विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 08 जनवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 8 जनवरी 2022

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 08 जनवरी

शनिवार को 13.1 मिमी औसत वर्षा दर्ज 


जिले की तहसीलो में स्थापित वर्षामापी यंत्रो पर शनिवार आठ जनवरी को दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख श्री राजेश राम ने बताया कि जिले में आज 13.1 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है। शनिवार को तहसीलवार दर्ज की गई वर्षा तदानुसार विदिशा में 12 मिमी, बासौदा में 13.2, कुरवाई में 11 मिमी, सिरोंज में 8 मिमी, लटेरी में 11 मिमी, ग्यारसपुर में 25 मिमी, गुलाबगंज में 18 मिमी, नटेरन में 24 मिमी, शमशाबाद में 9 मिमी एवं पठारी तहसील में में 18 मिमी वर्षा दर्ज हुई है।


वाहन चालकों की आंखों की जांच हेतु शिविर आज


परिवहन आयुक्त,  द्वारा दिए गए निर्देशानुसार  स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ पर ष्आजादी का अमृत महोत्सवष् कार्यक्रम के अंतर्गत प्रदेश के प्रत्येक जिलों में जनवरी माह के द्वितीय रविवार को व्यवसायिक वाहन चालकों की आंखों की जांच के लिए शिविर का आयोजन किया जाना है। जिला परिवहन अधिकारी श्री गिरिजेश वर्मा ने बताया कि इस तारतम्य में परिवहन विभाग द्वारा दिनांक नौ जनवरी 2022 की  प्रातः 11 बजे से बस स्टैंड, विदिशा में श्री सद्गुरु सेवा संस्थान ट्रस्ट,आनंदपुर के सहयोग से एक शिविर का आयोजन किया  जा रहा है। इस शिविर में व्यवसायिक वाहन चालकोंध्परिचालकों की निःशुल्क आंखों की जांच की जाएगी। जिले के बस,ऑटो रिक्शा, ट्रक, पिकअप वाहन आदि चलाने वाले समस्त व्यावसायिक वाहन चालकों से विभाग के अधिकारी द्वारा अपील कि गई है कि वे अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर इस शिविर का लाभ उठाएं।


अंकुर अभियान को सफल बनाने के निर्देश


अंकुर अभियान कार्यक्रम के अंतर्गत विदिशा जिले में भी पौधरोपण करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इस अभियान को सफल बनाने के लिए जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट के द्वारा विभागों को निर्देशित किया गया है कि वह अंकुर अभियान के अंतर्गत पौधारोपण कराएं एवं पौधरोपण कराने के पश्चात फोटो एप पर अपलोड कराएं। जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट के द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय, जिला शिक्षा केंद्र कार्यालय, महिला एवं बाल विकास विभाग, जन अभियान परिषद, नोडल उच्च शिक्षा कन्या महाविद्यालय, राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन, समस्त जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों, लोक निर्माण विभाग एवं जिला आयुष अधिकारी को निर्देशित किया गया है कि वह अंकुर अभियान के अंतर्गत लक्ष्यों की प्राप्ति हेतु ज्यादा से ज्यादा पौधरोपण कराएं एवं लोगों को प्रेरित भी करें पौधरोपण कराने के पश्चात फोटो  एप पर अपलोड कराएं।


आजादी का अमृत महोत्सव अंतर्गत प्रतियोगिताओं का आयोजन


vidisha-news
आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत आईसीटीसी टीम जिला विदिशा द्वारा कन्या शासकीय कन्या महाविद्यालय में एचआईवी एड्स और टीवी की जागरूकता को लेकर निबंध वाद-विवाद पेंटिंग रंगोली मानव श्रृंखला इत्यादि विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।  उक्त कार्यक्रम में विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रथम द्वितीय तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर ए पी सिंह द्वारा पुरस्कृत करने के साथ-साथ युवा छात्र छात्राओं को मार्गदर्शन दिया गया उक्त कार्यक्रम में विदिशा के सेंट मैरी कॉलेज जैन कॉलेज नवीन कॉलेज एस ए टी आई कॉलेज एवं कन्या महाविद्यालय के एनएसएस एनसीसी एवं रेड रिबन क्लब के विद्यार्थियों ने भाग लिया उक्त अवसर पर डॉ पुनीत महेश्वरी डीएनए प्राचार्य श्रीमती मंजू जैन श्रीमती जयश्री बरौना नरवरिया सर बृजेश प्रजापति इत्यादि अधिकारी गण मौजूद रहे जिला जिला चिकित्सालय एक्स परामर्शदाता श्रीमती ज्योति दुबे ने बताया कि उक्त कार्यक्रम मध्य प्रदेश राज्य एड्स नियंत्रण समिति के दिशा निर्देश अनुसार किया गया आईसीटीसी के आरती साहू ब्लड बैंक परामर्शदाता संजय सोनी एवं राधेश्याम सोनी बा टीवी स्टाफ टीम मौजूद रहे। 


35 सेम्पल पॉजिटिव प्राप्त हुए


मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अखण्ड प्रताप सिंह ने बताया कि शनिवार आठ जनवरी को 35 पॉजिटिव सेम्पल विदिशा जिला मुख्यालय के प्राप्त हुए है। गौरतलब हो कि जिले में अब तक कोरोना पॉजिटिव सेम्पलों की कुल संख्या 136 हो गई है।


साढ़े 5 हजार से अधिक किशोर किशोरियों का टीकाकरण हुआ


विदिशा जिले में कोविड-19 वैक्सीनेशन टीकाकरण कार्य जारी 15 से 18 आयु वर्ग के किशोर-किशोरियों का टीकाकरण अभियान के तहत आज शनिवार को संपन्न हुए टीकाकरण अभियान अंतर्गत आज  5716 किशोर - किशोरियों का टीकाकरण कार्य सांय 6 बजे तक किया गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अखंड प्रताप सिंह ने स्वास्थ्य विभाग की संस्थावार सांय 6 बजे तक संपन्न हुए कोविड-19 वैक्सीनेशन टीकाकरण अभियान के तहत प्रदाय जानकारी अनुसार ग्यारसपुर में 737, बासौदा और त्योंदा में 1398, कुरवाई में 10, लटेरी में 285, सिरोंज में 616, शमशाबाद और नटेरन में 719 और विदिशा और पीपलखेड़ा में 1951 का टीकाकरण किया गया है। 


मास्क पर जोर अभियान का संचालन जारी


vidisha-news
कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव द्वारा दिए गए निर्देशों का अनुपालन में राजस्व और पुलिस विभाग के अधिकारियों द्वारा जिले में कोरोना से बचाव के लिए मास्क अति आवश्यक पर विशेष जोर देने हेतु सतत निरीक्षण किया जा रहा है। अधिकारियों द्वारा व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में पहुंचकर दुकान संचालकों और ग्राहकों को उक्त संबंध में आवश्यक सीख दी जा रही है। इसके साथ ही दुकानदारों को इस बात से आश्वस्त कराया जा रहा है कि बिना मास्क के ना तो स्वयं व्यापार करेंगे और न ही किसी ग्राहक को दुकान में प्रवेश होने देंगे। इसी कड़ी में आज तहसीलदार श्रीमती सरोज अग्निवंशी व सीएसपी सहित अन्य अधिकारियों के द्वारा विदिशा नगर के विभिन्न व्यवसायिक संगठनों के प्रतिष्ठान में पहुंचकर मास्क की अनिवार्यता को रेखांकित किया गया है। इस दौरान आमजनों को मास्क लगाने व सोशल डिस्टेंस बनाए रखने की अपील की गई है। अभियान के दौरान जिन लोगों ने मास्क नहीं पहना था उन्हें समझाइश दी जा रही है कि वह मास्क लगाएं और सुरक्षित रहें। नगर के बाजार में कई वाहन चालकों जो बिना मास्क के बाजार में घूम रहे थे उन्हें मास्क लगाने को कहा गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: