविड का टीका लगाया गया। सुबह 08 बजे से ही लोग कोविड का टीका लगवाने टीकाकरण केंद्र पहुंचे। स्वास्थ्य अमले द्वारा घर-घर जाकर भी टीकाकरण किया गया।


जिले में जनपदवार टीकाकरण की स्थिति
जिले में कुल 6618 नागरिकों का टीकाकरण किया गया। टीकाकरण के लिए जिले में कुल 189 सत्र बनाए गए। आष्टा में 989, बुधनी में 452, इछावर में 664, नसरूल्लागंज में 2126, श्यामपुर में 1652 तथा सीहोर शहरी क्षेत्र में 735 नागरिकों का टीकाकरण किया किया गया।

 

निर्वाचन प्रेक्षक ने की पंचायत चुनाव की तैयारियों की समीक्षा



sehore news
राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जिले के लिए नियुक्त निर्वाचन प्रेक्षक श्री राजेन्द्र सिंह (सेवानिवृत्त आईएएस) ने नसरूल्लागंज में त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2021-22 के लिए चल रही तैयारियों का जायजा लिया। उन्होने मतगणना स्थल तथा स्ट्रांग रूम का निरीक्षण किया। बैठक आयोजित कर श्री सिंह ने नसरूल्लागंज जनपद स्तर पर चल रही निर्वाचन तैयारियों की समीक्षा की। प्रेक्षक ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्वाचन मार्गदर्शिका का सतत् रूप से अध्ययन करें। साथ ही राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाईट से भी समय-समय पर जारी दिशा निर्देशों की जानकारी लेते रहें और उनका पालन सुनिश्चित करें। इसके पूर्व गत दिवस जिला मुख्यालय से वीसी के माध्यम से आरओ तथा एआरओ के साथ ही नोडल अधिकारियों से निर्वाचन की तैयारियों की जानकारी ली। इस अवसर पर एसडीएम श्री डीएस तोमर सहित सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।



निर्वाचन कार्य के लिए कंट्रोल रूम स्थापित ,कंट्रोल रूम का फोन नम्बर 07562-226470


त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन प्रक्रिया को सुचारू रूप से संपादित करने के लिए कलेक्टर कार्यालय के कक्ष क्रमांक-138 में कंट्रोल रूम बनाया गया है, जिसका फोन नम्बर 07562-226470 है। इस नम्बर पर सम्पर्क कर निर्वाचन संबंधी सूचनाओं का आदान-प्रदान किया जा सकता है। सहायक अधीक्षक भू-अभिलेख श्री अभिनव आर्य को कंट्रोल रूम का प्रभारी बनाया गया है।


दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण वितरण के लिए रजिस्ट्रेशन



sehore news
आईईडीएसएस योजना के तहत सामाजिक न्याय एवं निशक्त कल्याण विभाग द्वारा कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर के निर्देश पर जिला विकलांग पुनर्वास केंद्र ने विशेष आवश्यकता वाले विद्यार्थियों के लिए सीडब्ल्यूएसएन दिव्यांगता परीक्षण शिविर का आयोजन शासकीय मॉडल उच्चतर माध्यमिक विद्यालय इछावर में किया। इस शिविर में दिव्यांगजनों का स्वास्थ्य परीक्षण कर सहायक उपकरण वितरण के लिए रजिस्ट्रेशन किए गए। शिविर में मेडिकल बोर्ड की टीम ने 41 दिव्यांगजनों का परीक्षण कर दिव्यांगता प्रमाण पत्र वितरित किए तथा नि:शुल्क सहायक उपकरण वितरण के लिए 16 हितग्राहियों का चिन्हांकन किया गया। इन हितग्राहियों को हिंयरिंग एड, ट्रायसिकल, व्हीलचेयर, आर्टिफिशियल लिंब,  वैशाखी,  एवं चश्में प्रदाय करने के लिए रजिस्ट्रेशन किया गया।


24 दिसम्बर को मनाया जाएगा राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस, गुड गवर्नेंस सप्ताह 20 से 26 दिसम्बर 2021 तक



कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर के निर्देश पर मध्यप्रदेश खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा गुड गवर्नेंस सप्ताह 20 से 26 दिसम्बर तक मनाया जा रहा है। गुड गवर्नेंस सप्ताह में 24 दिसम्बर को राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के अवसर पर सीहोर स्थित टाउन हॉल में दोपहर 02 बजे प्रदर्शनी लगाई जा रही है। इस प्रदर्शनी में उपभोक्ताओं के हितों के जुड़े उपभोक्ता संरक्षण कानूनों की जानकारी दी जाएगी। जिला आपूर्ति श्री एसके तिवारी ने जानकारी दी कि उपभोक्ता को जागरूक करने एवं शासन की योजनाओं की जानकारी तथा उपभोक्ताओं की समस्या का निराकरण करने के उद्देश्य से 23 एवं 24 दिसम्बर को विभिन्न गतिविधियों जैसे उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 2019 के तहत बनाए गए नियमों में नवीन प्रावधानों पर परिचर्चा तथा उपभोक्ता न्यायालय में वाद दाखिल करने के लिए ऑनलाइन व्यवस्था ई-दाखिल की जानकारी, की संगोष्ठी कार्यशाला आयोजित की जाएगी। य‍ह कार्यशाला 23 दिसम्बर को दोपहर दो बजे शुरू होगी, जो आम नागरिको के अवलोकन के लिए 24 दिसम्बर को भी रहेगी। जिला आपूर्ति अधिकारी द्वारा आमजन से टाउन हॉल में आकर प्रदर्शनी सह कार्यशाला में शामिल होकर उपभोक्ता संरक्षण कानूनों की जानकारी लेने की  अपील की गई है।



जिला स्तरीय युवा उत्सव का आयोजन 30 दिसम्बर को


हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी जिला स्तरीय युवा उत्सव का आयोजन 30 दिसम्बर 2021 को चर्च ग्राउण्ड सीहोर में आयोजित किया जा रहा है। इस वर्ष युवा उत्सव में 02 विद्या लोकगीत एवं लोकनृत्य में प्रतियोगिताओं आयोजित की जाएंगी। इन दोनो विद्याओं में प्रतिभागियों की आयु 12 जनवरी 2022 को 29 वर्ष से अधिक नही होना चाहिए। दोनो विद्याओं से संबंधित प्रतिभागी इस प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए खेल और युवा कल्याण विभाग सीहोर में संपर्क करें।



जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला


पिछले  24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10143 है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव शून्य हो गई हैं। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या10021  हैं। आज 762 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 265, श्यामपुर से 150, नसरूल्लागंज से 55, आष्टा से 150,  बुधनी से 67 तथा इछावर से 75 सैंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सैंपल 318711 हैं। जिनमें से 307056 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। आज 862 सेंपलो की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 1441  सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है।


23 दिसम्बर को अपरान्ह 300 बजे तक लिए जा सकेंगे नाम निर्देशन पत्र वापस

    

त्रि-स्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन के लिए प्रथम चरण एवं द्वितीय चरण के लिए नाम निर्देशन-पत्र वापस लेने की तिथि 23 दिसम्बर (गुरुवार) समय अपरान्ह 300 बजे तक निर्धारित की गई है। उम्मीदवार अपने नाम निर्देशन-पत्र की समीक्षा के तत्काल पश्चात से नाम वापस सकते हैं।


मतदान कार्मिकों का रेण्डमाईजेशन


त्रि-स्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन- 2021-22 में मतदान कार्मिकों का रेण्डमाईजेशन मतदान कार्मिकों का रेण्डमाईजेशन NIC द्वारा विकसित SEC-CEMS सॉफ्टवेयर के माध्यम से किया जाएगा। प्रथम रेण्डमाईजेशन अभ्यर्थिता वापसी की अंतिम तारीख के पूर्व, द्वितीय रेण्डमाईजेशन मतदान के लिये निर्धारित तारीख से एक सप्ताह पूर्व, तृतीय रेण्डमाईजेशन प्रेक्षक की उपस्थिति में मतदान की दिनांक से 48 घण्टे पूर्व कराया जाना सुनिश्चित किया गया है।


देशी, मदिरा खरीदी का बिल ग्राहकों को अवश्य प्रदान करने के निर्देश


जिला आबकारी अधिकारी द्वारा जिले कि समस्त देशी  विदेशी मदिरा दुकानों पर मदिरा खरीदी का बिल ग्राहकों को आवश्यक रूप से प्रदान करने के निर्देश दिए गये हैं। मदिरा ग्राहकों से अनुरोध किया गया है कि वे देशी विदेशी मदिरा खरीदी का बिल आवश्यक रूप प्राप्त करें। यदि मंदिरा उपभोक्ता को मदिरा दुकान से मंदिरा क्रय करने पर बिल नहीं देता है तो बुधनी एवं नसरूल्लागंज वृत से सम्बंधित इसकी शिकायत सहायक जिला आबकारी अधिकारी श्री अमिताभ जैन के मोबाईल नम्बर 7000820234 पर की जा सकती है। इसी प्रकार आष्टा वृत से संबंधित शिकायत आबकारी उपनिरीक्षक सुश्री शारदा करोलिया मो.नम्बर 9179427968 पर की जा सकती है। सीहोर, दोराहा वृत से संबंधित शिकायत आबकारी उपनिरीक्षक श्री चन्द्रसिंह के मो.नम्बर-7089206471 पर की जा सकती है।



मतदान समाप्ति के 48 घंटे पूर्व से मदिरा दुकानें बंद रखने के निर्देश


राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दौरान तीनों चरणों में मतदान के 48 घंटे पूर्व मदिरा की सभी दुकाने बंद रखने के निर्देश दिये है। इस अवधि में शराब का क्रय विक्रय प्रर्णात: प्रतिबंधित रहेगा जनपद पंचायत अथवा जिला पंचायत के सदस्य के निर्वाचन के मामले में संबंधित निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले प्रत्येक ग्राम पंचायत की भौगोलिक सीमा की परिधि में स्थित शराब की सभी दुकानें मतदान की समाप्ति के नियत समय से 48 घंटे पूर्व से बंद रखी जावे तथा इस अवधि में शराब का क्रय-विक्रय पर पूर्णतः प्रतिबंधित किया गया है। इसी प्रकार जिन ग्राम पंचायतों के आम निर्वाचन सम्पन्न होना है उन ग्राम पंचायतों की सीमा से 5 किमी की परिधि में आने वाली समस्त शराब की दुकाने मतदान समाप्ति के नियत समाप्ति के 48 घंटे पूर्व बंद रखी जाने के  निर्देश दिए है।


आज़ादी का अमृत महोत्सव – 26 जनवरी को होगा "भारत पर्व" का आयोजन



"आज़ादी का अमृत महोत्सव" अंतर्गत आगामी 26 जनवरी, 2022 गणतंत्र दिवस की संध्या को लोकतंत्र का लोक उत्सव "भारत पर्व" का आयोजन किया जायेगा। "भारत पर्व" में प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी पारम्परिक रूप से लोक रुचि के गायन लोक, भक्ति, सुराज, आजादी के तराने, वादन और नर्तन जनजातीय एवं लोक कला इत्यादि कार्यक्रम शामिल किये जायेंगे।  जिले के स्थानीय कलाकारों को "भारत पर्व" पर आयोजित सांस्कृतिक संध्या में प्रमुखता से शामिल किया जाकर मंच प्रदान किया जायेगा तथा इसके अलावा "भारत पर्व" के लिये अन्य कलाकारों, दल का चयन, समग्र मानदेय निर्धारण कलेक्टर द्वारा किया जायेगा।  "भारत पर्व" पर आयोजित "आज़ादी का अमृत महोत्सव" अंतर्गत स्वाधीनता संग्राम पर केन्द्रित प्रदर्शनी स्वराज संस्थान तथा मध्यप्रदेश के विकास पर केन्द्रित प्रदर्शनी, जनसंपर्क कार्यालयों द्वारा लगाई जायेगी। "भारत पर्व" एवं "आज़ादी के अमृत महोत्सव के लोगो सहित आकर्षक होर्डिंग्स तथा फ्लैक्स के माध्यम से प्रचार - प्रसार कराया जायेगा। "भारत पर्व" का आयोजन जिला प्रशासन द्वारा गरिमामय तरीके से जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित कर किया जायेगा।



सुशासन दिवस 24 दिसम्बर को मनाया जाएगा


भारत के पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा स्थापित सुशासन उच्चतम मानदंडों के महत्व को प्रतिपादित करते हुए उनके जन्म दिवस 25 दिसम्बर के एक दिन पूर्व 24 दिसम्बर को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाएगा। जिले के समस्त शासकीय कार्यालयों में सुशासन दिवस पर सभी अधिकारी,कर्मचारी अपने-अपने कार्यालयों में 24 दिसम्बर को सुशासन की शपथ लेगें।



अंतर्राष्ट्रीय वन मेले में होंगे विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम


राजधानी स्थित लाल परेड मैदान पर 22 से 26 दिसंबर तक अंतर्राष्ट्रीय वन मेले में क्रेता-विक्रेता सम्मेलन, सांस्कृतिक कार्यक्रम और कार्यशाला भी होगी। मेला स्थल पर 23 से 26 दिसंबर तक नि:शुल्क चिकित्सा परामर्श शिविर भी होंगे। राज्य लघु वनोपज सहकारी संघ के प्रबंध संचालक श्री पुष्कर सिंह ने बताया कि मेले के पहले दिन उद्घाटन-सत्र में रात्रि 8 बजे से रिलायंस म्यूजिकल आर्केस्ट्रा द्वारा प्रस्तुति दी जाएगी। दूसरे दिन 23 दिसंबर को क्रेता-विक्रेता सम्मेलन, दोपहर में स्कूली छात्र-छात्राओं की चित्रकला प्रतियोगिता, संघमित्रा एवं उनके दल द्वारा नुक्कड़ नाटक, शाम को जनजातीय नृत्य की प्रस्तुति, गुंजन म्यूजिकल ग्रुप के आर्केस्ट्रा और रात्रि में 8 बजे पद्मश्री अनुराधा पोडवाल द्वारा संगीत की प्रस्तुति दी जाएगी।


24 दिसंबर को अनूप जलोटा गज़ल प्रस्तुति

तीसरे दिन रात्रि 8 बजे से पद्मश्री अनूप जलोटा का गज़ल गायन होगा। इसके पहले शाम को सम्राट ग्रुप का आर्केस्ट्रा, दोपहर में मानसरोवर ग्रुप का सांस्कृतिक कार्यक्रम और सुबह 11 बजे से स्कूली छात्र-छात्राओं की एकल और समूह नृत्य प्रतियोगिता होगी। इसी दिन से दो दिन तक "लघु वनोपज से स्वास्थ्य सुरक्षा" थीम पर कार्यशाला भी होगी।


25 दिसंबर के कार्यक्रम

मेले में शनिवार 25 दिसंबर को सुबह 11 बजे फैंसी ड्रेस और शाम को एकल अभिनय प्रतियोगिता, शाम 6 से रात्रि 7 बजे तक जनजातीय नृत्य और संघमित्रा एवं उनके दल द्वारा नृत्य नाटिका प्रस्तुत की जाएगी। रात्रि में ही श्री जसप्रीत जाजिम शर्मा का सूफी गायन होगा।   मेले का समापन 26 दिसंबर को होगा, जिसमें पुरस्कार वितरण के साथ आर्केस्ट्रा की प्रस्तुति दी जाएगी।


लंबित पेंशन प्रकरणों का कलेक्टर द्वारा समय सीमा में निराकरण के निर्देश


लंबित पेंशन प्रकरणों का समय सीमा में निराकरण के लिए कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने जिले के समस्त आहरण एवं संवितरण अधिकारियों को निर्देश दिए है कि लंबित पेंशन प्रकरणों का समय सीमा में निराकरण करें। इस कार्य को प्राथमिकता के आधार पर किया जाए। लंबित पेंशन प्रकरणों का निराकरण समय सीमा में नहीं करने वाले अधिकारियों के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी।


पल्स पोलियो अभियान आज से 25 जनवरी तक


राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान का क्रियान्वयन 23 से 25 जनवरी तक आयोजित किया जाएगा। जिसमें पांच वर्ष तक के सभी बच्चों को दो बूंद पोलियो विमुक्ति की खुराक दी जाएगी। स्वास्थ्य विभाग ने सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए है कि विकासखण्डवार स्थानीय भौगोलिक परिस्थितियों को ध्यानगत रखते हुए माइक्रोप्लान तैयार किया जाए जिसमें टीम ए, बी, सी, वैक्सीनेशन डिस्ट्रीब्यूशन अपने-अपने क्षेत्र हाई रिस्क एरिया का सुपर विजन प्लान तैयार कर राज्य स्तर को प्रेषित किया जाना है। राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान कार्यक्रम के प्रथम दिवस 23 जनवरी 2022 को टीम बी द्वारा बूथो पर बच्चों को पोलियो ड्राप की खुराक दी जाएगी। अभियान के शेष तिथियां 24 एवं 25 जनवरी को घर-घर जाकर इस बात का पता लगाया जाएगा कि कोई बच्चा पोलियो दवा पीने से छूटा तो नहीं है यदि ऐसा पाया जाएगा तो मौके पर स्वास्थ्य टीम के द्वारा पोलियो विमुक्ति दवा की खुराक दी जाएगी। ऐसे बच्चो की अंगुलियों एवं घरो पर निशान के साथ टेलीशीट के साथ-साथ रिपोर्टिंग की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग ने सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को अभियान के दौरान कोविड 19 के प्रोटोकाल का पालन करने के निर्देश दिए है।


आई.टी.आई. में वर्ष 2021 हेतु प्रवेश के लिये रजिस्ट्रेशन एवं च्वाईस फिलिंग 31 दिसम्बर


शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था से प्राप्त जानकारी अनुसार एम.पी. ऑनलाईन पोर्टल पर पूर्व से रजिस्टर्ड आवेदक नई च्वाइ्रस फिलिंग कर अथवा ऐसे आवेदक जिनका एम.पी. ऑनलाईन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं है। वे आवेदक 31 दिसम्बर, 2021 के मध्य एम.पी. ऑनलाईन पोर्टल से रिक्त सीटों की जानकारी प्राप्त कर स्पाट रजिस्ट्रेशन एवं च्वाईस फिलिंग कर प्रवेश ले सकते है। प्रवेश हेतु च्वाईस फिलिंग उपरांत संबंधित संस्था के प्राचार्य द्वारा मेरिट अनुसार दोपहर 02:00 बजे के बाद प्रवेश की कार्यवाही की जाएगी। प्रत्येक दिवस में नई च्वाईस फिलिंग मान्य होगी। निजी आई.टी.आई. में प्रवेश की प्रक्रिया पूर्व अनुसार होगी।  


अब एसएमएस से मिलेगी जीपीएफ संबंधी जानकारी


महालेखाकार ग्वालियर द्वारा एसएमएस सुविधा शुरू की जा रही है। इस व्यवस्था में अधिकारी-कर्मचारियों को महालेखाकार की ओर से आवश्यक जानकारी एसएमएस के माध्यम से दी जायेगी।   प्रधान महालेखाकार सुश्री गीताली तारे ने बताया कि राज्य शासन के ऐसे समस्त अधिकारी-कर्मचारी, जो सामान्य भविष्य निधि की पात्रता रखते हैं, उनसे मोबाइल नम्बर, ई-मेल आई.डी. और सामान्य भविष्य निधि खाते की जानकारी चाही है। उन्होंने बताया कि जानकारी उपलब्ध हो जाने पर महालेखाकार कार्यालय द्वारा एसएमएस सुविधा का लाभ अधिकारी-कर्मचारियों को मिलने लगेगा।


उद्यानिकी फसलों की कीट व बीमारियों के नियंत्रण हेतु कृषकों को सुझाव


उद्यानिकी विभाग ने बताया कि उद्यानिकी फसलों की कीट एवं बीमारियों के नियंत्रण हेतु कृषकों को सुझाव है कि फल एवं सब्जियों पर कीटों द्वारा नुकसान किया जाता है। पत्तियों तथा तना के विभिन्न अंगों का रस चूसना, कोमल पत्तियों तथा तनों को खाना, फूलों का रस चूसना, खाना एवं विकृत करना, फलों एवं तनों में छेद करना, पौधों की जड़ें काटना, विभिन्न रोगों के भाग के रूप में कार्य करना, हानि की दृष्टि से कीटों को निम्न वर्गों में बाटा जा सकता है। जिसके लिए कृषकों को सावधानियां बरतनी चाहिए।  सब्जियों एवं फलों की रोक प्रतिरोधी किस्मों का प्रयोग करें, अंतवर्तीय फसलों की खेती रोग प्रबंधन में कारगर है, भिण्डी में पीला मौजिक रोग का नियंत्रण में लोविया लगाकर कर सकते हैं, सब्जी वर्गीय फसलों में बुवाई अथवा रोपाई में बदलाव मृदा व बीज जनित बीमारियों के नियंत्रण में कारगर है, ग्रीष्म कालीन गहरी जुताई व नीम खली का प्रयोग करें, फफूंद जनित बीमारियों के प्रबंधनहेतु ट्राईकोडरमा, बिरिडी/ट्राईकोडरमा, हरजिनयानम से बीज उपचार करें, जीवाणु जनित बीमारियों के बचाव हेतु स्यूडोमोनास का प्रयोग करें, वायरस जनित बीमारियों से बचाव हेतु रोग ग्रसित पौधों का उखाड़ कर जला देवें व रस चूसक कीटों के  नियंत्रण हेतु अनसंशित कीट नाशक दवाओं का छिड़काव करें, पत्तियों, तनों व फलों परलगने वाली बीमारियों के नियंत्रण हेतु जैविक फफूंद नाशक दवाओं में ट्राईकोडरमा, विरिडी अथवा स्यूडोमोनास का प्रयोग करें, रसायनिक दवाओं में कार्वान्डाजिम, मेन्कोजेब, प्रोपिको नोजोल, ट्राइजोइक्लोजाल, कापर युक्त दवाओं का प्रयोग करें। स्वच्छ खेती करना, गहरी जुताई करें, समय पर खरपतवार का नियंत्रण करें, संतुलित उर्वरक प्रबंधन करें, अंतवर्तीय फसलें लें, बीजोपचार करके फसल बोयें, इमिडो क्लोप्रिड, थायों मिथकषागजाम, आदि कीटनाशकों से बीज उपचार कर फसल बोयें, प्रमाणित बीज उपयोग करें, टपक सिंचाई तथा फौहारा पद्धति से सिंचाई करें, विभिन्न प्रकार प्रपंच जैसे प्रकाश प्रपंच, इल्ल्यिं के नियंत्रण हेतु फेरोमौन प्रपंच, इल्लियों हेतु पीला चिपचिपा प्रपंच रस चूसक कीटों हेतु प्रयोग करें, अनुशंसित बीज की मात्रा, बीज अंतरण पर ही फसल को बोयें। आईपीएम तकनीक का प्रयोग करें, कीट नाशियों का प्रयोग, कीट की संख्या, आर्थिक क्षति स्तर होने पर ही प्रयोग करें, अंतिम विकल्प के रूप में उपयोग करें, इंडोसाकार, प्रोफनोंफास, फ्यूवेन्डामाइट, फ्लोरीन, प्रोफजॉल, स्पाइनों सिड, ऐयमैक्टीन ब्रेंजोएट, ऐसीटामाप्रिड, थायोमिथाक्जोम। दवाइयों को आपस में मिलाकर उपयोग न करें, घोल बनाते समय पानी की पर्याप्त मात्रा में उपयोग करें, दवाई की अनुशंसित मात्रा का ही छिड़काव करें, चिपकने वाले पदार्थों का उपयोग करें।


भू-अधिकार पुस्तिका अब ऑनलाइन प्राप्त होगी


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा भू-अधिकार पुस्तिका प्राप्त करने का सुगम और आसान तरीका बनाने के निर्देशों के अनुपालन में मध्यप्रदेश शासन के राजस्व विभाग ने भू-अधिकार पुस्तिका उपलब्ध कराने के संबंध में संशोधित नियम जारी किए हैं। अब भू-अधिकार पुस्तिका आवेदक को ऑनलाइन प्राप्त होगी। भू-स्वामी अपनी भू-अधिकार पुस्तिका प्राप्त करने के लिए आईटी सेंटर, एम.पी. ऑनलाइन, लोक सेवा केन्द्र, कियोस्क सेंटर और शासन द्वारा प्राधिकृत सेवा प्रदाता के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। ऑनलाइन मिलने वाली भू-अधिकार पुस्तिका सामान्यत: दो पृष्ठों की होगी। इसके लिए शासन द्वारा 45 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है। प्रकरण विशेष में पुस्तिका यदि अधिक पृष्ठों की है, तो प्रत्येक पृष्ठ के लिए 15 रुपये अतिरिक्त देय होंगे। प्रदेश में भू-अधिकार पुस्तिका अब ऑनलाइन प्रदाय की जायेगी। पूर्व में प्राप्त की गई भू-अधिकार पुस्तिका यथावत उपयोग में ली जा सकेगी। राजस्व विभाग द्वारा भू-अधिकार पुस्तिका प्रदाय करने के लिए समय-सीमा लोक सेवा प्रबंधन विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार निर्धारित की गई है। भूलेख पोर्टल से भू-अधिकार पुस्तिका की डिजिटल हस्ताक्षरित प्रति डाउनलोड कर आवेदक को निर्धारित समय-सीमा में प्रदाय की जायेगी। ऑनलाइन भू-अधिकार पुस्तिका प्राप्त करने के लिए कृषक/आवेदक को अपना आधार कार्ड, फोटो, मोबाइल नम्बर, समग्र आईडी, पटवारी हल्का और सेक्टर क्रमांक आदि अभिलेख उपलब्ध कराना होंगे। इन अभिलेखों के आधार पर ऑनलाइन सेवा प्रदाता संस्था आवेदक का आवेदन प्रस्तुत कर देगी। आवेदक द्वारा भू-अधिकार पुस्तिका का आवेदन किए जाने के लिए यदि आधार नम्बर उपलब्ध नहीं है, तो आवेदक का फोटो लेकर क्षेत्र के पटवारी से सत्यापित करवाया जायेगा। पटवारी का दायित्व है कि वह आवेदक का फोटो तीन कार्य दिवस में सत्यापित अथवा अमान्य करें। पटवारी द्वारा ऐसा नहीं किए जाने की दशा में फोटो को सही मानकर भू-अधिकार पुस्तिका जारी की जायेगी। भू-अधिकार पुस्तिका का आवेदन अमान्य किए जाने अथवा समय-सीमा में निराकरण नहीं होने पर आवेदक को अपील करने का अधिकार होगा। आवेदक प्रथम अपील 30 दिवस और द्वितीय अपील 60 दिवस में प्रस्तुत कर सकेगा। दोनों ही अपील निराकरण करने की समय-सीमा 15 दिवस निर्धारित की गई ।


ऑनलाइन नाम निर्देशन पत्रों की हार्डकॉपी जमा करनी होगी


त्रिस्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन वर्ष 2021-22 हेतु निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसार 13 दिसम्बर 2021 से नाम निर्देशन पत्र भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।  नाम निर्देशन पत्र एमपी ऑनलाइन के माध्यम से ऑनलाइन भी भरे जा सकतें है, लेकिन अभ्यर्थी को ऑनलाइन भरे गये नाम निर्देशन पत्र की हार्डकॉपी संबंधित रिटनिंग आफिसर के समक्ष निर्धारित तिथि एवं समय में जमा करनी होगी। प्रक्रिया के तहत जनपद सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्य के लिए अभ्यर्थी नाम निर्देशन पत्र mplocalelection.gov.in  साईट पर जाकर ऑनलाइन भी भर सकतें है। नाम निर्देशन पत्र भरने की कार्यवाही किसी भी साइबर कैफे या लोकसेवा केन्द्र अथवा एमपी ऑनलाइन आदि कियोस्क के माध्यम से की जा सकती है। इसके लिए प्रत्येक अभ्यर्थी को 35 रूपए शुल्क व पांच रूपये प्रिन्ट आउट इस प्रकार कुल 40 रूपय देने होंगे। ऑनलाइन भरे गये नाम निर्देशन पत्र की हार्डकॉपी रिटनिंग आफिसर के समक्ष अनिवार्य रूप से जमा करनी होगी। ऑनलाइन नाम निर्देशन पत्र केवल जनपद एवं जिला पंचायत सदस्य के लिए ही भरे जा सकतें है।


नाम निर्देशन- पत्र के साथ जमा करना होगा जाति प्रमाण-पत्र, शपथ-पत्र


सचिव राज्य निर्वाचन आयोग श्री बी.एस. जामोद ने जानकारी दी है कि पंचायत निर्वाचन में आरक्षित पद से निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थी से यह अपेक्षा रहेगी कि वह नाम निर्देशन-पत्र के साथ मध्यप्रदेश शासन के सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी निर्धारित विहित प्रारूप में जाति प्रमाण-पत्र संलग्न करें। श्री जामोद ने बताया है कि यदि अभ्यर्थी के पास नाम निर्देशन-पत्र भरते समय जाति प्रमाण-पत्र उपलब्ध नहीं है, तो अभ्यर्थी को उस वर्ग का सदस्य होने बाबत, जिसके लिए स्थान आरक्षित है, अपना जाति संबंधी शपथ-पत्र नाम निर्देशन-पत्र की संवीक्षा प्रारंभ होने के पूर्व रिटर्निंग ऑफिसर के समक्ष प्रस्तुत करना होगा।अभ्यर्थी द्वारा जाति प्रमाण-पत्र अथवा शपथ-पत्र प्रस्तुत नहीं करने पर नाम निर्देशन-पत्र निरस्त कर दिया जायेगा।



अभ्यर्थियों को प्रस्तुत करना होगा विद्युत वितरण कम्पनी का अदेय प्रमाण-पत्र


त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2021-22 के लिये जिला पंचायत सदस्य, जनपद पंचायत सदस्य, और सरपंच, के अभ्यर्थियों को अपने नाम निर्देशन-पत्र के साथ संबंधित मध्यप्रदेश विद्युत वितरण कम्पनी को देय समस्त देनदारियों का अदेय प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करना होगा। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार अदेय प्रमाण-पत्र प्रस्तुत नहीं करने पर नाम निर्देशन-पत्र निरस्त कर दिया जाएगा। अदेय प्रमाण-पत्र नाम निर्देशन-पत्रों की संवीक्षा के लिये निर्धारित तिथि एवं समय तक संबंधित रिटर्निंग ऑफिसर को दिये जा सकते हैं। अदेय प्रमाण-पत्र 6 माह पूर्व की देय राशि के संबंध में प्रस्तुत करना होगा। अभ्यर्थियों को अदेय प्रमाण-पत्र प्राप्त करने में असुविधा न हो, इसके लिये प्रत्येक विद्युत वितरण केन्द्र पर सुविधा काउंटर स्थापित करने के निर्देश भी दिये गये हैं। यदि किसी अभ्यर्थी के नाम से विद्युत कनेक्शन नहीं है, तो उन्हें "वितरण केन्द्र के रिकार्ड अनुसार आवेदक का कोई विद्युत कनेक्शन नहीं होना पाया जाता" ऐसा पत्र विद्युत वितरण कम्पनी द्वारा जारी किया जायेगा। 

कोई टिप्पणी नहीं: