झाबुआ (मध्य प्रदेश) की खबर 21 फ़रवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 21 फ़रवरी 2022

झाबुआ (मध्य प्रदेश) की खबर 21 फ़रवरी

ग्राम रोटला में श्रीमद भागवत ज्ञान कथा ओर महालक्ष्मी यज्ञ 22 फरवरी से

  • आयोजन की तैयारियां हुई पूर्ण, व्रन्दावन धाम के महामंडलेश्वर स्वामी प्रणवानन्द सरस्वती कहेंगे कथा

पारा ।  समीपवर्ती ग्राम रोटला धर्म रक्षक समिति के तत्वावधान में श्रीमद भागवत ज्ञान कथा ओर महालक्ष्मी यज्ञ का आयोजन 22 फरवरी से आरम्भ होने जा रहा है।  एक सप्ताह तक चलने वाली इस ज्ञान यज्ञ ओर कथा का समापन 28 फरवरी को होगा। व्रन्दावन धाम के महामंडलेश्वर स्वामी प्रणवानन्द सरस्वती के मुखारविंद से होगी कथा। उक्त जानकारी देते हुवे धर्म रक्षक समिति के संयोजक वालसिह मसानिया ने बताया कि 22 फरवरी से आरम्भ होने वाली श्रीमद भागवत ज्ञान कथा के पहले दिन विशाल कलश यात्रा निकाली जावेगी।  प्रतिदिन प्रातः 9 बजे से 12 बजे तक  महालक्ष्मी हवन का आयोजन होगा । वही 12 बजे से 5बजे तक श्रीमद भागवत ज्ञान कथा का संगीत मयी वाचन व्रन्दावन धाम के महामंडलेश्वर 1008 स्वामी प्रणवानन्द सरस्वती के मुखारविंद से कही जावेगी।  श्री मसानिया ने यह भी बताया कि  कथा स्थल पर आकर्षक शबरी धाम से जैसी कुटिया बनाई गई है। जिसमे चौबीसों घण्टे हरे राम हरे कृष्णा का जाप होगा। कथा के सातों दिन भण्डारे का आयोजन भी रखा गया है  जो कि प्रतिदिन कथा के समापन केबाद शाम को किया जावेगा।  इस आयोजन की तैयारी में  केसर भूरिया  करण भूरिया बापू चमका विमला खपेड शम्भू भूरिया शिवम बारिया राहुल बारिया विजेंद्र बघेल  केशु चोहान अर्पित भूरिया तनमन से सहयोग देकर आयोजन को सफल बनाने में जुटे हैं।  धर्म रक्षक सेवा समिति ओर सभी कार्यकर्ताओं ने  धर्म प्रेमी जनता से अधिक से अधिक संख्या में आयोजन में पहुंच कर धर्म लाभ लेने की अपील की है।


फय्याज पठान बने पारा अल्पसंख्यक मोर्च के मण्डल अध्यक्ष


jhabua news
पारा - पारा नगर के जागरूक युवा , सामाजिक कार्यों में अग्रणी रहने वाले , हंसमुख , मिलनसार फैय्याज पठान भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के मंडल अध्यक्ष नियुक्त किए गए । वही सकलेन कुरेशी को उपाध्यक्ष ओर रेहमान खान को महामंत्री पद नियुक्त कर पूर्व मंत्री एवं विधायक निर्मला भूरिया , अजजा ।मोर्चे के प्रदेश अध्यक्ष कलसिंह भाबर जिला महामंत्री सोमसिंह सोलंकी मण्डल अध्यक्ष सज्जन सिह अमलियार ने उन्हें नियुक्ति पत्र प्रदान किया, उनकी इस नियुक्ति पर उनके शुभचिंतकों , मित्रों व परिवार जनों ने बधाई प्रेषित कर उनके उज्जवल भविष्य की कामना की । नवनियुक्त मंडल अध्यक्ष फैय्याज पठान ने कहा की पार्टी एवं वरिष्ठ नेताओं ने उन्हें ये जिम्मेदारी देकर जो विश्वास जताया है मैं उस भरोसे को हमेशा कायम रखूंगा और पार्टी की रीति नीति को जन जन तक पहुंचाने की जी जान से कोशिश करूंगा । अपनी नियुक्ति पर उन्होंने अल्पसंख्यक मोर्चा के जिलाध्यक्ष यूसुफ भारती उपाध्यक्ष खानु पठान सहित जिले ओर मण्डल के सभी वरिष्ठ नेताओं का आभार व्यक्त किया । उस अवसर पर मण्डल महामंत्री अर्जुन बबेरिया रोमिराज सेन वालसिह मसानिया शेलेन्द्र राठौर दिलीप डावर सेकु रावत राजेश पारगी राकेश कटारा किशोर भाभोर संदीप सोनी सहित भाजपा मंडल पारा के कई कार्यकर्ता उपस्थित थे।


10 वर्षों से फरार लूट के ईनामी आरोपी को पुलिस ने पकड़ा


jhabua news
थांदला। ब्लॉक के ग्राम बेड़ावा निवासी कन्हैयालाल नानूराम पड़ियार के यहाँ 22 दिसम्बर 2012 को कुछ अज्ञात बदमाशों ने बड़ी लूट को अंजाम देकर बोलेरो गाड़ी सहित घर में रखे करीब 6 लाख 50 हजार के चांदी के जेवर तथा नकदी उड़ा लिए थे। पुलिस ने आईपीसी की धारा 395 व 397 के तहत प्रकरण क्रमांक 581ध्12 पंजीबद्ध करते हुए आरोपियों की धर पकड़ के लिए मुखबीर लगा दिए थे वही जिला पुलिस अधीक्षक ने उक्त आरोपियों पर 10 हजार का ईनाम घोषित किया था। आज मुखबीर की सूचना पर थांदला पुलिस प्रभारी कौशल्या चौहान के नेतृत्व में उप निरीक्षक जगन्नाथ कनास, प्रधानारक्षक 531 अमितसिंह बघेल, आरक्षक 103 महेंद्रसिंह, आरक्षक 124 भगवती आदि ने घेराबंदी करते हुए उनमें से दो आरोपी को पुलिस ने खवासा रोड़ पर ग्राम चौनपुरी (सेमलपाड़ा) के निकट से धर दबोचा। उक्त सफलता पर जिला पुलिस कप्तान ने पूरी टीम को बधाई देते हुए जल्द पुरस्कृत करने की घोषणा की है।


जिलें की बेटी मध्यप्रदेश भाजपा प्रभारी मंत्री संगीता सोनी को उत्तरप्रदेश की जिम्मेदारी


jhabua-news
थांदला। झाबुआ जिलें के आदिवासी अंचल के थांदला में रहने वाली भारतीय जनता पार्टी पिछड़ा मोर्चा में मध्यप्रदेश का नेतृत्व प्रदेश मंत्री के रूप में करने वाली श्रीमती संगीता विश्वास सोनी को राष्ट्रीय नेतृत्व ने उत्तरप्रदेश के चुनाव में बड़ी जिम्मेदारी सौंपते हुए अवध क्षेत्र में 55 अंबेडकर संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली 277-कटेहरी, 278-टांडा, 279-आलापुर, 280-जलालपुर एवं 281-अकबरपुर विधान सभा सीटों का प्रभारी बनाते हुए उन्हें भाजपा को जिताने की जिम्मेदारी सौंपी है। श्रीमती संगीता सोनी विगत दो वर्षों से भारतीय जनता पार्टी में रहकर सक्रिय राजनीति करते हुए नारी की सुरक्षा व उनके स्वाभिमान की रक्षा पर काम किया है उन्होंने खासकर पिछड़े वर्ग व दलित महिलाओं को मुख्य धारा से जोड़ने में अहम भूमिका निभाई है यही कारण है कि मध्यप्रदेश के साथ उन्हें राष्ट्रीय नेतृत्व बड़ी जिम्मेदारी सौंपने में कोई गुरेज नही करता है। वे बीते एक माह से उत्तरप्रदेश में खासकर अवध क्षेत्र में विभिन्न स्थानों का दौरा करते हुए भाजपा को मजबूत करने में जी जान से लगी हुई है। हाल ही में वे प्रदेश के मुखिया स्टार प्रचारक शिवराजसिंह चौहान के साथ सभाओं को देखी जा चुकी है। उन्होने मुख्यमंत्री के साथ मंच साझा करते हुए उत्तर प्रदेश में योगी राज में गुंडागर्दी के खात्मे व नारी की सुरक्षा में योगी सरकार के उठाये गए कदम की जमकर प्रसंशा की। उल्लेखनीय है कि अंबेडकर नगर संसदीय क्षेत्र पर हमेशा से ही मायावती की बहुजन पार्टी व अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी का कब्जा रहा है। 1992 में राम लहर व 2014 को मोदी लहर में यहाँ से भाजपा ने जीत दर्ज की थी जबकि 2019 में एक बार फिर इस सीट को बहुजन समाजवादी पार्टी ने हथिया ली। इसके अंतर्गत आने वाली तीन सीट जलालपुर, अकबरपुर व कटेहरी पर बसपा जबकि टांडा व आलापुर सीट पर भाजपा का कब्जा है। वही इस बार अपनी दोनों सीट बचाने के साथ बाकी तीन सीटों पर भी भाजपा का परचम लहराने की चुनोती है। इन सभी 5 विधानसभा पर चौथे चरण के अंतर्गत 3 मार्च को मतदान होना है, ऐसे में सभी दल भरपूर प्रयास कर रहे है वही भाजपा ने मध्यप्रदेश प्रदेश मंत्री संगीता विश्वास सोनी को नारी शक्ति के वोट बैंक के सहारे भाजपा को सभी पांच सीट पर विजयी परचम फहराने की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी है।


विभन्न भाषाओं को हिन्दी से जोड़ने का अद्भुत कार्य किया है डॉ रामशंकर चंचल ने मां सरस्वती वंदना का हुआ अब अंग्रेजी में भी अनुवाद


jhabua news
झाबुआ । प्रख्यात साहित्यकार डॉ रामशंकर चंचल ने देश की विभिन्न भाषाओं को हिन्दी से जोड़ने का अद्भुत कार्य किया है आदरणीय डॉ रामशंकर चंचल की अनेकों रचनाओं का देश की विभिन्न भाषाओं में अनुवाद हुआ है उनकी रचनाओं में ताजा रचना में मां सरस्वती वंदना और प्रेम कविता तुम सुन्दरता की पर्याय हो का हाल ही में तमिल और उर्दू में अनुवाद होने के बाद अब उनकी यही कविता गीत का अनुवाद अंग्रेजी में अंग्रेजी की विद्वान कु सुरभि परमार ने आपकी इन रचनाओं के साथ एक और प्रेम कविता का अनुवाद अंग्रेजी में किया है। झाबुआ जिले में रहकर देश की विभिन्न भाषाओं को हिन्दी से जोड़ने का अद्भुत यह कार्य सचमुच बेहद गर्व महसूस करने का विषय है वही पूरे देश के लिए सुखद अहसास भी है कि डॉ चंचल ने अपनी रचनाओं के माध्यम से देश की अनेकानेक भाषाओं को हिन्दी से जोड़ा है इस गौरवपूर्ण कार्य की सारे देश में साहित्यकारो द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर बेहद सराहना की जा रही है । प्रतिदिन डॉ चंचल को सैकड़ों शुभ कामनाएं और बधाई दी जा रही है


माननीय राज्यपाल के प्रस्तावित भ्रमण हेतु कलेक्टर एवं पुलिस अधिक्षक द्वारा व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया

   

झाबुआ। माननीय राज्यपाल महोदय के प्रस्तावित भ्रमण के लिए आज कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा, पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता द्वारा हवाई पट्टी गोपालपुरा, ग्राम छगोला राणापुर, ग्राम धरमपुरी झाबुआ का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया एवं व्यवस्थाओं के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री एल.एन.गर्ग, तहसीलदार श्री आशीष राठौर एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।


जिले के शिक्षित बेरोजगारों के लिए दिनांक 23, 24 व 25 फरवरी 2022 को कौशल एवं रोजगार मेले का आयोजन

   

झाबुआ। जिले के बेरोजगार युवाओं को निजी क्षेत्र की कम्‍पनियों में रोजगार प्राप्ति के अवसर मुहैया कराने के लिये कलेक्‍टर श्री सोमेश मिश्रा के मार्गदर्शन में दिनांक 23 फरवरी 2022 को ग्राम पंचायत भवन मदरानी, दिनांक 24 फरवरी 2022 को ग्राम  पंचायत भवन कुन्द नपुर एवं दिनांक 25 फरवरी 2022 को आजीविका भवन, झाबुआ में प्रातः 11ः00 बजे से अपरान्‍ह 03ः00 बजे तक कौशल एवं रोजगार मेलों का आयोजन किया जा रहा है। जिले के शिक्षित बेरोजगार आवेदक जिनकी उम्र 18-40 वर्ष तथा शैक्षणिक योग्‍यात-5वीं से 12वीं, स्‍नातक, आईटीआई, डिप्‍लोमा उत्‍तीर्ण हैं वे इस कौशल एवं रोजगार मेलों के माध्‍यम से रोजगार प्राप्‍त करने हेतु साक्षात्‍कार में सम्मिलित हो सकते हैं। कौशल एवं रोजगार मेलों में उपस्थित निजी क्षेत्र की कम्‍पनियों के भर्ती अधिकारियों से मासिक वेतन, सुविधाऐं आदि अन्‍य जानकारी के लिये साक्षात्‍कार के समय विस्‍तृत चर्चा कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: