विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 18 फ़रवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 18 फ़रवरी 2022

विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 18 फ़रवरी

दो प्रकरणों में जिला बदर के आदेश जारी


कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री उमाशंकर भार्गव ने पुलिस अधीक्षक डॉ मोनिका शुक्ला के पालन प्रतिवेदन पर दो प्रकरणों में अनावेदकों को जिला बदर के आदेश जारी कर एक वर्ष काल अवधि तक जिले की सीमा से निष्कासित करने का आदेश जारी किया है। जिला दण्डाधिकारी श्री भार्गव के द्वारा जारी आदेश में उल्लेख है कि थाना त्यौंदा के अन्तर्गत दर्ज अपराधिक प्रकरणों के मामलों में जिन दो अनावेदकों के खिलाफ जिला बदर का आदेश जारी किया गया है तदानुसार अनावेदक इलियास खां पुत्र अनवर खां उम्र 40 वर्ष निवासी ग्राम पिपरिया जमींदार तथा अनावेदक कल्याण पुत्र पृथ्वी लोधी उम्र 25 वर्ष निवासी ग्राम हामिदपुर थाना त्यौंदा शामिल हैं।


21 सैम्पल पॉजिटिव प्राप्त हुए


विदिशा जिले में शुक्रवार को 21 सैम्पल पॉजिटिव प्राप्त हुए हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ अखण्ड प्रतापसिंह ने बताया कि आज 1051 सैम्पलों की रिपोर्ट प्राप्त हुई है। जिसमें 21 सैम्पल पॉजिटिव प्राप्त हुए हैं। विकासखण्डवार जानकारी इस प्रकार है। विदिशा में सात, बासौदा में 5, सिरोंज में चार, ग्यारसपुर में 3 तथा लटेरी एवं नटेरन में क्रमशः एक-एक सैम्पल पाॅजिटिव प्राप्त हुए हैं। 


सीएम हेल्पलाइन के निराकरण हेतु 19 एवं 20 को अधिकारी स्वयं कलेक्ट्रेट में उपस्थित होंगे


सीएम हेल्पलाइन की जारी होने वाली ग्रेडिंग में जिले की अद्यतन स्थिति में सुधार परिलीक्षित हो। इसके लिए 19 एवं 20 फरवरी की प्रातः 11 बजे से विभिन्न विभागों के अधिकारियों को विभागीय सीएम हेल्पलाइन के निराकरण हेतु उपस्थित होने के निर्देश कलेक्टर द्वारा जारी किए गए हैं। कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने 28 विभागों के अधिकारियों को समुचित जानकारियों सहित पूर्व उल्लेखित तिथियों व समय पर उपस्थित होने हेतु निर्देशित किया गया है की जानकारी देते हुए डिप्टी कलेक्टर एवं सीएम हेल्पलाइन की नोडल अधिकारी श्रीमती अमृता गर्ग ने बताया कि सीएम हेल्पलाइन 181 पर प्राप्त शिकायतों के निराकरण हेतु नवीन कलेक्ट्रेट कार्यालय के ई-दक्ष केन्द्र में उपस्थित होने हेतु संबंधित विभागीय अधिकारियों व अनुविभागीय अधिकारियों को उपस्थिति होने के लिए निर्देशित किया गया है। गौरतलब हो कि जनवरी माह की प्राप्त शिकायतों के निराकरण हेतु विशेष पहल की जा रही है ताकि प्रदेश स्तरीय जिलों की जारी होने वाली ग्रेडिंग सूची में विदिशा जिला पहले से बेहतर स्थिति में परिलीक्षित हो।  


आर्थिक मदद जारी


कलेक्टर एवं दावा निपटान आयुक्त श्री उमाशंकर भार्गव ने हिट एण्ड रन के एक प्रकरण में साढ़े 12 हजार रूपए की आर्थिक मदद के आदेश जारी कर दिए हैं। कलेक्टर श्री भार्गव के द्वारा जारी आदेश में उल्लेख है कि विदिशा तहसील के ग्राम हिरनई निवासी इब्राहिम खां पुत्र शिकंदर खां की बड़ा गांव भैंरोखेड़ी रोड हाईवे पर अज्ञात वाहन से टक्टर हो जाने पर गंभीर घायल होने पर तोषण अधिनियम (सोलेशियम स्कीम) के तहत 12 हजार 500 रूपए की आर्थिक सहायता जारी की गई है। 

सर्पदंश के तीन प्रकरणों में मदद जारी


विदिशा उपखण्ड अधिकारी श्री गोपालसिंह वर्मा ने सर्पदंश के तीन प्रकरणों में मृतकों के निकटतम परिजनों को चार-चार लाख रूपए की आर्थिक सहायता स्वीकृति के आदेश जारी कर दिए हैं। सर्पदंश के जिन प्रकरणों में मृतकों के निकटतम परिजनों को राशि स्वीकृत हुई है, उनमें विदिशा तहसील की ग्राम गुरारिया लश्करपुर के श्री अजय की मृत्यु हो जाने पर मृतक के पिता श्री इंदरसिंह को चार लाख रूपए तथा ग्राम बंधेरा के श्री हरलाल की मृत्यु होने पर मृतक की पत्नि श्रीमती कमलाबाई को चार लाख रूपए की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है। इसी प्रकार ग्राम गोरियाखेड़ा/सुडोर के श्री संतकुमार की मृत्यु हो सर्पदंश से हो जाने के कारण मृतक के पुत्र श्री सनकुमार आदिवासी को चार लाख रूपए की आर्थिक सहायता जारी की गई है।


मृतक के परिजन को चार लाख की मदद जारी


विदिशा नगर में बेतवा नदी के बंगला घाट पर श्री धमेन्द्र पुत्र गिरधारी निवासी रायसेन की पानी में डूबने से मृत्यु हो जाने पर मृतक की पत्नि श्रीमती निर्मला ठाकुर को आरबीसी 6(4) के प्रावधानों के तहत चार लाख रूपए की आर्थिक सहायता विदिशा उपखण्ड अधिकारी श्री गोपालसिंह वर्मा के द्वारा स्वीकृत की गई है।              


गल्र्स कॉलेज में संपन हुई टैलेंट सर्च परीक्षा


vidisha news
आज शुक्रवार को शासकीय कन्या महाविद्यालय में टैलेंट सर्च परीक्षा का आयोजन किया गया। इस परीक्षा में 340 प्रतिभागियों ने सहभागिता निभाई। जिसमें शासकीय कन्या महाविद्यालय, शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय, शासकीय नवीन महाविद्यालय, अशासकीय जैन महाविद्यालय, अशासकीय वातसल्य महाविद्यालय के प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया है। टैलेंट सर्च परीक्षा का उद्देश्य सामान्य ज्ञान पर आधारित परीक्षा के द्वारा सर्वोच्च अंक प्राप्त 50 प्रतिभागियों का चयन किया जाएगा। जिन्हें रविंद्रनाथ टैगोर यूनिवर्सिटी में 5 दिन का आवासीय प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह प्रशिक्षण मल्टीमीडिया ट्रेनिंग शिविर पर आधारित होगा। जिसमें विदिशा जिले के 50 प्रतिभागी सहभागिता करेंगे। इस परीक्षा में छात्र-छात्राओं में बहुत रुझान देखा गया और बहुत बड़ी संख्या में प्रतिभागियों ने टैलेंट सर्च परीक्षा में अपनी सहभागिता की। शासकीय कन्या महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ मंजू जैन ने विद्यार्थियों का मार्गदर्शन किया तथा उन्हें टैलेंट सर्च एग्जाम में सम्मिलित होने के फायदे बताए। उपरोक्त आयोजन रविंद्रनाथ टैगोर यूनिवर्सिटी के विभागाध्यक्ष श्री प्रबल रॉय, डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर डॉ दीप्ति शुक्ला, रीजनल कॉलेज प्रोफेसर डॉक्टर चित्रा सिंह, श्रीमती नीता पांडे, नीता दीक्षित के निर्देशन में सम्पन्न हुआ। 


वर्चुअल वीसी के उपरांत आयुष्मान भारत निरामय के कार्यों का जायजा


jhabua news
जिला पंचायत सीईओ डाॅ योगेश भरसट ने शुक्रवार को प्रदेश स्तरीय वर्चुअल वीसी के उपरांत जिले में आयुष्मान भारत निरामय के तहत सम्पादित होने वाले कार्यों का जायजा लिया। उन्होंने जिले में आशातीत प्रगति परिलीक्षित नहीं होने पर आसंतोष जाहिर करते हुए संबंधितों से कहा है कि जिले में योजना के तहत आयुष्मान कार्ड बनाने का जो लक्ष्य प्राप्त हुआ है कि पूर्ती समय में हो इसके लिए हर स्तर पर पृथक-पृथक कार्ययोजना तय की जाए। इस दौरान बताया गया कि विदिशा जिला राज्य स्तरीय सूची में 28वें स्थान पर है। जिले के 385 सक्रिय जीआरएस आईडी होने के बाद भी आयुष्मान कार्ड निर्माण की प्रगति बहुत धीमी है। समीक्षा बैठक में आयुष्मान भारत आपके द्वार 3.0 के तीसरे चरण में 31 मार्च 2022 तक शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने का निर्णय लिया गया है। पांच ब्लॉक विदिशा, ग्यारसपुर, कुरवाई, बासौदा, लटेरी के पांच व्हाट्सएप ग्रुप बनाए गए हैं। प्रत्येक जीआरएस को ग्राम पंचायत के पात्र हितग्राहियों के शेष बचे आयुष्मान कार्ड यथाशीघ्र बनाने के लिए निर्देश दिये गए हैं। संबंधित व्हाट्सएप ग्रुप में रोजाना कितने कार्ड बनाए गए हैं, इसका जानकारी अपडेट करना सुनिश्चित किया जाएगा। जिला पंचायत सीईओ डाॅ योगेश भरसट ने कहा है कि जीआरएस के पास इस बात का भी डाटा होना चाहिए कि उन्हें कितने आयुष्मान कार्ड बनाने हैं, कितने बने हैं और कितने बाकी हैं। इसकी समीक्षा वह स्वयं करेंगे। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि हर जीआरएस अपने अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत में पात्र हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाना सुनिश्चित करें। हर कार्ड बनाने के लिए शासन की तरफ से पांच रूपए प्रदाय किए जाते हैं। 


शासकीय सेवकों के ई-प्रोफाइल, नॉमिनी सहित आदि डिटेल अद्यतन करने के संबंध मे दिशा-निर्देश


वरिष्ठ कोषालय अधिकारी श्री उमेश श्रीवास्तव ने जिले के सभी आहरण संवितरण अधिकारियों को आदेश जारी कर कहा है कि कार्यालय अन्तर्गत शासकीय सेवकों के सम्पूर्ण डाटाबेस ऑनलाइन एवं ऑफलाइन अद्यतन न होने कारण समस्त अधिकारी, कर्मचारियों का स्व-तत्वों के भुगतान एवं ऑनलाइन आवेदन करने में काफी समस्याएं आ रही है। डाटाबेस अद्यतन करने हेतु  पूर्व में कई पत्र लिखकर जिले के सभी संवितरण अधिकारी को डाटाबेस अपडेशन हेतु निर्देशित किया गया था, किन्तु डाटा अपडेशन का कार्य अभी तक अपूर्ण है तथा जारी आदेश में कहा है कि सभी कार्यालय प्रमुख अपने अधीनस्थ सभी शासकीय सेवकों का प्रोफाइल अपडेशन कराना सुनिश्चित करें व ईएसएस प्रोफाइल पूर्ण किये जाने का कार्य का प्रमाण पत्र निर्धारित प्रपत्र में जिला कोषालय अधिकारी  को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। प्रमाण पत्र में डीडीओ कोड एवं ऑफिस का नाम, कुल शासकीय सेवक, प्रोफाइल, परिवार, नॉमिनी, मिसलिनियस, ई-प्रोफाइल पूर्ण, प्रोफाइल पूर्ण प्रतिशत की जानकारी भेजी जाएं। 

 

1010 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे, नकल का एक भी प्रकरण दर्ज नहीं हुआ


माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा जारी टाईम टेबल के अनुसार आज जिले में 10वीं कक्षा के हिन्दी विषय की परीक्षा निर्विघ्न रूप से सम्पन्न हुई। जिला शिक्षा अधिकारी श्री अतुल मुदगल ने बताया कि 75 परीक्षा केन्द्रों पर कुल 22 हजार 517 परीक्षार्थियों को उपस्थित होना था। जिसमें से 21 हजार 501 परीक्षार्थियों ने ही परीक्षा दी है। इस प्रकार 1010 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: