सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 04 मार्च - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 4 मार्च 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 04 मार्च

संगठन के पोलिंग बूथ विस्तार के लिए किया विचार-विमर्श


sehore news
सीहोर। बहुजन समाज पार्टी जिला इकाई के तत्वावधान में एक दिवसीय समीक्षा कार्यक्रम आयोजित किया गया। समीक्षा बैठक में सीहोर विधानसभा के बहुजन समाज पार्टी के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे। बैठक में पोलिंग बूथ सेक्टर नगर कमेटी के गठन को लेकर विस्तार से चर्चा की गई। जिले के संगठन को मजबूत करने के लिए संगठन को मजबूती देने पर विचार विमर्श किया गया। कार्यक्रम अंबेडकर धर्मशाला में आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रदेश अध्यक्ष मा. इंजी. रमाकांत पिप्पल साहब,विशेष अतिथि  इंदर सिंह वर्मा जिला जोन इंचार्ज सीहोर, विशेष अतिथि संजीव बौद्ध जिला जोन इंचार्ज सीहोर, अनोखी लाल मालवीय जिला अध्यक्ष सीहोर,अमित यादव जिला महासचिव सीहोर, धनराज थरेले, जिला संगठन मंत्री सीहोर,राकेश बौद्ध जिला संयोजक, पूनमचन्द मौर्य मीडिया प्रभारी बसपा, कांशीराम बरदे, जेपी मेहरा, हरिशंकर मेहरा, सोनू बौद्ध, सोहन कलेसिया, धीरज मालवीय, धर्मेंद्र ,साजिद मंसुरी विधानसभा उपाध्यक्ष सीहोर, कचनेरिया,योगेश अहिरवार,विधानसभा महासचिव सीहोर, वीरू जाटव, कमल कोरबे,आदि कार्यकर्ता उपस्थित थे। बैठक का संचालन सीहोर विधानसभा अध्यक्ष हरिओम बौद्ध ने किया। कार्यक्रम का आभार जिला अध्यक्ष अनोखी लाल मालवीय ने किया


मप्र में 17 साल शिवराज सरकार है, लेकिन उनके ग्रह जिले में ही हम विकास से बहुत पीछे: शैलेंद्र पटेल

  • 17 दिवसीय संकल्प पदयात्रा इछावर विधानसभा में जारी, ग्रामीणों ने बताई कई समस्याएं

sehore news
सीहोर। घर चलो, घर-घर चलो, जन जागरण यात्रा, संकल्प पदयात्रा के छटवे दिन शुक्रवार को ग्राम धबोटी से धामन खेड़ा काहरी जदीद बमुलिया से होते हुए बड़नगर में रात्रि विश्राम किया। संकल्प यात्रा में जिला कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. बलवीर तोमर ने 15 महीने की कमलनाथ सरकार की उपलब्धियों के बारे में ग्रामीण जनों को बताया। वहीं संकल्प यात्रा में पूर्व विधायक शैलेंद्र पटेल ने कहा कि 17 साल से शिवराज सिंह की सरकार मध्य प्रदेश में हैं और उनके गृह जिले होने के बावजूद भी हम विकास में बहुत पीछे हैं। मप्र कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ की मंशानुरूप प्रदेश सहित जिले में घर चलो, घर-घर चलो अभियान के साथ ही पूर्व विधायक शैलेंद्र पटेल ने 17 दिवसीय संकल्प पदयात्रा इछावर विधानसभा में निकाली है। संकल्प पदयात्रा में ग्रामीणों से उनकी समस्याओं को सुनकर उनका समाधान कराने आश्वासन दिया जा रहा है। यात्रा के दौरान ग्रामीण जनों ने प्रधानमंत्री फसल बीमा में हुई अनियमितताओं के बारे में पूर्व विधायक श्री पटेल को अवगत कराया। श्री पटेल ने ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि हम आपके लिए हर संभव लड़ाई लड़ेंगे। इस अवसर पर पूर्व विधायक श्री पटेल ने कहा कि किसानों की उपज के सही दाम नहीं मिल रहे हैं। सही दूध के दाम नहीं मिल पा रहे हैं। रोजगार का कोई अता पता नहीं है। युवा बेरोजगार हैं, हम सब मिलकर संकल्प लें कि हमारा इछावर विकसित खुशहाल हो। श्री पटेल के साथ कांग्रेस कमेटी के घर-घर चलो अभियान प्रभारी मनोज परमार, मांगीलाल पटेल, ईश्वर सिंह चौहान, घनश्याम मीणा, कैलाश कक्कू, मुकेश पटेल, सचिन पटेल, संजय परमार, रघुनंदन वर्मा, गुलाब सिंह परमार आदि ग्रामीण जन उपस्थित थे।


संकल्प यात्रा का 15 मार्च को होगा समापन

पूर्व विधायक शैलेंद्र पटेल की संकल्प पदयात्रा 17 दिनों तक लगातार चलेगी। इस दौरान इछावर विधानसभा क्षेत्र में पूर्व विधायक शैलेंद्र पटेल आमजनों, छात्र, किसानों व ग्रामीणों से मिलकर उनकी समस्याओं को जानेंगे। साथ ही उनकी समस्याओं का निराकरण व इछावर विधानसभा को खुशहाल व समृद्ध विधानसभा बनाने के लिए वह कृतसंकल्पित हैं। 27 फरवरी से शुरू हुई संकल्प पद यात्रा का शुभारंभ कांकड़ खेड़ा से शुरू हुई जो कि इछावर विधानसभा के कई ग्रामों से होते हुए 15 मार्च को इछावर विधानसभा मुख्यालय पहुंचेगी। जहां इस संकल्प पद यात्रा का 300 किमी के बाद समापन होगा।


मुख्यमंत्री श्री चौहान का दौरा कार्यक्रम


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 05 मार्च को दोपहर 01 बजे भोपाल से प्रस्थान कर 1.30 बजे सलकनपुर पहुचेंगे। यहां वे स्थानीय कार्यक्रम में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान सलकनपुर से दोपहर 03 बजे विदिशा के लिए प्रस्थान करेंगे।


बुधनी गौरव दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम के संबंध में बैठक आयोजित

  • सांसद श्री भार्गव ने समय पूर्व सभी तैयारियां पूर्ण करने के दिए निर्देश

sehore news
बुधनी का गौरव दिवस 06 मार्च को आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान सहित अनेक जनप्रतिनिधि शामिल होंगे। कार्यक्रम में बुधनी नगर को आदर्श नगर बनाने के लिए नागरिको, जनप्रतिनिधियों तथा प्रशासन की भूमिका तय करने के लिए सांसद श्री रमाकांत भार्गव की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। बैठक में नगर के विकास, सौंदर्यीकरण तथा बुधनी के हर एक नागरिक को जोड़ने के लिए विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में बुदनी के उन सभी नागरिकों जिन्होंने नगर का नाम रोशन किया है, उन्हें आमंत्रित करने के साथ ही बुधनी नगर के निवासी जो रोजगार या व्यवसाय के लिए बाहर चले गए है, उन्हें भी इस कार्यक्रम में शामिल करने के लिए चर्चा की गई। बैठक में जनप्रतिनिधियों गणमान्य नागरिको तथा प्रशासकीय अधिकारियों द्वारा अनेक सुझाव दिए गए। सांसद श्री भार्गव ने बुदनी के गौरव दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम को भव्य स्वरूप प्रदान करने के लिए आवश्यक कार्यवाही तथा समय पूर्व तैयारी करने के निर्देश दिए। बैठक में पूर्व विधायक श्री राजेन्द्र सिंह राजपूत, सलकनपुर ट्रस्ट अध्यक्ष श्री महेश उपाध्याय, श्री अर्जुन मालवीय, नगरीय निकाय आयुक्त श्री निकुंज श्रीवास्तव, कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर, एसपी श्री मयंक अवस्थी, अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर, जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह, एसडीएम श्री शैलेन्द्र हिनोतिया सहित अनेक जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे।


शिव महापुराण के पांचवें दिन भगवान गणेश की लीलाओं के साथ बताया फुलेरा दूज का महत्व

  • अच्छाई और बुराई आपके भीतर है - कथावाचक पंडित श्री मिश्रा

sehore news
जिला मुख्यालय के समीपस्थ चितावलिया हेमा स्थित निर्माणाधीन मुरली मनोहर एवं कुबेरेश्वर महादेव मंदिर में भागवत भूषण पंडित श्री प्रदीप मिश्रा की शिव महापुराण कथा के पाँचवे दिवस की कथा में भगवान गणेश लीलाओं के साथ ही फुलेरा दूज के महत्व का वर्णन विस्तार से किया गया। फुलेरा दूज के अवसर पर शहर के शिवालयों में हजारों की संख्या में महिलाओं ने भगवान भोलेनाथ के मंदिरों में विशेष रूप से पूजा अर्चना की। सात दिवसीय इस शिव महापुराण कथा को सुनने तथा रुद्राक्ष के शिवलिंग के दर्शन करने के लिए हजारों श्रद्धालु प्रतिदिन आश्रम पहुंच रहे है। श्रोताओं ने कथा को हर्षोल्लास के साथ आनंदित होते हुए सुना। कथा के दौरान श्रद्धालु भगवान शिव के भजनों में मंत्रमुग्ध होकर नृत्य करने लगे। कुबेरेश्वर महादेव मंदिर में जारी सात दिवसीय शिव महापुराण कथा में भागवत भूषण पंडित श्री मिश्रा ने कहा कि शिवभक्त अपने भोले को प्रसन्न करने और उनकी कृपा पाने को हर जतन करते हैं। इसमें पूजा और जलाभिषेक सर्वोपरि है। पूजा में भगवान शिव को चढ़ने वाली वस्तुओं में धतूरा की बड़ी महिमा बताई गई है। पुराणों के अनुसार भगवान शिव को एक धतूरा चढ़ाने का महत्व तरह-तरह के लाभ होते है। उन्होंने कहा कि मनुष्य का जीवन सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है, क्योंकी यही वह जन्म है जिसमें इंसान जो चाहे पा सकता है। हम बगैर मुहूर्त के जन्म लेते हैं और बगैर मुहूर्त के हमारी मृत्यु भी हो जायेगी भलीभांति जानते हैं। इसके बाद भी हम अपना समस्त जीवन बिना लक्ष्य के ही काट देते है। जब तक शिव की कृपा नहीं होती तब तक जीवन सफलता नहीं मिलती है।


अच्छाई और बुराई आपके भीतर है

पंडित श्री मिश्रा ने दुर्योधन युधिष्ठिर प्रसंग का वर्णन करते हुए कहा कि अच्छाई-बुराई, शांति-अशांति बाहर से भीतर नहीं, बल्कि भीतर से बाहर की तरफ जाती है। जीवन में जो घटता है उसके जिम्मेदार हम खुद ही होते हैं। अशांति पहले भीतर है, तभी बाहर कोई व्यक्ति उसको प्रकट कर सकता है, लेकिन यदि भीतर शांति है, तो सारा जगत मिलकर भी मुझे अशांत नहीं कर सकता। जो हमारे भीतर होता है वहीं बाहर आता है, जो भीतर है ही नहीं वो बाहर कैसे आ सकेगा। इसलिए पत्नी को अपनी अशांति का जिम्मेदार नहीं ठहराओ, बल्कि अपने भीतर उस अशांति के बीज को नाश करने की कोशिश करो।


समिति द्वारा किया जाएगा दिव्यांगों को ट्राइ साइकिल आदि का वितरण

शिव महापुराण के छठवें दिवस भागवत भूषण पंडित श्री मिश्रा के द्वारा दिव्यांगों को ट्राई साइकिल, महिला समूह को सिलाई मशीन के साथ ही आधा दर्जन जरूरतमंद विद्यार्थियों की एक साल की फीस का वितरण किया जाएगा। इसके अलावा शिव महापुराण के दौरान भगवान गणेश के विवाह का प्रसंग का वर्णन भी किया जाएगा।


अब किसान 10 मार्च तक करा सकेंगे पंजीयन, अब किसान अनुभाग स्तर पर ही जेएसओ के माध्यम से अपना पंजीयन करा सकेंगे


रबी विपणन वर्ष 2022-23 में गेहूं उपार्जन के लिए किसानो का पंजीयन किया जा रहा है। किसानो की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए किसान पंजीयन की तिथि को 05 मार्च से बढ़ाकर 10 मार्च तक कर दिया गया है तथा उपार्जन हेतु पंजीयन के लिए डीएसओ लॉगिन को सभी जेएसओ को प्रदान कर दिया गया है। सभी जेएसओं अपने कार्यक्षेत्र के किसानो का पंजीयन उन्हें प्रदान किए गए लॉगिन से कर सकेंगे। अब किसान अनुभाग स्तर पर ही जेएसओ लॉगिन से अपना पंजीयन करा सकते है। इसके साथ ही किसानों का पंजीयन सुचारू रूप से जारी रखने के लिए अवकाश दिवस 05 मार्च शनिवार को भी पंजीयन चालू रहेगा। मंदिर एवं ट्रस्ट की भूमि पर भी फसलों का पंजीयन किया जा सकेगा। जिला आपूर्ति अधिकारी श्री एसके तिवारी ने बताया कि 04 मार्च को 94 हजार 564 किसानों ने उपार्जन के लिए पंजीयन कराया।


टीबी उन्मूलन कार्यक्रम पर विद्यालय स्तरीय कार्यशाला आयोजित

  • 24 मार्च तक संचालित होगा टीबी पूर्ण संकल्प,संयुक्त प्रयास अभियान

sehore news
टीबी हारेगा, देश जीतेगा कार्यक्रम के अंर्तगत पूर्ण संकल्प, संयुक्त प्रयास अभियान 24 फरवरी से 24 मार्च के क्रियान्वयन के लिए शासकीय हाई स्कूल गुड़भेला में विद्यालय स्तरीय जागरूकता कार्यशाला आयोजित की गई। इस कार्यशाला में जिला क्षय नियंत्रण अधिकारी डॉ. जेडी कोरी एवं एसटीएस श्री प्रदीप भावसार ने टीबी उन्मूलन अभियान की विस्तार से जानकारी दी। कार्यशाला में डॉ.कोरी ने छात्रों को बताया कि दो सप्ताह से अधिक की खांसी टीबी हो सकती है। शाम को बुखार आना, वजन घटना, कफ में खून आना, छाती में दर्द, भूख नहीं लगना, चलने पर सांस फूलना, छाती के एक्सरे में खराबी हो, तो टीबी हो सकती है। छात्रों से आव्हान किया गया कि वे अपने संबंधियों, परिजनों, पडोसियों को इस संबंध में जागरूक करें। टीबी के नियमित उपचारक को निक्षय पोषण आहार योजना के अंतर्गत 500 रुपये प्रतिमाह दिए जाते है।


दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण वितरित किए गए


sehore news
जिला विकलांग पुनर्वास केंद्र ने विशेष आवश्यकता वाले दिव्यांगजनों के लिए परीक्षण एवं उपकरण चिन्हाकन शिविर का आयोजन जनपद पंचायत इछावर एवं आष्टा में किया। इस शिविर में दिव्यांगजनों एमआर किट एवं सीपी चेयर वितरित किए गए तथा सहायक उपकरण वितरण के लिए रजिस्ट्रेशन किए गए। जनपद पंचायत इछावर में विधायक श्री करण सिंह वर्मा तथा सामाजिक न्याय एवं निशक्तजन कल्याण विभाग के उपसंचालक डॉ.श्रवण कुमार पचौरी ने दिव्यांगो को 17 एमआर किट एवं 2 सीपी चेयर का वितरण किया। साथ ही दिव्यांग परीक्षण एवं उपकरण चिन्हाकन शिविर में 61 दिव्यांग प्रमाण पत्र बनाए गए तथा 72 दिव्यांग जनों का पंजीयन किया गया। इसी प्रकार जनपद पंचायत आष्टा में विधायक श्री रघुनाथ मालवीय एवं सामाजिक न्याय विभाग के उपसंचालक डॉ. पचोरी ने दिव्यांगजनों को 6 एमआर किट का वितरण किया। साथ ही दिव्यांग परीक्षण एवं उपकरण चिन्हाकन शिविर में मेडिकल बोर्ड द्वारा 367 दिव्यांग प्रमाण पत्र बनाए गए तथा 465 दिव्यांग जनों का पंजीयन किया गया। एलिम्को टीम द्वारा जनपद पंचायत इछावर में 26 तथा जनपद पंचायत आष्टा में 180 कुल 206 दिव्यांग जनों को उपकरण वितरण के लिए चिन्हाकन कर पर्ची प्रदाय की गई जिसके द्वारा आगामी उपकरण वितरण शिविर में सहायक उपकरण प्रदान किए जाएंगे।


पीजी कॉलेज के छात्रों का ग्राम महुआखेड़ी में विशेष शिविर


sehore news
शासकीय चन्द्रशेखर आजाद स्नातकोत्तर महाविद्यालय के एनएसएस छात्रों द्वारा ग्राम महुआखेड़ी (तकीपुर) में सात दिवसीय विशेष शिविर आयोजित किया जा रहा है। शिविर के तीसरे दिन प्रातः 06 बजे से प्रभात फेरी में गीतों माध्यम से गांव के लोगों को जागृत किया। प्रभात फेरी के पश्चात् योग तथा पीटी के माध्यम से छात्रों को स्वस्थ रहने का संदेश दिया गया। तत्पश्चात परियोजना कार्य में छात्रों ने ग्राम महुआखेडी में माध्यमिक शाला से श्री राम मंदिर तक 600 मीटर नाली की सफाई कर श्रमदान किया, साथ ही नशा मुक्ति अभियान चलाया। जिसमें नुक्कड़ नाटक के माध्यम से ग्रामीण लोगों को नशे के विरुद्ध जागरूक किया गया। परियोजना कार्य के तहत अनिल, सचिन, कार्तिक, अजय परमार सहित अनेक छात्रों ने शिविर में श्रमदान किया।


जिले में 04 मार्च को 03 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिले


जिले में 04 मार्च को प्राप्त रिपोर्ट में 03 व्यक्तियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव केस की संख्या 59 हो गई है।


सीवरेज कनेक्शन जागरूकता के लिए नुक्कड़ नाटक आयोजित


sehore news
बुधनी में सीवरेज कनेक्शन के लिए जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। यह अभियान नगरीय विकास एवं आवास विभाग के उपक्रम मध्यप्रदेश अर्बन डेवलपमेंट कम्पनी द्वारा ऑल इण्डिया इंस्टीट्यूट ऑफ लोकल सेल्फ गवर्नमेंट के सहयोग से चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत बुदनी के वार्ड क्रमांक 7,8,9,10 एवं 11 में सीवरेज कनेक्शन जागरूकता के लिए नुक्कड़ नाटक आयोजित किया गया। पॉचों वार्डों में नुक्कड़ नाटक के दस प्रदर्शन किए गए। नगरीय विकास एवं आवास विभाग के आयुक्त सह प्रबंध संचालक श्री निकुंज श्रीवास्तव एवं कम्पनी के प्रमुख अभियंता श्री दीपक रत्नावत  ने सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का अवलोकन किया। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से सरल शब्दों में नागरिकों को सीवरेज कनेक्शन लेने के फायदे बताए गए। कलाकारों ने आकर्षक प्रस्तुति के माध्यम से संदेश दिया कि सीवरेज कनेक्शन न होने से स्वच्छता किस प्रकार प्रभावित होती है। साथ ही उन्होंने नदियों की पवित्रता के लिए सीवरेज नेटवर्क की आवश्यकता भी बताई। नुक्कड़ नाटक में कचरे के उचित प्रबंधन की जानकारी भी दी गई। नगर परिषद परिसर में आयोजित नुक्कड़ नाटक में कम्पनी के प्रबंध संचालक श्री श्रीवास्तव एवं कम्पनी के प्रमुख अभियंता श्री रत्नावत सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। उन्होंने कालाकारों का उत्साहवर्धन भी किया। उल्लेखनीय है कि कम्पनी के प्रबंध संचालक श्री निकुंज श्रीवास्तव ने नागरिकों से सीवरेज कनेक्शन लेने की अपील की है।


समाचार लोक अदालत में मिलने वाली छूट का लाभ उठायें नागरिक - नगरीय विकास मंत्री श्री सिंह

  • सम्पत्ति कर, जलकर एवं अन्य करों के अधिभार में मिलेगी छूट

राज्य शासन द्वारा सम्पत्ति कर अधिभार (सरचार्ज), जल उपभोक्ता प्रभार, जलकर के सरचार्ज में निर्धारित शर्तों के साथ छूट दी जायेगी। यह छूट उन निकायों में लागू नहीं होगी, जहाँ लोक अदालत के दिन को निर्वाचन की प्रक्रिया प्रारंभ होकर आचार संहिता प्रभावशील होगी। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने नागरिकों से लोक अदालत में विभिन्न करो के अधिभार में मिलने वाली छूट का लाभ लेने का आग्रह किया है। सम्पत्ति कर के ऐसे प्रकरण, जिनमें कर तथा अधिभार की राशि 50 हजार तक बकाया होगी, उसमें मात्र अधिभार में 100 प्रतिशत, जिनमें कर तथा अधिभार की राशि 50 हजार से अधिक तथा एक लाख रुपये तक बकाया है, उनमें अधिभार में 50 प्रतिशत तक और सम्पत्ति कर के ऐसे प्रकरण, जिनमें कर तथा अधिभार की राशि एक लाख रुपये से अधिक बकाया होगी, उनमें मात्र अधिभार में 25 प्रतिशत तक की छूट दी जायेगी। जल उपभोक्ता प्रभार/ जलकर के ऐसे प्रकरण, जिनमें कर तथा अधिभार की राशि 10 हजार रुपये तक बकाया होगी, उनमें मात्र अधिभार में 100 प्रतिशत, जिनमें कर तथा अधिभार की राशि 10 हजार से अधिक तथा 50 हजार तक बकाया होगी, उनमें मात्र अधिभार में 75 प्रतिशत तक और जल उपभोक्ता प्रभार/ जलकर के ऐसे प्रकरण, जिनमें कर तथा अधिभार की राशि 50 हजार रुपये से अधिक बकाया होगी, उनमें मात्र अधिभार में 50 प्रतिशत की छूट मिलेगी। यह छूट नेशनल लोक अदालत के लिये ही मान्य होगी और मात्र एक बार ही दी जायेगी। दिनांक 12 मार्च, 14 मई, 13 अगस्त तथा 12 नवम्बर 2022 को होने वाली नेशनल लोक अदालत के लिये यह छूट वर्ष 2020-21 तक की बकाया राशि पर दी जायेगी। छूट के बाद राशि अधिकतम दो किश्तों में जमा कराई जा सकेगी। इसमें से कम से कम 50 प्रतिशत राशि लोक अदालत के दिन जमा करवाना अनिवार्य होगा। लोक अदालत में कोविड-19 के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए मास्क लगाना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना तथा शासन के तत्संबंध में जारी अन्य निर्देशों का पालन अनिवार्य होगा।


प्रस्फुटन समितियों ने किया अंकुर अभियान के तहत पौधारोपण


sehore news
अंकुर अभियान के तहत पूरे जिले भर में पौधारोपण किया जा रहा है। मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद सीहोर द्वारा गठित प्रस्फुटन समिति ने ग्राम बरखेडा देवा, सांकला, मानपुरा, देवीपुरा, सनखेड़ा, गड़ी बगराज, महुआखेड़ा, पाटन, बमुलिया दोराहा, लसुडिया परिहार, रसूलपुरा, चरनाल एवं छतरी में पौधारोपण किया। अभियान के तहत 126 पौधे लगाए गए। जन अभियान परिषद के विकासखण्ड समन्वयक श्री प्रदीप सिंह सेंगर ने सभी नागरिको से प्रदेश की धरती को हरा-भरा और समृद्ध बनाए रखने तथा पर्यावरण संरक्षण के लिए अधिक से अधिक पौधे लगाने की अपील की है। इस अवसर पर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र अहमदपुर के डॉ. केसी मोहनिया, डॉ. भारती साहू सहित प्रस्फुटन समिति के सदस्य उपस्थित थे।


लराम तालाब निर्माण संबंधी निर्देशों में संशोधन


मध्यप्रदेश शासन द्वारा किसानों के हित में चलाई जा रही प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना अंतर्गत बलराम तालाब निर्माण का लाभ अधिक से अधिक किसानों को देने के उद्देश्य से पूर्व में जारी की गई मार्गदर्शिका निर्देशों के संबंध में संशोधित परिपत्र जारी किया गया है। बलराम तालाब निर्माण के लिए वे किसान पात्र होंगे, जिनके पास पूर्व से स्प्रिंकलर या ड्रिप इरीगेशन यंत्र की सुविधा उपलब्ध है अथवा किसान द्वारा बलराम तालाब निर्माण के साथ या निर्माण के पश्चात माइक्रो इरीगेशन सिस्टम से निर्मित बलराम तालाब जोड़ा गया है। बलराम तालाब का आकार एवं अनुदान की पात्रता पूर्व अनुसार ही रहेगी।


sehore news
आबकारी विभाग ने आंगनबाड़ी केन्द्र पर खाद्य सामग्री, फर्नीचर वितरित किया



आंगनवाडी केन्द्र के सुदृढ़ीकरण के लिए समुदाय की भागीदारी बढ़ाने के उददेश्य से "अडोप्ट एन आंगनबाड़ी" कार्यक्रम चलाया जा रहा है।  आबकारी विभाग द्वारा अडोप्ट की गई आंगनबाड़ी काहिरी जदीद पहुंचकर जिला आबकारी अधिकारी श्रीमती कीर्ति दुबे ने बच्चों को खाद्य सामग्री एवं फर्नीचर वितरित किया। उन्होंने काहिरी जदीद ऑगनबाड़ी केन्द्र की पोषण वाटिका में मुनंगा के पौधों को रोपित कर वायुदूत एप पर दर्ज किया। इस अवसर पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, विद्यालय के शिक्षक एवं आबकारी विभाग का स्टॉफ उपस्थित था।



कोई टिप्पणी नहीं: