सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 19 फ़रवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 19 फ़रवरी 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 19 फ़रवरी

विठलेश सेवा समिति के तत्वाधान में महिला मंडलों की बैठक आज


सीहोर। लगातार दूसरी साल जिला मुख्यालय के समीपस्थ चितावलिया हेमा स्थित निर्माणाधीन मुरली मनोहर एवं कुबेरेश्वर महादेव मंदिर में भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा के सानिध्य में इस वर्ष भी सभी की सुख-समृद्धि की कामना और धर्म को जन-जन तक पहुंचाने के लिए सात दिवसीय भव्य रुद्राक्ष महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। इसको लेकर आयोजन की तैयारियां की जा रही है। इसी तारतम्य में रविवार को दोपहर तीन बजे शहर के बड़ा बाजार स्थित विठलेश सेवा समिति के तत्वाधान में शहर के सभी महिला मंडलों के पदाधिकारियों और महिलाओं की एक विशेष बैठक का आयोजन किया जाएगा। बैठक में विठलेश सेवा समिति की ओर से श्रीमती ज्योति अग्रवाल और भावना परिहार आदि की उपस्थिति में सभी समाज की महिलाओं की बैठक होगी। इस संबंध में विठलेश सेव समिति के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि आगामी 28 फरवरी को इस मौके पर आयोजित शिव महापुराण कथा के दौरान कई अन्य कार्यक्रम होंगे और प्रतिदिन हजारों श्रद्धालु इसमें भाग लेंगे। इसको लेकर यहां पर आने वाले श्रद्धालुओं की व्यवस्था आदि के संबंध में शहर के सभी महिला मंडल से जुड़ी महिलाओं और साथ में अन्य महिलाओं को जिम्मेदारी सौंपने के लिए इस बैठक का आयोजन दोपहर तीन बजे शहर के बड़ा बाजार स्थित अग्रवाल धर्मशाला में किया गया है। 


मैच के अंतिम समय पर गौरव के गोल के कारण इंटर कालेज फुटबाल प्रतियोगिता के खिताबी मुकाबले में सम्राट अशोक कालेज बना विजेता


sehore news
सीहोर। शहर के आईटीसी चौपाल सागर के समीपस्थ आईईएस यूनिवर्सिटी के तत्वाधान में फुटबॉल मैदान में जारी इंटर कालेज फुटबाल प्रतियोगिता के खिताबी मुकाबले में मैच के अंतिम समय में शहर के उभरते हुए फुटबाल खिलाड़ी गौरव के शानदार गोल की वजह सम्राट अशोक कालेज ने कांटे की टक्कर में महात्मा गांधी कालेज को 5-4 से हराकर खिताब पर कब्जा किया। इस रोमांचक मुकाबले पहले हाफ तक दोनों ही टीम 2-2 के स्कोर पर थी, लेकिन बाद में गौरव के प्रदर्शन ने सम्राट कालेज विजेता बना दिया। शनिवार की सुबह इंटर कालेज फुटबाल प्रतियोगिता के खिताबी मुकाबले के लिए दोनों ही टीमों के खिलाड़ियों ने जमकर मैदान पर अभ्यास किया था। मैच के आरंभ में दोनों ही टीम के खिलाड़ी शानदार खेल का प्रदर्शन कर रहे थे। ऐसे में महात्मा गांधी कालेज टीम के विकास ने अपनी टीम की ओर से मैच के आरंभ के पांच मिनिट पर गोल कर अपनी टीम को बढ़त दिलाई। इसके बाद पहले हाफ तो दोनों ही टीम 2-2 की बराबरी पर थी। सेकेण्ड हाफ के बाद भी दोनों ही टीम 4-4 की बराबरी पर थी, लेकिन मैच के अंतिम पलों पर सम्राट अशोक कालेज टीम के स्ट्राइकर गौरव ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम को खिताबी मुकाबले में विजेता बना दिया। इस मुकाबले में सम्राट अशोक की ओर से दीपक अहिरवार ने शानदार तीन गोल किए थे, इसके अलावा गौरव-लोकनाथ ने भी एक-एक गोल किया। इधर महात्मा गांधी कालेज के खिलाड़ियों ने दिग्गज टीम के सामने संघर्ष करते हुए विकास ने दो, विपिन-मनोज ने एक-एक गोल किया था। इस प्रतियोगिता में आधा दर्जन से अधिक टीमों को शामिल किया गया था। जिसमें प्रतियोगिता में सम्राट अशोक कालेज, स्वामी विवेकांनद कालेज, महात्मा गांधी कालेज, सीहोर कालेज, पीजी कालेज, इछावर कालेज, आष्टा कालेज के अलावा कोठरी कालेज शामिल थी। प्रतियोगिता में


शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को दिया मैडल

इंटर कालेज फुटबाल प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को मध्यप्रदेश टेनिस एसोसिएशन के कार्यकारी सदस्य शैलेन्द्र नारायण पहलवान, क्रिकेट एसोसिएशन के मनोज दीक्षित मामा, फुटबाल एसोसिएशन के मनोज कन्नोजिया, राकेश शर्मा, स्कूल की प्राचार्य प्रमिला पांडे, अनुभव शर्मा, संध्या मोदी आदि ने पुरस्कृत किया। 


इंदौर के गोबर-घन बायो सीएनजी प्लांट के लोकार्पाण कार्यक्रम का लाइव प्रसारण


sehore news

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज इंदौर में बने एशिया के सबसे बड़े बायो सीएनजी गोबर-धन प्लांट का वर्चुअल लाकार्पण किया। सीहोर के नदी चौराहा पर लोकार्पण कार्यक्रम का लाइव प्रसारण एलईडी के माध्यम से दिखाया  गया। सीहोर विधायक श्री सुदेश राय,  कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर, एडीएम श्रीमती गुंचा सनोबर, एसडीएम श्री ब्रजेश सक्सेना,  श्री सीताराम यादव, श्री राज कुमार गुप्ता, नगर पालिका सीएमओ श्री संदीप श्रीवास्तव सहित  गणमान्य नागरिकों ने लोकार्पण कार्यक्रम लाइव प्रसारण देखा तथा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी,  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान एवं अन्य मंत्रीणों का उदबोधन सुना।


प्रस्तावित 906 कि.मी. नर्मदा एक्सप्रेस-वे को नर्मदा प्रगति पथ घोषित करने की स्वीकृति

  • "मध्यप्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मण्डल" का नाम अब "मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड, मुख्यमंत्री श्री चौहान की अध्यक्षता में मंत्रि-परिषद की बैठक

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज मंत्रि-परिषद की बैठक हुई। मंत्रि-परिषद ने प्रस्तावित नर्मदा एक्सप्रेस-वे को मध्यप्रदेश में नर्मदा प्रगति पथ के रूप में स्वीकृति दी। साथ ही प्रदेश में नर्मदा एक्सप्रेस-वे के एकरेखण प्रस्ताव अनुसार विभिन्न खण्डों में मार्ग की श्रेणी, चौड़ाई एवं प्रमुख क्षेत्रों को जोड़ने के लिये फीडर रूटस (Feeder Routes) के निर्माण के प्रस्ताव का अनुमोदन एवं भारत शासन से समन्वय कर स्वीकृति प्राप्त करने के लिये लोक निर्माण विभाग को अधिकृत किये जाने की सैद्धांतिक स्वीकृति दी गई। साथ ही नर्मदा प्रगति पथ पर औद्योगिक क्षेत्रों के विकास कार्यों के वित्त पोषण एवं निवेश प्रोत्साहन के उददेश्य से कार्य-योजना बनाकर क्रियान्वयन करने के लिये औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन विभाग को अधिकृत किये जाने का अनुमोदन किया गया। प्रस्तावित नर्मदा एक्सप्रेस-वे के एकरेखण कबीर चबूतरा (अमरकंटक) से प्रारंभ होकर डिंडोरी-जबलपुर-औबेदुल्लागंज- बुधनी- नसरुल्लागंज-संदलपुर- करनावद- इंदौर- धार-सरदारपुर- झाबुआ (म.प्र./गुजरात सीमा) तक प्रस्तावित है, जिसकी कुल लंबाई लगभग 906 कि.मी. है। प्रस्ताव अनुसार कबीर चबूतरा से डिण्डोरी तक 76 कि.मी. 2 लेन, डिण्डोरी से जबलपुर 155 कि.मी. 2 लेन, जबलपुर बायपास ग्रीनफील्ड 18 कि.मी. 4 लेन, जबलपुर से औबेदुल्लागंज 269 कि.मी. 4 लेन, औबेदुल्लागंज से बुधनी 32 कि.मी. 4 लेन, बुदनी-रेहटी-नसरूल्लागंज 53 कि.मी. 2 लेन, नसरूल्लागंज से संदलपुर 35 कि.मी. प्रस्तावित 4 लेन, संदलपुर से करनावद 60 कि.मी. 4 लेन, करनावद से इंदौर 33 कि.मी. 4 लेन और इंदौर-धार-झाबुआ-म.प्र./गुजरात सीमा 175 कि.मी. 4 लेन रखने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया है। नर्मदा प्रगति पथ के एकरेखण में प्रमुख क्षेत्रों जिसमें राष्ट्रीय राजमार्ग के रूप में शहडोल से सागर टोला (अमरकंटक से 27 कि.मी. पहले) 67 कि.मी. 2 लेन, रीवा से जबलपुर 212 कि.मी. 4 लेन, भोपाल से औबेदुल्लागंज 30 कि.मी. 4 लेन, हरदा से संदलपुर 29 कि.मी. 4 लेन, होशंगाबाद से बुदनी 6 कि.मी. 4 लेन, खंण्डवा से इंदौर 125 कि.मी. 4 लेन, खरगोन से खलघाट (इंदौर) 52 कि.मी. 2 लेन, बड़वानी से ठीकरी (इंदौर) 53 कि.मी. 2 लेन, देवास से इंदौर 25 कि.मी. 6 लेन एवं राज्य मार्ग के रूप में हरसूद से हरदा 45 कि.मी. 4 लेन, रतलाम से लेबड (इंदौर) 90 कि.मी. 4 लेन और उज्जैन से इंदौर 45 कि.मी. 4 लेन को जोड़ने के प्रस्ताव का सैद्धांतिक अनुमोदन किया गया।


मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम

मंत्रि-परिषद द्वारा मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम के अंतर्गत पूर्व निर्मित 17 मार्गों पर अनुबंधित एजेंसी के माध्यम से पाँच वर्ष तक उपभोक्ता शुल्क के संग्रहण को  स्वीकृति प्रदाय की गई। इन 17 मार्गों पर प्रति किलोमीटर प्रति फेरा अनुसार पथकर दरें निर्धारित की गई हैं। हल्के वाणिज्यिक वाहन पर 1.4704 रूपये, ट्रक पर 3.6501 रूपये और मल्टी एक्सल ट्रक पर 7.2830 रूपये पथकर दरें निर्धारित करने की स्वीकृति दी गई है। उपरोक्त दरें प्रत्येक पथकर प्लाजा पर प्रत्येक वर्ष थोक मूल्य सूचकांक के आधार पर बढ़ायी जायेगी तथा निकटतम पाँच रुपये तक पूर्णांकित की जायेंगी। यह वृद्धि प्रत्येक वर्ष 31 मार्च को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष के लिये भारत सरकार द्वारा घोषित थोक मूल्य सूचकांक (WPI) की दर से एक सितम्बर से प्रभावी की जायेगी। इसके लिये 31 मार्च 2007 के थोक मूल्य सूचकांक को आधार लिया जाएगा। इन मार्गों पर भारत सरकार तथा मध्यप्रदेश सरकार के समस्त यान जो सरकारी ड्यूटी पर हों, संसद तथा विधानसभा के पूर्व तथा वर्तमान सदस्यों के गैर व्यवसायिक यान, ऐसे समस्त यान जो भारतीय सेना की ड्यूटी पर हों, एम्बुलेंस, फायर बिग्रेड, भारतीय डाक तथा तार विभाग के यान, कृषि प्रयोजन के लिए उपयोग की जाने वाली ट्रैक्टर ट्राली, आटो रिक्शा, दुपहिया वाहन तथा बैलगाडियाँ, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं अधिमान्यता प्राप्त पत्रकार और इसके अतिरिक्त यात्री वाहन जैसे बस, कार, जीप इत्यादि को टोल से छूट प्रदान की जायेगी। इन 17 मार्गों पर वास्तविक टोल प्रारंभ होने के पूर्व निगम द्वारा यह प्रमाणित किया जावेगा कि मार्ग पर आवश्यक सुधार कार्य पूर्ण कर लिये गये है एवं आगामी तीन वर्षों की सुधार/उन्नयन की कार्य-योजना तैयार की जाने की स्वीकृति दी गई।


एमपी स्टार्ट-अप नीति एवं कार्यान्वयन योजना 2022

मंत्रि-परिषद द्वारा प्रदेश में स्टार्ट अप को प्रोत्साहित करने के लिए एमपी स्टार्ट-अप नीति एवं कार्यान्वयन योजना 2022 सह प्रक्रिया एवं दिशा-निर्देश का अनुमोदन किया गया। नीति अन्तर्गत स्टार्ट-अप एवं इन्क्यूबेटर्स को वित्तीय एवं गैर वित्तीय सुविधा एवं सहायता तथा फेसिलिटेशन का प्रावधान किया गया है।


तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार विभाग से संबंधित निर्णय

मंत्रि-परिषद द्वारा विकासखण्ड बडवाहा, जिला खरगोन में नवीन आईटीआई की स्थापना के लिये प्रस्तावित 19 प्रशिक्षकीय और 11 प्रशासकीय  पदों को सृजन की स्वीकृति एवं आपेक्षित आवर्ती व्यय के वित्तीय प्रावधान की स्वीकृति प्रदान की गई। साथ ही शासकीय पॉलीटेक्निक महाविद्यालय अनूपपुर में एक नवीन सिविल संकाय प्रारंभ करने के लिये 8 पदों (4 पद वित्तीय वर्ष 2022-23 एवं 4 पद वित्तीय वर्ष 2023-24) के सृजन की स्वीकृति और अपेक्षित आवर्ती व्यय लगभग 488 लाख 3 हजार रूपये के वित्तीय प्रावधान की स्वीकृति प्रदान की गई। मंत्रि-परिषद द्वारा इंजीनियरिंग महाविद्यालय जबलपुर में दो नवीन पाठ्यक्रमों के संचालन के लिये प्रस्तावित 24 शैक्षणिक पद, सहायक अमले के 14 पद तथा 6 पद जिलाध्यक्ष द्वारा निर्धारित दर पर आउटसोर्स पर सृजन की स्वीकृति एवं अपेक्षित आवर्ती व्यय लगभग 349 लाख 40 हजार रूपये के वित्तीय प्रावधान की स्वीकृति प्रदान की गई। तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार विभाग के अन्तर्गत शासकीय, स्वशासी/महिला पॉलीटेक्निक महाविद्यालयों में दस से तीस वर्ष पूर्व समय-समय पर प्रारम्भ किये गये पाठ्यक्रमों में 181 शैक्षणिक पदों के सृजन की कार्योत्तर स्वीकृति प्रदान की गई।


एशियन गेम्स

मंत्रि-परिषद ने 19वें एशियन गेम्स 2022 चाईना की तैयारी के लिये घुडसवार श्री फराज खान को जर्मनी में प्रशिक्षण पर भेजने के लिये अनुमानित व्यय राशि रूपये 50 लाख रूपये की स्वीकृति दी।


सामान्य प्रशासन विभाग

मंत्रि-परिषद ने "मध्यप्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मण्डल" का नाम बदल कर "मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड" करने और इससे संबंधित कार्य सामान्य प्रशासन विभाग को सौंपने की स्वीकृति दी गई।


अन्य निर्णय

मंत्रि-परिषद द्वारा शासकीय सेवकों, पेंशनरों, शिक्षक संवर्ग एवं पंचायत ग्रामीण विकास विभाग के पंचायत सचिवों तथा स्थायी कर्मी को सातवें वेतनमान में देय मंहगाई भत्ता/राहत की दर में दिनांक 1 अक्टूबर, 2021 (भुगतान माह नवम्बर 2021) से सातवें वेतनमान में 8% की वृद्धि की जाकर 20% करते हुये, इसका नगद भुगतान किये जाने का अनुसमर्थन किया। मंत्रि-परिषद ने मध्यप्रदेश राज्य कौशल विकास एवं रोजगार निर्माण बोर्ड की कार्यकारिणी में उपाध्यक्ष के पद पर अशासकीय व्यक्ति को मनोनीत किये जाने की कार्योत्तर स्वीकृति प्रदान की।

कोई टिप्पणी नहीं: