सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 19 जनवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 19 जनवरी 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 19 जनवरी

बीएसआई पर जारी क्रिसेंट ट्राफी का दूसरा चरण, जितेन्द्र की 93 रन की विस्फोटक पारी की बदौलत जेजे इलेवन 10 विकेट से जीता


sehore news
सीहोर। शहर के बीएसआई मैदान पर जारी क्रिसेंट ट्राफी में बुधवार को खेले गए एक मैच में सलामी बल्लेबाज जितेन्द्र की मात्र 51 गेंद पर 93 रन और उनके साथ खिलाड़ी अजय की 42 गेंद पर 50 रन की शानदार अर्द्धशतकीय पारी की बदौलत एक तरफा मुकाबले में जेजे इलेवन ने शानू लाला फैंस क्लब को दस विकेट के अंतराल से हराया। वहीं एक अन्य मैच में रायल स्टार ने टेनिस इलेवन को 53 रन से हराया। बुधवार को खेले गए मुकाबले में शानू लाला फैंस क्लब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट के नुकसान पर 153 रन बनाए थे। इसमें आमिल ने 59 रन की अर्द्धशतकीय पारी खेली। वहीं एक अन्य बल्लेबाज शाकिब ने 37 रन बनाए। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी जेजे इलेवन ने बिना विकेट खोए यह मैच दस विकेट से जीत लिया। इसमें सलामी बल्लेबाज जितेन्द्र 93 रन और उनके साथ खिलाड़ी अजय ने 50 रन बनाए थे। डीसीए के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि दूसरा मैच टेनिस इलेवन और रायल स्टार के मध्य खेला गया था। इसमें रायल स्टार ने राहुल की मात्र 49 गेंद पर आतिशी 81 रन और रमन की 40 गेंद पर 42 रन की पारी की बदौलत निर्धारित 18 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 164 रन बनाए थे। वहीं टेनिस इलेवन की ओर से गेंदबाजी करते हुए अभिषेक ने दो और अजय ने एक विकेट हासिल किया। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी टेनिस इलेवन मात्र 111 रन ही बना सकी। इसमें बिट्टू ने 26 रन और अनिकेत ने 21 रन बनाए थे। इसके अलावा रायल स्टार की ओर से गेंदबाजी करते हुए पंकज-राहुल ने दो-दो विकेट  और विपिन, योगेश, कान्हा, मोनू और सुमित ने एक-एक विकेट हासिल किया। मैच के अंत में मैन आफ द मैच रायल स्टार के बल्लेबाज राहुल और जेजे इलेवन टीम के बल्लेबाज जितेन्द्र को एसोसिएशन के सचिव अतुल तिवारी, वीरेंद्र वर्मा, सुरेन्द्र रल्हन, मनोज दीक्षित मामा, महेंद्र शर्मा, नवनीत तोमर, मदन कुशवाहा, अक्षय दुबाने, आशीष शर्मा, नागेंद्र व्यास, कमलेश पारोचे, सचिन कीर, हेमंत केसरिया, संजय पटेल, महेन्द्र शर्मा बंटी विलय गौरव खरे, अमित कटारिया, रुपेश पारोचे, राकेश भेरवे, निखिल ठाकुर, राकेश धनगर, अतुल कुशवाहा, संतोष पांडे, सुरेश नाविक, सुनील जलोदिया आदि ने दिया।


ऑनलाइन गिरदावरी हटाने पर अड़े पटवारी, तीन दिन के अवकाश पर


sehore news
सीहोर। जियो फेंस एप से गिरदावरी करने के विरोध में तथा पटवारियों पर की गई कार्रवाई को वापस लेने की मांग को लेकर प्रदेशभर के पटवारी एकजुट हो गए हैं। इसी कड़ी में जिले में भी पटवारियों ने मोर्चा खोल दिया है। जिले के सभी ब्लाकों में पटवारियों ने तहसील स्तर पर ज्ञापन सौंपकर बुधवार से तीन दिन के सामूहिक अवकाश पर चले गए है। पटवारियों के सामूहिक रूप से अवकाश पर जाने से इसका असर तहसीलों में दिखाई दे रहा है। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिलाध्यक्ष धीरज श्रीवास्तव ने बताया कि मंगलवार को पटवारियों ने ज्ञापन सौंपा। इसमें उल्लेख किया गया कि मप्र पटवारी संघ द्वारा पूर्व में तीन बार ज्ञापन दिया गया है। पत्रों के माध्यम से संसाधन के अभाव में एवं व्यावहारिक समस्या के चलते जियो फेंस गिरदावरी हटाने की मांग की गई है। जियो फेंस गिरदावरी में आ रही व्यावहारिक समस्याओं के चलते भी पटवारियों द्वारा किसान हित में सभी जिलों में मैन्युअल गिरदावरी की गई। इसी तारतम्य में कुछ जिलों में पटवारियों पर दवाब बनाकर उन्हें गिरदावरी करने पर बाध्य किया गया है। चूंकि समस्त पटवारी जियो फेंस गिरदावरी के पक्ष में नहीं हैं। ऐसे में गिरदावरी न करने के लिए बाध्य हैं फिर भी कुछ जिलों में जियो फेंस गिरदावरी न करने पर पटवारियों को नोटिस जारी कर अनैतिक द्वेषपूर्ण कारण बताओ, निलंबन जैसी कार्रवाई की गई है। ऐसे में समस्त पटवारी कार्रवाई के जवाब में शासन को पत्र के माध्यम यह अवगत कराना चाहते हैं कि यदि शासन-प्रशासन द्वारा दो दिन में पटवारियों पर की गई कार्रवाई को वापस नहीं लिया जाता है और जियो फेंस गिरदावरी को नहीं हटाया जाता है तो ऐसे में सामूहिक अवकाश लेने के लिए बाध्य रहेंगे। पटवारियों ने मांग रखी है कि जियो फेंस गिरदावरी व पटवारियों पर की गई सभी कार्रवाई को तत्काल वापस लिया जाए। मांग करने वालों में प्रमुख रूप से प्रांतीय संगठन प्रभारी नीरज जोशी, जिला सचिव संजय राठौर, सीहोर तहसील अध्यक्ष अरुण प्रताप, मनीष जैन, अनिल घरडे आदि शामिल है। श्यामपुर सहित अन्य स्थानों पर भी ज्ञापन देकर सामूहिक रूप से अवकाश पर है। 


सीहोर एवं आष्टा विधानसभा के बूथ विस्तारको की कार्यशाला 20 जनवरी को सीहोर-आष्टा में


सीहोर। स्वर्गीय श्री कुशाभाऊ ठाकरे जन्म शताब्दी वर्ष के तहत मध्य प्रदेश के 20 हजार बूथों पर भारतीय जनता पार्टी द्वारा बूथ विस्तारक योजना आज से शुरू हो गई है। इसको लेकर आज 20 जनवरी गुरुवार को सीहोर जिले की सीहोर एवं आष्टा विधानसभा क्षेत्र के बूथ विस्तारको की एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई है। भाजपा जिला मीडिया प्रभारी सुशील संचेती एवं सह जिला मीडिया प्रभारी हृदेश राठौर ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर  बताया की 20 जनवरी दिन गुरुवार को प्रातः 11 बजे आष्टा विधानसभा क्षेत्र की बूथ विस्तारको की कार्यशाला साहू गार्डन सेमनरी रोड में आयोजित की गई है वहीं सीहोर विधानसभा क्षेत्र की कार्यशाला दोपहर 3 बजे  टाउनहाल पर आयोजित की गई है। आयोजित कार्यशाला में शामिल अपेक्षित कार्यकर्ताओं को भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं भोपाल लोकसभा क्षेत्र के पूर्व सांसद श्री आलोक संजर,भाजपा जिला अध्यक्ष श्री रवि मालवीय,सीहोर जिले के प्रभारी श्री बहादुरसिंह मुकाती,विधायक श्री रघुनाथसिंह मालवीय आष्टा,श्री सुदेश राय सीहोर आयोजित उक्त कार्यशाला को सम्बोधित करेंगे। आयोजित कार्यशाला में प्रदेश भाजपा द्वारा तय किए गए अपेक्षित कार्यकर्ता जिसमे सांसद,विधायक,मंडल अध्यक्ष, शक्ति केंद्र संयोजक, मंडल विस्तारक, मंडल के पदाधिकारी, मंडल के अंतर्गत आने वाले समस्त बूथ विस्तारक एवं एप्प संचालक विस्तारक, नगर पालिका नगर परिषद के अध्यक्ष उपाध्यक्ष,जनपद पंचायत के अध्यक्ष उपाध्यक्ष शक्ति के प्रबंधक शामिल होंगे। भाजपा ने  उक्त कार्यशाला में शामिल सभी अपेक्षित कार्यकर्ता कोरोना गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन करेंगे,सभी मास्क लगा कर ही उपस्थित होंने, बैठक व्यवस्था भी 2 गज की दूरी के हिसाब से रखने के निर्देश दिये है । भारतीय जनता पार्टी ने कार्यशाला में अपेक्षित कार्यकर्ताओं से अपील की है कि वे कोरोना गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन करें।


महंगाई के विरोध में निकाली जा रही जनजागरण यात्रा सीहोर पहुंची, सेवादलकांग्रेस कार्यकर्ताओं ने किया यात्रा का पुष्प मालाओं से स्वागत


sehore news
सीहोर। महंगाई के विरोध में निकाली जा रही जनजागरण यात्रा बुधवार को शाजापुर जिले से सीहोर पहुंची। सेवादल कांग्रेस ईकाई सीहेार के कार्यकर्ताओं ने लुनिया चौराहा पर यात्रा में शामिल सेवादल कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं का पुष्प मालाओं से स्वागत किया। आगर सेवादल महिला कांग्रेस अध्यक्ष लीला बाई बंजारा तथा मांगीलाल नायक के नेतृत्व में संयुक्त पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह राष्ट्रीय संयोजक जनजागरण यात्रा के निर्देशन में निकाली जा रही है।जनजागरण यात्रा आगर जिले से शाजापुर शुजालपुर,कालापीपल होती हुई सीहेार पहुंथी थी जिस के बाद यात्रा भोपाल के लिए रवाना हुई। सेवादल कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष व विधायक ठाकुर रजनीश हरवंश सिंह, सेवादल कांग्रेस के प्रदेश महामंत्री विजय जोहरी प्रभारी जिला सीहंार तथा जिला कांग्रेस पार्टी के जिलाध्यक्ष बलबीर तोमर पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष राकेश राय के निर्देशन में सेवादल कांग्रेस के जिलासध्यक्ष नरेंद्र खंगराले डॉ अनीस खान, पिक्की वर्मा, ब्लाक अध्यक्ष मांगीलाल टिमरई,क्षेत्रीय पार्षद आरती खंगराले, आशा गुप्ता के द्वारा भव्य स्वागत किया गया। जनजागरण यात्रा में प्रमुख रूप से साजिद भाई, सीता अहिरवार, सचिव बाई, शेरूबानों राम कन्या, ममता नायक, चिंता मालवीय, बने सिंह मालवीय, रामचंद मालवीय भगवान सिंह बंजारा प्रमुख रूप से शामिल थे।  


बूथ विस्तारक योजना संगठन के कार्यविस्तार और सुदृढ़ीकरण का एक  महाअभियान :-डॉ. दुर्गेश केशवानी प्रवक्ता मप्र भाजपा

  • संगठन शिल्पी श्री कुशाभाऊ ठाकरे जी ने जिस संगठन को खड़ा किया उसका विस्तार कार्यकर्ताओ का दायित्व

  • सीहोर जिले में 1205 बूथों पर बूथ विस्तारक 10 दिन में 12 हजार 500 घंटे का करेंगे समय दान,रचेंगे एक इतिहास
  • 20 जनवरी से 30 जनवरी तक चलेगा यह महाअभियान

sehore news
सीहोर।  पंडित दीनदयाल उपाध्याय, राजमाता जी सिंधिया और कुशाभाऊ ठाकरे जी जैसे संगठन मनीषियों ने जनसंघ और फिर भाजपा के संगठन को पूरे देश मे खड़ा किया। उस संगठन के विस्तार का दायित्व प्रत्येक भाजपा कार्यकर्ता का है।  बूथ विस्तारक योजना के माध्यम से हम अपने कार्य का विस्तार तो करेंगे ही साथ हम संगठन के सुदृढ़ीकरण के अभियान में भी जुटेंगे। भाजपा ठाकरे जी का जन्मशताब्दी वर्ष को संगठन पर्व के रूप में मना रही है,एवं बूथ विस्तारक योजना शुरू की है।  यह बात भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता डॉ दुर्गेश केशवानी ने 20 जनवरी से शुरू होने वाले भाजपा के बूथ विस्तार अभियान की जानकारी देते हुए क्रिसेंट रिसोर्ट में आयोजित पत्रकार वार्ता में कहे।  20 जनवरी से 30 जनवरी तक चलने वाले बूथ विस्तारक अभियान की जानकारी देने हेतु श्री केशवानी ने बताया की इस बूथ विस्तारक योजना में मप्र के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान,मप्र भाजपा के अध्यक्ष श्री वीडी शर्मा,सांसद,विधायक, जनप्रतिनिधि,सभी पदाधिकारी सहित 20 हजार कार्यकर्ता 20 जनवरी से 30 जनवरी तक मप्र के 65 हजार बूथों पर जाकर हर बूथ को डिजिटल व सक्षम बूथ बनाने के लिये कार्य करेंगे। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री केशवानी ने कहा हमारी पार्टी का वोट शेयर अभी 40 प्रतिशत है और इसे हमे 11 प्रतिशत बढ़ाते हुए 51 प्रतिशत तक करना है। हम यदि हर बूथ में 51 प्रतिशत वोट पाने में सफल हो गए तो आने वाले समय मे हमें कोई भी नही हरा सकता है और इसके लिए यह बूथ विस्तारक योजना बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने कहा कि यह योजना पार्टी का महत्वकांक्षी कार्यक्रम है। इसे सफल बनाने में भाजपा का प्रत्येक कार्यकर्ता जुटा हुआ है। डॉ केशवानी ने कहा दीनदयाल जी, ठाकरे जी जैसे तपस्वियों ने पार्टी को यहाँ तक पहुँचाया है और उन्होंने जो किया उसे उनके जाने के बाद भी हम सब याद करते है। उन्होंने कहा कि आने वाले 10 दिनों में पूरे मध्यप्रदेश में एक साथ 20 हजार कार्यकर्ता 10 दिन,100 घंटे देकर कुल 20 लाख घण्टे बूथ पर देंगे। यह अभियान राजनीति के इतिहास में अभी तक का पार्टी का सबसे बड़ा अभियान है। शुरू होने वाले इस बूथ विस्तारक अभियान में सीहोर जिले में एक साथ करीब 350 बूथ विस्तारक,1205 बूथों पर 10 दिन, 100 घंटे देकर कुल 12 हजार 500 घंटे बूथ पर देगे। यह अपने आप मे एक रिकॉर्ड होगा और इससे हमारा संगठन का विस्तार होगा। इस अभियान से हमारे सभी बूथ डिजिटल तो होंगे साथ ही बूथ स्तर तक हमारे संगठन का कार्य विस्तार भी होगा। संगठन के डिजिटलाइजेशन के लिये भाजपा ने अपना एक एप्प "संगठन" लॉंच किया है। टेक्नालॉजी और डिजिटलाइजेशन के इस युग मे हमारे कार्यकर्ता नवाचार के साथ संगठन का बेहतर कार्य कर सके इसके लिये भाजपा बूथों को डिजिटल करने के कार्य मे जुटी है। इस अभियान में बूथ विस्तारक के साथ जाने वाले एप्प संचालक विस्तारक पूरे प्रदेश के 65 हजार बूथों की जानकारी संगठन एप्प में फिट करने का कार्य करेंगे। इस एप्प में बूथ समिति,पन्ना समिति,की वोटर्स की जानकारीयो को एप्प में भरेंगे। बूथ विस्तारक बूथ के नागरिको,कार्यकर्ताओ से संपर्क संवाद करेंगे। बूथ विस्तारक योजना के माध्यम से हमारे कार्यकर्ता  केन्द्र एवं राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओ को जन जन तक पहुचाने का कार्य करेंगे। इसके पीछे पार्टी का एक ओर उद्देश्य है की इस अभियान के माध्यम से पार्टी को सर्वव्यापी सर्वस्पर्शी बनाने में ये अभियान मिल का पत्थर साबित हो। यही समर्पण के साथ किया कार्य स्वर्गीय ठाकरे जी को प्रत्येक कार्यकर्ता की ओर से सच्ची श्रद्धांजलि होगी। पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए डॉ केशवानी ने कहा मध्यप्रदेश भारतीय जनता पार्टी के संगठन की पूरे देश में एक अलग पहचान है और इस संगठन को खड़ा करने में अमिट योगदान संगठन शिल्पी स्व.कुशाभाऊ ठाकरे जी का रहा है। इस योगदान को आज की पीढ़ी तक पहुँचाने का दायित्व हम सभी भाजपा के कार्यकर्ताओं का है। उन्होंने कहा कि ठाकरे जी ने अपना एक एक पल संगठन के विस्तार में लगाया और हम कार्यकर्ता उनके कार्य को आगे बढ़ाते हुए बूथ तक संगठन को मजबूत करने के लिए बूथ विस्तारकों के माध्यम से अपने कार्य को गति देंगे। डॉ केशवानी ने कहा कि 20 जनवरी से 10 दिनों तक भारतीय जनता पार्टी का प्रत्येक कार्यकर्ता बूथों पर होगा और बूथ में करने वाले करणीय कार्यो को संपादित करेगा। एवं एप्प संचालक विस्तारक पार्टी द्वारा लांच किए गए "संगठन" एप्प में आवश्यक जानकारी को दर्ज करेंगे और इसी के साथ ही मैन्युल भी बूथ समिति को पंजीबद्ध किया जायेगा। हमारा संगठन बहुत मजबूत है इसीलिए हमारे लिए यह कार्य बड़ा नही है। भाजपा का प्रत्येक कार्यकर्ता पूरी तन्मयता से अपने कार्य में जुटेंगे ओर योजना को नीचे तक ले जा कर संगठन को मजबूत करेंगे। पत्रकार वार्ता में सीहोर विधायक श्री सुदेश राय ने 20 जनवरी से शुरू होने वाले विस्तारक महाअभियान की पूरी योजना से प्रेस को अवगत कराया। पत्रकारवार्ता में पधारे जिले के सभी पत्रकारों का भाजपा जिला मीडिया प्रभारी सुशील संचेती ने शब्दो के माध्यम से स्वागत किया। आयोजित पत्रकारवार्ता में सीहोर विधायक श्री सुदेश राय,जिला भाजपा के महामंत्री राजकुमार गुप्ता,प्रदेश कार्यसमिति सदस्य सीताराम यादव,जिला सह मीडिया प्रभारी श्री हृदेश राठौर,राजू सिकरवार  उपस्थित रहे।



टीकाकरण अभियान के तहत 3995 लोगों ने लगवाया कोविड टीका


जिले में टीकाकरण अभियान के तहत बुधवार को कुल 3995 लोगों को कोविड का टीका लगाया गया। सुबह 08 बजे से ही लोग कोविड का टीका लगवाने टीकाकरण केंद्र पहुंचे।

 
जिले में जनपदवार टीकाकरण की स्थिति
जिले में कुल 3995 नागरिकों का टीकाकरण किया गया। टीकाकरण के लिए जिले में कुल 185 टीकाकरण केन्द्र बनाए गए। आष्टा में 914, बुधनी में 510, इछावर में 464, नसरूल्लागंज में 969, श्यामपुर में 757 तथा सीहोर शहरी क्षेत्र में 381 नागरिकों का टीकाकरण किया किया गया।



कोई भी पात्र हितग्राही वंचित न रहे और ग्राम वासियों की समस्याओं का त्वरित समाधान करें - सीईओ श्री सिंह

  • निर्माण कार्य समय-सीमा में पूर्ण करने के जिला पंचायत सीईओ ने दिए निर्देश, सीईओ श्री सिंह ने किया ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण

sehore news
जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह ने जिले की अनेक ग्राम पंचायतों का भ्रमण किया। उन्होंने ग्राम भाऊखेड़ी, लसूड़िया कांगर, सनकोटा, इटावा खुर्द, पिपलानी एवं तिलाड़िया सहित अनेक गांव का भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान उन्होंने संबंधित अधिकारियों से कहा कि कोई भी पात्र हितग्राही शासन की योजनाओं से वंचित ना रहे और ग्राम वासियों की समस्याओं का त्वरित निराकरण किया जाए। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे कार्यों को समय सीमा में पूर्ण करने के संबंधित अधिकारियो को निर्देश दिए। सीईओ श्री सिंह ने ग्राम वासियों से चर्चा कर हितग्राही मूलक योजनाओं के संबंध में जानकारी ली। भ्रमण के दौरान सीईओ श्री सिंह ने इछावर तहसील के ग्राम भाऊखेड़ी में मनरेगा पार्क एवं निर्माणधीन सीएलएफ भवन का निरीक्षण किया तथा कार्य को समय-सीमा में पूर्ण कराने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने मछली तालाब एवं पोषण वाटिका का निरीक्षण करते हुए आवश्यक सुधार के लिए अधिकारियो को निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने देवारण्य उपयोजना का कार्य 02 दिवस के भीतर शुरू करने के निर्देश दिए। सीईओ श्री सिंह ने ग्राम पंचायत लसूड़िया कांगर में सामुदायिक पोषण वाटिका विकसित करने के लिए कहा। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र के बच्चो के लिए खेल मैदान बनाने एवं देवारण्य योजना के तहत औषोद्यीय पौधे लगाने के लिए निर्देश दिए। भ्रमण के दौरान सीईओ श्री सिंह ने नसरूल्लागंज तहसील ग्राम सनकोटा, इटावा खुर्द एवं पिपलानी ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों से चर्चा कर अधूरे निर्माण कार्य को जल्द पूर्ण कराने की समझाइश दी। इसी क्रम में उन्होंने सीलकंठ में नर्मदा किनारे बनी धर्मशाला परिसर का अवलोकन किया तथा परिसर के चारो ओर बाउंड्रीवॉल बनाने के निर्देश दिए। इसके पश्चात सीईओ श्री सिंह ने ग्राम तिलाड़िया में उद्यानिकी विभाग अंतर्गत किसानो के आम, अमरूद एवं संतरा के बगीचो को निरीक्षण किया।



श्रमिकों के लिए प्रारंभ की गई प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना


प्रदेश के असंगठित श्रमिकों की सामाजिक सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए श्रम मंत्रालय ने प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन (PM-SYM) पेंशन योजना प्रारंभ की है। इस पेंशन योजना के तहत 18 से 40 वर्ष आयु वर्ग के समस्त असंगठित क्षेत्र के श्रमिक, जिनकी मासिक आय 15 हजार रूपये से कम है, इस योजना के लिए पात्र है। योजना के अंतर्गत नामांकन हेतु 18 से 40 आयु वर्ग के श्रमिकों को प्रतिमाह रूपये 55 से 200 रुपये प्रीमियम के रूप में जमा करना होगा। जितनी राशि प्रीमियम के रूप में श्रमिक जमा करेंगे, उतनी ही राशि भारत सरकार, श्रम मंत्रालय द्वारा जमा कराई जाएगी। अर्थात 50 प्रतिशत प्रीमियम की राशि भारत सरकार, श्रम मंत्रालय द्वारा वहन किया जाएगा। 60 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर श्रमिक,वीमित व्यक्ति को रूपये तीन हजार रूपये प्रतिमाह पेंशन के रूप में प्राप्त होगा। योजना का संचालन भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा किया जा रहा है। इच्छुक श्रमिक योजना से जुड़ने के लिए अपने निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर नामांकन करा सकते है। श्रमिक को नामांकन के समय अपना आधार कार्ड एवं बैंक खाता नम्बर अनिवार्य रूप से देना होगा। प्रीमियम की प्रथम किश्त श्रमिक के आयु वर्ग के अनुसार 55 से 200 रूपये कॉमन सर्विस सेंटर में नगदी जमा कर नामांकन कराना होगा।



मुख्यमंत्री महिला सशक्तिकरण योजना के तहत महिलाओं को दिया गया प्रशिक्षण


sehore news
महिलाओं को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने, उन्हें जीविकोपार्जन तथा महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए शासन द्वारा विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही है। इसी क्रम में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा मुख्यमंत्री महिला सशक्तिकरण योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। इस योजना के तहत किसी भी प्रकार की हिंसा से पीडित महिलाएं जो गरीबी रेखा के नीचे जीवनयापन कर रही है। उन्हें स्वरोजगार उपलब्ध कराने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। महिला एवं बाल विकास विभाग के वनस्टॉप सेंटर में नामांकित 12 महिलाओं को मुख्यमंत्री महिला सशक्तिकरण योजना के तहत स्टार स्व-रोजगार प्रशिक्षण संस्थान (आरसेटी) के माध्यम से स्कूल यूनिफॉर्म, बाजार में बनने वाले कपड़े एवं महिलाओं से संबंधित टेलरिंग का एक माह का प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के बाद आरसेटी के प्रशिक्षक समन्वयक श्री विवेक दिलवारिया ने प्रशिक्षणार्थियों को बैंक से ऋण प्राप्त करने संबंधी जानकारी दी।



जिले में 18 एवं 19 जनवरी दोपहर तक 228 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिले


जिले में 18 जनवरी की देर रात एवं 19 को दोपहर तक प्राप्त रिपोर्ट में 228 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव केस की संख्या 666 हो गई है। 18 जनवरी को 1384 सेम्पल लिए गए थे।
 

कलेक्टर ने 60+ लोगों से प्रिकॉशन डोज लगवाने की अपील की


कोरोना महामारी का प्रभाव सर्वाधिक ऊम्र के लोगों शीघ्र हो जाता है क्योंकि अधिक उम्र के कुछ व्यक्तियों को शुगर, बीपी एवं अन्य कोई बीमारी होने के कारण कोरोना का प्रभाव तुरन्त हो सकता है। इसलिए मेरा सभी 60+ व्यक्तियों से अनुरोध है कि वे कोरोना का प्रिकॉशन डोज तुरन्त लगवाये तथा फ्रंट लाईन वर्कर, हेल्थ केयर वर्कर ऐसे सभी लोगों को कोरोना का प्रिकॉशन डोज गत 10 जनवरी से लगना शुरू हो गया है। उन्होंने जिले के सभी फ्रंट लाईन वर्कर, हैल्थ केयर वर्कर तथा 60 प्लस के सभी हितग्राहियों को कोरोना का प्रिकॉशन डोज लगाये जाने की अपील की है।


हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी परीक्षा के विद्यार्थियो के लिए हेल्पलाइन सेवा


माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी परीक्षाओं में सम्मिलित होने वाले विद्यार्थियो के लिए हेल्पलाइन सेवा शुरू की गई है। इस हेल्पलाइन में विद्यार्थियो को परीक्षा के समय में होने वाले मानसिक तनाव को दूर करने एवं अकादमिक समस्याओ के निराकरण के लिए मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा। हेल्पलाइन प्रात: 08 बजे से रात्रि 08 बजे तक समस्त अवकाश दिवसों में भी संचालित रहेगी। विद्यार्थी परीक्षाओ एवं मण्डल संबंधी समस्त जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 पर सम्पर्क कर सकते है। हेल्पलाइन सेवा के माध्यम से विद्यार्थियो को मण्डल द्वारा समय-समय पर जारी परीक्षा संबंधी दिशा-निर्देशों की जानकारी, परीक्षा के दौरान मानसिक तनाव प्रबन्धन संबंधी जानकारी, विषय विशेषज्ञों से कठिन अवधारणाओं के लिए परामर्श, परीक्षा के दौरान अपना आहार-विहार तथा स्वास्थ्य संबंधी परामर्श, कोविड-19 प्रोटोकॉल के संबंध मे परामर्श, विद्यार्थियों को कॅरियर संबंधी मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं: