विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 21 जनवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 21 जनवरी 2022

विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 21 जनवरी

सतपाड़ा-करारिया की जनता का सदैव ऋणी रहूंगा- विधायक शशांक भार्गव


vidisha news
विदिशा:- आपका विधायक आपके द्वार कार्यक्रम के तहत विधायक शशांक भार्गव ने प्रशासनिक अमले के साथ ग्राम करारिया,सतपाड़ा,करैया,झिरनिया, रोंडा, घाटखेड़ी पहुंचकर चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याएं सुनकर उनका उचित निराकरण करने के निर्देश मौके पर मौजूद अधिकारियों को दिए। ग्राम घाटखेड़ी-रोंडा-झिरनिया होते हुए भोपाल-सागर मार्ग तक प्रधानमंत्री सड़क योजना में 5.50 करोड़ की राशि स्वीकृत होने के बाद सड़क का निर्माण कार्य शरू होने पर ग्राम झिरनिया में मलखान सिंह ठाकुर,राकेश ठाकुर के नेतृत्व में ग्रामवासियों ने विधायक भार्गव और उनके साथ पहुंचे नेताओं का गर्मजोशी से स्वागत किया। ग्राम करारिया में अहमदपुर से सतपाड़ा की जर्जर सड़क की रिपेरिंग की मांग पर विधायक भार्गव ने पीएम सड़क के अधिकारियों से बात कर 10 दिन में सड़क रिपेरिंग कार्य शुरू करने के निर्देश दिए।सतपाड़ा से देहगांव जाने के लिए गुलाबगंज की सीमा तक सड़क का सर्वे करने के निर्देश दिए।पेयजल समस्या को लेकर बताया कि नलजल योजना मंजूर हो गई है एक वर्ष के भीतर सुलभता से पेयजल मिल सकेगा।ग्रामवासियों ने स्टॉप डेम की मांग पर एस्टीमेट बनाने के निर्देश दिए। ग्राम सतपाड़ा में बिजली संकट को देखते हुए विधायक निधि से ट्रांसफार्मर स्वीकृत किए जा चुके हैं शीघ्र ही ग्रामवासियों को आसानी से बिजली मिल सकेगी। ग्राम करैया में भी विद्युत सप्लाई में परेशानी को देखते हुए विधायक निधि से 25 केवीए का ट्रांसफार्मर की स्वीकृति प्रदान की।पेयजल आपूर्ति के लिए नलजल योजना में ग्राम का नाम सम्मिलित करने के निर्देश दिए। ग्राम झिरनिया में विद्युत केवल बदलने के निर्देश दिए साथ ही पचास हजार रुपए की विधायक निधि की राशि से शमशान घाट पर सुधार कार्य की स्वीकृति दी।ग्राम रोंडा में विधायक निधि से 25 केवीए का ट्रांसफार्मर स्थापित करने की स्वीकृति दी।ग्राम घाटखेड़ी में पंचायत निधि की 3 लाख रुपए की राशि से होने वाले सीसी सड़क कार्य का भूमिपूजन किया। ग्राम चौपालों को संबोधित करते हुए विधायक भार्गव ने कहा कि सतपाड़ा-करारिया से उन्हें हर बार भरपूर जनसमर्थन मिला है,वे सदैव सतपाड़ा-करारिया की जनता के ऋणी रहेंगे।जनता ने जिस भरोसे के साथ समर्थन दिया था उसके बदले में विधायक निधि से दस लाख से ज्यादा की राशि के विकास कार्य हुए,90 लाख की राशि की पेयजल योजनाएं स्वीकृत करवाई।आगे भी इन गांवों के समग्र विकास के लिए सदैव तत्पर रहेंगे। ब्लॉक अध्यक्ष दीवान किरार,किसान कांग्रेस अध्यक्ष आशीष भदौरिया ने कहा कि विदिशा विधानसभा क्षेत्र की जनता ने एक सजग प्रहरी को चुना है।विधायक भार्गव जी के प्रयासों से विकास कार्य अब धरातल पर दिखने लगे हैं। ग्राम चौपालों को असंगठित कामगर कांग्रेस अध्यक्ष अजय कटारे,दीपक कपूर,मलखान सिंह ठाकुर,रामबाबू लोधी,शिवराज पिपरोदिया,शिवचरण शर्मा,मनोज जैन,सोहैल अहमद,रामभरोसे लोधी,नरेंद्र दांगी,रंजीत ठाकुर,महाराज सिंह ठाकुर,मनोज कुशवाह,रामसेवक दांगी ने भी संबोधित करते हुए अपार जनसमर्थन के लिए जनता का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर जालम सिंह मीणा,फूल सिंह किरार,संजीत ठाकुर,मुआज़ कामिल,पहाड़ सिंह रघुवंशी,प्रह्लाद सिंह ठाकुर,राजाराम किरार,,जसवीर किरार,राजकुमार डिडोत,मुन्ने भाई,दिनेश विश्वकर्मा,मनीष विश्वकर्मा,टीकाराम किरार,बाबू खां,गोलू शर्मा सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहे।


जिला जनसम्पर्क कार्यालय, विदिशा


मध्यप्रदेश शासन


समाचार


 


कलेक्टर का प्रभार ,जिला पंचायत सीईओ को


विदिशा, 21 जनवरी 2022


                कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव  कोविड़  पॉजिटिव होने के कारण होम आइसोलेशन में रहने के फलस्वरूप कलेक्टर विदिशा का कार्य भार उन्होंने जिला पंचायत सीईओ (आईएएस) डॉ योगेश भरसट को उक्त अवधि तक कलेक्टर का प्रभार सौंपा है। क्रमांक 176 अहरवाल


--------------------------


आकांक्षी जिलो की समीक्षा व्हीसी के माध्यम से


विदिशा, 21 जनवरी 2022


                प्रधानमंत्री जी द्वारा आकांक्षी जिलो की अद्यतन प्रगति की समीक्षा शनिवार 22 जनवरी को आयोजित की गई है। वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से आहूत समीक्षा बैठक प्रातः 11 बजे से शुरू होगी। जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट ने संबंधित विभागो के अधिकारियों को समुचित जानकारी सहित एनआईसी व्हीसी कक्ष में नियत समय के पांच मिनिट पूर्व उपस्थित होने के निर्देश प्रसारित किए है। क्रमांक 177 अहरवाल


--------------------------


जल मिशन के कार्य समयावधि में पूर्ण करें


vidisha news
स्वच्छ भारत मिशन के डायरेक्टर श्री अरूण बरोका ने आज प्रदेश में जल मिशन के कार्यो की समीक्षा वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से की। उन्होंने कहा कि जिन जिलो में जल मिशन कि कार्य संचालित हो रहे वे सब समय सीमा में पूर्ण हो। उन्होंने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिए है कि जल मिशन के कार्यो की नियमित समीक्षा बैठक आहूत कर क्रियान्वयन संबंधी समस्याओं का अविलम्ब निराकरण कराना सुनिश्चित करें। जल मिशन के कार्यो को सम्पादित कराने वाले एई, उपयंत्री के कार्यो की मॉनिटरिंग हेतु स्थानीय स्तर पर प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं। वीडियो कांफ्रेसिंग समीक्षा के दौरान स्वच्छ जल की आपूर्ति प्रत्येक घर में पहुंचे इसके लिए घरेलू कनेक्शनों के लिए निर्धारित मापदण्डो का पालन सुनिश्चित कराया जाए। नलजल कनेक्शन की पाइप लाइन के दौरान जिन क्षेत्रों में सड़को की खुदाई कराना आवश्यक है कार्य होने के उपरांत पूर्वानुसार सड़को की मरम्मत कराई जाए। उन्होंने घरेलू कनेक्शनों के सत्यापन की व्यवस्था क्रियान्वित करने पर बल दिया है इस दौरान बताया गया कि सामान्य वर्गो हेतु दस प्रतिशत तथा अनुसूचित जाति, जनजाति वर्ग के लिए सहयोग राशि पांच प्रतिशत देय होगी। शेष अन्य राशि अनुदान के रूप में प्रदाय की जाएगी। वीडियो कांफ्रेसिंग समीक्षा में बतलाया गया कि जलमिशन के तहत जो कार्य पूर्ण कराए जाएंगे उनका लोकार्पण चार फरवरी को सामूहिक रूप से प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा किया जाएगा। इस अवसर पर विदिशा जिले में क्रियान्वित जल मिशन के कार्यो की अद्यतन जानकारियों से जिला पंचायत सीईओ व प्रभारी कलेक्टर डॉ योगेश भरसट ने अवगत कराया। विदिशा के एनआईसी व्हीसी कक्ष में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री संतोष साल्वे के अलावा विभागीय अन्य अधिकारी मौजूद थे।   


भारत पर्व आयोजन की तैयारियों का जायजा


vidisha news
गणतंत्र दिवस 26 जनवरी की संध्या को आयोजित होने वाले भारत पर्व आयोजन के मद्देनजर जिले में किए जाने वाले प्रबंधो का जायजा आज प्रभारी कलेक्टर डॉ योगेश भरसट के द्वारा जिला पंचायत में एक बैठक आयोजित कर लिया गया है। प्रभारी कलेक्टर डॉ भरसट ने कहा कि आयोजन सुव्यवस्थित रूप से आजादी का अमृत महोत्सव की मंशा को रेखांकित करते हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम देशभक्ति भावना से ओतप्रोत हो। उन्होंने कहा कि आयोजन एसएटीआई के पॉलिटेक्निक सभागार कक्ष में सायं पांच बजे से शुरू होगा। आयोजन स्थल पर जनसम्पर्क विभाग के द्वारा प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। वहीं कार्यक्रमों की प्रस्तुतियों के लिए कलाकारो का चयन निर्धारित मापदण्डो के अनुसार किया गया है। आयोजन में कोविड गाइड लाइन का पालन सुनिश्चित कराने पर भी सहमति व्यक्त की गई है। उपरोक्त बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी, डीपीसी व आयोजन हेतु विभिन्न प्रकोष्ठो के लिए नियुक्त पृथक-पृथक नोडल अधिकारी मौजूद रहें। 


हेल्थ बुलेटिन : जिले में आज सर्वाधिक 314 सेम्पल पॉजिटिव प्राप्त हुए


विदिशा जिले में 21 जनवरी को सर्वाधिक 314 सेम्पल पॉजिटिव प्राप्त हुए है जिसमें विदिशा विकासखण्ड में 110, बासौदा में 95, सिरोंज में 43, कुरवाई में 27, लटेरी में 16, नटेरन में 12 और ग्यारसपुर में 11 सेम्पल कोरोना पॉजिटिव चिन्हित हुए है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अखण्ड प्रताप सिंह के द्वारा जारी आज हेल्थ बुलेटिन की जानकारी में उल्लेख है कि फीवर क्लीनिक में 1568 मरीजो का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया है। जबकि विदिशा के कोविड केयर में दो एवं मेडीकल कॉलेज में आईसोलेशन में भी छह मरीज भर्ती है। सीएमएचओ डॉ सिंह ने लैब रिपोर्ट की जानकारी के संबंध में बताया कि एक जनवरी 2022 से आज दिनांक तक जांच के लिए भेजे गए सेम्पलों की संख्या 28975 जबकि आज दिनांक को लिए गए सेम्पलों की संख्या 1826, आज प्राप्त सेम्पल रिपोर्ट की संख्या 2452 है। आज दिनांक तक 23601 सेम्पलों की रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई है। सेम्पल जो रिजेक्ट हुए है 780, कोरोना पॉजिटिव स्वस्थ व्यक्तियों की संख्या 506, वर्तमान में कुल कोरोना पॉजिटिव एक्टिव केस की संख्या 1113 है। आज 107 मरीज डिस्चार्ज हुए है। वर्तमान में 1105 कोरोना पॉजिटिव एक्टिव केस होमआइसोलेशन में है। 


होमआइसोलेशन मरीजो से सतत सम्पर्क


कोरोना पॉजिटिव मरीज जो होमआइसोलेशन में रह रहे है उन सबको दवाओं की किट प्रदाय की गई है साथ ही कोविड कमाण्ड एवं कंट्रोल सेन्टर के चिकित्सक सुबह शाम सामान्य तौर पर मरीजो से वीडियो कांलिंग का उनके स्वास्थ्य की जानकारी ले रहे है वहीं आवश्यकता पडने पर होमआइसोलेशन में रह रहे मरीज भी सीधे सम्पर्क कर रहे है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अखण्ड प्रताप सिंह ने बताया कि जिला चिकित्सालय परिसर में स्थित रैन बसेरा के द्वितीय तल में कोविड कमाण्ड एवं कंट्रोल सेन्टर (सीसीसी) संचालित हो रहा है जिसमें होम आइसोलेटेट कोविड मरीजो का चिकित्सीय पर्यवेक्षण मोबाइल सम्पर्क नम्बर 9406917572, 9406917573, 9406917574 द्वारा वीडियो कांलिंग के माध्यम से संपादित किया जा रहा है इसके अलावा कोविड कमाण्ड एवं कंट्रोल सेन्टर का टोल फ्री नम्बर 1075 (07592-1075) है। जिले में एक जनवरी से अब तक 1620 पॉजिटिव केस है जिसमें से 1105 होमआइसोलेशन में जबकि 107 होम आइसोलेशन से डिस्चार्ज हुए है। 


राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान 27 फरवरी से


राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान की तिथियां पुनः निर्धारित की गई है जिसके अनुसार अब 27 फरवरी से एक मार्च तक अभियान का आयोजन किया जाएगा। गौरतलब हो कि पूर्व में उपरोक्त अभियान 23 से 25 जनवरी तक आयोजित होना था किन्तु कोरोना के बढते संक्रमण केसो को दृष्टिगत रखते हुए राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान की तिथियां पुर्ननिर्धारित की गई है जिसके अनुसार अब 27 फरवरी से अभियान शुरू होगा।      


पंचायत फोटोयुक्त मतदाता सूची वार्षिक पुनरीक्षण कार्यक्रम निर्धारित


मध्य प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायतों की फोटो युक्त मतदाता सूची वार्षिक पुनरीक्षण 2022 की तैयारी हेतु प्रक्रिया एवं समय-सारणी के लिए कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम अनुसार प्रारंभिक तैयारियों के अंतर्गत प्रशिक्षण एवं अन्य अनुशांगिक कार्य संपादित किए जाएंगे। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा उप जिला निर्वाचन अधिकारी और मास्टर ट्रेनर्स का राज्य स्तरीय प्रशिक्षण वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 14 जनवरी 2022 तक कराया जाना सुनिश्चित किया गया है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के द्वारा रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी और मास्टर ट्रेनर की नियुक्ति और जिला स्तरीय प्रशिक्षण के अलावा रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के द्वारा प्राधिकृत कर्मचारियों की नियुक्ति, दावे आपत्ति केंद्रों का निर्धारण, प्राधिकृत कर्मचारी, डाटा एंट्री ऑपरेटर एवं अन्य समस्त संबंधों का विकासखंड स्तरीय प्रशिक्षण 14 जनवरी से 17 जनवरी 2022 तक कराया जाना सुनिश्चित किया गया है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी के द्वारा भारत निर्वाचन आयोग की दिनांक 1 जनवरी 2022 की स्थिति में तैयार अंतिम प्रकाशित मतदाता सूची की एक प्रति अनुपूरक सूचियों सहित जिला निर्वाचन कार्यालय से निशुल्क प्राप्त करना और रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को प्रदान करना है। जिसकी अंतिम तिथि 17 जनवरी 2022 निर्धारित की गई है।


प्रथम चरण-

पंचायत निर्वाचन हेतु पंचायतों की फोटो युक्त मतदाता सूची वार्षिक पुनरीक्षण 2022 की तैयारी हेतु प्रथम चरण के अंतर्गत वेण्डर के द्वारा कंट्रोल टेबल चेक लिस्ट की प्रति रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को अंतिम तिथि 20 जनवरी 2022 तक प्रदान करना है। रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के द्वारा कंट्रोल टेबल चेक लिस्ट की प्रति मतदान केंद्रों के परीक्षण और युक्तियुक्तिकरण के संबंध में प्रस्ताव प्राप्त करने हेतु पंचायत के लिए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को अंतिम तिथि 21 जनवरी 2022 सौंपना। तहसीलदार एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत के द्वारा मतदान केंद्रों के युक्तियुक्तिकरण के संबंध में प्रस्ताव तैयार कर रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को अंतिम तिथि 22 जनवरी 2022 तक सौंपना। रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के द्वारा मतदान केंद्रों के युक्तियुक्तिकरण के संबंध में प्राप्त प्रस्तावों का परीक्षण कर उन्हें अंतिम करना और कंट्रोल टेबल में अंतिम तिथि 24 जनवरी 2022 तक यथा संशोधित कराना एवं कंट्रोल टेबल का डिजिटल हस्ताक्षर से वेरिफिकेशन अंतिम तिथि 28 जनवरी तक कराया जाना सुनिश्चित किया गया है।


द्वितीय चरण- 

पंचायत निर्वाचन हेतु पंचायतों की फोटो युक्त मतदाता सूची वार्षिक पुनरीक्षण 2022 की तैयारी हेतु द्वितीय चरण के अंतर्गत वेंडर के द्वारा शिफ्टिंग सूची विलोपन वेरिफिकेशन सूची और संशोधन वेरिफिकेशन सूची ईआरएमएस से जनरेट कर रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को अंतिम तिथि 1 फरवरी 2022 तक उपलब्ध कराना है। रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के द्वारा शिफ्टिंग सूची, विलोपन वेरिफिकेशन सूची और संशोधन वेरिफिकेशन सूची मार्किंग हेतु प्राधिकृत कर्मचारी को अंतिम तिथि 3 फरवरी 2022 तक उपलब्ध कराना है। प्राधिकृत कर्मचारी के द्वारा शिफ्टिंग सूची विलोपन वेरिफिकेशन सूची और संशोधन वेरिफिकेशन सूची में मार्किंग कर रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को अंतिम तिथि 7 फरवरी 2022 तक प्रदान करना है। रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के द्वारा चयन सूची विलोपन वेरिफिकेशन सूची और संशोधन वेरिफिकेशन सूची में प्राधिकृत कर्मचारी द्वारा की गई मार्किंग की रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा जांच एवं वेरिफिकेशन का कार्य अंतिम तिथि 11 फरवरी 2022 तक कराया जाना है। कलेक्टर एवं अनुविभागीय अधिकारी राजस्व के द्वारा शिफ्टिंग संबंधी विवादों के निराकरण के लिए बैठक का आयोजन करना और बैठक का कार्यवाही विवरण रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को अंतिम तिथि 14 फरवरी 2022 तक उपलब्ध कराना है। रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के द्वारा शिफ्टिंग संबंधी विवादों के निराकरण के लिए आयोजित बैठक के कार्यवाही विवरण अनुसार यथोचित कार्यवाही अंतिम तिथि 15 फरवरी तक करना एवं मार्क्ड शिफ्टिंग सूची, विलोपन वेरिफिकेशन सूची और संशोधन वेरिफिकेशन सूची ईआरएमएस में प्रविष्टि हेतु अंतिम तिथि 17 फरवरी 2022 तक वेण्डर को सौंपना। वेण्डर के द्वारा शिफ्टिंग, विलोपन और संशोधन की कार्यवाही उपरांत चेक लिस्ट रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को अंतिम तिथि 18 फरवरी 2022 तक प्रदान करना है। इसके अलावा रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा चेक लिस्ट की जांच करना और जांच उपरांत परिलक्षित त्रुटियों को सुधारने के लिए चेक लिस्ट वेण्डर को अंतिम तिथि 21 फरवरी 2022 तक वापस करना एवं रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं वेण्डर के द्वारा त्रुटियों को सुधार कर एकीकरण कार्य अंतिम तिथि 21 फरवरी 2022 तक करना सुनिश्चित किया गया है।


अडॉप्ट एंड आंगनबड़ी कार्यक्रम प्रारंभ


कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने बताया कि मुख्यमंत्री जी के निर्देशानुसार महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों के सुदृढ़ीकरण हेतु समुदाय की भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से अडॉप्ट एन आंगनबाड़ी कार्यक्रम प्रारंभ किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति अथवा संस्था एक अथवा अनेक आंगनबाड़ी केंद्रों को अडॉप्ट कर इन केंद्रों के आधारभूत ढांचे का सुदृढ़ीकरण अथवा सेवाओं का उन्नयन कर सकते हैं कोई भी व्यक्ति या संस्था https://mpwcdmis-gov-in/AwcadoptionDetails-aspx  इस लिंक पर जाकर एवं मोबा. नं  8989622333 पर मिस्ड कॉल कर पंजीयन की कार्यवाही कर सकते हैं। आंगनबाड़ी केंद्रों को अडॉप्ट करने हेतु जनप्रतिनिधि, शासकीय कर्मी, सामाजिक कार्यकर्ता, सामाजिक संगठन, गैर शासकीय संस्थायें, औद्योगिक संस्थाएं एवं अन्य संगठनों आदि के द्वारा परिशिष्ट 1 अनुसार गतिविधियों हेतु सहयोग प्राप्त किया जा सकता है। इस कार्यक्रम का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार विभिन्न माध्यमों से किया जाना सुनिश्चित किया गया है तथा समस्त शासकीय, सेवानिवृत्त अधिकारी कर्मचारीगण, सामाजिक संगठनों, संस्थाओं, कंपनीज, एनजीओ इत्यादि से संपर्क कर इस कार्य हेतु प्रेरित करने के लिए निर्देशित किया गया है। 


प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम में 122 प्रकरणों में 7 करोड़ 94 लाख 97.5 हजार रूपये के ऋण स्वीकृत


विदिशा जिले में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत चालू वित्तीय वर्ष के दौरान जिले में 122 प्रकरणों में 7 करोड़ 94 लाख 97.5 हजार रूपये के ऋण राशि स्वीकृत की गई है।   जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री पीड़ी वंशकार ने एक जानकारी में बताया कि जिले में चालू वित्तीय वर्ष के दौरान प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत 134 लोगों को लाभान्वित करने के लिये मार्जिन राशि 4 करोड़ 4.12 लाख रूपये का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, जिसकी तुलना में अभी तक 122 प्रकरणों में 7  करोड़ 94 लाख 97.5 हजार रूपये के स्वीकृत किये गये है। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत 18 वर्ष से अधिक आयु के कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति जो विनिर्माण क्षेत्र के लिये 25 रूपये और सेवा क्षेत्र के लिये 10 लाख रूपये का ऋण लेना चाहते है, ऐसे सामान्य श्रेणी के व्यक्तियों को ग्रामीण क्षेत्र में 25 प्रतिशत, शहरी क्षेत्र में 15 प्रतिशत अनुदान पर तथा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक, महिला भूतपूर्व सैनिक, निःशक्त व्यक्ति को जो ग्रामीण क्षेत्र में रहते है, उन्हें 35 प्रतिशत और शहरी क्षेत्र में रहते है, इस कार्यक्रम में ऋण लेना चाहते है, उन्हें 25 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं: