सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 13 मार्च - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 13 मार्च 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 13 मार्च

छावनी होली उत्सव समिति का गठन हुआ, इस वर्ष धुलेंडी पर निकलेगी सामुहिक गैर अध्यक्ष मुक्त संचालक समिति रहेगी


sehore news
सीहोर। आज रविवार को होली पर्व को धूमधाम से मनाने के लिये छावनी क्षेत्र की सभी होली उत्सव समितियों ने एक सामुहिक बैठक कर छावनी होली उत्सव समिति का गठन किया गया। यह समिति अध्यक्ष मुक्त रहेगी। जिसमें सभी प्रमुख चौराहों के सदस्य संचालक रहेंगे। जिसमें धुलेंडी के दिन एक सामुहिक गैर निकालने का निर्णय लिया गया है। रविवार को यहॉ सब्जी मण्डी स्थित हनुमान मंदिर पर सायं होली उत्सव समितियों की सामुहिक बैठक हुई। जिसमें नमक चौराहा, सब्जी मण्डी चौराहा, जगदीश मंदिर चौराहा, गॉधी रोड, पान चौराहा, चरखा लाईन चौराहा, बड़ा बाजार, खजांची लाईन, मुकेरी लाईन तथा टाकीज चौराहा होली उत्सव समिति के सभी प्रमुख लोग सम्मिलित हुए। सभी सदस्यों द्वारा सर्वसम्मति से सामुहिक छावनी होली उत्सव समिति का गठन किया है। बैठक की अध्यक्षता राजेन्द्र शर्मा बब्बल गुरु ने की। बालमुकुन्द पालीवाल, मोहन अग्रवाल, कमलेश अग्रवाल, विष्णु भरतिया, देवेन्द्र आर्य, महेश यादव, अनिल पारे सानंद कुशवाह, भारत सोनी, आशीष पचौरी सहित छावनी के वरिष्ठजनों की उपस्थिति में आनन्द गॉधी ने प्रस्तावना प्रस्तुत की। जिसमें निर्णय लिया गया कि धुलेंडी 18 मार्च शुक्रवार को सुबह 9.30 बजे सामुहिक गैर चल समारोह जगदीश मंदिर चौराहा से प्रारंभ होगा जो चन्द्रशेखर आजाद मार्ग, पान चौराहा, गॉधी रोड, नमक चौराहा, सर्राफा बाजार, बड़ा बाजार, खजांची लाईन, मुकेरी लाईन, टाकीज चौराहा सहित मुकेरी लाईन होते हुए सब्जी मण्डी हनुमान मंदिर पहुॅचेगा। बैठक में कई लोगों ने अपने विचार रखे।  इसके साथ ही निर्णय लिया गया कि भाईदूज पर होली उत्सव समितियॉ हर चौराहे पर पानी की व्यवस्था करेंगी साथ ही केसरिया रंग की व्यवस्था भी की जायेगी। महादेव की होली खेलने के लिये इस वर्ष से सभी लोग सुबह 8 से 11 बजे तक शिव मंदिरों में दर्शन करने तथा भगवान के साथ होली खेलने जाने का निर्णय लिया गया। समिति ने निर्णय लिया है कि इस वर्ष कपड़ा फाडऩे वाले तथा काले-नीले रंग से होली खेलने वालों को रोका जायेगा। छावनी होली उत्सव समिति ने निर्णय लिया कि इस वर्ष से नगर पालिका और प्रशासन से पानी और सभी व्यवस्था का सहयोग लिया जायेगा। 


जन जागरूकता के लिए कार्य करेगा आर्यं वीर दल, सर्वसहमति से नवीन कार्यकारिणी का किया गठन


sehore news
सीहोर। आर्यं वीर दल जन जागरूकता एकता अखंडता मातृशक्ति की रक्षा करेगा। प्रत्येक सदस्य संत महात्माओं गुरूजनों को अपना संरक्षक मानकर नमन करेगा। रविवार को सार्व देशिक आर्य वीर दल की नवीन कार्यकारिणी गठन के उपरांत सदस्यों ने संकल्प लिया। कार्यकारिणी में सर्वसहमति से 21 सदस्य को शामिल किया गया है तो वहीं जिला संचालक संदीप आर्यं,सह संचालक अरुण राठौर,राजेंद्र सेन, जितेन मेवाड़ा ,महेंद्र राठौर,जिला महामंत्री शैलेंद्र चंदेल,जिला मंत्री संजय परमार,अंकित राठौर, चंद्रशेखर शाक्य, अमित राठौर,कोषाध्यक्ष जितेंद्र सोनी,प्रचार मंत्री अनूप कौशल,व्यायाम शिक्षक -अनिरुद्ध आर्य हेमराज आर्य विजय आर्य,बौद्धिका अध्यक्ष संतोष आर्य,सह बौद्धिका अध्यक्ष बृजेश झलावा,मीडिया प्रभारी संजय धीमान और वरिष्ठ सदस्य के रूप में जितेन राठौर, रामेश्वर पाटीदार को चुना गया है। 


बीएसआई मैदान पर खेली जा रही एसपीएल-4 टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता

  • हरफनमौला खिलाड़ी चेतन के दोहरे प्रदर्शन की बदौलत वारियर्स ने ब्लास्टर को 24 रन से हराया

sehore news
सीहोर। शहर के बीएसआई मैदान पर खेली जा रही एसपीएल-4 टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता में रविवार को खेले गए एक तरफा मुकाबले में हरफनमौला खिलाड़ी चेतन मेवाड़ा की आतिशी 30 रन की पारी और चार ओवर में 26 रन देकर पांच विकेट की सटीक गेंदबाजी के दोहरे प्रदर्शन की बदौलत क्रिसेंट वारियर्स ने कृष्णा ब्लास्टर को 24 रन से हराकर प्रतियोगिता के अगले दौर में प्रवेश किया। रविवार को सुबह खेले गए पहले मैच में क्रिसेंट वारियर्स ने निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट खोकर 165 रन बनाए थे। इसमें मदन कुशवाहा ने 43 रन, चेतन मेवाड़ा 30 रन, विकास सास्ते 27 रन और जतीन यादव ने 25 रन की पारी खेली। वहीं कृष्णा ब्लास्टर की ओर से मयंक जैन-संजय पटेल ने दो-दो विकेट, वीरु वर्मा-सुरेश नाविक ने एक-एक विकेट हासिल किए। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी कृष्णा ब्लास्टर 18.4 ओवर में मात्र 141 रन ही बना सकी। इसमें सचिन कीर ने 56 रन और वीरु वर्मा ने 31 रन की पारी खेली। इसके अलावा क्रिसेंट वारियर्स की ओर से चेतन मेवाड़ा ने चार ओवर में 26 रन देकर  पांच विकेट, मानस सोनी-शुभम जायसवाल ने दो-दो विकेट और अभिषेक परसाई ने एक विकेट लिया। डीसीए के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि दूसरे मैच में काका लायंस ने यंग स्टार को 15 रन से हराया। इस मैच में काका लायंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 183 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था, लक्ष्य का पीछा करने उतरी यंग स्टार 168 रन ही बना सकी। 


भाजपा के शासन काल में महंगाई चरम पर, खाद्य सामग्री के लगातार बढ़ रहे भाव, पूर्व विधायक शैलेंद्र पटेल की संकल्प पदयात्रा इछावर विधानसभा में जारी


sehore news
सीहोर। इछावर विधानसभा क्षेत्र में पूर्व विधायक शैलेंद्र पटेल की घर चलो, घर-घर चलो अभियान के तहत संकल्प पदयात्रा निकाली जा रही है। रविवार को 15वे दिन संकल्प पदयात्रा में ग्रामीणों ने कहा कि महंगाई बढ़ती जा रही है। इस पर लगाम लगाना चाहिए। वहीं नुक्कड़ सभाओं को संबोधित करते हुए पूर्व विधायक शैलेंद्र पटेल ने कहा कि भाजना के शासन काल में महंगाई की चरम पर पहुंच गई है। अब हालत यह है कि आम परिवार के घर का बजट भी बिगड़ गया है। खाद्य सामग्री के भाव लगातार बढ़ रहे हैं। इससे आमजन त्रस्त हैं। घर चलो घर-घर चलो जन जागरण अभियान के तहत पूर्व विधायक शैलेंद्र पटेल द्वारा संकल्प पदयात्रा निकाली जा रही है। इसके तहत 15वे दिन रविवार को ग्राम हालियाखेड़ी से संकल्प पदयात्रा शुरू की गई।  यहां से पदयात्रा सतपीपलिया, जाटखेड़ी, खजूरियाघंघी, ढाबलाराय, भगवतपुरा, लाऊखेड़ी, लसूड़िया शेखू, रामनगर होते हुए मोलगा पहुंची। जहां रात्रि विश्राम किया गया। इसके पूर्व अलग-अलग गांवाें में नुक्कड़ सभाओं का आयोजन किया। जहां ग्रामीणों ने बढ़ती महंगाई को लेकर आ रही समस्याओं से अवगत कराया। वहीं पूर्व विधायक शैलेंद्र पटेल ने आश्वासन दिया कि महंगाई का विरोध किया जाएगा। आमजनों को कोई परेशानी न हो, उसकी हर समस्या का समाधान हो, इसके लिए कांग्रेस पार्टी प्रयासरत रहेगी। इस मौके पर राधेश्याम दलपति, राजेंद्र ठाकुर, विजय ठाकुर, चंदर सिंह मोलगा, सुरेंद्र ठाकुर, कुमेर सिह ठाकुर, मुकेश प्रजापति, नरपत सिंह ठाकुर, परमानंद जयसवाल, जयपाल ठाकुर, सुरेंद्र ठाकुर, रोहित पटेल, श्रीसिंह डॉक्टर आदि कांग्रेस कार्यकर्ता व ग्रामीण मौजूद थे।


मण्डी  के सोमनाथ महादेव मंदिर पर मनेगी महादेव की होली


सीहोर। गल्ला मण्डी स्थित सोमनाथ मनकामेश्वर महादेव मंदिर जनता कालोनी में इस वर्ष होली का विशेष आयोजन रखा गया है। महिला मण्डल द्वारा सुबह 8 बजे से केसरिया रंग अष्टगंध घोलकर महादेव को अर्पण किया जायेगा। साथ ही फाग उत्सव भी मनाया जायेगा। सोमनाथ मनकामेश्वर महादेव मंदिर मण्डी से पंडित बाबुगिरी जी गोस्वामी ने बताया कि यहॉ महिला मण्डल द्वारा पूरे फागुन महिने में अनेक आयोजन किये जाते हैं। फाग गायन भी होता है। इसी क्रम में भाई दूज के दिन सुबह से मंदिर में महादेव की होली का आयोजन रखा गया है। जिसमें सुबह 8 बजे से 11 बजे तक अष्टगंध व केसरिया रंग घोला जायेगा। यहॉ आने वाले भक्तजन इसी से भगवान सोमनाथ का अभिषेक करेंगे। इसके साथ ही महिला मण्डल फाग का आयोजन भी करेगा। मंदिर समिति ने सभी भक्तजनों से इस आयोजन में सम्मिलित होने की अपील की है।


15 मार्च को मनाया जाएगा विश्व उपभोक्ता संरक्षण दिवस, होंगे अनेक कार्यक्रम


सीहोर। आगामी 15 मार्च विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस पर शहर के बस स्टैंड पटेल पेट्रोल पंप पर भव्य रूप से जिला उपभोक्ता संरक्षण परिषद के तत्वाधान में आयोजन किया जाएगा। इस मौके पर लगातार एक सप्ताह तक किए जाने वाले आयोजन आदि के विषय में विचार गोष्ठी के अलावा पुरुस्कारों का वितरण भी किया जाएगा। इस मौके पर सरकारी विभागों के स्टाल भी लगाए जाऐंगे। इस दौरान परिषद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शैलेश पटेल, जिलाध्यक्ष विष्णु प्रजापति आदि मौजूद रहेंगे। इस संबंध में जिला उपभोक्ता संरक्षण परिषद के मीडिया प्रभारी मनोज दीक्षित मामा ने बताया कि विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस पर 15 मार्च मंगलवार को जिले के सभी ब्लाकों के साथ शहर में भी आयोजन किया जाएगा। विश्व उपभोक्ता दिवस को उपभोक्ता जागरूकता दिवस के रूप में मनाया जाए। सभी कार्यक्रमों का फोकस इस बात पर केन्द्रित होना चाहिए कि उपभोक्ता अधिकार अधिनियम के तहत उपभोक्ता अपने अधिकारों का अधिक से अधिक उपयोग कैसे करें। इसके लिए पूरे जिले के सभी ब्लाकों में परिषद के द्वारा लगातार एक सप्ताह तक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। आगामी 15 मार्च को परिषद के द्वारा महाविद्यालय में उपभोक्ता जागरूकता संगोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा मुख्य समारोह का आयोजन मंगलवार को सुबह ग्यारह बजे शहर के बस स्टैंड पेट्रोल पंप पर किया जाएगा। इसके अलावा गोष्ठी सहित अन्य कार्यक्रम में जमाखोरी, कालाबाजारी, मिलावट, नापतोल में गड़बड़ी, मनमाने दाम वसूलना, बगैर मानक वस्तुओं की बिक्री, ठगी, सामान की बिक्री के बाद गारंटी अथवा वारंटी के बावजूद सेवा प्रदान नहीं करना जैसी ढेरों समस्याओं से ग्राहकों का सामना अक्सर होता रहता है। ऐसी ही समस्याओं से उन्हें निजात दिलाने और अपने अधिकारों के प्रति जागरूक करने के लिए हर साल 15 मार्च को वर्ल्ड कंज्यूमर राइट्स डे मनाया जाता है। वास्तव में यह कस्टमर्स को उनकी शक्तियों और अधिकारों के बारे में जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण अवसर है।


निशुल्क स्वास्थ्य चिकित्सा शिविर का आयोजन 15 मार्च को


सीहोर। आगामी 15 मार्च को शहर के बस स्टैंड स्थित गेल सीएनजी पंप पर गेल गैस लिमिटेड के तत्वाधान में सुबह दस बजे से शाम छह बजे तक निशुल्क स्वास्थ्य चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जाएगा। इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार को होने वाले इस शिविर के दौरान निशुल्क ईसीजी, रक्त जांच के अलावा, हड्डी, हृदय, मधुमेह, नेत्र, त्वचा और पेट रोग से संबंधित परामर्श भी किया जाएगा। आयोजन समिति ने मरीजों से स्वास्थ्य शिविर में शामिल होने की अपील की है। 


सीएम हेल्पलाइन कार्यशाला में 258 शिकायतों का संतुष्टि पूर्वक निराकरण


कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर के निर्देश पर जिला पंचायत सभाकक्ष में सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण के लिए सीएम हेल्पलाईन कार्यशाला आयोजित की गई। सीएम हेल्‍पलाइन कार्यशाला की नोडल अधिकारी श्रीमती ममता पाण्‍डे ने जानकारी दी कि कार्यशाला में अनेक विभागों की 258 शिकायतों का संतुष्टिपूर्ण निराकरण किया गया।


 एनएसएस के छात्रों का सात दिवसीय विशेष शिविर सम्‍पन्‍न


sehore news
आरएके कृषि महाविद्यालय के एनएसएस छात्रों द्वारा ग्राम हसनाबाद में सात दिवसीय विशेष शिविर आयोजित किया गया। शिविर के समापन अवसर पर कार्यक्रम अधिकारी डॉ. डीके रैदास ने सात दिवसीय शिविर में आयोजित समस्‍त कार्यक्रमों की विस्‍तृत जानकारी प्रदान की। साथ ही शिविर के बौद्धिक सत्र के दौरान आयोजित सांस्‍कृतिक कार्यक्रमों की जानकारी भी दी। महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ. एचडी वर्मा द्वारा छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा कि छात्र-छात्राओं को एनएसएस मंच प्रदान करता है साथ ही इससे व्‍यक्तित्‍व का विकास भी होता है। मुख्‍य अतिथि पुलिस मुख्‍यालय भोपाल के डीएसपी श्री मनीष राज द्वारा छात्रों को विभिन्‍न प्रतियो‍गी परीक्षाओं की तैयारी एवं सरकारी योजनाओं के बारे में विस्‍तृत जानकारी प्रदान की गई। कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ आरपी सिंह, मा. शाला की प्रधानाध्यापिका मनीषा राठौर उपस्थित थे।


खाद्य विक्रेता पंजीयन एवं लाइसेंस पंजीयन केम्प आज


खाद्य सामग्री विक्रय पंजीयन एवं लाइसेंस पंजीयन केम्प का आयोजन आज दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक गंज स्थित राठौर धर्मशाला में किया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर डेहरिया ने जानकारी दी कि खाद्य सामग्री विक्रय व्यापारी जिन्होंने विक्रय सामग्री के लिए पंजीयन नहीं कराया है, वें सभी पंजीयन करा सकते है। पंजीयन करने के लिए पासपोर्ट साइज के 2 फोटो एवं आधार कार्ड की छायाप्रति लेकर पहुँचना आवश्यक है।


जिले में 13 मार्च को 05 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिले


जिले में 13 मार्च को प्राप्त रिपोर्ट में 05 व्यक्तियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव केस की संख्या 16 हो गई है।


इछावर में विधायक कप कबड्डी प्रतियोगिता आयोजित


जिले के इछावर तहसील में विधायक कप कबड्डी प्रतियोगिता आयोजित की गई। इस प्रतियोगिता में 12 टीमो ने प्रतिभागिता की, जिसमें बालिका वर्ग की 4 टीमो ने हिस्‍सा लिया। प्रतियोगिता में उत्‍कृष्‍ट स्‍थान प्राप्‍त करने वाली टीमों तथा खिलाडि़यों को विधायक श्री करण सिंह वर्मा द्वारा ट्रॉफी, मेडल एवं प्रमाण पत्र वितरित  किए गए। बालक वर्ग में प्रथम स्‍थान ग्राम पंचायत आमाधीर, द्वितीय ग्राम पंचायत मोगरा राम तथा तृतीय ग्राम पंचायत लालिया खेड़ी ने प्राप्‍त‍ किया। बालिका वर्ग में प्रथम स्‍थान ग्राम पंचायत भादा खेड़ी, द्वितीय ग्राम पंचायत सिरौली तथा तृतीय छात्रावास इछावर ने प्राप्‍त किया। प्रथम स्‍थान प्राप्‍त करने वाली टीम को 10 हजार रूपए एवं द्वितीय टीम को 5 हजार रूपए का नगद पुरस्‍कार प्रदान‍ किया गया। साथ ही तृतीय स्‍थान प्राप्‍त करने वाली टीम को ट्रॉफी प्रदान की गई। इस अवसर पर मंडल अध्‍यक्ष कैलाश खुराना, एसडीएम श्री विष्‍णु यादव सहित खेल विभाग के अधिकारी एवं सरपंच जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।


उपभोक्ता संरक्षण क्षेत्र में कार्य करने वाले व्यक्तियों,संस्थाओं को पुरस्कृत किया जायेगा


आगामी 15 मार्च को उपभोक्ता दिवस मनाया जाएगा। उपभोक्ता संरक्षण के क्षेत्र में कार्य करने वाले व्यक्तियों और संस्थाओं को संभाग तथा राज्य स्तरीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। राज्य स्तर पर प्रथम पुरस्कार एक लाख 11 हजार रुपये का, द्वितीय पुरस्कार 51 हजार रुपये का तथा तृतीय पुरस्कार 25 हजार रुपये का दिया जाएगा। इसी तरह संभाग स्तर पर प्रथम पुरस्कार 51 हजार रुपये का, द्वितीय पुरस्कार 21 हजार रुपये का तथा तृतीय पुरस्कार 11 हजार रुपये एवं सभी को प्रशिस्त पत्र भी दिया जाएगा। राज्य एवं संभाग स्तरीय उपभोक्ता संरक्षण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली संस्था या व्यक्ति एक जनवरी 2021 से 31 दिसम्बर 2021 के दौरान प्रत्येक माह में की गई गतिविधियों के प्रमाण और विस्तृत विवरण के आधार पर पुरस्कृत किया जायेगा।


विधायक कप का आयोजन 15 मार्च को


विधायक श्री सुदेश राय के निर्देश पर सीहोर विधानसभा क्षेत्र में विधायक कप का आयोजन 15 मार्च को शाम 06 बजे से लीसा टॉकीज चौराहे पर किया जाएगा। जिसमें व्हॉलीवॉल खेल प्रतियोगिता (बालक/बालिका) वर्ग आयोजित की जाएगी। इस प्रतियोगिता में सीहोर की क्षेत्रीय टीमें भाग ले सकती हैं। सभी टीमों को खिलाड़ियो की आधार कार्ड की मूल प्रति सहित खिलाड़ियो की सूची लाना अनिवार्य है। प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली टीम को पुरूस्कार, शील्ड, मेडल और प्रमाण पत्र प्रदान किए जाएंगे। टीम रजिस्ट्रेशन के लिए जिला खेल एवं युवा कल्याण विभाग में संपर्क करें। अधिक जानकारी के लिए सतीश बनवैया मो.न. 9589260552 एवं प्रमोद उईके खेल विभाग मो.न. 9200175117 पर संपर्क कर सकते है।


कन्या शिक्षा प्रवेश उत्सव अभियान शुरू


शाला त्यागी बालिकाओं को पुन: अपनी शिक्षा नियमित करने के उद्देश्य से महिला-बाल विकास विभाग द्वारा  'कन्या शिक्षा प्रवेश उत्सव' अभियान शुरू किया गया है। "बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ" के लिए अभियान का मुख्य उद्देश्य 11 से 14 वर्ष की शाला त्यागी बालिकाओं की पहचान कर उनको स्कूलों में पुन: प्रवेश सुनिश्चित कराना है। "बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ" अभियान का सम्पूर्ण लक्ष्य बालिका के जन्म का उत्सव मनाना और उनको शिक्षित कर सक्षम बनाना है। महिला-बाल विकास विभाग द्वारा शाला त्यागी किशोरियों को तीन सौ दिवस तक प्रोटीन, कैलोरी युक्त टेक होम राशन दिए जाने का भी प्रावधान है। विभाग द्वारा प्रतिवर्ष अप्रैल माह में आँगनवाड़ी केन्द्रों का सर्वे कराया जाता है। इसमें 11 से 14 वर्ष की ऐसी किशोरियों की जानकारी एकत्र की जाती है। ऐसी बालिकाएँ जिन्होंने स्कूल छोड़ दिया है, शाला में एडमिशन नहीं लिया है, एक बार एडमिशन तो लिया है परंतु शाला नहीं जा रही या कुछ समय जाकर शाला जाना बंद कर दिया है, को टेक होम राशन दिया जाता है।


मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता में 15 मार्च तक हो सकते हैं शामिल


मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अनुपम राजन ने  बताया है कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता जागरूकता और प्रत्येक वोट के महत्व के लिये ''माय वोट इज माय फ्यूचर-पॉवर ऑफ वन वोट'' प्रतियोगिता की जा रही है। प्रतियोगिता में कोई भी नागरिक 15 मार्च तक शामिल हो सकता हैं। प्रतियोगिता के संबंध में https//ecisveep.nic./contest/ से जानकारी प्राप्त की जा सकती है। प्रतिभागियों के लिये प्रतियोगिता में अनेक आकर्षक पुरस्कार भी रखे गये हैं। श्री राजन ने नागरिकों एवं छात्र-छात्राओं से मतदाता जागरूकता के लिये होने वाली प्रतियोगिता में भाग लेने की अपील की है।


सैनिक के आश्रितों को स्कॉलरशिप के लिए आवेदन 25 मार्च तक


प्रधानमंत्री मेरिट स्कॉलरशिप योजना के लिए वर्ष 2021-22 के लिए एमसीआई, एआईसीटीई, यूजीसी जैसी मान्यता प्राप्त व्यावसायिक डिग्री कार्यक्रम कर रहे पूर्व सैनिकों के आश्रित बच्चों, विधवाओं से आवेदन आमंत्रित किए गए है। आवेदन पत्र एवं सूचना ब्रोशर वेब साईट www.desw.gov.in से प्रधानमंत्री छात्रवृति लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड किया जा सकता है। शैक्षणिक सत्र 2021-22 के दौरान दाखिला लेने वाले छात्रों पर ही यह योजना लागू होगी। पात्र छात्र जिनके अविभावक का पंजीयन जिला सैनिक कल्याण कार्यालय में है वे अपना आवेदन 25 मार्च तक जिला सैनिक कल्याण कार्यालय में ऑनलाइन जमा कर सकते है इसके लिए अधिक जानकारी जिला सैनिक कल्याण कार्यालय से ली जा सकती है।


प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना में 60 वर्ष बाद मिलेगी 3 हजार रूपए पेंशन


केन्द्र सरकार द्वारा असंगठित श्रमिकों की सामाजिक सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए केन्द्रीय श्रम मंत्रालय द्वारा प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना प्रारंभ की गई है। इस योजना के अंतर्गत 18 से 40 वर्ष आयु वर्ग के समस्त असंगठित क्षेत्र के श्रमिक जिनकी मासिक आय 15 हजार से कम है, इस योजना के लिए पात्र होंगे। इस योजना के अंतर्गत नामांकन के लिए 18 से 40 वर्ष आयु वर्ग के श्रमिकों को प्रतिमाह 55 से 200 रूपये प्रीमियम के रूप मे जमा करना होगा एवं उतनी ही राशि भारत सरकार श्रम मंत्रालय द्वारा जमा की जाएगी जिसमें 50 प्रतिशत प्रीमियम की राशि भारत सरकार श्रम मंत्रालय द्वारा वहन की जाएगी। श्रमिक की 60 वर्ष आयु पूर्ण होने पर बीमित व्यक्ति को 3 हजार प्रतिमाह रूपए पेंशन के रूप में प्राप्त होगी। इस योजना के संचालन के लिए भारतीय जीवन बीमा निगम को अधिकृत किया गया है। इस योजना के लिए इच्छुक श्रमिक योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर (कियोस्क) पर जाकर अपना नामांकन करा सकते हैं। नामांकन के समय श्रमिक को आधार कार्ड एवं बैंक खाता नंबर अनिवार्य रूप से देना होगा। प्रीमियम की प्रथम किश्त श्रमिक के आयु वर्ग के अनुसार 55 से 200 रूपये कॉमन सर्विस सेंटर में नगद जमा की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं: