सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 06 मार्च - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 6 मार्च 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 06 मार्च

राजनीति की भेंट चढ़ी सीहोर जिले की एक फैक्ट्री,  मजदूरों के परिवार पर गहराया आर्थिक संकट


sehore news
सीहोर जिले की बड़ी फैक्ट्रियों में शुमार फैक्ट्रीअब घटिया राजनीति की भेंट चढ़ चुकी है राजनीति करने वाले लोगों के द्वारा झूठी शिकायत लगातार किए जाने के चलते फैक्ट्री की विद्युत सप्लाई काट दी गई है जिसके चलते अब  फैक्ट्री बंद हो गई है वहीं फैक्ट्री में 3000 मजदूरों के परिवार पर भी अब रोजी-रोटी का संकट गहरा गया है इस दौरान फैक्ट्री के मजदूरों ने ग्राम पंचायत को एक ज्ञापन भी सौंपा है और निष्पक्ष जांच की मांग करते हुए फैक्ट्री की विद्युत सप्लाई फिर से चालू किए जाने की मांग की है और कहा है कि यदि शीघ्र ही फैक्ट्री शुरू नहीं होती है तो मजदूरों को भूख हड़ताल करने पर मजबूर होना पड़ेगा आप को जानकारी देते वह बता दें कि पिपलिया मीरा स्थित जय श्री गायत्री फूड्स प्रत्यक्ष रूप से 3000 मजदूरों के परिवार को रोजगार तो दे ही रही है वहीं दूसरी ओर अप्रत्यक्ष रूप से भी अनेक लोगों को रोजगार दे रही है यदि फैक्ट्री बंद होती है तो इसे सीहोर का एक बड़ा दुर्भाग्य ही माना जाएगा और कुटिल और घटिया राजनीति करने वालों की एक बार फिर से जीत हो सकेगी । मजदूरों ने जानकारी देते हुए कहा की नगर की कई बड़ी फैक्ट्रियां भी इसके पूर्व घटिया राजनीति की भेंट चढ़ चुकी हैं जिससे सीहोर का काफी नुकसान भी हुआ है।


शासकीय कन्या महाविद्यालय में आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर का समापन हुआ


sehore news
शासकीय कन्या महाविद्यालय सीहोर में क्रीड़ा विभाग द्वारा महाविद्यालय के आंतरिक गुणवत्ता आश्वाशन प्रकोष्ठ एवं विश्व बैंक परियोजना के तत्वाधान में महाविद्यालय की छात्राओं के लिए 21 दिवसीय “आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर” का आयोजन किया गया, जिसका समापन आज दिनांक 28 फरवरी 2022 को किया गया । इस आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर के शुभारम्भ में महाविद्यालय के क्रीड़ा अधिकारी श्री रवि विरहा ने सभी छात्राओं को इस प्रशिक्षण शिविर के उद्देश्य को बहुत ही आसन शब्दों में छात्राओं को समझाया, महाविद्यालय के आन्तरिक गुणवत्ता एवं आश्वाशन प्रकोष्ठ प्रभारी डॉ.जया शर्मा ने छात्राओं को नियमित मन लगाकर पूरी मेहनत के साथ इस प्रशिक्षण को प्राप्त करने और प्रशिक्षण में नियमित बने रहने के लिए छात्राओं को प्रेरित किया, महाविद्यालय के विश्व बैंक परियोजा प्रभारी डॉ. अनूप सिंह ने छात्राओ को बताया की यह प्रशिक्षण उनके लिए कितना और किस प्रकार से उपयोगी है। तत्पश्चात महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ.सुमन तनेजा की अनुमति से इस आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर का शुभारम्भ किया गया । जिसमे महाविद्यालय की छात्राओं ने उत्साह से भाग लिया और नियमित रूप से प्रशिक्षण प्राप्त किया। इस प्रशिक्षण शिविर के प्रशिक्षक श्री बृजेश विश्वकर्मा ने छात्राओं को कई प्रकार के पंच, किक्स, ब्लॉक्स, स्टांस(प्रैक्टिस स्टांस, फाइटिंग स्टांस) एवं जुडो technics के बारे में समझाते हुए उनका उपयोग करना सीखाया, साथ ही साथ इन किक्स और पंच को और अधिक प्रभावी एवं मजबूत बनाने के लिए प्रतिदिन कुछ् बेसिक एक्सरसाइज करवाई। यह बेसिक एक्सरसाइज मानव शरीर को शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ रखने में भी सहायक है। इस प्रशिक्षण के सफल आयोजन में महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. सुमन तनेजा , आन्तरिक गुणवत्ता एवं आश्वाशन प्रकोष्ठ प्रभारी डॉ.जया शर्मा, विश्व बैंक परियोजा प्रभारी डॉ. अनूप सिंह, क्रीड़ा अधिकारी श्री रवि विरहा एवं प्रशिक्षक श्री बृजेश विश्वकर्मा सहित सभी प्रतिभागी छात्राओं की सक्रीय भूमिका रही ।समापन समारोह में सभी प्रतिभागी छात्राओं को प्रमाणपत्र वितरित किये गए । अंत में महाविद्यालय के क्रीड़ा अधिकारी श्री रवि विरहा ने महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. सुमन तनेजा , आन्तरिक गुणवत्ता एवं आश्वाशन प्रकोष्ठ प्रभारी डॉ.जया शर्मा, विश्व बैंक परियोजा प्रभारी डॉ. अनूप सिंह एवं प्रशिक्षक श्री बृजेश विश्वकर्मा का आभार व्यक्त किया और छात्राओं के उज्जवल भविष्य हेतु शुभकामनाए प्रेषित की। समापन कार्यक्रम में महाविद्यालय की समस्त छात्राए व समस्त महाविद्यालय परिवार उपस्थित रहा ।


अजाक्स ने एक दिवसीय धरना देकर कलेक्ट्रेट में दिया ज्ञापन, पांच सूत्रीय मांगों को पूर्ण कराने की मांग को लेकर दिया मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन


sehore news
सीहोर। अजाक्स अनुसूचित जाति, जनजाति, अधिकारी व कर्मचारी संघ के द्वारा कई समय से अपनी समस्याओं को पूर्ण कराये जाने की मांग की जा रही है। मांग पूरी ना होने के कारण रविवार को स्थानीय बालबिहार ग्राउंड में एक दिवसीय धरना प्रदर्शन कर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के नाम कलेक्टर को अपनी पांच सूत्रीय मांगों को पूर्ण कराये जाने हेतु ज्ञापन सौंपा। जिसमें कहा गया है कि मुख्यमंत्री द्वारा अजाक्स के प्रांतीय अधिवेशन 12 जून 2016 भोपाल में घोषणा क्रमांक बी 2047 की गई थी कि पदोन्नति में आरक्षण हर हाल में जारी रहेगा। उसके लिए यदि नियम बनाना होगा तो नियम बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री द्वारा की गई उक्त घोषणा के पालन हेतु सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा माननीय सर्वोच्च न्यायालय के अधिवक्ता एवं मध्यप्रदेश के स्पेशल कौंसिल मनोज गोरकेला से नवीन पदोन्नति नियम का ड्राफ्ट तैयार कराया गया। जिसे माननीय सर्वोच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश श्री सिंघवी व माननीय उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त मुख्य न्यायाधीश श्री गुप्ता द्वारा संविधान व माननीय सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों के अनुरूप सही बताया है। यह नियम दिनांक 28 जनवरी 2022 को माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा जो निर्णय दिया गया है।


यह है पांच सूत्रीय मांगे

मप्र के स्पेशल कौंसिल एवं माननीय सर्वोच्च न्यायालय के अधिवक्ता मनोज गोरकेला द्वारा बनाये गये नवीन पदोन्नति नियम को शीघ्र लागू किया जावे। बेकलॉग के रिक्त 1 लाख पदों की भर्ती प्रक्रिया के तहत पूर्ति की जावें। ऑउट सोर्सिंग प्रथा बंद करने एवं यदि अपरिहार्य स्थिति में लागू करना आवश्यक हो तो इसमें आरक्षण लागू किया जावे। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग के विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति समय सीमा में प्रदाय किया जावे। नगरीय निकाय के सफाई कर्मचारियों को शीघ्र नियमित किया जावे एवं शासकीय सेवकों के सेवा मामलों में उदारता बरती जावे। धरने पर उपस्थितजनों में बंशीलाल धनवाल संभागीय अध्यक्ष अजाक्स, आरके बांगरे संभागीय उपाध्यक्ष, एचएस निमजे जिलाध्यक्ष, डीबी बड़ोदिया कार्यकारी जिलाध्यक्ष, लखनसिंह मालवीय जिला सचिव, एनपी नागेश सीहोर ब्लॉक अध्यक्ष, शुभम कचनेरिया, जेपी पेठारी नसरुल्लागंज ब्लॉक अध्यक्ष, शैलेष सेल जिला कार्यकारी सदस्य, एससी जानपुरे रेहटी तहसील अध्यक्ष, अंतर सिंह लाड़कुई-नसरुल्लागंज उपाध्यक्ष, सुभाष बुदनी,  रामगोपाल महोबिया, योगेश भास्कर, बाबूलाल मालवीय, कमलसिंह, हेमंत बकोरिया, मनीष सूर्यवंशी, रंजीत सिंह, मनोज मालवीय, प्रेमनारायण, विश्राम सिंह धनवारे, सुरेश महोबिया, रामेश्वर मंडलोई, विनोद मालवीय, अशोक कचेरिया, जेपी सगर आदि मौजूद थे।


sehore news
गर्ल्स कॉलेज के क्रीड़ा अधिकारी ने राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में किया श्रेष्ठ प्रदर्शन



सीहोर। मप्र शासन उच्च शिक्षा विभाग के तहत आयोजित होने वाली राज्य स्तरीय शिक्षक अधिकारी, कर्मचारी प्रतियोगिता में शासकीय कन्या महाविद्यालय सीहोर के क्रीड़ा अधिकारी रवि बिरहा ने टेबल टेनिस व लॉन टेनिस में शानदार प्रदर्शन कर दोनों प्रतियोगिताओं में उप विजेता रहे। साथ ही जिले का नाम रोशन किया। शासकीय टीआरएस महाविद्यालय रीवा में संपन्न हुई उक्त प्रतियोगिता में मप्र के 8 संभागों ने भाग लिया। जिसमें इंदौर, उज्जैन, रीवा, सागर, ग्वालियर, जबलपुर, छिंदवाड़ा व भोपाल के खिलाड़ियों ने भाग लिया। इस उपलब्धि ने सीहोर नगर को और महाविद्यालय को गौरवान्वित किया है।



ग्रामीणों ने कहा पानी की समस्या का हल कराओ, पटेल ने कहा विधायकी में कार्य योजना बनाकर दी थी, वल्लभ भवन में खा रही धूल

  • इछावर विधानसभा में जारी पूर्व विधायक शैलेंद्र पटेल की संकल्प पदयात्रा

sehore news
सीहोर। इछावर विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक शैलेंद्र पटेल ने संकल्प पदयात्रा शुरू की है। संकल्प पदयात्रा लगातार जारी है। इसके तहत रविवार को संकल्प पदयात्रा थूना कला से प्रारंभ होकर कई गांवों से होते हुए तज ग्राम पहुंची। जहां रात्रिकालीन विश्राम किया गया। इस बीच कई गांवों में ग्रामीणों ने गर्मी के दिनों में पानी की समस्या से अवगत कराया। वहीं ग्रामीणों ने पूर्व विधायक शैलेंद्र पटेल से कहा कि पानी की समस्या सबसे ज्यादा गर्मी के दिनों में हो रही है। इसका स्थाई समाधान हो। इस अवसर पर श्री पटेल ने बताया कि मुख्यमंत्री बुदनी, नसरुल्लागंज क्षेत्र में नर्मदा का पानी टंकी और लिफ्ट के माध्यम से घर-घर गांव गांव पहुंचा सकते हैं तो उनके पड़ोस में लगी इछावर विधानसभा में क्यों नहीं पहुंच सकता है। वहीं उन्होंने कहा कि विधानसभा में विधायक रहते हुए कार्य योजना बनाकर विधानसभा में मुद्दा उठाया था। जिसकी फाइल आज भी वल्लभ भवन में धूल खा रही है। फिर भी पानी के लिए लंबी लड़ाई कांग्रेस पार्टी आमजनों के साथ लड़ेगी। मप्र कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ की मंशानुरूप घर चलो, घर-घर चलो अभियान एवं जन जागरण अभियान के तहत इछावर विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक शैलेंद्र पटेल ने यह संकल्प लिया है कि क्षेत्र में शिक्षा का स्तर अच्छा नहीं है। बिलकिसगंज में नवीन कॉलेज, इछावर में कॉलेज का उन्नयन, स्थानीय स्तर पर ही रोजगार मिले, अच्छी स्वास्थ्य सेवा का लाभ, पेयजल सहित किसान की समस्याओं का समाधान हो। साथ ही विकसित खुशहाल हो इछावर हमारा यह है संकल्प हमारा अभियान के तहत यात्रा कर रहे हैं। इसके तहत रविवार को संकल्प पद यात्रा थूनाकलां से प्रारंभ हुआ। यहां से खामलिया, रायपुरा, नयापुरा, अमरोद, चौड़ी से होती हुई तज गांव पहुंची। इस बीच हर गांव में पूर्व विधायक श्री पटेल ने ग्रामीणों से मिलकर उनकी समस्याओं काे जाना और समाधान कराने के लिए आश्वासन दिया। वहीं ग्रामीणों ने सबसे अधिक पानी की समस्या को लेकर अवगत कराया। इस अवसर पर श्री पटेल ने पानी की समस्या का शीघ्र समाधान कराने का आश्वासन दिया। इस मौके पर जगह-जगह श्री पटेल का ग्रामीणों ने फूल-मालाओं से स्वागत किया। इस मौके पर बिलकिसगंज ब्लॉक कांग्रेस घर चलो, घर-घर चलो अभियान प्रभारी मनोज परमार, मुकेश गरोदिंया, गोविंद राणा, सरपंच सलमान भाई, एनएसयुआई जिला उपाध्यक्ष मनीष मेवाड़ा, राजेंद्र राजपूत, अहसान भाई, घनश्याम मीणा, गुलाब परमार, रवि ठाकुर, जितेंद्र परमार आदि कांग्रेस कार्यकर्ता व ग्रामीणजन मौजूद थे।


फिट इंडिया और सकारात्मक जीवनशैली पर कार्यशाला आयोजित


sehore news
सीहोर। जिला युवा अधिकारी श्रीमति निक्की राठौर के निर्देशन में नेहरु युवा केंद्र सीहोर द्वारा "युवा नेतृत्व में फिट इंडिया अभियान, युवा कल्याण और सकारात्मक जीवनशैली" विषय पर ग्राम अल्हदाखेड़ी में कार्यशाला आयोजित की गई जिसमें मुख्य वक्ता व्यायाम शिक्षक अताउल्लाह खान ने कहा कि फिट इंडिया अभियान युवाओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। फिट रहने के लिए खेल सबसे बेहतर माध्यम है। विशेष वक्ता पूर्व सैनिक मुकेश पठारिया ने युवाओं को व्यायाम और अनुशासित जीवनशैली का महत्व समझाया। कार्यक्रम का संचालन पवन पंसारी ने किया। वक्ताओं ने युवाओं के खेल और फिटनेस से जुडी जिज्ञासाओं का समाधान किया। इस अवसर पर विशाल मेवाड़ा, रितिक मीना, आनंद मेवाड़ा, ऋषभ मिश्रा उपस्थित रहे।


आज संस्कार भारती की जिला बैठक होगी आयोजित


सामाजिक जीवन में शुभ संस्कारों के संवर्धन हेतु सक्रिय राष्ट्रीय संस्था संस्कार भारती की जिला स्तरीय बैठक आज (दिनाँक 07/03/2022) अपराह्न 12 बजे से तिलक भवन सेठानी घाट नर्मदापुरम् में आयोजित की जाएगी। ज्ञात हो कि साहित्य, संगीत,  चित्रकला, अभिनय आदि क्षेत्रों में सक्रिय प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने के लिए संस्कार भारती निरंतर कार्यक्रम आयोजित करती है। जिला महामंत्री अखिलेश खण्डेलवाल ने बताया कि संस्कार भारती के क्षेत्र प्रमुख अनिल जोशी एवं प्रांतीय सह महामंत्री मोतीलाल कुशवाह आज नर्मदापुरम् में प्रवास पर हैं वे जिला अधिकारियों और विधा प्रभारियों को आवश्यक मार्गदर्शन प्रदान करेंगे।    


परमात्मा को पाने वाली सीढ़ी का नाम है सत्य - पंडित श्री प्रदीप मिश्रा

  • आगामी दिनों में किया जाएगा अभिमंत्रित रुद्राक्षों का वितरण, सात दिवसीय शिव महापुराण का आस्था और उत्साह के साथ हुआ समापन

sehore news
जिला मुख्यालय के चितावलिया हेमा में मुरली मनोहर एवं कुबेरेश्वर महादेव मंदिर में चल रही सात दिवसीय भव्य शिव महापुराण कथा का समापन आस्था और उत्साह के साथ किया गया। कथा के अंतिम दिन सात से अधिक पंडालों में श्रद्धालुओं ने कथा का सुना। इसके पश्चात प्रशासन और समिति के सहयोग से श्रद्धालुओं को आसानी से बाहर जाने की व्यवस्था भी की गई। मंदिर में देर रात्रि तक श्रद्धालुओं के जाने का सिलसिला रहा। सात दिवसीय इस शिव महापुराण कथा को सुनने तथा रुद्राक्ष के शिवलिंग के दर्शन करने के लिए लाखों श्रद्धालु आश्रम पहुंचे। कथावाचक पंडित श्री पंडित श्री प्रदीप मिश्रा ने बताया कि आगामी दिनों में मंदिर परिसर से ही अभिमंत्रित रुद्राक्षों का वितरण किया जाएगा। इसके लिए एक काउंटर की व्यवस्था की जाएगी और आठ माह तक यहां पर आने वाले श्रद्धालुओं को इसका वितरण किया जाएगा। पूर्व में निर्णय लिया गया था कि ऑनलाइन इसका वितरण किया जाए, लेकिन श्रद्धालुओं को मिले इसके लिए मंदिर परिसर में ही व्यवस्था की जाएगी। कथा के दौरान कथावाचक पंडित श्री मिश्रा ने कहा कि जीवन में जितना अधिक सत्य होगा, हम उतने ही परमात्मा के अधिक निकट होंगे। सत्य परमात्मा को पाने की सीढ़ी है। संसार के पीछे भागने से अच्छा है परमात्मा के पीछे दौड़िये। उसके मिलते ही दुनिया आपके पीछे दौड़ेगी। उन्होंने कहा कि भगवान शंकर के मंदिर में पट नहीं रहता है, शंकर के हृदय में कपट नहीं रहता है और शिव भक्त में खटपट नहीं रहती है। हमारा मन जितना निर्मल होता जाएगा उतना भक्त शिव के निकट होता जाएगा। इसके लिए सत्य का मार्ग जरूरी है।


श्रद्धालुओं ने खेली फूलों की होली

शिव महापुराण के सात दिवसीय आयोजन के दौरान लगातार चलने वाले रात्रिकालीन नाटिका उत्सव में उत्तराखंड एवं दिल्ली आदि से आए कलाकारों के साथ श्रद्धालुओं ने फूलों से होली खेली। इस क्रम में लगातार कलाकारों ने सती चरित्र के अलावा अन्य प्रसंगों का सुंदर मंचन किया।


संत और संगठन का बताया महत्व

शिव महापुराण के अंतिम दिन पंडित श्री मिश्रा ने संत और संगठन का महत्व बताते हुए कहा कि संत के प्रवचन समाज को जगाता है संगठन शक्ति। मनुष्य के जीवन में संगठन का बड़ा महत्व है। अकेला मनुष्य शक्तिहीन है, जबकि संगठित होने पर उसमें शक्ति आ जाती है। संगठन की शक्ति से मनुष्य बड़े-बड़े कार्य भी आसानी से कर सकता है। संगठन में ही मनुष्य की सभी समस्याओं का हल है। जो परिवार और समाज संगठित होता है वहां हमेशा खुशियां और शांति बनी रहती है और ऐसा देश तरक्की के नित नए सोपान तय करता है।


लक्ष्मी नारायण नव कुंडीय यज्ञ एवं राम कथा में शामिल हुए मुख्यमंत्री श्री चौहान

  • आचार्य रामभद्राचार्य से लिया आशीर्वाद

sehore news
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान बुधनी तहसील के बासगहन में आयोजित श्री लक्ष्मी नारायण नव कुंडीय यज्ञ एवं राम कथा में शामिल हुए। उन्होंने पद्म विभूषण संत श्री रामभद्राचार्य महाराज से आशीर्वाद लिया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि ईश्वर को पाने के तीन मार्ग है। एक ज्ञान मार्ग, दूसरा भक्ति मार्ग तथा तीसरा कर्म मार्ग है। उन्होंने कहा कि संत ज्ञान मार्ग से ईश्वर को प्राप्त करते हैं तथा हनुमान जी और मीरा बाई ने भक्ति मार्ग के माध्यम से ईश्वर को प्राप्त किया था। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सामान्य व्यक्ति कर्म मार्ग से ईश्वर को प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि जिसका जो कर्म है, वह पूरी ईमानदारी से करें। शिक्षक इमानदारी से पढ़ाएं, शासकीय सेवक पूरी ईमानदारी से अपने कर्तव्य का पालन करें, किसान खेतों में मेहनत कर अन्न पैदा करें और व्यापारी पूरी ईमानदारी से व्यापार करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आचार्य रामभद्राचार्य स्वामी के आग्रह पर भजन भी सुनाए। इस अवसर पर सांसद श्री रमाकांत भार्गव एवं प्रभारी मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी उपस्थित थे।


जिले में 06 मार्च को 02 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिले


जिले में 06 मार्च को प्राप्त रिपोर्ट में 02 व्यक्तियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव केस की संख्या 30 हो गई है।

कोई टिप्पणी नहीं: