सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 08 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 8 जनवरी 2022

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 08 जनवरी

ज्योति अग्रवाल बनी सर्व सम्मति से अग्रवाल महिला मंडल की अध्यक्ष


sehore news
सीहोर। शहर के बड़ा बाजार स्थित अग्रवाल धर्मशाला में अग्रवाल महिला मंडल के चुनाव का आयोजन किया गया था। इस मौके पर सर्व सम्मति से एक बार फिर से समाजसेवी श्रीमती ज्योति अग्रवाल को अध्यक्ष चुना गया है। इस मौके पर चुनाव अधिकारी विष्णु भरतिया की उपस्थिति में अग्रवाल महिला मंडल के चुनाव का आयोजन किया गया था। चुनाव कार्यक्रम के दौरान अग्रवाल समाज के अध्यक्ष निलेश जैयपुरिया, वरिष्ठ समाजसेवी हरीश अग्रवाल, श्यामसुंदर मोदी, उमेश अग्रवाल सहित बड़ी संख्या में महिला पुरूष शामिल थे। इस मौके अग्रवाल महिला मंडल की अध्यक्ष श्रीमती अग्रवाल ने कहा कि जो मुझे जो भी जिम्मेदारी मिली उसका वह ईमानदारी से निर्वहन करेंगी। कोरोना काल के दौरान भी मंडल के द्वारा अनेक कार्य किए गए थे। आगामी दिनों में आपदा की इस घड़ी में जरूरतमंदों के लिए समाजजन पूरी एकजुटता के साथ खड़े है। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही नई कार्यकारिणी का गठन किया जाएगा। गौरतलब है कि श्रीमती ज्योति अग्रवाल लगातार 12 सालों से सेवाभाव से अग्रवाल महिला मंडल के अध्यक्ष पद पर पूरी तरह से समर्पित भाव से सेवा कार्य करती आ रही है। समाज की महिलाओं में लोकप्रिय श्रीमती अग्रवाल के कार्यकाल में मंडल के द्वारा समाज में साहित्यिक, सांस्कृतिक और रचनात्मक गतिविधियों को बढ़ावा मिल रहा है। अनेक भागवत कथा के साथ अनेक धार्मिक कार्य का आयोजन किया गया है। एक बार फिर से श्रीमती अग्रवाल को अध्यक्ष बनाए जाने पर बधाई देने वालों में संतोष मित्तल, उषा धायवाले, कुसुम धायवाले, मंजू मोदी, कल्पना अग्रवाल, सुनिता अग्रवाल, वंदना अग्रवाल, टीना अग्रवाल, अनिता अग्रवाल, दीपा अग्रवाल, नीतू अग्रवाल, उषा अग्रवाल, किरण बंसल, मंजू शैलेष अग्रवाल और अंजू अग्रवाल आदि शामिल है। 


संस्कृत भारती का प्रांत सम्मेलन स्थगित


sehore news
कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के देखते हुए नर्मदापुरम में 14 से 16 जनवरी को आयोजित होने बाले संस्कृत भारती के प्रान्त सम्मेलन को स्थगित कर दिया गया। प्रांत संस्कृत सम्मेलन के निमित्त आयोजन समिति, स्वागत समिति, प्रचार समिति एवं व्यवस्था समिति की सामूहिक बैठक में इस निर्णय को लिया गया। कार्यक्रम के संयोजक डॉ. संतोष व्यास ने बताया कि सम्मेलन में बड़ी संख्या में संस्कृत प्रेमी भाग लेने आ रहे थे परंतु दूसरी ओर कोरोना के मामले निरंतर बढ़ रहे हैं जिससे सभी के स्वास्थ्य को देखते हुए सम्मेलन को कुछ समय के लिए स्थगित किया गया है। बैठक में  डॉ. अतुल सेठा, आशुतोष शर्मा, संजेश मीणा, रामभरोसे मीणा, सुरेश सिंह, सुयश मिश्रा, चित्रा हर्णे, नेहा तिवारी आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहे।  


एबीडीएम वरिष्ट इकाई के राष्ट्रिय उपाध्यक्ष ने युवा इकाई से की चर्चा


sehore news
सीहोर। अखिल भारतीय धोबी रजक महा संघ वरिष्ट इकाई के राष्ट्रिय उपाध्यक्ष इंद्रा कुमार परदेशी और समाज के वरिष्ट राजेंद्र कुमार रावल सीहोर पहुंचे। जहां पर उन्होने एबीडीएम युवा इकाई के कार्यकर्ताओं से मुलाकात की। सर्वप्रथम युवा इकाई के सदस्यों ने श्री परदेशी का पुष्प माला पहनाकर स्वागत किया। इस के बाद उन्होने सामाजिक गतिविधियों को लेकर विस्तार से चर्चा की। साथ ही अन्य विषयों को लेकर भी विस्तार से जानकारी ली। इसके बाद उपाध्यक्ष श्री परदेशी ने युवा इकाई के कार्यकर्ताओं से कहा कि समाज हित में निरंतर निस्वार्थ भाव से कार्य करते रहे। हमें स्वच्छता के जनक राष्ट्रिय संत गाडगे माहारज के पद चिन्हों पर चलकर सामाज हित में हर वो कार्य करना है। जो बाबा साहब ने अपने उपदेशों में कहे है। कहा कि सामजिक कार्यों में छोटी-छोटी परेशानिया अती रहती है। यह परेशानिया हमें अपने अपने द्वारा किए जा रहे कर्मों से पीछे नहीं कर सकती है। जिले में होने वाले आगामी आयोजनों को लेकर भी उन्होने कहा कि सभी सदस्य मिलकर कोर कमेटी का गठन करें। इसी कमेटी के द्वारा तय की गई रणनीति के तहत कार्यों को करते रहे। कोर कमेटी में समाज के वरिष्ट और अनुभवि लोगों को जोड़कर उन से समय-समय पर मार्गदर्शन लेते रहे इस दौरान समाज के वरिष्ट सदस्य राजेंद्र कुमार रावल, प्रदीप परदेशी, संजय कनौजिया, मनोज कन्नौजिया, संभाग मीडिया प्रभारी प्रकाश मालवीय, जिला अध्यक्ष राकेश मालवीय, महेश मालवीय, राजेश मालवीय, हेमंत चिंटू मालवीय, सोनू मालवीय सहित अन्य एबीडीएम युवा इकाई के सदस्य उपस्थित थे।



अवैध शराब विक्रेताओं के विरूद्ध कार्यवाही


sehore news
आबकारी विभाग द्वारा कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर के निर्देश पर अवैध मदिरा के विरुद्ध अभियान निरंतर चलाया जा रहा है। सीएम हेल्पलाइन में की गई शिकायत के संबंध में शाहगंज थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम जैत में कोटवार के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर अवैध शराब विक्रेताओं के विरूद्ध कार्यवाही की गई। इस कार्यवाही में 27 पाव देशी-विदेशी मदिरा जप्त की गई है। जिला आबकारी अधिकारी श्रीमती कीर्ति दुबे से प्राप्त जानकारी के अनुसार अवैध शराब विक्रेता आरोपी श्री अभिषेक मालवीय एवं श्री दिनेश चौहान के विरूद्ध मध्यप्रदेश आबकारी अधिनियम 1915 की धारा 34 (1) (क) के तहत प्रकरण कायम कर उन्हें गिरफ्तार किया गया। दोनों आरोपियों को न्यायिक दण्डाधिकारी बुधनी के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा। कार्यवाही सहायक जिला आबकारी अधिकारी श्री अमिताभ जैन की टीम द्वारा की गई।

 

शासकीय कार्य में लापरवाही बरतने पर तीन पटवारी निलंबित


कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर ने शासकीय कार्यों में घोर लापरवाही बरतने पर आष्टा तहसील के पटवारी श्रीमती पद्मावती मंडलोई एवं जावर पटवारी श्रीमती राजकुमारी यादव तथा रेहटी पटवारी श्री बेनी सिंह चौहान को मध्यप्रदेश सिविल सेवा आचरण नियम 1965 के नियम (3) (I) के तहत तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। इन तीनों पटवारियों को कारण बताओं नोटिस जारी किया गया था, जिसका इनके द्वारा संतोषजनक जवाब नहीं दिया गया। निलंबन अवधि में इनका मुख्यालय तहसील आष्टा, जावर एवं रेहटी ही रहेगा एवं नियमानुसार इन्हें जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता होगी।

 

युवाओं को प्रशिक्षण देकर प्लेसमेंट और रोजगार से जोड़ें: मुख्यमंत्री श्री चौहान

  • तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार विभाग की समीक्षा

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि युवाओं को प्रशिक्षण देकर अधिकाधिक प्लेसमेंट और रोजगार से जोड़ने की कोशिश की जाये। हर माह होने वाले प्लेसमेंट की जानकारी का प्रचार-प्रसार कर लोगों तक पहुँचायें। मुख्यमंत्री श्री चौहान मंत्रालय में तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार विभाग की समीक्षा कर रहे थे।


हर विकासखंड में एक आईटीआई होना चाहिए

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हर विकास खंड में एक आईटीआई होना चाहिए। उन्होंने कहा कि आईटीआई भवनों का गुणवत्तापूर्ण निर्माण हो। आज की आवश्यकता को देखते हुए इन्फ्रास्ट्रक्चर सुदृढ़ रहे। किसी भी हालत में घटिया निर्माण बर्दाशत नहीं होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि एमएसएमई और उद्योग विभाग मानव संसाधन का विकास करें।

 

ऑक्सीजन प्लांट, कंसन्ट्रेटर की मरम्मत का प्रशिक्षण दें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि ऑक्सीजन प्लांट, कंसन्ट्रेटर आदि की मरम्मत को ध्यान में रखते हुए युवाओं को प्रशिक्षण दें। शासकीय संस्थाओं में मशीन, औजार और उपकरणों की मरम्मत के लिए प्रशिक्षण देकर रोजगार प्रदान करें।

 

आज की आवश्यकता के अनुरुप हों प्रशिक्षण

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आज की आवश्यकताओं के अनुरुप ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजित किये जायें। उन्होंने कहा कि नये आईटीआई भवनों में उपकरणों की व्यवस्था कर वर्कशॉप चालू करें। ग्लोबल स्किल पार्क का तेजी से कार्य करें। आईटीआई की उपयोगिता बहुत अधिक है। इसलिए अधिक से अधिक आईटीआई खुलें। उन्होंने कहा कि अभी प्रतिमाह युवाओं को प्लेसमेंट दे रहे हैं, इसे और बढ़ाया जाये। आईटीआई को बेहतर उपयोगी बनाकर मॉडल के रुप में विकसित कर दिखायें। लोगों को जॉब देने का सबसे प्रभावी तरीका आईटीआई ही है। इस पर फोकस करें।

 

उपयोगी पाठ्यक्रम शुरु करायें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि नए उपयोगी पाठ्यक्रम शुरु करने की कार्यवाही सुनिश्चित हो। प्रदेश के किसी एक इंजीनियरिंग कॉलेज में मातृभाषा में पढ़ाई शुरु कराई जाये। ऑनलाइन कोर्सेस भी शुरु कराये जायें मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शॉर्ट और लांग टर्म प्लानिंग करने के निर्देश दिए। अमले और उपकरण की व्यवस्था करने, पुराने आईटीआई बेहतर ढंग से चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पॉलिटेक्निक महाविद्यालयों को बहुउपयोगी बनायें। ग्लोबल स्किल पार्क और 10 संभागीय आईटीआई को अंतर्राष्ट्रीय स्तर का बनायें।


होम क्वारंटाइन व्यक्तियों के लिए कोविड-19 कमांड कॉल सेंटर


जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में है उनके निवास स्थान से सीधे संवाद के लिए जिला स्तरीय कोविड–19 कमाण्ड कॉल सेंटर बनाया गया है। जिसका संपर्क नंबर -07562-1075 है। जिला स्तर पर जिला कोविड कमांड कंट्रोल सेंटर के मोबाइल नंबर 942540273, 7987652577, 9425400453 पर कॉल सेंटर पर संपर्क किया जा सकता है।  राज्य स्तर पर 104 या 181 नंबर पर कॉल करके भी टेलीनेडिसीन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 24x7 हेल्पलाइन नंबर 104 पर कॉल कर जानकारी ली जा सकती है। होम क्वारंटाइन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 जारी किया गया है। होम क्वारटाइन व्यक्ति अथवा उनके परिजन इमोशनल वेलनेस तथा साइकोलॉजिकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से नि:शुल्क प्राप्त कर सकते हैं। मोबाईल मेडिकल यूनिट द्वारा होम आइसोलेट व्यक्तियों की सतत् निगरानी की जा रही है।


दिव्यांगों से जीवन निर्वाह भत्ता एवं परिवहन भत्ता के लिए आवेदन आमंत्रित


शासकीय महाविद्यालयों में दिव्यांग विद्यार्थियों को सत्र 2021-22 में कम्प्यूटर और प्रबंधन में शिक्षा प्राप्त करने के लिए जीवन निर्वाह भत्ता और परिवहन भत्ता राशि के भुगतान के लिए 30 जनवरी, 2022 तक आवेदन आमंत्रित किए गये हैं। मध्यप्रदेश के शासकीय और अनुदान प्राप्त महाविद्यालय में एकीकृत और संस्कृत छात्रवृत्तियों के लिए भी 30 जनवरी, 2022 तक आवेदन किये जा सकेंगे। आवेदन संस्था प्रमुख से अग्रेसित कराकर उच्च शिक्षा सतपुड़ा भवन भोपाल भेजना होगा। योजना में पात्रता संबंधी विस्तृत जानकारी विभाग की वेबसाइट www.highereducation.mp.gov.in पर देखी जा सकती है।


किशोर बालक-बालिकाओं से टीकाकरण करवाने की अपील, यदि आपकी उम्र है 15 के पार, तो हो जाएं टीका लगवाने को तैयार


जिले में 15 से 18 वर्ष के बच्चों का टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है जिसके अंतर्गत स्कूलों में टीकाकरण किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने जिले के सभी 15 से 18 वर्ष के पात्र युवाओं से अपील की है कि सरकार द्वारा चलाये जा रहे टीकाकरण अभियान के अंतर्गत अपना "वैक्सीन लगवाकर प्रसन्नता महसूस कर रहे हैं तो सभी को कोरोना की वैक्सीन लगवाना चाहिए। स्वास्थ्य विभाग ने किशोरों से अपील की है ‍कि वैक्सीन अवश्य लगवाएं और सुरक्षा के लिहाज से मॉस्क, सैनेटाइजर और दो गज की दूरी का पालन अवश्य करें। इन बच्चों को अब 28 दिन बाद वैक्सीन की दूसरी डोज दी जाएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए “मैं कोरोना वॉलेंटियर” अभियान में सक्रिय सहभागिता सुनिश्चित की जाए।


राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम में गरीब, बेसहारा एवं दिव्यांगो को भी मिलेगा लाभ


राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम में गरीब बेसहारा एवं विकलांगों को भी लाभांवित करने के शासन द्वारा निर्देश दिये हैं। शासन ने शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के सभी संबंधित अधिकारियों को सर्वे कर निर्धारित प्रारूप में 31 जनवरी 2022 तक अंतिम रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा है।पात्रता पर्ची बनाने के लिये हितग्राही का आधार नंबर तथा 28 श्रेणियों के अंतर्गत पात्रता श्रेणी का प्रमाणीकरण आवश्यक है परंतु विशेष प्रकरणों में कोई दस्तावेज उपलब्ध नहीं होने पर संबंधित निकाय या राजस्व के एसडीओ से प्रमाणीकरण करवाकर उनको अन्य वंचित श्रेणी में आधार नंबर की अनिवार्यता खत्म करते हुए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा का लाभ दिया जाए। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत 27 प्राथमिकता श्रेणी एवं एक श्रेणी अन्त्योदय परिवार की मिलाकर कुल 28 श्रेणियों में पात्र हितग्राहियों को लाभांवित करने का प्रावधान है। इसके अलावा अब गरीब बेसहारा एवं विकलांग व्यक्ति जो धार्मिक स्थलों के बाहर भीख मांगते हैं ऐसे लोगों का अभियान चलाकर सर्वे कर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत खाद्यान्न पात्रता पर्ची जारी कर निकटतम उचित मूल्य दुकान से खाद्यान्न मिलना सुनिश्चित किया जाएगा।


भू-अधिकार पुस्तिका अब ऑनलाइन प्राप्त होगी


भू-अधिकार पुस्तिका प्राप्त करने का सुगम और आसान तरीका बनाने के निर्देशों के अनुपालन में मध्यप्रदेश शासन के राजस्व विभाग ने भू-अधिकार पुस्तिका उपलब्ध कराने के संबंध में संशोधित नियम जारी किए हैं। अब भू-अधिकार पुस्तिका आवेदक को ऑनलाइन प्राप्त होगी। भू-स्वामी अपनी भू-अधिकार पुस्तिका प्राप्त करने के लिए आईटी सेंटर, एम.पी. ऑनलाइन, लोक सेवा केन्द्र, कियोस्क सेंटर और शासन द्वारा प्राधिकृत सेवा प्रदाता के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। ऑनलाइन मिलने वाली भू-अधिकार पुस्तिका सामान्यत: दो पृष्ठों की होगी। इसके लिए शासन द्वारा 45 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है। प्रकरण विशेष में पुस्तिका यदि अधिक पृष्ठों की है, तो प्रत्येक पृष्ठ के लिए 15 रुपये अतिरिक्त देय होंगे। प्रदेश में भू-अधिकार पुस्तिका अब ऑनलाइन प्रदाय की जायेगी। पूर्व में प्राप्त की गई भू-अधिकार पुस्तिका यथावत उपयोग में ली जा सकेगी। राजस्व विभाग द्वारा भू-अधिकार पुस्तिका प्रदाय करने के लिए समय-सीमा लोक सेवा प्रबंधन विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार निर्धारित की गई है। भूलेख पोर्टल से भू-अधिकार पुस्तिका की डिजिटल हस्ताक्षरित प्रति डाउनलोड कर आवेदक को निर्धारित समय-सीमा में प्रदाय की जायेगी। ऑनलाइन भू-अधिकार पुस्तिका प्राप्त करने के लिए कृषक/आवेदक को अपना आधार कार्ड, फोटो, मोबाइल नम्बर, समग्र आईडी, पटवारी हल्का और सेक्टर क्रमांक आदि अभिलेख उपलब्ध कराना होंगे। इन अभिलेखों के आधार पर ऑनलाइन सेवा प्रदाता संस्था आवेदक का आवेदन प्रस्तुत कर देगी। आवेदक द्वारा भू-अधिकार पुस्तिका का आवेदन किए जाने के लिए यदि आधार नम्बर उपलब्ध नहीं है, तो आवेदक का फोटो लेकर क्षेत्र के पटवारी से सत्यापित करवाया जायेगा। पटवारी का दायित्व है कि वह आवेदक का फोटो तीन कार्य दिवस में सत्यापित अथवा अमान्य करें। पटवारी द्वारा ऐसा नहीं किए जाने की दशा में फोटो को सही मानकर भू-अधिकार पुस्तिका जारी की जायेगी। भू-अधिकार पुस्तिका का आवेदन अमान्य किए जाने अथवा समय-सीमा में निराकरण नहीं होने पर आवेदक को अपील करने का अधिकार होगा।


आईकॉनिक वीक्स के अवसर पर जनजागरूकता कार्यक्रम आयोजित


sehore news

शास‍कीय कन्‍या महाविद्यालय में ऑकोनिक वीक्स के तहत जिला स्तरीय कार्यशाला आयोजित की गई। इस कार्यशाला में विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित कर उत्कृष्ठ स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को पुरूष्कृत किया गया। इस कार्यशाला में आईसीटीसी काउन्‍सलर श्रीमती पुष्‍पा साहू एवं श्री कुलदीप तिग्‍गा द्वारा छात्र-छात्राओं को एड्स नियंत्रण एवं एचआईवी एड्स से बचाव संबंधी जानकारी प्रदान की गई।



एनएसएस के छात्र-छात्राओं ने नगर में चलाया रोको-टोको अभियान


sehore news
कोरोना के नए वेरिएंट से सतर्क रहने के लिए राष्ट्रीय सेवा योजना ईकाई के छात्रो ने जनजागरूकता अभियान चलाया। इस अभियान के तहत छात्रों ने भोपाल नाके से तहसील चौराहे तक बाजार के मुख्य मार्ग से होते हुए लोगो को मास्क लगाने और सामाजिक दूरी बनाकर रखने के लिए प्रेरित किया। साथ ही कोतवाली चौराहे पर नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को जागरूक किया। मुख्य बाजार की स्थित सभी दुकानों, होटलों, कोचिंग संस्थानों, सब्जी की दुकानों और चौराहों पर उपस्थित लोगों को रोककर एवं टोककर मास्क लगाने को कहा। इस अभियान में उमेश पंसारी सहित 30 छात्र-छात्रा शामिल हुए।



वृद्धजन एवं दिव्यांगजनों का समूह बनाकर शासन की योजनाओं से कराया जाएगा लाभान्वित


sehore news
राज्य शासन के निर्देशानुसार अब 55 साल से ऊपर की ग्रामीण महिलाएं भी स्वयं सहायता समूह में जुड़कर अपनी जरूरतें पूरी कर सकेगी। मध्यप्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत जिला पंचायत सीहोर के जनपद पंचायत बुधनी एवं नसरुल्लागंज में संकुल स्तर पर संगठन की बैठक आयोजित कर वृद्ध महिलाओं, पुरुषो एवं दिव्यांगजन को समूह बनाने पर जानकारी दी गई। इस स्व-सहायता समूह में 5 से अधिक सदस्य के समूह बनाए जाएंगे और इनको शासन की योजनाओं से लाभान्वित कराया जाएगा। बैठक में सीएलएफ की महिलाओं ने वृद्ध महिलाओं का समूह बनाकर अपने आसपास के ग्रामों में 55 साल से ऊपर की महिलाओं, पुरूष एवं वृद्धजन को समूह में जोड़ कर एवं उनका बैंक खाता खुलवा कर शासन की योजनाओं का लाभ दिलाने की बात कही। जबकि दिव्यांजनों के लिए समूह से जुड़ने की कोई आयु सीमा नहीं है। इससे वृद्धजनों और दिव्यांगजनो को अपनी आर्थिक व सामाजिक स्थिति के अनुसार शासन की योजनाओं का लाभ मिल सकेगा।


जिला जनसम्पर्क कार्यालय,

सीहोर मध्यप्रदेश

समाचार

 

नर्मदा जयंती महोत्सव मनाने बैठक आयोजित

 

नर्मदा जयंती महोत्सव को भव्य स्वरूप देने जनप्रतिनिधियों के साथ विचार विमर्श


sehore news
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देशानुसार आगामी फरवरी माह में नर्मदा जयंती के अवसर पर 05 फ़रवरी से तीन दिवसीय बुधनी नर्मदा जयंती महोत्सव मनाया जाएगा। इस तीन दिवसीय नर्मदा जयंती महोत्सव को भव्य स्वरूप प्रदान करने के लिए सांसद श्री रमाकांत भार्गव की अध्यक्षता में नगर परिषद बुदनी के सभाकक्ष में बैठक आयोजित की गई।  बैठक में नर्मदा जयंती महोत्सव में आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा पर विस्तार से चर्चा की गई। जनप्रतिनिधियों एवं प्रशासनिक अधिकारियों ने नर्मदा महोत्सव के अंतर्गत आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों के संबंध में अनेक बहुमूल्य सुझाव दिए। इसके साथ ही जनप्रतिनिधियों एवं जिला प्रशासन ने बुधनी नर्मदा घाट का जायजा लिया। सांसद श्री भार्गव ने बुधनी नर्मदा जयंती महोत्सव की तैयारियों के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने के सम्बंध में अधिकारियो को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस महोत्सव में अनेक बहुरंगी कार्यक्रम आयोजित किए जाए। इस तीन दिवसीय नर्मदा जयंती महोत्सव के तहत खेल एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम, शिल्प कला, जंगल कैंप, वाटर स्पोर्ट सहित अनेक गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। बैठक में पूर्व विधायक श्री राजेन्द्र सिंह राजपूत, श्री रघुनाथ सिंह भाटी, सलकनपुर ट्रस्ट अध्यक्ष श्री महेश उपाध्याय, कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर,  एसपी श्री मयंक अवस्थी,  जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर, एसडीएम श्री शैलेंद्र हिनोतिया उपस्थित थे।


जिले में आज 08 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिले


पिछले 24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में 08 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिले है। सीएमएचओ कार्यालय से रात 07.30 बजे तक प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10154 है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव 10 हो गई हैं। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 10021  हैं। आज 1098 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 371, श्यामपुर से 210, नसरूल्लागंज से 108, आष्टा से 222, बुधनी से  100, तथा इछावर से 87 सैंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सैंपल 331471 हैं। जिनमें से 319953 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। आज 1123 सेंपलो की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 1298 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है।


गंभीर बिमारी से ग्रसित नागरिकों के लिए "कोविड-19 वैक्सीनेशन प्रिकॉशन डोज"


प्रदेश के साथ ही जिले 10 जनवरी  से हेल्थ केयर वर्कर, फ्रन्ट लाइन वर्कर एवं 60 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के गंभीर बीमारी ग्रसित नागरिकों के लिये "कोविड-19 वैक्सीनेशन प्रिकॉशन डोज" प्रारम्भ किया जा रहा है। कोविड-19 प्रिकॉशन डोज उन नागरिकों को लगाया जाएगा जिनका कोविड-19 के द्वितीय डोज की 09 माह की अवधि पूर्ण हो चुकी है। जो नागरिक कोविन पोर्टल पर हेल्थ केयर वर्कर, फ्रन्ट लाइन वर्कर की श्रेणी में पंजीकृत है, उन्हें कोविड पोर्टल पर एंट्री करने के बाद की वैक्सीनेट किया जाएगा। संबंधित नागरिकों को प्रिकॉशन डॉज का सर्टिफिकेट भौतिक रूप से प्रदान किया जाएगा।



शासकीय कार्य में लापरवाही बरतने पर दो पटवारियों की वेतनवृद्धि पर रोक


कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर ने शासकीय कार्यों में घोर लापरवाही बरतने पर आष्टा तहसील के पटवारी श्री देवेन्द्र सिंह परिहार एवं रेहटी तहसील के पटवारी श्री रामनिवास मेहरा की मध्यप्रदेश सिविल सेवा आचरण नियम 1965 के नियम-3 के तहत दो वार्षिक वेतनवृद्धि असंचयी प्रभाव से रोक दी है। उल्लेखनीय है कि दोनो पटवारियों द्वारा पीएम किसान कल्याण योजना के हितग्राहियों के डाटा अद्यतन नहीं करने तथा सीएम किसान कल्याण योजना के हितग्राहियों का सत्यापन नहीं करने के कारण से हितग्राही शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं का लाभ पाने से वंचित रह गए। दोनों पटवारियों को कारण बताओं नोटिस जारी किया गया था, जिसका इनके द्वारा संतोषजनक जवाब नहीं दिया गया। 


बरकतउल्ला विश्वविद्यालय के दल में सीहोर के दो धावक शामिल


शारीरिक शिक्षा विभाग एवं बरकतउल्ला विश्वविद्यालय भोपाल, द्वारा संभाग स्तरीय 10 किलोमीटर क्रॉसकन्ट्री दौड़ आयोजित की गई। इस प्रतियोगिता में शासकीय चन्द्रशेखर आजाद स्नातकोत्तर महाविद्यालय के छात्र ईश्वर वर्मा ने दूसरा एवं छात्रा कुमारी पूजा प्रजापति ने आठवा स्थान प्राप्त कर बरकतउल्ला विश्वविद्यालय के दल में स्थान बनाया। यह खिलाड़ी 19 जनवरी को मेंगलुरू विश्वविद्यालय में आयोजित होने वाले अखिल भारतीय अंतर्विश्वविद्यालय क्रॉसकन्ट्री प्रतियोगिता में बरकतउल्ला विश्वविद्यालय का प्रतिनिधित्व करेंगे।


जिले में आज 03 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिले


पिछले 24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में 03 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिले है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10149 है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव 05 हो गई हैं। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 10021  हैं। आज 1098 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 371, श्यामपुर से 210, नसरूल्लागंज से 108, आष्टा से 222, बुधनी से  100, तथा इछावर से 87 सैंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सैंपल 331471 हैं। जिनमें से 319953 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। आज 1123 सेंपलो की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 1298 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है।

कोई टिप्पणी नहीं: