विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 05 फ़रवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 5 फ़रवरी 2022

विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 05 फ़रवरी

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नव वर-वधु को आशीर्वाद व उपहार भेंट किए


vidisha news
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान सपत्नीक आज अल्प प्रवास पर विदिशा आए। यहां उन्होंने विदिशा के पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष तथा जिला पंचायत अध्यक्ष की पुत्रियों के वैवाहिक कार्यक्रमों में सम्मिलित होकर नव वर-वधुओं को आशीर्वाद देते हुए उपहार भेंट किए। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान सपत्नीक श्रीमती साधना सिंह ने विदिशा नगरपालिका के पूर्व अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन की सुपुत्री नंदनी संग अंकित के वैवाहिक कार्यक्रम में सम्मिलित होकर नव वर-वधु को शुभाशीर्वाद दिया है। जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी की सुपुत्री सिमरन संग अनुराध के वैवाहिक कार्यक्रम स्थल मोनेस्टरी वाटर पार्क ग्राम कराखेडी में पहुंचकर नव दम्पतियों को आशीर्वाद देते हुए उपहार भेंट किए है। वैवाहिक कार्यक्रम स्थलों पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नवदम्पतियों के परिवारजनों को भी शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर पूर्व मंत्री, विधायकगण, जनप्रतिनिधिगणों के अलावा गणमान्य नागरिक तथा कलेक्टर, एसपी सहित सामाजिक संगठनों के पदाधिकारी मौजूद थे।


पूजा अर्चना की


बेतवा नदी के तट पर स्थित श्री बाढ वाले गणेश मंदिर में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान सपत्नीक श्रीमती साधना सिंह के साथ पहुंचकर पूजा अर्चना की।


मुख्यमंत्री श्री चौहान 8 फरवरी को महिला स्वसहायता समूहों को क्रेडिट लिंकेज कार्यक्रम के अंतर्गत बैंक ऋण राशि हस्तांतरण करेंगे


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा आठ फरवरी 2022 को स्व. श्री कुशाभाउ ठाकरे (मिण्टो हॉल) सभागार भोपाल में दोपहर 12 बजे से आयोजित वर्चुअल समारोह में राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग) के महिला एवं स्व सहायता समूहों को क्रेडिट लिंकेज कार्यक्रम के अंतर्गत बैंक ऋण राशि का उनके खातों में हस्तांतरण करेंगे।   कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री जी के उदबोधन एवं हितग्राहियों से वर्चुअल संवाद का प्रसारण दूरदर्शन, यू-ट्यूब, फैसबुक, लाइव, वेवकास्ट के माध्यम से किया जायेगा।


32 आंगनबाड़ी केंद्रों के नक्शा खसरा नंबर उपलब्ध कराने के निर्देश


नीति आयोग द्वारा चिन्हित आकांक्षी जिले का प्लान ऑफ एक्शन के तहत कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने चिन्हित 32 आंगनबाड़ी केंद्रों के नक्शा और खसरा नंबर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। विदिशा जिले को आकांक्षी जिले के रूप में नीति आयोग भारत सरकार द्वारा चिन्हित किया गया है। जिले से भारत सरकार को आकांक्षी जिले का प्लान ऑफ एक्शन प्रेषित किया गया था। जिसके आधार पर जिले को 32 आंगनवाड़ी केंद्रों में भवन निर्माण हेतु तीन करोड़ की राशि प्राप्त हुई है। पूर्व में भी संदर्भित पत्र के माध्यम से 32 आंगनबाड़ी केंद्रों की सूची भवन निर्माण हेतु शासकीय स्थान का चिन्हांकन कर नक्शा एवं खसरा नंबर आदि उपलब्ध कराने हेतु निर्देशित किया गया था। संबंधितों को पुनः निर्देशित किया गया है कि अति शीघ्र उक्त आंगनबाड़ी केंद्रों के भवन निर्माण हेतु शासकीय स्थान का चिन्हांकन कर नक्शा एवं खसरा नंबर आदि जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास को उपलब्ध कराएं।


अन्न उत्सव का आयोजन सात को


राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के अंतर्गत सम्मिलित पात्र परिवारों को रियायती दर पर नियमित एवं पीएमजीकेवाय की निशुल्क खाद्यान्न सामग्री कर्मचारियों की उपस्थिति में सुनिश्चित करने एवं उचित मूल्य दुकान स्तर पर पर्याप्त मॉनिटरिंग के लिए प्रत्येक माह की 7 तारीख को अन्य उत्सव का आयोजन किया जाता है। जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती रश्मि साहू ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार 7 फरवरी को जिले की प्रत्येक शासकीय उचित मूल्य दुकान पर जनप्रतिनिधियों एवं नोडल अधिकारी की उपस्थिति में अन्न उत्सव का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम से पूर्व समस्त शासकीय उचित मूल्य दुकानों को साफ सफाई किए जाने एवं जनप्रतिनिधियों एवं सतर्कता समिति के सदस्यों को आमंत्रित किए जाने के निर्देश विक्रेताओं को दिए गए हैं। प्रत्येक शासकीय उचित मूल्य दुकान पर अन्न उत्सव की मॉनिटरिंग हेतु एक नोडल अधिकारी की नियुक्ति की गई है। उत्सव के दिन हितग्राहियों से शासकीय उचित मूल्य दुकान के संचालन एवं वितरण व्यवस्था का फीडबैक भी लिया जाएगा। जिले में उत्सव के आयोजन की मॉनिटरिंग के लिए शासन स्तर से भी अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है जो 7 फरवरी को जिले में उपस्थित रहकर उत्सव की मॉनिटरिंग रिपोर्ट शासन को प्रस्तुत करेंगे।


खाद्य व्यवसाय रजिस्ट्रेशन हेतु ऑन लाइन हेतु विशेष शिविर


खाद्य सुरक्षा प्रशासन विभाग द्वारा जिले में खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम के तहत खाद्य व्यवसाय करने हेतु खाद्य लायसेंस, खाद्य रजिस्ट्रेशन, ऑन लाइन आवेदन करने हेतु विशेष शिविरो का आयोजन फरवरी माह में किया जाएगा कि जानकारी देते हुए खाद्य सुरक्षा प्रशासन के अभिहित अधिकारी द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी के अनुसार विशेष शिविरों के माध्यम से पंजीयन कराने के इच्छुक खाद्य कारोबारकर्ता आवश्यक दस्तावेंज के साथ निर्धारित शिविर स्थल पर उपस्थित होकर पंजीयन करा सकते है। खाद्य लायसेंस, खाद्य रजिस्ट्रेशन ऑन लाइन आवेदन हेतु आयोजित होने वाले विशेष शिविरों की तिथियां व स्थल की जानकारी इस प्रकार से है। नौ फरवरी को विदिशा शहर के बाल बिहार में, 11 को लटेरी के शासकीय अस्पताल परिसर में, 13 को शमशाबाद में, 16 को गंजबासौदा के शासकीय चिकित्सालय परिसर में, 18 को गुलाबगंज की शासकीय अस्पताल परिसर में उपरोक्त शिविर का आयोजन किया गया है। विदिशा शहर में 23 फरवरी को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय परिसर में तथा 25 को ग्यारसपुर के शासकीय अस्पताल में जबकि 26 फरवरी को सिरोंज के कस्टम पथ सिरोंज में उपरोक्त शिविर का आयोजन किया गया है।


एक प्रकरण में मदद जारी


कलेक्टर एवं दावा निपटान आयुक्त श्री उमाशंकर भार्गव ने हिट एण्ड रन के एक प्रकरण में घायल को 12 हजार पांच सौ रूपए की आर्थिक सहायता स्वीकृति का आदेश जारी कर दिया है। कलेक्टर द्वारा जारी आदेश में उल्लेख है कि रायपुरा बस्ती निवासी श्री दौलतराम पुत्र बालाराम उर्फ रामचरण शिल्पकार थाना करारिया चौराहा विदिशा अंतर्गत अज्ञात वाहन से टक्कर हो जाने पर गंभीर रूप से घायल हो जाने पर आर्थिक मदद जारी की गई है।

कोई टिप्पणी नहीं: