झाबुआ (मध्य प्रदेश) की खबर 05 मार्च - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 5 मार्च 2022

झाबुआ (मध्य प्रदेश) की खबर 05 मार्च

मप्र के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के जन्मदिवस के उपलक्ष में भाजयुमो ने सद्गुरू गौशाला में गौ-मताओं को करवाया आहार, भाजपा जिला कार्यालय परिसर में किया पौधारोपण

  • सीएम श्री चौहान के स्वस्थ्य एवं दीघार्य होने की कामना की

jhabua news
झाबुआ। 5 मार्च, शनिवार को मप्र के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के जन्मदिवस पर भाजयुमो जिला झाबुआ द्वारा संगठन के जिलाध्यक्ष कुलदीपसिंह चौहान के नेतृत्व में झाबुआ के लक्ष्मीनगर स्थित सद्गुरु गौशाला में गौ-माताओं के लिए 50 किलो से अधिक आहार एवं चारे आदि का वितरण कर सभी गौ माताओं को आहार भी करवाया गया। जिसके माध्यम से प्रदेश के लाडले मुख्यमंत्री श्री चौहान की लंबी उम्र के लिए सभी ने कामना की। बाद यहां से सभी ने भाजपा जिला कार्यालय पहंुंचकर मुख्यमंत्री श्री चौहान के जन्मदिवस के उपलक्ष में परिसर में पौधारोपण भी किया। दोनो कार्यक्रमों के माध्यम से गौ-सेवा और हरियाली को बढ़ावा देने का संदेश दिया गया। इस अवसर पर भाजयुमो जिलाध्यक्ष श्री चौहान ने बताया कि मप्र के मुख्यमंत्री श्री चौहान की नेतृत्व वाली भाजपा सरकार में सर्वहारा वर्ग का विकास हो रहा है। भाजपा सरकार जन-हितैषी एवं जन-कल्याणकारी सरकार है। मप्र सरकार की योजनाआंे का शत-प्रतिशत लाभ आज हर वर्ग को मिल रहा है। भाजयुमो सीएम श्री चौहान के जन्मदिवस पर उनके स्वस्थ और दीर्घायु होने की कामना करता है।


यह रहे उपस्थित

उक्त दोनो कार्यक्रम में विशेष रूप से भाजपा मंडल झाबुआ अध्यक्ष अंकुर पाठक, मंडल मंत्री राजेश थापा एवं किशोर भाबर, मंडल उपाध्यक्ष अमित शर्मा एवं अजय अमरू डामोर, युवा कार्यकर्ता रवि थापा, प्रकाश मेड़ा, भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के जिला महामंत्री श्री सोनू अली सैयद के साथ थावरिया अमलियार, शक्तिसिंह देवड़ा, शैलेष बिट्टू सिंगार, सौरभ जायसवाल, अवि भावार, उमंग जैन, सतीश लाखेरी, रानापुर से कांतिलाल परमार, अतुल अमलियार, इंदरसिंह सिंगार के साथ बड़ी संख्या में अन्य कार्यकर्ता एवं युवाजन उपस्थित थे।


अब भाबरा से भोपाल के लिए बस हुई आरंभ, झाबुआ बस स्टेंड पर प्रतिदिन रात 7.45 बजे पहुंचेगी

  • झाबुआ एवं आलीराजपुर जिले से भोपाल सफर करने वाले यात्रियों को मिलेगी सुविधा, भाजयुमो जिलाध्यक्ष एवं भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा जिला महामंत्री ने हरी झंडी दिखाकर बस को किया रवाना

झाबुआ। झाबुआ एवं आलीराजपुर जिले से भोपाल के लिए सफर करने वाले यात्रियांे के लिए यह अच्छी खबर है कि डावर बस सर्विस द्वारा भाबरा (आलीराजपुर) से झाबुआ होते हुए भोपाल के लिए बस आरंभ की गई है। इस बस का झाबुआ बस स्टंेड पर पहुंचने का समय प्रतिदिन 7.45 रहेगा और रवाना होने का समय 8.15 बजे होगा। जानकारी देते हुए निजी बस-चालक परिचालक संघ के संभागीय पदाधिकारी सोनू अली सैयद ने बताया कि यह बस इस लाईन पर विगत 3 मार्च से आरंभ हुई है। डावर बस का प्रतिदिन झाबुआ के बस स्टेंड पर आने का समय रात्रि 7.45 बजे रहेगा एवं झाबुआ से भोपाल के लिए प्रस्थान का समय 8.15 होगा। वहीं भोपाल से पुनः झाबुआ होते हुए भाबरा आने का समय रात 7.45 बजे हलालपुरा लालघाटी बस स्टैंड रहेगा। डाबर बस सर्विस की यह नई सौगात है। इस सुविधा का लाभ झाबुआ एवं आलीराजपुर दोनो जिलों से भोपाल सफर करने वाले यात्रियों को मिल सकेगा।


हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

बस के झाबुआ आने पर भारतीय जनता युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष कुलदीपसिंह चौहान एवं भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा जिला महामंत्री सैयद सोनू अली सहित बस स्टैंड मित्र मंडल के युवा सदस्यों ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया एवं आतिश्बाजी कर इस नई सुविधा के लिए डावर बस सर्विस के संचालक को धन्यवाद ज्ञापित किया।


’पिटोल भाजपा मंडल में नई ऊर्जा का संचार करेंगे नए मंडल अध्यक्ष दिनेश मेवाड़’


पिटोल । विगत काफी समय से पिटोल क्षेत्र में भाजपा कार्यकर्ताओं को संगठित कर नई उर्जा भरने के लिए प्रयास किए जा रहे थे परंतु किसी कारणवश यह कार्य नहीं हो पा रहा था इस हेतु भाजपा संगठन के उच्च पदाधिकारी एवं जिला अध्यक्ष लक्ष्मण नायक की सहमति से पिटोल के युवा नेता जोकि कई वर्षों से भाजपा मैं अपनी अच्छी पकड़ एवं जमीनी कार्यकर्ताओं से अपने  मधुर संबंध एवं हमेशा पार्टी के लिए तैयार रहने वाले तथा पार्टी के सभी कामों को प्राथमिकता से करने के लिए एवं मंडल में नई कार्य ऊर्जा शक्ति के लिए पुनः विचार मंथन करके पिटोल के भाजपा के  मंडल महामंत्री दिनेश मेवाड़ को मंडल अध्यक्ष पद पर नियुक्त किया गया की आने वाले पंचायत चुनाव में एवं संगठन के कार्य को सभी कार्यकर्ताओं के साथ संगठित होकर भाजपा की रीति नीति को आगे बढ़ाएं एवं सरकार द्वारा संचालित जन हितेषी योजनाओं को आम जनता तक पहुंचा कर उनको क्रियान्वित कराएं! पिटोल भाजपा मंडल ने आज करा  वृक्षारोपण एवं प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह  चौहान के जन्मदिवस पर मरीजों को बिस्किट एवं फल वितरण का किया  । भाजपा मंडल के  नवनियुक्त मंडल अध्यक्ष दिनेश मेवाड़ द्वारा आज पिटोल पुलिस चौकी परिसर में वृक्षारोपण किया और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र  में बिस्किट एवं फल का वितरण किया, इस अवसर पर भाजपा के वरिष्ठ  पदाधिकारी भी उपस्थित थे जिनमेंवरिष्ठ नेता जगदीश जी बड़दवाल महेंद्र सिंह ठाकुर मेगजी भाई अमलियार जनपद सदस्य बलवंत जी मेड़ा सरपंच  जुवान सिंह गुंडिया तानसिंह वसुनिया  विनोदभाईगाबा मकन सिंह गुंडिया  सुमेर बबेरिया प्रतिक शाह धर्मेंदनायक बदन नायक विक्रम नायक पूर्व सरपंच कसना भाई बबेरियाधूलूभाई  गणावा कमल बबेरिया गम्मू सिंह भाबोर सेतान बिलवाल सामजीभाई  नरहिंग भाई बावड़ी युवा मोर्चा से अतुल चौहान संदिप शर्मा हुसैन बोहरा अंकुर पंचाल जयसिंह गुड़िया कल्पित मेवाड़।


भारत सरकार के आफिसर श्री शर्मा ने किया डॉ रामशंकर चंचल की कृति का विमोचन


jhabua news
झाबुआ।  प्रख्यात साहित्यकार डॉ रामशंकर चंचल की ताजा कृति ‘‘आदिवासी रहन सहन और खान पान, धार्मिक आस्था‘‘ का विमोचन 4 मार्च को ऊषा साहित्य अकादमी के बैनर तले सम्पन्न हुआ । सर्वप्रथम मुख्य अतिथि श्री वी के शर्मा (फिल्ड ऑफिसर वस्त्र मंत्रालय,भारत सरकार) और राजीव कुमार (ऑफिसर भारत सरकार) ने मां सरस्वती की पूजा अर्चना करते हुए मां सरस्वती को नमन किया । तत्पश्चात कृति का विमोचन हुआ, विमोचन करते हुए मुख्य अतिथि श्री शर्मा ने कहा कि झाबुआ जिले में जो आदिवासी अंचल के नाम से जाना जाता है वहां से लेखन की शुरूवात करने वाले सहज सरल इंसान कलम से धनी डॉ रामशंकर आज देश और विदेश में भी पहचान लिए प्रदेश और देश को गौरवान्वित कर रहे हैं । आपकी यह कृति आदिवासी अंचल पर केंद्रित वह अमूल्य धरोहर है, जो हमारे कम तो आज आ रही है वहीं यह देश को भी यहां की अद्भुत परिवेश रहन सहन आदि से परिचय कराती है। मैं डॉ चंचल जी को बधाई देता हूं आदरणीय डॉ चंचल जी की कुछ और कृतियों को भी हम अपने (भारत सरकार) के काम में बेहद सहायक होने से ले जा रहे हैं। मैं उन्हें दिल से बधाई देते आभार व्यक्त करता हूं और शुभ कामनाएं देता हूं कि और सृजन कर देश का गौरव बढ़ाये । इस अवसर पर उपस्थित अतिथि श्री राजीव कुमार ने भी हर्ष जताते हुए डॉ चंचल को बधाई दी । इस अवसर पर उपस्थित श्री रमतु अमलियार और आदि ने डॉ रामशंकर चंचल को बधाई दी।कार्यक्रम का संचालन किया श्री मनीष त्रिवेदी ने। अंत में उषा राज साहित्य अकादमी ने ऐश्वर्या भावेश ने सभी का आभार व्यक्त किया।


जीव की सेवा करना ही परमात्मा की सच्ची सेवा है- सौभाग्यसिंह चौहान

  • दीन दुखियों की सेवा से परमात्मा का आषीर्वाद निष्चित तौर पर मिलता है’-मनोज अरोडा
  • श्री सत्यसाई सेवा समिति ने बनवासी आश्रम में की नारायण सेवा

झाबुआ । नर सेवा ही नारायण सेवा है। जीव की सेवा करना ही परमात्मा की सच्ची सेवा है। यह विचार श्री सत्यसाई सेवा समिति के सौभाग्यसिंह चौहान ने शनिवार को शिवरात्रोत्सव की कडी में समिति द्वारा स्थानीय बनवासी कल्याण आश्रम में नारायण सेवा कार्यक्रम के तहत  भोजन सामग्री एवं बर्तनों के प्रदाय के समय  संबोधित करते हुए व्यक्त किये । श्री चौहान ने कहा कि श्री सत्यसाई बाबा ने गरीबों असहायों को भोजन के साथ ही वस्त्र एवं उनकी सतत सेवा करने को भगवान की सेवा के समतुल्य बताते हुए विश्व भर की हजारों सत्यसाई सेवा समितियों में अन्य आध्यात्मिक कार्यो के साथ ही नारायण सेवा  के कार्य को बिना किसी स्वार्थ के तथा परोपकार की भावना से किया जाता है। उन्होने कहा कि सत्यसाई सेवा समिति पिछले 20 बरसों से समय समय पर वनवासी कल्याण आश्रम में आकर बच्चों के बीच नारायण सेवा का आयोजन कर रही है। श्री सत्यसाई सेवा समिति की ओर से शनिवार को बनवासी कल्याण परिषद द्वारा संचालित आश्रम  के अध्ययनरत बच्चों के लिये भोजन सामग्री एवं डेढ दर्जन स्टील के गिलास एवं स्टील लोटा आश्रम के अध्यक्ष मनोज अरोडा की उपस्थिति में आश्रम अधीक्षक महेश मुजाल्दे को प्रदान किया गया । इस  अवसर पर बनवासी कल्याण परिषद के अध्यक्ष मनोज अरोडा ने अपने सरगर्भित उदबोधन में कहा कि भगवान को पाने के लिये मंदिर जाने या घंटो पूजा पाठ करने की आवश्यकता नही है। भगवान स्वयं  गरीबों के हृदय में बिराजित रहते है। गरीब दीन,दुखियों की सेवा करेगें तो भगवान का आशीर्वाद निश्चित ही मिलता है । क्योकि मानव सेवा ही माधव सेवा मानी गई है । श्री अरोडा ने कहा कि श्री सत्यसाई सेवा समिति में चाहे सदस्यों की संख्या कम हो गई हो, किन्तु वे लम्बे अरसे से वनवासी गरीब बच्चों के बीच आकर नियमित रूप  से सेवा कार्य करते रहते है। उन्होने नगर की ऐसी स्वयं सेवी संस्थाओं, धार्मिक संस्थाओं से भी ऐसे अनुकरणीय कार्यो में सहभागी होने की अपील करते हुए कहा कि इस आश्रम में गरीब बनवासी बच्चों को आवासीय सुविधा के साथ ही उनकी शिक्षा दीक्षा के साथ ही नैतिक संस्कार पैदा करने का कार्य सतत चल रहा है। और ऐसे बच्चों को यदि संबल मिल जाये तो निश्चित ही वे भी समाज की मुख्यधारा में अग्रसर होकर जीवन पथ को ज्वाज्वल्य मान बना सकते है। आश्रम अधीक्षक महेश मुजाल्दे ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए श्री सत्यसाई सेवा समिति के सेवा प्रकल्पों की प्रसंशा की । इस अवसर पर समिति की ओर से राजेन्द्रकुमार सोनी, नगीन पंवार, समिति संयोजक कमलेश सोनी, उपस्थित रहें ।


पत्रकार भाइयों का स्नेह मुझे ताउम्र याद रहेगा - कौशल्या चौहान

पत्रकारों ने थांदला थाना प्रभारी कौशल्या चौहान का जन्मोत्सव मनाया

थांदला। पत्रकार पुलिस एक दूसरे के पूरक कहे जाए तो यह कोई अतिशयोक्ति नही है। समय समय पर पत्रकार क्राइम सम्बन्धी जनता की समस्याओं को उजागर कर पुलिस को कटघरें में करता आया है ऐसे में जब कोई थाना प्रभारी जनता में अलग पहचान बनाये व अपने कर्तव्य के प्रति सजग रहे तो वह सबका चहेता बन जाता है। थाना प्रभारी के रूप में पदस्थ श्रीमती कौशल्या चौहान ने ऐसी ही छवि के रूप में अपनी पहचान बनाई है। यही कारण है कि आज थांदला पुलिस थाना एक आदर्श थाना बन गया है।  श्रीमती कौशल्या चौहान की मेहनत और लगन से प्रभावित होकर थांदला नगर के पत्रकार भारतीय प्रेस आयोग के मध्यप्रदेश अध्यक्ष समकित तलेरा, पवन नाहर, मनोज उपाध्याय, माणकलाल जैन, कादर शेख, राजेश डामर, अविनाश गिरी, विवेक व्यास, शहादत खान, शाहिद जैनब, इमरान खान, श्रीमती नीलिमा डाबी, नोशाद रंगरेज, अशोक गुर्जर अदि पत्रकारों ने उनके जन्मदिवस को यादगार बनाते हुए केक व उपहार के साथ उनके हमसफर  करणसिंह बामनिया (प्रोफेसर) को थांदला बुलाकर सरप्राइज देते हुए जन्मदिन की शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर एसडीओपी एम एस गवली, प्रधान आरक्षक अमित बघेल, महेंद्र नायक, मदन मोहन तिवारी, राजेन्द्रसिंह राजपूत सहित स्टॉफ विशेष रूप से उपस्थित रहा, वही अटल सामाजिक संस्था के संचालक राजू धानक ने अंचल में दी जाने वाली सेवाओं के लिए एसडीओपी व थाना प्रभारी को शाल माला पहनाकर उनका सम्मान किया। अपने जन्मदिवस को यादगार बनाने पर भावुक हुई थाना प्रभारी श्रीमती कौशल्या ने सभी पत्रकार भाइयों का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि वे इस जन्मदिन को कभी नही भूल पाएंगी।


सेवानिवृत्त निवृत्त पिता समान लालशंकर उपाध्याय के जन्मदिन पर आशीर्वाद लेने पहुँचे पत्रकार


थांदला। वह परिवार धन्य होता है जहाँ बड़े बुजुर्गों का साया होता है। जीवन के अनुभव व कठिन दौर में अंचल में शिक्षा की अलख जगाने वालें पंडित लालशंकर उपाध्याय का 79 वॉ जन्मदिन मनाने व उनका आशिर्वाद लेने गौ रक्षा वाहिनी जिलाध्यक्ष राजू धानक, स्टार कलाकार राकेश डाबी, थांदला नगर के पत्रकार भारतीय प्रेस आयोग के मध्यप्रदेश प्रभारी पवन नाहर, समकित तलेरा, माणकलाल जैन, कादर शेख, राजेश डामर, विवेक व्यास, शहादत खान, शाहिद जैनब, इमरान खान, श्रीमती नीलिमा डाबी, नोशाद रंगरेज, अशोक गुर्जर अदि पत्रकारों उनके घर पहुँचे। पत्रकारों ने शाल मालाओं से उनका स्वागत सम्मान करते हुए उनके चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लिया। उल्लेखनीय है कि स्वदेशी जागरण मंच के विधानसभा प्रभारी व अधिमान्य पत्रकार मनोज उपाध्याय के पिताश्री आजादी के प्रारंभिक दौर में अंचल शिक्षा प्रदान करने वालों में शुमार है, उस दौर में वे खजूरी से बलवासा सायकिल से बच्चों को पढ़ाने जाते थे। गौ पालक के रूप में प्रसिद्ध होकर हमेशा अंचल में हिन्दू संस्कृति व संस्कारों का बीजारोपण करते आये है।


अंकुर योजना के अंतर्गत वृक्षारोपण महाअभियान के तहत थांदला क्षेत्र में खजूरी  ग्राम पंचायत पहुंच कर कलेक्टर , पुलिस अधीक्षक एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा वृक्षारोपण किया गया


झाबुआ। अंकुर योजना के अंतर्गत 1 मार्च से 5 मार्च 2022 तक चलने वाले वृक्षारोपण महाअभियान में  3 मार्च 2022 को थांदला की ग्राम पंचायत खजरूी में कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा, पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता, नगर पालिका अध्यक्ष श्री बंटी डामोर, पार्षद श्री समर्थ उपाध्याय, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व थांदला श्री अनिल भाना, एस. डी. ओ. पी. श्री मनोहर गवली, तहसीलदार मेघनगर श्री रविन्द्र चौहान, नायब तहसीलदार थांदला, भाजपा पदाधिकारी श्री विश्वास सोनी, नगर पालिका अध्यक्ष श्री बंटी डामोर, पार्षद श्री समर्थ उपाध्याय, ग्राम पंचायत खजुरी के सरंपच, सचिव, एवं प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मिडीया के प्रतिनिधि द्वारा वृक्षारोपण किया गया। श्री मिश्रा ने कहा की  इस महाअभियान में आप सभी अपनी सहभागिता दे। प्रदेश में पर्यावरण को सुरक्षित करने के लिए राज्य शासन के द्वारा सघन वृक्षारोपण करने के निर्देश दिए गए है। जिसके अंतर्गत अपने घर, शासकीय भवन अथवा संस्थागत भवन आदि के परिसर में पौधे लगाए एवं इसे अंकुर वायुदूत एप पोर्टल पर दर्ज करें एवं इसके अतिरिक्त यदि पौध रोपण करने वाला व्यक्ति एप/पोर्टल का उपयोग नहीं करना चाहता है तो इस प्रयोजन हेतु दिनंाक 1 मार्च से 5 मार्च के मध्य विशेष रूप से स्थापित मिसकॉल सेवा नंबर 07552706666 पर मिसकॉल देकर सूचना दे सकता है। सामुहिक रूप से किए गए पौधरोपण कार्यक्रमों में भाग लेने वाले सभी व्यक्तियों से मिस्डकॉल देने का अनुरोध किया जावे। यह स्पष्ट किया जाता है कि अगर कोई व्यक्ति अपने निजी आंगन में एक भी पौधा स्वप्रेरणा से लगाता है, तो वह यह जानकारी उक्त तीनों माध्यमों में से किसी एक माध्यम से दे सकेगा।    माननीय मुख्यमंत्री जी मध्यप्रदेश शासन श्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा प्रदेश में पर्यावरण को सुरक्षित करने के लिए पौधरोपण करने वालों का हृदय से धन्यवाद प्रेषित किया है एवं संदेश दिया है कि धरती पर हरियाली और खुशहाली की रक्षा के लिए आपसे अनुरोध है कि भविष्य में भी विभिन्न अवसरो पर जिसमें आपका जन्मदिन, शादी की सालगिरह अन्य कोई उत्सव पर पौध रोपण अनिवार्य रूप से करें एवं इस पूनित कार्य में अपना सहयोग करें।


कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा कलेक्टर कार्यालय के समीप झाबुआ में स्थापित ईवीएम/वीवीपेट वेयर हाउस का निरीक्षण किया


झाबुआ। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गए निर्देश के पालन में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सोमेश मिश्रा, पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता एवं अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जे.एस.बघेल, उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डिप्टी कलेक्टर श्री अनिल भाना, जिला कोषालय अधिकारी श्रीमती ममता चंगौड द्वारा कलेक्टर कार्यालय झाबुआ के समीप में स्थापित नवीन ईवीएम/वीवीपेट वेयर हाउस का निरीक्षण किया एवं संधारित रजिस्टर में हस्ताक्षर किए। यहां पर मशीनों के सुरक्षित संधारण एवं सुरक्षा के संबंध में आतंरिक निरीक्षण (वेयर हाउस का ताला खोले कर) दिनांक 02 मार्च, 2022 को किया गया।  इस दौरान पीआईयू के एसडीओ श्री बीपी सॉल्वे, निर्वाचन शाखा के  सुपरवाईजर श्री प्रकाश सिंगाडीया उपस्थित थें।


10 मार्च को झाबुआ के स्थापना दिवस के रूप में झाबुआ उत्सव दिवस मनाया जाएगा

 

jhabua news
झाबुआ। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा की अध्यक्षता में झाबुआ उत्सव मनाया जाने हेतु एक बैठक आयोजित की गई। जिसमें झाबुआ जिले के जन्म दिवस के रूप में झाबुआ उत्सव दिवस जिले के विख्यात भगोरिया हाट के प्रारंभ होने के ठीक एक दिवस पहले 10 मार्च ,2022  (गुरुवार) को मनाया जाना सुनिश्चित किया गया। गौरतलब है कि प्रतिवर्ष 1 नवंबर को मध्यप्रदेश स्थापना दिवस मनाया जाता है एवं झाबुआ से अलग होकर 17 मई , 2008 को अलीराजपुर जिले को एक पृथक पहचान दी गई थी। आने वाले वर्षों में होली से पूर्व पड़ने वाले होलाष्टक के पहले दिन, इस वर्ष से प्रारंभ होने वाला झाबुआ उत्सव दिवस या झाबुआ स्थापना दिवस प्रतिवर्ष मनाया जाएगा।


यह रहेगा कार्यक्रम

झाबुआ उत्सव दिवस को भव्य रूप से मनाने हेतु जिला कलेक्टर सोमेश मिश्रा द्वारा 3 मार्च 2022 को जिले के समस्त विधायकों,प्रशासनिक अधिकारियों, नगर के सामाजिक संगठनों,धार्मिक संगठनों एवं नगर के गणमान्य नागरिकों की महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई। उक्त बैठक में आमंत्रित समस्त प्रतिनिधियों से आयोजन को सफल बनाने हेतु कार्यक्रम की रूपरेखा निर्धारित करने के संबंध में सुझाव आमंत्रित किए गए।


प्रस्तावित कार्यक्रम

बैठक में प्राप्त सुझाव के अनुसार उत्सव की शुरुआत रैली के माध्यम से की जाएगी एवं आयोजन स्थल उत्कृष्ट मैदान पर रैली को संपन्न कर ओलंपिक खेलों की ही तर्ज पर मशाल प्रज्वलित की जाएगी। आयोजन में जिले के विभिन्न ब्लॉक से युवाओं की कबड्डी टीमों का रोमांचक मुकाबला करवाया जाएगा साथ ही गिल्ली डंडे का भी आयोजन करवाया जाएगा। विशेष आकर्षण के रूप में आदिवासी गीत कलाकार श्री विक्रम चौहान को आमंत्रित किया जाएगा, साथ ही आदिवासी मांदल पर लोक नृत्य की प्रस्तुतियां एवं बांसुरी वादन देखने मिलेंगी। भोजन के शौकीन नगर वासियों के लिए देसी  तरीके से बने हुए दाल पानीये का विशेष स्टॉल लगाया जाएगा, साथ ही जिला प्रशासन झाबुआ की ओर से पोहे का स्टॉल उत्सव में आने वाले नागरिकों के लिए रहेगा। पुरस्कार वितरण के उपरांत फूलों से होली खेली जाएगी एवं झाबुआ मेले का समापन किया जाएगा। कलेक्टर सोमेश मिश्रा की अध्यक्षता में आयोजित इस महत्वपूर्ण बैठक में माननीय विधायक थांदला श्री वीरसिंह भूरिया, माननीय विधायक पेटलावद श्री वालसिंह मेड़ा, माननीय नगर पालिका अध्यक्ष मनूबेन  डोडियार, अपर कलेक्टर श्री जे एस बघेल, डिप्टी कलेक्टर श्री तरूण जैन , एसडीओपी श्री इडला मौर्य, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री लक्ष्मणसिंह  नायक , भाजपा जिला उपाध्यक्ष श्री सत्येंद्र यादव ,सहायक आयुक्त जनजातिकार्य विभाग से श्री प्रशांत  आर्य , अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री एल एन गर्ग , मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री एल एस डोडिया , शारदा समूह चेयरमैन ओम शर्मा, सामाजिक महासंघ अध्यक्ष नीरज राठौर, सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष संजय काठी, सकल व्यापारी संघ सचिव एवं विहिप की ओर से हिमांशु त्रिवेदी, पूर्व विधायक जेवियर मेडा, जिला कॉग्रेस कोषाध्यक्ष श्री प्रकाश  राका ,कांग्रेस प्रवक्ता साबिर फिटवेल, कैथोलिक डायोसिस मीडिया प्रभारी श्री राकी शाह, रोटरी क्लब झाबुआ अध्यक्ष मनोज अरोड़ा, केमिस्ट एसोसिएशन अध्यक्ष मनोज बघेल, श्री नामदेव आचार्य, भाजपा नगर अध्यक्ष अंकुर पाठक, मंडल मंत्री श्री राजेश थापा एवं किशोर भाबर के अतिरिक्त समस्त प्रमुख प्रशासनिक अधिकारी , प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।


सौपें गए दायित्व

बैठक में सर्वसम्मति से सकल व्यापारी संघ झाबुआ अध्यक्ष श्री संजय कांठी को झाबुआ उत्सव स्थापना दिवस आयोजन श्री हिमांशु त्रिवेदी कोषाध्यक्ष एवं मीडिया प्रभारी श्री चंद्रभान सिंह भदौरिया के लिए सभी ने सहमति दी है, इसके अतिरिक्त प्रशासनिक जिम्मेदारी भी पृथक से दी जा रही है।


पौधरोपण अंकुर अभियान की समीक्षा बैठक सम्पन्न


झाबुआ,। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा की अध्यक्षता में पौधरोपण अंकुर अभियान की बैठक कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित की गई। उक्त बैठक में शासन द्वारा निर्देशित आदेशों के संबंध में विस्तुत रूप से समीक्षा की गई। बैठक में श्री मिश्रा ने कहा की इस महाअभियान में आप सभी अपनी सहभागिता दे। प्रदेश में पर्यावरण को सुरक्षित करने के लिए राज्य शासन के द्वारा सघन वृक्षारोपण करने के निर्देश दिए गए है। जिसके अंतर्गत अपने घर, शासकीय भवन अथवा संस्थागत भवन आदि के परिसर में पौधे लगाए एवं इसे अंकुर वायुदूत एप पोर्टल पर दर्ज करें एवं इसके अतिरिक्त यदि पौध रोपण करने वाला व्यक्ति एप/पोर्टल का उपयोग नहीं करना चाहता है तो इस प्रयोजन हेतु दिनंाक 1 मार्च से 5 मार्च के मध्य विशेष रूप से स्थापित मिसकॉल सेवा नंबर 07552706666 पर मिसकॉल देकर सूचना दे सकता है। सामुहिक रूप से किए गए पौधरोपण कार्यक्रमों में भाग लेने वाले सभी व्यक्तियों से मिस्डकॉल देने का अनुरोध किया जावे। यह स्पष्ट किया जाता है कि अगर कोई व्यक्ति अपने निजी आंगन में एक भी पौधा स्वप्रेरणा से लगाता है, तो वह यह जानकारी उक्त तीनों माध्यमों में से किसी एक माध्यम से दे सकेगा।  इस दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, अपर कलेक्टर श्री जे.एस.बघेल, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री एल.एन. गर्ग, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व थांदला श्री अनिल भाना, डिप्टी कलेक्टर श्री तरूण जैन, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. श्री जेपीएस ठाकुर, सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग श्री प्रशंात आर्या, उप वनमंडलाधिकारी श्री प्रदीप कछावा, तहसीलदार झाबुआ, श्री आशीष राठौर एवं अन्य जिलाधिकारी उपस्थित थे। इसके अतिरिक्त वीडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री शिशिर गेमावत एवं अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर श्रीमती अंकिता प्रजापति एवं समस्त तहसीलदार एवं पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी उपस्थित थे।


जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति की बैठक सम्पन्न, कर्मचारियों के स्वत्वों का समय सिमा मे निराकरण करे-कलेक्टर


झाबुआ,। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा की अध्यक्षता में दिनंाक 28 फरवरी  को जिला स्तरीय संयुक्त परामर्शदात्री समिति की बैठक कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित की गई। उक्त बैठक में शासन द्वारा मान्यता प्राप्त कर्मचारी संगठनों संघो से प्राप्त एजेण्डा अनुसार बिन्दुवार समीक्षा की गई। बैठक में कलेक्टर श्री मिश्रा द्वारा जिला कोषालय अधिकारी को निर्देशित किया गया कि जिले के प्रत्येक आहरण वितरण अधिकारियों की बैठक आयोजित कर वेतन भत्ते एवं एरियर्स राशि के भुगतान में हो रही कठिनाईयांे की समीक्षाकर निराकरण किया जाना सुनिश्चित करें। कर्मचारियों को निश्चित गृह भाड़ा भत्ता प्रदाय किये जाने के संबंध में पुनः शासनादेश परिपत्रों में दिये गए निर्देशों की समीक्षा कर कार्यवाही जिला कोषालय अधिकारी द्वारा कार्यवाही किया जाना सुनिश्चित करे। विकास खंड शिक्षा अधिकारी रामा व थांदला को निर्देशित किया गया है, कि विकासखंडों में पात्रता धारी शिक्षको को क्रमोन्नति वेतनमान के अन्तर राशि का नियमानुसार भुगतान करे। ग्रीष्मावकाश में शासकीय कार्य कर रहे शिक्षको के अर्जित अवकाश की प्रविष्ठियॉं संबधितो की सेवा-पुस्तिका मे आवश्यक रूप से किए जाए। अध्यापक संवर्ग का एन.पी.एस कटौत्रा का अभिलेख तैयार किया जाकर उसकी एक प्रति संबंधित को प्रदाय किए जाने के निर्देश समस्त बी.ई.ओ प्राचार्य को दिए गए। समस्त पंेशनधारी कर्मचारियों को उनकी सेवा निवृत्ति पश्चात् परिचय-पत्र जारी किए जाने के निर्देश जिला कोषालय अधिकारी को दिए गए। जनजातीय कार्य विभाग अन्तर्गत कार्यरत दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों को स्थायी कर्मी बनाए जाने हेतु शेष रहे दैनिक वेतन भोगी की समीक्षा आवश्यक अभिलेखों का परीक्षण कर 15 दिवस के भीतर कार्यवाही पूर्ण किए जाने हेतु सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग को दिए जाए। चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को वर्दी प्रदाय किए जाने हेतु शासन से आबंटन प्राप्त किए जाने हेतु पत्राचार करने के समस्त कार्यालय प्रमुखों को निर्देशित किया गया। तहसील कार्यालय में कार्यरत समस्त ऑफिस कानूनगों के साथ बैठक आहुत कर राजस्व विभाग के समस्त कर्मचारियों की समस्याएॅ अविलम्ब निपटाये जाने हेतु अधीक्षक भू-अभिलेख को निर्देशित किया गया। पटवारियों को प्रत्येक माह वेतन भुुगतान में विलंब होने से प्रत्येक माह की 20 तारिख तक पी.टी.ए. किया जाकर 25 तारिख राजस्व निरीक्षकों द्वारा वैरिफाई कर वेतन देंयक जिला कोषालय में प्रस्तुत किए जाने हेतु निर्देशित किया गया।  पटवारियों को शासन आदेश अनुसार लेपटॉप प्रदाय किए जाने संबंधी आदेश के परिप्रेक्ष्य मे शेष रहे पटवारियों को अविलम्ब लेपटॉप प्रदाय किए जाने संबंधी निर्देश जारी किए गए। खंड अकादमिक समन्वयक एवं जन शिक्षको को अर्द्ध दिवस अध्यापन एवं अर्द्ध दिवस शाला निरीक्षण किए जाने संबधी निर्देश जिला परियोजना समन्वयक, सर्व शिक्षा अभियान को दिए गए। शिक्षा से संबंधित समस्त वित्तीय ओदशों की गई फाईल तैयार कर संबंधितो को वितरित किए जाने हेतु डीईओ, एसीटीडब्लू एंव डीपीसी को निर्देशित किया गया। शासकीय आवास गृह के संबंध में समस्त स्वीकृतकर्ता अधिकारी को आवास गृहों की सूची बनाकर पुनः समीक्षा किए जाने संबंधी निर्देश जारी किए गए। जीर्ण शीर्ण हो रहे शासकीय आवासों की मरम्मत हेतु प्रस्ताव बनाकर शासन स्तर पर प्रेषित किए जाने हेतु निर्देशित किया गया। कलेक्टोरेट परिसर में ए.टी.एम मशीन लगाने हेतु बैंक अधिकारी से पत्राचार किए जाने हेतु अपर कलेक्टर महोदय को निर्देशित किया गया। पंचायत सचिवों को शासन निर्देशानुसार प्रतिमाह नियत समय पर वेतन भुगतान किए जाने हेतु निर्देशित किया गया। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत की बगैर अनुमति के किसी भी पंचायत सचिवों का संलग्नोकरण नहीं किए जाने संबंधी निर्देश जारी किए गए। आंगनवाडी कार्यकताओं का मानदेय भुगतान प्रत्येक माह की 05 तारिख तक किए जाने के निर्देश दिए गए। जिस विभाग में कई वर्षो से एक ही शाखा मे पदस्थ शाखा प्रभारियों की समीक्षा कर उन्हें अन्य शाखाओं में पदस्थ किए जाने के निर्देश दिए गए। जिले मे संचालित प्रत्येक विकासखंड शिक्षा कार्यालय, खंड स्त्रोत समन्वयक कार्यालयों का प्रत्येक माह चक्रानुक्रम में निरीक्षण किए जाने हेतु श्री तरूण जैन डिप्टी कलेक्टर, जिला शिक्षा अधिकारी एवं सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग को निर्देशित किया गया। कलेक्टोरेट परिसर में केन्टिन प्रारंभ करने हेतु एनआरएलएम के माध्यम से ’’दीदी केफे’’ प्रारंभ किए जाने हेतु मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिली पंचायत को निर्देशित किया। इस दौरान अपर कलेक्टर श्री जे.एस. बघेल, सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग श्री प्रशंात आर्या, उप संचालक कृषि श्री नगीन रावत, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्री राघु बघेल, जिला कोषालय अधिकारी श्रीमती ममता चंगौड, अधीक्षक भू अभिलेख श्री राणा, एवं अन्य जिलाधिकारी उपस्थित थे। इसके अतिरिक्त प्रांतिय शासकीय राजस्व कर्मचारी संघ के अध्यक्ष श्री अशौक चौहान, म.प्र. शिक्षक संघ के अध्यक्ष श्री अनिल कोठारी, पटवारी संघ के अध्यक्ष श्री अखिलेश मुलैवा, श्री सुशीम जयसवाल, श्री गजराज दातला, म.प्र. शिक्षक संघ से श्री मोहनलाल राठौर, श्री नानुराम मेरावत, श्री शंशीकांत शर्मा, कलेक्टर कार्यालय से श्रीमती सुभद्रा परमार, श्री भरत व्यास, आदि उपस्थित थे। 


झाबुआ जिले के प्रभारी मंत्री एवं माननीय राज्यमंत्री स्कूल शिक्षा ( स्वतंत्र प्रभार ) एवं सामान्य प्रशासन विभाग श्री इन्दरसिंह परमार द्वारा जिले को एक बडी सौगात दी

  • अनुसूचित जाति/जनजातीय बस्तियां बिजली से जगमगा उठेगी, अनुसूचित जाति/ जनजाति बस्तियों के विकास हेतु निर्माण/ विघुतीकरण कार्यो की स्वीकृति एंव अनुमोदन

झाबुआ। झाबुआ जिले के प्रभारी मंत्री एवं माननीय राज्यमंत्री स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) एवं सामान्य प्रशासन विभाग श्री इन्दरसिंह परमार द्वारा जिले को एक बडी सौगात दी जिसमें 48 विघुतीकरण कार्यो अन्तर्गत डी.पी एव लाईन विस्तार कार्य अनुसूचित जाति/ जनजातीय बस्तियों में किया जाएगा। ये बस्तियां बिजली से जगमगा उठेगी। आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग भोपाल द्वारा वित्तीय वर्ष 2021-22 में आदिवासी क्षैत्र उपयोजना अंतर्गत अनूसूचित जाति/जनजाति बस्तियों के विकास हेतु राशि रूपये 279.48 लाख से 20 निर्माण कार्यो अंतर्गत पुलिया एवं सी.सी. रोड जनजाति बस्तियों के विकास हेतु तथा 48 विघुतीकरण कार्यो अंतर्गत डी.पी. एवं लाईन विस्तार के कार्य की स्वीकृति एवं अनुमोदन माननीय प्रभारी मंत्री महोदय जिला झाबुआ की अनुसंशा के आधार पर कलेक्टर जिला झाबुआ द्वारा कार्यो की स्वीकृति जारी की गई है। उक्त योजनांतर्गत माननीय प्रधानमंत्री जी एवं माननीय मुख्यमंत्री महोदय, म.प्र. शासन भोपाल द्वारा जिले के आदिवासी कृषकों को आने जाने एवं परिवहन सुविधा हेतु पुलिया एंव सी.सी. रोड के कार्यो कृषि सुविधा अंतर्गत ग्रामीण क्षैत्रो में बिजली सुविधा हेतु डी.पी. एंव लाईन विस्तार के कार्यो स्वीकृति एंव अनुमोदन प्रदान किया गया जिससे की आदिवासी कृषकों को, ग्रामीणों को एवं आम जनता को इसका लाभ प्राप्त हो सके।


जिला विकास समन्वय एवं मूल्यांकन समिति ‘‘दिशा‘‘ की बैठक दिनंाक 09 मार्च को आयोजित

बैठक की अध्यक्षता माननीय सांसद श्री गुमानसिंह जी डामोर करेंगे, विभागीय योजनाओं की प्रस्तुति नियोजित ढंग से हो-कलेक्टर

झाबुआ। जिला विकास समन्वय एवं मूल्यांकन समिति ‘‘दिशा‘‘ की बैठक माननीय श्री गुमानसिंह जी डामोर सांसद लोकसभा रतलाम की अध्यक्षता में दिनंाक 09 मार्च, 2022 को प्रातः 10.30 पर कलेक्टर कार्यालय सभा कक्ष में आयोजित की गई है। बैठक का एजेंडा जारी कर दिया गया है। बैठक में पुलिस अधीक्षक झाबुआ, वनमण्डला अधिकारी, अधीक्षण यंत्री मध्यप्रदेश राज्य विद्युत मण्डल, महाप्रबंधक प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क, ई.ई.पीएचई, आर.ई.एस.जल संसाधन, लोकनिर्माण विभाग, उप संचालक कृषि, पशु चिकित्सा, पंचायत एवं सामाजिक न्याय, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास, सीएमएचओ, महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र, पीओ शहरी विकास, डीआईओ एनआईसी, जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति, सहायक संचालक उद्यान मत्स्य विभाग, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास, जिला जनसंपर्क अधिकारी, पंजीयक सहकारी संस्था, पीए आईटीडीपी, डीपीओ आर्थिक एवं सांख्किीय विभाग, डीपीसी, एलडीएम, समन्वयक महाप्रबंधक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, नर्मदा झाबुआ ग्रामीण बैंक, सहकारी बैंक, सीएमओ विभाग से संबंधित एजेंडावार जानकारी लेकर उपस्थित होने के निर्देश मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन के द्वारा जारी किए गए हैं। इस संबंध में कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के द्वारा उपरोक्त सभी जिला अधिकारियों की एजेंडावार समीक्षा बैठक कलेक्टर कार्यालय सभा कक्ष में आज दिनंाक 4 मार्च, 2022 को एजेण्डानुसार जानकारी भेजने के निर्देश जारी कर दिए गए है।

कोई टिप्पणी नहीं: