विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 05 मार्च - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 5 मार्च 2022

विदिशा (मध्य प्रदेश) की खबर 05 मार्च

मुख्यमंत्री श्री चौहान का हेलिपैड पर विधायकों सहित अन्य ने स्वागत किया

  • मुख्यमंत्री जी को शुभकामनाएं देने पहुंची यूक्रेन से लौटी छात्रा सृष्टि

vidisha-news
मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान के विदिशा आगमन पर एसएटीआई के हेलिपैड पर जनप्रतिनिधियों, गणमान्य नागरिकों ने स्वागत कर जन्मदिन की शुभकामनाएं प्रेषित की हैं। यूक्रेन से लौटी बासौदा की छात्रा कुमारी श्रृष्टि सोनी ने भी एसएटीआई में पहुंचकर मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चैहान से भेंट की और उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी हैं। एसएटीआई के हेलिपेड स्थल पर जैसे ही हेलिकॉप्टर से मुख्यमंत्री जी उतरे सबसे पहले कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव, पुलिस अधीक्षक डॉ मोनिका शुक्ला ने बुके भेंटकर जन्मदिन की शुभकामनाएं दी। जिला पंचायत अध्यक्ष तोरणसिंह दांगी, विधायक सर्वश्री श्री हरिसिंह सप्रे, श्री उमाकांत शर्मा, श्रीमती लीना जैन, जिला क्राईसिस मैनेजमेंट समिति के सदस्यगणों के अलावा अन्य जनप्रतिनिधियों एवं सामान्यजनों ने मुख्यमंत्री जी से भेंटकर शुभकामनाएं प्रेषित की हैं। 


सुरक्षा की दृष्टि से फायर ब्रिगेड तैयार रखने के निर्देश


कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी विदिशा, समस्त जनपद पंचायतों, नगद परिषदों के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि सुरक्षा की दृष्टि से फायर ब्रिगेउ तैयार रखे जाएं। उन्होंने बताया कि गर्मी का मौसम प्रारंभ हो गया है। आगामी माह में रबी फसल को काटा जाकर अनाज एवं भूसे का भण्डारण साथ ही गेहूं उपार्जन की प्रक्रिया भी गतिशील रहेगी। रबी फसल के काटे जाने के उपरांत खेतों में खड़ी नरवाई को नष्ट करने हेतु कृषकों द्वारा आग लगाई जाती है तथा गर्मी के मौसम में नमी की कमी के कारण भी आग तेजी से फैलती है। उक्त मौसम में आगजनी के प्रकरणों में अत्यधिक वृद्धि हो जाती है। किसी भी प्रकार की अप्रिय स्थिति के निर्मित होने की दशा में लगने वाली आग को प्रभावी रूपसे नियंत्रण करने तथा सुरक्षा की दृष्टि से समस्त नगरपालिका में फायर ब्रिगेड का सुधार कार्य कराया जाकर चलित स्थिति में रखा जाए ताकि दुर्घटना की स्थिति में तत्काल फायर ब्रिगेड मौका स्थल पर रवाना की जा सके। इसके अलावा ग्राम पंचायतों में उपलब्ध पानी के टैंकरों को भी पानी से भरा रखा जाए। ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में आगजनी की घटना होने पर उक्त टैंकरों के माध्यम से तत्काल स्थिति पर नियंत्रण पाया जा सके। 


लाडली लक्ष्मी योजना : पात्र हितग्राहियों को लाभन्वित करने विशेष अभियान का आयोजन


संचालनालय महिला एवं बाल विकास विभाग के संचालक डाॅ राम राव भौंसले के द्वारा जारी पत्र में उल्लेख है कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना एवं लाड़ली लक्ष्मी योजना के प्रदेश में सुचारू क्रियान्वयन हेतु योजनांतर्गत पात्र हितग्राहियों को निर्धारित समय-सीमा में पात्रतानुसार लाभान्वित किये जाने हेतु 07 मार्च से 17 मार्च 2022 के मध्य विशेष अभियान का आयोजन किया जाना है। उक्त अभियान में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, पर्यवेक्षक के माध्यम से कवर्ड एवं अनकवर्ड क्षेत्र का सर्वे एवं गृह भेंट कर नवीन पात्र हितग्राहियों का चिन्हांकन करते हुए योजनान्तर्गत पंजीयन किया जाकर लाभान्वित किया जाए। साथ ही अभियान के दौरान प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना अन्तर्गत द्वितीय एवं तृतीय किश्त हेतु ड्यू प्रकरणों का पंजीयन विशेष रूप से किया जाकर स्वीकृत किया जाना सुनिश्चित करें। जिससे वित्तीय वर्ष 2021-22 में शत-प्रतिशत लक्ष्य की पूर्ति की जा सके। अतः प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना एवं लाड़ली लक्ष्मी योजना अन्तर्गत पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित किये जाने हेतु दिनांत सात मार्च से 17 मार्च 2022 के मध्य विशेष अभियान संचालित किये जाने हेतु संबंधितों को निर्देशित किया गया है। 


महिला दिवस पर शिविरों का आयोजन


कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने अंतराष्ट्रीय महिला दिवस आठ मार्च के अवसर पर विभागीय महिला मैदानी अमले के स्वास्थ्य परीक्षण हेतु मेगा स्वास्थ्य जांच शिविर आयोजन के संबंध में दिशा-निर्देश दिए गए हैं। अंतराष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन आठ मार्च 2022 को किया जाना है। यह दिवस महिलाओं के सशक्तिकरण का दिवस है। अंतराष्ट्रीय महिल दिवस के अवसर पर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन जिला एवं विकासखण्ड स्तर पर किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। जिले में इस वर्ष अतराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर शासन स्तर से महिला एवं बाल विकास अमले यथा सेक्टर महिला पर्यवेक्षक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका के स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर के परीक्षण एवं उपचार हेतु समर्पित करने का निर्णय लिया गया है। स्वास्थ्य जांच हेतु शिविर का आयोजन वृहद रूप से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अथवा विकासखण्ड मुख्यालय स्थित सिविल अस्पताल, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर किया जावेगा, जो 31 मार्च 2022 तक क्रमवार आयोजित किया जावेगा। विदिशा जिलेवार शिविरों का आयोजन किया जाना है उनमें विदिशा शहरी, विदिशा ग्रामीण, गंजबासौदा, बासौदा-2, ग्यारसपुर, कुरवाई, लटेरी, नटेरन और सिरोंज में 08 मार्च से 11 मार्च तक शिविरों का आयोजन किया जाना है।  


पौधरोपण महाअभियान : जिले के महाविद्यालयों में 1100 से अधिक पौधे रोपित किए गए


शासकीय कन्या (अग्रणी) स्नातकोत्तर महाविद्यालय, विदिशा के नेतृत्व में विदिशा जिले के समस्त महाविद्यालयों में दिनांक 1 मार्च से 5 मार्च तक पौधारोपण महा-अभियान चलाया गया। इसके अंतर्गत जिले के महाविद्यालयों में विभिन्न प्रजातियों के पौधे बड़े पैमाने पर लगाये गये। ग्यारह सौ से अधिक पौधे रोपित किये गये, जिसमें विद्यार्थी, महाविद्यालयीन परिवार एवं अतिथियों द्वारा फलदार, छायादार एवं औषधीय पौधे लगाये गये। पौधे लगाने के साथ ही उनके पोषण के दायित्व निभाने की शपथ भी ली गयी। लगाये गये पौधों की प्रगति की समय-समय पर समीक्षा की जानी है। अग्रणी महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ मंजू जैन ने इस महा-अभियान में शामिल होने के लिए विशिष्ट अतिथियों का धन्यवाद किया एवं सभी महाविद्यालयों को इन पौधों की देख-रेख की जिम्मेवारी निभाने की बात की। इको क्लब प्रभारी डॉ रेखा श्रीवास्तव ने पूरे कार्यक्रम का संचालन किया। उन्होंने इस कार्यक्रम में सहयोग देने के लिए सभी का आभार माना। इस कार्यालय में डॉ सी विजय खेस, डॉ विनिता प्रजापति, प्रो. विनयमणि त्रिपाठी, प्रो. नीतू दांगी की सहभागिता रही।


अटल उद्यान में 100 से अधिक पौधे रोपे


vidisha news
पौधरोपण महाअभियान के तहत आज शनिवार पांच मार्च को जिले के विभिन्न स्थलों पर एक साथ सैकड़ों की संख्या पौधे रोपित किए गए हैं वहीं पौधे लगाने वालों के वालों के द्वारा वायुदूत अंकुर एप पर पौधों के फोटो अपलोड किए गए हैं। विदिशा शहर के अटल उद्यान में भी वृहद पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। यहां जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरणसिंह दांगी, बासौदा विधायक श्रीमती लीना जैन, जिला क्राईसिस मेनेजमेंट समिति के सदस्य डॉ राकेश जादौन के अलावा अन्य जनप्रतिनिधिगण, कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव, जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट, पुलिस अधीक्षक डॉ मोनिका शुक्ला, वन संरक्षक श्री राजवीरसिंह के अलावा अन्य अधिकारी, कर्मचारी, गणमान्य नागरिकों ने एकसाथ पौधरोपण कार्य में सहभागिता निभाई है। यहां विभिन्न प्रजातियों के 100 से अधिक पौधे रोपे गए हैं।


स्टेडियम में पौधरोपण-

शनिवार की प्रातः कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव, पुलिस अधीक्षक डॉ मोनिका शुक्ला सहित अन्य ने जिला खेल स्टेडियम परिसर में पौधरोपण किया है। यहां खिलाड़ियों के अलावा अन्य गणमान्य नागरिकों, जनप्रतिनिधियों ने भी पौधरोपण कार्यक्रम में सहभागिता निभाई है।  


नवागत सीएमएचओ ने कार्यभार ग्रहण किया


मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एके उपाध्याय ने आज कार्यभार ग्रहण करने के उपरांत उन्होंने जिले में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराए जाने हेतु किए जाने वाले प्रबंधों की समीक्षा की है। आमजन सीएमएचओ डॉ उपाध्याय से उनके मोबाइल नंबर 9131449635 पर संपर्क कर सूचनाएं सम्प्रेषित कर सकते हैं। 


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पूजन अर्चना कर भण्डारे में प्रसादी वितरित की

  • अपने-अपने जन्मदिन पर सभी से पौधरोपण करने की अपील

vidisha news
मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान शनिवार पांच मार्च को अपने जन्मदिन के उपलक्ष्य में पत्नि श्रीमती साधनासिंह के साथ विदिशा पहुंचकर श्री बाढ़ वाले श्री गणेश मंदिर में पूजन-अर्चना कर मंदिर परिसर में जारी हवन यज्ञ में शामिल होकर आहूतियां दीं। मुख्यमंत्री जी ने बाढ़ वाले गणेश मंदिर में आयोजित भण्डारे में पहुंचकर भोजन प्रसादी ग्रहण कर रहे धर्माबलंवियों को भोजन-प्रसादी परोसी। इस दौरान सभी से उन्होंने संवाद भी किया। मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने श्री बाढ़ वाले गणेश मंदिर परिसर में रूद्राक्ष का पौधा भी लगाया इसके उपरांत उन्होंने सामान्यजनों से अपने-अपने जन्मदिन के उपलक्ष्य में पौधरोपण करने की अपील भी की है। उन्होंने कहा कि मानव जीवन के लिए हरे-भरे पेड़ पौधे आवश्यक हैं। इसलिए हर व्यक्ति को पौधरोपण जरूर करना चाहिए बल्कि पौधों को सुरक्षित रखने के लिए भी पहल करना चाहिए। मुख्यमंत्री श्री चैहान ने कहा कि वृक्ष मानव सहित अन्य सभी के लिए जीवनभर देने का कार्य करते हैं। पेड़ हमं जीवन जीने के लिए आॅक्सीजन देते हैं वह हमारे जीवनदाता हैं। मुख्यमंत्री जी ने आमजनों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार गरीबों और किसानों की है। गरीब कल्याण के लिए योजनाएं संचालित की जा रही हैं। उन्होंने लाडली लक्ष्मी योजना के स्वरूप को रेखांकित करते हुए कहा कि अब लाडली लक्ष्मी कॉलेजों में पढ़ने जाएंगी तो उन्हें 25 हजार रूपये प्रदाय किये जाएंगे। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि शैक्षणिक सुविधाओं को बढ़ाने के लिए फीस में पहले से छूट देने के साथ अन्य सुविधाएं दी जा रही हैं।


साधु-संतो से आशीर्वाद प्राप्त किया-

मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने अपने जन्मदिन पर श्री बाढ़ वाले गणेश मंदिर में आयोजित कार्यक्रम में पधारे साधु-संतो ने फूल-माला पहनाकर आशीर्वाद प्रदाय किया है। वहीं जनप्रतिनिधियों, गणमान्य नागरिकों ने भी भेंट कर मुख्यमंत्री जी को जन्मदिन की शुभकामनाएं देते हुए स्नेही उपहार भेंट किए हैं।    


रक्तदान करने वालों का आभार माना-

मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने उनके जन्मदिन के उपलक्ष्य में 371 यूनिट रक्तदान करने वाले सभी नागरिकों के प्रति आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि दूसरों की भलाई करने से बड़ा कोई धर्म नहीं है और यदि जीवन बचाने के लिए हम रक्तदान करते हैं तो इससे बड़ा दान और क्या हो सकता है।


डीए में वृद्धि-

मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने अपने जन्मदिन के उपलक्ष्य में श्री बाढ़ वाले गणेश मंदिर में आयोजित कार्यक्रम को संबांधित करते हुए उन्होंने प्रदेश के शासकीय कर्मचारियों का डीए बढ़ाए जाने की घोषणा करते हुए कहा कि अप्रैल माह से बढ़ा हुआ डीए 31 प्रतिशत का भुगतान प्राप्त होगा। श्री बाढ़ वाले गणेश मंदिर में आयाजित कार्यक्रम के अवसर पर सिलवानी विधायक श्री रामपालसिंह राजपूत, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरणसिंह दांगी, कुरवाई विधायक श्री हरिसिंह सप्रे, सिरोंज विधायक श्री उमाकांत शर्मा, बासौदा विधायक श्रीमती लीना जैन, शमशाबाद विधायक श्रीमती राजश्रीसिंह, जिला क्राइसिस मेनेजमेंट समिति के सदस्यगण तथा पूर्व विधायकों के अलावा सामाजिक संगठनों के पदाधिकारी, अन्य जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे। 

कोई टिप्पणी नहीं: