झाबुआ (मध्य प्रदेश) की खबर 22 जनवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 22 जनवरी 2022

झाबुआ (मध्य प्रदेश) की खबर 22 जनवरी

भारतमाला परियोजना में 823.12 करोड की राशि स्वीकृत, कर प्रधानमंत्री ने दी बडी सौगात

  • संासद डामोर ने प्रधानमंत्री व परिवहन मत्री का धन्यवाद ज्ञापित कियां ।
  • भारत को 50 राष्ट्रीय गलियारे प्रदान करेगी योजना,जो 70 से 80 प्रतिशत से अधिक वाहक के लिए बेहतर परिवहन प्रदान करेगा।

jhabua news
झाबुआ । केंद्र की मोदी सरकार ने एक महत्वपूर्ण योजना के तहत मध्य प्रदेश को बड़ी सौगात दी है। दरअसल मध्य प्रदेश सरकार को केंद्र की मोदी सरकार द्वारा 823.12 करोड़ बजट की स्वीकृति दिये जाने पर रतलाम झाबुआ के सांसद गुमानसिंह डामोर ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं केन्द्रीय परिवहन मंत्री नीतिन गडकरी का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान को बधाईया दी है । संसद श्री डामोर ने बताया कि केंद्र कीे महत्वपूर्ण भारतमाला परियोजना के तहत मध्य प्रदेश को 823.12 करोड़ के बजट स्वीकृत की गई है। भारतमाला प्रोजेक्ट केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट में से एक है। इसके तहत मध्यप्रदेश में नेशनल हाई-वे 751 डीे सुहागडा से बदिया अमरा (उज्जैन गरोठ, पैकेज ) के खंड को 4 लेन बनाने के लिए इस बजट की स्वीकृति दी गई है। भारतमाला परियोजना भारत की माला परियोजना के रूप में प्रसिद्ध है और भारत सरकार की एक केंद्र प्रायोजित पहल है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की उत्पत्ति के तहत भारतमाला परियोजना देश के सड़क बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए एक छत्र परियोजना है। यह सभी मौजूदा सड़क परियोजनाओं को समाहित कर देगा। श्री डामोर ने कहा कि विशाल परियोजना भारत को 50 राष्ट्रीय गलियारे प्रदान करेगी। जो 70 से 80 प्रतिशत से अधिक वाहक के लिए बेहतर परिवहन प्रदान करेगा। स्वर्णिम चतुर्भुज में सुधार और उत्तर-दक्षिण और पूर्व-पश्चिम गलियारे केंद्र प्रायोजित परियोजना के प्रमुख एजेंडा हैं। भारतमाला परियोजना के पहले चरण में सड़क विकास की कुल लंबाई 34,800 किलोमीटर है। कुल में से आर्थिक गलियारों में 9,000 किलोमीटर की अधिकतम हिस्सेदारी होगी। इंटर-कॉरिडोर और फीडर मार्गों की गणना लगभग 6,000 किमी पर की जाती है और 5,000 किमी राष्ट्रीय कॉरिडोर दक्षता कार्यक्रम के अंतर्गत आते हैं। श्री डामोर के अनुसार परियोजना तटीय और बंदरगाह कनेक्टिविटी सड़कों के लिए लगभग 2,000 किमी अलग रखने के लिए भी तैयार है। लगभग 800 किमी का एक्सप्रेसवे और विशाल 10,000 किमी एनएचडीपी सड़कों के अंतर्गत आएगा। इन राजमार्गों के विकास से वाहनों की औसत गति में 18 प्रतिशत की वृद्धि और परिवहन की श्रृंखला लागत में 6 प्रतिशत की उल्लेखनीय कमी आने की आशा है। सांसद गुमानसिंह के अनुसार केंद्रीय कैबिनेट ने बड़ी परियोजनाओं को मंजूरी दी थी और 6.92 लाख करोड़ रुपये का फंड आवंटित किया था, जिसमें से भारतमाला परियोजना ने 5.35 लाख करोड़ रुपये साझा किए। इस परियोजना से लाखों रोजगार के अवसर मिलने की उम्मीद है। केवल सड़क निर्माण प्रक्रिया से 100 मिलियन व्यक्ति-दिवस के काम की उम्मीद की गई थी, केवल देश में आर्थिक गतिविधियों में वृद्धि के कारण अन्य 22 मिलियन नौकरियों का पालन किया जाना था। संासद गुमानसिंह डामोर के अनुसार भारतमाला परियोजना का लाभ प्रदेश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वाह तो करेगा ही इसके साथ लाखों श्रम दिवस सृजित होने के चलते रोजगार की बहुत बडी समस्या का निदान हो सकेगा । उक्त जानकारी भाजपा आईटी प्रकोष्ठ के जिला प्रभारी अर्पित कटकानी ने दी ।


जिला चिकित्सालय में मास्क की हुई अनिवार्यता, प्रवेश द्वार पर मरीजों और परिजनांे के हाथ करवाए जा रहे सेनेटाईज, तंबाकू अंदर ले जाना हुआ प्रतिबंधित


jhabua news
झाबुआ। जिले में वर्तमान में कोरोना की तीसरी लहर के बढ़ते प्रकोप एवं मौसमी बिमारियों के मद्देनजर जिला स्वास्थ्य विभाग विशेष एहतियात बरता रहा है। जिसको देखते हुए जिला चिकित्सालय के प्रवेश द्वार पर ही गार्ड की तैनाती कर बिना मास्क के मरीजों और परिजनो को अंदर प्रवेश नहीं दिए जाने के साथ ही प्रवेश द्वार पर सभी के हाथ भी सेनेटाईज करवाए जा रहे है। इसके अतिरिक्त हॉस्पिटल के अंदर तंबाकू, गुटखा, पाऊच ले जाना भी वर्जित किया गया है। सफाई व्यवस्था पर भी विशेष ध्यान नहीं दिया जा रहा है। ज्ञातव्य रहे कि कोरोना की तीसरी लहर का प्रकोप संपूर्ण विश्व, देश, मप्र सहित झाबुआ जिले में भी देखने को मिल रहा है। संपूर्ण जिले में प्रतिदिन कोविड के 100-120 मरीज आ रहे है। जिनमें अधिकांश झाबुआ विकासखंड ही रह रहे है। कोरोना की तीसरी लहर अर्थात ओमिक्रोन जहां संक्रमित अधिक होने से फैलता तो तेजी से है, लेकिन इसका शरीर पर विपरित प्रभाव कम होने से एक ओर जहां कोरोना के केस बढ़ रहे है, तो इस बीच राहत भरी खबर यह भी है अधिकांशत लोग अपने घरों पर ही 10 से 15 दिन के लिए क्वारेंटाईन होकर नियमित उपचार लेकर स्वस्थ भी हो रहे है। कोरोना की तीसरी लहर में अब तक जिले में एक भी मृत्यु होने की खबर नहीं है। हॉलाकि यह पूरे जिले में फैल चुका है। इस बीच शासन-प्रशासन और विशेषकर जिला स्वास्थ्य विभाग भी सख्ती बरता रहा है। बिना मास्क राहगीरों और वाहन चालकों के खिलाफ नगरपालिका प्रशासन की कार्रवाई जारी है।


क्या रखे सावधानी .... ?

वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. एम किराड़ के अनुसार वर्तमान में परिवर्तित हो रहा मौसम स्वास्थ्य की दृष्टि से प्रतिकूल है। ऐसे मौसम में लोगांे के अपने स्वास्थ्य के प्रति विशेष दिए जाने की आवश्यकता है। जिसमें छोटे बच्चों का विशेष ध्यान रखा जाए। घरों में साफ-सफाई रखने के साथ पोष्टीक और विटामिन बढ़ाने वाला आहार लिया जाए। संतुलित आहार लेने के साथ कूड़ा-कचरा और गंदगी से बचे। स्वच्छ पानी का उपयोग करे। कोविड के नियमों में बाहर निकलते समय मास्क का उपयोग करे, सोशल डिस्टेनिसंग का पालन करे, नियमित अपने हाथों को साबुन से धोने या सेनेटाईज करते रहे। स्वयं की सुरक्षा में ही सभी की सुरक्षा है।


अब झाबुआ शहर में पशु मालिकों को अपने पशुआंे को लापरवाहीपूर्वक बाजार में छोड़ना पड़ेगा महंगा, राष्ट्रीय गौ-सेवा संघ और सद्गुरू गौशाला के प्रयासों से कलेक्टर एवं नपा सीएमओ ने लापरवाह पशु मालिकों पर कार्रवाई हेतु सख्ती से जारी किए आदेश

  • नपा प्रशासन ने इस संबंध में संपूर्ण शहर में करवाई मुनादी

झाबुआ। शहर में दिन-प्रतिदिन बढ़ती पशुओं की संख्या के कारण बाजारों में होने वाली घटना-दुर्घटना के साथ आए दिन पशु भारी वाहनों की टक्कर से गंभीर घायल होने तथा बाजार और गली-मौहल्लों में घूमते समय अपशिष्ट पदार्थ खाने से बीमार होकर काल के गाल में भी समां रहे है। इस संबंध में जिलाधीश एवं जिला दंडाधिकारी सोमेश मिश्रा को राष्ट्रीय गौ-सेवा संघ एवं सद्गुरू गौशाल लक्ष्मीनगर के प्रतिनिधि मंडल द्वारा मिलकर अवगत करवाने पर तत्काल ही इस मामले में तत्परता दिखाते हुए कलेक्टर श्री मिश्रा ने ऐसे पशु मालिकों के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई करने के आदेश नपा सीएमओ एलएस डोडिया को जारी किए है। बाद नपा सीएमओ श्री डोडिया एवं स्वच्छता शाखा प्रभारी कमलेश जायसवाल के निर्देश पर संपूर्ण शहर में इस संबंध में मुनादी भी करवाई गई है। ज्ञातव्य रहे कि शहर में लगातार बढ़ती आवारा पशुओं, जिसमें गौ-माताओं के साथ आवारा श्वान के कारण भी आए दिन घटना-दुर्घटना होने एवं यह लोगों को नुकसान पहंुचाने तथा चोटिल करने आदि के दृष्टिगत शहरवासी लगातार परेशान हो रहे है। वहीं विशेषकर गौ-माताओं को उनके मालिकों द्वारा खुले में छोड़ने से यह पशु शहर में विचरते हुए मुख्य बाजारों और तिराहो-चौराहें पर झूंड बनाकर बैठने तथा गली-मौहल्लों और कॉलोनियों में घूमते भी लोगांे को चोट पहुंचाते है। उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ वर्षों में इस कारण दो-तीन बड़ी घटनाएं हो चुकी है, जिसमें लोगों की जान भी जा चुकी है।


दो लोगों की हो चुकी है मृत्यु, कई लोग हुए घायल

जिसमें शहर के किशनपुरी क्षेत्र में पारा निवासी एक व्यक्ति अपनी मोटरसाईकिल से घर जा रहे थे, तभी अचानक से सामने से पशु के आ जाने से वाहन का संतुलन बिगड़ने से गिर जाने से पीछे से आ रहे आयसर ट्रक का पहिया उनके सिर पर चढ़ गया और उनकी मौके पर ही मौत हो गई। इसके बाद विवेकानदं कॉलानी निवासी शक्तावत परिवार के एक युवक, जो भी सज्जन रोड़ से होकर अपने घर जा रहे थे। तभी उत्कृष्ट विद्यालय के सामने ही चलती बाईक में उन्हें एक पशु द्वारा सिंग से जोर से उछालने से गंभीर चोट पहुंचने पर उनकी भी मृत्यु हो गई। इसी तरह की घटना उत्कृष्ट विद्यालय सज्जन रोड सहित शहर में अन्य स्थानों पर भी लगातार होने के बाद भी प्रशासनिक लापरवाही के कारण ऐसे पशु मालिकों पर सख्ती से कार्रवाई नहीं की जा रहंी थी, जो अपने पशुओं, विशेषकर गाय को उपयोग होने के बाद खुला विचरने के लिए शहर में छोड़ देते है। जिनके कारण बड़ी घटना-दुर्घटना होती है।


सिद्धेश्वर कॉलोनी में दो गौ-माता का करवाया उपचार

जिसके बाद 21 जनवरी, शुक्रवार को ही आखिरकार इस मामले में राष्ट्रीय गौ-सेवा संघख् जो गौ-माताओं के संरक्षण एवं सर्वधन के क्षेत्र में कार्य करता है। उक्त संगठन द्वारा पिछले दिनों ही स्थानीय विजय स्तंभ तिराहे के समीप एक गौ-माता जो या तो दुर्घटना का शिकार होने या अपशिष्ट पदार्थ खाने से मरणासन्न स्थिति में पहुंच गई थी। उसे वहां के कुछ जागरूक युवाओं की मद्द से लोडिंग वाहन मंे रखकर सद्गुरू गौशाला ले जाकर दर्द से कहरा रहीं गौ-माता का समुचित उपचार करवाया जा रहा है। 21 जनवरी, शुक्रवार को भी सिद्धेश्वर कॉलोनी में ऐसी ही दो घायल माता की जानकारी मिलने पर तत्काल आरजीएसएस के पदाधिकारियों ने सद्गुरू गौशाला प्रबंधक के सहयोग से इनका भी उपचार करवाया। जिसमें उपचार में विशेष सहयोग सेवाभावी पशु चिकित्सक डॉ. रमेश भूरिया एवं उनके सहायक श्री गामड़ का रहा।


आरजीएसएस एवं गौशाला का प्रतिनिधि मंडल मिला जिलाधीश से

इसी बीच 21 जनवरी, शुक्रवार को दोपहर ही बढ़ती इस तरह की घटनाओं के चलते राष्ट्रीय गौ-सेवा संघ के जिला संगठन मंत्री राकेश शाह, जिलाध्यक्ष राजेश चौहान, जिला उपाध्यक्ष देवेन्द्र व्यास, जिला मीडिया प्रभारी दौलत गोलानी के साथ सद्गुरू गौशाला के प्रबंधक अशोक भावसार एवं आदर्श गुरू जीव दया ग्रुप के वरिष्ठ सदस्य सुनील संघवी आदि ने कलेक्टर कार्यालय में कलेक्टर सोमेश मिश्रा से मिलकर ऐसे मामलों से अवगत करवाया।


कलेक्टर ने नपा सीएमओ को निर्देश जारी किए

जिसके बाद तत्काल ही कलेक्टर श्री मिश्रा ने नपा सीएमओ एलएस डोडिया को ऐसे पशु मालिक, जो अपने पशुओं को खुला शहर में छोड़ देते है। इन पर सख्ती से कार्रवाई करने के आदेश जारी किए। जिसके बाद नगरपालिका की ओर से एक समिति भी गठित की गई है। जिसमें नपा के उपयंत्री धीरेन्द्र रावत, समयपाल शांतिलाल चौहान एवं सहायक स्वच्छता निरीक्षक टोनी मलिया को ऐसे मामलों में पशु मालिकों के खिलाफ कार्रवाई करने हेतु आदेश जारी किए गए है। साथ ही नपा के सेनेट्री प्रभारी कमलेश जायसवाल के निर्देश पर संपूर्ण शहर में पशुओं को खुला छोड़ने वाले पशु मालिकों पर सख्ती से कार्रवाई करने संबंधी मुनादी भी करवाई गई है।


जैन समाज के बेरोजगारों को रोजगार से जोड़ने के लिए स्किल डेवलोपमेन्ट हेतु मप्र में जिला प्रमुख नियुक्त, झकनावदा निवासी मनीष कुमट को झाबुआ जिले की जिम्मेदारी सौंपी गई

  • हर्ष व्यक्त कर दी गई शुभकामनाएं

jhabua news
झाबुआ। जैन समाज के अंतराष्ट्रीय पत्रिका एवं टीवी नवकार महामंत्र टाइम्स द्वारा जैन समाज के बेरोजगार युवाओं को रोजगार से जोड़ने हेतु अनूठी पहल की गई है।  श्री नवकार महामंत्र टाइम्स के प्रधान विनायक अशोक लुनिया ने बताया कि जैन समाज के बेरोजगार युवाओं को उनके रूचि अनुसार स्किल डेवलोपमेन्ट कोर्स करवा कर उनको रोजगार स्थापित करवाने एवं नौकरी उपलबध करवाने के उदेश्य से स्किल डेवलोपमेन्ट कोर्स करवाया जा रहा है। श्री लुनिया ने आगे बताया कि इस कार्य हेतु जिला स्तरों पर टीम गठित की जा रही है। जिसमे एक मुख्य संचालक के साथ ही उनके सहयोगी समाज के बेरोजगार युवा वर्ग को पंजीकृत कर उनको रूचि अनुसार लिस्टिंग करेंगे। जिसके पश्चात् ट्रेनिंग एवं रोजगार से जोड़ने की प्रक्रिया पूर्ण की जाएगी।


इनका हुआ मनोनयन

जिसमें भरतेश जैन को ग्वालियर, अतुल जैन को शिवपुरी अंचल, संकेत जैन को शिवपुरी शहरी, शोभित जैन को विदिशा, मनीष कुमट को झाबुआ, पियूष जैन को अलीराजपुर, सौरभ जैन को अशोकनगर एवं जीवन जैन को नागदा, जिला उज्जैन को प्रभारी बनाया गया है। इन सभी नव-मनोनीत पदाधिकारियों को उनके ईष्ट मित्रों, स्नेहीजनों ने शुभकामनांए प्रेषित करते हुए हर्ष व्यक्त किया है।


बुथ विस्तारक योजना अंतर्गत दो बुथों पर भाजपा के प्रदेश महामंत्री भगवानदास सबनानी एवं भाजपा जिलाध्यक्ष श्री नायक ने कार्यकर्ताओं को प्रदान किया मार्गदर्शन, कार्यकर्ताओं ने अतिथियों का गर्मजोशी से किया स्वागत, बुथ पर कार्य हेतु आवश्यक टिप्स प्राप्त किए


jhabua news
झाबुआ। स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की जन्म शताब्दी वर्ष को प्रदेश भाजपा द्वारा संपूर्ण प्रदेश में 10 दिवसीय संगठन पर्व के रूप में मनाया जा रहा है। जिसके तहत प्रत्येक विधानसभा में बुथ विस्तारकों के माध्यम से स्व. कुशाभाऊ ठकारे के जीवन और आदर्शों को जन-जन तक ले जाने का कार्य किया जा रहा है। साथ ही केंद्र और मप्र सरकार की योजनाओं की जानकारी के साथ भाजपा की रीति-नीति से भी इस दौरान अवगत करवाया जा रहा है। जानकारी देते हुए भाजपा सोशल मीडिया विभाग के जिला संयोजक जितेंद्र जैन ने बताया कि बुथ विस्तारक योजना अंतर्गत सेमरोड ग्राम मंडल रायपुरिया के बूथ क्रमांक-176 पर भाजपा के प्रदेश महामंत्री एवं इंदौर संभाग प्रभारी भगवानदास सबनानी के साथ भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक, जिला महामंत्री कृष्णपालसिंह गंगाखेड़ी, जिला उपाध्यक्ष दुर्गाबेन पडियार, मंडल अध्यक्ष शांतिलाल मुनिया, भाजपा अजजा मोर्चा जिलाध्यक्ष अजमेरसिंह भूरिया आदि पहुंचे। जिनका कार्यकर्ताओं ने आदिवासी बाहुल जिले की संस्कृति के अनुरूप जोरदार स्वागत-सत्कार एवं अभिनंदन किया। बाद अतिथियों ने बूथ विस्तारक महाअभियान में सहभगिता की। जिसमें कार्यकर्ताओं को मार्गदर्शन प्रदान किया।


कार्यकर्ताओं ने उत्साहपूर्वक लिया भाग

इसी प्रकार थांदला विधानसभा के मदरानी मंडल बूथ क्रमांक-228 में भाजपा प्रदेश महामंत्री एवं इंदौर संभाग प्रभारी श्री सबनानी के साथ भाजपा जिलाध्यक्ष श्री नायक, जिला उपाध्यक्ष भानू भूरिया, मंडल अध्यक्ष सेवा डामोर के पहुंचने पर उनका पुष्पमालाओं से स्वागत हुआ। अतिथियों ने यहां कार्यकर्ताओं को स्व. कुशाभाऊ ठाकरे के जीवन के बारे में जानकारी देने के साथ बुथों पर कार्य करने हेतु आवश्यक टिप्स भी दिए। दोनो स्थानों पर कार्यकर्ताओं ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।


सकल व्यापारी संघ झाबुआ द्वारा 26 जनवरी, गणतंत्र दिवस पर शहर के मध्य राजवाड़ा पर किया जाएगा ध्वजारोहण, कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए जनहित में प्रभात फैरी की गई स्थगित

  • राजवाड़ा पर देशक्ति माहौल के बीच सादगीपूर्ण रूप से फहराया जाएगा ध्वज

झाबुआ। सकल व्यापारी संघ झाबुआ द्वारा प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी 26 जनवरी, गणतंत्र दिवस पर शहर के मध्य राजवाड़ा पर झडांवदन किया जाएगा। इससे पूर्व निकाली जाने प्रभात फैरी इस बार शासन-प्रशासन के नियमों के दृष्टिगत तथा झाबुआ शहर में लगातार बढ़ रहे कोरोना केस के चलते जनहित को ध्यान में रखते हुए स्थगित की गई है। जानकारी देते हुए सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष संजय कांठी एवं सचिव हिमांशु त्रिवेदी ने बताया कि पिछले दिनों इस संबंध में व्यापारी संघ के पदाधिकारियों एवं कार्यकारिणी की महत्वपूर्ण बैठक बस स्टेंड के पीछे मनोकामना गार्डन में आयोजित हुई थी। जिसमें संस्था के गणतंत्र दिवस आयोजन को लेकर सभी ने अपने-अपने विचार एवं सुझाव व्यक्त किए थे। जिसके बाद एक कमेटी बनाकर इस पर विचार-विर्मश किया गया।


ठीक 9 बजे होगा झंडावंदन

तद्परांत जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों से भी चर्चा की गई। अंततः यह निर्णय लिया गया कि प्रतिवर्ष की तहर इस बार भी शहर के मध्य राजवाड़ा पर सुबह ठीक 9 बजे देशभक्तिमय माहौल के बीच गरिमामय रूप से ध्वजारोहण कर राष्ट्रगान किया जाएगा। तत्पश्चात् सभी के लिए संक्षिप्त अल्पाहार का भी आयोजन होगा। प्रतिवर्ष प्रभात फैरी में सैकड़ों की संख्या में व्यापारियों और मातृ शक्तियों की संख्या होने से इसे नहीं निकाला जाएगा।


ध्वजारोहण अवसर पर उपस्थित रहने की अपील

सकल व्यापारी संघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष पंकज जैन ‘मोगरा’ एवं दीपक माहेश्वरी, सह-सचिव अब्बासभाई बोहरा एवं विजय परिहार, कोषाध्यक्ष अमित जैन, संगठन मंत्री हरिश शाह लालाभाई, मीडिया प्रभारी दौलत गोलानी, युवा एवं सक्रिय सदस्य हार्दिक अरोरा, वरिष्ठ कमलेश पटेल, राजेश शाह आदि ने व्यापारी संघ के समस्त पदाधिकारी एवं कार्यकारिणी के साथ समस्त व्यापारियों से भी इस अवसर पर उपस्थित रहने की अपील की है।


मप्र के अनेक जिलों की तरह झाबुआ जिले में भी 22 जनवरी, शनिवार को दिनभर मौसम रहा ठंडा, आसमान में घने और कोहरे बादल छाए रहने के साथ चलती रहीं शीत लहरे

  • तापमान में आई गिरावट

झाबुआ। 22 जनवरी, शनिवार को मप्र के विभिन्न जिलो में मौसम में अचानक आई नरमी का असर झाबुआ जिले में भी देखने को मिला। झाबुआ में अलसुबह आसमान में सूर्य देवता बादलों की ओट में उदय हुए। दिनभर आसमान में घने और काहरे बादल छाए रहने से वातावरण सर्द और नम रहा। दिनभर शीत लहरे चलती रहीं। इस कारण तापमान में भी गिरावट देखने को मिली। शनिवार को सुबह जब लोग उठे तो उन्हें मौसम अत्यधिक शुष्क और सर्द नजर आया। जिसका कारण आसमान में घने और कोहरे बादलों ने ढेरा डालने के चलते दिनभर में सूर्य देवता के कम ही दर्शन हुए। सूर्य देवता के कभी बादलों की ओट से निकलने से धूप नजर आई, तो फिर से बादलों की ओट में आ जाने से पुनः छांव हो जाने से दिनभर मौसम में अजीब सा परिर्वतन देखने को मिला। इस बीच ठंडी हवाएं चलने से लोगों ने दोपहर में भी ऊनी वस्त्रों का सहारा लिया। हॉलाकि इस बीच जिले में कहीं भी बारिश होने की जानकारी नहीं मिली है। मौसम सर्द और शुष्क जरूर रहा।


रविवार को भी सर्द रहेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार 22 जनवरी, शनिवार को अधिकतम तापमान 29.2 डिग्री एवं न्यूनतम 14 डिग्री सेल्सियस रेकार्ड किया गया। पिछले वर्ष वर्षाकाल में कुल 763.5 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। मौसम विभाग के तकनीकी अधिकारी राजेशकुमार त्रिपाठी ने बताया कि 23 जनवरी, रविवार को भी इसी तरह का मौसम रहने की संभावना है। इस बीच जिले में कई स्थानों पर रिमझिम बारिश भी हो सकती है।


24, 25 जनवरी 2022 तथा 27, 28 जनवरी 2022 तक ग्राम सभाओं का चरणबद्ध आयोजन


झाबुआ,। प्रमुख सचिव मध्य प्रदेश शासन, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग  भोपाल, के निर्देशानुसार मध्यप्रदेश पंचायत राज एवं ग्राम स्वराज अधिनियम, 1993 की धारा 6, मध्यप्रदेश अनुसूचित क्षेत्र की ग्राम सभा (गठन सम्मिलन की प्रक्रिया तथा कार्य संचालन) नियम, 1998 और मध्यप्रदेश ग्राम सभा (सम्मिलन की प्रक्रिया ) नियम 2001 का अवलोकन करें। इन प्रावधानों के अनुसार प्रत्येक ग्राम में 24, 25 जनवरी 2022 तथा 27, 28 जनवरी 2022 तक ग्राम सभाओं का चरणबद्ध आयोजन किया जाना है। अधिनियम की धारा 6 (1) के उपबंध अनुसार कलेक्टर द्वारा प्रत्येक ग्राम सभा के समुचित आयेाजन हेतु एक शासकीय कर्मचारी को नोडल अधिकारी के रूप में नामनिर्दिष्ट किया जायेगा। ग्राम सभा आयोजन की सूचना ग्राम पंचायत कार्यालय के सूचना पटल तथा संबंधित गांव के सहज दृश्य स्थान पर चस्पा की जाये। तथा ग्राम सभा आयोजन की संबंधित गांव में डोडी (मुनादी कराई जाये)। 24, 25 जनवरी 2022 तथा 27, 28 जनवरी 2022 तक आयोजित होने वाली ग्रमा सभाओं के संबंध में नियमित एजेण्डा बिंदुओं के साथ स्थानीय कार्य सूची विषय को शामिल करते हुए ग्राम सभाएं आयोजित करें। राज्य स्तर पर प्राप्त विभिन्न विभागों से संबंधी एजेण्डा बिन्दु जिन पर आवश्यक कार्यवाही की जाना है। सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन विभाग की विभिन्न पेंशन योजनाओं आदि पर चर्चा, बाल हितैषी एवं महिला सशक्तिकरण विजन पर चर्चा, स्वच्छता अभियान के संबंध में चर्चा, ग्राम पंचायत विकास योजना (जीपीडीपी) का अनुमोदन एवं चर्चा, कुुंआ/बावडियों एवं रूफ हार्वेस्टिंग संरचनाओं की मरम्मत, पुनर्जीवन एवं रीचार्ज पर चर्चा, शुद्ध पेयजल की नियमित उपलब्धता तथा नल-जल योजना के रख रखाव की व्यवस्था संबंधी चर्चा, स्कूलों एवं ऑगनवाडी केन्द्रों पर सुरक्षित जल के उपयोग को बढ़ावा देने पर चर्चा। बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओं योजना पर चर्चा। राष्ट्रीय पोषण मिशन पर चर्चा। शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के संबंध में चर्चा। 21 जनवरी 2022 से होने वाली ग्राम सभा में हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर (आरोग्यम) में प्रदाय की सेवाओं एवं स्वास्थ्य विभाग संबंधी योजनाओं पर चर्चा। 15 वें वित्त आयोग अंतर्गत पेयजल एवं स्वच्छता संबंधी गतिविधियों के प्रभावी क्रियान्वयन पर चर्चा। कोविड-19 के बचाओं हेतु समस्त सावधानियों का अनुसरण पर चर्चा एवं कोविड- 19 के तहत शासन स्तर से जारी निर्देशानुसार प्रभावी कार्यवाही करना। अन्य विषय प्रधान की अनुमति से। ग्राम सभाओं के आयोजन के दौरान कोविड- 19 (कोरोना महामारी) के संबंध में शासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित करें तथा ग्राम सभा बैठक की वीडियोग्राफी की जाए, भले ही वह मोबाईल रिकार्डिंग के माध्यम से हो।


समूहों के पदाधिकारियों हेतु नेतृत्व विकास कार्यक्रम का आयोजन


jhabua news
झाबुआ,। जिला विकास प्रबंधक श्री नितिन अलोने द्वारा बताया गया कि नाबार्ड प्रायोजित मोरझिरी एकीकृत जलग्रहण योजना के ग्राम रूपगढ़ में 12 स्वयं सहायता समूहों के पदाधिकारियों हेतु नेतृत्व विकास कार्यक्रम का आयोजन 21 जनवरी 2022 को किया गया। प्रशिक्षण के प्रभाव से गांव के दो समूहों की महिलाओं ने अपने समूहों को फिर से सक्रिय करने और बैंक का बकाया ऋण लौटने का प्रण किया। कार्यक्रम का संचालन एन एम सद्गुरु फाउंडेशन ने किया। प्रशिक्षण को सद्गुरु फाउंडेशन के श्री चंदूलाल मेवाड़ा और आजीविका मिशन के स्थानीय पदाधिकारी ने संबोधित किया। इसी तरह का प्रशिक्षण 20 जनवरी को थेथम जलग्रहण परियोजना के ग्राम हमीर फलिया में किया गया था। नाबार्ड परियोजना के सभी गांवों के समूहों को सक्रिय करके उन्हें बैंक ऋण से जोड़ने के प्रयास आजीविका मिशन के सहयोग से लिया जा रहे है।


फोटो निर्वाचक नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2022 के दौरान छूटे हुए पात्र व्यक्तियों के नाम निर्वाचक नामावली में शामिल करने तथा अपात्र व्यक्तियों के नाम निरसित करने के संबंध में


झाबुआ,। फोटो निर्वाचक नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2022 के दौरान छूटे हुए पात्र व्यक्तियों के नाम निर्वाचक नामावली में शामिल करने तथा अपात्र व्यक्तियों के नाम निरसित करने के संबंध में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार दिनंाक 1 जनवरी 2022 की अर्हता तिथि को दृष्टिगत रखते हुए फोटो निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण, 2022 का अंतिम प्रकाशन दिनंाक 5 जनवरी 2022 को किया जा चुका है। जिलों के अंतर्गत कार्यरत सभी बी.एल.ओ. को निर्देशित करें कि वह अपने-अपने क्षेत्रों में अंतिम प्रकाशित निर्वाचक नामावली का वाचन कर, ऐसे पात्र व्यक्तियों का नाम निर्वाचक नामावली में शामिल करें जो कि विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण, 2022 में जुडने से रह गए है तथा निर्वाचक नामावली में जुडे हुए अपात्र व्यक्तियों के नाम नियमानुसार निरसित करें। सभी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि अपने क्षेत्र के सभी बीएलओ से प्रमाण पत्र प्राप्त करे की उनके क्षेत्र में सभी पात्र व्यक्तियों के नाम निर्वाचक नामावली में जोडे जा चुके हैं। कोई भी पात्र व्यक्ति का नाम निर्वाचक नामावली में जोडे जाने से शेष नहीं है तथा निर्वाचक नामावली में किसी भी अपात्र व्यक्ति का नाम नहीं जुडा है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी यह सुनिश्चित करेगें की कोई भी पात्र व्यक्ति निर्वाचक नामावली में पंजीकरण करने से न रह गया हो तथा कोई अपात्र व्यक्ति का नाम निर्वाचक नामावली में न जुडा हो ताकि निर्वाचक नामावली शुद्ध हो सके। तदुपरांत कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अपने स्तर से मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश को निर्धारित प्रारूप में प्रमाण पत्र प्रस्तुत करेंगे। शेष रहे पात्र व्यक्तियों के नाम निर्वाचक नामावली में तुरंत जोडे जाने तथा अपात्र व्यक्तियों के नाम निरसित किए जाने की कार्यवाही सुनिश्चित करेंगे।


गणतंत्र दिवस पर भारत पर्व का आयोजन

        

झाबुआ। गणतंत्र दिवस की संध्या पर भारत पर्व का आयोजन किया जाएगा। जिसमें स्थानीय कलाकारों द्वारा अपनी कलाओं का प्रदर्शन सांस्कृतिक, देशभक्ति गीतों के माध्यम से किया जाएगा। आयोजन स्थल पर जनसम्पर्क विभाग के द्वारा छाया प्रदर्शनी लगाई जाएगी। प्रदर्शनी में जिलों में हुई प्रगति और विकास कार्यों को छाया चित्रों के माध्यम से प्रदर्शित किया जायेगा।


कलेक्टर ने सभी नगरीय निकायों से मजबूत सड़क बनाने के प्रस्ताव मांगे

         

झाबुआ । माननीय मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह जी चौहान द्वारा कलेक्टर, कमिश्नर कॉन्फ्रेंस के दौरान मुख्यमंत्री जी ने सभी कलेक्टरों को निर्देश दिये कि सड़के विकास की केन्द्र बिन्दु है। प्रदेश की सभी सड़के ठीक होना चाहिये। सड़कों के निर्माण के लिये वजट में प्राथमिकता दी जायेगी। उन्होंने कहा कि सभी कलेक्टर नगरीय निकायों से कॉलोनी, मोहल्लों, गरीब बस्तियों में सड़क बनाने के प्रस्ताव लें। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी का पैसा भी अच्छी गुणवत्तायुक्त सड़कों पर लगाया जाये। इस निर्देश के बाद कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा द्वारा सहित सभी नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों से अपने-अपने क्षेत्रों की संपूर्ण सड़को के निर्माण के प्रस्ताव तत्काल प्रस्तुत करने के निर्देश दिए, ताकि राज्य स्तर से स्वीकृति प्राप्त कर सड़कों का निर्माण कार्य पूर्ण कराया जा सके।


सिंथेटिक लान टैनिस कोर्ट मे खेलने हेतु प्रवेश प्रारम्भ

        

jhabua news
झाबुआ। खेल ओर युवा कल्याण विभाग के पुलिस लाईन मे नवनिर्मित सिंथेटिक लान टेनिस कोर्ट का लोकार्पण माननीय प्रभारी मंत्री श्री इंदर सिंह परमार के द्वारा दिनांक 11 जनवरी 2022 को किया गया। जिले को सिंथेटिक लान टेनिस कोर्ट की सौगात पुलिस अधीक्षक महोदय के मार्गदर्शन मे प्राप्त हुई है। लान टेनिस कोर्ट मे खेलने हेतु प्रवेश प्रारम्भ है, खेलने के इच्छुक खिलाड़ी अपना पंजीयन जिला खेल ओर युवा कल्याण विभाग झाबुआ मे कार्यालयीन समय मे करवा सकते है। 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के खिलाड़ियो के लिए पंजीयन शुक्ल रु 1000/-  एव मासिक शुल्क रु 200/- प्रति माह, 18 वर्ष से कम आयु वर्ग के खिलाड़ियो के लिए पंजीयन शुल्क रु 500/- एव मासिक शुल्क रु 100/- प्रति माह जमा करवाना होगा । खिलाड़ियो को अपनी खेल कीट स्वयं लाना होगी ।

कोई टिप्पणी नहीं: