सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 09 फ़रवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 10 फ़रवरी 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 09 फ़रवरी

भाजपा नगर मंडल को दिया गया दस लाख का लक्ष्य आजीवन सहयोग निधि के बारे में बैठक का आयोजन


sehore news
सीहोर। जिला भाजपा ने जिला मुख्यालय के साथ ही मंडलों में आजीवन सहायेग निधि संग्रह का कार्य प्रारंभ कर दिया है। इसके लिए विधानसभा व मंडल प्रभारियों की नियुक्ति की गई है। प्रभारियों के देखरेख में धन संग्रहण का कार्य किया जाएगा। जिले में आजीवन सहयोग निधि संग्रह प्रारंभ करने के पश्चात 11 फरवरी को पं.दीनदयाल उपाध्याय की पुण्यतिथि है। इस मौके पर सीहोर भाजपा नगर मंडल के द्वारा शुक्रवार को एक लाख रुपए की राशि प्रदान की जाएगी। इसके लिए एक विशेष बैठक आयोजन किया गया था। बुधवार को शहर के सिंधी धर्मशाला में भारतीय जनता पार्टी के मंडल अध्यक्ष पिं्रस राठौर की अध्यक्षता में एक विशेष बैठक का आयोजन किया गया। इस मौके पर भाजपा के वरिष्ठ नेता बहादुर सिंह मुकाती मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद थे। श्री मुकाती ने कार्यकर्ताओं को संबोधित भी किया और आजीवन सहयोग निधि संग्रह प्रारंभ करने आदि के बारे में बताया।


नगर मंडल को मिला दस लाख रुपए का लक्ष्य

प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के जिले सीहोर शहर में भाजपा नगर मंडल को आजीवन सहयोग निधि संग्रह करने के लिए दस लाख का लक्ष्य संगठन के द्वारा दिया गया है। इस संबंध में भाजपा के नगर मंडल अध्यक्ष श्री राठौर ने कहा कि भाजपा 11 फरवरी को पं.दीनदयाल उपाध्याय की पुण्यतिथि है। भाजपा इसे प्रतिवर्ष समर्पण दिवस के रूप में मनाती है। हमारे द्वारा भाजपा के हर कार्यकर्ता की टीम द्वारा निधि संग्रह किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को करीब एक लाख रुपए प्रदान की जाएगी और जो लक्ष्य है उसको भी आगामी दिनों में प्राप्त किया जाएगा। बुधवार को आयोजित बैठक के दौरान अन्य भाजपा नेताओं ने भी कार्यकर्ताओं और क्षेत्रवासियों से चर्चा की। इस अवसर पर मुख्य रूप से मान सिंह पवार,मोहन चौरसिआ,प्रदेश सदस्य दामोदर राय,भूपेंद्र सिंह, राजकुमार गुप्ता, रवि नागले,प्रदीप बिजोरिया,राजेंद् रराजपूत,रीना मिश्रा,हिर्देश राठौर,आशीष पचौरी,राजू बोयत,कमलेश कुशवाह,कमलेश राठौर,दिनु कटारिया एवं महिला मोर्चा,युवा मोर्चा,पिछड़ा वर्ग मोर्चा,भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता गण उपस्थित रहे


पंच कुंडीय श्री एकादश हनुमत रुद्र यज्ञ एवं प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव एवं श्रीमद भागवत प्रवचन


सीहोर। बिलकिस मार्ग स्थित ग्राम रलावती में पंच कुंडीय श्री एकादश हनुमत रुद्र यज्ञ एवं प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। हर रोज सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालुआ महोत्व और प्रवचन के दौरान शामिल हो रहे है। मंगलवार को बुधवार को दोपहर बाद शुरू हुए प्रवचन के दौरान यज्ञाचार्य पूज्य गुरुदेव ज्योतिष एवं भागवत सिंधु आचार्य पं हर्षित शास्त्री जी महाराज पहले दिन भागवत कथा का महत्व बताते हुए कहा कि मृत्यु को जानने से मृत्यु का भय मन से मिट जाता है, जिस प्रकार परीक्षित ने भागवत कथा का श्रवण कर अभय को प्राप्त किया, वैसे ही भागवत जीव को अभय बना देती है। भागवत कथा परमात्मा का अक्षर स्वरूप है। यह परमहंसों की संहिता है, भागवत कथा हृदय को जागृत कर मुक्ति का मार्ग दिखाता है। हमारे मन में जो भी विकार होते है। भागवत के श्रवण करने से वह पूर्ण रूप से नष्ट होते है और समाज में सद्बुद्धि आती है। इसलिए हर रोज भगवान के नाम का स्मरण करना चाहिए। इस दौरान उन्होंने यज्ञ के बारे में भी बताया कि यज्ञ क्यों किया जाता है और यज्ञ कराने से क्या लाभ होता है। बिलकिस मार्ग स्थित ग्राम रलावती में पंच कुंडीय श्री एकादश हनुमत रुद्र यज्ञ एवं प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम का आयोजन मंगलवार को कलश यात्रा के साथ आरंभ किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल थे। वहीं बुधवार को सुबह यज्ञ और दोपहर बारह बजे से यज्ञाचार्य पूज्य गुरुदेव ज्योतिष एवं भागवत सिंधु आचार्य पं हर्षित शास्त्री जी महाराज के प्रवचन का आयोजन किया गया था। 


रोजगार मेले में 31 हितग्राहियों को मिला रोजगार


sehore news
रोजगार मेले आयोजित कर लगातार शिक्षित बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा अनेक योजनाएं चलाई जा रही हैं। प्रदेश सरकार की प्राथमिकता रही है कि युवाओं को उनके कौशल के अनुसार रोजगार मिले। जिले में भी युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने एवं रोजगार से जोड़ने के लिए रोजगार मेले आयोजित किए जा रहे है। शासकीय पीजी कॉलेज सीहोर में अनेक कम्पनियों के प्रतिनिधियों ने 209 युवक-युवतियो का प्राथमिक स्तर पर चयन कर 17 को ऑफर लेटर प्रदान किए। साथ ही शहीद भगतसिंह शासकीय महाविद्यालय आष्टा में 71 युवक-युवतियो का चयन कर 14 को ऑफर लेटर प्रदान किए गए।


सब्जी की खेती किसान ओमप्रकाश के लिए बनी लाभ का धंधा


sehore news
खेती को लाभ का धंधा बनाने और किसानों की आय को दोगुना करने के लिए केन्द्र एवं राज्य सरकारों द्वारा अनेक योजनाएं चलाई जा रही है। इसमें परंपरागत खेती के साथ ही उद्यानिकी तथा बागवानी को बढ़ावा दिया जा रहा है। नसरूल्लांगज के ग्राम निमोटा के श्री ओमप्रकाश जाट ऐसे किसान हैं जिन्होंने सब्जी की खेती से अच्छा मुनाफा कमाया है। ओमप्रकाश बताते है कि उनके पास  25 एकड़ जमीन है। जिसमें वे पहले गेहूँ, चना एवं सोयाबीन की खेती करते थे। समय के साथ इन फसलों के उत्पादन में कमी आने तथा लागत में वृद्धि के चलते उन्हें 08 से 10 लाख रुपए की  आमदानी प्राप्त होती थी। खेती से आमदनी बढ़ाने के लिए ओमप्रकाश ने कृषि विभाग के अधिकारियों से सम्पर्क किया। कृषि विभाग द्वारा उन्हें सब्जी की खेती करने का सुझाव दिया गया। कृषि विभाग के अधिकारियों के मार्गदर्शन में ओमप्रकाश ने इस बर्ष 05 एकड़ में मिर्ची एवं 06 एकड़ में करेला लगाया, जिसमे मिर्च की दो किस्मो के 45 हजार एवं 16 हजार पौधे लगाये गये। उन्होंने बताया कि ड्रीप मल्चिग पौधे संरक्षण दवाईयो की कुल लागत 07 लाख 50 हजार रूपये आई। ओमप्रकाश ने बताया कि अभी तक 1000 क्विंटल मिर्च का उत्पादन किया जा चुका है एवं 500 क्विंटल का और अनुमान है। इस प्रकार इस फसल से उन्हें 20 से 25 लाख का उत्पादन होने की संभावना है। अभी तक 15 लाख का उत्पादन ओमप्रकाश द्वारा लिया जा चुका है। किसान ओमप्रकाश ने 50 हजार रूपये की लागत से 03 एकड़ में धनिया लगाया, जिसमें 450 क्विंटल हरा धनिया 4.5 लाख का बैच दिया हैं। किसान को 06 एकड़ के करेले में फसल आने के बाद 30 से 35 लाख का उत्पादन होने की संभावना है। ओमप्रकाश ने 05 एकड़ में प्याज लगाई है। जिसका 700 क्विंटल उत्पादन होने की संभावना है। इस प्रकार 20 एकड़ में 50 से 70 लाख का उत्पादन संभावित है। जिससे 30 से 40 लाख शुद्ध आय प्राप्त होगी।


औषधि वितरण के लिए औषधि आपूर्ति पायलट वाहन रवाना


औषधि आपूर्ति पॉयलेट योजना के तहत स्वास्थ्य संस्थाओं में ईडीएल की शत-प्रतिशत उपलब्धता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से सीएमएचओ जिला भंडार गृह से मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने सिविल अस्पताल इछावर के लिए वाहन को रवाना किया। इस योजना के तहत विकासखण्ड स्तर पर प्राप्त औषधि को पीएचसी एवं उप स्वास्थ्य केन्द्र स्तर पर वितरण किया जाएगा। इस अवसर पर डीएचओ डॉ. टीआर उईके, जिला क्षय नियंत्रण अधिकारी डॉ. जेडी कोरी, सहित अन्य विभागीय कर्मचारी उपस्थित थे।


जिले में 09 फरवरी को 91 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिले


जिले में 09 फरवरी को प्राप्त रिपोर्ट में 91 व्यक्तियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव केस की संख्या 774 हो गई है।


"अडॉप्ट एन आंगनबाड़ी" कार्यक्रम के तहत विधायक श्री राय ने आंगनबाड़ी को अडॉप्ट किया

  • बच्चे देश का भविष्य हैं उन्हें स्वस्थ रखना हम सबकी जिम्मेदारी -  विधायक श्री राय
 
sehore news
बच्चे देश का भविष्य हैं और भविष्य स्वस्थ और मजबूत बने इसके लिए हमारे बच्चों का स्वस्थ होना आवश्यक है। बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए पोषण आहार उपलब्ध कराना सरकार के साथ पूरे समाज की जिम्मेदारी है। यह बात सीहोर विधायक श्री सुदेश राय ने कहीं। आंगनबाड़ी केन्द्र के सुदृढ़ीकरण के लिए समुदाय की भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से "अडॉप्ट एन आंगनबाड़ी" में विधायक श्री सुदेश राय ने सीहोर की आंगनवाड़ी केंद्र क्रमांक 101 को अडॉप्ट किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों को मजबूत बनाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। विधायक श्री राय ने अडॉप्ट किए आंगनबाड़ी केन्द्र पहुँचकर बच्चों को खाद्य सामग्री एवं फर्नीचर प्रदान किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा‍ कि आंगनबाड़ी केन्द्र सिर्फ पोषण एवं स्वास्थ्य का ही केन्द्र नही है बल्कि 3 से 6 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों को अनौपचारिक शिक्षा देने का स्थल भी है। बच्चों के पोषण स्वास्थ्य एवं मानसिक स्तर की वृद्धि में आंगनबाड़ी केन्द्र की महत्वपूर्ण भूमिका होती हैं। उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से कहा कि किसी भी चीज की आवश्यकता होने पर निसंकोच बताएं।


अमानक औषधि का क्रय-विक्रय प्रतिबंधित


कृषि विकास विभाग द्वारा कीटनाशी अधिनियम के तहत कीटनाशक औषधि के जांच के लिए नमूना लिया गया। इस नमूने की जॉच में औषधि के अमानक पाये जाने पर अंशिका क्राप केयर प्राइवेट लिमिटेड पाटन, बैच एवं लॉट नंबर T-80, विक्रेता फर्म अंशिका क्राप केयर प्राइवेट लिमिटेड पाटन की औषधि का क्रय-विक्रय तथा परिवहन प्रतिबंधित किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: