सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 31 मार्च - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 31 मार्च 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 31 मार्च

फुटबाल प्रशिक्षण शिविर के प्रथम चरण में अभ्यास मैचों का आयोजन


sehore news
सीहोर। शहर के चर्च मैदान पर जिला फुटबाल एसोसिएशन के तत्वाधान में आयोजित तीस दिवसीय फुटबाल प्रशिक्षण शिविर में सीनियर कोच की अगुवाई में प्रतिभाशाली खिलाड़ियों ने अभ्यास सत्र में जमकर पसीना बहाया। गुरुवार को प्रथम चरण में चार गु्रप में अभ्यास मैचों का आयोजन किया गया। जिसमें खिलाड़ियों को पोजिशन के हिसाब से जमावट की गई थी। इस मौके पर कोच मनोज कन्नोजिया ने यहां पर प्रशिक्षण लेने मौजूद खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि आपके कठिन अभ्यास से ही आपको सफलता मिल सकती है। इस खेल में सफलता का कोई शाटकर्ट नहीं है। दुनिया का सबसे लोकप्रिय खेले फुटबॉल दुनिया में ऐसा कोई देश नहीं है जहां पर फुटबाल का खेल नहीं होती दुनिया में सबसे प्रसिद्ध खिलाड़ी ब्राजील के पहले के नाम से जाने जाते हैं पूरी दुनिया में लोग उनके खेल के कायल हैं वह पहले बहुत गरीब घर से थे कपड़े की फुटबॉल बनाकर अभ्यास करते थे आज वर्ल्ड के प्रसिद्ध खिलाड़ियों में माने जाते हैं ब्राजील मात्र एक ऐसा देश है जो हर वर्ल्ड कप ने प्रतिनिधित्व किया है फुटबॉल इंटरनेशनल लेवल पर हम खिलाड़ियों से कंपटीशन करें तो हमें 8 घंटे अभ्यास करना होगा अभ्यास के लिए हमारे गुरु द्वारा जो हमें बताया जाता है वह करें सफलता आपके कदम चूमेगी माता पिता का आदर करें जिससे आपको गॉड गिफ्ट प्राप्त होगी। हिंदुस्तान की पहली वर्ल्ड कप की टीम दिनेश उसके देश का प्रतिनिधित्व किया था फुटबॉल मात्र एक ऐसा खेल है जिसके क्वालीफाई करने के लिए 5 साल तक संघर्ष करना पड़ता है जब 40 देश वर्ल्ड कप के लिए खेलने के लिए फीफा द्वारा अनुमति दी जाती है भारतीय फुटबॉल लगातार हमारे देश के कोच निरंतर अभ्यास कर रहे हैं हमारी फुटबॉल को सफलता दिलाने के लिए आप प्रदेश के लिए संघर्ष करें और प्रदेश की टीम में नेतृत्व कर देश कि सृष्टि में चुने जाएं यह हमारी कामना है आपको टीवी पर इंटरनेशनल फुटबॉल किस पोजीशन किस फॉरमेशन किस स्टाइल किस स्पीड कितना स्टैमिना की आवश्यकता होती है इसके लिए आप अपने गुरु से प्रेरणा लें और देश को गौरवान्वित करें। 


सन्नी महाजन मित्र मंडली ने किया अंतराष्ट्रीय कथा वाचक पं प्रदीप मिश्रा और वल्र्ड रिकार्ड धारक मेद्या परमार का सम्मान

  • सम्मान समारोह में शामिल हुए हजारों श्रद्धालु, पंडि़त मिश्रा पर की गुलाब के फूलों की वर्षा

sehore news
सीहेार। हजारों श्रद्धालुओं ने सौभाग्य पैलेश में अंतराष्ट्रीय कथा वाचक पं प्रदीप मिश्रा और वल्र्ड रिकार्ड धारक मेद्या परमार का गुलाब के फूलों की वर्षा कर भव्य स्वागत किया। वरिष्ठ अधिवक्ता सुदर्शन महाजन और उर्मिला महाजन के सानिध्य में विधानसभा क्षेत्र सीहेार के सक्रिय नेता गौरव सन्नी महाजन और शोभना महाजन के नेतृत्व में महाजन मित्र मंडली के सैकड़ों कार्यकर्ताओं के द्वारा अंतराष्ट्रीय कथा वाचक पं प्रदीप मिश्रा और वल्र्ड रिकार्ड धारक मेद्या परमार का हजारों नागरिकों श्रद्धालुओं की विशेष उपस्थिति में शॉल श्रीफल स्मृति चिंह सम्मान पत्र भेंटकर आत्मीयता के साथ सम्मान कर स्वागत किया। कार्यक्रम में पहुंचे अंतराष्ट्रीय कथा वाचक पं प्रदीप मिश्रा की अगवानी गौरव सन्नी महाजन के द्वारा ढोल ढमाकों और सैकड़ों समर्पित कार्यकर्ताओं के साथ फूलों की वर्षा कर की गई। पंडाल में कृर्सियों पर बैठकर लम्बे समय से पंडित श्री मिश्रा की प्रतिक्षा कर रहे महिला और पुरूष बच्चों ने गुलाब के फूलों से भव्य स्वागत किया। पंडित श्री मिश्रा और गौरव सन्नी महाजन के द्वारा भगवान शंकर के चित्र पर माल्र्यापण और दीप प्रज्जवलित कर भव्य सम्मान समारोह का शुभांरभ किया। तत्पश्चात हजारों की संख्या में उपस्थित नागरिकों को गौरव सन्नी महाजन ने संबोधित किया। श्री महाजन ने कहा की अब अपना सीहोर पंडित प्रदीप मिश्रा और मेद्या परमार जैसी बेटियों के पराक्रम से पहचाना जा रहा है। पंडित जी ने दुनिया को शिव की शक्ति से अवगत करा दिया है। सनातनी धर्म के लोग भक्ति का चमत्कार भी देख रहे है। श्रद्धालुओं को आशीष वचन देते हुए पंडित श्री मिश्रा ने कहा की शिव की भक्ति और मंत्रों की शक्ति से मनवांछित फलों की प्राप्ति हो सकती है इस लिए शिव को कभी छोडऩा नहीं चाहिए। पंडित श्री मिश्रा ने अपने लोकप्रिय भजन को भी सुनाया। कार्यक्रम के दौरान मेद्या परमार ने कहा की पंडित जी के बताए हुए व्रत करने पर ही उन्हे एवरेस्ट पर्वत पर चडऩे और समुद्र की गहराईयों को नापने में सफलता प्राप्त हुई है। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से महाजन मित्र मंडली गोविंद पहलवान राठौर, ज्ञान प्रकाश माथुर,मूलचंद्र छाया,विनोद यादव गुडडा, राजेश राय,देवेंद्र राठौर, तुलसीराम राठौर, नारायण सिंह, बिल्लू जोशी, शंकर महेश्वरी, लक्ष्मी प्रसाद, कमल प्रजापति,कमलेश अग्रवाल,महेश राठौर, आशू राजोरिया, संजय मिश्रा, संजय यादव, कमलेश महेश्वरी, आशीष विश्वकर्मा, मोनी शर्मा, यश अग्रवाल, अशोक मेवाड़ा, वंश डागर, विक्की भावसार, राहुल खरे,सन्नी यादव, रवि यादव, सागर सोनी, रोहित वशिष्ट, ओम प्रकाश, धरम पटारिया, राकेश कुमार राठौर, बलराम कुशवाह, हुकुम सिंह, दिनेश चावड़ा, अशोक गौतम, मन डागर, मुकेश खत्री, सुरेश भारती, आशू राजोरिया, अभिलाष शर्मा, अशोक गौतम, लोकेश सोनी, जाहिद पठान, अजहर मंसूरी, सुधीर सोनी, देवेंद्र सेंगर,भागीरथ भारती मोनू मालवीय, नितिन राय.दीपक प्रजापति, नाना खत्री, प्रकाश परमार, प्रमोद खत्री, गुडडु रेकवार, पदम राय, राज मीना सहित बड़ी संख्या में आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाएं किसान और शहर के विशिष्ठ गणमान्य नागरिक शामिल रहे। कार्यक्रम के अंत में गौरव शोभना महाजन के द्वारा कार्यक्रम में पहुंचे सभी अतिथियों श्रद्धालुओं गणमान्य नागरिकों का आभार व्यक्त किया गया।  


आष्टा में तीन अपै्रल को परमार समाज का अधिवेशन


sehore news
सीहोर। आगामी तीन अपै्रल को राष्ट्रीय पंवार परमार क्षत्रिय महासभा के तत्वाधान में अखिल भारतीय अधिवेशन 2022 का आयोजन किया जाना है। इसको लेकर पूरे जिले में उत्साह का वातावरण है। गुरुवार को शहर के छावनी स्थित भगवान जगदीश मंदिर में परमार समाज की एक विशेष बैठक का आयोजन किया गया। इस संबंध में परमार समाज के विष्णु परमार ने बताया कि उक्त आयोजन को भव्य बनाए जाने की  तैयारियां पूरा समाज एक जुटता से कर रहा है। राष्ट्रीय पंवार क्षत्रिय परमार महासभा द्वारा अखिल भारतीय अधिवेशन का भव्य आयोजन आयोजित किया जा रहा है। जिसमें देश के कोने-कोने से अतिथि शामिल होंगे। इसकी शुरूआत दो अपै्रल को शनिवार दोपहर दो बजे से विद्यार्थियों हेतु मार्गदर्शन और शाम को छह बजे महिला संगोष्ठी के साथ की जाएगी। इसके उपरांत आगामी तीन अपै्रल रविवार को सुबह ग्यारह बजे ध्वजवंदन, दीप प्रज्वलन के बाद अतिथियों का स्वागत, वार्षिक सामान्य सभा सहित अन्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने सभी क्षेत्रवासियों से कार्यक्रम में शामिल होने की अपील की है। अपील करने वालों में सुरज प्रसाद पटेल, चंदर सिंह पटेल, तुलसीराम पटेल, रामनारायण परमार, बने सिंह सर, महेन्द्र परमार, विष्णु परमार, शेर सिंह परमार, शिव परमार, राजकुमार पटेल, विक्रम सिंह परमार, नंद किशोर परमार, विजय सिंह परमार, देव नारायण परमार, भगवान सिंह परमार, अर्जुन सिंह, रमेश पिपनेर, मुकेश पटेल बमुलिया, गजराज सिंह और गब्बर सिंह परमार आदि शामिल है। 


चेटीचंड पर्व को लेकर सिंधी समाज में उत्साह का वातावरण

  • मंदिर परिसर में किया गया पाठ साहब का शुभारंभ, दो अपै्रल को किया जाएगा समापन

सीहोर। हर साल की तरह इस साल भी सिंधी समाज के तत्वाधान में चेटीचंड का पर्व आगामी शनिवार को आस्था और उत्साह के साथ मनाया जाएगा। इस मौके पर शाम को छह बजे भव्य चल समारोह निकाला जाएगा।  तीन दिवसीय पर्व को लेकर गुरुवार को इसकी शुरूआत हो गई है। इस मौके पर शहर के सिंधी कालोनी स्थित भगवान झूलेलाल के मंदिर परिसर में पाठ साहब का शुभारंभ किया है। अब आगामी शनिवार को समापन किया जाएगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए सिंधी समाज के अध्यक्ष रमेश आहुजा ने बताया कि भगवान झूलेलाल के अवतरण दिवस को सिंधी समाज चेटीचंड के रूप में मनाता है। आगामी शनिवार को यह पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा। भारतीय धर्मग्रंथों में कहा गया है कि जब-जब अत्याचार बढ़े हैं, नैतिक मूल्यों का क्षरण हुआ है तथा आसुरी प्रवृत्तियां हावी हुई हैं, तब-तब किसी न किसी रूप में ईश्वर ने अवतार लेकर धर्मपरायण प्रजा की रक्षा की। संपूर्ण विश्व में मात्र भारत को ही यह सौभाग्य एवं गौरव प्राप्त रहा है कि यहां का समाज साधु-संतों के बताए मार्ग पर चलता आया है। उन्होंने बताया कि झूलेलाल सिंधी हिन्दुओं के उपास्य देव हैं जिन्हें इष्ट देव कहा जाता है। उनके उपासक उन्हें वरुणदेव या जल देवता का अवतार मानते हैं। वरुण देव को सागर के देवता, सत्य के रक्षक और दिव्य दृष्टि वाले देवता के रूप में सिंधी समाज पूजता है। उनकी आस्था और विश्वास है कि जल से सभी सुखों की प्राप्ति होती है और जल ही जीवन है। सिंधी समाज के अध्यक्ष श्री आहुजा सहित समाजजनों ने क्षेत्रवासियों से तीन दिवसीय आयोजन में आकर धर्मलाभ लेने की अपील की है। 


लगातार नौ दिन तक की जाएगी चैत्र नवरात्रि पर शिव और शक्ति की आराधना, श्राद्धा अमावस्या पर किया गया नवग्रह मंडल का निर्माण


sehore news
सीहोर। क्षेत्र की उन्नति और प्रगति के लिए हर साल की तरह इस साल भी शहर के बढिय़ाखेड़ी जोड सीवन नदी के तट पर स्थित प्रसिद्ध शिव आराध्य पीताम्बर देवी माता मंदिर में चैत्र नवरात्रि से निशुल्क नौ दिवसीय 10 महा विद्या की पूजा अर्चना के साथ शिव शक्ति यज्ञ का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए गुरुवार को श्राद्ध अमावस्या पर नवग्रह मंडल, गणेश गौरी मंडल आदि का निर्माण के बाद आचार्य पंडित संतोष भारद्वाज के मार्गदर्शन में मंदिर परिसर में विशेष पूजा अर्चना की गई। यहां पर विराजमान भगवान शिव सहित देवियों का अनुष्ठान किया गया। उन्होंने बताया कि शिव शक्ति महायज्ञ का आयोजन राय परिवार और सभी क्षेत्रवासियों के द्वारा किया जा रहा है। शिव-शक्ति यज्ञ का आयोजन आगामी शनिवार से किया जाएगा। उन्होंने बताया कि हिंदू धर्म में दशावतार को भी महाविद्याओं का अवतार माना जाता है। यह हैं दस महाविद्याएं-काली, तारा, छिन्नमस्ता, षोडशी, भुवनेश्वरी, त्रिपुर भैरवी, धूमावती, बगलामुखी, मातंगी व कमला। इन देवियों को दस महाविद्या कहा जाता हैं। इनका संबंध भगवान विष्णु के दस अवतारों से हैं। मसलन भगवान श्रीराम को तारा का तो श्रीकृष्ण को काली का अवतार माना जाता हैं। उन्होंने बताया कि हिन्दू कैलेंडर के मुताबिक एक साल में चार नवरात्रि होती है। इसके लिए  सीवन नदी के तट पर स्थित प्रसिद्ध शिव आराध्य पीताम्बर देवी माता मंदिर आयोजन किया जाता है। इस साल कोरोना महामारी के समाप्त होने के कारण भव्य रूप से किया जाएगा।


आगामी शनिवार से चैत्र नवरात्रि आरंभ

इस साल चैत्र नवरात्रि 02 अप्रैल से शुरू हो रही है, जो कि 11 अप्रैल तक रहेगी। इस दौरान मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की विधि-विधान से पूजा की जाएगी। इन नौ दिनों में मां जगदंबे की विधि-विधान से पूजा-अर्चना करने से विशेष फलों की प्राप्ति होती है। वहीं इस बार चैत्र नवरात्रि में कई बड़े बदलाव हो रहे हैं। इस साल की चैत्र नवरात्रि में एक भी तिथि का क्षय नहीं हो रहा है। खास बात ये है कि इन 9 दिनों में कई ऐसे योग बन रहे हैं, जो सर्व फलदायी हैं।


छावनी में नववर्ष पर निकाली जायेगी हनुमान जी की भव्य ध्वज यात्रा, छावनी उत्सव समिति ने सभी से सम्मिलित होने की अपील की,


सीहोर। छावनी उत्सव समिति द्वारा भारतीय नववर्ष 2 अप्रैल शनिवार को ध्वज यात्रा निकाली जायेगी। इस यात्रा छावनी के विभिन्न मार्गों से होती हुई श्री सिद्ध हनुमान मंदिर सब्जी मण्डी पर पहुॅचेगी जहॉ सामुहिक आरती कर नववर्ष मंगलमय होने की कामना की जायेगी। इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार भगवान श्रीरामचन्द्र जी के राज्याभिषेक दिवस भारतीय नववर्ष को पूरे उत्साह के साथ मनाया जायेगा। इस अवसर पर भगवा ध्वज झण्डा यात्रा की शुरुआत की जा रही है। जो सिद्ध हनुमान मंदिर से प्रारंभ होगी। यात्रा सायं ठीक 6.30 बजे प्रारंभ हो जायेगी जो छावनी के विभिन्न मार्गों जगदीश मंदिर चौराहा, गाड़ी अड्डा, कोतवाली चौराहा, पान चौराहा, गॉधी रोड, नमक चौराहा, सर्राफा बाजार, बड़ा बाजार, खजांची लाईन से टाकीज चौराहा होती हुई बग्गी खाना से हनुमान मंदिर पर पहुॅचेगी। मंदिर में नववर्ष पर सामुहिक आरती का आयोजन होगा जिसमें भगवान से आने वाले वर्ष के लिये मंगल कामना की जायेगी। इसके बाद खिचड़ी का प्रसाद वितरण होगा। छावनी उत्सव समिति ने सभी क्षेत्र के सभी लोगों से इस यात्रा में सम्मिलित होने का आव्हान किया है। समिति ने सभी से भारतीय वेषभूषा में आयोजन में बढ़चढक़र सम्मिलित होने का आग्रह किया है। साथ ही अपने-अपने क्षेत्रों से झण्डा यात्रा का पुष्पवर्षा व पूजन कर स्वागत करने की अपील भी की है। 


महंगाई के विरोध में कांग्रेस ने किया प्रदर्शन, निकाली अर्थी, चौराहे पर अर्थी में आग लगाकर, तहसील कार्यालय में सौंपा ज्ञापन


sehore news
सीहोर। बढ़ती महंगाई के विरोध में कांग्रेस के प्रदेश व्यापी आंदोलन गुरुवार को जिला मुख्यालय के तहसील चौराहे पर कांग्रेसजनों ने किया। कांग्रेसजनों का नेतृत्व इस मौके पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता केके मिश्रा ने किया। कार्यक्रम के दौरान बड़ी संख्या में पहुंचे कांग्रेसजनों ने शहर के तहसील चौराहे पर अर्थी पर गैस सिलेंडर को रखकर फूल मालाओं के साथ ताली और थाली घंटा बजाकर क्षेत्र में अर्थी यात्रा निकाली और चौराहे पर ही महंगाई के विरोध में अर्थी में आग लगाकर प्रदेश राज्यपाल के नाम से संबोधित एक ज्ञापन तहसील कार्यालय में सौंपा। कांग्रेसजन अर्थी को लेकर तहसील कार्यालय भी पहुंचे थे, जहां पर जमकर प्रदर्शन करने के बाद प्रशासन ज्ञापन लेने पहुंचा। मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के आव्हान पर मध्यप्रदेश कांग्रेस पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ के द्वारा जिला कांग्रेस कमेटी के जिलाध्यक्ष डॉ. बलवीर तोमर के मार्गदर्शन में पेट्रोल- डीजल, रसोई गैस के बढ़ते दामों के विरोध में गुरुवार को प्रदर्शन किया गया था। इस संबंध में जानकारी देते हुए पिछड़ा वर्ग के जिलाध्यक्ष राजेश भूरा यादव ने कहा कि सरकार को पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों को नियंत्रित करना चाहिए और किसी भी तरह का इजाफा नहीं करना चाहिए, क्योंकि महंगाई की सबसे ज्यादा मार गरीबों एवं मध्य वर्ग के लोगों पर पड़ रही है। सरकार पूरी तरह से पूंजीपतियों के स्वागत में कार्य कर रही है और लगातार एक के बाद एक जन विरोधी नीतियों को लागू कर जनता की समस्याओं को बढ़ा रही है। पहले से ही महंगाई का दंश झेल रहे देशवासियों पर लगातार महंगाई बढ़ाकर उनका जीवन संकट में डाल दिया जा रहा है। रसोई गैस, डीजल, पेट्रोल, दवाओं और अन्य जरूरी चीजों के दाम आम जनता की पहुंच से बाहर होते जा रहे हैं। निजीकरण करके सभी सरकारी क्षेत्रों को बर्बाद किया जा रहा है। मेहनतकश वर्ग चौतरफा संकट से जूझ रहा हैं। प्रदर्शन के दौरान पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष रुक्मणी रोहिला, राजाराम बड़े भाई, राजेन्द्र ठाकुर, मृदुल तोमर, राजेन्द्र वर्मा, भगत सिंह तोमर, मीरा रेकवार, एमसी राठौर, सुनील दुबे, जाहिद भाई आष्टा, प्रीतम दुबे, बाबूलाल पटेल, ऊंकार सिंह यादव, रघुवीर दांगी, सईदलाला मंसूरी, मांगीलाल टिमराई, दसरथ सिंह परमार, मुनव्वर मामू, राजेन्द्र नागर, नवेद खान, नरेन्द्र खंगराले, ओमप्रकाश राठौर, अरुण राय, धर्मेन्द्र रेकवार, अजय रेकवार, लक्ष्मण सिंह, विपुल वशिष्ठ, शुभम यादव, प्रखर खत्री, अनीस खान, बाबूलाल सूर्यवंशी, ताराचंद्र यादव, अजमेरी खां, रामू चौधरी, विनय भटेले, कपिल उपाध्याय, संतोष सिंह बैस, सीताराम भारती, रवि धूत, ठाकुर दास, मधुसूदन अग्रवाल, कम्मू प्रजापति, विवेक राठौर, तुलसी राठौर, अजहर, लोकेन्द्र वर्मा आदि शामिल थे। 


प्राण घातक हमला करने वाले आरोपियों को गिरफतार करने की मांग नयापुरा के ग्रामीणों में बना हुआ है दहशत का माहौल


sehore news
सीहोर। दबंग आदतन अपराधी से नयापुरा के ग्रामीणों में दहशत का माहौल बना हुआ है। हत्या की सजा काटकर जेल से बाहर आए गोपाल सिंह लोधी और उसके पुत्र शैतान सहित जितेंद्र ने गांव गांव सायकिल से सब्जी बेचने वाले राजकुमार लोधी पुत्र मानसिंह लोधी पर मंगलवार की शाम धारदार हथियार से प्राण घातक हमला कर दिया। हमले के बाद अधमरी अवस्था में पड़े राजकुमार गांव कें किसी भी व्यक्ति को अस्पताल भी पहुचाने नहीं दिया। घायल राजकुमार को बमुशिकल उसके साले मनोज और राकेश ने जिला अस्पताल में भर्ती किया किया। इस मामले में सेवादल कांग्रेस अध्यक्ष नरेंद्र खंगराले ने गुरूवार को जिला पुलिस अधीक्षक और नगर निरीक्षक सिटी कोतवाली को ज्ञापन देकर हत्या के मुलजिम रहे आदतन अपराधी गोपाल पिता धन सिंह लोधी एवं उसके पुत्र शैतान, जितेंद्र लोधी पर हत्या के प्रयास की धारा ३०७ लगाने और घायल राजकुमार केे परिवार की सुरक्षा करने की मांग की है। बताया जाता है की ग्राम नयापुरा के राजकुमार लोधी पुत्र मानसिंह लोधी और राजकुमार के पुत्र रितेश लोधी सहित पत्नि माया के साथ आरोपियों के द्वारा धारदार हथियार से प्राण घातक हमला किया गया। जिस से फरियादी एवं घायल राजकुमार को अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां पर घायल के सिर में २४ टांके लगे है घायल राजकुमार का पेर भी खराब हो गया है और पुत्र रितेश का हाथ भी आरोपियों ने तोड़ दिया है इसी प्रकार पत्नि माया को भी अंदरोनी चोटे आई है। आरोपियों के द्वारा पत्नि माया का मारपीट के दौरान सेाने का मंगलसूत्र भी छुडा लिया गया। पीडि़त फरियादी राजकुमार लोधी जिला अस्पताल से गंभीर अवस्था में निजी अस्पताल राणा उदय सिंह में भर्ती कराया गया है।


हत्‍या करने वाली आरोपियो को आजीवन कारावास


जघन्य एवं सनसनीखेज अपराध में हत्‍या करने वाली आरोपी आष्टा के इन्द्रा कॉलोनी निवासी ललताबाई, सुमित्राबाई, सजनबाई, बिन्‍दाबाई, लक्ष्‍मीबाई एवं कांताबाई को आष्टा न्यायालय की द्वितीय अपर सत्र न्यायाधीश श्री कंचन सक्‍सेना ने धारा 302/34 भादवि के आरोप में आजीवन कारावास एवं 5-5 हजार रूपए के अर्थदण्ड से दण्डित किया।


घटना का संक्षिप्त विवरण -
घटना दिनांक 25 मार्च 2021 को सुबह 9.00 बजे इद्रा कालोनी आष्‍टा में मृतका सुनीता से घर के अन्‍दर उसकी सगी ननदों ललताबाई, सुमित्राबाई, सजनबाई, बिन्‍दाबाई, लक्ष्‍मीबाई एवं कांताबाई ने मारपीट की। घटना के संबंध में मृतका के पुत्र एवं पुत्री ने बताया कि सुबह उनकी 06 बुआओं ने मिलकर उनकी मॉं मृतका सुनीता बाई के साथ मारपीट कर गला दबाकर हत्‍या कर दी है। शासन की ओर से पैरवी श्री देवेन्‍द्र सिंह ठाकुर, अति0 जिला अभियोजन अधिकारी आष्‍टा, सीहोर द्वारा की गई।

 

कायाकल्प अवार्ड के लिए जिले की 15 स्वास्थ्य संस्थाओं का चयन पीएचसी वीरपुर डेम को मिला प्रथम अवार्ड


sehore news
कायाकल्प अवार्ड में इस वर्ष भी सीहोर जिले की संस्थाओं ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। जिले की 15 स्वास्थ्य संस्थाओं को अवार्ड के लिए चयनित किया गया है, जिसमें पीएचसी वीरपुर डेम को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। चयनित संस्थाओं के प्रभारियों तथा समस्त स्टॉफ को कलेक्टर तथा जिला स्वास्थ्य समिति के अध्यक्ष श्री चंद्र मोहन ठाकुर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया तथा सिविल सर्जन डॉ. अशोक कुमार मांझी ने बधाई दी है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. डेहरिया ने जानकारी दी कि कायाकल्प अवार्ड के अंतर्गत जिला चिकित्सालय को 3 लाख रूपए, पीएचसी वीरपुर डेम को 2 लाख रूपए पीएचसी अमलाहा, दिवडिया तथा कोठरी को 50-50 हजार रूपए तथा शेष संस्थाओं का 1-1 लाख रूपए की राशि अवार्ड के तौर पर प्रदान की जाएगी। कायाकल्प अभियान के अंतर्गत केन्द्र सरकार और राज्य सरकार के संयुक्त दल द्वारा थेमेटिक एरिया का असिस्मेंट, अपकीप, सफाई-सुरक्षा, स्वच्छता, बॉयोमेडिकल वेस्ट प्रबंधन, सपोर्ट सर्विस, ईको फ्रेंडली सर्विसेस इत्यादि का ध्यान रखते हुए सूक्ष्म असिस्मेंट किया जाता है। कायाकल्प अभियान के तहत अवार्ड के लिए जिला चिकित्सालय सीहोर, सिविल अस्पताल आष्टा, सीएचसी श्यामपुर, सीएचसी जावर, सीएचसी बिलकिसगंज, सीएचसी लाडकुई, सीएचसी रेहटी, पीएचसी वीरपुर डेम, पीएचसी दिवडिया, पीएचसी अमलाहा, पीएचसी कोठरी, यूपीएचसी आष्टा, यूपीएचसी सीहोर तथा संजीवनी क्लीनिक सीहोर को चयनित किया गया है।

 

18 अप्रैल से प्रारंभ होगी तीर्थ दर्शन यात्रा, तीर्थदर्शन यात्रा के लिए तीर्थ यात्री 07 अप्रैल तक करें आवेदन

 

मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के तहत तीर्थ यात्रा 18 अप्रैल से प्रारंभ होकर 21 अप्रैल तक संचालित की जाएगी। इस तीर्थदर्शन यात्रा में सीहोर, भोपाल, रायसेन तथा विदिशा जिले के तीर्थ यात्री शामिल होगें। तीर्थ दर्शन यात्रा ट्रेन भोपाल (रानी कमलापति) से विदिशा होते हुए काशी तक यात्रा करेगी। सीहोर एवं रायसेन जिले के यात्रियों का बोर्डिंग भोपाल (रानी कमलापति) स्टेशन होगा। यात्रा के लिए 60 वर्ष या उससे अधिक आयु (महिलाओं के लिए 02 वर्ष छूट) के नागरिक अपने निकटतम तहसील, स्थानीय निकाय, जनपद कार्यालयों में आवेदन कर सकेंगे। तीर्थ यात्रियो को विशेष ट्रेन द्वारा प्रस्थान स्टेशन से लेकर यात्रियों को वापस उसी स्टेशन पर पहुचाने की जिम्मेदारी IRCTC की रहेगी एवं यात्रा के दौरान यात्रियों को भोजन, नाश्ता एवं चाय आदि IRCTC उपलब्ध करायेगा। यात्रियों के रूकने की व्यवस्था, उन्हें तीर्थ स्थल तक बसों द्वारा ले जाने, वापस ट्रेन में लाने एवं गाइड आदि की व्यवस्था भी IRCTC करेगा। ट्रेन जिन-जिन स्टेशनों से प्रारंभ होगी एवं रुकेगी वहाँ तक यात्री को स्वयं अपने व्यय से आना होगा। उसके पश्चात यात्रा हेतु कोई शुल्क देय नहीं होगा। परन्तु यदि कोई यात्री विशिष्ठ सुविधा का लाभ प्राप्त करता है, उसका व्यय यात्री स्वयं वहन करेगा। यात्रियों से अपेक्षा है कि वे मौसम के अनुरूप वस्त्र, ऊनी वस्त्र, व्यक्तिगत उपयोग की सामग्री यथा कंबल, चादर, तौलिया, साबुन, कंघा, दाढ़ी बनाने का सामान आदि साथ में रखे। तीर्थ यात्री अपने साथ ओरीजनल आधार कार्ड, वोटर कार्ड एवं वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट की छायाप्रति अनिवार्य रूप से रखें। आवेदक एक या एक से अधिक स्थान के लिये यात्रा के लिए आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। परन्तु वह केवल एक ही स्थान की यात्रा कर सकेगा। यदि लाटरी में एक से अधिक स्थानों की यात्रा के लिए आवेदक का चयन होता है तब जिस स्थान की यात्रा में उसका नाम चयन सूची में ऊपर है उस स्थान के लिये उसे चयनित समझा जाएगा। यदि किसी व्यक्ति का चयन किसी यात्रा के लिये हो जाता है और यदि उसके पश्चात आयोजित होने वाली यात्रा की चयन सूची में भी उसका नाम है तब बाद वाली चयन सूची से उसका नाम हटा दिया जायेगा। अधिक जानकारी के लिए सहायक यंत्री श्री अनिल कुमार त्रिपाठी (9425464551) एवं संचालनालय धार्मिक न्यास धर्मस्व कार्यालय दूरभाष नं. 0755-2767116 संपर्क सकते है।


छात्र-छात्राओं का आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर


छात्र- छात्राओं को आत्मरक्षा के गुण सिखाने के उद्देश्य से टैगोर विद्यालय में विकासखण्ड स्तरीय आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया। शिविर में 100 छात्रो ने आत्मरक्षा का प्रशिक्षण प्राप्त किया। प्रशिक्षण ब्लेक बैल्ट योगेश गुप्ता द्वारा किया गया। उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली छात्राओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में कार्यक्रम अधिकारी देवेन्द्र कुमार राय एवं उमेश पंसारी उपस्थित थे।


नवरात्रि पर्व पर बेहतर व्यवस्थाओं के लिए अधिकारियों की लगाई ड्यूटी


दो अप्रैल से शुरू हो रहे नवरात्रि पर्व के दौरान देवी धाम सलकनपुर में श्रद्धालुओं के लिए बेहतर व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने तथा कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए कार्यपालिक दण्डाधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। बुधनी एसडीएम श्री शैलेन्द्र हिनोतिया को सम्पूर्ण व्यवस्था का प्रभारी बनाया गया है। नवरात्रि पर्व के दौरान 02 एवं 06 अप्रैल को रेहटी तहसीलदार श्री कन्हैयालाल तिवारी की ड्यूटी सुबह 05 बजे से दोपहर 02 बजे तक एवं बुधनी नायब तहसीलदार श्री आकाश महंत की ड्यूटी दोपहर 02 बजे से रात 11 बजे तक लगाई गई है। 03 एवं 07 अप्रैल को बुधनी तहसीलदार श्री आशुतोष शर्मा की ड्यूटी सुबह 05 बजे से दोपहर 02 बजे तक एवं नसरूल्लागंज नायब तहसीलदार श्री शक्ति सिंह तोमर की ड्यूटी दोपहर 02 बजे से रात 11 बजे तक, 04 एवं 08 अप्रैल को नसरूल्लागंज तहसीलदार श्री रत्नेश श्रीवास्तव की ड्यूटी सुबह 05 बजे से दोपहर 02 बजे तक एवं बुदनी नायब तहसीलदार श्री अंबर पंथी की ड्यूटी दोपहर 02 बजे से रात 11 बजे तक, 05 एवं 09 अप्रैल को नसरूल्लागंज नायब तहसीलदार श्री अजय झा की ड्यूटी सुबह 05 बजे से दोपहर 02 बजे तक एवं रेहटी नायब तहसीलदार श्री जय पाल शाह उइके की ड्यूटी दोपहर 02 बजे से रात 11 बजे तक एवं 10 अप्रैल को रेहटी तहसीलदार श्री कन्हैयालाल तिवारी की ड्यूटी सुबह 05 बजे से दोपहर 02 बजे तक एवं बुधनी नायब तहसीलदार श्री अंबर पंथी की ड्यूटी दोपहर 02 बजे से रात 11 बजे तक लगाई गई है।


वन्य जीव संरक्षण विषय पर व्याख्यान आयोजित


sehore news
शासकीय चंद्रशेखर आजाद स्नातकोत्तर महाविद्यालय के एनएसएस छात्रों द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के तहत वन्य जीव संरक्षण विषय पर व्याख्यान आयोजित किया गया। कार्यक्रम अधिकारी श्री जय सिंह ने वन्यजीवों के महत्व एवं उनके संरक्षण पर जानकारी देते हुए बताया कि छात्रों को वन्य जीव संरक्षण के लिए आगे आना होगा और समाज में वन्यजीवों के संरक्षण के लिए जागरूकता कार्यक्रम चलाना होगा। कार्यक्रम में छात्रों ने भी वन्यजीवों के महत्व एवं संरक्षण पर अपनी बात कही। अजय मालवीय, विनोद भिलाला, सोनू कलमोदिया, विष्णु, विशाल एवं अन्य छात्रों द्वारा प्लास्टिक अपशिष्ट को इकट्ठा कर पक्षियों के पानी पीने के लिए पात्र का निर्माण किया गया।


कोई टिप्पणी नहीं: