सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 25 फ़रवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 25 फ़रवरी 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 25 फ़रवरी

लंबित मांगे पूरी नहीं होने पर आजाद अध्यापकों ने किया अनौखा विरोध

  • आजाद अध्यापकों ने रात में विधायक कार्यालय पहुंचकर अनुकंपा, नियुक्ति और पेंशन विसंगती को लेकर दिया विधायक को ज्ञापन

sehore news
सीहोर। लंबित मांगे पूरी नहीं होने पर आजाद अध्यापकों ने किया अनौखा विरोध  अध्यापक शिक्षक संवर्ग की लंबित मांगो और समस्याओं को लेकर आजाद अध्यापकों ने  निराकरण के लिए शुक्रवार की रात विधायक कार्यालय पहुंचकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम का ज्ञापन विधायक सुदेश राय को आजाद अध्यापक संघ जिला अध्यक्ष शिवनारायण के नेतृत्व में दिया। आजाद अध्यापक संघ के द्वारा अध्यक्षक शिक्षक संवर्ग को भी एन.पी.एस. न्यू अंशदाई प्रेशन के स्थान पर पुराने शिक्षक संवर्ग की भांति ओ.पी.एस. पुरानी पेंशन लागू करने, विगत वर्षो में दिवंगत अध्यापक शिक्षक संवर्ग के आश्रित परिवार के सदस्यों को अनुकंपा नियुक्ति प्रदान करने,वर्ष 2006, 2007, 2008,2009 में नियुक्त अध्यापक शिक्षक की प्रथम क्रमोन्नत वेतनमान / समयमान वेतनमान एवं 1998 और 2001 में नियुक्त अध्यापक शिक्षक संवर्ग के द्वितीय क्रमोन्नत वेतनमान / समयमान वेतनमान के आदेश जारी करने,गुरुजी संवर्ग के अध्यापक शिक्षक संवर्ग को भी शिक्षा गारंटी शाला से शासकीय प्राथमिक शाला में उन्नयन दिनांक से वरिष्ठता का लाभ देने, विगत तीन वर्षों से अध्यापक शिक्षक संवर्ग के कर्मचारियों की उनके अधिकतर नियुक्तिकर्ता अधिकारियों द्वारा आपसी वरिष्ठता सूची का प्रकाशन नहीं किया गया है जिसे अविलंब प्रकाशित करवाकर अध्यापक शिक्षक संवर्ग की उच्च माध्यमिक शिक्षक की प्राचार्य पद पर, माध्यमिक शिक्षक की उच्च माध्यमिक शिक्षक पद और प्राथमिक शिक्षक की माध्यमिक शिक्षक पद पर पदोन्नति की जाने की मांग की गई है। ज्ञापन देते समय कपिल विसोपिया विनोद प्रजापति, सूरज सिंह परमार ,धमेज़्ंद्र पटेल, बीपी सिंह परमार, बलराम मेवाड़ा, राधेश्याम जलवाया, राजा मियां ,बरखा मिश्रा ,साधना सोलंकी ,सुलेखा गौर ,राजकुमारी भगत ,शीला शाक्य ,जयश्री नरोलिया, विनोद कुमार सैनी, आजाद सिंह मेवाडा, राजेश राठौर, राजेश राठौर पचामा ,संतोष कुमार जोशी ,राजेश कुमार सेन ,जीवन लाल वमाज़् ,दिनेश शाक्य ,रामप्रकाश नारोलिया आदि अध्यापक उपस्थित रहे।


नागेश्वर धाम में किया गया प्रतिमा जिलाधिवास ग्रह मंडलों का किया गया आह्वान

  • यज्ञशाला की परिक्रमा करने से मिलता है श्रद्धालुओं को यज्ञ करने का लाभ, पंडित तिवारी

sehore news
सीहोर। श्रीनागेश्वरधाम चाणक्यपुरी में श्रीमद् भागवत कथा के साथ नवनिर्मित मंदिर में नागेश्वर महादेव की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा के लिए महायज्ञ भी किया जा रहा है। शुक्रवार को यज्ञ आचार्य पंडित हरीश तिवारी के सानिध्य में  यजमानों के द्वारा विधि विधान से मंडल देवता का पूजन किया गया जिसके बाद ग्रह मंडल स्थापन पूजन और आह्वान के उपरांत यज्ञ प्रारंभ किया गया। भगवान नागेश्वर सहित अन्य देवी देवताओं की प्रतिमाओं जला धिवास भी किया गया।   श्रीमद् भागवत कथा में भगवान शिव पार्वती का विवाह संपन्न कराया गया श्रीमद् भागवत कथा वाचक पंडित रवि शंकर तिवारी के द्वारा महाभारत प्रसंग के माध्यम से श्रद्धालुओं को सुखी जीवन जीने की कलाओं से अवगत कराया पंडित श्री तिवारी ने कहा कि जहां दुख हो वहां बिना बुलाए जाने चले जाना चाहिए लेकिन यहां पर उत्सव मनाया जा रहा हो वहां पर बिना बुलाए नहीं जाना चाहिए उन्होंने कहा कि जिस प्रकार राजा दक्ष ने यज्ञ किया और महादेव जी को नहीं बुलाया लेकिन पार्वती बिना बुलाए अपने पिता राजा दक्ष के यहां पहुंच गई और उनका अपमान हुआ जिसके बाद भगवान महादेव भी क्रोधित हो उठे और माता पार्वती यज्ञ कुंड में सती हो गई। उन्होंने कहा कि किसी भी व्यक्ति को प्रजापति दक्ष की तरह पद का अभिमान नहीं करना चाहिए क्योंकि भगवान ऊंचे सिंहासन पर बैठते हैं लेकिन अभिमान के चलते व्यक्ति नीचे गिर जाता है। उन्होंने कपिल भगवान कथा प्रसंग सुनाते हुए कहा कि गंगासागर में भगवान कपिल महाराज विराजमान हैं और वहां श्रद्धालुओं को आशीर्वाद देते हैं। पंडित श्री तिवारी ने हिरण्याक्ष वध कथा सुनाई। उन्होंने प्रसंग सुनाते हुए कहा कि स्त्री हमेशा असुरक्षित रहती है जिसके लिए जब वह बेटी होती है तो पिता सुरक्षा करते हैं युवा अवस्था में बेटी की सुरक्षा उसके भाई करते हैं और विवाह होने पर पति बेटी को सुरक्षा देता है और मां बनने पर बेटा सुरक्षा प्रदान करता है।  श्रीमद् भागवत कथा के दौरान शिव पार्वती विवाह का प्रसंग सुनाया गया। नन्हे कन्हैया द्वारा पांडाल में फूलों से उत्सव मनाया गया। श्रीमद् भागवत कथा और यज्ञ के दौरान पंडित हीरेश चंद्र तिवारी, पंडित काशी दुबे, पंडित राजेश दुबे, पंडित वरुण व्यास, पंडित श्रीकांत व्यास, पंडित विवेक अवस्थी,पंडित हर्षदीप दुबे  के द्वारा विशेष सहयोग किया गया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में श्रद्धालु जन सम्मिलित रहे


पुष्पेन्द्र कुलश्रेष्ठ के कार्यक्रम को लेकर तैयारियॉ पूर्ण, पूरे देश से कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे लोग


सीहोर। राष्ट्रीय विचारक, चिंतक ओजस्वी वक्ता श्री पुष्पेन्द्र जी कुलश्रेष्ठ का कार्यक्रम सौभाग्य से सीहोर में 27 फरवरी रविवार को होने जा रहा है। जिसको लेकर आयोजन समिति मुक्ति फाउण्डेशन द्वारा लगभग सभी तैयारियॉ पूर्ण कर ली गई हैं। प्रदेश ही नहीं वरन देशभर से लोग उन्हे सुनने के लिये आ रहे हैं। समिति ने सभी नागरिकों से कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील की है। मुक्ति फाउण्डेशन के अध्यक्ष प्रदीप वशिष्ठ ने बताया कि आयोजन में पहले 2 हजार लोगों की उपस्थिति की तैयारियॉ और आमंत्रण पत्र तैयार किये गये थे। लेकिन मांग को देखते हुए और आमंत्रण पत्र प्रकाशित कराये गये हैं। श्री पुष्पेन्द्र जी को सुनने के लिये कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही राष्ट्रभक्तों में अभूतपूर्व उत्साह है। जिले भर से गांव-गांव तक के लोगों सहित आसपास के जिले शाजापुर, कालापीपल, भोपाल, खातेगांव कन्नौद सहित राजगढ़ और इन्दौर से बड़ी संख्या में लोग आने वाले हैं और बाहर से आने वाले अधिकांश लोगों ने अपने आईडी कार्ड हमें व्हास्टअप कर अभी से कार्ड बुक करा लिये हैं। श्री वशिष्ठ ने बताया कि कार्यक्रम पूरी तरह निशुल्क है। इसमें किसी तरह का कोई शुल्क नहीं देना है। पंजाब और कलकत्ता तक से कुछ लोग आ रहे हैं। कलकत्ता से एक ऋषि चक्रवर्ती आटो मोबाइल कंपनी के अधिकारी हैं वह आ रहे हैं। आयोजन समिति ने नागरिकों से अपील की है कि वह कार्यक्रम स्थल पर प्रवेश आमंत्रण पत्र और परिचय पत्र की फोटो कापी लेकर ही आयें इसके बिना प्रवेश देना संभव नहीं हो सकेगा और निर्धारित समय से पूर्व आकर अपना स्थान ग्रहण करें।


रोजगार दिवस के अवसर पर 5032 हितग्राहियों को मिला रोजगार


sehore news
रोजगार दिवस के अवसर पर जिला स्तरीय रोजगार-स्वरोजगार मेले में जिलेभर के 5032 हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया। इन सभी हितग्राहियो को 16 करोड़ 31 लाख रुपए की राशि स्वीकृत कर वितरित की गई। हितग्राहियो द्वारा विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत स्वयं का व्यवसाय स्थापित करने के लिए ऋण लिया गया है। अनेक योजनाओं में शासन द्वारा सब्सिडी दी गई है। विजेन्द्र विश्वकर्मा, संतोष कुमार राठौर, भोजराज मालवीय ने कहा‍ कि हमें प्रसन्नता है कि शासन की योजनाओं से हमे जो ऋण मिला है, इससे हम अपना स्वयं का रोजगार स्थापित करेंगे और अन्य लोगो को भी रोजगार दे सकेंगे। इन सभी हितग्राहियो ने कहा कि दूसरे संस्थानो में नौकरी करने की बजाय स्वयं के रोजगार से हम आत्मनिर्भर बनेंगे।


रोजगार मेले में दिव्यांगजनों को टीएमएल किट, ट्रायसिकल का वितरण


सामाजिक न्याय एवं निशक्त कल्याण विभाग के जिला विकलांग पुनर्वास केंद्र द्वारा जिला स्तरीय रोजगार मेले में कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर तथा जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह ने दिव्यांग हितग्राहियों को 13 ट्राई साइकिल, 3 कान की मशीन, 9 टीएमएल किट का वितरण किया।


जिले मे 25 फरवरी को 17 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिले


जिले में 25 फरवरी को प्राप्त रिपोर्ट में 17 व्यक्तियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव केस की संख्या 145 हो गई है।


एसडीएम ने जयश्री गायत्री फूड प्राइवेट लिमिटेड को किया नोटिस जारी

  • 03 दिवस के भीतर जवाब देने के दिए निर्देश, दूषित पानी से हो रही कठिनाइयों का त्वरित समाधान करें संचालक - एसडीएम

जयश्री गायत्री फूड प्रोडक्ट प्राइवेट लिमिटेड ग्राम पीपलिया मीरा द्वारा संचालित पनीर फैक्ट्री से निकलने वाले दूषित पानी से ग्रामवासियों को हो रही परेशानी एवं वातावरण में फैल रहे प्रदूषण को दृष्टिगत रखते हुए एसडीएम श्री बृजेश सक्सेना ने पनीर फैक्ट्री के संचालक को नोटिस जारी किया। उन्होंने संचालक को अपना जबाव 03 दिवस के भीतर प्रस्तुत करने एवं फैक्ट्री से निकलने वाले पानी का नियमानुसार निदान करने के निर्देश दिए है। निर्देश का पालन नही करने पर दण्ड प्रक्रिया संहित ं1973 की धारा-133 के अंतर्गत सख्त कार्यवाही की जाएगी। एसडीएम श्री सक्सेना ने निर्देश दिए कि समाधानकारण उत्तर प्राप्त न होने तथा अनुपस्थित की दशा में संचालक के विरूद्ध नियमानुसार एक पक्षीय कार्यवाही की जाएगी। उल्लेखनीय है कि पनीर फैक्टी के बदबुदार पानी से आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में फसले खराब हो रही है तथा पेयजल स्त्रोत के प्रदूषित होने से मछलियाँ भी मर रही है। पनीर फैक्टी के बदबुदार पानी से होने वाली दुर्गन्ध से आस-पास के ग्रामवासियों को अत्याधिक कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। आस-पास पेयजल स्त्रोत ट्यूबवैल कुओं आदि का पानी प्रदूषित हो रहा है, जिससे ग्रामवासियों के स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव हो रहा है। पर्यावरण दुर्गन्ध से खराब हो रहा है जिसके कारण पब्लिक न्यूसेंस की स्थिति उत्पन्न हो गई है।


जयश्री गायत्री फूड प्राइवेट लिमिटेड का विद्युत कनेक्शन विच्छेद


जयश्री गायत्री फूड प्रोडक्ट प्राइवेट लिमिटेड ग्राम पीपलिया मीरा द्वारा संचालित पनीर फेक्ट्री से दूषित पानी के बढ़ते प्रदूषण को दृष्टिगत रखते हुए मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने मध्यप्रदेश मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी लिमिटेड के अधीक्षण यंत्री को फूड कम्पनी का विद्युत कनेक्शन काटने के निर्देश दिए, जिसपर कार्यवाही करते हुए विद्युत विभाग द्वारा जयश्री गायत्री फूड प्रोडक्ट प्राइवेट लिमिटेड का विद्युत कनेक्शन विच्छेद कर दिया गया है।


अंकुर अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन एवं संचालन के लिए जिला स्तरीय समिति गठित


प्रदेश में एक से 05 मार्च तक पौधारोपण अभियान चलाया जाएगा। आगामी 05 मार्च को राज्य एवं जिला स्तरीय समारोह में पर्यावरण विभाग द्वारा संचालित अंकुर कार्यक्रम के तहत प्राणवायु अवार्ड प्रदान किये जाएंगे। कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर की अध्यक्षता में इस अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन, पर्यवेक्षण एवं अनुश्रवण के लिए जिला स्तरीय समिति का गठन किया गया है। इस अभियान के संचालन के लिए जिला समन्वयक जन अभियान परिषद जिला सीहोर को समिति का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसी प्रकार समिति में जिला पंचायत सीईओ, वनमण्डल अधिकारी, कृषि किसान कल्याण विभाग के उपसंचालक, सहायक संचालक उद्यान, परियोजना अधिकारी शहरी विकास अभिकरण, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बालविकास, जिला शिक्षा अधिकारी, शासकीय चन्द्रशेखर आजाद महाविद्यालय की प्राचार्य, जिला परियोजना समन्वयक सर्वशिक्षा अभियान, उप पंजीयक सहकारिता, सहायक संचालक जिला जनसम्पर्क, जिला परियोजना प्रबंधक (NRLM) को सदस्य बनाया गया है।


जो भी पढे गहनता से पढे निश्चित सफलता मिलेगी - एएसपी श्री यादव

एएसपी हुए छात्र छात्राओं से चर्चा कर सफलता के मंत्र बताए

sehore news
जिला मुख्यालय स्थित लाइब्रेरी में सीहोर जिले के यूपीएससी एवं एमपीपीएससी तैयारी कर रहे छात्र-छात्राओं को एएसपी श्री समीर यादव ने छात्रो से कहा है कि सिलेबस के अनुसार जो भी पढे गहनता से पढें निश्चित सफलता मिलेगी। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री समीर यादव ने छात्रों को बताया कि देश के आम चुनाव भारत निर्वाचन आयोग सम्पन्न कराता है। लेकिन राज्यों में भी राज्य निर्वाचन आयोग होते है, जो स्थानीय निकायों और पंचायतों के चुनाव सम्पन्न कराते है। रिजल्ट ओरिएंटेड तैयारी के लिए विषय पर चिंतन जरूरी है और उसके सभी डायमेंशन को जाने तथा कम से कम शब्दों में प्रस्तुत करने की कला विकसित करे। यह तरीके सफलता को आसान बनाते है। इस दौरान लाइब्रेरी में आदर्श परिवार एवं आधुनिक नालंदा के शिक्षक और छात्र छात्राएं उपस्थित थे। उल्लेखनीय है कि कलेक्टर श्री ठाकुर की पहल पर आदर्श परिवार एवं आधुनिक नालंदा के सहयोग से यूपीएससी एवं एमपीपीएससी की निःशुल्क कोचिंग नगरपालिका लाइब्रेरी में संचालित की जा रही है।


रोजगार मेले में आए 325 युवक-युवतियो का प्रारंभिक चयन कर 172 को मिली नौकरी


जिला मुख्यालय स्थित टाउन हाल में रोजगार दिवस के अवसर जिला स्तरीय रोजगार मेला आयोजित किया गया। इस रोजगार मेले में 20 कम्पनियों के प्रतिनिधियों द्वारा 325 युवक-युवतियो का प्रारंभिक चयन किया गया एवं 172 आवेदकों को ऑफर लेटर प्रदान किये गये। टाउन हॉल परिसर में आयोजित रोजगार मेले में यशस्वी एकेडमी फॉर टेलेंट मेनेजमेंट भोपाल ने 14 युवक-युवतियो का प्रारंभिक चयन कर ऑफर लेटर प्रदान किए। इसी प्रकार रिलायबल फर्स्ट एडिको प्राइवेट लिमिटेड गुजरात ने 06 का प्राथमिक चयन कर 06 को, प्रथम एजुकेशन फाउण्डेशन सीहोर ने 14 का प्रारंभिक चयन कर 02 को, एलेक्स वर्ल्ड क्लास प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड सीहोर ने 30 का प्रारंभिक चयन कर 07 को, शिवशक्ति बायो प्लांटेक भोपाल ने 13 का प्रारंभिक चयन कर 9 को, सेल मेन्‍युफेक्‍चरिंग कंपनी मेहतवाडा ने 03 का प्रारंभिक चयन कर 03 को,  वर्धमान फ्रेबिक्स  बुदनी ने 02 का प्रारंभिक चयन कर 02 को, सेनापति सिक्योरिटी सर्विसेस सीहोर ने 14 का प्रारंभिक चयन कर 03 को, भारतीय जीवन बीमा निगम ने 13 का प्रारंभिक चयन कर 07 को, आइसेक्ट रोजगार मंत्र ने 32 का प्राथमिक चयन कर 32 युवक-युवतियो को रोजगार प्रदान किया गया। वाल्वो आयशर प्लांट भोपाल ने 02 युवक-युवतियों का प्रारंभिक चयन कर 02 को, बेस्टिज प्राइवेट लिमिटेड सीहोर ने 25 का प्रारंभिक चयन कर 09 को, आईएमसी हर्बल  ने 13 का प्रारंभिक चयन कर 08 को, एजुकेट इंस्टीट्यूट टैक्नोलॉजी सीहोर ने 10 का प्रारंभिक चयन कर 04 को, आरसेटी ने 25 का प्रारंभिक चयन कर 06 को, डियर लाइफ एम्पावर प्राइवेट लिमिटेड ने 37 का प्रारंभिक चयन कर 36 को, एमडीए मसाला उद्योग सीहोर ने 19 का प्रारंभिक चयन कर 2 को, हर्बल लाइफ न्यूट्रीशियन सीहोर ने 22 का प्रारंभिक चयन कर 4 को, एमआई लाइफ स्टाइल मार्केटिंग सीहोर ने 13 का प्रारंभिक चयन कर 02 को, सिद्धपुर टेक्निकल इंस्टीट्यूट सीहोर ने 18 का प्राथमिक चयन कर 14 युवक -युवतियों को रोजगार प्रदान किया गया।


उपार्जन के लिए 5 मार्च तक होगा पंजीयन


 


कलेक्टर ने किसानो से आधार, खसरा एवं मोबाइल नंबर लिंक कराने की अपील की


रबी विपणन वर्ष 2022-23 में समर्थन मूल्य पर गेहूँ की खरीदी के लिए किसानो का पंजीयन 5 मार्च तक किया जाएगा। राज्य शासन द्वारा इस वर्ष पंजीयन प्रक्रिया में आंशिक परिवर्तन किया गया है। किसानों को पंजीयन में आ रही समस्याओं को दृष्टिगत रखते हुए कृषि विभाग द्वारा सतत निगरानी की जा रही हैं। कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर ने किसानों से आधार, खसरा एवं मोबाइल नंबर को अपने बैंक खाते से अनिवार्य रूप से लिंक कराने की अपील की है। किसानों के पंजीयन के दौरान आधार लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा। इस ओटीपी नंबर को पंजीयनकर्ता को देने से संबंधित किसान की उपज का पंजीयन आसानी से हो जाएगा। साथ ही जिन किसानो का मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं है, वे नजदीकी सेवा सहकारी समितियों पर बनाए गए पंजीयन केंद्र पर उपलब्ध बायोमेट्रिक डिवाइस से आधार सत्यापित कराने के बाद पंजीयन करा सकते है, लेकिन किसान उपज की बिक्री के पूर्व बैंक खातों से आधार को लिंक जरूर करा लें। यदि किसी किसान का खसरा आधार से लिंक नहीं है तो ऐसे किसान अपने नजदीकी सेवा सहकारी समितियों और संचालित केंद्रों पर अपना पंजीयन करा सकते हैं। यदि किसान परिवार के अलग-अलग सदस्यों के आधार एक ही मोबाइल से लिंक हैं तो ऐसे किसान अपने पंजीयन समितियों द्वारा संचालित उपार्जन केंद्रों पर बायोमेट्रिक सत्यापन कराने के बाद पंजीयन करा सकते हैं। इस वर्ष पंजीयन भुगतान प्रक्रिया को आधार सत्यापित अनिवार्य रूप से कर दिया गया है। इसलिए सभी किसानो से उपार्जन का पंजीयन कराने से पूर्व इस प्रक्रिया को पूरा कराने के अपील की गई है।


64 हजार 544 किसानो ने कराया रबी उपार्जन के लिए पंजीयन


रबी विपणन वर्ष 2022-23 में समर्थन मूल्य पर गेहूँ की खरीदी के लिए किसानो का पंजीयन किया जा रहा है। जिला आपूर्ति अधिकारी श्री एस के तिवारी ने बताया कि 25 फरवरी को दोपहर 03 बजे तक कुल 64 हजार 544 किसानो का पंजीयन किया जा चुका है। पंजीयन केन्द्र द्वारा 58 हजार 151 पंजीयन, किसान एप से 614 पंजीयन, कॉमन सर्विस सेन्टर से 4077 पंजीयन, लोक सेवा केन्द्र से 47 पंजीयन, कृषि उपज मंडी द्वारा एक पंजीयन, एमपी ऑनलाइन कियोस्क द्वारा 1230 एवं सुविधा केन्द्र से 424 किसानो का पंजीयन किया जा चुका है।


एक से पांच मार्च तक चलाया जाएगा पौधारोपण महाअभियान, कलेक्टर ने सभी संबंधित अधिकारियों को पूरी गंभीरता से अभियान संचालित करने  के दिए निर्देश


पौधारोपण को जन आन्दोलन बनाने के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के संकल्प को जन भागीदारी से एक महाअभियान का रूप दिया जा रहा है। इसी क्रम में राज्य शासन ने निर्णय लिया है कि नागरिकों समुदायों, शासकीय विभाग एवं स्वैच्छिक संगठनों के सहयोग से एक से 5 मार्च 2022 तक अधिक से अधिक संख्या में पौधारोपण का अभियान चलाया जाए। पाँच मार्च, 2022 को राज्य एवं जिला स्तरीय समारोह में पर्यावरण विभाग द्वारा संचालित अंकुर कार्यक्रम अन्तर्गत प्राणवायु अवार्ड प्रदान किये जाएंगे। कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर ने इस अभियान को पूरी गंभीरता से संचालित करने सभी संबंधित अधिकारियों को राज्य शासन द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के लिए कहा है। राज्य शासन के निर्देशानुसार अभियान के सफल संचालन के लिए जिला स्तरीय समिति का गठन जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में किया जाएगा, जिसमें सभी स्टेक होल्डर्स को सम्मिलित किया जाएगा। समिति एक से 5 मार्च, 2022 के पौधारोपण अभियान का सतत समन्वय, अनुश्रवण एवं मॉनिटरिंग करेगी तथा जनभागीदारी सुनिश्चित करेगी। इस अभियान के लिए कोई लक्ष्य निर्धारित कर आवंटित नहीं किया जा रहा है। समस्त शासकीय कार्यालयों के भवनों,सार्वजनिक उपक्रमों, औद्योगिक प्रतिष्ठानों, निगम, मंडलों के कार्यालयों के प्रांगण में उपयुक्त स्थान पर पौधारोपण किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त स्कूल, कॉलेज, आंगनवाडी, छात्रावास, पंचायत आदि के परिसरों में भी पौधारोपण किया जा सकता है। उपलब्ध अन्य शासकीय एवं वन भूमियों पर भी पौधारोपण किया जा सकेगा। जिलों के अशासकीय संगठन, समुदाय आधारित संगठनों एवं निजी संगठनों को इस अभियान में जोड़ते हुए उनके परिसरों एवं अन्य योग्य स्थलों पर पौधारोपण का कार्य किया जा सकता है। जिलों के अशासकीय संगठन, समुदाय आधारित संगठनों एवं निजी संगठनों को इस अभियान में जोड़ते हुए उनके परिसरों एवं अन्य योग्य स्थलों पर पौधारोपण का कार्य किया जा सकता है। पौधों की व्यवस्था संबंधित व्यक्ति/संस्था के द्वारा स्वयं भी की जाएगी। वन/उद्यानिकी/कृषि विभाग की नर्सरी में उपलब्ध पौधों का उपयोग प्रचलित नियमानुसार किया जाएगा। रोपित पौधों की सुरक्षा, सिंचाई एवं देखभाल की जिम्मेदारी पौधारोपण करने वाले व्यक्ति, संगठन, शासकीय संस्था की होगी। इस अभियान से जुड़ने वाला प्रत्येक व्यक्ति किए गए पौधारोपण का विवरण फोटो सहित, की जानकारी अंकुर कार्यक्रम के "वायुद्रुत-अंकुर" ऐप पर अपलोड करेगा। साथ ही व्यक्ति MP-CMEVENTS पोर्टल https://webcast.gov.in/mp/cmevents पर तथा एक से 5 मार्च, 2022 के मध्य विशेष रूप से बनाई गई मिसकॉल सेवा नम्बर 0755-2706666 पर मिसकॉल देकर सूचना दे सकते है। सामूहिक रूप से किये गये पौधारोपण कार्यक्रमों में भाग लेने वाले सभी व्यक्तियों से मिस्ड काल देने की अपील की गई है। स्पष्ट है कि अगर कोई व्यक्ति अपने निजी आंगन में एक भी पौधा स्वप्रेरणा से लगाता है, तो वह यह जानकारी तीनों माध्यमों में से किसी एक माध्यम से दे सकेगा।


जिला स्तरीय रोजगार मेले में 5032 हितग्राहियों को रोजगार एवं स्वरोजगार उपलब्ध कराया गया

  • स्वरोजगार के लिए हितग्राहियों को दिए 16 करोड़ 31 लाख रूपए

जिला मुख्यालय स्थित टाउन हाल में रोजगार दिवस के अवसर जिला स्तरीय रोजगार मेला आयोजित किया गया। इस मेले में जिले के 5 हजार 32 हितग्राहियों को रोजगार एवं स्वरोजगार उपलब्ध कराया गया। रोजगार मेले में कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर तथा जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह ने हितग्राहियों को ऑफर लेटर तथा स्वीकृति पत्र प्रदान किए। रोजगार मेले में जिले की अनेक कम्पनियों, उद्योगों ने अपने स्टॉल लगाकर युवाओं चयन कर ऑफर लेटर दिया। इस अवसर पर कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप हर माह जिले में रोजगार मेलों का आयोजन कर बेरोजगार युवाओं को रोजगार तथा स्वरोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके साथ ही स्व-सहायता समूहों को बैंक लिंकेज तथा मत्स्य किसानों को केसीसी प्रदान किये जा रहे हैं। कलेक्टर श्री ठाकुर ने कहा कि जिले के अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार देने के लिए तहसील एवं जनपद स्तर पर रोजगार मेले आयोजित किए जा रहे हैं, जिनमें जिले के अलावा अन्य जिलों के उद्योगों,कंपनियों को बुलाया जा रहा है। कलेक्टर श्री ठाकुर ने कहा कि स्व सहायता समूह की महिलाएं आर्थिक गतिविधियों को संचालित कर आत्मनिर्भर बन सके, इसके लिए समूहों को ज्यादा से ज्यादा बैंक लिंकेज कराया जा रहा है। कलेक्टर श्री ठाकुर ने बताया कि बताया कि मुद्रा योजना के तहत 215 हितग्राहियों को 3 करोड़ 45 लाख, पीएम स्वनिधि योजना के तहत 75 हितग्राहियों को 7 लाख, एनआरएलएम द्वारा 1692 समूहों को 3 करोड़ 32 लाख, एनयूएलएम द्वारा 25 हितग्राहियों को 12 लाख, एनयूएलएम द्वारा समूहों को एक लाख 40 हजार, सीएम स्ट्रीट वेंडर्स येाजना के तहत 334 हितग्राहियों को 33 लाख 40 हजार, प्रधानमंत्री सृजन कार्यक्रम के तहत 21 हितग्राहियों को एक करोड़ 18 लाख रूपए स्वरोजगार के लिए प्रदान किए गए हैं। इसके अलावा केसीसी (एएच) के 1600 हितग्राहियों को 6 करोड़ 10 लाख एवं केसीसी मत्स्य के 170 हितग्राहियों को 42 लाख रूपए के केसीसी बनाए गए हैं। कार्यक्रम स्थल पर शहडोल में आयोजित राज्य स्तरीय रोजगार मेले तथा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के उदबोधन का सीधा प्रसारण देखा-सुना गया। कार्यक्रम में संबंधित विभागों के अधिकारियों सहित हितग्राही एवं जिले भर से आए युवक-युवतियॉं उपस्थित थे।


रोजगार मेले में आए कम्पनियों के स्टॉलों का किया निरीक्षण

कलेक्टर श्री ठाकुर ने रोजगार मेले में आए अनेक कम्पनियों के स्टॉलों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने कम्पनियों के प्रतिनिधियों से चर्चा कर रोजगार देने के संबंध में विस्तृत जानकारी ली और उन्हें जिले के अधिक से अधिक बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए कहा।


युवाओं ने कहा सार्थक हैं रोजगार मेले का आयोजन

रोजगार मेले में आई मोनिका, नीलम, रचना ने सेल मेनुफेक्चरिंग कम्पनी लिमिटेड मेहतवाड़ा में नौकरी मिलने पर प्रशंसा व्यक्त करते हुए कहा कि युवाओं के लिए रोजगार मेले का आयोजन सार्थक सिद्ध हो रहे हैं। रोजगार मेले से नौकरी मिलने पर हम खुश है। इसी तरह विजेन्द्र विश्वकर्मा, संतोष कुमार राठौर, भोजराज मालवीय ने बताया कि वे स्वरोजगार से मिले ऋण से खुद का व्यवसाय स्थापित कर दूसरों को भी रोजगार प्रदान कर सकेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: