विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 13 मार्च - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 13 मार्च 2022

विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 13 मार्च

 शांति समिति की बैठक आज


vidisha news
आगामी त्यौहारो के परिपेक्ष्य में शांति समिति की बैठक सोमवार 14 मार्च को आयोजित की गई है। कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव की अध्यक्षता में आयोजित उपरोक्त बैठक पुलिस कंट्रोल रूम में सायं चार बजे से शुरू होगी। समिति के सभी सम्माननीय सदस्यों व विभागो के अधिकारियों को उपरोक्त बैठक में उपस्थित होने हेतु सूचनाएं संप्रेषित की गई है। 

गणवेश गुणवत्ता सत्यापन समिति की बैठक आज


कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव की अध्यक्षता में सोमवार 14 मार्च को स्कूली विद्यार्थियों की ड्रेस गुणवत्ता परीक्षण करने वाली समितियों के सदस्यों की बैठक आयोजित की गई है । यह बैठक नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में टीएल बैठक के उपरांत शुरू होगी। डीपीसी श्री एसपी जाटव ने बताया कि जिले में शैक्षणिक सत्र 2020-21 में शासकीय शालाओं में अध्ययनरत कक्षा 1 से 8 तक अध्ययनरत समस्त छात्र छात्राओं को वितरित निशुल्क गणवेश की शेष 25 प्रतिशत राशि जारी करने से पूर्व गणवेश की रेण्डम गुणवत्ता का सत्यापन किया जाना है। इस कार्य के लिए गठित समिति के  सभी सदस्यों को उपरोक्त बैठक में शामिल होने हेतु सूचनाएं संप्रेषित की गई है।


 जिला स्तरीय टीएलएम मेला आज, हरेक विकासखंड से तीन-तीन विधाओं में कुल 9 छात्र शामिल होंगे


राज्य शिक्षा केन्द्र से प्राप्त दिशा निर्देशो का हवाला देते हुए डीपीसी श्री एसपी जाटव ने बताया कि जिला स्तरीय टीएलएम मेला सोमवार 14 मार्च को आयोजित करने के निर्देश प्राप्त हुए है। निर्देशो के परिपालन में जिला मुख्यालय पर टीएलएम मेला शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय (एमएलबी), में प्रातः 11 बजे से शुरू होगा। जिला स्तरीय टीएलएम मेला में कक्षा एक से आठ तक के बच्चे एवं शिक्षक हर ब्लाक से शामिल होंगे। इसके लिए नौ-नौ सहभागी निर्धारित किए गए है। जिसमें तीन हिन्दी भाषा व तीन गठित तथा तीन विज्ञान के प्रतिभागी हरेक विकासखण्ड के शामिल होंग। इस प्रकार सातो विकासखण्ड के कुल 63 सहभागी शामिल होंगे। 


पुष्कर धरोहर समृद्धि अभियान


जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट ने जिले के समस्त जनपदों के सीईओ को पुष्कर धरोहर समृद्धि अभियान के तहत जल संरचनाओं के कार्यों पर विशेष बल देने के निर्देश प्रसारित किए। जिले की ऐसी जल संग्रहण संरचनाएं, जिनमें विगत 5 वर्षों में जीर्णोद्धार एवं नवीनीकरण के कार्य किये जाने है।  इन्हें पुष्कर धरोहर अभियान अन्तर्गत चयनित  कर  उन समस्त संरचनाओं को मार्च, 2022 उपरांत पुष्कर धरोहर अभियान अन्तर्गत उनका जीर्णोधार अथवा नवीनीकरण किया जाना है। उपरोक्तानुसार संरचनाओं को चिन्हांकित कराकर मनरेगा की जिलेवार गूगलशीट में शीट-4 में अंकित करने का कष्ट करें । इसके साथ ही इन संरचनाओं के जीर्णोधार अथवा नवीनीकरण के संभावित कार्यों का भी निर्धारण कराकर मे estimation और जल उपयोगकर्ता समूहों के गठन की कार्यवाही भी प्रारंभ कर ली जाए ताकि अप्रैल 2022 में इन कार्यों की अविलंब स्वीकृति जारी कर इन्हे प्रारंभ कर मानसून पूर्व पूर्ण किया जा सके।


माय वोट इज माय फ्यूचर पॉवर ऑॅफ वन वोट पर पांच क्विज प्रतियोगिताओं का किया जाएगा आयोजन

  • ऑनलाईन प्रविष्टि भेजे जाने की अंतिम तिथि 15 मार्च, प्रतियोगिता के विजेताओं को मिलेंगे पुरस्कार

डिप्टी कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती अमृता गर्ग ने बताया है कि राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता में शैक्षणिक संस्थानों की भागीदारी को प्रोत्साहित करने की थीम अंतर्गत माय वोट इज माय फ्यूचर पॉवर ऑफ वन वोट पर पांच प्रकार की प्रतियोगिताएं जिसमे क्विज कान्टेस्ट, वीडियो मेकिंग, पोस्टर डिजाईन, संगीत कान्टेस्ट एवं स्लोगन कान्टेस्ट सभी उम्र के लिए आयोजित की जानी है। प्रतियोगिता मे भाग लेने वालों को अपना पंजीयन आयोग की वेबसाईट https://ecisveep.nic.in/contest पर कर सकते है तथा अपनी प्रविष्टि आयोग को ईमेल आईडी voter-contest@eci.gov.in पर भेजी जानी है। प्रविष्टि भेजे जाने की अंतिम तिथि 15 मार्च 2022 है।  डिप्टी कलेक्टर श्रीमती गर्ग ने ततसंबंध में जिले के सभी शासकीय , अशासकीय महाविद्यालयों के प्राचार्यों तथा शा. पॉलीटेक्निक महाविद्यालय व जिले के समस्त शासकीय आई.टी.आई. के प्राचार्यों की बैठक पूर्व में आयोजित कर उपरोक्त संबंध में जिलें से अधिक से अधिक प्रतियोगी शामिल हो की अपेक्षा व्यक्त की गई है। उन्होंने निर्वाचन आयोग के पत्र भेजकर निर्देशित भी किया है कि अपने अधीनस्थ शैक्षणिक संस्थाओं के माध्यम से इस प्रतियोगिता का व्यापक प्रचार-प्रसार करते हुए पाँचों प्रकार के प्रतियोगिताओं में भाग लेने हेतु अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को प्रेरित करने तथा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों  के अनुविभागीय अधिकारियों एवं रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को बीएलओ, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के माध्यम से अध्ययनरत छात्र-छात्राओं एवं अन्य सभी आयु के प्रतिभागियों को राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता में भाग लेने हेतु पंजीयन कराने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया है कि पाँच तरह की प्रतियोगिताओं के तहत वीडियो निर्माण प्रतियोगिता, गीत प्रतियोगिता, पोस्टर डिजाईन प्रतियोगिता, नारा लेखन प्रतियोगिता, ई-प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। जिसमें भाग लेने वाले प्रतिभागियों की श्रेणी के निर्धारण के साथ ही पुरस्कारों का भी निर्धारण किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं: