झाबुआ (मध्य प्रदेश) की खबर 05 फ़रवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 5 फ़रवरी 2022

झाबुआ (मध्य प्रदेश) की खबर 05 फ़रवरी

’आज देश के अंदर पार्टियों की लड़ाई नहीं है विचारों की लड़ाई चल रही है -राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री शिवप्रकाश जिला स्तरीय विस्तारक और मंडल अध्यक्षों की बैठक में दिया मार्गदर्शन।’


’झाबुआ।’ शुक्रवार भारतीय जनता पार्टी के पितृ पुरुष कुशाभाऊ ठाकरे जी की जन्म शताब्दी वर्ष पर आयोजित बुथ विस्तारक महाअभियान के अन्तर्गत आयोजित बेठक को स्थानीय  गार्डन के सभागृह में भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री शिवप्रकाश जी ने बुथ विस्तारकों एवं शक्ति केन्द्रों को सक्रिय बनाने को लेकर जिले भर से आये भाजपा के जिला पदाधिकारीगण, मंडल अध्यक्षों और मंडल विस्तारकों को संबोधित किया तथा उन्हे मार्गदर्शन प्रदान किया । राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री ने उपस्थित जनों को  संबोधित करते हुए कहा आज देश में राजनीतिक पार्टियों की लड़ाई नहीं है, विचारों की लड़ाई है।  इस अवसर पर उनके साथ प्रदेश महामंत्री भगवानदास सबनानी, भाजपा जिला अध्यक्ष लक्ष्मण सिंह नायक, जिले के प्रभारी हरिनारायण यादव, प्रदेश मंत्री संगीता सोनी एवं अजजा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष कलसिंह भाबर मंचासीन थे ।उक्त जानकारी देते हुए जिला भाजपा मीडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर ने बताया कि इस अवसर पर  निजी गार्डन पर आयोजित कार्यक्रम में सर्वप्रथम भारत माता,  श्यामा प्रसाद मुखर्जी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय एवं कुशाभाऊ ठाकरे के चित्र पर अतिथि द्वय  द्वारा माल्यार्पण एवं दिप प्रज्वलित कर राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री शिवप्रकाश जी ने कार्यकर्ताओं को मार्गदर्शन प्रदान करते हुए कहा कि हम एक विचार के लिए लड़ाई लड़ रहे हैं उस लड़ाई को जीतने के लिए मतदान केंद्रों पर बूथ समितियों को ताकतवर बनाने का काम प्रत्येक कार्यकर्ता को सक्रियता से करना चाहिए । भाजपा ही विश्व का एक मात्र ऐसा दल है जो सामजिक समरसता के  सबका साथ सबका विकास एवं सबका विश्वास की भावना के साथ प्रत्येक की भलाई एवं विकास के लिये कार्य करता है। भाजपा का लक्ष्य ही अन्त्योदय के माध्यम से समाज मेें सबको अपना हक दिलाना भी है ।


’कार्यकर्ताओं को बूथ स्तर की कार्य प्रणाली से करवाय अवगत।’

राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री ने इस अवसर पर उपस्थित पदाधिकारियों एवं  कार्यकर्ताओं के साथ ही बुथ समितियों के सदस्यों को अपने अपने बूथ पर क्या-क्या कर अन्य कार्य करना चाहिए ,के बारे में भी  विस्तार से मार्गदर्शन दिया । उन्होने कहा कि हम सब भाजपा के कार्यकर्ता भी है एवं भाजपा के नेता भी हैै तो दूसरी और मैं भी कार्यकर्ता के नाते झाबुआ जिले में बुथ स्तर तक का जायजा लेने के लिये इस अंचल को चयनित किया है । और आप लोगों के बीच पहली बार आया हूं।


’पारा  मण्डल  बूथ बैठक का आयोजन कर ली जानकारी’

अपने एक दिवसीय झाबुआ जिले के प्रवास पर भाजपा के राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री शिवप्रकाश जी ने झाबुआ जिले के पारा मंडल के एक बूथ पर बैठक का आयोजन कर जानकारी भी ली तथा यहां चल रहे कार्यो को लेकर सन्तुष्टी भी व्यक्त की । इस अवसर पर जनसंघ के जमाने के एक आदिवासी कार्यकर्ता से प्रत्यक्ष भेंट कर उनके हाल चाल पूछ कर जनसंघ और आज के हालात के बारे में चर्चा भी की । इस अवसर पर उनका उदाहरण देते हुए जिला स्तरीय बैठक में उन्होंने इस बात का उल्लेख किया ।


’कार्यकर्ताओ को बताया पांच सूत्रीय फार्मुला।’ 

इस अवसर पर उपस्थित भाजपा के जिला पदाधिकारी, मंडल विस्तारक, मंडल अध्यक्ष और अपेक्षित वरिष्ठ कार्यकर्ताओं को उन्होंने मार्गदर्शन देते हुए कहा कि आपको मतदान केंद्र में 21- 21 सदस्यों की टोली बनाकर उन्हें सौपे जाने वाले दायित्वों के बारे में पांच सूत्रीय फार्मूला बताया । इस अवसर पर उन्होने बताया कि प्रधानमंत्री जी की मन की बात कार्यक्रम के साथ ही बुथस्तरीय बैठक के साथ अन्य कार्यक्रम या तीन स्तरीय कार्यक्रमों को कैसे संपन्न किया जाए के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी । उन्होने भाजपा कार्यकर्ताओं के 6 करणीय कार्यो के बारे में भी विस्तार से बताया।’मंडल विस्तारको एवं मंडल अध्यक्ष को बताया दिन मे कितने घण्टे कार्य करना होगा।’  इस अवसर पर उन्होने उपस्थित मंडल विस्तारको और मंडल अध्यक्षो से 10 दिन में कितने घंटे कार्य करने तथा बुथो पर कितना समय व्यतित किया के बारे में जानकारी लेकर, उन्हें भी कैसे कार्य करना है के बारे में बताएं । जिला स्तरीय कार्यक्रम के समापन के बाद चिन्हित कार्यकर्ताओं की बैठक लेकर उनसे जिले के बारे में क्या बेहतर काम भाजपा के विस्तार के लिए हो सकते हैं, के बारे में अनौपचारिक चर्चा भी की । ’पूर्व प्रदेश महामंत्री भगवान दास सबनानी ने की जिले के कार्यकर्ता एवं  जिला संगठन की प्रसंसा।’  इसके पूर्व प्रदेश के महामंत्री भगवानदास सबनानी ने इस अवधि में एक दिन के लिये विस्तारक बन कर आने की जानकारी दी तथा जिले के भाजपा कार्यकर्ताअें एवं संगठन की मुक्त कंठ से प्रसंशा की ,  वही जिले में जिले के प्रभारी हरिनारायण यादव ,भाजपा जिला अध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक ने भी अपने विचार व्यक्त कर कार्यकर्ताओं को मार्गदर्शन प्रदान किया । इस अवसर पर पूर्व विधायक सुश्री निर्मला भूरिया शांतिलाल बिलवाल पूर्व जिला अध्यक्ष दौलत भावसार, ओमप्रकाश शर्मा ,शैलेष दुबे प्रवीण सुराणा भानु भूरिया कुलदीप चौहान श्यामा ताहेड, सोनू विश्वकर्मा अजमेर सिंह भूरिया,अर्पित कटकानी, बंटी डामोर सत्येन्द्र यादव अंकुर पाठक सहित मंडल के अध्यक्ष विस्तारक उपस्थित थे ।


’प्रस्थान के पूर्व टंटया मामा की प्रतिमा पर माल्या अर्पण कर दी पुष्पांजलि।’

राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री शिवप्रकाश ने जिला मुख्यालय से प्रस्थान के पूर्व धरमपुरी चौराहा स्थित टंट्या मामा की प्रतिमा पर जाकर पुष्पांजलि एवं माल्यार्पण अर्पित किया ।


भारतीय स्टेट बैंक के द्वारा पुलिस थाना थांदला में पौधारोपण


थांदला। पर्यावरण सुरक्षा का संदेश देते हुए भारतीय स्टेट बैंक की थांदला स्थित दोनों शाखाओं द्वारा पुलिस थाना थांदला में एसडीओपी कार्यालय के सामने अशोका, सायकस, पाम के साथ मेहंदी आदि के पौधों का रोपण किया गया। इस अवसर पर भारतीय स्टेट बैंक कृषि विकास शाखा के शाखा प्रबंधक रामजी राय एवं भारतीय स्टेट बैंक एमजी रोड शाखा प्रबंधक दिलीप धाकड़, पुलिस एसडीओपी एम एस गवली, थाना प्रभारी कौशल्या चौहान, दीवान अमित बघेल, महेंद्र सिंह नायक के साथभारतीय प्रेस आयोग के पवन नाहर, पत्रकार शहादत खान, समाजसेवी राजू धानक व बैंक शाखा के प्रमोद यादव, पीयूष शर्मा, अब्दुल समद खान, रोहिताश, राहुल आदि बैंककर्मी व पुलिस जवानों ने मिलकर पौधें रौपें। उल्लेखनीय है कि जिला पुलिस अधीक्षक द्वारा थांदला पुलिस थाना आईएसओ थाना घोषित होने के बाद स्थानीय पुलिस स्टॉफ पुलिस थाना व एसडीओपी कार्यालय को आधुनिक बनाने में कोई कसर नही छोड़ रहे है। इसीके चलते उनके प्रयासों से थांदला एसबीआई ने पौधारोपण कर सहयोग प्रदान किया।


मैली चादर ओढ के कैसे द्वार तुम्हारे आउं, विणा वादीनी वर दे  जैसे मधुर गीतों के साथ जिला पेषनर एसोसिएषन ने मनाया बंसत पंचमी पर्व ।


झाबुआ । शनिवार को जिला पेंशनर कार्यालय में जिला पेंशनर्स एसोसिएशन द्वारा मां सरस्वतीजी के जन्म दिवस एवं कवि सूयकांत त्रिपाठी निराला का जन्म दिन श्रद्धा के साथ मनाया गया । जिला पेंशनर्स एसोसिएशन के कार्यवाहक अध्यक्ष बालमुकुन्द चौहान, सचिव पीडी रायपुरिया एवं जिला प्रचार सचिव राजेन्द्रकुमार सोनी ने जानकारी देते हुए बताया कि  इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप  में पूर्व प्राचार्य अरवीन्द व्यास, ने माता सरस्वतीजी का पूजन अर्चन कर उन्हे माल्यार्पण किया । इस अवसर पर मुख्य अतिथि अरवीन्द व्यास ने बसंत पंचमी के महत्व का उल्लेख करते हुए कहा कि बसंत ऋतु में हमारे जीवन में एक अद्भुत शक्ति लेकर आती है। हिन्दू मान्यताओं के अनुसार इसी ऋतु में ही पुराने वर्ष का अंत होता है और नए वर्ष की शुरुआत होती है। इस ऋतु के आते ही चारों तरफ हरियाली छाने लगती है। सभी पेड़ों में नए पत्ते आने लगते हैं। आम के पेड़ बौरों से लद जाते हैं और खेत सरसों के फूलों से भरे पीले दिखाई देते हैं, जौ और गेहूँ की बालियाँ खिलने लगतीं हैं और हर तरफ रंग-बिरंगी तितलियाँ मँडराने लगतीं हैं। इसी स्वाभाव के कारन इस ऋतु को ऋतुराज कहा गया है। इस ऋतु का स्वागत बसंत पंचमी या श्रीपंचमी के उत्सव से किया जाता है । उन्होने मां सरस्वतीजी की वंदना में ’’कवि निराला ’’ की पंक्तियां वर दे विणा वादीनी वर दे’’ को गाकर सभी को मंत्र मुग्ध कर दिया । इस अवसर पर सुभाष दुबे ने अपने संबोधन में कहा कि हमारे शास्त्रों में विद्यारंभ के समय सबसे पहले ’’ सरस्वत्यै नमस्तुभ्यम् ’’मंत्र से बच्चों की शिक्षा आरंभ की जाती है । श्री दुबे ने पौराणिक कथा के माध्यम से ’’मां सरस्वतीजी की उत्पत्ति एवं भगवान विष्णुजी द्वारा ब्रह्माजी की सृष्टि रचना के बारे में बताया। उन्होने कहा कि आज ही के दिन मांता सरस्वतीजी का जन्म हमस ब वैदिक पूजा पाठ कर मनाते आरहे है । शायर एवं कवि एजाज धारवी ने भी मधुर स्वर में ’’ मैली चादर ओढ के कैसे द्वार तुम्हारे आउं मैं’’ ने उपस्थित जनों की तालिया बटोरी । नगर के कवि भेरूसिंह चौहान ने ज्ञान का दीप शीर्षक से कविता हंस वाहीनी वेद धारीणी ज्ञान का दीप जलादे रचना सुनाई । इस अवसर पर गोविन्दराम वर्मा कल्याणपुरा ने भी सस्वर अपनी कविता सुनाई । जयेन्द्र बेरागी ने भी अपने विचार प्रस्तुत करते हुए  मां सरस्वती जी की प्रार्थना प्रस्तुत की । इस अवसर पर  बालमुकुन्दसिंह चौहान, शशिकांत त्रिवेदी, श्रीनाथसिंह चौहान, राजेन्द्र सोनी ने भी अपने विचार व्यक्त किये । कार्यक्रम के अन्त में मां सरस्वतीजी की आरती कर प्रसादी का वितरण किया गया ।


यज्ञ द्वारा विश्वव्यापी पंच तत्वों की, तन्मात्राओं की, तथा दिव्य शक्तियों की परिपुष्टि होती हैं- पण्डित घनष्याम बेैरागी

  • गायत्री शक्तिपीठ पर श्रद्धा और भक्ति के साथ मनाया बसन्तोत्सव, 9 कुण्डीय महायज्ञ में श्रद्धालुओं ने अर्पित की आहूतियां

jhabua news
झाबुआ । बसंत पंचमी के पावन अवसर पर कालेज मार्ग स्थित गायत्री शक्तिपीठ पर तीन दिवसीय बसंत पंचमी उत्सव के अन्तिम दिन नौ कुण्डीय गायत्री महायज्ञ का आयोजन गायत्री परिवार द्वारा किया गया । प्रातःकाल से ही गायत्री मंदिर में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा ।  गायत्री शक्तिपीठ द्वारा प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी  9 कुण्डीय गायत्री महायज्ञ के साथ ही मंदिर में भगवान स्फटीक महादेव की स्थापना का त्रयोदश पाटोत्सव एवं पूज्य गुरूदेव आचार्य श्री रामशर्मा जी का आध्यात्मिक जन्म दिवस भी गायत्री परिवार द्वारा श्रद्धा एवं भक्ति के साथ मनाया गया । प्रातः 6 बजे से मंदिर मे बिराजित भगवान महांकाल स्फटिक महादेव का मंत्रोच्चार के साथ भव्य अभिषेक पण्डित घनश्याम बैरागी द्वारा करवाया गया। इसके पश्चात मंदिर परिसर में विधि विधान से मंत्रोच्चार के साथ पण्डित घनश्याम बेैरागी द्वारा नवकुण्डीय महायज्ञ आयोजित किया गया । पण्डित घनश्याम बेैरागी ने बसंत पंचमी के महत्व के साथ ही यज्ञ के महत्व को बताते हुए कहा कि यज्ञों की भौतिक और आध्यात्मिक महत्ता असाधारण है। भौतिक या आध्यात्मिक जिस क्षेत्र पर भी दृष्टि डालें उसी में यज्ञ की महत्वपूर्ण उपयोगिता दृष्टिगोचर होती है। वेद में ज्ञान, कर्म, उपासना तीन विषय हैं। कर्म का अभिप्राय-कर्म -काण्ड से है कर्मकाण्ड यज्ञ को कहते हैं। वेदों का है। यों तो सभी वेदमंत्र ऐसे हैं जिनकी शक्ति को प्रस्फुरित करने के लिए उनका उच्चारण करते हुए यज्ञ करने की आवश्यकता होती है। मनुष्य शरीर से निरन्तर निकलती रहने वाली गंदगी के कारण जो वायु मण्डल दूषित होता रहता है, उसकी शुद्धि यज्ञ की सुगन्ध से होती है। हम मनुष्य शरीर धारण करके जितना दुर्गन्ध पैदा करते हैं उतनी ही सुगन्ध भी पैदा करें तो सार्वजनिक वायुतत्त्व को दूषित करने के अपराध से छुटकारा प्राप्त करते हैं। उन्होने कहा कि यज्ञ द्वारा विश्वव्यापी पंच तत्वों की, तन्मात्राओं की, तथा दिव्य शक्तियों की परिपुष्टि होती हैं। इसके क्षीण हो जाने पर दुखदायी असुरता संसार में बढ़ जाती है और मनुष्यों को नाना प्रकार के आस सहने पड़ते हैं। देवताओं काकृसूक्ष्म जगत के उपयोगी देवतत्वों का भोजन यज्ञ है। जब उन्हें अपना आहार समुचित मात्रा में मिलता रहता है तो वे परिपुष्ट रहते हैं और असुरता को, दुख दारिद्र को दबाये रहते हैं। इस रहस्यमय तथ्य को गीता में भगवान श्रीकृष्ण ने स्वयं श्रीमुख से उद्घाटन किया है।  आचार्य श्रीराम शर्मा का आज ही के दिन आध्यात्मिक जन्म दिवस भी हम मनाते है । यज्ञ से कुबुद्धि, कुविचार, दुर्गुण एवं दुष्कर्मों से युक्त व्यक्तियों की भी मनोभूमि में यज्ञ से भारी सुधार होता है। इसलिए यज्ञ को पाप नाशक कहा गया है। यज्ञीय प्रभाव से सुसंस्कृत हुई विवेकपूर्ण मनोभूमि का प्रतिफल जीवन के प्रत्येक क्षण को स्वर्गीय आनन्द से भर देता है, इसलिए यज्ञ को स्वर्ग देने वाला कहा गया है। गायत्री शक्तिपीठ की श्रीमती नलीनी बेैरागी ने बताया कि सामूहिक आहूतिया देने के लिये करीब 2000 से अधिक लोगों ने बारी बारी से भाग लिया । नवकुण्डी महायज्ञ में  सभी श्रद्धालुओं ने आहूतिया अर्पित की । इस अवसर पर गायत्री महायज्ञ के दौरान 25 से अधिक महिलाओं का गर्भाेत्सव संस्कार नलीनी बैरागी द्वारा करवाया गया । मुख्य यजमान विक्रम एवं आंकांक्षा अरोडा ने गायत्री माता की पूजा की । बसंत पंचमी पर इसके साथ ही 21 श्रद्धालुओं ने दीक्षा संस्कारप्राप्त किया वही 15 बच्चों को विद्यारंभ संस्कार एवं लोगों के जन्म दिन संस्कार भी किये गये । दोपहर में 2 बजे 9 कुण्डीय महायज्ञ की पूर्णाहूति के बाद महाप्रसादी का वितरण किया गया । उक्त आयोजन को सफल बनाने में गायत्री परिवार की समस्त महिला मंडल एवं प्रज्ञापुत्रों का सराहनीय योगदान प्राप्त हुआ ।


“बाईक चोर गिरोह का पर्दाफाश, दो बाईक बरामद”

jhabua news
झाबुआ । वाहन चोरी की वारदातों पर अंकुश लगाने हेतु पुलिस अधीक्षक झाबुआ श्री आशुतोष गुप्ता द्वारा लगातार समस्त थाना प्रभारियों को निर्देशित किया जा रहा था। इस हेतु प्रभावी गश्त एवं पेट्रोलिंग करने एवं अपने मूखबीर तंत्र को ओर अधिक मजबूत करने के निर्देश लगातार दिये जा रहे थे। इसी तारतम्य में थाना कोतवाली की पुलिस टीम द्वारा पूर्व में दो वाहन चोर गिरोह का पर्दाफाश कर एक गिरोह से 18 बाईक एवं दूसरे गिरोह से 01 बाईक व एक बोलेरो जप्त की थी।दिनांक 05.02.2022 को वाहन चौकिंग के दौरान मूखबीर सूचना मिली कि रानापुर तरफ से एक लाल रंग की पल्सर गाड़ी पर 02 व्यक्ति बैठकर आ रहे है जो कि चोरी की हो सकती है। उक्त सूचना पर थाना कोतवाली की पुलिस टीम द्वारा तत्काल रानापुर रोड़ पर पहुंची। जहां पर दो व्यक्ति एक लाल रंग की पल्सर मोटर सायकल से आते हुए दिखाई दिये, जो कि पुलिस को देखकर भागने लगे। जिन्हे बड़ी ही सूझबूझ से घेराबंदी कर पकड़ा। मोटर सायकल चलाने वाले व्यक्ति से अपना नाम पता पुछने पर अपना नाम राजेश पिता सरदार भूरिया उम्र 20 वर्ष निवासी ग्राम भूतिया टांडा का होना बताया व साथ में एक नाबालिग अपचारी था।  थाना लाकर सख्ती से पुछताछ करने पर उनके द्वारा पल्सर मोटर सायकल थांदला क्षेत्र के ग्राम चेनपुरा से चोरी करना बताया एवं एक अन्य टीवीएस अपाचे मोटर सायकल कॉलेज ग्राउण्ड झाबुआ से चोरी करना बताया। जिसे आरोपियों की निशादेही से जप्त किया गया। 

जप्त की गई सामग्री:- एक लाल रंग की पल्सर मोटर सायकल किमती 1,20,000ध्-रू. एक टीवीएस अपाचे मोटर सायकल किमती 92,000ध्-रू. कुल किमती 2,12,000ध्-रू.   आरोपी राजेश पिता सरदार भूरिया उम्र 20 वर्ष निवासी ग्राम भूतिया टांडा (गिरफ्तार) एक बाल अपचारी (गिरफ्तार)  उक्त घटना का खुलासा करने में थाना प्रभारी कोतवाली निरी. सुरेन्द्र सिंह गाडरिया, सउनि महावीर वर्मा, प्रआर. 488 दिपक, प्रआर. 335 राजेन्द्र, आर. 19 दिनेश, आर. 52 भेरूसिंह, आर. सुनील बच्चन का सराहनीय योगदान रहा।


मुख्यमंत्री राशन आपके ग्राम योजना, माननीय सांसद श्री गुमानसिंह जी डामोर द्वारा 09 वाहनों को हरी झंडी देकर रवाना किया

 

jhabua news
झाबुआ। आज प्रातः मुख्यमंत्री राशन आपके ग्राम योजना के लिए 09 वाहनों को माननीय सांसद महोदय श्री गुमानसिंह जी डामोर, माननीय अध्यक्ष नगरपालिका श्रीमती मन्नूबेन डोडियार, कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा, पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन के द्वारा कलेक्टर कार्यालय परिसर में कलस्टर स्तर पर खाद्यान वितरण हेतु भेजे जाने के लिए हरी झंडी देकर रवाना किया। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 के तहत सम्मिलित पात्र परिवारों को खाद्यान्न,शक्कर ,नमक का वितरण उचित मूल्य दुकानों से प्रतिमाह किया जा रहा है। ग्राम पंचायत स्तर पर उचित मूल्य दुकान संचालित करने का प्रावधान होने से दुकान के मुख्यालय ग्राम को छोडकर शेष आश्रित ग्रामों के पात्र परिवारों को परिवहन के सुगम साधन न होने के कारण अधिक दूरी तय करना पडती है। दिव्यांग,वृद्ध,केवल महिलाओं एवं बच्चों का परिवार, शारीरिक रूप से असक्षम व्यक्ति को दुकान से राशन सामग्री प्राप्त करने में कठिनाई उत्पन्न होती है एवं गरीब परिवारों को मजदूरी का नुकसान भी होता है। इन तथ्यों को दृष्टिगत रखते हुए, राज्य शासन द्वारा गरीब आदिवासी परिवारों की सुविधा के लिए प्रदेश के 20 जिलों के 89 आदिवासी विकासखंडों की उचित मूल्य दुकानों के आश्रित ग्रामों के पात्र परिवारों को उनके ही ग्राम में राशन सामग्री वितरण की व्यवस्था की है। झाबुआ जिले में समस्त 6 विकासखण्डों में 32 सेक्टरों का चयन कर वही के बेरोजगार आदिवासी युवकों के माध्यम से खाद्यान्न का ग्रामवार परिवहन कराया जाएगा, इस हेतु राज्य शासन द्वारा उन्हें अपनी गारंटी पर बैंक से आसान किश्तों में ऋण उपलब्ध कराकर परिवहन हेतु वाहन प्रदान किये जा रहे है। इस दौरान जनपद अध्यक्ष मेघनगर श्रीमती सुशिला प्रेम भाबर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. श्री जे.पी.एस.ठाकुर, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री एल.एन.गर्ग, खाद्य विभाग से कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी श्री संजय पाटिल एवं श्री संकाश परमार, श्री कपिल साहू, भील सेवा संघ के अध्यक्ष श्री अजय डामोर, भाजपा पदाधिकारी श्री भुपेश सिंगोड आदि उपस्थित थे।  


जिला विकास समन्वय एवं मूल्यांकन समिति ‘‘दिशा‘‘ की बैठक सम्पन्न

  • बैठक की अध्यक्षता माननीय सांसद श्री गुमानसिंह जी डामोर द्वारा की गई, प्रधानमंत्री सड़क योजना के बेहतर कार्य की माननीय सांसद महोदय द्वारा प्रशंसा की गई

sehore news
झाबुआ। जिला विकास समन्वय एवं मूल्यांकन समिति ‘‘दिशा‘‘ की बैठक माननीय श्री गुमानसिंह जी डामोर सांसद लोकसभा रतलाम की अध्यक्षता में प्रातः कलेक्टर कार्यालय सभा कक्ष में आयोजित थी। बैठक की अध्यक्षता कर रहे माननीय सांसद महोदय श्री गुमानसिंह जी डामोर का पुष्प गुच्छ से कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा, पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन के द्वारा अभिनंदन किया गया। बैठक में जिला विकास समन्वय एवं मूल्यांकन समिति ‘‘दिशा‘‘ के सदस्य के रूप में माननीय विधायक थांदला श्री वीरसिंह जी भूरिया, माननीय नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती मन्नूबेन डोडियार, जनपद अध्यक्ष मेघनगर श्रीमती सुशिला प्रेम भाबर, श्रीमती अन्जू मेडा, जनपद अध्यक्ष रामा श्री राधुसिंह भूरिया उपस्थित थे। बैठक में जनप्रतिनिधि का स्वागत भी कलेक्टर महोदय के द्वारा किया गया। बैठक की अध्यक्षता कर रहे माननीय सांसद श्री गुमानसिह जी डामोर द्वारा प्रधानमंत्री सड़क योजना में जिले के अंतर्गत हो रहे कार्यो की प्रशंसा की एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन द्वारा कोविड में बेहतर कार्य करने पर प्रशंसा की एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. श्री जे.पी.एस.ठाकुर द्वारा स्वास्थ्य के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यो की प्रशंसा की। महाप्रबंधक प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क परियोजना के द्वारा माछलिया घाट पर किए जा रहे कार्यो की चर्चा बैठक में की एवं तीव्र गति से कार्य करने के लिए निर्देशित किया एवं माछलिया घाट के संबंध में कोई अन्य कार्य लिया जाना है उसका प्रस्ताव प्रस्तुत करें जिसे भारत शासन को प्रस्तुत किया जा सके। माननीय सांसद महोदय द्वारा पिटोल मार्ग पर संकेतक लगाए जाने के निर्देश दिए। ग्राम हत्याखाल रामा में पुलिया को बड़ी करने के निर्देश दिए गए। माननीय सांसद महोदय द्वारा मनरेगा योजना, स्वच्छ भारत मिशन योजना, श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन, आवास योजना की समीक्षा की। आवास निर्धारित समय में पूर्ण हो इसकी जिम्मेदारी जनप्रतिनिधि भी अपने भ्रमण के दौरान देखे एवं इसे पूर्ण करावे। जिले में 71 हजार 165 आवास पूर्ण करने का लक्ष्य दिया गया था। जिसके विरूद्ध में 65 प्रतिशत आवास पूर्ण हो चुके हैं। आवास प्लस में 86 हजार 364 नाम और जुडे है, जिसमें 99 प्रतिशत मैपिंग भी हो चुकी है। शासन से स्वीकृति आने पर इन आवासों पर भी राशि जारी होगी। माननीय सांसद महोदय द्वारा निर्देश दिए की स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत सामुदायिक स्वच्छता परिसर जो संचालित हो रहा है उसके केयर टेकर को वहां पर दुकान लगाने की सुविधा भी दी जा सकती है। जिससे उसका रोजगार चल सके। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत द्वारा बताया गया की 32 गांव जो बड़े है वहां पर 16 वाहन दी गई है। जिससे गांव में कचरा निपटारा हो सकेगा। आजीविका परियोजना में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को रोजगार के क्षेत्र में अधिक से अधिक प्रोत्साहित करें। जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो एवं नई तकनीकी  से उन्हें जोडे। आगामी भगोरिया उत्सव जो मार्च में आने वाला है ऐसी सामग्री का निर्माण प्रारंभ करें। जिससे भगोरिया में अधिक से अधिक उनकी सामग्री का विक्रय हो। जिला प्रशासन की ओर से भगोरिया मंे इन महिला स्वयं सहायता समूह हो दुकान आवंटित करने की कार्यवाही भी करें। माननीय सांसद महोदय द्वारा करवड रोड एवं पुलिया निर्माण के कार्य को विशेष रूप से ध्यान देकर पूर्ण करवाएं एवं जो एजेंसी है कार्य नहीं कर रहे है उन्हे नोटिस दें। सांसद महोदय द्वारा छापरी से खेडा मार्ग पुलिया बनाए जाने एवं माछलिया से मृगारूण्डी मार्ग पर पुलिया बनाए जाने के निर्देश दिए। माननीय सांसद महोदय द्वारा रेल्वे विभाग द्वारा अधिकारी उपस्थित नहीं होने पर अप्रशंन्ता व्यक्त की एवं भविष्य में प्रतिनिधि नहीं भेजने के निर्देश दिए। पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा रेल्वे स्टेशन पर पर्याप्त सीसी कैमरे लगाए जाने के लिए निर्देशित किया। कलेक्टर महोदय द्वारा झाबुआ जिले के जन्मदिन के अवसर पर झाबुआ उत्सव मनाने के लिए व्यापक रूप से कार्यवाही के संबंध में चर्चा की। जनप्रतिनिधियों से आव्हान किया की जिले में आंगनवाडी केन्द्रो को गोद ले। इस तारत्मय में माननीय सांसद महोदय द्वारा गडवाडा आंगनवाडी को गोद लेने की सहमति दी। बैठक में उप वनमण्डला अधिकारी, अधीक्षण यंत्री मध्यप्रदेश राज्य विद्युत मण्डल, महाप्रबंधक प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क, ई.ई.पीएचई, आर.ई.एस.जल संसाधन, लोकनिर्माण विभाग, उप संचालक कृषि, पशु चिकित्सा, पंचायत एवं सामाजिक न्याय, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास, सीएमएचओ, महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र, पीओ शहरी विकास, डीआईओ एनआईसी, जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति, सहायक संचालक उद्यान मत्स्य विभाग, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास, जिला जनसंपर्क अधिकारी, पंजीयक सहकारी संस्था, पीए आईटीडीपी, डीपीओ आर्थिक एवं सांख्किीय विभाग, डीपीसी, एलडीएम, समन्वयक महाप्रबंधक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, नर्मदा झाबुआ ग्रामीण बैंक, सहकारी बैंक, सीएमओ विभाग से संबंधित एजेंडावार जानकारी लेकर उपस्थित थे। जिनकी समीक्षा बैठक में की गई। अंत में कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के द्वारा माननीय सांसद महोदय श्री गुमानसिंह जी डामोर, माननीय विधायक थांदला श्री वीरसिंह जी भूरिया एवं जनप्रतिनिधियों का आभार व्यक्त किया।


कलेक्टर कार्यालय परिसर के बगीचे को बेहतर करें


झाबुआ । कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा एवं पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता द्वारा कलेक्टर कार्यालय में स्थित गार्डन का जायजा लिया एवं गार्डन को बेहतर बनाए जाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए यहां पर व्यवस्थित रूप से फवारा, लाईट व्यवस्था आदि बेहतर तरिके से हो जिससे बाहर से आने वाले एवं कर्मचारी को सुविधा उपलब्ध हो सके। इस दौरान अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री एल.एन.गर्ग, मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री एल.एस.डोडिया, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग श्री विजय सिंह पंवार, जिला आबकार अधिकारी श्री शादाब अहमद सिद्धकी एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: