सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 17 जनवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 17 जनवरी 2022

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 17 जनवरी

प्रभू प्रथ्वी के किसी भी प्राणी को नहीं रखते है भूखा, सुदामा चरित्र के साथ श्रीमदभागवत कथा का समापन

हनुमान फाटक मंदिर में भागवत भूषण पंडित रविशंकर तिवारी ने श्रवण कराई श्रद्धालुओं को कथा  

सीहोर। हनुमान फाटक कस्बा में आयोजित श्रीमद भागवत कथा के सातवें दिन सोमवार को भागवत भूषण पंडित रविशंकर तिवारी ने भगवान श्रीकृष्ण सुदामा की मित्रता और भगवान श्रीकृष्ण का बैंकुंड धाम गमन सहित अन्य कथाओं का श्रवण श्रद्धालुओं को कराया। राजा परिक्षित और तक्षक नाग की कथा सुनाते हुए उन्होने कहा की  प्रभू प्रथ्वी के किसी भी प्राणी को भूखा नहीं रखते है। चिडिय़ा करे ना चाकरी अजगर करें ना काम सब को भोजन उपलब्ध कराते है भगवान। चींटी से लेकर हाथी तक हर जीव जंतू को भगवान कभी निराश नहीं करते है सब को उनके हक का भोजन किसी भी रूप में प्राप्त होता है हमें तक्षक और राजा परिक्षित की कथा यहीं समझाती है। संसार में अगर भगवान ने जन्म दिया है तो भगवान का भजन और सुमिरन भी करों नहीं तो संसार रूपी नाग हमें डस कर समाप्त कर देगा। श्रीमद भागवात कथा के समय पंडित श्री तिवारी ने श्रीकृष्ण सुदामा मिलन की कथा का सुंदर व्याख्यान किया। कलाकारों के द्वारा पंडाल में इस कथा को मंचित भी किया गया। सुदामाजी और द्वाराकाधीश के मध्य बार्तालाव और मधुर भजनों से श्रद्धालुगण भाव विभौर हो गए। हनुमान फाटक मंदिर परिसर में 11 जनवरी से राधे महिला मंडल भावसार समाज महिला मंडल के द्वारा श्रीमद भागवत कथा का शुभारंभ मां हिंगलाज मंदिर से भव्य कलश यात्रा निकाल कर किया गया था। भागवत भूषण पंडित रविशंकर तिवारी के द्वारा कथा के दौरान रविवार को एक कन्या का विवाह भी सम्पन्न कराया गया। सैकड़ों श्रद्धालुओं के द्वारा कन्या के माता पिता बनकर कन्यादान किया गया। यजमानों के द्वारा पंडित हरिश तिवारी के सानिध्य में धार्मिक क्रियाओंं को पूर्ण किया। श्रीमदभागवत कथा में विभिन्न कलाकारों और संगीत मंडली में शामिल कलाकारों ने मधुर श्रीकृष्ण भजनों में संगीत दिया।  कस्बा के युवाओं के द्वारा संगीतमय हनुमान चालिसा पाठ मंच से किया गया। पंडित रवि शंकर तिवारी का व्यास गांधी पर पहुंचकर अनेक विशिष्ठ गणमाननीय नागरिकों के द्वारा पुष्प मालओं से स्वागत सम्मान किया गया। हनुमान फाटक परिसर में भागवतजी की विधिवत पुजा अर्चना और प्रसादी के उपरांत चल समारोह निकालकर सात दिवसीय श्रीमद भागवत कथा का समापन किया गया। 


निजी विद्यालय संचालकों ने आधा दर्जन मांगों को लेकर सौंपा ज्ञापन, अगर मांगों का निराकरण नहीं किया तो आंदोलन के साथ न्यायालय की शरण में जाने  का आह्वान


sehore news
सीहोर। सोमवार को सोसायटी फॉर प्राइवेट स्कूल डायरेक्टर सीहोर ब्लॉक ईकाई के तत्वाधान में प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से संबोधित एक ज्ञापन जिला शिक्षा अधिकारी को सौंपा गया है। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला अध्यक्ष हेमेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि हमारी सरकार से आधा दर्जन मांग है अगर इन मांगों का निराकरण नहीं किया तो प्रदेश के आह्वान पर आंदोलन के साथ ही न्यायालय की शरण ली जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार से संबोधित ज्ञापन में हमारी प्रमुख मांगों में अचानक स्कूल बंद होने पर आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ेगा, जिसमें भवन किराया, बिजली का बिल, शिक्षकों का वेतन अन्य स्टाफ आदि का भुगतान आदि शामिल है। इसके अलावा हमारी मांग है कि तीन सालों से आरटीई की राशि का तत्काल भुगतान किया जाए एवं आरटीआई पोर्टल सत्र 2018-19, 2019-20 के लिए पुन: खोला जावे ताकि बचे हुए बच्चों की फीस प्रतिपूर्ति की जा सके। इसके अलावा शिक्षण शुल्क को लेकर नया आदेश जारी नहीं किए जाए। वहीं परीक्षा हर परिस्थिति में आफ लाइन ही होना चाहिए, जरनल प्रमोशन नहीं होना चाहिए आदि मांगे हमारी प्रमुख है। ज्ञापन देने वालों में दीपक राठौर, शक्ति श्रीवास्तव, राकेश परमार, अजय राठौर,चंद्रशेखर योगी, राजेंद्र प्रजापति, राजेश मेहता, दिलीप मालवीय, राज किशोर सिंह, रामेश्वर बर्मा, बहादुर मालवीय, केडी बैरागी, नीरज लोधी, अरविंद पांडे, विनोद शर्मा, मदन प्रजापति, महेश नगर, गणेश विश्वकर्मा, नेपाल वर्मा अन्य 60 स्कूल संचालकों के साथ ज्ञापन दिया गया। 


एबीवीपी ने पीजी कॉलेज में किया अधिवेशन पोस्टर का विमोचन, छात्रों की विभिन्न परेशानियों के निराकरण पर अधिवेशन में होगी चर्चा


sehore news
सीहोर। पीजी कॉलेज में सोमवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद नगर इकाई द्वारा 54 वें प्रांत अधिवेशन के पोस्टर विमोचन किया गया। प्रांत अधिवेशन मां नर्मदा पुरम में 20 से 21 जनवरी तक आयोजित होगा। एबीवीपी नगर अध्यक्ष विशाल यादव के नेतृत्व में बड़ी संख्या में कार्यकर्ता अधिवेशन में शामिल होंगे। एबीवीपी नगर अध्यक्ष विशाल यादव ने बताया की अधिवेशन में छात्रों की विभिन्न परेशानियों के निराकरण और संगठन की आगामी योजनाओं पर वक्ताओं के द्वारा विचार विर्मश किया जाएगा। परिस्थियिों को ध्यान में रखते हुए एबीवीपी विद्यार्थियों के हितों में अधिवेशन के दौरान अनेक निर्णय भी लेगी। अधिवेशन में प्रांत और राष्ट्रीय के सभी कार्यकर्ता सम्मिलित होंगे। छात्र शक्ति का भी अधिवेशन में संगम देखने को मिलेगा। पोस्टर विमोचन कार्यक्रम में विभाग संयोजक ऋषि सोनी, नगर मंत्री हषित मेवाड़ा, शिवम धाड़ी,  गौरव राय, दीपक परमार,  बलवीर राजपूत, नानू जोशी, राज, विवेक यादव, अभिलाषा जोशी, रूही कुशवाह, तनुभारती, यशिका राठौर, तनु परमार आदि कार्यंकर्तां उपस्थित रहे।


कांग्रेस का प्रदर्शन: महिलाओं ने गाया महंगाई डायन खाए जात हैं गाना


sehore news
सीहोर। महिला कांग्रेस के तत्वाधान में शहर में महिला सशक्तिकरण को मजबूत करने के लिए महिला कांग्रेस एक्टिव मोड़ पर है। सीहोर महिला कांग्रेस ब्लाक के तत्वाधान में सोमवार को शहर के गंज में महिलाओं के द्वारा महंगाई को लेकर प्रदर्शन भी किया गया।  कार्यक्रम के दौरान ब्लाक महिला कांग्रेस की अध्यक्ष मीरा बाई के नेतृत्व में महंगाई के खिलाफ यहां पर मौजूद महिलाओं ने गाना भी गाया। उन्होंने बताया कि पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी के संदेश लडकी हूं लड़ सकती हूं को देश भर की महिलाओं तक पहुंचाने का क्रम प्रदेशाध्यक्ष डॉ. अर्चना जायसवाल के निर्देश पर मिला है। इसको लेकर हमारी जिलाध्यक्ष गुलाब बाई ठाकुर के आह्वान पर सीहोर ब्लाक के द्वारा आयोजन किया गया था। कांग्रेस के दौरान मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद मध्यप्रदेश पिछड़ा वर्ग कांग्रेस के जिलाध्यक्ष राजेश भूरा यादव ने कहा कि बहुत हुई महंगाई की मार अबकी बार मोदी सरकार का नारा देकर देश में आई भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने पूरे देश को महंगाई का तोहफा दिया है। जरूरत की हर चीज़ महंगी हो चुकी है। एक तरफ रिपोर्ट आ रही है की देश की 50 प्रतिशत आबादी की आमदनी 13 प्रतिशत से अधिक घट गई है। शुक्ला ने कहा कि मोदी सरकार महंगाई बढ़ाकर मुनाफाखोरी में लगी हुई है। गरीबों को भगवान भरोसे छोड़कर देश के चुनिंदा अमीरों की तिजोरियां भरने वाले फैसले लेने वाली मोदी सरकार को सद्बुद्धि देने के लिये भजन भी गाए। जहां बड़ी संख्या में महिलाए मौजूद थीं। प्रकोष्ठ के महासचिव हरीश आर्य ने कहा कि बढ़ती महंगाई के विरोध में महिला कांग्रेस कार्यकर्ता भाजपा के खिलाफ सड़कों पर नजर आएंगी। शहर महिला कांग्रेस की ओर से जन जागरूकता अभियान की शुरुआत की जा रही है। इस अभियान के माध्यम से शहर कांग्रेस महिला कार्यकर्ता गली-गली मोहल्ले-मोहल्ले जाकर लोगों को भाजपा की जन विरोधी नीतियों से रूबरू कराएंगी। साथ ही बढ़ती महंगाई के विरोध में आम जनमानस को एकजुट भी करेंगे जिससे सरकार बैकफुट पर आए और महंगाई पर लगाम लगाए।


ढोल मंजीरे के साथ निकाली जाएगी रैली

महिला कांग्रेस की ओर से शुरू किए जा रहे जन जागरूकता अभियान के दौरान महिला कांग्रेस कार्यकर्ता ढोलक, नगाड़े, मंजीरे और अन्य संसाधनों को साथ लेकर गली-गली निकलेंगी। महंगाई के विरोध में गीत गाते हुए लोगों को जागरूक किया जाएगा और नुक्कड़ सभाएं कर भाजपा की पोल खोली जाएगी। इतना ही नहीं लोगों की समस्याएं भी सुनी जाएंगी और पार्टी के लिए समर्थन भी जुटाया जाएगा। महिला कांग्रेस के साथ ही क्षेत्र के कांग्रेस नेता तारा यादव, धर्मेन्द्र रेकवार आदि शामिल थे। 


कुशाभाऊ ठाकरे जन्मशताब्दी वर्ष के अंतर्गत भाजपा की बूथ विस्तारक योजना.....

  • सीहोर जिले में भाजपा 2105 बूथों पर 10 दिन तक,1 लाख 20 हजार 500 घंटे, भाजपा के 350 बूथ विस्तारक संगठन के विस्तारीकरण-सुदृढ़ीकरण के लिये करेंगे कार्य, 20 से 30 जनवरी तक चलेगा बूथ विस्तारक कार्यक्रम

सीहोर । भाजपा स्वर्गीय श्री कुशाभाऊ ठाकरे जी का जन्म शताब्दी वर्ष मना रही है। प्रत्येक कार्यकर्ता उन्हें अपनी श्रद्धांजलि देने के लिये बूथ विस्तारक योजना के माध्यम से 20 जनवरी से शुरू हो कर 30 जनवरी तक चलने वाली बूथ विस्तारक योजना के तहत बूथ स्तर तक संगठन का विस्तारीकरण एवं सुदृढ़ीकरण का कार्य में सहभागी बन कर देंगे श्रद्धांजलि। संगठन स्तर पर इसको लेकर सभी स्तर पर सभी तैयारियां पूर्ण हो गई है। भाजपा के जिला मीडिया प्रभारी सुशील संचेती सह मीडिया प्रभारी हृदेश राठौर ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया की स्वर्गीय श्री कुशाभाऊ ठाकरे जी जिन्होंने अपना पूरा जीवन संगठन को खड़ा करने का काम किया। उनके कामों को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी भाजपा के सभी कार्यकर्ताओं की है। राष्ट्र विचार को सर्वप्रथम रखकर संगठन को अपना पूरा जीवन देने वाले श्रद्धेय कुशाभाऊजी ठाकरे के जन्म जयंती वर्ष को मनाते हुए  बूथ विस्तारक योजना के तहत सीहोर जिले के सभी 19 मंडलो के 2105 बूथों पर 350 बूथ विस्तारक-एप्प संचालक विस्तारक 10 दिनों में 1 लाख 20 हजार 500 घंटे का समयदान दे कर संगठन के विस्तार कार्य में अपना योगदान देंगे। पार्टी का यह कार्यक्रम एक ऐसा अनूठा कार्यक्रम है जो आज तक के इतिहास में किसी अन्य राजनीतिक दल ने ना किया है और ना ही वो कभी कर सकेगा। 10 दिनों तक 100 घण्टे का पार्टी के लिये समयदान कर भाजपा के बूथ विस्तारक व अन्य सभी प्रत्येक कार्यकर्ता श्रद्धेय ठाकरेजी को श्रद्धांजलि देने का कार्य करेगा। भाजपा को सर्वव्यापी सर्वस्पर्शी बनाने के लिये बूथ को मजबूत बनाना, मंडल को स्वावलंबी-आत्मनिर्भर बनाना इस अभियान का प्रमुख कार्य है। मीडिया प्रभारी ने बताया की जो हमारे बूथ विस्तारक जिले के 1205 बूथों पर जाएंगे वे प्रतिदिन संगठन द्वारा दिये गये 32 बिंदुओं पर कार्य कर जानकारी दिये गये पत्रक में बूथ समिति द्वारा दी गई जानकारी भी भरेंगे ओर जो एप्प संचालक सहयोगी विस्तारक होगा वो पूरी जानकारी को विशेष रूप से तैयार किये "संगठन" एप्प में अपलोड करेंगे। आज इस विशेष रूप से तैयार किये गये "संगठन" एप्प को लांच किया गया है। प्रत्येक कार्यकर्ता एवं बूथ विस्तारक बूथ की मजबूती के संकल्प के साथ बूथ विस्तारक योजना के तहत बूथ पर पहुचेगा। जिला मीडिया प्रभारी संचेती ने बताया की बूथ विस्तारक योजना में ऐसा नही की कार्यकर्ता ही बूथ पर जायेंगे मप्र के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान,प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष श्री वीडी शर्मा भी इस योजना के अंतर्गत वे भी एक बूथ के विस्तारक के रूप में कार्य करते नजर आयेंगे। बूथ विस्तार योजना के अंतर्गत जो बूथ विस्तारक 10 दिनों तक 100 घंटे तक कार्य के दौरान जहा बूथ को मजबूत,संगठन के विस्तारीकरण का कार्य करेंगे वही वे केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं को भी घर घर तक पहुचाने का कार्य भी करेंगे। बूथ पर जाने वाला विस्तारक संगठन द्वारा दिये गये करीब 34 बिंदुओं पर कार्य कर जानकारियां एकत्रित करेंगे। बूथ विस्तारक योजना के अंतर्गत बूथ पर जाने वाले विस्तारक बूथ पर फिजिकली एवं डिजिटली दोनों स्तर पर कार्य कर जानकारियो को एकत्रित करेंगे।


तीन दर्जन से अधिक भाजपाईयों ने थामा कांग्रेस का हाथ, गमछा पहना कर किया स्वागत


sehore news
सीहोर। भाजपा को एक बड़ा झटका लगा है, ग्राम बिजलोन में बिलकिसगंज ब्लाक के द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान क्षेत्र के भाजपा नेता बीआर त्यागी तीन दर्जन से अधिक साथियों के साथ कांग्रेस की रीति नीति से प्रभावित होकर कांग्रेस का दामन थाम लिया है। इस मौके पर जिला कांग्रेस कमेटी के जिलाध्यक्ष डॉ. बलवीर तोमर ने कहा कि हमारे पूर्व विधायक शैलेन्द्र पटेल और ब्लाक अध्यक्ष मनोज पटेल की मेहनत रंग लाई है। क्षेत्र की उपेक्षा के कारण भाजपा का जनाधार कम हो रहा है। इसका परिणाम है कि तीन दर्जन से अधिक भाजपा के लोग कांग्रेस की विचारधारा से प्रभावित होकर आए है। उनका हम सभी स्वागत करते है। इस मौके पूर्व विधायक शैलेन्द्र पटेल ने कहा कि कांग्रेस एक विचारधारा की पार्टी है, जिसमें सभी धर्म संप्रदाय सहित राष्ट्रहित को विशेष महत्व दिया जाता है। कांग्रेस के स्थापना के पीछे तत्कालीन समय में देश को आजादी दिलाने के लिए एक संवैधानिक संस्था की आवश्यक महसूस हुई, जिसमें सभी वर्ग के लोगों को एक साथ जोड़कर एक मंच प्रदान कर देश के लिए नीति का निर्माण करना था। जिन्होंने देश के लिए नाखून तक नहीं कटाए वे आज राष्ट्रवाद की बड़ी-बड़ी बातें कर देश की जनता को धर्म के नाम पर गुमराह करने में लगे हुए हैं। कांग्रेस की नीति और रीति सदैव ही राष्ट्रवाद और देशहित में सर्वोपरि रही है। साथ ही कांग्रेस संगठन से जुड़े नेता एवं कार्यकर्ता कभी भी देश के लिए बलिदान देने में पीछे नहीं रहे। यही कारण है कि देश का पुराना राजनीतिक संगठन आज भी अपने अपने विचारों के बल पर मजबूूती के साथ खड़ा है। भले ही कांग्रेस में समय-समय पर उतार-चढ़ाव देखने को मिला, किंतु इनकी विचारधारा को किसी भी गैर ताकत पार्टी नहीं हरा पाई है। कांग्रेस एक विचारधारा है जो सतत देश में बहती रहेगी। कार्यक्रम के दौरान ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष मनोज पटेल ने सभी का पार्टी का गमछा पहनाकर स्वागत किया। इस मौके पर यहां पर मौजूद सभी साथियों ने अपने-अपने विचार व्यक्त किए। कांग्रेस में शामिल होने वालों में प्रमुख रूप से भोलाराम त्यागी, द्वारका प्रसाद कुशवाहा, गजराज नायक, कमलेश त्यागी, हेमेंद्र त्यागी, विजय त्यागी, कमलेश कुशवाह, कैलाश सेन, बाला राम कुशवाह, पहलाद परमार, राजा नायक, रूप सिंह नायक, शोभाराम त्यागी, बने सिंह नायक, अभिलाष त्यागी, खुशीलाल पुरवइया एवं अन्य साथी गण के साथ कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। 


जिला प्रशासन ने शासकीय भूमि से अतिक्रमण हटाया


जिले के ग्राम बिलकिसगंज-खुरानियां में जिला प्रशासन ने शासकीय भूमि पर अतिक्रमण को हटाया। नायब तहसीलदार सुश्री शैफाली जैन ने बताया कि अतिक्रमणकर्ता श्री अनिल मीना द्वारा इण्डियन ऑयल पेट्रोल पंप से लगी शासकीय भूमि पर तीन दुकानो का अवैध रूप से पक्का निर्माण किया गया था। इसी प्रकार पेट्रोल पंप के पीछे अतिक्रमणकर्ता सीताराम भारती द्वारा शासकीय भूमि पर कच्चा मकान बनाया गया, जो वर्तमान में खाली था। जिला प्रशासन ने दोनो स्थानो से पुलिस बल की उपस्थिति में अतिक्रमण को हटाया। अतिक्रमणकर्ता के विरूद्ध न्यायालय में प्रकरण दर्ज कर जुर्माने की कार्यवाही की गई।


टीकाकरण अभियान के तहत 2606 लोगों ने लगवाया कोविड टीका


जिले में टीकाकरण अभियान के तहत सोमवार को कुल 2606 लोगों को कोविड का टीका लगाया गया। सुबह 08 बजे से ही लोग कोविड का टीका लगवाने टीकाकरण केंद्र पहुंचे।


जिले में जनपदवार टीकाकरण की स्थिति

जिले में कुल 2606 नागरिकों का टीकाकरण किया गया। टीकाकरण के लिए जिले में कुल 136 टीकाकरण केन्द्र बनाए गए। आष्टा में 780, बुधनी में 358, इछावर में 190, नसरूल्लागंज में 386, श्यामपुर में 419 तथा सीहोर शहरी क्षेत्र में 473 नागरिकों का टीकाकरण किया किया गया।


अपर कलेक्टर ने शासकीय उचित मूल्य दुकानों का निरीक्षण किया


sehore news
जिले में समस्त पात्र हितग्राहियो को राशन का वितरण सुनिश्चित सुनिश्चित करने के लिए अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोवर ने सीहोर के अनेक ग्रामों में शासकीय उचित मूल्य दुकान का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने दुकानो का स्टॉक आवंटन, वितरण सहित नियमित दुकान के खुलने संबंधी जानकारी ली। इसके साथ ही उन्होंने हितग्राहियो से चर्चा कर निर्धारित मात्रा में राशन वितरण की जानकारी प्राप्त की। अपर कलेक्टर श्रीमती सनोवर द्वारा राशन दुकान संचालक-विक्रेता को सख्त निर्देश दिए गए कि निर्धारित समय सीमा में पात्र हितग्राहियो को 04 माह राशन वितरण किया जाना सुनिश्चित किया जाएं। अपर कलेक्टर श्रीमती सनोवर ने ग्राम चंदेरी, बरखेड़ी, बिजलोन, बिलकिसगंज एवं ग्राम पाटनी में उपभोक्ताओ से चर्चा कर नियमित खाद्यान्न वितरण की जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान उन्होंने दुकानो पर खाद्य सामग्री का स्टॉक नही पाए जाने पर स्टॉक आवंटन कराने के निेर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने दुकान संचालक-विक्रेताओ को दुकान पर साफ-सफाई बनाए रखने एवं नियमित रजिस्टर के संधारण के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान जिला आपूर्ति अधिकारी श्री एसके तिवारी, तहसीलदार श्री नरेन्द्र बाबू यादव एवं कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी उपस्थित थे।


जिला स्तर पर मनोविज्ञान एवं संकेत भाषा विशेषज्ञ तथा अनुवादक के लिए आवेदन


किशोर न्याय (बालकों की देखरेख ओर संरक्षण) अधिनियम के तहत "विधि विरुद्ध कार्यो में लिप्त" एवं "देखरेख एवं संरक्षण के जरूरतमंद" बच्चों को अवसाद की स्थिति से निकलने में सहायता करने एवं सामाजिक आर्थिक पुनर्वास के लिए पैनल बनाया जा रहा है। जिसमें जिले में बाल मनोविज्ञान विशेषज्ञ, संकेत भाषा विशेषज्ञ एवं दुभाषियों,अनुवादको का जिला स्तर पर पैनल बनाने आवेदन मंगवाए गए है। इस पैनल में बाल मनोविज्ञान विशेषज्ञ के लिए बाल मनोविज्ञान विषय के साथ एमफिल,मास्टर डिग्री, बैचलर डिग्री तथा डिप्लोमा के विशेषज्ञों को सम्मिलित किया जाएगा। इसी प्रकार संकेत भाषा विशेषज्ञ के लिए भारतीय सुधार परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त किसी संस्था से संकेत भाषा या विशेष शिक्षा में स्नातक, डिप्लोमा, विशेष बीएड किया हो और जो कम्पोजिट रीजनल सेंटर फॉर पर्सन विथ डिसेबिलिटी में पंजीकृत हो। इसके अलावा दुभाषिए या अनुवादक को किसी राज्य, क्षेत्र की भाषा के साथ ही हिन्दी का अच्छा ज्ञान होना चाहिए। योग्य आवेदक जिले के महिला एवं बाल विकास केन्द्र में अपना आवेदन जमा करें।


होम आइसोलेशन के नियमों का पूरी ईमानदारी से पालन करें- मुख्यमंत्री श्री चौहान

  • मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बुदनी, रेहटी और नसरूल्लागंज के होम आइसोलेट मरीजों से वीडियो कॉल कर स्वास्थ्य की जानकारी ली
  • मरीजो ने बताया रोज फोन पर हमारे स्वास्थ्य की जानकारी ली जाती है

sehore news
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने जिले के बुधनी, नसरूल्लागंज एवं रेहटी के होम आइसोलेट मरीजों से वीडियो कॉल कर उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली।  मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बुधनी क्षेत्र के  करीब 100 लोग कोरोना से संक्रमित हो गये है। उन्होंने होम आइसोलेशन के मरीजों से कहा कि हमें कोरोना से सतर्क रहना है, पर डरने या घबराने की जरूरत नही है। उन्होंने मरीजों से कहा कि  होम आइसोलेशन के नियमों का पूरी ईमानदारी से पालन करें। सभी मास्क उपयोग करें और सोशल डिस्टेंस बनाकर रखे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि खुद को अपने परिवार के किसी भी व्यक्ति के सम्पर्क में ना आने दे ताकि आप एवं आपका परिवार पूरी तरह से कोरोना से सुरक्षित रह सकें। उन्होंने कहा कि हमारे द्वारा पूरे प्रदेश में कोरोना से बचाव के लिए सभी व्यवस्थाएं की गई है। होम आइसोलेशन में सभी मरीजों को दवाइयाँ और किट नि:शुल्क उपलब्ध कराये जाएंगे। वही कोविड केयर कॉल सेंटर से कॉल करके प्रतिदिन काउसिलिगं की जा रही है। प्रतिदिन समय से दवाई ले और कोई भी समस्या आने पर काल सेन्टर से सम्पर्क करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने होम आइसोलेशन मरीजो को योग करने के फायदे बताए और उन्हें प्रणायाम, अनोलोम विलोम, भरामिरी, ऊँ का उच्चारण स्वंय करके बताया और सकारात्मक सोच रखने को कहा। उन्होंने कहा कि खाली समय में अच्छी किताबे पढ़े जिससे हम मानसिक रूप से स्वास्थ्य रहें। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने होम आइसोलेशन मरीजों से वीडियो कॉल कर उनकी स्वास्थ्य की जानकारी ली। बुधनी के पंकज अरोरा, रवि डुमरा, कु. प्रतिक्षा, रेहटी के जगराव भाडे, सुश्री रीना, नसस्ल्लागंज से मुकेश एवं सुरेश से बात करते हुए पूछा कि आपका स्वास्थ्य कैसा है, दवाइयां आप समय से ले रहे है। उन्होंने  मरीज से कोरोना के लक्षण के बारे में पूछा और कहा कि कोविड केयर सेंटर से कॉल आते है, कि नहीं। इस पर मरीज श्री पंकज ने बताया कि मैं पूरी तरह से स्वस्थ हूं और समय पर दवाइयां ले रहा हॅू। सीहोर कोविड कॉल सेंटर से और बुधनी कोविड सेंट्रल से प्रतिदिन मेरी काउंसिल की जाती है। उन्होंने कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर को निर्देश दिये कि सभी कोविड केयर सेंटर और अस्पताल में सभी आवश्यक व्यवस्थाए सुनिश्चित करें और उन्होंने अस्पताल में भर्ती मरीजों की जानकारी ली। कलेक्टर श्री ठाकुर ने जानकारी में बताया कि बुधनी के अस्पताल में कोई भी कोरोना मरीज भर्ती नहीं है। जिले में केवल दो मरीज ही भर्ती है। सभी अस्पतालों  में सारी व्यवस्थाए कर ली गई है। इस कॉन्फ्रेंसिंग में सांसद श्री रमाकांत भार्गव भी ऑनलाइन जुडें रहे। कलेक्ट्रेट के एनआईसी कक्ष में सीईओ जिला पंचायत श्री हर्ष सिंह, सीएमएचओ डॉ.सुधीर कुमार डेहरिया सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


जिले मे 16 जनवरी को 85 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिले


जिले में 16 जनवरी को 784 व्यक्तियों के सैंपल लिए गए थे, जिनमें 85 व्यक्तियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव केस की संख्या 361 हो गई है।

कोई टिप्पणी नहीं: