विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 19 फ़रवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 19 फ़रवरी 2022

विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 19 फ़रवरी

 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का लाइव प्रसारण देखा व सुना


vidisha news
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वार इंदौर में नवनिर्मित गोबरधन प्लांट का लोकार्पण कार्यक्रम राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल, मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी की गरिमामयी उपस्थिति में संपन्न हुआ। कार्यक्रम का सीधा प्रसारण विदिशा में भी एलईडी के माध्यम से किया गया था। कार्यक्रम के लाइव प्रसारण के दौरान आमजनों के देखने व सुनने के प्रबंध विदिशा के बस स्टैण्ड स्थित पुरानी नगर पालिका भवन में किए गए थे। कार्यक्रम को नगर के गणमान्य नागरिकों के अलावा नगरपालिका के अधिकारी, कर्मचारियों ने भी देखा एवं सुना।


भवन व संनिर्माण श्रमिकों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे


श्रम विभाग ने सभी कलेक्टर्स और श्रम अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि भवन एवं अन्य संनिर्माण कार्य में लगे श्रमिकों के आयुष्मान कार्ड बनाये जायें। आयुष्मान भारत योजना के तहत हितग्राही के परिवार को एक वर्ष में 5 लाख रूपये तक के निःशुल्क उपचार की सुविधा उपलब्ध है। आयुष्मान योजना के हितग्राहियों में भवन संनिर्माण कार्य में लगे श्रमिक भी पात्रता रखते हैं। सभी मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायतों एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारियों नगरीय निकायों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने क्षेत्र में पंजीबद्ध श्रमिकों के आयुष्मान कार्ड तैयार कराएं। 

 

एनिमिया से बचाव के लिए हीमोग्लोबिन की जांच जरूरी- सीएमएचओ


मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर अखंड प्रताप सिंह ने बताया कि एनिमिया (खून की कमी) इसका सही समय पर पहचाना नहीं जाये तो इसके कई गंभीर परिणाम हो सकते हैं। शारीरिक विकास में बाधा गंभीर रोग हो सकते हैं। गर्भावस्था में तो एनिमिया के कारण गर्भवती की जान का जोखिम भी हो सकता है। इसलिए सही समय पर खून की जांच करायें और उसका उपचार करायें।   सीएमएचओ डाॅ एपी सिंह ने सलाह दी है कि गर्भवती मातायें अपनी हीमोग्लोबिन जांच के साथ-साथ खान-पान का विशेष ध्यान रखें और गर्भावस्था के दौरान एनिमिया होने पर महिलाओं कोे विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। यदि किसी महिला में खून की कमी है तो उसे आयरन की गोली दी जाती है। गर्भवती महिला को समय से भोजन करना चाहिए और साथ में फल, हरी सब्जियां, दालें व पोषक तत्व युक्त आहार लेना जरूरी है, जिससे स्वास्थ्य अच्छा बना रहे। एनिमिया की पहचान हीमोग्लोबिन लेवल जांच करने के बाद की जाती है। हीमोग्लोबिन लेबल 12 ग्राम से ज्यादा है तो एनिमिया नहीं माना जाता। 07 से 10 ग्राम है तो उसे मोडरेट एनिमिया कहते है जिसे खान-पान और आयरन की गोली द्वारा ठीक किया जा सकता है। 07 ग्राम से नीचे उसे सीवियर एनिमिया माना जाता है, जिसकी जांच कर उपचार कराना आवश्यक है। यह जांच सभी शासकीय स्वास्थ्य केन्द्र में निःशुल्क की जाती है।


जिला स्तरीय रोजगार मेला 25 फरवरी को आयोजित होगा


विदिशा जिला मुख्यालय पर 25 फरवरी को वृहद रोजगार मेले का आयोजन किया गया है। यह रोजगार मेला एसएटीआई के कैलाश सत्यार्थी सभागृह में प्रातः 11 बजे से शुरू होगा। कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने रोजगार मेले के मद्देनजर विभिन्न विभागों को आवश्यक जवाबदेही सौंपी हैं। इस रोजगार मेले में युवाजनों को कैरियर काउंसलिंग की भी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। वहीं निजी कंपनियों के द्वारा विभिन्न पदों पर युवाओं का चयन किया जाएगा। जिला मुख्यालय पर आयोजन के पूर्व मध्यप्रदेश डे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा विकासखण्ड मुख्यालयों पर इस प्रकार के आयोजन संपादित किए जा चुके हैं। 

 

जिले में 941510 आयुष्मान कार्ड बनाने का लक्ष्य


भारत सरकार स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आयुष्मान भारत योजना संचालित है। इस योजना के तहत विदिशा जिले में कुल  9 लाख 41 हजार 510 आयुष्मान कार्ड जारी करने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। प्रदेश स्तरीय जारी सूची अनुसार शुक्रवार तक जिले में कुल 4 लाख 98 हजार 718 आयुष्मान कार्ड जारी किए जा चुके हैं। जो लक्ष्य का 53 प्रतिशत है।


प्रदेश में पांचवी रैंक हासिल हुई


विदिशा जिले में क्रियान्वित नीमा नियमित टीकाकरण कार्यों के संपादन में प्रदेश स्तरीय जारी सूची में जिले को पांचवां स्थान हासिल हुआ है की जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अखंड प्रताप सिंह ने अपने अधीनस्थ चिकित्सकों सहित अन्य अमले को शुभकामनाएं देते हुए इसी प्रकार स्वास्थ्य गतिविधियों के क्रियान्वयन हेतु अभिप्रेरित किया है। उन्होंने टीकाकरण कार्य में प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रुप से सहयोग पूर्वाअनुसार बनाए रखने का भी आह्वान संबंधितों से किया है। गौरतलब हो कि विदिशा जिले को वर्ष 2021-22 में राष्ट्रीय कार्यक्रम नियमित टीकाकरण में सफलतापूर्वक कार्य करते हुए प्रदेश में पांचवी रैंक हासिल कर हमारे जिले को सम्मानजनक स्थिति में लाकर जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के नेतृत्व में प्रदेश स्तर पर सराहनीय बनाने हेतु जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ डीके शर्मा ने भी सभी का आभार व्यक्त किया है।


19 सैम्पल पाॅजिटिव प्राप्त हुए


विदिशा जिले में शनिवार 19 फरवरी को कोविड-19 के 911 सैंपलों की रिपोर्ट में 19 सैंपल पॉजिटिव प्राप्त हुए हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर अखंड प्रताप सिंह ने बताया कि 19 फरवरी की प्रातःकाल चार फाइलों में कुल 911 सैंपलों कि रिपोर्ट प्राप्त हुई है। जिसमें 19 सैंपल पॉजिटिव  प्राप्त हुए हैं।


राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान 27 फरवरी से


राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान  27 फरवरी 2022 से आयोजित होगा। अभियान के दौरान बच्चों को घर-घर जाकर पोलियो की दवा पिलाई जाती है। मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अखंड प्रताप सिंह ने बताया कि जिले में अभियान के शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा कार्य योजना को मूर्त रूप दिया जा रहा है वहीं खंड स्तरीय तैयारियों की समीक्षा की जा रही हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं: