सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 17 दिसंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 17 दिसंबर 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 17 दिसंबर

क्षेत्र की तरक्की में हम सबकी जिम्मेदारी-विधायक सुदेश राय

  • शुक्रवार को विधायक सुदेश राय ने दी क्षेत्रवासियों को लाखों रुपए के विकास कार्य की दी सौगात

sehore news
सीहोर। शुक्रवार का दिन क्षेत्रवासियों के लिए लाखों रुपए के विकास कार्य के नाम रहा। सीहोर विधानसभा के लोकप्रिय विधायक सुदेश राय ने शहर को करोड़ों रुपए की सौगात दी है। इसमें एसडीआरएफ योजना के अंतर्गत भोपाल नाके से कोतवाली तक नाला निर्माण कार्य लगभग 1 करोड़ का भूमि पूजन के करीब 35 लाख की लागत से बनने वाली सीहोर की प्रमुख सड़कों एवं नाली के निर्माण कार्य का विधायक श्री राय ने भूमिपूजन किया। इस मौके पर विधायक श्री राय ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की केन्द्र और प्रदेश में सरकार है। जिसके कारण क्षेत्र में विकास की कोई कमी नहीं आऐंगी। क्षेत्र की तरक्की में सबकी भागीदारी है। आपके द्वारा जो मुझे जिम्मेदारी दी गई है। उसको पूरा करना मेरा कर्तव्य है और पूरे विधानसभा क्षेत्र में करोड़ों रुपए के विकास कार्य का सिलसिला जारी है। उन्होंने कहा कि व्यक्ति से समाज और समाज से राष्ट्र का निर्माण होता है। एक जिम्मेदार व्यक्ति के लिए समाज और राष्ट्र के प्रति भी जिम्मेदारी होती है। अगर इसका निर्वाह नहीं किया जाए तो उन्नत, सुसंस्कृत एवं आदर्श समाज या देश की कल्पना संभव नहीं है। एक अच्छे समाज का निर्माण करने के लिए मेरा मानना है कि अपने पारिवारिक दायित्वों के साथ देश और समाज के प्रति दायित्वों को निर्वाह भी पूरी ईमानदारी से करना चाहिए। एक समाज, समुदाय या देश के नागरिक होने के नाते कुछ दायित्वों का पालन व्यक्तिगत रूप से करनी चाहिए। ये क्षेत्र के नागरिकों के लिए आवश्यक है कि वो वास्तविक अर्थो में आत्मनिर्भर बनें। ये क्षेत्र के विकास के लिए बहुत आवश्यक है, यह तभी संभव हो सकता है, जब देश में अनुशासित, समय के पाबंद, कर्तव्यपरायण और ईमानदार नागरिक हों। हमें जरूरतमंद लोगों की मदद करनी चाहिए। परिवार एवं आसपास के लोगों से मेलजोल और समन्वय के साथ रहना चाहिए। इससे परिवार और समाज में शांति, आपसी प्रेम और परस्पर विश्वास की रसधार बहेगी और विकास कार्य में कोई भी कमी नहीं आएगी। हमारा विधानसभा क्षेत्र विकास कार्य में सभी के सहयोग से नंबर बन हो जाएगा। इस मौके पर श्री राय ने एसडीआरएफ योजना के अंतर्गत भोपाल नाक में कोतवाली तक नाला निर्माण का एक करोड़ रुपए के अलावा वार्ड 34 में सीसी सड़क निर्माण कार्य लागत 7.50 लाख रुपए। वार्ड 35 में सीसी सड़क निर्माण कार्य लागत 7.50 लाख रुपए। वार्ड 2 में सीसी सड़क निर्माण कार्य लागत 6.80 लाख रुपए। वार्ड 19 में इसी सड़क निर्माण कार्य लागत 15.90 लाख रुपए आदि। इस मौके पर विधायक श्री राय ने आम जनता से विकास कार्यों का भूमि पूजन भी कराया। विधायक श्री राय का अनेक स्थानों पर स्वागत क्षेत्रवासियों ने किया। कार्यक्रम के दौरान भारतीय जनता पार्टी के पूर्व जिलाध्यक्ष सीताराम यादव और जिला महामंत्री राजकुमार गुप्ता आदि मौजूद थे।


24 दिसंबर से शहर के चर्च मैदान पर किया जाएगा प्रदेश स्तरीय ट्रायल शिविर का आयोजन


sehore news
सीहोर। शहर का चर्च मैदान फुटबाल खिलाडिय़ों आदर्श मैदान के रूप में विकसित हो रहा है। यहां पर आगामी दिनों में कई जिला स्तरीय, राज्य स्तरीय और प्रदेश स्तरीय फुटबाल प्रतियोगिता का आयोजन होना है, लेकिन आगामी 24 दिसंबर से फुटबाल मैदान पर प्रदेश के सभी जिलों की बालिका फुटबाल खिलाडिय़ों के लिए मध्यप्रदेश फुटबाल टीम की कोच ललिता सैनी के नेतृत्व में ट्रालय शिविर का आयोजन किया जाएगा। जिला फुटबाल एसोसिएशन के चेयरमैन अखिलेश राय और एसोसिएशन अध्यक्ष शशांक सक्सेना के विशेष प्रयासों से मैदान को विकसित किया जा रहा है। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला फुटबाल एसोसिएशन के जिला उपाध्यक्ष सुदीप व्यास ने बताया कि शहर के चर्च मैदान पर आगामी 24 दिसंबर से एमपीएल फुटबाल प्रतियोगिता के लिए प्रदेश स्तरीय ट्रायल कैंप का आयोजन किया जाएगा। मैदान पर ट्रायल शिविर की तैयारियों को लेकर एक विशेष बैठक का आयोजन किया गया था। भव्य शिविर के दौरान मध्यप्रदेश के समस्त जिलों से बालिका फुटबाल खिलाडिय़ों को आमंत्रित किया जाएगा। इसके बाद 35 बालिकाओं का चयन शिविर के दौरान किया जाएगा। शिविर सुबह दस बजे से दोपहर तीन बजे तक किया जाएगा। इसके अलावा आगामी 23 से वरिष्ठ समाजसेवी प्रकाश व्यास काका की स्मृति में बेबी लीग प्रतियोगिता का आयोजन शाम चार बजे से किया जाएगा। 


प्राचीन जगदीश मंदिर में आज मनाई जाएगी पूर्णिमा


सीहोर। हर साल की तरह इस साल भी शहर के छावनी स्थित सब्जी मंडी के समीपस्थ प्राचीन जगदीश मंदिर में आस्था और उत्साह के साथ दत्त पूर्णिमा का आयोजन किया जाएगा। इस मौके पर सुबह दस बजे से ब्राह्मणों की उपस्थिति में यज्ञ किया जाएगा। इस मौके पर सुबह भगवान का अभिषेक के पश्चात यज्ञ का आयोजन पंडित रघुनंदन व्यास, कुणाल व्यास, मनोज दीक्षित, पंडित राहुल व्यास, रोहित व्यास के मार्ग दर्शन में किया जाएगा। इस मौके पर यज्ञ में रामेश्वर सोनी, गोविन्द गोयल, राकेश शर्मा, विष्णु परमार सहित अन्य श्रद्धालु मौजूद रहेंगे। पंडित श्री व्यास ने बताया कि दत्तात्रेय जयंती को दत्त पूर्णिमा भी कहते हैं। भगवान दत्तात्रेय त्रिदेव ब्रह्मा, विष्णु और महेश के अवतार हैं। इनकी पूजा करने से व्यक्ति को तीनों देवों का आशीष प्राप्त होता है। मार्गशीर्ष पूर्णिमा के दिन भगवान दत्तात्रेय ने अत्रि ऋषि और देवी अनुसूया के घर जन्म लिया था। 


कलश यात्रा के साथ शुरू होगी भोपाल नाका स्थित श्रीमद भागवतकथा, सार्वजनिक भागवत उत्सव समिति का भव्य आयोजन


sehore news
सीहोर। सार्वजनिक भागवत उत्सव समिति के तत्वाधान में श्रीमद् भागवत कथा महामहोत्सव का सात दिवसीय भव्य आयोजन कराया जा रहा है। संगीतमय श्रीमदभागवत कथा का रस अमृत वाचन पंडित राजेश शर्मा गुरू के द्वारा श्रद्धालुओं के समक्ष किया जाएगा। श्रीमदभागवत कथा का शुभारंभ रविवार को कलश यात्रा के साथ किया जाएगा। प्रतिदिन स्कूल के पास स्थित परिसर में दोपहर एक बजे से चार बजे तक श्रीमदभागवत कथा कार्यक्रम जारी रहेगा। मुख्य यजवान के रूप में व्यास गादी के समक्ष गोपाल ममता कुशवाह विधि को पूर्ण करेंगे। मंगल कलश यात्रा रविवार सुबह 10 बजे से शुरू की जाएगी भोपाल नाका से प्रारम्भ होकर विभिन्न मार्गो से होकर कलश यात्रा ढोल बाजों के साथ हनुमान मंदिर पहुँचेगी। जिस के बाद कथा का प्रारम्भ श्रीभागवत् पूजन, श्री भागवत महात्यम् के साथ होगा। श्रीमद भागवात कथा वाचक इंजीनियर पंडित राजेश गुरू ने बताया की रविवार को भगवत महत्व बताया जाएगा जिस के बाद सोमवार को शुकदेव जी परिक्षित मिलन शिव विवाह,मंगलवार को चरित्र,ध्रुव प्रहलाद कथा वामन अवतार बुधवार को श्रीराम कथा कृष्ण जन्म, नन्द उत्सव बधाई और गुरूवार को  कृष्ण लीला, गोबरधन पूजा छप्पन भोग लगाया जाएगा इसी प्रकार शुक्रवार को काली देह से यमुना जी का उद्धार रुकमणि विवाह कथा का वाचन होगा शनिवार को नैमिषारण्य महत्व सुदामा चरित्र, परिक्षित मोक्ष कथा सुनाई जाएगी। सार्वजनिक भागवत उत्सव समिति के कमलेश कुशवाह,दिनेश कुशवाह,शुभम् कुशवाह माखन परमार सहित श्रीमदनगोपाल सेवा-भक्ति संस्थान के सदस्यों ने श्रद्धालुओं से कार्यक्रम में पहुंचकर कथा श्रवण करने की अपील की है।


दो विद्यार्थियों का कुश्ती प्रतियोगिता के लिए चयन



sehore news
सीहोर। उच्च शिक्षा विभाग के अन्तर्गत 2021-22 में शासकीय महाविद्यालय में शुक्रवार को हुई कुश्ती प्रतियोगिता में कॉलेज के छात्र अवदेश पाटीदार का 79 किलो वर्ग में तथा रूपेश वर्मा का 57 किलो वर्ग में संभाग स्तर के लिए चयनित होकर कॉलेज का नाम रोशन किया हुआ। शुक्रवार को सीहोर में हुई कुश्ती में उक्त दोनों खिलाडिय़ों ने अपने-अपने वर्ग में शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए आगामी दिनों में राजधानी भोपाल में होने वाली प्रतियोगिता के लिए अपना स्थान पक्का किया है। कॉलेज के समस्त स्टॉफ नें छात्रों के संभाग स्तर के लिए चयन होंने पर बधाई देते हुए उनकी सफलता की कामना की। सम्राट अशोक कालेज के संचालक हिमांशु राय नें छात्रों को पढ़ाई के साथ-साथ खेलों में भी सफल होंनें पर छात्रो को बधाई देते हुए छात्रों को आगे बढऩें में समस्त प्रकार की सहायता करनें का आश्वासन देते हुए कहा कि कॉलेज अपनें छात्रों को जिला स्तर एवं संभाग स्तर पर हर प्रकार के खेल में सफल होंनें के लिए छात्रों की सदैव ही पूर्ण रूप से सहायता करता है और आगे भी इसी प्रकार की सहायता करता रहेगा। उन्होंने कहा कि खेलों से शरीर और मन दोंनों ही स्वस्थ रहते हैं जो कि अच्छी शिक्षा के लिए अत्यंत आवश्यक है, इसलिए छात्रों को विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में अवश्य भाग लेना चाहिए।


दिव्यांग युवक को भाजपा नेता अरोरा ने भेंट की ट्राई बाइक



सीहोर। वरिष्ठ भाजपा नेता जसपाल सिंह अरोरा के द्वारा धार मोहनलालगंज में निवासरत पैरों से चलने में लाचार दिव्यांग युवक विशाल प्रजापति पुत्र बाबूलाल प्रजापति को  इलेक्ट्रॉनिक ट्राई बाइक अपनी ओर से भेंट की है। ट्राई  बाइक मिलने पर विशाल प्रजापति ने वरिष्ठ भाजपा नेता जसपाल सिंह अरोरा का हृदय से आभार व्यक्त करते हुए कहा कि अब आवागमन मैं किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होगी। दिव्यांग विशाल ने बताया कि उन्होंने अनेक  अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों से मदद करने की अपील की थी लेकिन किसी ने भी मदद नहीं दी। वरिष्ठ भाजपा नेता श्री अरोरा ने परेशानी को समझा और बाइक प्रदान बड़ी समस्या का समाधान कर दिया। इस संबंध में श्री अरोरा ने कहा कि किसी भी प्रकार के दान का गुणगान नहीं किया जा सकता है अरोरा परिवार के सदस्य इसी प्रकार की मदद जरूरतमंदों की करते रहे हैं और आगे भी इसी प्रकार मदद करते रहेंगे।



जिले का नाम रोशन किया दिव्यांग निखिल ने

 
sehore news
दृढ़ इच्छा शक्ति हो और मन में कुछ कर गुजरने का जज्बा हो तो दिव्यांगता भी आड़े नहीं आती। जिले के निखिल मेवाड़ा ऐसे ही दिव्यांग है, जिन्होंने कई बार अपना और जिले का नाम रोशन किया है। हाल ही में निखिल का मध्यप्रदेश दिव्यांग क्रिकेट टीम में चयन किया गया है। जिले के ग्राम ढाबला केलाबाड़ी निवासी निखिल मेवाड़ा 19 दिसम्बर को सतना में होने वाले टी-20 मैच में अपना जलवा बिखेरेंगे। सतना में चार प्रदेश की टीम के बीच तीन दिन टूर्नामेंट खेले जाएंगे। इसमें मध्यप्रदेश की टीम से दिव्यांग निखिल मेवाड़ा ऑल राउंडर की भूमिका निभाएंगे। इससे पहले निखिल मेवाड़ा ने 28 फरवरी को वाराणसी में गेंद और बल्ले से अच्छा प्रदर्शन किया था। दिव्यांग होने के बावजूद उन्होने गेंद एवं बल्लेबाजी से कई बार दर्शकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है। 



विश्व एड्स दिवस के समापन पर कार्यशाला आयोजित



sehore news
आरएके कृषि महाविद्यालय में विश्व एड्स दिवस के समापन अवसर पर रेड रिबन क्लब एवं राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई ने एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया। इस कार्यशाला में एड्स जागरूकता पर अनेक प्रतियोगिताएं आयोजित की गई जिसमें उत्कृष्ट स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को सम्मानित किया गया। इस एक दिवसीय कार्यशाला में छात्रों के मध्य एड्स जागरूकता के लिए चित्रकला, रंगोली एवं स्लोगन प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। स्लोगन प्रतियोगिता मे प्रथम स्थान सानिया राठौर, द्वितीय स्थान सुशील जमरा एवं तृतीय स्थान लक्ष्मी नागर ने प्राप्त किया। पोस्टर प्रतियोगिता में प्रथम स्थान धृति देवड़ा, द्वितीय स्थान तनु सिसोदिया एवं तृतीय स्थान श्रृष्टि गुप्ता ने प्राप्त किया। इसके साथ ही रंगोली प्रतियोगिता मे प्रथम स्थान शालू मालवीय एवं द्वितीय स्थान पूजा बामनिया ने प्राप्त किया। उत्कृष्ट स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को महाविद्यालय के डीन डॉ. एचडी वर्मा एवं अतिथियों द्वारा ट्राफी एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण कार्यक्रम के काउंसलर श्रीमती पुष्पा साहू एवं श्री कुलदीप तिग्गा ने एचआईवी एवं एड्स फैलने के कारण, बचाव एवं नियंत्रण के बारे में  छात्र-छात्राओं को विस्तार से जानकारी दी।



जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला



पिछले 24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10143 है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव शून्य हो गई हैं। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 10021  हैं। आज 837 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 240, श्यामपुर से 177, नसरूल्लागंज से 116, आष्टा से 168, बुधनी से 76 तथा इछावर से 60 सैंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सैंपल 315094 हैं। जिनमें से 302109 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। आज 1043 सैंपलो की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। कुल 2771 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है।



हॉयपरटेंशन कंट्रोल पर प्रशिक्षण सम्पन्न


एनसीडी कार्यक्रम के तहत नवीन पदस्थापना वाले मेडिकल ऑफिसर्स, सीएचओ तथा स्टॉफ नर्स का एक दिवसीय प्रशिक्षण सीएमएचओ कार्यालय में आयोजित किया गया। प्रशिक्षण में स्टेट सीव्हीएचओ डॉ. जतिन ठक्कर ने हॉयपरटेंशन कंट्रोल पर विस्तार से जानकारी प्रदान की। प्रशिक्षण कार्यक्रम में मुख्य चिकित्त्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने प्रशिक्षु चिकित्सा अधिकारियों से कहा कि आईएचसीआई (इंडिया हॉयपरटेंशन कंट्रोल इनीटिएटिव) एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। स्वास्थ्य संस्था में अन्य उपचार के लिए पहुंचे मरीजों का ब्लड प्रेशर एवं शुगर नापकर इसकी जानकारी पोर्टल पर अनिवार्य रूप से दर्ज करें। रक्तचाप मापने के पहले व्यक्ति को 5 मिनट आराम कराएं एवं सुनिश्चित करें कि व्यक्ति ने पिछले 30 मिनट में व्यायाम एवं चाय, कॉफी तथा तंबाकू का सेवन नहीं किया है।


दिव्यांगजनों का स्वास्थ्य परीक्षण कर सहायक उपकरण वितरित करने किया रजिस्ट्रेशन


आजादी का अमृत महोत्सव के तहत सामाजिक न्याय एवं निशक्त कल्याण विभाग द्वारा जिला विकलांग पुनर्वास केंद्र ने इछावर नगर परिषद में दिव्यांग स्वास्थ्य परीक्षण शिविर आयोजित किया। इस शिविर में दिव्यांगजनों का स्वास्थ्य परीक्षण कर सहायक उपकरण वितरित किए गए। शिविर में मेडिकल बोर्ड की टीम ने 17 दिव्यांगजनों का परीक्षण कर दिव्यांगता प्रमाण पत्र वितरित किए। इसके साथ ही एलिम्को द्वारा 13 हितग्राहियों का चिन्हांकन किया गया। इन हितग्राहियों को हियरिंग एड, ट्रायसिकल, व्हीलचेयर, आर्टिफिशियल लिंब,  वैशाखी,  एवं चश्में प्रदाय करने के लिए रजिस्ट्रेशन किया गया।


नाम निर्देशन पत्र के पाँचवे दिन 273 अभ्यर्थियों ने जमा किये नाम निर्देशन पत्र, शनिवार को भी जमा किए जाएंगे नामांकन पत्र

 

नाम निर्देशन पत्र के पाँचवे दिन 273 अभ्यर्थियों ने नाम निर्देशन पत्र जमा किए है। नाम निर्देशन के लिए सीहोर (मुख्यालय) से जिला पंचायत सदस्य के लिए कुल 05 नामांकन पत्र प्राप्त हुए है। जिन 5 अभ्यर्थियों ने नाम निर्देशन पत्र जमा किए उनमें लक्ष्मीनारायण पिता श्री बाबूलाल, राहुल पिता श्री लक्ष्मीनारायण, रहीस खाँ पिता शहीद खाँ, जफर खाँ पिता रहमत खाँ एवं श्रीमती रचना सिंह मेवाड़ा पति श्री सुरेन्द्र सिंह मेवाड़ा के नामांकन पत्र प्राप्त हुए है। जनपद सीहोर से जनपद सदस्य के लिए पुरुषों के 10 एवं महिला के तीन नामांकन पत्र, सरपंच पद के लिए पुरूषों के 80 एवं महिलाओं के 69 नामांकन पत्र एवं पंच पद के लिए पुरूषो के 29 एवं महिलाओं के 11 नामांकन पत्र प्राप्त हुए है। इसके साथ ही जनपद नसरूल्लागंज से सरपंच पद के लिए पुरूषों के 11 एवं महिलाओं के 12 नामांकन पत्र एवं पंच पद के लिए पुरूष के 07 तथा महिलाओं के दो नामांकन पत्र प्राप्त हुए है। इसी प्रकार जनपद इछावर से जनपद सदस्य के लिए पुरूषों एवं महिलाओं के दो-दो नाम निर्देशन पत्र, सरपंच पद के लिए पुरूषो के 15 एवं महिलाओं के 10 नामांकन पत्र तथा पंच पद के लिए पुरूष के तीन एवं महिलाओं के दो नामांकन पत्र प्राप्त हुए है। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार शनिवार (अवकाश दिवस) को भी नामांकन पत्र लिए जाएंगे।

 

निर्वाचन कार्य के लिए कंट्रोल रूम स्थापित, कंट्रोल रूम का फोन नम्बर 07562-226470

 

त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन प्रक्रिया को सुचारू रूप से संपादित करने के लिए कलेक्टर कार्यालय के कक्ष क्रमांक 138 में कंट्रोल रूम बनाया गया है, जिसका फोन नम्बर 07562-226470 है। इस नम्बर पर सम्पर्क कर निर्वाचन संबंधी सूचनाओं का आदान-प्रदान किया जा सकता है। सहायक अधीक्षक भू-अभिलेख श्री अभिनव आर्य को कंट्रोल रूम का प्रभारी बनाया गया है।


चार आरोपियों पर 10 हजार 500 रूपये का जुर्माना, अवैध शराब का कारोबार करने वाले आरोपियों पर न्यायालय ने लगाया जुर्माना


बुधनी न्यायालय में अवैध शराब के चल रहे प्रकरण पर न्यायिक दण्डाधिकारी चार आरोपियों पर जुर्माना लगाया। न्यायालय में आबकारी अधिनियम के तहत चार प्रकरण प्रस्तुत किए गए थे जिसमें सभी आरोपियों ने अपना जुर्म स्वीकार किया। जिला आबकारी अधिकारी श्रीमती कीर्ति दुबे ने इन प्रकरणों के बारे में बताया कि न्यायालय द्वारा नरबे सिंह ग्राम खटपुरा पर 900 रूपये, मीना बाई चौधरी ग्राम डोबी पर एक हजार रूपये, विकास चौहान ग्राम सिलगेना पर 3600 रूपये,  मनजीत ढाबा बुधनी के संचालक हरीश पर 5000 तथा न्यायालय उठने तक की सजा सुनाई गई। न्यायालय में प्रकरण आबकारी विभाग द्वारा प्रस्तुत किए गए थे।


टीकाकरण अभियान के तहत 4780 लोगों ने लगवाया कोविड टीका


जिले में टीकाकरण अभियान के तहत शुक्रवार को कुल 4780 लोगों को कोविड का टीका लगाया गया। सुबह 08 बजे से ही लोग कोविड का टीका लगवाने टीकाकरण केंद्र पहुंचे। स्वास्थ्य अमले द्वारा घर-घर जाकर भी टीकाकरण किया गया।
 

जिले में जनपदवार टीकाकरण की स्थिति

जिले में कुल 4780 नागरिकों का टीकाकरण किया गया जिसके लिए जिले में कुल 134 सत्र बनाए गए। आष्टा में 1070, बुधनी में 628, इछावर में 1170, नसरूल्लागंज में 133, श्यामपुर में 1593 तथा सीहोर शहरी क्षेत्र में 186 नागरिकों का टीकाकरण किया किया गया।


पशुपालकों के लिए जिला स्तरीय केसीसी शिविर का आयोजन 18 दिसम्बर को

 
जिले में पशुपालन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए प्रबंध सुनिश्चित किए गए है। इस के लिए कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर के द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुपालन में उप संचालक,पशुपालन एवं डेयरी विभाग डॉ ए के एस भदौरिया द्वारा जिला स्तरीय केसीसी शिविर में पशुपालकों को शासन की योजनाओं से अवगत कराया जाएगा। जिसका मुख्य उद्देश्य जिले में दुधारू पशुओं की संख्या को बढ़ाना एवं उनकी देखभाल के साथ-साथ घास-भूसा चारे के रूप में प्रबंध सुनिश्चित कराना है। जिला स्तरीय केसीसी शिविर पशु चिकित्सालय प्रांगण सीहोर में 18 दिसम्बर को आयोजित किया गया है। जिसमें जिले के सभी विकासखंड पशु चिकित्सा अधिकारी अपने-अपने विकास खण्डों से पशुपालन व डेयरी से संबंधित केसीसी के आवेदन पत्र तैयार करके लायेंगे तथा आवश्यक औपचारिकताएं पूर्ण कर जमा करेंगे। जिला स्तरीय केसीसी शिविर में जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक के द्वारा समस्त बैंक के जिला नोडल अधिकारियों से इस शिविर में उपस्थित रहकर बैंकों के माध्यम से स्वीकृति प्रदाय के नियमों की जानकारी दी जाएगी। उन्होंने कहा है कि बैंक से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो समाधान हेतु त्वरित सम्पर्क करें। पशु चिकित्सा सेवाएं विभाग के उप संचालक ने डेयरी व्यवसाय को बढावा देने के लिए जिले में किए जा रहे प्रबंधो की तथा साथ ही विभागीय योजनाओं की जानकारी से अवगत कराया जाएगा।


ओमिक्रॉन से बचाव के लिए नागरिकों को किया जाएगा जागरूक


ओमिक्रॉन से बचाव के लिए नागरिकों को किया जाएगा जागरूक इस के लिए"रोको-टोको अभियान" चलाया जाएगा। सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से मास्क लगाने का अभियान एवं लोगों को कोरोना से बचाव की समझाइश के साथ ही वैक्सीन के दोनों डोज लगवाने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है। शहर के हर क्षेत्र में लगातार मास्क लगाने और सख्ती के साथ उसका पालन कराने का अभियान चलाया जाएगा इसके साथ ही सभी अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए है। कि शासकीय कार्यालयों में मास्क के बिना कोई भी व्यक्ति न आए। सभी कार्यालयों में सैनिटाइजर की व्यवस्था करने के साथ-साथ सोशल डिस्टेंस का पालन भी कराया जाए। और साथ मिलकर "रोको - टोको" अभियान के अंतर्गत रैली में बैनर, पोस्टर, पम्पलेट के माध्यम से लोगों को मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने तथा दो गज की दूरी बनाकर रखने को लेकर नागरिकों को समझाइश दी जाएगी।


शनिवार (अवकाश दिवस) को भी लिए जाएंगे  नाम निर्देशन पत्र

 
त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के लिए शनिवार (अवकाश दिवस) को भी नाम निर्देशन पत्र लिए जाएंगे।   राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर कलेक्टर श्री चंद्रमोहन ठाकुर ने सभी रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के लिए शनिवार (अवकाश दिवस) को भी नाम निर्देशन पत्र लेने के आदेश जारी किए हैं । त्रि-स्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन वर्ष 2021-22 हेतु जारी निर्वाचन कार्यक्रम अनुसार अब  नाम निर्देशन-पत्र प्राप्त करने की अवधि के दौरान आने वाले शनिवार को भी प्रातः: 10:30 बजे से 3 बजे अपराह्न तक नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की कार्यवाही की जायेगी। नाम निर्देशन पत्र जमा करने  की अंतिम तिथि 20 दिसंबर 2021 है।


छात्रवृत्ति बैंक खाते में ऑनलाइन हस्तांतरित की जाएगी, छात्रवृत्ति पोर्टल पुन 15 जनवरी 2022 तक खोला


अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति योजना वर्ष 2021-22 के लिये विद्यार्थियों की स्वीकृत छात्रवृत्ति की राशि का भुगतान सीधे विद्यार्थियों के केवल आधार सीडेड बैंक खाते में ऑनलाइन हस्तांतरित की जाएगी। विद्यार्थी ने अपने ऑनलाइन आवेदन में अन्य बैंक खाते की जानकारी क्यों न भरी हो। विद्यार्थी का आधार सीडेड बैंक खाता सक्रिय मोड में होना अनिवार्य है ताकि छात्रवृत्ति का भुगतान विफल न हो।  पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण, विभाग ने बताया कि जिन विद्यार्थियों द्वारा अपने आवेदनों को भारत सरकार के छात्रवृत्ति पोर्टल पर बिना आधार के रजिस्टर कर ऑनलाइन आवेदन भरा गया है ऐसे प्रकरणों में नवीन छात्रवृत्ति अंतर्गत केवल आधार पंजीयन हेतु छात्रवृत्ति पोर्टल पुनः 31 दिसम्बर 2021 तथा नवीनीकरण छात्रवृत्ति अंतर्गत केबल आधार पंजीयन हेतु छात्रवृत्ति पोर्टल पुन 15 जनवरी 2022 तक खोला जाएगा।  भारत सरकार द्वारा विद्यार्थियों को पोर्टल पर दर्ज किये गये मोबाइल नम्बर पर एसएमएस के माध्यम से सूचना दी जाएगी। उपरोक्त के संबंध में व्यापक प्रचार - प्रसार किया जाकर जिले में मान्यता प्राप्त समस्त शैक्षणिक संस्थाओं को सूचित किया जाये साथ ही शैक्षणिक संस्था के एल-1 के लिए अधिकृत नोडल अधिकारी से व्यक्तिगत अथवा दूरभाष पर संपर्क कर संस्था में अध्ययनरत विद्यार्थियों से वांछित कार्यवाही पूर्ण कराई जाना सुनिश्चित की जाएगी।


ई-ऑफिस एप्लिकेशन की सुरक्षा के बिन्दु निर्धारित


ई-ऑफिस एप्लीकेशन की सुरक्षा को दृष्टिगत शासन स्तर से जारी किये जाने वाले निर्देशों का प्रारूप (ड्राफ्ट) के लिये बिन्दु निर्धारित किये गये है।  जारी बिन्दु अनुसार इलेक्ट्रॉनिक फाइलों पर डिजिटल सिग्नेचर टोकन (DSC) या e-Sign का उपयोग किया जाये, गोपनीय एवं अति गोपनीय दस्तावेजों को केवल भौतिक रूप से ही प्रस्तुत किया जाना चाहिए, SSO(Single Sign On) आधारित प्रमाणीकरण का उपयोग किया जाये, केवल सुरक्षित नेटवर्क जैसे एनआईसी नेट, स्वान, एनकेएन के माध्यम से ही ई-ऑफिस वेब एप्लिकेशन का उपयोग किया जाना चाहिये। प्राईवेट नेटवर्क पर ई-आफिस वेब एप्लिकेशन तक पहुंचने हेतु व्हीपीएन, वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क का उपयोग किया जाये।   


समितियों का पंजीयन अब केवल ऑनलाइन



सहकारिता विभाग ने बताया है कि जिले में सहकारी समितियों का पंजीयन अब केवल ऑनलाइन प्रक्रिया द्वारा किया जाएगा। ऑनलाइन प्रक्रिया से समितियों का पंजीयन करवाने हेतु संबंधित व्यक्तियों को कार्यालय आने की आवश्यकता नहीं है। सहकारिता विभाग ने बताया कि समितियों के पंजीयन हेतु विभागीय ऑनलाईन पोर्टल http:icmis.mp.gov.in पर जाकर 21 व्यक्ति मिलकर सहकारी समिति का गठन कर सकते हैं। पोर्टल पर नवीन संस्था का आवेदन करने हेतु आवेदक उल्लेखित लिंक पर जाकर स्वयं एमपी ऑनलाईन नागरिक सुविधा केन्द्र के माध्यम से आवेदन कर सकता है। आवेदक को पोर्टल पर अपना लॉग इन क्रिएट करना होगा। लॉग इन क्रिएट करने हेतु आधार से लिंक मोबाईल नंबर प्रविष्ट कर ओटीपी सत्यापन होगा। प्रस्तावित संस्था की जानकारी एवं प्रथम आवेदन की जानकारी भरकर पासवर्ड निर्मित करेगा। तत्पश्चात आवेदक का लॉगिन निर्मित हो जायेगा। अंश पूंजी का मूल्य दर्ज करके प्रस्तावित सदस्यों के फोटो एवं हस्ताक्षर अपलोड कर तदर्थ कमेटी नामांकित कर दस्तावेज  अपलोड कर अंशों का मूल्य एवं सदस्यता प्रवेश शुल्क का ऑनलाईन भुगतान करेगा। आधार नंबर से वर्चुअल आईडी जनरेट होगा और आवेदक का ई-साईन कर आवेदन ऑनलाईन जमा करना होगा। सहकारिता विभाग द्वारा आवेदन प्राप्त होने पर अधिकतम 45 दिवस के भीतर आवेदन पर कार्यवाही की जायेगी। कुछ कमियां होने पर पोर्टल पर दर्ज किया जायेगा। जिसकी सूचना एसएमएस से दी जायेगी। पंजीयन पोर्टल पर आवेदन मान्य होने पर पोर्टल से ही पंजीयन प्रमाण-पत्र जनरेट होगा। जिसमें डिजिटल हस्ताक्षर रहेंगे।



सस्ते लोन देने वाली गैर-वित्तीय संस्थाओं के प्रति सावधान और सचेत रहने की सलाह


नागरिकों से असामान्य रूप से रिटर्न या सस्ते लोन देने वाली गैर-वित्तीय संस्थाओं के प्रति सावधान और सचेत रहने का आग्रह किया  है। आम नागरिकों से ऐसी संस्थाओं के पंजीयन के प्रति जागरूक रहने एवं उनकी प्रामाणिकता के संबंध में पहले जाँच पड़ताल करने की अपील की गयी है। ऐसी संस्थाओं के जमाकर्ताओं के लिये जागरूकता अभियान  भी चलाया जायेगा। गैर-वित्तीय संस्थाओं, कंपनियों के जमाकर्ताओं को संभावित आर्थिक धोखाधड़ी से बचाने के लिये जागरूकता अभियान शुरू किया जायेगा।     सभी अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं कि वे समय-समय पर ऐसी संस्थाओं में  जमाकर्ताओं के हितों का संरक्षण अधिनियम और अनियमित जमा प्रतिबंध अधिनियम के प्रावधानों का सख्ती से पालन सुनिश्चित करें। जमाकर्ताओं और आम जनता और सरकार के बीच परस्पर विश्वास बनाने रखने के लिये दोषी संस्थाओं पर सख्ती बरतते हुए कार्रवाई जारी रखने के निर्देश दिये गये हैं।  
 


प्रदेशवासियों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाना ही मेरा मुख्य उद्देश्य- मुख्यमंत्री श्री चौहान



मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेशवासियों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाना ही मेरा मुख्य उद्देश्य राज्य नीति आयोग कम समय में पूर्ण होने वाली योजनाएं बनाएं, नीतियां निर्धारित करे, उनका प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित कर जल्द से जल्द परिणाम सामने लाएं। इस उद्देश्य से सर्वोच्च प्राथमिकता के कुछ कार्यक्रम एवं योजनाएं तय कर उनके लक्ष्य निर्धारित किए जाएँ। कार्यों का प्रभाव आगामी दो वर्ष में परिलक्षित होना चाहिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान मंत्रालय में आयोजित मध्यप्रदेश राज्य नीति एवं योजना आयोग की तीसरी बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) की प्राप्ति के लिए विभागों की कार्य-योजना, रणनीति एवं समय-सीमा को स्पष्ट: प्रस्तुत किया जाए। प्रदेश में आईएमआर, एमएमआर, मॉल न्यूट्रिशन, सेटिंग के साथ सहकारिता आंदोलन, जल प्रबंधन, फसल विविधीकरण, महिला नीति, सतत पर्यटन और मत्स्य निर्यात की दिशा में प्रभावी कार्यक्रमों के क्रियान्वयन से लोगों की सामाजिक, आर्थिक स्थिति में सकारात्मक परिणाम दिखाई दे सकते हैं। अत: इन पर विशेष ध्यान दिया जाए। गतिविधियों के ‍क्रियान्वयन के लिए राज्य स्तर से लेकर जन-प्रतिनिधि, दीनदयाल अंत्योदय समिति, आशा कार्यकर्ता, आँगनवाड़ी कार्यकर्ता तक की जिम्मेदारी और समय-सीमा तय की जाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक विकासखंड की जिम्मेदारी एक-एक अधिकारी को सौंपी जाए। इससे तय लक्ष्य की समय-सीमा में प्राप्ति में सहायता मिलेगी। प्रदेश में कल्याणकारी योजनाओं और अधो-संरचना विकास से संबंधित गतिविधियों के थर्ड पार्टी मूल्यांकन के संबंध में भी विचार-विमर्श आवश्यक है।मध्यप्रदेश राज्य नीति एवं योजना आयोग को जन-साधारण से जोड़ना जरूरी है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हमें यह सुनिश्चित करना है कि जन-धन का दुरूपयोग न हो। नीति निर्माण में हितग्राहियों के फीडबेक, कार्यक्रमों और योजनाओं से जुड़े सभी समूहों से परामर्श लिया जाना आवश्यक है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि विभिन्न गतिविधियों की प्रतिमाह समीक्षा सुनिश्चित की जाए।



टीका नहीं लगवाने सामाजिक गैर जिम्मेदारी के हो सकते हैं घातक परिणाम -मुख्यमंत्री श्री चौहान



मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना के दोनों टीके लगवाना सबसे बड़ी सामाजिक जिम्मेदारी है। हम कोरोना का टीका नहीं लगवा कर अपने साथ, अपने परिजन और परिचितों की जान को भी जोखिम में डालते हैं। इस प्रकार की सामाजिक गैर जिम्मेदारी के परिणाम घातक हो सकते हैं। प्रदेश में सभी पात्र व्यक्तियों के शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य दिसंबर के अंत तक पूर्ण किया जाना है। उन्होंने कहा कि मैं इस लक्ष्य को पूरा करने में सभी सामाजिक एवं स्वयंसेवी संस्थाओं, मीडिया के बंधुओं और प्रत्येक व्यक्ति से सहयोग की अपील करता हूँ। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेशवासियों को सतर्क करते हुए कहा कि कोरोना अभी समाप्त नहीं हुआ है। प्रदेश में 18 पॉजीटिव प्रकरण हैं। सक्रिय मरीजों की संख्या 171 है। इसके अतिरिक्त देश-दुनिया में नया वैरिएंट ओमिक्रॉन फैल रहा है। इससे बचाव के लिए सतर्कता आवश्यक है। प्रदेशवासियों से निवेदन है कि मास्क पहनने और सामाजिक दूरी बनाए रखने जैसी सावधानियों का पालन करें। भीड़ से बचें और कोरोना के विरूद्ध सबसे अधिक सशक्त तथा प्रभावी ढाल टीकाकरण को अपनाएँ। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अधिकतम टीका लगाने वाले राज्यों में मध्यप्रदेश अग्रणी है। अब तक प्रदेश के 94 प्रतिशत पात्र व्यक्तियों को टीके का पहला डोज़ और 77 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज़ लगाई जा चुकी हैं। हमारा उद्देश्य दिसम्बर अंत तक प्रदेशवासियों का शत-प्रतिशत टीकाकरण कर प्रदेश को संपूर्ण सुरक्षा चक्र प्रदान करना है। टीका जीवन का रक्षक है, अत: सभी धर्म गुरु, जनप्रतिनिधि, समाजसेवी, स्वयंसेवी संस्थाएँ, कोरोना वॉलेंटियर्स अपने आस-पास ऐसे प्रत्येक व्यक्ति को प्रेरित करें, जिसने अभी तक टीका नहीं लगाया है। यह प्रत्येक व्यक्ति का कर्तव्य है। 

कोई टिप्पणी नहीं: