सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 31 जनवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 31 जनवरी 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 31 जनवरी

50 प्रतिशत क्षमता के साथ शुरू होंगे समस्त विद्यालय एवं छात्रावास


कोविड-19 संक्रमण की तीसरी लहर को दृष्टिगत रखते हुए कक्षा 01 से 12वीं तक के समस्त स्कूल एवं छात्रावास 31 दिसम्बर 2022 तक पूर्णतः बन्द किये गये थे। राज्य शासन ने पुन: 01 फरवरी 2022 से 50 प्रतिशत क्षमता के साथ छात्रावास एवं विद्यालय को शुरू करने के निर्देश दिए है। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी निर्देशानुसार कक्षा 01 से 12वीं तक की समस्त कक्षाएं विद्यार्थियों की 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ संचालित होंगी। छात्रावास एवं आवासीय विद्यालय कक्षा 8वीं, 10वीं एवं 12वीं के शत-प्रतिशत विद्यार्थियों के लिए संचालित करने के निर्देश दिए गए हैं। छात्रावास, आवासीय विद्यालय में कक्षा 8वीं 10वीं एवं 12वीं के शत-प्रतिशत विद्यार्थियों के लिए छात्रावास उपलब्ध कराने के उपरांत 50 प्रतिशत क्षमता के अन्तर्गत शेष बची क्षमता में कक्षा 6वीं, 7वीं, 9वीं एवं 11वीं के विद्यार्थियों को भी छात्रावास की सुविधा उपलब्ध कराई जा सकेगी। छात्रावास, आवासीय विद्यालय यह सुनिश्चित करें कि 50 प्रतिशत क्षमता से अधिक विद्यार्थी उपस्थित न हो। साथ ही विद्यालय,छात्रावासों में कोविड-19 के प्रोटोकॉल का गंभीरता से पालन सुनिश्चित किया जाए एवं ऑनलाइन कक्षाएं पूर्ववत संचालित कराने के निर्देश दिए गए है।


ग्रामीण क्षेत्र में जारी बूथ विस्तार के साथ विकास कार्य, विधायक सुदेश राय ने बाउंड्रीवाल के निर्माण कार्य के लिए तीन लाख देने की घोषणा


sehore news
सीहोर। इन दिनों विधायक सुदेश राय के द्वारा ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में विकास कार्य किए जा रहे है। गत दिनों बडबेली में स्टाप डेम आदि के निर्माण कार्य के बाद ग्रामीण क्षेत्र में लाखों के निर्माण कार्य की घोषणा की। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला पंचायत सरपंच संघ के जिलाध्यक्ष एलम सिंह दांगी ने बताया कि सोमवार को विधायक श्री राय कुशाभाऊ ठाकरे जन्म शताब्दी वर्ष के उपलक्ष में भारतीय जनता पार्टी द्वारा बूथ विस्तार अभियान ग्राम पंचायत करंजखेड़ा के बूथ क्रमांक 141 की अध्यक्षता आयोजित किया गया। इस मौके पर भाजपा के कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए विधायक श्री राय ने कहा कि भाजपा की केन्द्र और प्रदेश सरकार विकास कार्य पर पूरा ध्यान दे रही है।  श्री राय द्वारा ग्रामीणजनों की समस्याओं को देखते हुए सामुदायिक स्थान के लिए बाउंड्री वाल निर्माण कार्य हेतु तीन लाख की राशि स्वीकृत कई की गई एवं ग्राम के मुख्य मार्ग में जाने के लिए पुलिया निर्माण कराने की घोषणा की श्री राय द्वारा भाजपा द्वारा चलाई गई कई योजनाओं के विषय में विस्तृत तरीके से जानकारी दी एवं समस्त ग्राम वासियों से निवेदन किया कि ज्यादा से ज्यादा लोग भाजपा की सदस्यता ग्रहण करें। जिसमें बंटी राय सरपंच संघ जिला अध्यक्ष एलम सिंह दांगी, भाजपा श्यामपुर मंडल अध्यक्ष दिनेश मेवाड़ा, बूथ विस्तारक सुरेश विश्वकर्मा एवं संचालक सलमान मंसूरी, सरपंच दुर्गा सिंह दांगी, ठाकुर प्रसाद चंद्रवंशी, जितेंद्र वर्मा सहित ग्राम के वरिष्ठ कार्यकर्ता सहित क्षेत्र के अन्य जनप्रतिनिधि सम्मिलित हुए। 


‘‘आत्मनिर्भर अर्थव्यवस्था ‘‘ विषय पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी कार्यकर्ताओं को 2 फरवरी को र्वचूअली करेंगे संबोधित

  • टाउनहॉल सीहोर में सम्पन्न होगा कार्यक्रम

सीहोर । प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ‘‘आत्मनिर्भर अर्थव्यवस्था‘‘विषय पर भाजपा कार्यकर्ताओं को 2 फरवरी बुधवार प्रातः 09:30 बजे र्वचूअल संबोधन करेंगे। भारतीय जनता पार्टी सीहोर जिले के सभी अपेक्षित कार्यकर्ता प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के वर्चुअल सम्बोधन श्रवण करने टाउनहॉल सीहोर पर एकत्रित होंगे। भाजपा जिलाध्यक्ष श्री रवि मालवीय ने आज इस कार्यक्रम को लेकर जिला भाजपा के पदाधिकारियो, सभी मंडल अध्यक्षो के साथ वर्चुअल मीटिंग कर कार्यक्रम की जानकारी दी,एवं सभी अपेक्षित कार्यकर्ताओ को टाउनहॉल सीहोर में उक्त वर्चुअल सम्बोधन कार्यक्रम में शामिल होंने की अपील की है। उक्त जानकारी देते हुए भाजपा जिला मीडिया प्रभारी सुशील संचेती,सह मीडिया प्रभारी हृदेश राठौर ने बताया कि कार्यक्रम मे पार्टी द्वारा तय अपेक्षित कार्यकर्ता, जिले मे निवासरत भाजपा प्रदेश पदाधिकारी, पार्टी के सभी सांसद एवं विधायक, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य,मोर्चो के प्रदेश पदाधिकारी एवं कार्यसमिति सदस्य, प्रकोष्ठों  के प्रदेश संयोजक, विभाग एवं प्रकल्प के संयोजक एवं सहसंयोजक, जिला पदाधिकारी एवं कार्यसमिति सदस्य, मोर्चे के जिला पदाधिकारी तथा मंडल अध्यक्ष, नगर निगम एवं नगर पालिका के पार्षद, जिला पंचायत सदस्य कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए शामिल होंगे।  उल्लेखनीय है कि केन्द्र की मोदी सरकार के नेतृत्व मे गरीब, वंचित, पीड़ित एवं किसानों के कल्याण के लिए अनेक कदम उठाये गये है। कोविड वैश्विक महामारी के दौर मे प्रधानमंत्री श्री मोदी जी ने 20 लाख करोड़ रूपयें के ऐतिहासिक आत्मनिर्भर भारत पैकेज की घोषणा कर उसे क्रियान्वित भी किया। कोविड से लड़ने के लिए भारत ने मोदी जी के नेतृत्व मे वैक्सीन के मामले मे आत्मनिर्भरता हासिल करते हुए स्वदेशी वैक्सीन बनाने मे सफलता प्राप्त की और आज हमारे देश मे श्री मोदी जी के नेतृत्व मे 164 करोड़ से अधिक टीकाकरण मुफ्त मे संपन्न हो चुका है। सारा देश आज अपने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की इस ऐतिहासिक उपलब्धि के लिए उनका अभिनन्दन कर रहा है।


आंगनवाडी कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन वितरण कार्यक्रम स्थगित


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के 02 फरवरी, 2022 को जिले में पोषण अभियान के तहत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन के वितरण का कार्यक्रम अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दिया गया है।


जिले मे 31 जनवरी को 96 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिले


जिले में 31 जनवरी को शाम तक प्राप्त रिपोर्ट में 96 व्यक्तियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव केस की संख्या 1521 हो गई है।


हरित ग्राम स्वच्छ ग्राम पर एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित

sehore news


जिले के नेहरू युवा केन्द्र ने ग्राम सेवनिया में "हरित ग्राम स्वच्छ ग्राम" विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की। इस कार्यशाला में युवाओं और ग्रामीणों को प्लास्टिक फ्री इंडिया, कैच द रेन, जलवायु परिवर्तन, स्वच्छता और स्वास्थ्य, औषधीय पौधारोपण की महत्ता पर जानकारी दी गई। कार्यशाला में अतिथियों ने कहा कि सामुदायिक प्रयासों से ही ग्रामीण क्षेत्रों की उन्नति और समृद्धि सम्भव है। कार्यशाला में श्री नरेश सवासिया, श्री राजीव गुप्ता, सरपंच प्रतिनिधि श्री राजाराम कौशल एवं पवन पंसारी उपस्थित थे।


इंटर स्कूल क्रिकेट एंड फुटबाल प्रतियोगिता दो फरवरी से


सीहोर। शहर के आईटीसी चौपाल सागर के समीपस्थ आईईएस यूनिवर्सिटी के तत्वाधान में आगामी दो फरवरी से इंटर स्कूल क्रिकेट और फुटबाल प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार प्रतियोगिता में बिना किसी इंट्री के 18 साल से कम उम्र के खिलाड़ियों की टीम शामिल हो सकती है। प्रतियोगिता का शुभारंभ दो फरवरी को फुटबाल मैच के साथ किया जाएगा और उसके पश्चात आगामी तीन फरवरी से क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। आईईएस यूनिवर्सिटी के तत्वाधान में आयोजित होने वाली प्रतियोगिता में विजेता टीम को 21 सौ रुपए और उपविजेता टीम को 11 सौ रुपए के इनाम के साथ ट्राफी प्रदान की जाएगी। इसके अलावा फुटबाल प्रतियोगिता में गोल कीपर को ट्राफी के अलावा क्रिकेट प्रतियोगिता के मैन आफ द सीरिज की ट्राफी प्रदान की जाएगी।  जो भी टीम शामिल होना मंगलवार तक अपनी टीम की इंट्री करा सकती है।


हजारों किसानों को केंद्र सरकार ने दिया बड़ा धोका, विरोधी नीतियों के खिलाफ कलेक्ट्रेट में की नारेबाजी

  • राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ ने राष्ट्रपति के नाम दिया ज्ञापन

sehore news
सीहोर। सोमवार को राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ द्वारा कलेक्ट्रेट में नारेबाजी की गई। कार्यकर्ताओं ने राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन दिया। केंद्र सरकार ने तीनों किसान विरोधी कानूनों को रद्ध किया लेकिन आदोलन में शामिल किसानों पर दर्ज मुकदमों को वापस नहीं लिया। आदोलन में मृत होकर शहीद हुए किसानों के परिजनों को भी कुछ नहीं दिया। हजारों किसानों को केंद्र सरकार ने बड़ा धोका दिया। किसान विरोधी नीतियों को भी खत्म नहीं किया। संयुक्त किसान मोर्चा के बैनर तले देश के किसानों ने केन्द्र सरकार के किसान विरोधी कानून को रद्द करने और किसान विरोधी नितियों के खिलाफ  अभूतपूर्व आन्दोलन चलाया। केंद्र सरकार ने आन्दोलन को वापस लेने का आग्रह किया। संयुक्त किसान मोर्चा ने मृत किसानों के परिजनों को आर्थिक मदद और किसानों पर दर्ज मुकदमें वापस लेने के केंद्र सरकार के आश्वासन पर आंदोलन वापस ले लिया। सरकार का वादा था कि एम.एस.पी. पर प्रधानमंत्री जी ने स्वयं और बाद में कृषि मंत्री ने एक कमेटी बनाने की घोषणा की है कमेटी का एक मैंडेट यह होगा कि देश के किसानों को एम.एस.पी. मिलना केसे सुनिश्चित किया जाने लेकिन कमेटी आज तक नहीं बनाई गई। लखिमपुर खिरी हत्याकाण्ड में एस.आई.टी. की रिपोर्ट में सडयंत्र की बात स्वीकार करने के बावजूद भी इस हत्याकाण्ड के प्रमुख सडयंत्रकारी अजय मिश्र टेनी का केन्द्रीय मंत्री मण्डल में बना रहना हर संविधानिक और राजनैतिक मयार्द के खिलाफ है। यह तो किसानों के घावों पर नमक छिड़कने का काम है दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश पुलिस इस घटना में नामजद किसानों को केश में फसाने और गिरफ्तार करने का काम लगातार कर रही है। राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ मांग करता है की सरकार किसानों के विश्वास को न तोड़े। केन्द्र सरकार लिखित वादों की तत्काल पूरा कराए।


ज्ञापन देने वालों में प्रदेश कार्य समिति सदस्य बाबूलाल पाटीदार जिलाध्यक्ष डॉ. सुरेश दुबे

प्रांतीय उपाध्यक्ष विक्रमसिंह पटेल बलराम मुकाती,जिला उपाध्यक्ष यशवन्तसिह मेवाड़ा,जिला उपाध्यक्ष मांगीलाल पटेल,जिला उपाध्यक्ष सोभालसिंह ठाकुर,वि.ख.अ.आष्टा मांगीलाल ठाकुर,किशनप्रसाद जलोदिया, मोगेश हेग्गल सिंह नारसिंह, इछावर नारायणसिंह ठाकुर,झुकारा दुर्गा प्रसाद गिरी, वाल गजराज सिंह नाथूरामजने,संभागीय सहमंत्री प्रहलाद सिंह भगतजी जिला कोषाध्यक्ष धरमसिंह भैंसानिया जिलाउपाध्यक्ष अर्जुनसिंह मुकाती, देवकरन, देवकरण मेवाडा,जिला उपाध्यक्ष बाबूलाल पटेल,विष्णु प्रसाद जलोदिया, कचरू परमार ,योगेश, हिम्मत सिंह, नरसिंह ,देव करण सिंह ,सुखरामजी ,दुगाज़् प्रसाद बाबूलाल ,राम सिंह, गजराज ,नाथूराम आदि पदाधिकारी किसान गण शामिल रहे।


हरित ग्राम स्वच्छ ग्राम पर एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित


sehore news
जिला युवा अधिकारी श्रीमति निक्की राठौर के निर्देशन में नेहरू युवा केन्द्र सीहोर द्वारा ग्राम सेवनिया में "हरित ग्राम स्वच्छ ग्राम" विषय पर आयोजित कार्यशाला में अतिथियों श्री नरेश सवासिया, श्री राजीव गुप्ता, सरपंच प्रतिनिधि राजाराम कौशल, पूर्व सैनिक मुकेश पठारिया ने युवाओं और ग्रामीणों को प्लास्टिक फ्री इंडिया, कैच द रेन, जलवायु परिवर्तन, स्वच्छता और स्वास्थ्य, औषधीय पौधारोपण की महत्ता समझाते हुए कहा कि सामुदायिक प्रयासों से ही ग्रामीण क्षेत्रों की उन्नति और समृद्धि सम्भव है। अतिथियों को स्मृति चिन्ह से सम्मानित किया गया। मंच संचालन पवन पंसारी ने किया। मेघा महेश्वरी, युवा मंडल अध्यक्ष आशीष मेवाड़ा और मण्डल सदस्यों ने सक्रीय सहभागिता करते हुए हरित ग्राम और स्वच्छ ग्राम बनाने की शपथ ली।


धिक्कार दिवस मनाकर कलेक्ट्रेट पहुंचे अखिल भारतीय किसानसभा के कार्यकर्ताओं ने केंद्र के खिलाफ लगाए नारे, संयुक्त किसान मोर्चा के देश व्यापी आहवान पर दिया राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन


sehore news
सीहोर। केंद्र सरकार की वादा खिलाफी के विरोध में सोमवार को धिक्कार दिवस मनाकर अखिल भारतीय किसान सभा के कार्यकर्ता कलेक्ट्रेट पहुंचे। कार्यकर्ताओं ने केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर विरोध प्रदर्शन किया। केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा किसानों से विश्वासघात करने को लेकर अखिल भारतीय किसान सभा प्रांतीय महासचिव प्रहलाद दास बैरागी के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं और किसानों के द्वारा राष्ट्रपति के नाम का ज्ञापन प्रशासनिक अधिकारी को सौपा गया। भारतीय किसान सभा प्रांतीय महासचिव प्रहलाद दास बैरागी ने कहा की पूरे देश के किसानों ने सोमवार को विश्वासघात दिवस मनाने का फैसला लिया और केंद्र सरकार की कथनी और करनी का अंतर जनता को बताया। केंद्र सरकार के आश्वासन पर नाममात्र की भी कोई कार्यवाई नहीं हुई है। किसानों को लगातार इन केसों में समन आ रहे हैं। हरियाणा सरकार ने कुछ कागजी कार्यवाई की है और केस वापिस लेने के कुछ आदेश जारी किए हैं। जबकी सरकार का वादा था: भारत सरकार राज्यों से भी अपील करेगी कि इस किसान आन्दोलन से सम्बन्धित दर्ज मुकदमों को वापस लें लेकिन एैसा नहीं किया गया। अखिल भारतीय किसान सभा के जिलाध्यक्ष भानू प्रताप मेवाड़ा ने कहा की मोर्चा उठाने के बाद से केंद्र सरकार अपने किसान विरोधी एजेंडा पर और आगे बढ़ती जा रही है। ऑस्ट्रेलिया के साथ गुप्त समझौते से डेयरी धारक किसान के अस्तित्व पर खतरे के बादल मंडरा रहे हैं। जैव विविधता कानून 2002 में संशोधन से किसान की संपदा को खतरा है। नए नियम बनाकर विदेशी खाद्य पदार्थो को पिछले दरवाजे से घुसाने की कोशिश हो रही है। किसान मोर्चा जिलाध्यक्ष चांद सिंह मेवाड़ा ने कहा की संयुक्त किमान गोचों के बैनर तले देश के किसानों ने केंद्र सरकार की किसान विरोधी कानून को रद्द करने, न्यूनतम समर्थन मूल्य की कानूनी गारंटी हासिल करने और अन्य मिन विरोधी नीतियों के खिलाफ एक अभूतपूर्व आंदोलन चलाया। इस आंदोलन के चलते तीन किसान विरोधी कानूनों को रद्द किया गया। उसके बाद संयुक्त किसान मोर्चा ने 21 नवंबर 2021 को प्रधानमंत्री को चि_ी लिखकर मुद्दों की तरफ उनका ध्यान आकृष्ट किया। आंदोलन को वापस लेने का आग्रह किया। आदंालन के दौरान शहीद हुए किसानों को आर्थिक मदद देने का वादा किया गया लेकिन अबतक मृतक किसानों के परिजनों को कोई भी मदद नहीं की गई। आन्दोलन के दौरान किसानों पर दर्ज मुकदमे वापस नहीं लिए गए। प्रदर्शन के दौरान लाल वर्मा, महेश कुमार वर्मा, बलवीर विश्वकर्मा, जितेन मेवाड़ा ,केसर सिंह दोराहा, सौदान सिंह ठाकुर, बाबूलाल ,राजेश मेवाड़ा ,महेश गौर, विष्णु मेवाड़ा मान सिंह ठाकुर, मनोहर ,करण सिंह, लखनलाल मदनलाल चाचा ,कमल सिंह गाजी खेड़ी ,महेंद्र कुमार गाजी खेड़ी आदि बड़ी संख्या में किसान शामिल रहे।



कोई टिप्पणी नहीं: