विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 20 फ़रवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 20 फ़रवरी 2022

विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 20 फ़रवरी

खिलाड़ी अपने सर्वश्रेष्ठ प्रयासों को करना नहीं छोड़ते - विधायक शशांक भार्गव


vidisha news
विदिशा : गुलाबगंज में क्रिकेट क्लब द्वारा स्व प्रदीप लोधी एवं स्व श्रीमती विमलेश लोधी की स्मृति में प्रीमियर लीग की तर्ज पर क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन किया गया जिसमें 28 टीमों के बीच हुए मुकाबले में से रविवार को खेरुआ हाट और कुरवाई टीमों के बीच फाइनल मैच का आयोजन हुआ। आयोजन में बतौर मुख्य अतिथि विधायक शशांक भार्गव एवं विशेष अतिथि के तौर पर जनपद अध्यक्ष प्रतिनिधि राकेश कटारे,अजय कटारे,गौरव दांगी,थान सिंह दांगी,देवेंद्र दांगी,शैलेंद्र दीक्षित,मुआज़ कामिल उपस्थित रहे।विधायक भार्गव सहित बड़ी संख्या में उपस्थित ग्रामीणजनों ने रोमांचक मैच देखा। खेरुआ हाट  टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 ओवर में धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए 139 रन बनाए दूसरी पारी में कुरवाई टीम धीमी गति से रन बनाते हुए 97 रन ही बना सकी। खेरुआ की टीम 42 रन से फाइनल मुकाबला जीती। मैच समाप्त होने के बाद आयोजन समिति के सदस्यों ने विधायक भार्गव के करकमलों से पुरुष्कार एवं शील्ड वितरण करवाया विधायक भार्गव ने विजेता टीम के कप्तान रिंकू रघुवंशी  को ट्राफी एवं 21 हजार रुपए की नगद राशि प्रदान की। उपविजेता कुरवाई टीम को जनपद अध्यक्ष प्रतिनिधि राकेश कटारे ने 11 हजार नगद राशि एवं ट्राफी प्रदान की। मेन ऑफ द सीरीज अशद, मेन ऑफ द मैच जावेद को दिया गया। इस अवसर पर संबोधित करते हुए विधायक भार्गव ने कहा कि खेलों में रुचि रखने वाले एथलीट अपने सबसे अच्छे प्रयासों के साथ खेलते हैं, चाहे फिर वो हारे या जीतने से वंचित रह जाए, पर वे कभी भी अपने सर्वश्रेष्ठ प्रयासों को करना नहीं छोड़ते। सफलता पाने के लिए वे पूरे जीवनभर बहुत ही अनुशासित रहते हैं। विधायक भार्गव ने उपस्थित खिलाड़ियों से कहा वे अपने खेल के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ नियमित अभ्यास करते हैं। जनपद अध्यक्ष प्रतिनिधि राकेश कटारे ने संबोधित करते हुए कहा कि विभिन्न प्रकार के खेलों की क्रियाएं हमारे लिए बहुत प्रकार के सकारात्मक अवसर लाती है। इसमें बहुत सी समस्याएं भी आती है हालांकि, वे इतना अधिक मायने नहीं रखती।बच्चों के जीवन में खेल बड़ी उपलब्धियों को प्राप्त करने का रास्ता है। इस अवसर पर आयोजन समिति के जगदीश लोधी,रामू लोधी,दीपक लोधी,राजू खत्री,पिंटू शर्मा सहित बड़ी संख्या में आसपास के ग्रामों के लोग उपस्थित रहे।


सीएम हेल्पलाइन की प्रदेश स्तरीय ग्रेडिंग सूची जारी, विदिशा जिला आठवें और जिला पंचायत 18वें स्थान पर


सीएम हेल्पलाइन के आवेदनों पर निराकरण की अद्यतन जानकारी प्रदेश स्तर पर प्रत्येक माह की बीस तारीख को जारी होती है। इस माह जारी हुई ग्रेडिंग सूची में जनवरी माह व पिछले माहों के लंबित आवेदनों पर जिलों में व जिला पंचायत स्तर पर निराकरण की सूची जारी हुई है। लोक सेवा गारंटी के जिला प्रबंधक श्री अमित अग्रवाल ने बताया कि प्रदेश स्तरीय जारी ग्रेडिंग सूची में विदिशा जिला आठवें स्थान पर है। जबकि पिछले माह की सूची में 23 वें स्थान पर था। निराकरण के संबंध में लगातार किए जा रहे प्रयासों के परिप्रेक्ष्य में ग्रेडिंग सूची में विदिशा जिला 15 स्थानों को जंप कर आठवें स्थान पर पहुंचा है। वहीं विदिशा जिला पंचायत की सेप्रेट ग्रेडिंग 18वें स्थान पर है। 


पुष्कर धरोहर अभियान की जानकारी तत्काल दें


पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के प्रमुख सचिव श्री उमाकांत उमराव ने प्रदेश के सभी कलेक्टरों व जिला पंचायत सीईओ को पत्र प्रेषित कर जिलों में पुष्कर धरोहर अभियान के अंतर्गत जीर्णोद्धार अथवा नवीन चयनित जल संग्रहण संरचनाओं की अपडेट सूची अबिलम्व उपलब्ध कराने के निर्देश प्रसारित किए हैं। गौरतलब हो कि पुष्कर धरोहर अभियान के अन्तर्गत पुरानी जल संग्रहण संरचनाओं के तहत तालाबों, चेकडेाम, स्टाप डेमों का जीर्णोद्धार एवं नवीनीकृत किया जा रहा है। विभिन्न प्रयोजनों हेतु जीर्णोद्धार एवं नवीनीकृत के लिए चयनित तालाबों की संख्या जिनके माध्यम से सिंचाई की सुविधा सृजन होती हो, मत्स्यपालन होता हो या सिंघाड़ा उत्पादतन होता हो। ऐसे तालाबों की भी संख्या दर्ज करनी है। समुचित जानकारी निर्धारित प्रपत्र तालाब, चेकडेम, स्टॉपडेम से संबंधित गूगल शीट तत्काल अपडेट करने के निर्देश प्रसारित किए गए हैं।


530 आवास पूर्ण कराने का लक्ष्य


प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत संपादित होने वाले कार्यों की समीक्षा पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव द्वारा की गई। जिसमें विदिशा जिले की प्रगति आशातीत परिलीक्षित नहीं होने पर अप्रसन्नता जारी करते हुए उन्होंने आगामी वीसी तक विदिशा जिले में 530 प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास पूर्ण कराए जाने का लक्ष्य तय किया है। जिला पंचायत के अतिरिक्त सीईओ श्री दयाशंकर सिंह ने बताया कि जिले को प्राप्त प्रधानमंत्री आवास योजना लक्ष्य की पूर्ती हेतु विकासखण्डों का आवासों का लक्ष्य आवंटित कर समयावधि में पूर्ण कराने के लिए निर्देशित किया है। तदानुसार सिरोंज एवं नटेरन में क्रमशः 100-100, कुरवाई एवं विदिशा में 70-70, लटेरी में 90, ग्यारसपुर में 75 तथा बासौदा में 25 आवास पूर्ण कराये जाने का लक्ष्य तय किया गयसा है। जिला पंचायत सीईओ डाॅ योगेश भरसट ने नोडल अधिकारियों की बैठक आहुत कर उन्हें निर्देश दिए हैं कि यदि प्रगति 70 प्रतिशत से कम दर्ज होती है तो संबंधित नोडल अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने नोडल अधिकारियों को स्थानीय स्तर पर समीक्षा कर आवासों के लक्ष्यपूर्ती हेतु पहल करने के निर्देश दिए हैं। अभ्युदय योजना अंतर्गत चयनित ग्रामों की गतिविधियों को चिन्हित करते हुए डीपीआर 21 फरवरी तक अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं ताकि डीपीआर नोडल मॉड्यूल अनुसार प्रदत्त किया जा सके। वर्ष 2021-22 में स्वीकृत आवासों में मरम्मत आवासों की प्रथम किस्त जारी की गई है। 28 फरवरी की आवासों की प्रथम किस्त जारी होगी। उनमें भारत सरकार द्वारा 60 प्रतिशत राशि प्रदत्त नहीं की जाएगी इस प्रकार राज्य शासन द्वारा आवास की पूरी राशि वहन करनी पड़ेगी। इस संबंध में विभागीय कार्यवाही अनिवार्य रूप से की जाए। समस्त आवास स्वीकृति की कार्यवाही पूर्ण करते हुए किस्त जारी कर दी जाए। डूब क्षेत्र में आने वाले आवासों को अन्य आवंटित क्षेत्रों में बनाए जाने के संबंध में अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों से आवश्यक सहयोग प्राप्त कर कार्यवाही पूर्ण करना सुनिश्चित करें। 


स्वकराधान प्रोत्साहन योजना तहत प्रशिक्षण 23 को


पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अन्तर्गत स्वकराधान प्रोत्साहन योजना से ग्राम पंचायतों के सचिव, रोजगार सहायक प्रशिक्षित हों इसके लिए नटेरन जनपद पंचायत क्षेत्र के चिन्हित दस सचिव, जीआरएस को भोपाल के प्रशिक्षण केन्द्र बेरखेड़ी कला में 23 फरवरी को उपस्थित होने के निर्देश प्रसारित किए गए हैं। उल्लेखित स्तर पर प्रशिक्षण प्रातः 11 बजे से शुरू होगा। नटेरन जनपद पंचायत के सीईओ ने उक्त जानकारी उपलब्ध कराई है। 


प्राक्कलन व तकनीकी स्वीकृति उपलब्ध कराने के निर्देश


कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के अन्तर्गत वर्ष 2019-20 में चयनित 15 ग्रामों के वीडीपी अनुसार प्राक्कलन तकनीकी स्वीकृति उपलब्ध कराने के निर्देश दिए थे किन्तु पांच ग्रामों के प्राक्कलन अप्राप्त हैं जिन जनपदों के प्राक्कलन अप्राप्त हैं उनमें विदिशा, नटेरन एवं सिरोंज जनपद सीईओ को निर्देश प्रसारित किए गए हैं। गौरतलब हो कि पीएमएजीवाय में प्रावधानित राशि 20 लाख रूपये के अन्तर्गत प्रस्तावित कार्यों की राशि अनुसार अभिसरण करते हुए प्राक्कलन मय तकनीकी स्वीकृति उपलब्ध कराने हेतु निर्देशित किया गया है। गौरतलब हो कि प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के अन्तर्गत जिन पांच ग्रामों के प्राक्कलन अप्राप्त हैं उनमें सिरोंज विकासखण्ड का ग्राम चैड़ाखेड़ी, विदिशा विकाखण्ड में ग्राम दुलई, खरबई, करोदिया बगोदा और नटेरन विकासखण्ड का ग्राम घिनौची शामिल हैं। 


विधानसभा सत्र 7 मार्च से समयावधि में जवाब दाखिल करें


मध्यप्रदेश विधान सभा का सत्र 7 मार्च 2022 से प्रारंभ होकर 25 मार्च 2022 तक चलेगा। कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने जिले के सभी कार्यालय प्रमुखों को विधानसभा प्रश्नों का जवाब समय पर तैयार कराकर उत्तर पोर्टल पर ई-उत्तर के माध्यम से संबंधित विभाग को भेजते हुए एक प्रति कलेक्ट्रेट के अधीक्षक कार्यालय को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। 


जिले में अनाथ बाल हितग्राहियों को निजी स्पॉन्सरशिप योजना से लाभान्वित


जिला बाल संरक्षण अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग श्री बृजेश शिवहरे ने जानकारी दी है कि कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव के मार्गदर्शन एवं निर्देशन में जिले में बाल संरक्षण योजना निधि स्पॉन्सरशिप के माध्यम से कोविड-19 से या अन्य कारणों से अपने माता-पिता एकल अभिभावक को खोने वाले अनाथ बाल हितग्राहियों को निजी स्पॉन्सरशिप योजना का लाभ दिया जा रहा है एवं अनाथ बच्चों के पालन पोषण, शिक्षा, चिकित्सा एवं अन्य दैनिक आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु पात्रता अनुसार लाभान्वित किए जाने के लिए जिले में स्थापित इच्छुक एनजीओ, औद्योगिक इकाइयों, बैंकिंग संस्थाओं के सीएसआर फंड के माध्यम से अनुदान प्राप्त कर प्रतिमाह हितग्राही बालकों के खाते में राशि हस्तांतरण की जा रही है।

 

माय वोट इज माय फ्यूचर पॉवर ऑॅफ वन वोट पर पांच क्विज प्रतियोगिताओं का किया जाएगा आयोजन


डिप्टी कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती अमृता गर्ग ने बताया है कि राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता में शैक्षिक संस्थानों की भागीदारी को प्रोत्साहित करने की थीम अंतर्गत माय वोट इज माय फ्यूचर पॉवर ऑफ वन वोट पर पांच प्रकार की प्रतियोगिताएं जिसमे क्विज कान्टेस्ट, वीडियो मेकिंग, पोस्टर डिजाईन, संगीत कान्टेस्ट एवं स्लोगन कान्टेस्ट सभी उम्र के लिए आयोजित की जानी है। प्रतियोगिता मे भाग लेने वालों को अपना पंजीयन आयोग की वेबसाईट https://ecisveep.nic.in/contest पर कर सकते हैं तथा अपनी प्रविष्टि आयोग को ईमेल आईडी voter&contest@eci.gov.in पर भेजी जानी है।


प्रचार-प्रसार पर बल-

उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती अमृता गर्ग ने जिले से अधिक से अधिक प्रतियोगिता में नागरिक शामिल हो इसके लिए हर स्तर पर प्रचार प्रसार करने पर बल दिया है। उन्होंने शासकीय कार्यालयों में जानकारियां सुगमता से आगंतुकों को मिले इसके लिए आयोग द्वारा जारी फ्लेक्स भी प्रदान किए गए हैं।


महाविद्यालय प्रतिनिधियों से संवाद-

उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती अमृता गर्ग ने विदिशा जिला मुख्यालय पर संचालित शासकीय और निजी महाविद्यालयों के प्रतिनिधियों की बैठक आयोजित कर उन्हें भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा विभिन्न विधाओं की कुल पांच आयोजित प्रतियोगिताओं की विस्तृत जानकारी नही दी बल्कि हर स्तर पर प्रचार-प्रसार करने में सहयोग प्राप्त करने का आह्वान किया है। उन्होंने बताया कि जिले से पांचो विधाओं की प्रतियोगिता में अधिक से अधिक लोगों की सहभागिता हो इसके लिए जन जागरूकता के संदेश भी प्रसारित किए जा रहे हैं। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती गर्ग ने प्रतियोगिता में कैसे शामिल हो प्रतियोगिता के लिए कौन-कौन से विषय हैं प्रतियोगिता त्रि-स्तर पर पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे इत्यादि की विस्तृत जानकारी पावर प्रोजेक्टर के माध्यम से प्रस्तुत की गई। क्रमांक 173 अहरवाल

कोई टिप्पणी नहीं: