सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 18 फ़रवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 18 फ़रवरी 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 18 फ़रवरी

बैंक और बीमा कम्पनी का फयाद किसानो की लूट नही होने देंगे, अखिल भारतीय किसान सभा ने कलेक्टर के नाम दिया ज्ञापन


sehore news
सीहोर। प्रधानमंत्री फसल बिमा मे हो रही लूट को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के गृह जिला सीहोर की तहसील शयामपुर में अखिल भारतीय किसान सभा के प्रांतीय महासचिव प्रहलाद दास बैरागी जिलाधयाक्ष भानु प्रकाश मैबाडा के नेतृत्व में किसानों ने सरकार विरोधी नारे लगते हुए प्रदर्शन कर तहसीलदार शैलेष दिवेदी को कलेक्टर के नाम ज्ञापन दिया। अखिल भारतीय किसान सभा ने ज्ञापन के माध्यम से कहा की 2022 में किसानो की खरीब की फसल सम्पूर्ण नष्ट हुई फसल का बिमा किसानो ने कजज़् लेकर बिमा की किस्त जमा की थी लेकिन मध्यप्रदेश सरकार ने 12 फरवरी को मुख्यमंत्री ने किल्क कर 7618 करोड की घौपण की की किसानो के खातो मे डालने की घौपण की। मुश्किल से 20त्नकिसानो के खातो मे रकम आई आई बाकी किसान बेंक और सोसाइटी के चक्कर काट रहे है उनको कोई यह बताने को तैयार नही की खातो मे रूपये कबतक आऐगे के नही भा ज पा ओर शिवराज सिंह चौहान कहते थे 2022 मे किसानो की आमदानी दुगुनी करेंगे उसका उल्टा ही किया एक तरफ दो सीहोर जिले को 100त्न नुकसान के बताकर प्रदेश के 30 जिलो को सर्वाधिक नुकसान वाले जिलो की लिस्ट मे सामिल कर 38000 रूपये हैक्टेयर के मान से घौपणा मुख्यमंत्री ने की थी लेकिन गिने चुने किसानो के खातो मे रूपये आऐ वह ऊट के मुह मे जीरेे के बराबर है श्री बैरागी ने कहा की सोसाइटी यो मे डिफलटर किसानो के खातो को कोआपरेटिव बैक खातो को होल्ड करना असंवैधानिक कायज़् है हम इस संकट की घडी मे मांग करते है किसानो के बिमा रकम का भुगतान तत्काल कराया जाए और जिन किसानो के खातो मे रकम नही पहुची उनके खातो मे रूपये जमा किऐ जाए तथा 20, ,21 ,के बिमा की लिस्ट बैक सोसाइटी मे चस्पा कर सरबजनिक की जाऐ पिछ्ले वषोज़् की बाकी राहत राशि का भुगतान तत्काल किया जाए तथा मुख्यमंत्री आवास के कजज़् तक बिमा राशि से काटा जा रहा है जो दुर्भाग्यपूर्णं है।

किसानों व्यापारियों और अनाज की सुरक्षा के लिए कृषि मंडी में लगवाएं जाए हाईपावर सीसीटीवी कमरे

  • कार्यक्रम में बोले भाजपा किसान मोर्चा के मंत्री सरकार को भेजेगा जल्दी हीं प्रस्ताव
  • भाजपा महिला मोर्चा ने किया किसान मोर्चा के नवनियुक्त पदाधिकारियों का मंडी में सम्मान

sehore news
सीहोर। कृषि मंडी में किसान और व्यापारियों के साथ अनाज भी सुरक्षित नहीं है किसानों व्यापारियों और कीमती अनाज की सुरक्षा के लिए कृषि मंडी के हर कोने और चौराहे पर हाईपावर सीसीटीवी केमरे लगवाए जाने चाहिए मंडी बोर्ड और सरकार को जल्दी हीं किसान मोर्चा के द्वारा प्रस्ताव भेजा जाएगा उक्त बात शुक्रवार को मंडी ओवर ब्रिज के नीचे भाजपा महिला मोर्चा के द्वारा आयोजित भाजपा किसान मोर्चा के नवनियुक्ति पदाधिकारियों के सम्मान कार्यक्रम के दौरान किसान मोर्चा के मंत्री जितेंद्र चौरसिया ने कहीं। भाजपा महिला मोर्चा नेत्री सपना मालवीय के संयोजन में वरिष्ठ भाजपा नेता मानसिंह पंवार के मुख्य अतिथिय एवं महिला मोर्चा नगर अध्यक्ष सीमा परिहार के विशेष अतिथिय और भाजपा जिला महांमत्री नूतन राठौर के विशिष्ठ अतिथिय में कार्यक्रम आयोजित किया गया। नवनियुक्त भाजपा किसान मार्चा नगर मंत्री जितेंद्र चौरसिया, नगर मंडल अध्यक्ष सुनील राठौर, मडल उपाध्यक्ष महेश तिवारी,कोषाध्यक्ष गोविंद त्यागी का अतिॢथयों के द्वारा पुष्प मालाओं से आत्मीयता के साथ स्वागत कर सम्मान किया गया। भाजपा महिला मोर्चा नेत्री सपना मालवीय ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा की वार्ड नम्बर 20 के नागरिकों के लिए अनेक निर्माण कार्य विधायक सुदेश राय के मार्गदर्शन में कराए गए है आगे भी अनेक विकास कार्य किए जाने है। ओवर ब्रिज के नीचे स्थित सड़क को लेकर भी शीघ्र धरना प्रदर्शन किया जाएगा। किसान मोर्चा मंत्री जितेंद्र चौरसिया ने कहा की किसानों के हित में हम सभी मिलकर कार्य करेंगे। किसानों की समस्याओं के निराकरण और किसानों की सुरक्षा मोर्चा के लिए सर्वोपरी है सरकार की योजनाओं का लाभ किसानों को दिलाया जाएगा जिस के लिए मोर्चा के द्वारा अभियान भी चलाया जाएगा। कार्यक्रम का संचालन व्यापारी एसोएिशन अध्यक्ष हरीश राठौर के द्वारा किया गया। आभार भाजपा नेत्री मनोरमा शर्मा के द्वारा व्यक्त किया गया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से ब्राम्ह भारती, राजकुमार राठौर, ओम सिंह बिजोरिया, शंकरलाल राठौर, निर्मल पंवार, संदीप राठौर,विशाल राठौर ममता कीर, लक्ष्मी गुरूवानी, रेखा बाई, ममता मीणा सहित गणमान्य नागरिक मौजूउ रहे। 

आईईएस यूनिवर्सिटी के तत्वाधान इंटर कॉलेज फुटबॉल प्रतियोगिता आज खेला जाएगा खिताबी मुकाबला

  • गौतम पाल की हैट्रिक की बदौलत सम्राट अशोक कालेज पहुंची फाइनल में

sehore news
सीहोर। आईटीसी चौपाल सागर के समीपस्थ आईईएस यूनिवर्सिटी के तत्वाधान में फुटबॉल मैदान में जारी इंटर कालेज फुटबाल प्रतियोगिता के सेमीफाइनल मुकाबले में स्ट्राइकर गौतम पाल की शानदार हैट्रिक की बदौलत एक तरफा मुकाबले में सम्राट अशोक कालेज ने कोठरी कालेज को 5-0 के विशाल अंतर से हराकर प्रतियोगिता के फाइनल में प्रवेश किया है। इसके अलावा दूसरे सेमीफाइनल में महात्मा गांधी कालेज सीहोर ने चंद्रशेखर कालेज टीम को 4-2 से हराया। इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी ने खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन करते हुए हर समय टीम के रूप में एकजुट रहने का संदेश दिया है। शनिवार को फुटबाल मैदान में फाइनल मैच सम्राट अशोक कालेज और महात्मा गांधी कालेज के मध्य खेला जाएगा। दोनों ही टीम में अनेक दिग्गज खिलाड़ी मौजूद है जो मुकाबले को अपने दम पर पलटने का हौसला रखते है। शुक्रवार को आईटीसी चौपाल सागर के समीपस्थ आईईएस यूनिवर्सिटी के तत्वाधान में फुटबॉल मैदान में जारी इंटर कालेज फुटबाल प्रतियोगिता का शुभारंभ मैच सम्राट अशोक कालेज सीहोर और आष्टा कालेज के मध्य खेला गया था। इस मुकाबले में सम्राट कालेज की ओर से स्ट्राइकर दीपक अहिरवार ने मैच के पहले ही मिनट में शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम को बढ़त दिलाई। इस शुभारंभ मैच में दीपक अहिरवार के पांच गोल, लक्की-गौरव के एक-एक गोल की मदद से सम्राट अशोक कालेज ने यह मुकाबला आष्टा को 7-0 से हराया। इसके अलावा एक अन्य मुकाबला महात्मा गांधी कालेज और कोठरी के मध्य खेला गया। जिसमें महात्मा गांधी कालेज की ओर से दीपास ने दो, दीपक, रवि और शिवांग ने एक-एक गोल किया। इस मुकाबले में महात्मा गांधी ने कोठरी को 5-1 से हराया।

कांटे की टक्कर में स्वामी विवेकानंद ने पीजी कालेज को हराया

एक अन्य मुकाबले में स्वामी विवेकानंद कालेज के विन्नी-संजय के एक-एक शानदार गोल की बदौलत कांटे की टक्कर में पीजी कालेज को 2-1 से हराया। इधर सीहोर कालेज और इछावर कालेज का मुकाबला ड्रा रहा, दोनों ही टीमों ने गोल करने करने का प्रयास किया।


सेमीफाइनल मुकाबले में महात्मा गांधी कालेज ने पीजी कालेज को हराया

शुक्रवार को खेले गए पहले सेमीफाइनल में महात्मा गांधी कालेज के स्ट्राइकर रवि दो गोल और विकास के दो गोल के शानदार प्रदर्शन की बदौलत पीजी कालेज को 4-2 से हराया। पीजी कालेज की ओर से संजय-शिवम ने एक-एक गोल किया था। इसके अलावा एक अन्य सेमीफाइनल मुकाबले में सम्राट अशोक कालेज ने कोठरी को हराकर प्रतियोगिता के फाइनल में अपना स्थान पक्का किया। इस मुकाबले में सम्राट कालेज की ओर से गौतम पाल ने तीन गोल और लक्की-पंकज ने एक-एक गोल किया था। इस प्रकार यह मुकाबला सम्राट कालेज ने कोठरी को 5-0 के विशाल अंतर से हराया। शनिवार को प्रतियोगिता का फाइनल खेला जाएगा। 


हाई स्कूल परीक्षा में 21 हजार 537 छात्र-छात्राओं परीक्षा में शामिल हुए,परीक्षा में 767 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित


माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा वर्ष 2021-22 में आयोजित हाईस्कूल परीक्षा जारी है।  परीक्षा का आयोजन सीहोर जिले के निर्धारित 93 परीक्षा केन्द्र पर व्यवस्थित रूप से किया जा रहा है। जिले के सभी विकास खण्डों में आयोजित हाईस्कूल परीक्षा के अंतर्गत हिन्दी का प्रश्नपत्र सम्पन्न हुआ। कोरोना  कॉल के बाद पहली बार आयोजित हाईस्कूल परीक्षा 2022 में छात्र एवं छात्राओं में अभूतपूर्व उत्साह देखा गया। संपूर्ण जिले में परीक्षा शांतिपूर्ण संचालित हुई जिला एवं विकासखंड स्तरीय निरीक्षण दल द्वारा जिले के कई परीक्षा केन्द्रों का सतत् एवं सधन रूप निरीक्षण किया गया। सभी परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा सुगमता पूर्ण संचालित पाई गई और एक भी नकल प्रकरण जिले में दर्ज नहीं हुआ। परीक्षा अवधि के दौरान केन्द्राध्यक्ष एवं सहायक केन्द्राध्यक्ष द्वारा भी लगातार परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया जाता है। जिला शिक्षा अधिकारी उदय उपेन्द्र भिड़े ने परीक्षा केन्द्र शासकीय उमावि कन्या इछावर, शासकीय बालक उमावि इछावर, तथा विकासखंड शिक्षा अधिकारी राजेन्द्र मालवीय द्वारा शासकीय उमावि बिलकिसगंज, शासकीय उमावि उलझामन, शासकीय हाईस्कूल बरखेडी का निरीक्षण करके परीक्षा संबंधी आवश्यक दिशा निर्देश दिये। शानिवार 19 फरवरी को कक्षा 12 वी का हिन्दी का प्रश्नपत्र आयोजित होगा। विकासखण्ड वार छात्र-छात्राओं की दर्ज संख्या अनुसार आष्टा में 6723 में से उपस्थित रहे 6507 अनुपस्थित 216 छात्रा-छात्राएं रही। विकासखण्ड वार छात्र-छात्राओं की दर्ज संख्या बुधनी में 2593 में से उपस्थित रहे 2488 अनुपस्थित 105 छात्रा-छात्राएं रही। विकासखण्ड वार छात्र-छात्राओं की दर्ज संख्या इछावर में 216 में से उपस्थित रहे 2134 अनुपस्थित 82 छात्रा-छात्राएं रही। विकासखण्ड वार छात्र-छात्राओं की दर्ज संख्या नसरूल्लागंज में 3373 में से उपस्थित रहे 3239 अनुपस्थित 134 छात्रा-छात्राएं रही। विकासखण्ड वार छात्र-छात्राओं की दर्ज संख्या सीहोर में 7399 में से उपस्थित रहे 7169 अनुपस्थित 230 छात्रा-छात्राएं रही। इस प्रकार जिले में कुल छात्र-छात्राओं की दर्ज संख्या 22304 में से उपस्थिती 21537 तथा अनुपस्थित रहे 767 छात्र-छात्राएं।


सीएम हेल्पलाइन में दर्ज प्रकरणों के निराकरण के लिए कार्यशाला आयोजित


सीएम हेल्पलाइन में दर्ज प्रकरणों के निराकरण के लिए 19 एवं 20 फरवरी को कार्यशाला कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में आयोजित कि गई है। कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने शिकायतों के निराकरण के लिए नायब तहसीलदार सुश्री पूर्णिमा शर्मा को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। जिला प्रमुख या संबंधित अधिकारी एवं समस्त राजस्व अधिकारी कार्यशाला में उपस्थित हो कर अपने विभाग या कार्यालय से संबंधित शिकायतों का निराकरण सुनिश्चित करें।


जिले में 18 फरवरी को 25 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिले


मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से प्राप्त जानकारी अनुसार जिले में 18 फरवरी को प्राप्त रिपोर्ट में 25 व्यक्तियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव केस की संख्या 289 रह गई है। 18 फरवरी को रिकवर हुए 66 व्यक्ति पूर्ण स्वस्थ  होकर अपने घर गये है। 18 फरवरी को प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार सीहोर में 02 व्यक्ति पॉजिटिव पाए गये। आष्टा में 06 व्यक्ति पॉजिटिव पाये गये। इछावर में 04 व्यक्ति पॉजिटिव पाये गये। श्यामपुर में 04 व्यक्ति पॉजिटिव पाये गये। नसरूल्लागंज में 05 व्यक्ति पॉजिटिव पाये गये और बुधनी में 04 व्यक्ति पॉजिटिव पाये गये।


सीएम हेल्पलाइन कार्यशाला में 573 शिकायतों का निराकरण


कलेक्टर श्री चंद्रमोहन ठाकुर के निर्देश पर प्रतिदिन सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण के लिए कार्यशाला आयोजित की जा रही है। कार्यशाला में अनेक विभागों की सीएम हेल्पलाइन में दर्ज 573 शिकायतों का निराकरण निराकरण किया गया।


प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 19 फरवरी को इंदौर के नव निर्मित गोबर-धन (बायो सीएनजी) प्लांट का वर्चुअल उद्घाटन करेंगे।


प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 19 फरवरी को इंदौर के नव निर्मित गोबर-धन (बायो सीएनजी) प्लांट का वर्चुअल उद्घाटन करेंगे। इस कार्यक्रम का लाइव प्रसारण 19 फरवरी को दोपहर 12:30 बजे नदी चौराहे पर स्थित नवनिर्मित हॉकर्स जोन में सीहोर विधायक श्री सुदेश राय की उपस्थिति में किया जाएगा।


राज्य स्तरीय रोजगार दिवस 25 फरवरी को मनाया जाएगा


राज्य स्तरीय रोजगार दिवस 25 फरवरी को मनाया जाएगा। इस आशाय आदेश उद्योग आयुक्त ने समस्त कलेक्टर को निर्देश जारी किये गये है। 25 फरवरी को आयोजित किये जाने वाले प्रदेशव्यापी रोजगार दिवस कार्यक्रम के अन्तर्गत मुख्यमंत्री के मुख्य आतिथ्य में भोपाल में आयोजित किये जाने का निर्णय लिया गया है। रोजगार दिवस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण 25 फरवरी को भोपाल के कुशाभाऊ ठाकर इंटरनेशनल कन्वेन्शन सेंटर (मिटो होल) से न्यूज चैनली एवं सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से किया जायेगा तथा इस प्रसारण जिला स्तरीय कार्यक्रम में भी दिखाने की व्यवस्था स्थानीय स्तर पर जिला प्रशासन द्वारा की जायेगी। जिले में 25 फरवरी को रोजगार दिवस कार्यक्रम का आयोजन जिला मुख्यालय में किया जाना है जिसमें विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं के अधिकतम 100 लाभान्वित हितग्राहियों को आमंत्रित कर स्वीकृति, वितरण पत्र जनप्रतिनिधियों के माध्यम से सांकेतिक रूप से दिलवाये जायेंगे तथा शेष अन्य हितग्राहियों को संबंधित बैंक, विभाग 25 फरवरी को स्वीकृति, वितरण की कार्यवाही सुनिश्चित करेंगे। जिलों में 25 फरवरी को होने वाले रोजगार दिवस कार्यक्रम की रूपरेखा एवं व्यवस्था के लिए कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देशन दिए है। कार्यक्रम में संबंधित विभागा एवं बैंको की भागीदारी सुनिश्चित की जाए। कार्यक्रम में  जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जायेगा। आयोजन स्थल पर कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन अनिवार्य रूप से सुनिश्चित किया जायेगा। उद्योग आयुक्त ने रोजगारदिवस के आयोजन एवं तैयारियों के लिए आयुक्त नगरीय विकास विभाग,मुख्य कार्यपालन अधिकारी मध्यप्रदेश राज्य आजीविका मिशन, संभागायुक्त, सीईओ जिला पंचायत,संयोजक राज्य स्तरीय बैंकर्स समिमि सेण्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया, राज्य निदेशक खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग को आवश्यक कार्यवाही के लिए कहा है।


प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी इंदौर के 550 मीट्रिक टन क्षमता के गोबर-धन (बायो सीएनजी) प्लांट का वर्चुअल लोकार्पण 19 फरवरी को करेंगे


प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा इंदौर के 550 मीट्रिक टन क्षमता के गोबर-धन (बायो सीएनजी) प्लांट का लोकार्पण 19 फरवरी को दोपहर 1.00 बजे किया जाएगा। इंदौर का यह प्लांट शहर के गीले कचरे का प्रसंस्करण कर सीएनजी बनाने वाला एशिया के सबसे बड़े प्लांटस में से एक है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री का उद्बोधन जनप्रतिनिधियों, पर्यावरणविद्, स्वच्छता से जुड़े अधिकारी, कर्मचारी, गैर शासकीय संस्थाओं व आम नागरिकों तक पहुंचाने के लिए प्रत्येक निकाय में शहर के कुछ प्रमुख स्थानों पर सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित कर एलईडी के माध्यम से प्रधानमंत्री का उद्बोधन के लाइव प्रसारण दिखाया जाएगा। इस कार्यक्रम में स्थानीय मंत्री, सांसद, विधायक एवं पूर्व महापौर, अध्यक्ष, पार्षद जन प्रतिनिधि, पर्यावरणविद् प्रबुद्ध नागरिक स्वच्छता कर्मी, स्वच्छता प्रहरी इत्यादि को आमंत्रित किया जाएगा।     इस अवसर पर मुख्य कार्यक्रम आयोजन होने के पूर्व स्वच्छता से संबंधित जन सहभागिता के कार्यक्रम भी आयोजित किये जाने के निर्देश दिए गए हैं। कार्यक्रम का प्रसारण वेबकास्ट के माध्यम से भी किया जायेगा। कार्यक्रम का वेबकास्ट लिंक https//:pmindiawebcast-nic-in  पर देखा-सुना जा सकेगा।


ऊर्जा साक्षरता अभियान प्रारम्भ, विधार्थियों एवं जनसाधारण को दि जाएगी विधुत ऊर्जा बचत की जानकारी


वर्तमान परिदृष्य में जलवायु परिवर्तन के पर्यावरणीय दुष्प्रभाव वैश्विक स्तर पर हो रहे है। इस स्थिति से प्रत्येक व्यक्ति को जानकारी होना है तथा प्रत्यक्ष व परोक्ष रूप से भागीदार है। आवश्यकता यह है कि प्रत्येक व्यक्ति को ऊर्जा के व्यय अपव्यय सम्बन्धित प्राथमिक जानकारी हो। इसी परिपेक्ष्य में, ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन के प्रभावों से निपटने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए राज्य सरकार के म.प्र. ऊर्जा विकास निगम लि दवारा ऊर्जा साक्षरता अभियान (UShA) प्रारम्भ किया गया है। इस दिशा में सीहोर जिला में ऊर्जा साक्षरता अभियान के माध्यम से स्कूल कालेज के विद्यार्थियों एवं जनसाधारण को ऊर्जा कि बचत एवं सौर ऊर्जा के विषय में जानकारी दी जाएगी। लोगों में ऊर्जा के पारंपरिक एवं वैकल्पिक साधनों कि जानकारी एवं इनका पर्यावरण पर प्रभाव की समझ पैदा करना, सारक्षण एवं प्रबंधन के बारे में जागरूक करना एवं लोगों को ऊर्जा साक्षर बनाने का यह एक महाअभियान है। इस अभियान के तहत स्कूल, कॉलेज के विदयर्थियों एवं जनसाधारण को अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए ऊर्जा साक्षरता अभियान (USHA) से जुड़ने हेतु www.usha.mp.gov.in पर Login किया जा सकता है। जनसाधारण इस अभियान से जुड कर देश-प्रदेश के लिए ऊर्जा कि बचत में अपना योगदान तो दे ही सकेंगे एवं साथ ही अपने घर कि ऊर्जा कि भी बचत कर अपने स्वयं के बिजली के बिल को भी कर कर सकेंगे।


विधुत ऊर्जा बचत के लिए उपाय

अपने निवास पर विद्युत उपकरण का उपयोग न होने पर मुख्य स्विच को आफ करें। कृत्रिम पर ज्यादा प्राकृतिक स्थान पर ज्यादा से ज्यादा प्राकृतिक रोशनी का उपयोग करें। अपने घर के कमरे,दुकान या कार्यालय से बाहर निकलते समय समस्त विधुत उपकरणों के मुख्य स्विख्‍ ऑफ करें। कार्यालय एवं घरों में बीईई 5 स्टार वाले (कम विद्युत खप उपकरणों का उपयोग करें। कम्प्यूटर मॉनिटर प्रिंटर कॉपिचर को स्लीप मोड में सेटिंग करें जिससे विद्युत की बचत हो। कार्यालय घरों एवं शोरूम में लग एयर कन्डिशनर को आदर्श तापमान पर सेटिंग करें और कम से कम एयर कंडिशनर का उपयोग करें। यथा संभव टास्क लाईट का इस्तेमाल करें न कि पूरे कमरे की बिजली जलाऐं। फ्रिज में अधिक गर्म वस्तु न रखें एवं फ्रिज के दरवाजे बार-बार न खोलें। सभी विद्युत उपकरणों की समय-समय पर रख-रखाव करें। यथा संभव बिजली की बचत एवं बिलों में कमी लाने के लिए वैकल्पिक ऊर्जा स्त्रोत जैसे सोलर पम्प, सोलर पावर प्लाट, सोलर कुकर एवं गर्म जल संयंत्र के उपयोग को बढ़ावा दें।

कोई टिप्पणी नहीं: