विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 24 मार्च - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 25 मार्च 2022

विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 24 मार्च

जिला सड़क सुरक्षा हेतु संसदीय समिति की बैठक आज


जिला सड़क सुरक्षा के लिए संसदीय समिति की बैठक शुक्रवार 25 मार्च को आयोजित की गई है। यह बैठक नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में प्रातः 11.30 बजे से शुरू होगी। कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव की अध्यक्षता में आयोजित उक्त बैठक में पुलिस अधीक्षक, जिला पंचायत सीईओ, अपर कलेक्टर, समस्त अनुविभागीय राजस्व अधिकारी, सीएमएचओ, जिला शिक्षा अधिकारी, ईई पीडब्ल्यूडी, एनएचएआई के ईई, जिला परिवहन अधिकारी, मंडी सचिव, मुख्य नगरपालिका अधिकारी विदिशा के अलावा व्यापार महासंघ, बस आपरेटर संघ, ट्रक एसोशिएशन, आटो यूनियन संघ के अध्यक्ष तथा ट्रेड एसोशिएशन के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है।


विधायक कप कबड्डी प्रतियोगिता का विधायक शशांक भार्गव ने शुभांरभ किया।


vidisha news
विदिशाः-  विधायक शशांक भार्गव की अनुशंसा पर विदिशा विधानसभा क्षेत्र के खिलाडियों की प्रोत्साहित करने के लिए खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा विधायक कप कवड़डी प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है जिसका शुभारंभ आज गुलाबगंज में हुआ।  कार्यक्रम में मुख्य अतिथि विधायक शशांक भार्गव अध्यक्षता जनपद अध्यक्ष प्रतिनिधि राकेश कटारे विशेष अतिथि के तौर पर खेल विभाग समन्वयक सपना शर्मा बी.आर.सी. अनिल शर्मा, विधायक प्रतिनिधि बाबूलाल वर्मा, अजय कटारे, गौरव दांगी, दीपक कपूर देवेन्द्र दांगी, थानसिंह दांगी, आकाश कटारे, मुआज कामिल उपस्थित रहे। शुभारंभ के अवसर पर संबोधित करते हुए विधायक शशांक भार्गव ने कहा कि खेल जीवन में पाठशाला की तरह होते है। खेल में जीत हो या हार हो लेकिन हमें सबक जरूर मिलता है। कवड्डी हमारा परंपरागत खेल है। एशिया खेलों में भारत की कबड्डी टीम आज भी अजय है हमारा प्रयास है परंपरागत खेल के माध्यम से युवाओं में खेल भावना का विकास हो।  जनपद अध्यक्ष प्रतिनिध राकेश कटारे ने कहा कि कोरेाना महामारी के दौर में खेल गतिविधियां बंद हो गई थीं। परिस्थितियो सामान्य होते ही विधायक जी के सौजान्य से खेल प्रतियोगिताओं का लगातार आयोजन किया जा रहा है। विधायक प्रतिनिधि अजय कटारे ने बताया कि विधायक कप में ग्रामीण प्रतिभाओं को ज्यादा से ज्यादा जोड़ने के लिए आज गुलाबगंज में एवं 25 मार्च को अटारीखेजड़ा में 26 मार्च को विदिशा में लीग मैंच राउंड का आयोजन किया जा रहा है 27 मार्च को बाल विहार विदिशा मे सेमीफाइनल फाइनल मैच आयोजित होगें। प्रतियोगिता में प्रथम पुरूष्कार 21 हजार रू. एवं द्वितीय पुरूष्कार 11 हजार रू है। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रत्येक खिलाड़ी को विधायक भार्गव के सौजन्य से र्स्पाेटज टीशर्ट प्रदाय की जाएगी। गुलाबगंज में आयोजित लीग मैच राउंड में एक्लव्य क्लव एवं गांव गुलाबगंज के बीच हुए मुकाबले के एकलव्य क्लव ने मैच जीता वही जूनियर एक्लव्य क्लव एवं बर्रीघाट के बीच हुए मुकाबले में बर्रीघाट की टीम विजेता रही। दोनो विजेता टीमें विदिशा में क्वाटर्स फाइनल मैच राउंड में शामिल की गई है। मैच रैफरी गोपाल कुशवाह एवं शिवम पटवा रहे। 


भू-अर्जन प्रकरणों के निराकरण पर मार्गदर्शन, टेम एवं सेमलखेडी सिंचाई परियोजना


vidisha news
कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने आज कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में भू-अर्जन प्रकरणों के निराकरण हेतु शासन द्वारा जारी नवीन दिशा निर्देशो की जानकारी दी है। गौरतलब हो कि लटेरी विकासखण्ड में निर्माणाधीन टेम जल सिंचाई परियोजना तथा सिरोंज की सेमलखेडी में मध्यम सिंचाई परियोजना के निर्माण कार्य हेतु भू-अर्जन की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित व निर्विध्न रूप से संपादित कराने हेतु शासन के नवीन दिशा निर्देशों का अनुपालन कराया जाना सुनिश्चित हो कि जानकारी से अवगत कराया गया है। अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने सिरोंज एसडीएम श्री प्रवीण प्रजापति, लटेरी एसडीएम श्री बृजेन्द्र रावत के अलावा जल संसाधन विभाग के बासोदा परियोजना क्षेत्र की कार्यपालन यंत्री श्रीमती प्रतिभा सिंह को भू-अर्जन प्रक्रिया के लिए जिन धाराओं का प्रकाशन कराया जाता है के अनुसार कार्यवाही संपादित करने के उपरांत परियोजना के लिए अधिग्रहण की जाने वाली भूमि से प्रभावितों को विस्थापन, अवार्ड की राशि, पुर्नवास के प्रबंधन इत्यादि की विस्तृत जानकारी दी हैं।


विश्व क्षय दिवस पर रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया


vidisha news
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एके उपाध्याय ने आज विश्व क्षय दिवस पर जन जागरूक रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उक्त रैली नीमताल गांधी चौक विदिशा मुख्य मार्ग होते हुए श्रीमंत माधवराव सिंधिया जिला चिकित्सालय विदिशा पर समापन किया गया। जनजागरूकता रैली के माध्यम से टीबी रोग से बचाव व उपचार का प्रचार-प्रसार तख्तियों एवं पैंपलेट वितरण कर किया गया है। इसके बाद जनरल नर्सिंग ट्रेनिंग सेंटर में एक कार्यक्रम में ऐसे क्षय रोगी जिन्होंने उपचार के बाद टीबी पर विजय प्राप्त की एवं ऐसे कर्मचारी एवं आशा कार्यकर्ता जिन्होनें जन जागरूकता ,उपचार एवं मरीजों एवं विभाग से समन्वय स्थापित कर अच्छा कार्य किया उनको जिला स्वास्थ्य अधिकारी क्रमांक 2 जिला क्षय अधिकारी डॉ पुनीत माहेश्वरी, डीपीएम आशुतोष घुटे, डीसीएम डॉ राकेश कुमार पंथी द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।  


मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का शुभांरभ व रोजगार मेला का संयुक्त आयोजन 31 को


राज्य शासन द्वारा स्व-रोजगार, रोजगार दिवस एवं मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का शुभांरभ कार्यक्रम 31 मार्च को आयोजित करने के निर्देश प्रसारित किए गए है कि जानकारी देते हुए उद्योग विभाग के जिला प्रबंधक श्री पीडी वंशकार ने बताया कि पूर्व उल्लेखित दोनो आयोजन 31 मार्च को एसएटीआई के कैलाश सत्यार्थी सभागृह में प्रातः 10.30 बजे से शुरू होगा। गौरतलब हो कि पूर्व में स्वरोजगार व रोजगार दिवस का आयोजन 28 मार्च को आयोजित होना था जो अब मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की शुभांरभ तिथि 31 मार्च को एकजाई आयोजन किया गया है। राज्य शासन द्वारा निर्धारित जारी नई टाईमलाइन के अनुसार अब गृहप्र्रवेशम कार्यक्रम 29 मार्च को, जलमहोत्सव 30 मार्च को, रोजगार मेला 31 मार्च को तथा कलेक्टर कांफ्रेस आठ अपै्रल को आयोजित की गई है। संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्धारित तिथियों के अनुसार आयोजनों को सुव्यवस्थित रूप से सम्पन्न कराने हेतु दिशा निर्देश प्रसारित किए गए है। 


पांच हजार से अधिक बच्चों का टीकाकरण


12 से 14 आयु वर्ग के बच्चों के लिए कोविड वैक्सीन टीकाकरण अभियान के दूसरे दिन 5440 बच्चों का टीकाकरण सांय छह बजे तक किया गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एके उपाध्याय ने बताया कि टीकाकरण अभियान के लक्ष्य प्राप्ति हेतु विशेष पहल की जा रही है। अभियान के दूसरे दिन अर्थात गुरूवार 24 मार्च को स्वास्थ्य संस्थावार 12 से 14 आयु वर्ग के बच्चों के हुए टीकाकरण की जानकारी अनुसार ग्यारसपुर में 511, बासौदा एवं त्योंदा में 1461, कुरवाई में 508, सिरोंज में 521, लटेरी में 344, शमशाबाद व नटेरन में 1005 तथा विदिशा एवं पीपलखेडा में 1090 बच्चों का टीकाकरण कार्य किया गया है।


सफलता की कहानी : कलेक्टर की पहल पर बेतवा नदी की जलकुंभी हटाई, स्वच्छ पेयजल आपूर्ति में हुई सहूलियत


vidisha news
विदिशा नगर की जीवनदायिनी बेतवा नदी में काफी समय से जलकुम्भी छाई हुई थी। जिसे कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव की पहल पर हटाने के कार्य संपादित हुए है। बेतवा नदी को साफ स्वच्छ किया गया जिससे अब विदिशा के शहरवासियों को शुद्ध पेयजल मिलेगा। बेतवा नदी के चरण तीर्थ घाट, महल घाट, रामघाट सहित अन्य स्थानों पर जलकुंभी, काई जमा हो गई थी। जिससे बेतवा नदी में पेयजल अशुद्ध होने के साथ-साथ दुर्गंध की समस्या भी उत्पन्न हो गई थी।  जिससे निजात पाने के लिए कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव की पहल पर सिंचाई विभाग (डब्ल्यूआरडी), नगर पालिका और होमगार्ड की टीम की सहायता से इस समस्या को सुलझाया गया है। कलेक्टर श्री भार्गव के निर्देशों पर कार्यवाही करते हुए विभिन्न विभागों की टीमों ने बेहतर कार्य करते हुए बेतवा नदी में जमा जलकुंभी को साफ किया। नगरपालिका के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सुधीर सिंह सहित होमगार्ड के जवानों ने स्वयं वोट में बैठकर नदी का जायजा लिया और वर्तमान स्थिति से अवगत हुए। मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री सुधीर सिंह ने बताया कि हलाली डैम से 5 एमसीएफटी पानी छोड़ा गया। उस पानी को फिल्टर प्लांट से आगे चरण तीर्थ से निकाला गया और पानी के बहाव में बेतवा नदी में जमा जलकुंभी आगे बहा दी गई। नदी की गंदगी निकलने पर आमजनों में काफी प्रसन्नता दिखाई दी। बेतवा नदी को साफ स्वच्छ करने में डब्ल्यूआरडी के ईई इंजीनियर श्री राजीव जैन, असिस्टेंट इंजीनियर पाराशर, मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री सुधीर सिंह, सहायक यंत्री श्री बायएस भदौरिया, होमगार्ड के कमांडेंट श्री डीआर वर्मा, श्री एचडी पिल्लई सहित होमगार्ड के जवानों की सराहनीय भूमिका रही। कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने बेतवा नदी की विकराल समस्या के निराकरण हेतु उत्कृष्ट कार्य के लिए अधिकारी, कर्मचारियों सहित होमगार्ड के जवानों की सराहना की है।


मछलियों को मिलेगा जीवनदान-

बेतवा नदी में अचानक जलकुंभी फैल जाने से पानी में ऑक्सीजन की कमी होने लगी थी। जिससे नदी की मछलियां मरने लगी थी कई धार्मिक, सामाजिक सहित अन्य संगठनों ने कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव को इस समस्या से अवगत कराया था। कलेक्टर श्री भार्गव ने समस्या को संज्ञान में लेते हुए त्वरित कार्यवाही की और जिम्मेदार अधिकारी, कर्मचारियों को इस समस्या को सुलझाने हेतु निर्देशित किया और एक दिन में ही बेतवा नदी में जमा जलकुंभी साफ कर दी गई। जिससे अब नदी की मछलियों को भी जीवनदान मिलेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: