झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 11 जनवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

मंगलवार, 11 जनवरी 2022

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 11 जनवरी

मप्र शासन के स्कूल शिक्षा राज्यमंत्री एवं प्रभारी मंत्री इंदरसिंह परमार झाबुआ जिले के दौरे पर, विभिन्न कार्यक्रमों में करंेगे शिरकत, जानिए क्या है उनका पूरा कार्यक्रम .... !


झाबुआ। मप्र शासन के स्कूल शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं जिले के प्रभारी मंत्री इंदरसिंह परमार 11 जनवरी, मंगलवार एवं 12 जनवरी, बुधवार को झाबुआ जिले के दौरे पर रहेंगे। उनका भोपाल, उज्जैन से प्रस्थान करते हुए झाबुआ आगमन होगा।   जानकारी देते हुए भाजपा जिला मीडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर ने बताया कि 11 जनवरी, मंगलवार दोपहर 1 बजे वह भोपाल से प्रस्थान करेंगे। दोपहर 3.30 बजे उज्जैन आगमन होगा। यहां कुछ देर सर्किट हाऊस में रूकने के बाद उज्जैन से शाम 4 बजे प्रस्थान कर बड़नगर, बदनावर पेटलावद होते हुए देर शाम 7 बजे झाबुआ आगमन होगा। शाम 7.30 बजे डीआरपी लाईन झाबुआ में लॉन टेनिस कक्ष का लोकार्पण करेंगे। रात्रि 8 बजे जिला चिकित्सालय में एनआईसीयू एवं पीआईसीयू का उद्घाटन मंत्री श्री परमार के कर-कमलो से होगा। रात्रि 9 बजे से सर्किट हाऊस झाबुआ में विश्राम करेंगे।


कलेक्ट्रोरेट में जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक लेंगे

भाजपा जिला मीडिया प्रभारी श्री नाहर ने आगे बताया कि अगले दिन 12 जनवरी, बुधवार को प्रातः 9 बजे शहर के उत्कृष्ट विद्यालय खेल मैदान पर होने वाले सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में सहभागिता करेंगे। दोपहर 11 बजे कोविड-19 अंतर्गत जिला स्तरीय जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक कलेक्टोरेट सभा कक्ष में लेंगे। दोपहर 12 बजे शगुन गार्डन में स्वरोजगार योजना अंतर्गत हितग्राहियों को ऋण वितरण कार्यक्रम में सहभागिता करेंगे।


अनास नदी के नवनिर्मित ब्रिज का करेंगे लोकार्पण

दोपहर 2 से 3 बजे तक सर्किट हाऊस झाबुआ पर रूकने के बाद 3.30 बजे इंदौर-अहमदाबाद राष्ट्रीय राजमार्ग पर अनास नदी (किशनपुरी) की नव-निर्मित पुलिया (ब्रिज) का लोकार्पण करेंगे। शाम 4.30 बजे नवीन कन्या छात्रावास भवन का लोकार्पण कल्याणपुरा में किया जाएगा। बाद यहां से शाम 5 बजे रायपुरिया थाने का लोकार्पण कर मंत्री श्री परमार अगले गतंव्य स्थल के लिए प्रस्थान करेंगे।


जिला चिकित्सालय रोड़ पर फंसा लंबा ट्रक-ट्राला, लगा जाम, राहगीर और वाहन चालक हुए परेशान

  • विजय स्तंभ तिराहा नेशनल हाईवे के अंतर्गत आने के बाद भी यहां चौवीस धंटे यातायात आरक्षक की तैनाती नहीं

jhabua news
झाबुआ। शहर के जिला चिकित्सालय मार्ग पर 11 जनवरी, मंगलवार दोपहर करीब 1 बजे एक ट्रेक्टर ट्राला, जो गुजरात से इंदौर की ओर जा रहा था। सूचना के अभाव में मार्ग भटकने से विजय स्तंभ तिराहे से सीधे शहर में प्रवेश करने के लिए जिला चिकित्सालय मार्ग पर आ गया। यह ट्राला लंबा होने से बाद उसे पुनः पलटाने में काफी देर तक जिला चिकित्सालय मार्ग पर जाम लगा रहा। वहीं ट्राला चालक को वाहन पलटाने में भी काफी असुविधाओं का सामना करना पड़ा।  ज्ञातव्य रहे कि शहर के विजय स्तंभ तिराहा, जो नेशनल हाईवे मार्ग अंतर्गत आता है, बावजूद इसके यहां ना तो दिन में और ना ही रात में कोई यातायात आरक्षक की तैनाती रहती है। केवल जब यातायात पुलिस को चालानी कार्रवाई करना होती है, तब दल-बल के साथ अमला यहां तैनात हो जाता है और भारी वाहनों को रोककर चालानी कार्रवाई करता है। यूं आम तौर पर इस मार्ग में सैकड़ों की संख्या में सड़कों पर दौड़ने वाले ओव्हरलोडिंग और मानक क्षमता से अधिक भरे वाहनों पर पुलिस की नजर नहीं जाती है। नियमनुसार यातायात पुलिस को चाहिए विजय स्तंभ तिराहा राष्ट्रीय राजमार्ग अंतर्गत आने से यहां चौवीस घंटे ट्राफिक कांस्टेबल की तैनाती की जाए, ताकि राहगरों के साथ वाहन चालकों को भी किसी प्रकार की असुविधाओं का सामना ना करना पड़े।


वरिष्ठ साहित्यकार एमएल फुलपगारे ‘गुलशन’ की जिले के आदिवासी संस्कृति पर तैयार की गई पुस्तक जनजातिय (आदिवासी) आंचलिक संस्कृति का हुआ गरिमामय विमोचन, श्री फुलपगारे का किया गया भव्य सम्मान

  • माहिष्मति कला मंच ने नव वर्ष की प्रथम काव्य गोष्ठी एवं पुस्तक विमोचन समारोह का किया आयोजन

jhabua news
झाबुआ। जिले की साहित्यिक, सांस्कृतिक, एवं सामजिक कलाओं को प्रोत्साहन देने वाली संस्था माहिष्मति कला मंच की जिला इकाई द्वारा 9 जनवरी, रविवार शाम 4 बजे से स्थानीय सिद्धेश्वर कॉलोनी स्थित रोटरी सदन के सभा कक्ष में नववर्ष 2022 की प्रथम काव्य गोष्ठी एवं पुस्तक विमोचन समारोह का आयोजन किया गया। काव्य गोष्ठी में अवरिल प्रस्तुत काव्य रचनाओं, कविताओं और सुंदर गीतों के बीच ही संस्था के जिलाध्यक्ष एवं वरिष्ठ साहित्यकार एमएल फुलपगारे ‘गुलशन’ की आठवीं पुस्तक जनजाति (आदिवासी) आंचलिक लोक संस्कृति का कर्तल ध्वनि के साथ विमोचन किया गया। बाद श्री फुलपगारे का जिले के आदिवासी समाज को समर्पित उक्त कृति के लिए उनका भावभरा अभिनंदन भी हुआ। उक्त समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में वरिष्ठ इतिहासकार एवं सेवानिवृत्त प्राचार्य डॉ. केेके त्रिवेदी, माहिष्मति कला मंच दाहौद के जिलाध्यक्ष दीपेन्द्रसिंह सिसौदिया, हिन्दी साहित्य भारती संस्था के जिलाध्यक्ष डॉ. जयनारायण बैरागी, जिला आजाद साहित्य परिषद् के सचिव शरतचन्द्र शास्त्री, वरिष्ठ नागरिक परिसंघ के जिलाध्यक्ष जयेन्द्र बैरागी एवं पीजी कॉलेज झाबुआ के सेवानिवृत्त प्राचार्य डॉ. प्रदीपकुमार संघवी उपस्थित थे। समारोह की अध्यक्षता माहिष्मति कला मंच के क्षेत्रीय संयोजक यशवंत भंडारी ने की। प्रारंभ में अतिथियों ने विद्या और ज्ञान की देवी महा सरस्वतीजी की तस्वीर पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्जवलन किया। बाद सरस्वती वंदना कर पधारे अतिथियों का पुष्पमालाओं से स्वागत किया गया। आयोजिक काव्य गोष्ठी में उपस्थित साहित्यकारों, रचनाकारों और लेखकों ने नए वर्ष 2022, इस दिन गुरू गोविन्द सिंहजी महाराज की जयंती होने से उन्हें समर्पित कविताओं और रचनाओं का पाठ करने के साथ प्रकृति के सौंदर्य एवं देश तथा झाबुआ जिले के महापुरूषों और क्रांतिकारियों पर समर्पित कविताओं और गीतों की प्रस्तुति देकर समां बांधा गया एवं जमकर दाद बटोरी गई। वहीं वर्तमान कोरोनाकाल पर भी तंज कसते हुए रचनाओं का पाठ किया गया।


भव्य विमोचन कर सम्मान किया

एलएल फुलपगारे की अष्ठम पुस्तक का सभी अतिथियों ने विमोचन करते हुए उपस्थितजनों ने तालियां बजाकर स्वागत किया। पुस्तक की समीक्षा वरिष्ठ साहित्यकार यशवंत भंडारी ‘यश’ ने की। अतिथियों ने अपने उद्बोधन में इस पुस्तक में प्रकाशित किए गए विशेष पहलूओं और आदिवासी समाज के बारे में दी जानकारी को साझा करते हुए पुस्तक एवं उसके रचियता की सराहना की। माहिष्मति कला मंच की ओर से वरिष्ठ साहित्यकार श्री फुलपगारे ‘गुलशन’ का शाल-श्रीफल और पुष्पमालाओं से अभिनंदन किया गया।


यह रहे उपस्थित

उक्त कार्यक्रम करीब ढ़ाई तक घंटे तक चला। समारोह का सफल संचालन वरिष्ठ साहित्यकार पं. गणेशप्रसाद उपाध्याय ने किया। इस अवसर पर जिलेभर से आए साहित्यकार, लेखकों और कवियों में सुरेश समीर रानापुर, निसार पठान ‘रंभापुर’, मंगल गरवाल, गोरी कटारा, स्मृति भट्ट, पीडी रायपुरिया, शासकीय उत्कृष्ट उमा विद्यालय झाबुआ के प्राचार्य महेन्द्रकुमार खुराना, संस्कार भारती के अध्यक्ष प्रदीप ओएल जैन, सुरेश पुरोहित, डॉ. अनिल श्रीवास्तव ‘पारा’, जिला मीडिया प्रभारी दौलत गोलानी, बाल अधिकार मंच एवं बचपन बचाओ आंदोलन के जिलाध्यक्ष रामप्रसाद वर्मा आदि उपस्थित थे। समारोह के अंत में आभार माहिष्मति कला मंच के जिला महासचिव प्रवीणकुमार सोनी ने माना।


शासकीय हाईस्कूल हुड़ा में राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के क्रियान्वयन हेतु एमएसडीसी एवं शिक्षकों का प्रशिक्षण सह-उन्मुखीकरण कार्यशाला का हुआ आयोजन, पालकों ने भी दिए सुझाव

  • लिए गए कई महत्वपूर्ण निणर्य

jhabua news
झाबुआ। शासकीय हाई स्कूल हुड़ा में 9 जनवरी, रविवार को शिक्षक एवं एसएमडीसी सदस्यों की संयुक्त कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में भौतिक शास्त्र के सेवानिवृत्त व्याख्याता मुकुंद पंड्या एवं विशेष अतिथि श्रीमती रंजना पंड्या उपस्थित थी। कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती माताजी के पूजन के साथ हुई। स्वागत उद्बोधन संस्था प्राचार्य श्रीमती अरुणा वरदिया ने दिया। अतिथियों का स्वागत श्रीमती बुद्धि चौहान ने किया। कार्यशाला का संचालन करते हुए राष्ट्रीय शिक्षा नीति के महत्वपूर्ण बिंदुओं का वाचन श्रीमती ज्योत्सना मालवीय ने किया। संस्था प्रमुख श्रीमती अरुणा वरदिया एवं मुख्य अतिथि श्री पंड्या ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 पर प्रकाश डाला। अतिथि शिक्षक विक्रमसिंह गाडरिया ने पालको से चर्चा कीं। इस दौरान पालकों से चर्चा कर प्रश्नोउत्तर एवं सुझाव लिए गए।


यह दिए गए सुझाव

कार्यशाला में तय किया गया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के तहत गतिविधि आधारित शिक्षा हो, सांस्कृतिक और साहित्यिक कार्यक्रमों पर जोर दिया जाए, शिक्षा को खेलकूद से जोड़े जाने और संस्कृति एवं पर्यावरण संबंधी भी सभी ने सुझाव दिए। कार्यक्रम में सभी पालकों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। अंत में आभार श्रीमती ज्योत्सना मालवीय ने माना।


लाल बहादुर शास्त्री ने उन्नत एवं शक्तिशाली राष्ट निर्माण के लिए ‘‘जय जवान-जय किसान’’ का दिया नारा -ः पूर्व विधायक जेवियर मेड़ा

  • देश के पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री की पुण्यतिथि जिला कांग्रेस ने मनाई, जिला कांग्रेस कार्यवाहक अध्यक्ष के निवास पर किया श्रद्धांजलि कार्यक्रम

jhabua news
झाबुआ। देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री लाल बहादुर शास्त्री की पुण्यतिथि पर 11 जनवरी, मंगलवार को दोपहर 12 बजे से प्रदेश कांग्रेस कमेटी के आव्हान पर जिला कांग्रेस कमेटी ने भी श्रद्धांजलि कार्यक्रम का आयोजन स्थानीय कुरैशी कपाउंड में जिला कांग्रेस कार्यवाहक अध्यक्ष हेमचंद डामोर के निवास पर किया। जिसमें उपस्थित सभीजनों ने उनकी तस्वीर पर माल्यार्पण एवं पुष्पांजलि देकर जीवन पर प्रकाश भी डाला। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पूर्व विधायक जेवियर मेड़ा ने कहा कि आज का दिन स्वाधीनता आंदोलन के मूल्यों को स्मरण करने एवं उनके प्रति अपना संकल्प दोहराने का दिन है। शास्त्रीजी ने देश के विकास, उन्नति एवं शक्तिशाली राष्ट्र के निर्माण के लिए ‘‘जय जवान-जय किसान’’ का नारा दिया था। स्व. शास्त्री प्रखर एवं उज्जवल व्यक्तित्व के धनी थे। जिला कांग्रेस कार्यवाहक अध्यक्ष हेमचंद डामोर ने शास्त्रीजी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए उन्हें उनकी पुण्यतिथि पर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।


व्यक्तिकृत्व एवं कृतित्व पर डाला प्रकाश

श्रद्धांजलि कार्यक्रम को युथ कांग्रेस जिलाध्यक्ष विजय भाबोर एवं जनपद पंचायत झाबुआ अध्यक्ष शंकरसिंह भूरिया आदि ने भी संबोधित किया एवं स्व. लाल बहादुर के व्यक्तित्व तथा कृतित्व पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम का संचालन संभागीय कांग्रेस प्रवक्ता साबिर फिटवेल ने किया। इस अवसर पर सरपंच थावरिया डामोर एवं बाबु डामोर सहित अन्य कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित थे।


‘संकल्प‘‘ प्रयास एक बेहतर भविष्य का जिले के युवाओं को यू.पी.एस.सी.ध्एम.पी.पी.एस.सी. में निःशुल्क कोचिंग , 12 जनवरी को माननीय प्रभारी मंत्री जी के द्वारा उद्घाटन किया जाएगा 


झाबुआ। माननीय श्री इन्दरसिंह जी परमार माननीय राज्यमंत्री, स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) सामान्य प्रशासन विभाग के द्वारा 12 जनवरी को दोपहर 3 बजे शासकीय आदर्श महाविद्यालय झाबुआ में जिले के युवाओं को यू.पी.एस.सी.ध्एम.पी.पी.एस.सी. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने हेतु ‘‘संकल्प ‘‘प्रयास एक बेहतर भविष्य का निःशुल्क कक्षा का उद्घाटन करेंगे। इस आयोजन में कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा, पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री शिशिर गेमावत एवं जिले के माननीय जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहेंगे। 


प्राकृतिक आपदा ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों से रूबरू हुए कलेक्टर

  • आपकी फसल का तत्काल सर्वे कराकर समय सीमा में मुआवजा राशि प्रदान की  जाएगी-कलेक्टर

jhabua news
झाबुआ। पेटलावद क्षेत्र में तेज बारिस के साथ ओलावृष्टि के कारण कई कृषकों के खडी फसल को नुकसान पहुचा है। आज कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा ग्रा मठमठ एवं कसारबर्डी पहुंचे। यहां पर श्री भवरसिंह बंजारा, श्रीकैशल, श्रीमदन, श्री राजू गिरधानी, श्रीमती जसोदा, श्रीमती राजा, श्री सजन आदि किसानों से रूबरू चर्चा की एवं किसानों की फसलों का मुआईना भी किया।  किसानों को रूबरू चर्चा में बताया कि आपका जो ओलावृष्टि से फलस की हानि हुई है। कलेक्टर ने बताया कि उसका सर्वे करने के निर्देश जारी किए जा चुके है। आपको आपकी फसल का मुआवजा दिया जाएगा। इस दौरान किसानों के द्वारा गेहूॅं, मटर एवं लहसुन, चने एवं सब्जी की फसल की बडी हानि हुई है। कलेक्टर ने बताया कि फसल का आकलन कर आपको उचित मुआवजा दिए जाने के लिए हम कटीबद्ध है। हमारी पुरी टीम सर्वे के आधार पर मुआवजे का वितरण करेगी। आज इस भ्रमण में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री शिशिर गेमावत, तहसीलदार श्री जगदीश वर्मा, मुख्य कार्यापालन अधिकारी जनपद पंचायत श्री व्यास, नायब तहसीलदार सुश्री परवीन कुरैशी, स्थानीय पटवारी एवं ग्राम पंचायत सचिव, जीआरएस उपस्थित थे। इस दौरान कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के द्वारा नव निर्मित भवन उप तहसील सांरगी का भी निरीक्षण किया।


पूरी रात चली खनिज विभाग की कार्यवाही में रेत के 2 डंपर जब्त


jhabua news
झाबुआ। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के आदेश एवं खनिज अधिकारी धर्मेंद्र चौहान के निर्देशन में जिले में सहायक खनिज अधिकारी राकेश कुमार कनेरिया के नेतत्व में खनिजों के अवैध उत्खनन,परिवहन तथा भंडारण के रोकथाम हेतु खनिज विभाग  द्वारा जिले की राणापुर मेघनगर थांदला व झाबुआ तहसील के विभिन्न क्षेत्रों का आकस्मिक निरीक्षण कर खनिज परिवहन एवं उत्खनन करने में संलिप्त वाहनों की जांच की गई। पूरी रात चली कार्यवाही में अधिकांश वाहनों में खनिज परिवहन हेतु अनिवार्य अभिवहन पारपत्र (रॉयल्टी) होना पाया गया।खनिज दल द्वारा जिले के सीमांत इलाकों व पारा,तथा काकनवानी इलाको में जांच के दौरान ढेकलबड़ी के पास खनिज रेत का परिवहन करते दो डंपरों की जांच की गई। वाहन क्रमांक क्रमश ळज् 34ज्  2315 और ळज् 34ज् 1299 के चालकों से खनिज के परिवहन की वैधानिक रॉयल्टी चाही गई। वाहन में खनिज परिवहन हेतु आवश्यक वैधानिक दस्तावेज न पाते हुए, वाहन को मौके से जप्त किया गया।दोनो जप्तशुदा वाहनों को आगामी आदेश पर्यन्त थाना प्रभारी कोतवाली झाबुआ की अभिरक्षा में रखा गया है।जब्तशुदा वाहनों पर मध्य प्रदेश रेत नियम 2019 के प्रावधानों के तहत अग्रिम कार्यवाही की जावेगी। रातभर चली इस कार्यवाही में मुख्य रूप से  माइनिंग इंस्पेक्टर शंकर कनेश एवं विवेकानंद यादव तथा खनिज अमला सम्मिलित रहा।


मगंलवार को जनसुनवाई में 38 आवेदन प्राप्त हुए, आवेदनों का तत्काल निराकरण सकारात्मक रूप से करें-कलेक्टर 


jhabua news
झाबुआ, । कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के द्वारा जनसुनवाई में प्राप्त आवेदन का निराकरण सकारात्मक रूप से किए जाने के निर्देश दिए है ।आज डिप्टी कलेक्टर डॉ. श्री अभयसिह खराडी द्वारा मंगलवार को जनसुनवाई में 38 आवेदन प्राप्त किए। जिसमें प्रार्थी श्री बदीया पिता झीतरा डामोर निवासी कालाखूट तहसील व जिला झाबुआ द्वारा बैंक से लोन दिलवान का झासा देकर प्रार्थी के खाते से 40 हजार 500 रूपए विपक्षी रामलाल पिता झीतरा डामोर निवासी कालाखूट तहसील व जिला झाबुआ ने उसके खाते क्रमांक 721102010005537 युनियन बैंक झाबुआ मे जमा करवाये किंतु आज पर्यन्त लोन स्वीकृत नहीं करवाया और उसके खाते में जमा कराई राशि उठा लेने के संबंध में आवेदन प्रस्तुत किया गया। प्रार्थी श्रीमती लच्छी बाई पति स्व. श्री दल्ला जी उम्र 61 वर्ष जाति भूरिया भील निवासी ग्राम तलाईपाडा फलिया सेमलिया तहसील थांदला जिला झाबुआ द्वारा शासन की योजनाओं का लाभ नहीं मिलने के संबंध में आवेदन प्रस्तुत किया। प्राथी श्री सोहन सिंह पिता पानसिंह हटिला ग्राम निवासी कुशलपुरा के द्वारा ग्राम कुशलपुरा तहसील राणापुर की निजी कृषि भूमि पर पिता की मृत्यु होने पर भूमि पर नामातंरण करने हेतु आवेदन प्रस्तुत किया।  आज जनसुनवाई में श्री खराडी द्वारा निर्देश दिए गए कि सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर 7 दिवस के अन्दर प्राप्त प्रकरणों का निराकरण करे एवं इन आवेदन पत्रों की समीक्षा टीएल की बैठक में होगी। जनसुनवाई में अति. मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एवं उप संचालक सामाजिक न्याय श्री दिनेश वर्मा एवं जिला अधिकारी उपस्थित थे। शेष एस.डी.एम. राजस्व एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, समस्त तहसीलदार, वीडियो कांफ्रेन्सिंग के माध्यम से जुडे थे। 


शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय झाबुआ में विष्व बैंक परियोजना के अंतर्गत , सह-पाठ्येत्तर की गतिविधियों के तहत् बालक एवं बालिका वर्ग की बेडमिन्टन प्रतियोगिता का आयोजन। 


झाबुआ। शहीद चन्द्रशेखर आजाद षासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय झाबुआ में दिनांक 28 जनवरी 2021 एवं 29 जनवरी 2021 को विश्व बैंक परियोजना के उत्कृष्टता के अंतर्गत दो दिवसीय सह-पाठ्येत्तर की गतिविधियों के तहत् बालक एवं बालिका वर्ग की बेडमिन्टन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें प्रभारी प्राचार्य डॉ. अंजना मूवेल द्वारा बेडमिन्टन प्रतियोगिता का शुभारंभ किया गया। बेडमिन्टन प्रतियोगिता में कुल 11 प्रतिभागियों ने भाग लिया । जिसमें बालिका वर्ग में कु. सानिया भाबोर, बी.ए. तृतीय वर्ष विजेता एवं  उप-विजेता कु. कुसुम बबेरिया, बी.ए. तृतीय वर्ष रही तथा बालक वर्ग में श्री हरिओम भूरिया बी.एससी. तृतीय वर्ष विजेता एवं  उप-विजेता श्री जसवंत बारिया  बी.ए. तृतीय वर्ष रहे । बेडमिन्टन प्रतियोगिता में सह-पाठ्येत्तर की गतिविधि के संयोजक डॉ. गोपाल भूरिया एवं सदस्य डॉ. अंजना अलावा, डॉ. श्रीया सिन्हा तथा विष्व बैंक परियोजना प्रभारी डॉ. वी.एस. मेंडा, डॉ. एस.एस. चौहान, प्रो. रीना गणावा, डॉ. रंजना रावत डॉ. रीता गणावा, डॉ. मनीषा सिसोदिया डॉ. रवि विष्वकर्मा, प्रो. पंकजकुमार बारिया एवं समस्त स्टाफ तथा बडी संख्या में छात्र- छात्राऐं उपस्थित रहे। 


फ्रंटलाइन वर्करों को लगने वाले बूस्टर डोज (प्रिकॉशन) का शुभारंभ.  

                                 

jhabua news
झाबुआ। कोरोना संक्रमण एवं ओमीक्रोन के बढ़ते खतरे को देखते हुए तीसरी लहर से बचाव के लिए सातों दिन टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। जिले में फ्रंटलाइन वर्करों के लिए 9000 का लक्ष्य रखा गया था जिसमें से 2100 फ्रंटलाइन वर्करों को टीका लगाया जा चुका था। इसके अतिरिक्त जिले में 10 जनवरी,2022 (सोमवार) से फ्रंटलाइन वर्करों एवं 60 वर्ष से अधिक अधिक आयु के लोगों को कोविड-19 के वैक्सीनेशन के (प्रिकाशन) डोज लगाए जाने की शुरुआत हो चुकी है। फ्रंटलाइन वर्कर ,स्वास्थ्य विभाग, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, राजस्व विभाग, पुलिस विभाग, पंचायत विभाग, नगर पालिका, प्रेस, बैंक अधिकारियोंध्कर्मचारियों को वैक्सीन का बूस्टर (प्रिकाशन) डोज लगाया जाएगा। जिला, विकासखंड स्तर पर लगाया जाएगा। 60 वर्ष की आयु के व्यक्ति और वैक्सीन के दूसरी डोज को 9 माह या 39 सप्ताह एवं 273 दिन पूरे होने के बाद बूस्टर डोज अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र पर पहुंचकर आप लगवा सकते हैं।  साथ ही आपको कोविन पोर्टल पर हेल्थ  वर्कर एवं फ्रंट लाइन वर्कर के रूप में पहले से पंजीकृत हैं ऐसे लोगों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा मैसेज भी किए जा रहे हैं। जिससे दूसरे टीके के बाद 9 पूर्ण करने की दिशा में कोविड-19 का तीसरा या प्रिकॉशन डोज लगवाने के लिए पात्र रहेंगे। वही नागरिक जो प्रिकॉशन डोज के लिए पात्र होने के बावजूद कोविन पोर्टल पर पंजीकृत नहीं है, ऐसे लोगों को कोविड वैक्सीनेशन सेंटर पर सीधे टीका लगाया जाएगा एवं भौतिक रूप से प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा। फ्रंट लाइन वर्करो के टीकाकरण की तैयारी पूर्ण कर ली गई है। इसमें मुख्य रूप से गंभीर रोग ,ह्रदय रोग, कैंसर आदि से पीड़ित लोगों को शामिल किया गया है। इसके अतिरिक्त जो लोग कोविन पोर्टल पर हेल्थ केयर वर्कर एवं प्रिंट लाइन के वर्करो जो पहले से ही पंजीकृत हैं और दूसरे वैक्सीनेशन के बाद 9 माह का समय पूरा कर लिया है वह भी प्रिकॉशन लगवाने के लिए पात्र होंगे हेल्थ। फ्रंट लाइन  वर्कर को जिला चिकित्सालय टीकाकरण किया जाएगा। फ्रंटलाइन वर्करों  को नगर पालिका क्षेत्र में स्थापित वैक्सीनेशन सेंटर पुलिस अस्पताल  जनपद पंचायत क्षेत्र ग्राम पंचायत क्षेत्र स्थापित वैक्सीनेशन सेंटर आदि स्थानों पर  लगाए गए हैं। वहां आज से यह अभियान प्रारंभ हो चुका है।जिले में जिला चिकित्सालय झाबुआ में आज डिप्टी कलेक्टर श्री डॉ. श्री अभय सिंह खराड़ी , लेखा अधिकारी जिला पंचायत श्री पंकज डावर , श्री राजेंद्र सोलंकी , प्रभारी पी आर ओ सुधीर कुशवाह, कलेक्टर कार्यालय का स्टॉफ , जिला पंचायत का स्टॉफ द्वारा आज टीकाकरण करवाया गया है। डिप्टी कलेक्टर डॉ. श्री अभय सिंह खराड़ी, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. श्री राहुल गणावा के द्वारा सभी फ्रंटलाइन वर्करों को तत्काल टीके लगाए जाने का आह्वान किया है।


रोजगार मेले में कुल 306 बेरोजगार युवक युवतीयों के द्वारा पंजीयन कराया गया


झाबुआ,। दिनांक 10 जनवरी 2022 को विकास खण्ड पेटलावद में जनपद पंचायत भवन में रोजगार मेले का आयोजन किया गया। रोजगार मेले में 5 कम्पनी आरसेटी, वेल्सन फर्टीलाइजर, प्रतिभा सेंटक्स, पीथमपुर, सुजलान भुज, कॉजेन्ट बडौदा द्वारा प्रतिभा किया गया। रोजगार मेले में कुल 306 बेरोजगार युवक युवतीयों के द्वारा पंजीयन कराया गया। एवं कंपनीयों द्वारा 47 युवकध्युवतीयों को ऑफर लेटर प्रदान किये गये। एसडीएम महोदय पेटलावद श्री शिशिर गेमावत आई.ए.एस. द्वारा रोजगार मेले का निरीक्षण किया गया एवं रोजगार मेले में जिला रोजगार अधिकारी, उद्योग विभाग, नगरपालिका एवं एनआरएलएम ब्लाक प्रबंधक अर्पित तिवारी उपस्थित रहे।


विश्व हिंदू परिषद् (बजरंग दल) की प्रांत बैठक में कट्टर हिन्दू धर्म रक्षक आजाद प्रेमसिंह को बनाया गया संगठन के धर्म प्रसार विभाग का प्रमुख, जिले में जनजाति समाज के उत्थान और सर्वांिगण विकास के लिए लंबे समय से कर रहे है कार्य, दी गई शुभकामनाएं


jhabua news
झाबुआ। विश्व हिंदू परिषद् (बजरंग दल) की प्रांत बैठक रतलाम में संपन्न हुई। जिसमें विश्व हिंदू परिषद धर्म-प्रसार विभाग प्रमुख के दायित्व की घोषणा प्रांत मंत्री ने की। संगठन के विभाग संगठन मंत्री वासुदेव पंड्या की अनुसंशा पर इस पद पर झाबुआ जिले के ग्राम कोकावद निवासी आजाद प्रेमसिंह डामोर को मनोनयन किया गया। ज्ञातव्य रहे कि आजाद प्रेमसिंह जिले के संत स्व. श्री खुमसिंह जी महाराज के सुपुत्र होकर पूर्व में भारतीय फौज में कार्यरत रह चुके है। अपने पिता के दिए हुए संस्कारों के अनुसार हिंदू संस्कृति को बचाने के कार्य से काफी प्रभावित होकर पिता की मृत्यु के बाद आजाद प्रेम सिंह ने अपने पिता के कार्य को आगे बढ़ाने एवं गति देने के लिए भारतीय सेना से इस्तीफा देकर सनातन धर्म संस्कृति की रक्षा एवं अवैध धर्मांतरण से जनजाति भाई-बहनों को बचाने तथा समाज में फैली कुप्रथा और बुराइयों को समाप्त करने के लिए जनजाति समाज को जागृत करने के कार्य को आगे बढ़ाने का निश्चय किया। संपूर्ण जिले में धर्म रक्षक के रूप में कार्य करने का निश्चय किया।


विभिन्न जिलों का देखेंगे कार्य

जिस तरह संत स्व. श्री खुमसिंह जी महाराज ने जनजाति समाज में फैली बुराइयों को दूर करने का कार्य किया। उसी को आगे बढ़ाते हुए वर्तमान में आजाद प्रेमसिंह कार्यरत है। आजाद प्रेम सिंह को विभाग प्रमुख का दायित्व दिए जाने के बाद अब वह रतलाम, जावरा एवं झाबुआ सहित अन्य जिलों का कार्य बतौर विभाग प्रमुख के रूप स देखेंगे। उनके इस मनोयन पर संगठन के समस्त पदाधिकारी-कार्यकर्ताओं के अलावा समाजजनों ने भी शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए हर्ष व्यक्त किया है।

कोई टिप्पणी नहीं: