विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 10 जनवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 10 जनवरी 2022

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 10 जनवरी

’’आपका विधायक आपके द्वार’’ आज से विदिशा ब्लॉक में


विदिशा:- ’’आपका विधायक आपके द्वार’’ कार्यक्रम के तहत विदिशा विधायक शशांक भार्गव विदिशा विधानसभा क्षेत्र के विदिशा ब्लॉक के विभिन्न ग्रामों में पहुंचकर चौपाल लगाकर आमनागरिको की मूलभूत समस्याएं सुनकर मौके मौजूद राजस्व एवं पंचायत विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियो से हल करवाने का प्रयास करेगें साथ ही ग्राम के विकास कार्याें से संबंधित कार्याें का निरीक्षण करगें। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रो में कोरोना के प्रति ग्रामीण नागरिको को जागरूक करेगें। विधायक भार्गव का ग्रामीण दौरे का द्वितीय चरण दिनांक 11 जनवरी मंगलवार से शुरू होकर 13 जनवरी गुरूवार तक चलेगा, जिसमें लगभग 20 गॉवों का दौरा किया जाएगा। 


मुख्यमंत्री जी ने व्हीसी के माध्यम से ओलावृष्टि, टीकाकरण तथा स्वरोजगार , रोजगार दिवस आयोजन के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज ओलावृष्टि से प्रभावित क्षेत्रों में सर्वे कार्य सात दिवस में पूरा कर अधिकतम दस दिवस के भीतर पीड़ित कृषकों को राहत राशि दिलाया जाना सुनिश्चित हो के निर्देश वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से आयोजित समीक्षा बैठक में दिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सर्वे कार्य पूर्ण पारदर्शिता के साथ हो, जिसमें जनता की संतुष्टि परलिक्षित हो, सर्वे में पूरी प्रमाणिकता हो जिनका नुकसान हुआ है वे छूटे ना। जो नुकसान हुआ है उसका अंर्तविभागीय समन्वय सर्वे दल शीघ्र कर सर्वे की जानकारी ग्राम पंचायत के सूचना पटल पर चस्पा की जाए। सर्वेक्षित जानकारी पूर्ण पारदर्शी हो। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कोविड वैक्सीन टीकाकरण के कार्यो की समीक्षा के दौरान स्पष्ट निर्देश दिए कि 16 जनवरी तक प्रदेश के सभी 15 से 18 आयु वर्ग के युवक युवतियों का टीकाकरण शत प्रतिशत हो। जिला मुख्यालय के साथ-साथ खण्ड मुख्यालयों पर कोरोना से ग्रस्त होने वाले मरीजो के इलाज हेतु किए जाने वाले प्रबंधो के संबंध में भी आवश्यक निर्देश दिए है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 12 जनवरी को आयोजित होने वाले स्वरोजगार, रोजगार दिवस आयोजन के संबंध में व्यापक तैयारियां सुनिश्चित कराने, सोशल मीडिया पर व्यापक प्रचार-प्रसार करने, लाभांवित होने वालो की जीवन में आए परिवर्तन अवश्य रूप से दृष्टिगत हो की जानकारियां सोशल मीडिया पर लाभांवित हितग्राहियों को स्वंय अपलोड करने हेतु प्रेरित किया जाए। एनआईसी के व्हीसी कक्ष में इस अवसर पर  कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव, जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहें। 


प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में 12 को विभिन्न विभागो के कार्यो की समीक्षा बैठक


चिकित्सा शिक्षा एवं भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास विभाग मध्यप्रदेश शासन एवं प्रभारी मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग की अध्यक्षता में 12 जनवरी 2022 की दोपहर दो बजे नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में जिला स्तरीय क्राइसिस मैनेजमेंट समिति एवं जिले के समस्त विभागों की समीक्षा बैठक आयोजित की जाएगी। कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने बताया कि विभाग की जानकारी ए-4 साइज लैंडस्केप में सॉफ्ट कॉपी एवं हार्ड कॉपी अधिकतम चार स्लाइड जिला योजना अधिकारी विदिशा को अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित करते हुए बैठक में निर्धारित समय पर अनिवार्य रूप से उपस्थित होने के निर्देश दिए गए हैं।


रोगी कल्याण समिति की बैठक

प्रभारी मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग की अध्यक्षता में विभागो के कार्यो की समीक्षा बैठक उपरांत जिला रोगी कल्याण समिति की बैठक नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में आयोजित की गई है।


सीएम हेल्पलाइन के आवेदको से संवाद

  • कलेक्टर ने मौके पर चार हितग्राहियों को राशि दिलवाई, चार अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही के प्रस्ताव

vidisha news
सीएम हेल्पलाइन के तहत जिले में दर्ज आवेदनों के निराकरण में नवाचार पहल की गई है जिसके तहत विभागो में लंबित आवेदन के आवेदको को बैठक में बुलाकर कलेक्टर स्वंय सीधे संवाद कर निराकरण में विलम्बता कहा हो रही है का आंकलन करते है। समय सीमा में हितग्राही को लाभांवित नही करने पर संबंधित अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही प्रस्तावित करते हुए मौके पर हितग्राही को योजना के तहत प्रदाय की जाने वाली राशि दिलवाने के प्रबंध सुनिश्चित कर रहे है। कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने सोमवार को लंबित आवेदनों की समीक्षा बैठक के पहले सीएम हेल्पलाइन के तहत दर्ज आवेदनों में से लोक स्वास्थ्य एवं जिला अस्पताल, जल संसाधन विभाग, तथा नगरपालिकाओं में लंबित आवेदनों की समीक्षा पूर्व उल्लेखित नवाचार के तहत संपादित हुई है। स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से क्रियान्वित योजनाओं की राशि समय सीमा में भुगतान नही कराने इसी प्रकार जिला चिकित्सालय में क्रय की गई दवाईयों के देयक समय सीमा में भुगतान नही कराने के दर्ज प्रकरणों की सुनवाई आज कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में आवेदकों की उपस्थिति में की। कलेक्टर श्री भार्गव ने श्रम विभाग के माध्यम से संचालित योजनाओं का लाभ जो स्वास्थ्य विभाग कार्यक्रमों के तहत प्रदाय किया जाना था उपरोक्त कार्य समय सीमा में संपादित नही कराने पर संबंधितों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए।


राशि प्रदाय

कलेक्टर श्री भार्गव ने समय सीमा में हितग्राहियों को योजनाओें के तहत प्रदाय की जाने वाली राशि में विलम्बता होने वहीं किसी अन्य के खाते में राशि जमा कराने के प्रकरणों को अतिगंभीरता से लेते हुए मौके पर रेडक्रास सोसायटी के माध्यम से आवेदकों को राशि दिलाई और संबंधित राशि तत्कालीन अधिकारी, कर्मचारियों से वसूली करने के निर्देश दिए है। कलेक्टर श्री भार्गव ने आज सहायता राशि पात्र व्यक्ति के स्थान पर अन्य व्यक्ति को भुगतान करने के तीन प्रकरण जो 150 से अधिक दिवस की अवधि से लंबित है इन प्रकरणों में पात्रताधारी तीनो हितग्राही को राशि दिलवाई है जिसमें प्र्रसूति सहायता की संबल राशि का भुगतान वलबंत सिंह को 12 हजार रूपए, राजेश और राजू को 14-14 सौ रूपए का इसी प्रकार श्रीमती पूजा को भी 14 सौ रूपए की राशि के चेक मौके पर दिलवाए गए है।

               

शोकॉज नोटिस

कलेक्टर श्री भार्गव ने सीएम हेल्पलाइन के तहत दर्ज आवेदनों में समय सीमा में दाखिल नही करने तथा गलत निराकरण करने पर जिन अधिकारियों को शोकॉज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए है उनमें मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अखण्ड प्रताप सिंह, सिविल सर्जन सह अधीक्षक डॉ संजय खरे, मुख्य नगरपालिका अधिकारी विदिशा श्री सुधीर सिंह तथा नगर परिषद शमशाबाद के सीएमओ श्री रनवीर सिंह तथा बासौदा नगरपालिका के मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री निशांत ठाकुर बैठक में अनुपस्थित रहने पर शोकॉज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए है। 


विद्यार्थियों का टीकाकरण कार्य 15 तक शत प्रतिशत हो


sehore news
कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने आज स्वास्थ्य विभाग के कार्यो की समीक्षा बैठक के दौरान स्पष्ट निर्देश दिए है कि जिले में जारी 15 से 18 आयु वर्ग के युवाओं का कोविड वैक्सीन टीकाकरण कार्य 15 जनवरी तक शत प्रतिशत कराया जाना सुनिश्चित हों। कलेक्टर श्री भार्गव ने स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि जिन स्कूलों में टीकाकरण सत्र का आयोजन किया जा रहा है। उसमें एवं समीपवर्ती स्कूलों के सभी निर्धारित आयु वर्ग के विद्यार्थी टीकाकरण कराने उपस्थित हो। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। ऐसे शिक्षक जिनके द्वारा विद्यार्थियों के टीकाकरण कार्य में कोताही प्रदर्शित होती है तो उनके खिलाफ कार्यवाही का प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए गए है।


कलेक्टर द्वारा व्यवस्थाओं का जायजा आज


जिला मुख्यालय पर 12 जनवरी को आयोजित होने वाले जिला स्तरीय स्वरोजगार, रोजगार दिवस आयोजन के मददेनजर किए जाने वाले प्रबंधो का जायजा कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव स्वंय 11 जनवरी की पूर्वान्ह 11 बजे आयोजन स्थल एसएटीआई के कैलाश सत्यार्थी सभागृह में पहुंचकर क्रियान्वित व्यवस्थाओ का अवलोकन करेंगे। जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट ने आयोजन के मद्देनजर जिन विभागो के द्वारा प्रदर्शनी तथा हितग्राहीमूलक योजनाओं से लाभांवित कराया जाएगा उन विभागो के अधिकारियों को आयोजन स्थल पर नियत समय पूर्व उपस्थित होने के निर्देश प्रसारित किए है। 


33 सेम्पल पॉजिटिव प्राप्त हुए


मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अखण्ड प्रताप सिंह ने बताया कि सोमवार दस जनवरी को कोविड 19 के 33 सेम्पल पॉजिटिव प्राप्त हुए है। पॉजिटिव प्राप्त सेम्पलों में लटेरी में एक तथा विदिशा में 32 शामिल है। गौरतलब हो कि जिले में अब तक कोरोना पॉजिटिव सेम्पलों की कुल संख्या 198 हो गई है।


गणतंत्र दिवस समारोह आयोजन की तैयारियों के संबंध में दिशा निर्देश


गणतंत्र दिवस 26 जनवरी समारोह आयोजन पूर्व की जाने वाली तैयारियों की समीक्षा आज कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने की। उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक जबावदेंही सौंपते हुए कहा कि जिम्मेदारियों का क्रियान्वयन समय सीमा में करना सुनिश्चित करें। जिला मुख्यालय पर मुख्य समारोह गतवर्ष की भांति इस वर्ष भी पुलिस परेड ग्राउण्ड पर आयोजित किया जाएगा। कलेक्टर श्री भार्गव ने बताया कि सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजन के संबंध में अभी कोई दिशा निर्देश प्राप्त नहीं हुए है। 


भूमिपूजन कार्यक्रम स्थगित


कलेक्टर एवं श्रीराम लीला मेला समिति के अध्यक्ष श्री उमाशंकर भार्गव ने बताया कि कोविड के बढते संक्रमण प्रभाव को देखते हुए गुरूवार 13 जनवरी को आयोजित होने वाले श्रीरामलीला कार्यक्रम स्थगित किया गया है।


तुषार, पाले एवं शीत लहर से बचाव के लिए किसानों को सलाह


वर्तमान में चल रही शीतलहर को दृष्टिगत रखते हुए किसान कल्याण एवं कृषि विभाग द्वारा शीत लहर एवं तुषार, पाले की सम्भावना वाले मौसम में, शीत एवं पाले के प्रति अति संवेदनशील फसलें जैसे-सब्जी, भाजी एवं चना, सरसों, मटर की फसल के चारों ओर शाम के समय खेत के उत्तर-पश्चिम हिस्से में धुआं करने की किसानों को सलाह दी गई है। पाला पडने की संभावना पर फसलों पर जल विलेय सल्फर 80 प्रतिशत की 500 ग्राम मात्रा प्रति एकड की दर से छिडकाव करने एवं खेतों से खरपतवार की निदाई-गुडाई कर निकलवाने की सलाह दी गई है ताकि खेत में वायु एवं प्रकाश पर्याप्त रूप से फसल को प्राप्त होता रहे और मौसम की विपरीत दिशाओं से फसल को सुरक्षा प्राप्त हो सके।


अवैध मदिरा धरपकड कार्यवाही जारी, 42 हजार से अधिक मूल्य की मदिरा व सामग्री जप्त


vidisha news
कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव के द्वारा जिले में मिलावट एवं विभिन्न प्रकार के माफियाओं पर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश संबंधित विभागों के जिलाधिकारियों को दिए गए है। उन्होंने जिले की भौगोलिक सीमा में सघन जांच पड़ताल पर अवैध मदिरा की धरपकड़ परिवहन व विक्रय संबंधी कार्यो पर त्वरित लगाम लगाए जाने के भी निर्देश दिए है। जिला आबकारी अधिकारी श्री शैलेष जैन ने बताया कि विभागीय अधिकारियों एवं अमले द्वारा हर स्तर पर दबिश देकर अवैध मदिरा की धरपकड कार्यवाही जारी है। उन्होंने जिले के नागरिकों, खासकर ग्रामीणजनों से आव्हान किया है कि अवैध मदिरा का सेवन ना करें और ना ही किसी को करने दें। यदि किसी के द्वारा कही भी अवैध मदिरा का निर्माण किया जा रहा है तो अविलम्ब सूचना दें। सूचनाकर्ता का नाम उजागर नहीं किया जाएगा। सहायक आबकारी अधिकारी श्री राहुल ढोंके के द्वारा अवैध मदिरा की धरपकड़ हेतु विशेष अभियान क्रियान्वित किया जा रहा है। सहायक आबकारी अधिकारी श्री ढोंके ने बताया कि विभागीय अमले के द्वारा रविवार को विदिशा नगर में अहमदपुर रोड एवं रेल्वे अण्डर ब्रिज के पास कार्यवाही करते हुए आबकारी अधिनियमों के तहत चार प्रकरण पंजीबद्ध किए गए है। अभियान के नेतृत्व कर रहे सहायक आबकारी अधिकारी श्री ढोंके ने बताया कि विभागीय अधिकारी, कर्मचारियों के द्वारा रविवार को की गई कार्यवाही में तीन सौ पाव देशी मदिरा प्लेन सहित मोटर साइकिल क्रमांक एमपी 40बी 6377 में अवैध रूप से परिवहन करते हुए आरोपी गौरव साहू पिता देवी प्रसाद साहू निवासी हाल मुकाम राजीवनगर विदिशा को गिरफ्तार कर विवेचना में लिया जाकर कुल चार प्रकरण आबकारी अधिनियमों के तहत पंजीबद्ध किए गए है। जप्त मदिरा सहित अन्य सामग्री का बाजार मूल्य 42720 रूपए अंकलित किया गया है। उपरोक्त कार्यवाही आबकारी आरक्षक एवं नगर सैनिकों के द्वारा संपादित की गई है। 


प्रिकॉशन डोज प्रारंभ हुआ, साढ़े 4 हजार का हुआ टीकाकरण


हेल्थ केयर वर्कर, फ्रंट लाइन वर्कर एवं 60 वर्ष से ऊपर वाले गंभीर बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों को कोविड-19 टीकाकरण का प्रिकॉशन डोज आज दस जनवरी से प्रारंभ हुआ है। हेल्थ केयर वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर एवं 60 वर्ष से ऊपर के कोमोरबिडिटी वाले व्यक्तियों ने टीकाकरण केंद्रों पर पहुंचकर अपना टीकाकरण कराया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एपी सिंह ने बताया कि आज कुल चार हजार 500 हितग्राहियों को प्रिकॉशन डोज का टीकाकरण किया गया है। जिनमें फ्रंटलाइन वर्कर, हेल्थ केयर वर्कर 60 प्लस वाले लोग भी शामिल हैं। विदिशा जिले में नौ हजार 830 हेल्थ केयर वर्कर एवं सात हजार 722 फ्रंटलाइन वर्कर हैं। इसके अलावा 60 प्लस की आबादी वाले लोगों की संख्या एक लाख 44 हजार 458 है। साठ प्लस की आबादी वाले लोगों में से उन लोगों को प्रिकॉशन डोज का टीकाकरण किया जाएगा जो गंभीर बीमारियों से ग्रस्त हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं: