कैंसर मरीजों को इलाज में आड़े नहीं आई कोविड : सत्यजीत - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 19 फ़रवरी 2022

कैंसर मरीजों को इलाज में आड़े नहीं आई कोविड : सत्यजीत

  • 2020 की तुलना में 2021 में 24 प्रतिशत अधिक मरीजों को एमपीएमएमसीसी एवं एचबीसीएच अस्पताल में मिला इलाज 
  • तीन साल में 50 हजार से अधिक मरीजों का हो चुका है इलाज 
  • मनाया गया अस्पताल का तिसरा स्थापना दिवस, गिनाई गयी उपलब्धियां 
  • हमारा उद्देश्य अस्पताल आने वाले प्रत्येक कैंसर मरीज को सभी सुविधाएं एक छत के नीचे उपलब्ध कराना है: डा. सत्यजीत प्रधान 

cancer-treatment-and-covid
वाराणसी सुरेश गांधी) कोरोना वायरस के दूसरी लहर की चुनौतियों के बावजूद भी महामना पंडित मदन मोहन मालवीय कैंसर केंद्र एवं होमी भाभा कैंसर अस्पताल कैंसर मरीजों को इलाज देने में अग्रणी रहा। इसके चलते न केवल पिछले साल की तुलना में अधिक मरीजों को इलाज दिया गया, बल्कि मरीजों के लिए नई सुविधाएं भी शुरू हुईं। यह बातें महामना पंडित मदन मोहन मालावीय कैंसर केंद्र एवं होमी भाभा कैंसर अस्पताल के तीसरे स्थापना दिवस के मौके पर अस्पताल के निदेशक डा. सत्यजीत प्रधान ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहीं।  उन्होंने मरीजों के आंकड़ें एवं अस्पताल की उपलब्धियों की जानकारी देते हुए बताया कि 2020 की तुलना में 2021 में अस्पताल में नए मरीजों की संख्या 24 प्रतिशत बढ़कर 17894 हो गई। उन्होंने बताया कि पिछले 3 साल में 50 हजार से अधिक मरीजों का इलाज किया जा चुका है। इसी तरह अस्पताल में होने वाली सर्जरी (बड़ी सर्जरी) में भी 81 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज हुई। इसके अलावा अस्पताल में रेडियो-थेरेपी एवं कीमो-थेरेपी पाने वाले मरीजों की संख्या में भी बढ़ोतरी दर्ज हुई है।  डा. प्रधान ने बताया कि साल 2021 में इलाज के अलावा अस्पताल में शैक्षणिक क्रिया-कलापों को बढ़ावा देने और कम्युनिटी में कैंसर जांच का दायरा बढ़ाने के लिए भी कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए है। खासकर पूर्वांचल समेत पूरे यूपी व पड़ोसी राज्यों के कैंसर मरीजों को आधुनिक एवं गुणवत्तापरक इलाज देने के लिए अस्पताल में कई नई सुविधाओं की शुरुआत भी की गई। इनमें मुख्य रूप से फुल फ्लेज्ड बोन मैरो ट्रांसप्लांटेशन की सुविधा, थर्मल एब्लेशन, सीएसआर के तहत मॉलिक्यूलर पैथोलॉजी लैब एवं थेरिप्युटिक ड्रग मॉनेटरिंग की सुविधा को शुरू करने संबंधित करार शामिल हैं।  निदेशक डॉ. सत्यजीत प्रधान ने कहा कि “हमारा उद्देश्य अस्पताल आने वाले प्रत्येक कैंसर मरीज को कैंसर से जुड़ी सभी सुविधाएं एक छत के नीचे उपलब्ध कराना है। ताकि मरीजों को इलाज के लिए दूसरे शहर या राज्य न जाना पड़े। हमारे यहां 60 प्रतिशत से अधिक कैंसर मरीजों को इलाज में सब्सिडी दी जाती है, वहीं कई बार बहुत से ऐसे भी मरीज अस्पताल आते हैं, जिनके पास इलाज के लिए पैसे नहीं होते। ऐसे मरीजों को हम हमारे मेडिकल सोशल वर्क टीम की मदद से निःशुल्क इलाज उपलब्ध कराते हैं। इस मौके पर अस्पताल के सहायक निदेशक डा. बीके मिश्रा सहित अस्पताल के अन्य सीनियर एवं जांच संबंधिक डाक्टर मौजूद थे।   


लक्षण दिखे तो जांच तत्काल कराएं 

श्री प्रधान ने कहा कि समय रहते किसी भी बीमारी का पता चलने से इलाज में काफी मदद मिलती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए अस्पताल द्वारा मरीजों को इलाज देने के साथ ही कैंसर की शुरुआती स्तर पर जांच और इस बीमारी को लेकर जागरुकता बढ़ाने के लिए सामुदायिक स्तर पर कई तरह के कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। इसके तहत सेवापुरी और चोलापुर में व्यापक स्तर पर कैंसर जांच अभियान चलाया जा रहा है। 


शैक्षणिक कार्यक्रमों की अनुमति 

महामना पंडित मदन मोहन मालवीय कैंसर केंद्र एवं होमी भाभा कैंसर अस्पताल में शैक्षणिक कार्यक्रमों को शुरू करने के लिए अनुमति मिल गई है। इसके प्रथम चरण में नैशनल मेडिकल कमिशन द्वारा एम.डी. रेडिएशन ओंकोलॉजी में 4 सीट एवं एम.सी.एच. सर्जिकल ओंकोलॉजी में 2 सीट की अनुमति दे दी गई है। इससे अस्पताल में इलाज के साथ ही साथ शैक्षणिक क्रियाकलापों को भी गति मिलेगी। वहीं इंडियन नर्सिंग काउंसिल द्वारा भी अस्पताल में नर्सिंग ओंकोलॉजी में बेसिक डिप्लोमा पाठ्यक्रम शुरू करने की अनुमति मिल गई है। निकट भविष्य में और भी पाठ्यक्रमों की शुरुआत अस्पताल में होने की संभावना है।


कैंसर के साथ कोरोना का भी इलाज 

कोरोना वायरस के दूसरी लहर के दौरान इलाज के लिए बेड्स एवं ऑक्सीजन की कमी की समस्या को देखते हुए अस्पताल प्रशासन द्वारा होमी भाभा कैंसर अस्पताल को कोविड सेंटर बना दिया गया। जिससे यहां कोरोना मरीजों का इलाज किया गया। साथ ही उन कैंसर मरीजों को भी इलाज दिया गया जिन्हें कैंसर के साथ कोविड की भी बीमारी थी। इलाज के साथ ही मरीजों एवं उनके परिजनों को कोविड से सुरक्षा देने के लिए होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं महामना पंडित मदन मोहन मालवीय कैंसर केंद्र द्वारा उन्हें कोरोना-रोधी वैक्सीन भी लगाई गई।


सेवाएं साल 2019 साल 2020 साल 2021

मरीज पंजीकरण 12291 14438 17894 

सर्जरी (बड़ी) 1270 2159 3906 

कीमोथेरेपी 32716 42628 61438 

रेडियोथेरेपी 1153 2079 2354 


पिछले साल की उपलब्धियां:

-चोलापुर और सेवापुरी ब्लॉक में मेगा कैंसर जांच अभियान ।

-कैंसर मरीजों, परिजनों एवं नाविकों का वैक्सीनेशन।

-कैंसर मरीजों सहित गैर कैंसर मरीजों के लिए होमी भाभा कैंसर अस्पताल में कोविड इलाज की सुविधा।

-मरीजों एवं परिजोनों के लिए एमपीएमएमसीसी में मरीज प्रतिक्षालय।

-थेरिप्युटिक ड्रग मॉनेटरिंग सुविधा के लिए एचडीएफसी बैंक संग करार।

-मॉलिक्यूलर पैथोलॉजी लैब के लिए इंडियन ऑयल के साथ करार।

-नैशनल मेडिकल कमिशन द्वारा एम.डी. रेडिएशन एवं एम.सी.एच सर्जरी पाठ्यक्रम शुरू करने की अनुमति 


अब तक 41 करोड़ की सहायता 

डा सत्यजीत प्रधान ने बताया कि अस्पताल में इलाज के लिए आने वाले मरीजों की आर्थिक स्थिति ठीक न होने की दशा में अब तक 41 करोड़ की मदद विभिन्न संस्थाओं के सहयोग से दी जा चुकी है। इसके अलावा 16 करोड़ की दवाएं कम दर पर प्रदान की गयी है।  


300 मरीजों को रहने की भी व्यवस्था 

डा. सत्यजीत प्रधान ने बताया कि अस्पताल में इलाज कराने आएं दूरदराज के मरीजों को जिन्हें जरुरी है को ठहरने की भी व्यवस्था की जा रही है। शीघ्र ही ये सुविधाएं मरीजों एवं उनके अटेंड को कम लागत में कमरे उपलब्ध होंगे। कुछ कमरे की व्यवस्था कर भी दी गयी है, जहां वे ठहर सकते है। 


मोदी ने की उद्घाटन 

अस्पताल का अधिकारिक रूप से उद्धाटन 19 फरवरी 2019 को पीएम मोदी द्वारा किया गया था। होमी भाभा में 180 बेड्स की सुविधा है, जबकि महामना पंडित मदन मोहन मालवीय कैंसर केंद्र में 350 बेड्स की सुविधा है।  

कोई टिप्पणी नहीं: