सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 02 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 2 जनवरी 2022

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 02 जनवरी

आज होंगे बेबी लीग के दूसरे चरण के अंतिम मुकाबले, कांटे की टक्कर में सीहोर ग्रीन ने सीहोर चिल्ड्रन को 1-0 से हराया


sehore news
सीहोर। शहर के चर्च मैदान पर खेली जा रही जिला स्तरीय बेबी लीग फुटबॉल प्रतियोगिता का दूसरे चरण के अंतिम मैच सोमवार को खेले जाऐंगे। प्रतियोगिता में शामिल टीमों के लिए करो-मरो के मैच होंगे। वहीं रविवार को एक रोमांचक मैच में सीहोर ग्रीन टीम ने सीहोर चिल्ड्रन को 1-0 से हराया। जिला फुटबॉल संघ द्वारा आयोजित स्वर्गीय प्रकाश व्यास काका की स्मृति में जिला स्तरीय बेबी लीग फुटबॉल प्रतियोगिता में आज नए वर्ष के दिन पहला मैच सीहोर चिल्ड्रन विरुद्ध सीहोर ग्रीन के मध्य खेला गया जिसमें सीहोर ग्रीन 1-0 से विजयराई सीहोर ग्रीन की तरफ से आर्यन ठाकुर ने एक गोल किया दूसरा मैच मंडी वॉइस विरुद्ध सीहोर क्लब के मध्य खेला गया जिसमें मंडी वॉइस 7-0 से विजय रही मंडी वॉइस की तरफ से गौरव ने तीन गोल किए। जिसमें रोनक ने दो गोल किए विश्वास ने एक गोल किया विकास ने एक गोल किया प्रतियोगिता में तीसरा मैच सीहोर बॉयज विरोध सीहोर मिनी के मध्य खेला गया जिसमें सीहोर वॉइस 5-0 से विजय रही सीहोर वॉइस की तरफ से जैद ने चार गोल किए युवराज कनौजिया ने एक गोल किया। सीहोर वाइस प्रतियोगिता के टाप पर है। अब तक अधिकांश मैचों में अपनी विरोधी टीम के खिलाफ एक तरफा जीत हासिल करते हुए आ रही है। 


अंतिम ओवर में चौका मार सीहोर जूनियर ने जीता खिताब


sehore news
सीहोर। बीएसआई पर जारी चैम्पियन लीग टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता में रविवार को खेले गए एक रोमांचक खिताबी मुकाबले में सीहोर जूनियर टीम के राज ने मैच के अंतिम ओवर की पहली ही गेंद पर चौका मारकर विजय श्री प्रदान की। इस मैच में सीहोर जूनियर को मैच के अंतिम ओवर में चार रन की जरूरत थी। इस प्रकार सीहोर जूनियर ने फाइनल में पीपीसीए को कांटे के मुकाबले में विजेता का ताज अपने नाम किया। इस मौके पर मैच के अंत में जिला क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष और विधायक सुदेश राय, एसोसिएशन के सचिव अतुल तिवारी, वीरेंद्र वर्मा, सुरेन्द्र रल्हन, प्रदीप गौतम, शैलेन्द्र चंदेल, महेंद्र शर्मा, नवनीत तोमर, अताउल्ला खान, मनोज दीक्षित मामा, मदन कुशवाहा, आशीष शर्मा, नागेंद्र व्यास, कमलेश परोचे, सचिन कीर, अक्षय दुबाने, राकेश धनगर, हेमंत केसरिया, संजय पटेल, महेन्द्र शर्मा बंटी विलय गौरव खरे, अमित कटारिया, रुपेश पारोचे, राकेश धनगर, सुरेश नाविक, सुनील जलोदिया, कमलेश पारोचे आदि ने विजेता टीम को पुरस्कार दिया। रविवार की सुबह टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पीपीसीए ने निर्धारित 20 ओवर में दस विकेट खोकर 128 रन बनाए थे। इसमें चेतन मेवाड़ा ने 45 रन और विशांक शिंदे ने 20 रन की शानदार पारी खेली। वही सीहोर जूनियर की ओर से राज राय-शुभम राठौर ने तीन-तीन विकेट हासिल किए। इसके अलावा मयंक जैन ने एक विकेट लिया। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी सीहोर जूनियर को अंतिम ओवर में चार रन की जरूरत थी, लेकिन राज ने पहली गेंद पर अपनी टीम को जीत दिलाई। इस मैच में सीहोर जूनियर ने पीपीसीए को छह विकेट से हराया। इसमें आदर्श राय ने 38 रन, मदन कुशवाहा 32 रन, मयंक जैन 22 रन और आदित्य ने 19 रन की पारी खेली। इधर पीपीसीए  की ओर से चेतन मेवाड़ा ने दो विकेट, कृष्णा शर्मा और पवन ने एक-एक विकेट लिए। डीसीए के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि फाइनल मैच का मैन आफ द मैच सीहोर जूनियर के आदर्श राय को दिया। जिन्होंने 38 रन की शानदार बल्लेबाजी के साथ क्षेत्ररक्षण के दौरान विरोधी टीम के दो विकेट रन आउट किए। 


सीहोर जिला भाजपा किसान मोर्चा की जिला कार्यकारिणी घोषित,किसान मोर्चे ने सभी 19 मंडलो के अध्यक्ष भी किये घोषित


सीहोर । भारतीय जनता पार्टी  सीहोर जिला किसान मोर्चा के जिला अध्यक्ष मानसिंह ठाकुर इलाही ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री विष्णु दत्त शर्मा,किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष दर्शनसिंह चौधरी , जिले के सांसद श्री रमाकांत भार्गव,श्री महेन्द्र सिंह सोलंकी,सुश्री प्रज्ञासिंह ठाकुर, भाजपा जिलाध्यक्ष रवि मालवीय, जिला महामंत्री धारासिंह पटेल,राजकुमार गुप्ता,रवि नागले की सहमति से किसान मोर्चा की जिला कार्यकारिणी की घोषणा की। जिला मीडिया प्रभारी सुशील संचेती ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया की भाजपा किसान मोर्चे की घोषित जिला कार्यकारिणी में उपाध्यक्ष लक्ष्मी नारायण पाटीदार, धनसिंह मेवाडा, अमर सिंह मीणा, आजाद गुर्जर,आनंद गोपाल, कमल सिंह परमार। महामंत्री राजकुमार चौहान, शंकर जयसवाल। मंत्री राम सिंह मेवाडा, जीवन सिंह मेवाडा, बलवंत सिंह मेवाडा, धर्मेंद्र बैरागी, लीला किशन मुकाती। कोषाध्यक्ष नरसिंह मेवाड़ा। कार्यालय मंत्री दशरथ परमार। मीडिया प्रभारी संजय पटेल। सोशल मीडिया प्रभारी सुंदर गोस्वामी को नियुक्त किया है। जिला मीडिया प्रभारी सुशील संचेती ने बताया कि सभी वरिष्ठ नेताओं की अनुशंसा एवं सहमति से किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष मान सिंह ठाकुर इलाही ने सीहोर जिले के भारतीय जनता पार्टी के समस्त 19 मंडलों के अध्यक्ष भी घोषित किए हैं। जिसमें तेज सिंह भाटी जावर, नारायण सिंह ठाकुर सिद्धिकगंज, कृपाराम मितवाल मैना, विजेंद्र सिंह ठाकुर आष्टा ग्रामीण, जगदीश मेवाड़ा कोठरी, लखन पाटीदार आष्टा नगर, महेंद्र पटेल बुधनी, ललित मालवीय सलकनपुर, कमल सिंह राजपूत नसरुल्लागंज, वीरेंद्र सिंह राजपूत गोपालपुर, रूप नारायण वर्मा लाडकुई, वीर सिंह बड़कुल शाहगंज, बहादुर सिंह चकल्दी, हेमराज मीणा अहमदपुर, बलवंत मेवाड़ा श्यामपुर, सुनील राठौर सीहोर नगर, चतुर्भुज इटावदिया  इछावर, चंद्रसिंह मेवाडा बरखेड़ी, गोरेलाल परमार बिलकिसगंज मंडल के अध्यक्ष घोषित किए गए।


फिटनेस और पर्यावरण के लिए साइकिलिंग को बढ़ावा दे रहे युवा


sehore news
सीहोर। फिटनेस और पर्यावरण के लिए साइकिलिंग को बढ़ावा देने के लिए बीएसआई पर फिटनेस अकादमी लोगों को जागरूक कर रहे हैं। इसके तहत इन युवाओं के दल ने नव वर्ष के मौके पर सीहोर से ऐतिहासिक सांची तक करीब 175 किलोमीटर का सफर साइकिल से तक किया। इस संबंध में शहर के बीएसआई मैदान पर 360 फ्लाई एटीसी इंडिया फिटनेस अकादमी के कोच सचिन वर्मा ने बताया कि प्रतिदिन सुबह और शाम मैदान पर युवाओं को फिट रहने के टिप्स दिया जा रहा है। इस आयोजन के अंतर्गत नव वर्ष के मौके पर दस युवाओं की टीम ने उनके नेतृत्व में करीब 175 किलोमीटर का सफर मात्र नौ घंटे में तय किया। कोच श्री वर्मा ने कहा कि साइकिल को अपनी जीवन में अपनाने से कई फायदे हैं। अपने स्वास्थ्य के साथ ही हम स्वच्छ पर्यावरण बनाने में भी योगदान दे सकेंगे। साइकिल यात्रा के दौरान वह लोगों को साइकिल के प्रयोग के लिए प्रेरित करते हैं। इसके अलावा अकादमी के द्वारा अर्मी में शामिल होने वाले बच्चों को भी अभ्यास कराया जा रहा है। 


आजाद अध्यापक संघ विस्तार और सदस्यता अभियान का आयोजन


sehore news
सीहोर। आजाद अध्यापक संघ कार्यकारिणी का विस्तार और सदस्यता अभियान के अगले चरण में प्रांत अध्यक्ष शिल्पी सिवान का आगमन हुआ। शिवराज वर्मा आजाद अध्यापक संघ के प्रांत प्रमुख बने। इस संबंध में जानकारी देते हुए प्रांतीय उपाध्यक्ष ऋतुराज तिवारी ने बताया कि कोर कमेटी द्वारा श्री वर्मा को प्रांत प्रमुख का दायित्व दिया गया पूर्व में शिवराज वर्मा कार्यकारी अध्यक्ष व प्रदेश संगठन मंत्री के दायित्व भी निभा चुके हैं। कार्यक्रम में जावेद खान, मनीष शंकर तिवारी, अजय बक्शी अभय जैन भास्कर निंबोरकर आदि कोर कमेटी सदस्य उपस्थित थे। श्री वर्मा द्वारा अपने जीवन काल में शिक्षक संवर्ग शिक्षक संवर्ग के लिए कई कार्य भी किए हैं। श्री वर्मा को प्रांत प्रमुख बनने पर बधाई देने वालों में शेष नारायण सक्सेना विदिशा केशव रघुवंशी विदिशा, भगवान सिंह गुर्जर राजगढ़ भोपाल से ऋतुराज तिवारी उत्तम सिंह पचबारिया जयप्रकाश गौर, राजेन्द्र सिंह सिसोदिया जिला अध्यक्ष सीहोर रकीब खान आदि शामिल है।


वर्षगांठ पर मां नर्मदा अस्पताल प्रबंधन ने किया आशाओं का सम्मान, मुख्यअतिथि के रूप में विधायक सुदेश राय हुए कार्यक्रम में सम्मिलित


sehore news
सीहोर। मां नर्मदा हॉस्पिटल के द्वारा रविवार को विधायक सुदेश राय के मुख्य अतिथिय और वरिष्ठ भाजपा नेता राजकुमार गुप्ता एवं पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष सीताराम यादव के विशेष अतिथिय में पहली वर्षगांठ सेवा कार्यों के साथ मनाई गई। शुभासर पर निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का अयोजन किया गया। ग्रामीण नागरिकोंं के मध्य पहुुंचकर स्वास्थ्य के क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने वाली आशा उषा कार्यकर्ता का सम्मान कार्यक्रम भी आयोजित किया गया। अतिथियों की अगवानी करते हुए डायरेक्टर मां नर्मदा हॉस्पिटल समाजसेवी ज्ञान सिंह बघेला ने पुष्प मालाओं और गुलदस्तों से अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि विधायक सुदेश राय,जिला उपाध्यक्ष राजकुमार गुप्ता, पूर्व जिला अध्यक्ष सीताराम यादव वरिष्ठ भाजपा नेता राजेश राठौर मंडल अध्यक्ष रामस्वरूप मेवाड़ा, विष्णु वर्मा, लक्ष्मण सिंह सरपंच, लखन सिंह राजपूत के द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। विधायक श्री राय ने मां नर्मदा अस्पताल के द्वारा स्वास्थ्य के क्षेत्र में नागरिकों को दी जा रही सुविधाओं को लेकर प्रशंसा की। उन्होने और अन्य अतिथियों ने अस्पताल का भ्रमण भी किया। कार्यक्रम के दौरान डायरेक्टर मां नर्मदा हॉस्पिटल समाजसेवी ज्ञान सिंह बाघेला ने कहा की मां नर्मदा अस्पताल का लक्ष्य पैसा कमाना नहीं है जनता की सेवा हीं लक्ष्य है हमारा पूरा परिवार मरीजों की सेवा में लगा रहता है। हमारा प्रयास होता है की घर व्यक्ति बीमार आए लेकिन मां नर्मदा अस्पताल से पूर्ण रूप से स्वास्थ्य होकर हीं घर जाए। मां नर्मदा अस्पताल के द्वारा सभी स्वास्थ्य से संबंधित सरकारी योजनाओं को लाभ भी मरीजों को उपलब्ध कराया जा रहा है आयुष्मान कार्ड से हम उपचार कर रहे है शासन प्रशासन की गाईडलाईन को भी पूरा कर रहे है। कार्यक्रम में पहुंचे बंटू राजपूत मित्र मंडली द्वारा महाराणा प्रताप की तस्वीर डायरेटर श्री बघेला को भेंट की गई। कार्यक्रम में डॉक्टर ओ पी श्रीवास्तव, स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर पूजा नामदेव,डॉक्टर निशांत राय, डॉक्टर सर्जन प्रमोद वर्मा, मदन सिंह राजपूत, बलराज सिंह, प्रकाश परमार,सहित मां नर्मदा अस्पताल का पूरा स्टाफ उपस्थित रहा। अनेक शुभचिंतकों मित्रों मरीजों के परिजनों द्वारा मां नर्मदा हॉस्पिटल की प्रथम वर्षगांठ पर हॉस्पिटल परिवार को शुभकामनाएं दी गई। सहभोज के उपरांत कार्यक्रम का समापन किया गया। 


भव्य कलश यात्रा के साथ हुआ श्रीमद भागवत रसामृत महोत्सव का शुभारंभ

  • श्राप से बचाना हो तो धन को नेक कार्यो में लगा दिजीए, वरना कोई धन का उपयोग करने वाला भी नहीं बचेगा- आचार्य कृष्ण  


sehore news
सीहोर। मुरली ग्राम स्थित मंदिर से भव्य कलश यात्रा का शुभारंभ किया गया। बेड बाजे ढोल ढमाकों के साथ कलश यात्रा में शामिल श्रद्धालु महिलाए कथा स्थल पर पहुंची। कलश यात्रा में प्रमुख यजमान राधेश्याम जायसवाल और परमानंद उपाध्याय सपत्निक सम्मिलित हुए। यजमानों ने पंडित मनोज कृष्ण आचार्य और ब्राहम्णों के सानिध्य में भागवत ग्रंथ को शिरोध्य किया। कलश यात्रा का अनेक नागरिकों के द्वारा पुष्प वर्षाकर स्वागत किया गया। रविवार को भोपाल नाका स्थित कॉलोनी में शुरू हुई महिला मंडल के द्वारा आयोजित श्रीमदभागवत कथा के प्रथम दिवस कथा व्यास पंडित मनोज कृष्ण आचार्य ने श्रद्धालुओं के मध्य संत सूतजी महाराज की कथा सुनाते हुए कहा की नेक कार्यो में धन खर्च करने से पीछे हटने वालो के धन पर श्राप लग जाता है यही कारण र्है की धन को कोई और ले जाता है और धन का उपयोग करने वाला भी कोई नहीं बचता है संत सूतजी महाराज 88 हजार संतों को अमृत कथा सुनाते हुए यह बता रहे है। भगवान के दरबार मेें भी खाली हाथ नहीं जाना चाहिए फूल नहीं तो पंखुडी हीं ले जाना चाहिए भगवान वहुत सरल है बेटा बेटी कभी भी बाप रूपी भगवान से बात कर सकते है भगवान को प्रेम किजीए भगवान को हीं अपना बना लिजीए। कथा दिवस के प्रथम दिन व्यासपीठ से पंडित मनोज कृष्ण आचार्य के द्वारा श्रीमद भागवत पूजन किया गया उन्होने कथा का महात्व बताया। विभिन्न कथा प्रसंगों के माध्यम से श्रद्धालुओं को भक्ति मार्ग दिखाया उन्होने कहा की संसार में आने का एक हीं लक्ष्य है भगवान का भजन सुमिनरन और कीर्तन सत्संग भगवान की कथा में जिस प्रकार आनंद आता है वैसे ही जब भक्तिरस लग जाता है तो भक्त पूर्ण रूप से भगवान का हीं हो जाता है। कथा दोपहर एक बजे से शाम चार बजे तक की जा रहीं है। भोपाल नाका महिला मंडल के द्वारा नागरिकों से कथा श्रवण करने पहुंचे की अपील की गई है। 


एक क्विंटल फूलों से सजाया था भगवान शिव का दरबार, भजन कीर्तन में उमड़ा जनसैलाब
  • दो दिवसीय मास शिवरात्रि के मौके पर दूध और दही से किया रुद्राभिषेक

sehore news
सीहोर। शहर के छावनी सब्जी मंडी के समीप प्राचीन जगदीश मंदिर में मास शिवरात्रि के पावन अवसर पर दो दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस मौके पर आधा दर्जन से अधिक पंडित के द्वारा विशेष मंत्रों के उच्चारण के साथ रात्रि के चारों प्रहर में श्रद्धालुओं के द्वारा दूध-दही से भगवान शिव का रुद्राभिषेक किया साथ ही भगवान शिव का दरबार फूलों से सजाया गया था। हिन्दू महापंचायत, परमार समाज और जिला संस्कार मंच के तत्वाधान में जारी दो दिवसीय मासिक शिव चतुर्दशी महोत्सव का आयोजन शनिवार को किया गया था। इसका समापन रविवार को सुबह पौषी अमास्या पर भगवान की आरती कर किया गया। देर रात्रि तक जारी इस कार्यक्रम में बरखेड़ा हसन के मानस प्रचार समिति के भजन मंडल और शिवाजी मंडल श्यामपुर की टीम ने रात्रि के चारों प्रहर में भजन-कीर्तन की प्रस्तुति दी। इस मौके पर महापंचायत की ओर से प्रदीप सक्सेना, सुदीप व्यास, डॉ. गगन नामदेव, विष्णु परमार, शिव परमार, मनोज दीक्षित मामा, रामेश्वर सोनी, दिनेश राजपूत, गंगाराम राजपूत, जय शर्मा, सचिन तिवारी और मनीष शर्मा सहित अन्य ने भजन मंडल की टीम का स्वागत किया।


जीवन में सुख और शांति की इच्छापूर्ति के लिए जल से रुद्राभिषेक किया जाता
इस मौके पर पंडित रघुनंदन व्यास ने बताया कि शिवपुराण के रुद्र संहिता में सावन मास में रुद्राभिषेक का विशेष महत्व बताया है। मान्यता है कि रुद्राभिषेक करने से भगवान शिव हर मनोकमना पूरी करते हैं। साथ ही इससे ग्रह जनित दोष और रोगों से भी मुक्ति मिलती है। सनातन धर्म में यह सबसे शक्तिशाली और प्रभावशाली पूजा मानी जाती है। जिसका फल भगवान शिव प्रसन्न होकर तत्काल देते हैं। जीवन में सुख और शांति की इच्छापूर्ति के लिए जल से रुद्राभिषेक किया जाता है। वंश वृद्धि के लिए घी से अभिषेक करना चाहिए। शत्रु नाश के लिए सरसों के तेल से अभिषेक करने का विधान बताया गया है। पापों से मुक्ति के लिए शुद्ध शहद से रुद्राभिषेक करना चाहिए। मनोकामनाएं पूर्ण करने के लिए गाय के दुग्ध से, ज्वर ठीक करने के लिए गंगाजल से, गंभीर रोग और दु:ख से छुटकारा पाने के लिए कुशा जल से अभिषेक करना चाहिए। मकान, वाहन या पशु आदि की इच्छा पूर्ति के लिए दही से, लक्ष्मी प्राप्ति और कर्ज से छुटकारा पाने के लिए गन्ने के रस से अभिषेक किया जाता है। धन में वृद्धि के लिए जल में शहद डालकर अभिषेक करना चाहिए। दो दिवसीय कार्यक्रम के समापन पर चंदर सिंह मंडलोई, तुलसीराम पटेल, गगन खत्री, बने सिंह, नंद किशोर परमार, विजय परमार, शेर सिंह, शिव परमार, विक्रम परमार, हीरु बेलानी, राकेश शर्मा, गोपाल राठौर, विष्णु सम्राट प्रजापति, पप्पू सेन, राहुल सोलंकी, नंद किशोर संधानी, विवेक श्रीवास्तव आदि ने श्रद्धालुओं शामिल थे।


सीहोर में 29 टीकाकरण  केंद्र बनाए गए

 
03 जनवरी से प्रारंभ होने वाले किशोर बालक-बालिकाओं के टीकाकरण अभियान में सीहोर शहरी क्षेत्र में 29 टीकाकरण केन्‍द्र बनाए गए है। इन टीकाकरण केन्‍द्रों में शासकीय कन्‍या मनुबेन हायर सेकेण्‍डरी स्‍कूल, शासकीय सुभाष हायर सेकेण्‍डरी स्‍कूल, शासकीय कन्‍या कस्‍तूरबा हाई स्‍कूल, अशासकीय लिटिल फ्लॉवर स्‍कूल, अशासकीय ब्राइट करियर स्‍कूल सुदामानगर, अशासकीय नवीन विद्या भारती स्‍कूल, अशासकीय शारदा विद्या मंदिर, अशासकीय विवेकानंद एकेडमी हायर सेकेण्‍डरी स्‍कूल, अशासकीय मोनालिसा कॉन्‍वेंट स्‍कूल, अशासकीय शास्‍त्री स्‍मृति विद्या मंदिर, अशासकीय लुर्द माता कॉन्‍वेंट बडि़याखेड़ी, मिनर्वा कॉन्‍वेंट स्‍कूल, अशासकीय संस्‍कार विद्या मंदिर गंज, गगनदीप हायर सेकेण्‍डरी (रूबी)  स्‍कूल, अशासकीय स्‍टार पब्लिक हायर सेकेण्‍डरी स्‍कूल, अशासकीय सीहोर पब्लिक स्‍कूल, अशासकीय पुष्‍प विद्या मंदिर, अशासकीय सेंट मेरी रे‍सीडेंशियल स्‍कूल, अशासकीय सेंट एनेस स्‍कूल, अशासकीय ऑक्‍सफोर्ड कॉन्‍वेंट स्‍कूल, नूतन बाल‍ विद्या मंदिर इंग्लिशपुरा, केन्‍द्रीय विद्यालय सीहोर, शासकीय महारानी लक्ष्‍मीबाई कन्‍या हायर सेकेण्‍डरी स्‍कूल, अशासकीय रामकृष्‍ण मोदी विद्या मंदिर स्‍कूल,  अशासकीय ब्‍लू बर्ड स्‍कूल, शासकीय हाई स्‍कूल ग्‍वालटोली, शासकीय रेस स्‍पोटर्स हायर सेकेण्‍डरी स्‍कूल, शासकीय मॉडल स्‍कूल, शासकीय एक्‍सीलेंस हायर सेकेण्‍डरी स्‍कूल में टीकाकरण केन्‍द्र बनाए गए है।  


जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला


पिछले  24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10143 है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव शून्य हो गई हैं। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 10021  हैं। आज 675 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 210, श्यामपुर से 140, नसरूल्लागंज से 79, आष्टा से 142, बुधनी से 40 तथा इछावर से 64 सैंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सैंपल 326362 हैं। जिनमें से 315038 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। आज 775 सेंपलो की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 1110 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है।


सेवानिवृत्त होने वाले शासकीय सेवको के लिए संयुक्त बैंक खाते अनिवार्य


जिले के समस्त आहरण एवं वितरण अधिकारी अपने कार्यालय में आगामी सेवानिवृत्त होने वाले शासकीय सेवकों के संयुक्त बैंक खाते ओर (सेवा पुस्तिका में नॉमिनी अनुसार ) अनिवार्यता खुलवाए जाये तथा आईएफएमआइएस में पेंशन फार्म तभी सबमिट किया जाकर जनरेट किया जाए जब सेवानिवृत्त होने वाले शासकीय सेवक का पेंशन हेतु अधिकृत बैंक शाखा में संयुक्त बैंक खाते में प्रथम नाम शासकीय सेवक का एवं द्वितीय नाम परिवार पेंशनर का हो बैंक में संयुक्त खाता धारक के नाम नॉमिनेशन प्रस्तुत किया गया हो एवं जिसे बैंक शाखा द्वारा मान्य किया गया हो। यह प्रक्रिया दिसम्बर एवं आगामी माह में सेवानिवृत्त, मृत या वीआरएस ले रहे हो एसे सभी शासकीय सेवकों पर लागू रहेगी तभी परिवार पेंशन प्रारंभ करना सुनिश्चित किया जाये। साथ ही पी.पी.ओ. में यदि परिवार पेंशनर का नाम अंकित हो तो संबंधित परिवार पेंशनर द्वारा पेंशनर का मृत्यु प्रमाणपत्र बैंक पासबुक की छायाप्रति, वैधानिक परिचय पत्र यथा आधार, पेन कार्ड, वोटर आई डी सहित आवेदन प्रस्तुत करने पर तथा अन्य आवश्यक औपचारिकताओं की मूर्ति यथाशीघ्र करने पर परिवार पेंशन प्रारंभ की जायेगी।


तुषार, पाले एवं शीत लहर से बचाव के लिए किसानों को सलाह


वर्तमान में चल रही शीतलहर को दृष्टिगत रखते हुए किसान कल्‍याण एवं कृषि विभाग द्वारा शीत लहर एवं तुषार, पाले की सम्भावना वाले मौसम में, शीत एवं पाले के प्रति अति संवेदनशील फसलें जैसे-सब्जी, भाजी एवं चना, सरसों, मटर की फसल के चारों ओर शाम के समय खेत के उत्तर-पश्चिम हिस्से में धुआं करने की किसानों को सलाह दी गई है। पाला पड़ने की संभावना पर फसलों पर जल विलेय सल्फर 80 प्रतिशत की 500 ग्राम मात्रा प्रति एकड़ की दर से छिड़काव करने एवं खेतों से खरपतवार की निदाई- गुड़ाई कर निकलवाने की सलाह दी गई है ताकि खेत में वायु एवं प्रकाश पर्याप्त रूप से फसल को प्राप्त होता रहे और मौसम की विपरीत दशाओं से फसल को सुरक्षा प्राप्त हो सके।
 

संकुल स्तर पर बनाई गई टीकाकरण की कार्ययोजना


  • जिले में किशोर बालक-बालिकाओं का  टीकाकरण आज से प्रारंभ, जिले में 92 हजार किशोर बालक-बालिकाओं को लगाया जाएगा कोविड का टीका

कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु शत-प्रतिशत लोगों का कोविड टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश के साथ ही सीहोर जिले में भी 03 जनवरी से  टीकाकरण अभियान  प्रारंभ हो रहा है। कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने बताया कि जिले में अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए व्यापक स्तर पर तैयारियां की गई हैं। जिले के शासकीय एवं अशासकीय स्कू्लों में  कुल 255 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं, जिन पर 15 से 18 आयुवर्ग के किशोर बालक-बालिकाओं को निःशुल्क कोविड वैक्सीन लगाई जाएगी। कलेक्टर श्री ठाकुर ने कहा कि जिले में सभी के समन्वित प्रयासों से कोरोना संक्रमण नियंत्रण में है, लेकिन अभी कोरोना खत्म नहीं हुआ है। हमारी थोड़ी सी लापरवाही से कोरोना संक्रमण फिर बढ़ सकता है। कोरोना संक्रमण से बचाव का वैक्सीनेशन ही सबसे कारगर उपाय है।  उन्होंने कहा कि लोगों को कोविड वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करने के लिए लगातार जागरूकता गतिविधियां आयोजित की जा रही है। हमारा प्रयास है कि शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन करवा कर कोरोना संक्रमण से सुरक्षा प्रदान की जाए। इस अभियान में जिले में कुल 255 टीकाकरण केन्द्र बनाए गए है।

महाअभियान के लिये जन-जागृति

कलेक्टर श्री ठाकुर ने बताया कि टीकाकरण अभियान के लिए विभिन्न माध्यमों से आमजन को जागरूक किया जा रहा है। जिले के सभी ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों में लाउडस्पीकर, मुनादी के माध्यम से लोगों को महाअभियान की जानकारी देने के साथ ही वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित किया जा रहा है। राजस्व, पुलिस, स्वास्थ्य सहित अन्य विभागों के अधिकारियों द्वारा भी ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों का भ्रमण कर  वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

कलेक्टर ने सभी वर्गों से की अपील

कलेक्टर श्री ठाकुर ने जिले में 03 जनवरी से प्रारंभ हो रहे  किशोर बालक-बालिकाओं के टीकाकरण अभियान में सभी वर्गो से सक्रिय भागदारी निभाने की अपील की है। उन्होंने सभी धर्मगुरूओं, विभिन्न सामाजिक एवं स्वयंसेवी संगठन, समाजसेवी, सभी स्तर की क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटियों, कोरोना वालेंटियर्स, सहित सभी वर्गो से वैक्सीनेशन अभियान में सक्रिय भूमिका निभाते हुए अधिक से अधिक नागरिकों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करने की अपील की है।

जिले में 255  टीकाकरण केन्द्र बनाए गए हैं

जिले में 03 जनवरी से प्रारंभ होने वाले कोविड टीकाकरण महाअभियान के लिए 255 केन्द्र बनाए गए हैं। आष्टा में 32, बुधनी में 39, इछावर में 32, नसरुल्लागंज में 50, श्यामपुर में 73, सीहोर नगरीय क्षेत्र में 29 टीकाकरण केन्द्र बनाए गए हैं। एक टीकाकरण केंद्र में एएनएम, डाटा इंट्री ऑपरेटर सहित 5 लोगों की टीम पूरे टीकाकरण कार्य को संचालित करेगी। प्रत्येक केंद्र केन्द्रों में टीकाकरण के लिए आने वाले लोगों के लिये बैठने की व्यवस्था, पेयजल, आर्ब्जवेशन रूम सहित सभी जरूरी इंतजाम किए जा रहे हैं।

 
जनप्रतिनिधियों, समाजसेवियों, प्रशासनिक अधिकारियों ने भी  टीकाकरण कराने की अपील की

जिले में 03 जनवरी से प्रारंभ होने वाले किशोर बालक- बालिकाओं के टीकाकरण अभियान में शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए जन‍प्रतिनिधि सीहोर विधायक श्री सुदेश राय, धर्मगुरू श्री पृथ्‍वीवल्‍लभ दुबे, फादर रोहित चौहान, कलेक्‍टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर, एसपी श्री मयंक अवस्‍थी, जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह सहित अनेक प्रशासनिक अधिकारियो एवं कोरोना वॉलेंटियर्स ने टीकाकरण अभियान में सक्रिय  स‍हयोग की अपील की है। उन्‍होने अपील करते हुए कहा कि अभिभावक, परिजन, आस-पड़ोस के नागरिक, किशो‍र बालक-बालिकाओं का टीकाकरण कराने में सक्रिय सहयोग प्रदान करे।

कोई टिप्पणी नहीं: