फोन-पे के सहयोग से नीति आयोग ने फिनटेक ओपन हैकथॉन का शुभारंभ किया - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 16 फ़रवरी 2022

फोन-पे के सहयोग से नीति आयोग ने फिनटेक ओपन हैकथॉन का शुभारंभ किया

open-hackthon-inaugrated
नई दिल्ली, हैकाथॉन का उद्देश्य फिनटेक इको-सिस्टम के लिए पथप्रदर्शक समाधान प्रस्तुत करना है विजेता टीमें रोमांचक नकद पुरस्कार जीतने के लिए तैयार हैं फिनटेक ओपन मंथ के एक हिस्से के रूप में, नीति आयोग फोन-पे के साथ मिलकर फिनटेक स्पेस के लिए सबसे रचनात्मक समाधानों के बारे में अवधारणा तैयार करने और उसे पूरा करने के लिए पहली बार ओपन-टू-ऑल हैकाथॉन इवेंट आयोजित करेगा। हैकथॉन पूरे भारत के नवप्रवर्तनकर्ताओं, डिजिटल रचनाकारों और डेवलपर को सोचने, विचार करने और कोड करने का अवसर प्रदान करेगा। हैकाथॉन के प्रतिभागियों को निम्नलिखित उपयोग के मामलों को शक्ति के आधार के रूप में अकाउंट एग्रीगेटर जैसे कार्यक्रमों के साथ फोनपे पल्स जैसे किसी भी ओपन-डेटा एपीआई का इस्तेमाल करने की आवश्यकता है:


• वित्तीय समावेशन पर जोर देने के साथ उधार, बीमा या निवेश के लिए वैकल्पिक जोखिम मॉडल

• नवोन्मेषी उत्पाद जो वित्तीय सेवाओं को व्यापक रूप से अपनाने के लिए विभिन्न जनसांख्यिकी और भौगोलिक क्षेत्रों के लिए पावर डेटा संकेतों का उपयोग करते हैं

• बेहतर विजुअलाइजेशन और डिजिटल भुगतान डेटा के आधार पर प्राप्त किया गया इंटेलिजेंस

• प्रतिभागियों द्वारा तैयार किए गए अंतिम ऐप में उपरोक्त में से कोई एक शामिल होना चाहिए।


भाग लेने वाली टीमों में 1 (एकल) से लेकर 5 प्रतिभागी हो सकते हैं। प्रतिभागी अपने सबमिशन तैयार करने के लिए फोन-पे पल्स, ओपन गवर्नमेंट डेटा प्लेटफॉर्म और भुगतान पर आरबीआई की रिपोर्ट जैसे डेटा स्रोतों का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, वे अपने हैक विकसित करने के लिए सेतु एए सैंडबॉक्स या सेतु पेमेंट्स सैंडबॉक्स के साथ-साथ किसी भी अन्य ओपन डेटा प्लेटफॉर्म तक पहुंच सकते हैं, जिसके बारे में वे जानते हैं। कार्यक्रम के अंत तक, प्रतिभागियों को अपने हैक का एक कार्यशील प्रोटोटाइप न्यायाधीशों को प्रस्तुत करना होगा, जिसके बाद प्रत्येक हैक को कुछ मापदंडों के आधार पर आंका जाएगा। जबतक न्यायाधीश हैक पर विचार करते हैं, वे प्रोटोटाइप के बारे में अतिरिक्त जानकारी मांग सकते हैं।


विजेता टीमों को आकर्षक पुरस्कार मिलेंगे :

शीर्ष 5 हैक्स को निम्नलिखित नकद पुरस्कार राशि से सम्मानित किया जाएगा:

            पहला स्थान: टीम के लिए 1,50,000 रुपए - 1 पुरस्कार

            दूसरा स्थान: टीम के लिए 1,00,000 रुपए - 2 पुरस्कार

            तीसरा स्थान: टीम के लिए 75,000 रुपए - 2 पुरस्कार


प्रस्तुत हैक के आधार पर न्यायाधीश कम या अधिक पुरस्कार देने का निर्णय ले सकते हैं। कार्यक्रम के लिए पंजीकरण करने की अंतिम तिथि 23 फरवरी, 2022, रात्रि 11:59 बजे है और अंतिम प्रविष्टियां जमा करने की अंतिम तिथि 25 फरवरी, 2022, दोपहर 12:00 बजे है। सोमवार, 21 फरवरी, 2022 को शाम 4:00 बजे हैकथॉन के बारे में प्रतिभागियों के किसी भी प्रश्न का उत्तर देने के लिए एक लाइव एएमए होगा। हैकाथॉन के विजेताओं की घोषणा 28 फरवरी, 2022 को की जाएगी। पंजीकरण करने और अधिक विवरण प्राप्त करने के लिए https://cic.niti.gov.in/fintech-open-month-hackathon.html देखें.

कोई टिप्पणी नहीं: