सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 24 मार्च - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 25 मार्च 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 24 मार्च

 फुटबाल प्रशिक्षण के लिए लाखों के आधुनिक उपकरण मैदान पर


sehore news
सीहोर। आगामी २६ मार्च से शहर के चर्च मैदान पर जिला फुटबाल एसोसिएशन के तत्वाधान में फुटबाल प्रशिक्षण के लिए मैदान पर करीब दो लाख रुपए के आधुनिक उपकरणों का इंतजाम किया गया है। हर साल की तरह इस साल भी करीब १०० से अधिक बालक-बालिका वर्ग के खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देने के लिए प्रशिक्षण शिविर की तैयारियां जोरों पर है। मैदान पर दिन रात कोच के साथ ही एसोसिएशन के पदाधिकारी आयोजित होने वाले कैंप की रूपरेखा तैयार कर रहे है। प्रशिक्षण के दौरान ही आठ टीमों को चार ग्रुप में शामिल किया जाएगा। जिला फुटबॉल संघ के तत्वाधान में पूर्व जिला खेल अधिकारी स्वर्गीय श्री आनंद स्वामी जी की स्मृति में फुटबाल प्रशिक्षण शिविर का आयोजन २६ मार्च को स्थान चर्च ग्राउंड पर प्रारंभ किया जा रहा है कोचिंग कैंप में मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध कोचो द्वारा कोचिंग दी जाएगी जिसमें सी लाइसेंस कोच विपिन पंवार इनका अनुभव इंडियन कोचिंग कैंप एवं ८ बार नेशनल प्रतियोगिता में प्रतिनिधित्व किया है शिवांगिनी गोरी सी लाइसेंस कोर्स एएनआईपीई ग्वालियर से कोचिंग डिप्लोमा १४ बार नेशनल प्रतियोगिताओं में भाग लिया है मनोज अहिरवार सी लाइसेंस कोच १८ बार नेशनल प्रतियोगिता में भाग लिया एवं साथी ३ बार मेडल प्राप्त विजेंद्र परमार गोलकीपर कोच डी लाइसेंस ८ बार नेशनल जिला फुटबॉल संघ द्वारा दो लाख से ऊपर की खेल सामग्री खरीदी गई एवं खेल एवं युवा कल्याण विभाग सीहोर द्वारा कई खेल सामग्री उपलब्ध कराई गई हैं। इस प्रशिक्षण शिविर में १०० से अधिक बालक बालिका खिलाड़ियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा यह प्रशिक्षण बिल्कुल निशुल्क के इस प्रशिक्षण शिविर में प्रतिदिन शाम चार से रात्रि सात तक स्थान चर्च ग्राउंड पर अभ्यास कराया जाएगा इस प्रशिक्षण शिविर में जिले के वरिष्ठ अधिकारी एवं खेल संघों के कोच एवं पदाधिकारियों को प्रतिदिन खिलाड़ियों के उत्साहवर्धन तथा मार्गदर्शन के लिए आमंत्रित किया जाएगा यह प्रशिक्षण शिविर को जिला फुटबॉल संघ के पदाधिकारियों द्वारा आयोजित किया जा रहा है यह जानकारी जिला फुटबॉल संघ के सचिव एवं कोच मनोज कनौजिया द्वारा दी गई। 


एलआईसी कमज़्चारी अधिकारी विकास अधिकारी करेंगे  देशव्यापी हड़ताल , चार काली श्रम संहिताओं के खिलाफ आज किया गया प्रदशज़्न


sehore news
सीहोर  एलआईसी कायाज़्लय में  देशव्यापी हड़ताल के समथज़्न काली श्रम संहिताओं को वापस लेने एवं न्यूनतम वेतन 26000 करने व भीषण महंगाई के खिलाफ नारेबाजी की गई ।  सभा का भी आयोजन किया गया सभा में प्रदशज़्न कर रहे कमज़्चारियों को संबोधित करते हुए एलआईसी यूनियन के संयुक्त सचिव एवं सीटू के जिला संयोजक राजीव कुमार गुप्ता ने कहा कि भारत सरकार मजदूरों एवं कमज़्चारियों के खिलाफ चार काली श्रम संहिताएं लेकर आई है यह श्र ज़्संहिताएं उसी प्रकार से हैं जिस प्रकार से ट्रेड डिस्प्यूट बिल अंग्रेज लेकर आए थे एवं इन काले कानूनों के खिलाफ भगत सिंह ने संसद में जोरदार धमाका करते हुए इसकी खिलाफत में पचेज़् बांटे थे ।  इन महान क्रांतिकारियों को सच्ची श्रद्धांजलि यही होगी कि हम उनके बताए रास्ते पर चलें एवं जो भी सरकार मजदूर एवं कमज़्चारी विरोधी ऐसे काले कानून लेकर आती है उसका जबरदस्त विरोध करें । अभी पास की गई चार श्रम संहिताएं इससे भी भीषण घातक हैं जो देश के मजदूरों एवं कमज़्चारियों को सीधे गुलामी के दलदल में ले जाने वाली हैं । इन  के माध्यम से मालिकों को मजदूरों कमज़्चारियों पर अत्याचार करने की खुली छूट दी गई है । भीषण शोषण करने वाले यह कानून मजदूरों को न्यूनतम वेतन से भी वंचित करेंगे एवं उनको हासिल 8 घंटे के काम के अधिकार को भी छीन लेंगे ।  प्रदशज़्न करने वालों प्रमुख रुप से सचिव गणेश प्रसाद विजय कुमार सुमित लाल उइके सत्यम बरसैंया नितेश अतुलकर  मयंक जैन गौरव वमाज़् संदीप रविकांत कुमरे बलवीर सिंह गहलोत अंकित श्रीवास्तव अशोक जायसवाल प्रमिला शास्त्री जयंवंती दलाल हेमलता वशिष्ठ सुरेंद्र सिंह यादव सिल्वेरियुस खेस्स प्रभात यादव अनमोल यादव बहादुर सिंह पोडवाल बालमुकुंद मिश्रा उमेश कुशवाहा कुशल भारती लक्ष्मी नारायण राजपूत   के साथ साथ भारी संख्या में अभिकताज़् साथी भी मौजूद थे ।   


आशा उषा एवं पर्यवेक्षक करेंगी देशव्यापी हड़ताल, सरकारी कर्मचारी घोषित करने की मांग 


सीहोर । केंद्र सरकार की मजदूर कर्मचारी विरोधी एवं जन विरोधी नीतियों के खिलाफ केंद्रीय श्रमिक संगठनों एवं आशा एवं पर्यवेक्षकों सहित कर्मचारी फेडरेशनों के संयुक्त आह्वान पर देश भर के मजदूर कर्मचारी 28 एवं 29 मार्च को दो दिवसीय राष्ट्रव्यापी हड़ताल पर रहेंगे आशा उषा आशा सहयोगी संयुक्त मोर्चा मध्यप्रदेश एवं आशा एवं पर्यवेक्षकों को कर्मचारी के रूप में नियमित करने तब तक न्यूनतम वेतन देने । न्यूनतम वेतन ₹26000 करने सहित राष्ट्रीय मांगों के साथ मध्य प्रदेश में मिशन संचालक द्वारा 24 जून 2021 को वेतन वृद्धि के संबंध में दिए गए निर्णय को लागू करने की मांग को लेकर 28 एवं 29 मार्च को दो दिवसीय राष्ट्रव्यापी हड़ताल पर रहेंगे  हाल ही में 8 मार्च को प्रदेश सरकार द्वारा मध्यप्रदेश विधानसभा में प्रस्तुत वर्ष 2022.23 के बजट में आशा एवं पर्यवेक्षकों के वेतन वृद्धि हेतु कोई प्रावधान नहीं किया है । इस तरह सरकार आशाओं को केवल ₹2000 के अल्प वेतन देकर शोषण को जारी रखना चाहती है जो कि अनुचित एवं अन्याय पूर्ण है । इस हड़ताल के माध्यम से आशा उषा आशा सहयोगी संयुक्त मोर्चा मध्यप्रदेश; सरकार से पुनः यह मांग करेगी कि वर्तमान बजट में आशा एवं पर्यवेक्षकों के वेतन वृद्धि हेतु बजट में प्रावधान किया जाए । इस संदर्भ में जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन किया जाएगा सीहोर में टाउन हॉल के सामने 28 एवं 29 मार्च को दो दिवसीय धरना आयोजित किया गया है ।  सीटू के जिला संयोजक राजीव कुमार गुप्ता ने देते हुए कहा कि देशभर के केंद्रीय 10 श्रमिक संगठन इस हड़ताल में शामिल हैं एवं केंद्र एवं राज्य सरकार की मजदूर कर्मचारी घनघोर विरोधी नीतियों चार काले कानूनों की वापसी एवं देश के सार्वजनिक नवरत्न कंपनियों की बिक्री को रोकने एवं अन्य मांगों को लेकर यह हड़ताल की जा रही है ।  


प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना में चयनित गांवों में निर्माण कार्य समय सीमा में पूर्ण किए जाएं- सीईओ श्री सिंह

  • आदर्श ग्राम योजना के तहत जिला स्तरीय अभिसरण समिति की बैठक आयोजित

sehore news
प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत जिला स्तरीय अभिसरण समिति की बैठक जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में सीईओ श्री सिंह ने प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना में चयनित गांवों में निर्माण कार्य समय सीमा में पूर्ण कराने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने हितग्राही मूलक योजनाओं में हितग्राहियों के सत्यापन कराने के निर्देश भी दिए। बैठक मे सीईओ श्री सिंह ने प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजनांतर्गत चयनित 46 गांवों में अप्रैल 2022 तक सभी निर्माण कार्य समय सीमा मे गुणवत्ता सुनिश्चित करते हुये पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने पूर्ण कार्यों के उपयोगिता प्रमाण पत्र एवं कार्य पूर्णता प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए। सीईओ श्री सिंह ने अन्य विभाग द्वारा चयनित ग्रामो में उनकी विभागीय योजनाओं से कराए गए कार्यो की जानकारी तत्काल उपलब्ध कराने के निर्देश संबंधित विभागीय अधिकारियों को दिए। सीईओ श्री सिंह ने हितग्राही मूलक योजनाओ में हितग्राहियो के सत्यापन कराने के लिए निर्देश देते हुए कहा कि ग्रामो मे विभिन्न विभागीय योजनाओं के अंतर्गत चयनित ग्रामो के हितग्राहियों के सत्यापन का कार्य निर्धारित समय सीमा मे पूर्ण करे, जिससे चयनित ग्रामो को नियत समय अवधि में आदर्श घोषित कराने की कार्यवाही सम्पन्न की जा सके। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी श्री उदय उपेन्द्र भिड़े, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया, सीहोर, आष्टा, इछावर एवं बुदनी के जनपद सीईओं सहित अनेक विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।


मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना के तहत पंजीकृत श्रमिकों के बच्चे निःशुल्क शिक्षा के लिए आवेदन


मुख्यमंत्री जनकल्याण (शिक्षा प्रोत्साहन) योजना के तहत मध्यप्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल में पंजीकृत श्रमिकों के बच्चे निःशुल्क शिक्षा का लाभ लेने के लिए आवेदन प्रारंभ किए गए है। श्रमिकों के बच्चे नि:शुल्क शिक्षा का लाभ लेने के लिए स्टेट स्कालरशिप पोर्टल (http://scholarshipportal.mp.nic.in/) पर आवेदन कर सकते हैं। मध्यप्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल में पंजीकृत समस्त श्रमिकों एवं योजना में सम्मिलित समस्त शैक्षणिक संस्थानों को योजना अंतर्गत पात्र छात्र-छात्राओं का पोर्टल पर आवेदन कराने के लिए आग्रह किया गया है।


एडीएम ने किया आंवली घाट का निरीक्षण


sehore news
भूतड़ी अमावस्या पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु आंवली घाट पहुंचते है। आगामी एक अप्रैल को भूतड़ी अमावस्या के अवसर पर आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर द्वारा आवंली घाट का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान श्रीमती सनोबर ने अधिकारियों को बेहतर इंतजाम के निर्देश देते हुए कहा कि स्नान के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह कि परेशानी न हो। उन्होंने लोगों के आवागमन के मार्ग, वाहन पार्किंग, अस्थायी शौचालय, घाट पर साफ-सफाई एवं प्रसाद की दुकानों आदि के संबंध में विस्तार से निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान बुधनी तहसीलदार श्री आशुतोष शर्मा, नायब तहसीलदार श्री जयपाल सिंह उइके सहित अन्य अधिकारी उपिस्थत थे।


टी.बी.को हराने,  टाउन हॉल से सीएमएचओ कार्यालय तक दौडे़ युवा, विश्व क्षय दिवस पर मैराथन दौड़ आयोजित


sehore news
विश्व क्षय दिवस के अवसर पर टाउन हॉल से सीएमएचओ कार्यालय तक मैराथन दौड़ आयोजित की गई। दौड़ का आयोजन स्वास्थ्य विभाग की क्षय नियंत्रण ईकाई, शास.उत्कृष्ट विद्यालय, एनएसएस यूनिट तथा वसुंधरा वेलफेयर फाउंडेशन द्वारा किया गया। दौड़ को जिला क्षय उन्मूलन अधिकारी डॉ. जेडी कोरी, उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य श्री रवीन्द्र कुमार बांगरे तथा वसुंधरा वेलफेयर फाउंडेशन के निर्देशक श्री अर्जुन सिंह ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। मैराथन में 150 युवक-युवतियों ने हिस्सा लिया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने जानकारी दी कि मेराथन दौड़ के लिए युवक-युवतियों में खासा उत्साह नजर आया। टीबी हारेगा, देश जीतेगा के नारे जोर-शोर से गूंज रहे थे। दौड़ एलआईसी ऑफिस, बीएसएनएल कार्यालय  रोड होते हुए सीएमएचओ कार्यालय पहुंचकर समाप्त हुई। सहभागियों को प्रशस्ति पत्रों का वितरण किया गया तथा क्षय रोग के बारे में विस्तार से जानकारी डीटीओ द्वारा प्रदान की गई।


पीजी कॉलेज के वाणिज्य विभाग के विद्यार्थियों ने किया औद्योगिक भ्रमण


sehore news
शासकीय चंद्रशेखर आजाद स्नातकोत्तर महाविद्यालय के वाणिज्य विभाग द्वारा प्राचार्य डा उर्मिला सलूजा के निर्देश पर रूसा विश्व बैंक परियोजना के तहत वृहद स्तर की तीन कंपनियों में औद्योगिक भ्रमण कराया गया। भ्रमण में महाविद्यालय के 30 विद्यार्थी सम्मिलित हुए। भ्रमण के दौरान रितेश इंडस्ट्रीज (बायोकोल निर्माता), अग्रवाल प्रोडक्शन एंड ट्रेडिंग कंपनी (पशु आहार निर्माता), रवि ट्रेडर्स कंपनी (शुद्ध खली एवं कपास खली के निर्माता) में विद्यार्थियों को औद्योगिक भ्रमण के माध्यम से निर्माण के विभिन्न क्षेत्रों की जानकारी प्रदान की गई। विद्यार्थियों ने खली निर्माण, कपास से तेल निकालना एवं कृषि अवशेष (भूसे) से बायोकोल का उत्पादन कार्य देखा। कंपनी के संचालक द्वारा विद्यार्थियों को मशीनो चलाकर दिखाया गया। औद्योगिक भ्रमण के दौरान विद्यार्थियों ने औद्योगिक निर्माण से संबंधित विभिन्न प्रश्न पूछें जिसका कंपनी के प्रबंधक द्वारा विस्तृत रूप से जानकारी विद्यार्थियों को दी गई। औद्योगिक भ्रमण में विद्यार्थियों के साथ विभागाध्यक्ष डॉ ज्योति मिश्रा, डॉ राजकुमार राय, श्री ओमप्रकाश परमार एवं डॉ मनोज शर्मा उपस्थित थे।


उत्कृष्ट के छात्रों ने दिया देशभक्ति का संदेश, नुक्कड़ नाटक से किया लोगों को किया प्रेरित


sehore news
शहीद दिवस के अवसर पर शहीद जीवनी वाचन एवं मातृभूमि के प्रति शहीदों द्वारा दिए गए योगदान का व्याख्यान करते हुए उत्कृष्ट विद्यालय के छात्रों द्वारा चर्च ग्राउंड से दशहरा मैदान तक रैली निकाली गई। छात्र-छात्राओं ने शहीदों के जीवन गाथा को प्रस्तुत करते हुए नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया एवं उनके व्यक्तित्व को सभी को अपने जीवन में अपनाने एवं अनुसरण करने  के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम में अतुल वर्मा, शेलेन्द्र राय सहित अनेक छात्र छात्राएं उपस्थित थे।


जिले में 24 मार्च को 01 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिला


जिले में 24 मार्च को प्राप्त रिपोर्ट में 01 व्यक्ति की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई हैं। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव केस की संख्या 02 हो गई है।

कोई टिप्पणी नहीं: