सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 22 जनवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 22 जनवरी 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 22 जनवरी

ठोस एवं तरल अपशिष्ट पदार्थ प्रबंधन के कार्य ग्रामीण स्तर पर कराए -सीईओ श्री सिंह


sehore news
जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह ने जिला पंचायत सभाकक्ष में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण अंतर्गत फेस 2 में ठोस एवं तरल अपशिष्ट पदार्थ प्रबंधन के कार्य ग्रामीण स्तर पर कराए जाने की समीक्षा की। समीक्षा में जिले की 20 बड़ी आबादी वाली पंचायतों में ग्रे वाटर मैनेजमेंट का प्लान तैयार किया गया। जल संकट से निपटने के लिए घरों से निकलने वाले गंदे पानी को ग्रे वॉटर मैनेजमेंट के तहत ट्रीटमेंट के बाद उपयोग करने योग्य बनाया जाएगा, जहां इस पानी को टॉयलेट एवं अन्य कार्यो में उपयोग किया जाएगा। इसके लिए अलग से ट्रीटमेंट प्लांट बनाया जाएगा। इस पानी को गार्डन के लिए भी उपयोग किया जा सकेगा।

जिले मे 22 जनवरी को 121 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिले


जिले में 22 जनवरी को 1270 व्यक्तियों के सैंपल लिए गए थे, जिनमें 121 व्यक्तियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव केस की संख्या 856 हो गई है।


अच्छी सड़क बनने से ग्रामीण क्षेत्रों में आर्थिक गतिविधियों का विस्तार होगा


ग्रामीण क्षेत्रों की उन्नति के लिए सडकें पहली जरूरत है। जितनी अधिक और अच्छी सड़कें होंगी विकास को गति मिलेगी। इसलिये आवश्यक है कि प्रत्येक गांव सड़कों से जुड़़े और वर्षभर निर्बाध आवागमन चलता रहे। ग्राम सड़क सम्पर्क भारतवर्ष के ग्रामीण विकास का एक मूल अंग है। ग्रामीणो क्षेत्रो में निवासरत गांव के लोगो की इसी परिकल्पना पर खरी उतर रही है प्रदेश सरकार। प्रदेश सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में बुरी दशा में पड़ी हुई सड़को को निर्मित कर गांवो को शहरी क्षेत्रो से जोड़ा जा रहा है।  गांव को शहर से जोड़ने वाली ऐसी ही एक सड़क का निर्माण जिले में इछावर विधानसभा क्षेत्र के इछावर विकासखण्ड में दीवड़िया से चैनपुरा सड़क का किया गया है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना-तृतीय के तहत 07 करोड़ 95 लाख 74 हजार रूपये की लागत से बनने वाली इस सड़क से दीवड़िया, हिम्मतपुर, मूंडला बिजौरी, बागनखेड़ा, रामदासी, चैनपुरा तक के 10 हजार से अधिक ग्रामवासियो को आने-जाने में होनी वाली समस्याओं से निजात मिली है। दीवड़िया से चैनपुरा तक की इस सड़क की लम्बाई 10.44 किलोमीटर है।


जफर लाला फैंस क्लब और महाकाल इलेवन ने जीत हासिल की


सीहोर। इन दिनों षहर के बीएसआई मैदान पर खेली जा रही क्रिसेंट ट्राफी क्रिकेट प्रतियोगिता के एक रोमांचक मैच में जफर लाला फैंस क्लब ने षानू लाला फैंस क्लब को एक विकेट से हराया। इसके अलावा एक अन्य मुकाबले में महाकाल इलेवन ने आजम फैंस क्लब को हराया। षनिवार को खेले गए पहले मैच में षानू लाला फैंस क्लब ने दस विकेट खोकर 121 रन बनाए थे। इसमें समीर ने 30 रन और सैफ ने 21 रन की पारी खेली। वहीं जफर लाला फैंस क्लब  की ओर से आजाद ने पांच विकेट, फेद ने दो विकेट, षाबिर, इमरान और जाहिर ने एक-एक विकेट हासिल किया। जबाव में लक्ष्य का पीछा करने उतरी जफर लाला फैंस क्लब ने मैच के अंतिम ओवर में लक्ष्य हासिल किया। इसमें इमरान-अनवर ने 29-29 रन की पारी खेली। इसके अलावा षानू फैंस क्लब की ओर से अजनान ने चार विकेट, अषरफ, फेज और समीर ने एक-एक विकेट हासिल किया। इधर एक अन्य मुकाबले में महाकाल इलेवन ने आजम फैंस क्लब को हराया। इस मैच में आजम फैंस क्लब ने 121 रन बनाए थे। जिसमें जुबेर ने 19 रन और आषु ने 18 रन बनाए थे। चुनौती का पीछा करने उतरी महाकाल इलेवन ने यह मैच आसानी से जीत लिया। इसमें हेमंत ने षानदार 83 रन बनाए और महाकाल की ओर से धर्मेन्द्र, अनुराग, आषीष, निलेष ने दो-दो विकेट हासिल किए थे। डीसीए के मीडिया प्रभारी प्रियांषु दीक्षित ने बताया कि रविवार को सुबह पहला मुकाबला सीहोर जूनियर-आजम फैंस क्लब और दूसरा मैच क्रिसेंट वारियर्स-रायल स्टार के मध्य खेला जाएगा।   


स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को घर जाकर सम्मानित किया जाएगा


कोरोना के बढ़ते संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए गणतंत्र दिवस के अवसर पर जिले के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, लोकतंत्र सेनानियों को उनके घर जाकर शॉल एवं श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया जाएगा।


गणतंत्र दिवस पर शासकीय भवनों एवं राष्ट्रीय महत्व के स्मारकों पर रोशनी करने के निर्देश


राज्य शासन ने 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के अवसर पर समस्त शासकीय भवनों एवं ऐतिहासिक स्थलों पर एक दिन रोशनी रोशनी करने के निर्देश दिए हैं।


राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत वर्मीकंपोस्टिंग इकाई की स्थापना


शासकीय चंद्रशेखर आजाद स्नातकोत्तर महाविद्यालय में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत व्यवसायिक पाठ्यक्रम वर्मीकंपोस्टिंग ईकाई का शुभारंभ प्राचार्य डॉ उर्मिला सलूजा द्वारा किया गया। जिसका उद्देश्य व्यवसायिक पाठ्यक्रम वर्मीकंपोस्टिंग के प्रायोगिक कार्य के साथ ही छात्र-छात्राओं को आत्मनिर्भर भारत के अंतर्गत स्व-रोजगार के लिए प्रेरित करना है। इस इकाई की स्थापना से महाविद्यालय के आसपास के क्षेत्र में कृषि कर रहे कृषकों को कृमिखाद की उपलब्धता के साथ छात्रों को स्वरोजगार के अवसर की राह मिलेगी।


राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के छात्रों ने चलाया रोको-टोको अभियान


sehore news
नगर के मुख्य बाजार में राष्ट्रीय सेवा योजना ईकाई के छात्रों ने रोको-टोको अभियान चलाया। इस अभियान के तहत छात्रों ने बाजार में बिना मास्क के दुकानदारों, रेडी वाले, पथ विक्रेताओं एवं आम नागरिकों को रोक टोक कर मास्क लगाने के लिए आग्रह किया और मास्क वितरित किए। छात्रों ने अटल चौक पर मास्क लगाने एवं शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन के लिए नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगो को जागरूक किया। इस अवसर पर शासकीय पीजी कॉलेज, अशासकीय महात्मा गांधी कॉलेज एवं उत्कृष्ट विद्यालय क्रमांक-1 के राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के छात्र-छात्रा उपस्थित थे।


विदिशा सांसद श्री रमाकांत भार्गव सहित वरिष्ठ नेता पहुचे बरखेड़ी,बिलकिसगंज,आष्टा मण्डल के बूथ क्रमांक 94,95,113,168,169,170 पर,बूथ व पन्ना समिति की ली बैठक


sehore news
सीहोर। भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता श्रद्धेय कुशाभाऊ ठाकरे जन्म शताब्दी वर्ष को प्रदेश भाजपा द्वारा संगठन पर्व के रूप में मनाया जा रहा हैं।  विस्तारक योजना के जिला प्रभारी श्री धारासिंह पटेल ने बताया आज सीहोर जिले में इछावर विधानसभा के बरखेड़ी एवं बिलकिसगंज मण्डल के बूथ क्र 94,95,113 भोजनगर एवं बिजनोल के बूथ पर विदिशा सांसद श्री रमाकांत भार्गव,भाजपा जिला अध्यक्ष श्री रवि मालवीय,इछावर विधायक श्री करणसिंह वर्मा पहुचे। यह पर बूथ के कार्यकर्ताओं,पन्ना समितियों,पेज प्रभारियों के साथ बैठके की एवं संगठन द्वारा दिये गये 22 बिंदुओं को लेकर जानकारियां एकत्रित कर पत्रक भरे। बूथ की सम्पूर्ण जानकारियां संगठन एप्प में दर्ज की गई। सीहोर जिले के प्रभारी श्री बहादुरसिंह मुकाती आष्टा नगर मंडल के बूथ क्र 168,169,170   पर पहुचे एवं बूथ समिति,पन्ना समिति,पेज प्रभारी के साथ कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए सदस्यो के साथ बैठक की। बूथ। समितियों का संगठन एप्प में पंजीयन किया गया। संगठन एप्प बूथ समिति,पन्ना समिति सहित अन्य जानकारियां अपलोड की गई। इस अवसर पर सांसद श्री रमाकांत भार्गव,भाजपा जिला अध्यक्ष श्री रवि मालवीय,इछावर विधायक श्री करणसिंह वर्मा ने बूथों पर बूथ समिति,पन्ना समिति,सहित उपस्थित कार्यकर्ताओ,नागरिको,ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए भाजपा के इस महा अभियान की जानकारी दी,केंद्र राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से अवगत कराया तथा आव्हान किया कि हम सब को मिल कर बूथ को मजबूत करना है क्योंकि जब बूथ मजबूत होगा तो हर चुनाव में हमारी जीत सुनिश्चित है । बूथ पर पहुचे सभी अतिथियों ने बूथ विस्तारकों से बूथ की जानकारी ली। बूथ की बैठकों में जिला उपाध्यक्ष कैलाश सुराना, जिला कार्यालय मंत्री पंकज गुप्ता,जिला मंत्री बलवन्तसिंह परमार, मंडल अध्यक्ष रामस्वरूप मेवाड़ा,पंकज परमार,अतुल शर्मा सहित सभी बूथों पर अन्य कार्यकर्ता उपस्थित रहे। भाजपा जिला मीडिया प्रभारी सुशील संचेती ने बताया की जिले के अन्य सभी मंडलो में भी बूथ विस्तारक बूथों पर पहुचे एवं बूथों पर पार्टी द्वारा दिये करणीय कार्य किये गये।


स्वच्छता में ईश्वर का वास, घर के साथ गली-मोहल्ले भी रखें साफ-भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा


sehore news
सीहोर। साफ-सफाई एक साधना की तरह है। स्वच्छता में ही ईश्वर का वास होता है। जिस प्रकार हम अपने घर को साफ रखते हैं, उसी प्रकार गली और मोहल्लों को भी साफ रखें। यदि सब जगह स्वच्छता होगी तो मनुष्य का स्वास्थ्य भी खराब नहीं होगा। बीमारी फैलने का प्रमुख कारण गंदगी है। घर के कचरे को निर्धारित स्थान पर ही डालना चाहिए।  उक्त विचार शहर के सैकड़ाखेड़ी स्थित संकल्प नशा मुक्ति केन्द्र के द्वारा स्वच्छता अभियान की शुरूआत के दौरान मुख्य अतिथि के रूप में स्वच्छता ब्रांड एंबेसडर भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा ने की। उन्होंने कहा कि जहां स्वच्छता है वहीं श्रीराम है; भीलनी षबरी अपने निवास स्थान को बडा स्वच्छ और साफ रखती थी, इसलिए श्रीराम को वहां जाना पडा था।स्वच्छता ही सेवा है। इससे मन प्रसन्न तथा वातावरण पवित्र रहता है। साथ ही ऐसे माहौल में रहने से मन में स्वच्छ विचार उत्पन्न होता है। इसीलिए हमें अपने आसपास के वातावरण एवं परिवार को स्वच्छ रखने की जरूरत है। गन्दगी सभी रोगों की जड़ है। इसके लिए लोगों को जागरूक करना होगा। निसन्देह यह कार्य कानून से नहीं वरन लोगों की सोच बदलने से होगा। श्री मिश्रा ने षहर को गंदगी मुक्त रखने की अपील की। कार्यक्रम के दौरान मुख्य नगर पालिका अधिकारी संदीप श्रीवास्तव ने कहा कि स्वच्छता मन से होना आवष्यक है। मन की स्वच्छता से ही बाहर की स्वच्छता है। केन्द्र के संचालक राहुल सिंह ने कहा कि संकल्प नषा मुक्ति केन्द्र में स्वच्छता का ख्याल रखा जाता है, इसलिए यहां उपचार हेतु आने वाले नषा पीडित षीघ्र स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर अपने घर वापस जाते है और सामान्य जीवन जीने लगते है। षनिवार को आयोजित कार्यक्रम का प्रारंभ पंडित श्री मिश्रा और सीएमओ श्री श्रीवास्तव का स्वागत केन्द्र के संचालक राहुल सिंह, संकल्प नषा मुक्ति भोपाल की संचालिका निषा सिंह,  संस्थापक वीपी सिंह, विमला सिंह द्वारा किया गया।


117 वां स्थान मिला सीहोर को

भारत सरकार द्वारा गत वर्ष 2021 में एक से तीन लाख आबादी वाले शहरों का स्वच्छता सर्वे कराया है, जिसमें 4532 शहरों को शामिल किया गया है। 6 हजार अंक का तीन बिंदुओं को सर्वे हुआ है, जिसमें सीहोर नगर पालिका को 6 हजार में से 3089 अंक प्राप्त हुए है, जिसे सर्विस लेवल प्रोसेस के 2400 में से 1396, सिटिजन वायस 1800 में से 1192 और प्रमाणीकरण 1800 में से 500 अंक मिल है, जिससे देश में सीहोर नगर पालिका को 117 स्थान मिला है। कोरोना वायरस जैसी महामारी पर काबू पाने के लिए चल रही जंग मे जहां सभी विभागों के अधिकारी व कर्मचारी अपनी अहम भूमिका निभा रहे। वही सफाई कर्मचारी भी इस संकट की घड़ी में अपनी सराहनीय सेवाएं दे रहे हैं। 


एबीवीपी के कार्यकर्ताओं ने लोगों को रोकाटोका कोरोना वायरस सुरक्षा के लिए पहनाए गए मास्क


sehore news
सीहोर। शनिवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद नगर इकाई द्वारा पीजी कॉलेज और भोपाल नाके पर नागरिकों और विद्यार्थियों को कोरोना के खतरों को देखते हुए रोकाटोका। कई बाइक सवारों और वाहन चालकों  विद्यार्थियों नागरिकों को माक्स पहनाकर समझाइश दी। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के नगर अध्यक्ष विशाल यादव के नेतृत्व में सीहोर जिले में बढ़ते कोरोना प्रकोप को ध्यान में रखते हुए रोको टोको अभियान चलाया गया। कार्यकर्ताओं ने अनेक लोगों के हाथ सैनिटाइजर से धुलाई और सैनिटाइजर पास में रखने माक्स पहनकर बाजार में निकलने बीमार होने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाने और शासन-प्रशासन के द्वारा जारी की गई कोरोना गाइडलाइंस का पालन करने की समझाइश भी दी गई। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के नगर अध्यक्ष विशाल यादव ने कहा कि परिषद के कार्यकर्ताओं के द्वारा लगातार जनहित में कार्य किया जा रहा है नागरिकों को सोशल मीडिया के माध्यम से भी कोरोना वायरस के प्रति जागरूक किया जा रहा है।रोको टोको अभियान के दौरान शिवम धाडी विक्की भावसार  नयान जोशी दीपक परमार बलवीर राजपूत देवेंद्र मालवीय आदि शर्मा रितिका अरोरा विशाल राठौर  राज  प्रमोद भारती गौरव राय जतिन  विनय राज सिंह परमार  शिव अभिलाषा जोशी रूही  कुशवाह आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहे।


आष्टा जनपद सीईओ निलंबित


सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में जनपद पंचायत आष्टा के सीईओ श्री डीएन पटेल, आष्टा के कार्यालयीन कक्ष में सीमेंट-कांक्रीट रोड निर्माण की स्वीकृति के लिए अवैध रूप से राशि प्राप्त करते हुए दिखाई दे रहे हैं। श्री पटेल का यह कृत्य प्रथमदृष्टया घोर कदाचार का घोतक है और मध्यप्रदेश सिविल सेवा (आचरण) नियम-1965 के नियम-3 का  उल्लंघन है। भोपाल कमिश्नर श्री गुलशन बामरा ने जनपद पंचायत आष्टा के सीईओ श्री डीएन पटेल को मध्यप्रदेश सिविल सेवा आचरण नियम 1966 के नियम-09 के तहत तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। निलंबन अवधि में इनका मुख्यालय जिला पंचायत, विदिशा नियत किया गया है। निलंबन अवधि में नियमानुसार इन्हें जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता होगी।


विश्व उपभोक्ता दिवस पर राज्य एवं संभाग स्तरीय पुरस्कार हेतु प्रविष्टयां आमंत्रित


विश्व उपभोक्ता दिवस 15 मार्च 2022 के लिए राज्य एवं संभाग स्तरीय पुरस्कार के लिए प्रविष्टियां आमंत्रित की गई हैं। खाद्यय एवं नागरिक आपूर्ति विभाग ने बताया कि राज्य स्तरीय पुरस्कार उपभोक्ता संरक्षण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली संस्था या व्यक्ति को प्रदाय किये जायेंगे। आवेदन 1 जनवरी 2021 से 31 दिसंबर 2021 के दौरान प्रत्येक माह की गई गतिविधियों के प्रमाण और विस्तृत विवरण सहित कलेक्टर खाद्य शाखा में 27 जनवरी तक प्रस्तुत करने होंगे। विलंब से प्रस्तुत आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे । आवेदन में उपभोक्ताओं की समस्या एवं शिकायतों के प्रतितोषण, प्रश्नमंच, प्रदर्शनियों का आयोजन, संगोष्ठियों, उपभोक्ता मेला, नुक्कड़ नाटक, ग्रामीण क्षेत्र में विशेष रूप से जागरूकता हेतु प्रयास करना, उपभोक्ता हित से संबंधित विषय तथा संस्था का पंजीयन प्रमाण प्रस्तुत करना होगा। संस्था, व्यक्ति द्वारा उपभोक्ता फोरम में किए गए कार्य, प्रयास ,ग्रामीण, आदिवासी पिछड़े क्षेत्र में कार्यरत संगठनों को प्राथमिकता दी जाएगी। प्रथम पुरस्कार 1 लाख 11 हजार, द्वितीय पुरस्कार 51 हजार एवं तृतीय पुरस्कार 25000 रूपए प्रशस्ति पत्र के साथ दिए जाएंगे।


पोस्टर और निबंध प्रतियोगिता 27 जनवरी को


राज्य स्तरीय पोस्टर एवं निबंध पुरस्कार में उपभोक्ता अधिकारों के प्रति जागृति उत्पन्न करने एवं छात्र छात्राओं को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से जिले में 27 जनवरी 2022 तक जिला शिक्षा अधिकारी के सहयोग से शालाओं में राज्य स्तरीय पोस्टर एवं निबंध प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी ।उपभोक्ता संरक्षण के क्षेत्र में जिलों से प्राप्त उत्कृष्ट पोस्टर एवं निबंध प्रविष्टियों को राज्य स्तरीय पुरस्कार दिए जाएंगे । इनमें प्रथम पुरस्कार 6 हजार रुपए, द्वितीय पुरस्कार 4 हजार रूपए एवं तृतीय पुरस्कार दो हजार रुपए मय प्रशस्ति पत्र के दिए जाएंगे । इसी प्रकार संभाग स्तरीय पुरस्कार के लिए प्रथम पुरस्कार 21 हजार, द्वितीय पुरस्कार 11 हजार एवं तृतीय पुरस्कार 5 हजार रूपए मय प्रशस्ति पत्र के दिए जाएंगे ।


‘‘प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना’’ का लाभ उठाएं श्रमिक


असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को बुढापे में वित्तीय सुरक्षा देने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना शुरू की है। इसके तहत सरकार 15 हज़ार रूपए से कम आय वाले मजदूरों को 60 साल की उम्र के बाद 3000 रूपए प्रति माह की पेंशन देगी। इस योजना के तहत हर माह मात्र 55 रूपए निवेश करके अपने लिए 3 हजार रूपए की प्रति महीने पेंशन का इंतज़ाम कर सकते है। योजना के तहत जितनी राशी श्रमिक जमा कराएगा, उतनी ही राशी सरकार उसमे मिलाएगी। यानी अगर आप 100 रूपए जमा कराएंगे, तो सरकार भी इसमें 100 रूपए मिलाएगी। श्रम पदाधिकारी, ने बताया कि भारत सरकार श्रम मंत्रालय ने असंगठित श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए योजना लागू की है। यह योजना असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों के लिए है। इनमे घर में काम करने वाले, रेहड़ी लगाने वाले दुकानदार, ड्राईवर, प्लम्बर, दर्जी, मिड-डे मील वर्कर, रिक्शा चालक, निर्माण कार्य करने वाले मजदूर, कूड़ा बीनने वाले, बीडी बनाने वाले, हाथकरघा, कृषि कामगार, मोची, धोबी, चमड़ा कामगार को शामिल किया गया है। योजना के लिए असंगठित क्षेत्र के मजदूर की इनकम 15 हजार रूपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। बचत खाता या फिर जन-धन खाता एवं आधार नंबर होना चाहिए। उम्र 18 साल से कम और 40 साल से अधिक नहीं होना चाहिए। आवेदक द्वारा पूर्व से केंद्र सरकार की किसी अन्य पेंशन स्कीम का लाभ नहीं लिया गया हो।


कियोस्क सेंटर पर जाकर करवा सकते हैं पंजीयन

योजना का संचालन जीवन बीमा निगम द्वारा किया जा रहा है। कोई भी इच्छुक श्रमिक अपने निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर आधार कार्ड एवं बैंक खाता क्रमांक ले जाकर अपना नामांकन करा सकते है। प्रीमियम की प्रथम किश्त श्रमिक की आयु वर्ग अनुसार 55 से 200 रूपए कॉमन सर्विस सेंटर पर जमा कर नामांकन कराना होगा। आगामी माहों में प्रीमियम की किश्त श्रमिक के बैंक खाते से स्वतः ही डेबिट हो जाएगी।


हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी परीक्षा के विद्यार्थियो के लिए हेल्पलाइन सेवा


माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी परीक्षाओं में सम्मिलित होने वाले विद्यार्थियो के लिए हेल्पलाइन सेवा शुरू की गई है। इस हेल्पलाइन में विद्यार्थियो को परीक्षा के समय में होने वाले मानसिक तनाव को दूर करने एवं अकादमिक समस्याओ के निराकरण के लिए मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा। हेल्पलाइन प्रात: 08 बजे से रात्रि 08 बजे तक समस्त अवकाश दिवसों में भी संचालित रहेगी। विद्यार्थी परीक्षाओ एवं मण्डल संबंधी समस्त जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 पर सम्पर्क कर सकते है। हेल्पलाइन सेवा के माध्यम से विद्यार्थियो को मण्डल द्वारा समय-समय पर जारी परीक्षा संबंधी दिशा-निर्देशों की जानकारी, परीक्षा के दौरान मानसिक तनाव प्रबन्धन संबंधी जानकारी, विषय विशेषज्ञों से कठिन अवधारणाओं के लिए परामर्श, परीक्षा के दौरान अपना आहार-विहार तथा स्वास्थ्य संबंधी परामर्श, कोविड-19 प्रोटोकॉल के संबंध मे परामर्श, विद्यार्थियों को कॅरियर संबंधी मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा।


होम क्वारंटाइन व्यक्तियों के लिए कोविड-19 कमांड कॉल सेंटर


जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद के लिए जिला स्तरीय कोविड–19 कमाण्ड कॉल सेंटर बनाया गया है। जिसका संपर्क नंबर -07562-1075 है। जिला स्तर पर जिला कोविड कमांड कंट्रोल सेंटर के मोबाइल नंबर 942540273, 7987652577, 9425400453 पर कॉल सेंटर पर संपर्क किया जा सकता है।  राज्य स्तर पर 104 या 181 नंबर पर कॉल करके भी टेलीनेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 24x7 हेल्पलाइन नंबर 104 पर कॉल कर जानकारी ली जा सकती है। होम क्वारंटाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 जारी किया गया है। होम क्वारंटाइन व्यक्ति अथवा उनके परिजन इमोशनल वेलनेस तथा साइकोलॉजिकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से नि:शुल्क प्राप्त कर सकते हैं। मोबाईल मेडिकल यूनिट द्वारा होम आइसोलेट व्यक्तियों की सतत् निगरानी की जा रही है।

कोई टिप्पणी नहीं: