सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 29 मार्च - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 29 मार्च 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 29 मार्च

पार्वती रसाई सिचाई परियोजना में किया जा रहा है भष्टाचार, किसानों की ज्वलंत समस्याओं का नहीं कर रहे निराकरण

  • अखिल भारतीय किसान सभा संयुक्त मोर्चा ने कलेक्ट्रेट में किया प्रदर्शन

sehore news
सीहोर। पार्वती रसाई सिचाई परियोजना में भष्टाचार किया जा रहा है। किसानों की ज्वलंत समस्याओं का  निराकरण नही किया जा रहा है। किसानों के खातों में अबतक बीमा धन नहीं पहुंचा है इसी प्रकार के अनेक मुददोँ के साथ मंगलवार को अखिल भारतीय किसान सभा संयुक्त मोर्चा ने कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन किया और नारे लगाकर प्रांतीय महासचिव प्रहलाद दास बैरागी के नेतृत्व में किसानों के द्वारा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम का ज्ञापन नायब तहसीलदार पूर्णिमा शर्मा को दिया। अखिल भारतीय किसान सभा संयुक्त मोर्चा ने ज्ञापन में कहा की खरीब 2020 का प्रधानमंत्री फसल बिमा 7618 हजार करोड रूपये एक किल्क पर डालने की घौपण की गई लेकिन चंद किसानों के खातो मे ही पैसा पहुंचा जबकी अधिकांश किसानो के खातों में न के बराबर राशि पहुंची। कांग्रेस ने चुनाव के समय 2 लाख कर्ज माफ  करने का बयादा किया था जिस कारण किसान डिफलटर था, जिला सहकारी केंद्रीय बैंक एव राष्ट्रीय कृत बैंक ने बगैर किसान की अनुमति के राशि होल्ड कर रखी है। इसी प्रकार पार्वती रसाई सिचाई परियोजना में भष्टाचार किया जा रहा है। भूमी अधिग्रहण कानून 2013 के प्रावधान अनुसार कृषि भूमि का मुआवजा कुआ टिबबैल पाइप लाइन मकान वृक्ष आदि के साथ सम्पूर्ण डूब क्षेत्र का गांव का विस्थापन, पुनर्वास परिवार के एक व्यक्ति को रोजगार मजदूर परिवार को कानून के अनुसार सुविध मिलती है लेकिन किसानों की भूमि को असिंचित हीं बताया जा रहा है। अखिल भारतीय किसान सभा जिलाध्यक्ष भानू प्रताप मेवाड़ा ने कहा की भूसा और अन्य पशुचारा प्रदेश के बाहर भेजा जा रहा है उस पर तत्काल रोक लगाई जाए। गौमाता और अन्य जानवर भूखे नहीं मरे  खरीदी का गारंडी वाला कानून बनाया जाए। सरकार द्वारा गेंहू उपार्जन के समय जो नियम बनाए है,ै पहले गेंहू खरीदने के पहले ग्रेडिंग मिशन से क्वालिटी की जांच करना होगी वह किसान विरोधी ह किसान नेता चांद सिंह मेवाड़ा ने कहा की गेंहू निर्यात में जो फायदा व्यपारियों को हो रहा है वो फायदा किसानो को भी होना चाहिए। सरकार संविधान से चलती है नाकी मन से उपरोक्त समस्याओं का समाधान तत्काल किया जाए नही तो 15 दिवस वाद अखिल भारतीय किसान सभा जिला वा प्रदेशव्यापी आन्दोलन करने को वाद्य होगी।

फुटबाल प्रशिक्षण के दूसरे दिन खिलाड़ियों ने जमकर किया अभ्यास


sehore news
सीहोर। शहर के चर्च मैदान पर जारी जारी फुटबाल एसोसिएशन के तत्वाधान में जारी प्रशिक्षण शिविर में 80 से अधिक खिलाड़ियों को चार गु्रप में शामिल किया गया है। इन गु्रप के खिलाड़ियों ने सिंगल डबल की ड्रिलिंग 30-30 मीटर की स्प्रिंट हेडिंग डबल की डबल आदि का प्रशिक्षण प्राप्त किया। गुरुवार को तीसरे दिन पावर एक्साइज आदि देने का इंतजाम किया गया है। लाखों रुपए के आधुनिक उपकरणों से खिलाड़ियों को लगातार प्रशिक्षण देने का क्रम जारी है। जानकारी के अनुसार जिला फुटबॉल एसोसिएशन के तत्वाधान में स्वर्गीय आनंद स्वामी  की स्मृति में फुटबाल प्रशिक्षण शिविर में खिलाड़ियों ने खूब बहाया पसीना खिलाड़ियों को मंगलवार को फुटबाल कोच के नेतृत्व में फिजिकल एंडोरेंस कराई गई साथ ही फुटबॉल की पोजीशन खिलाड़ी की पर्सनालिटी, फुटबॉल प्रशिक्षण शिविर में जबरदस्त रूझान देखने को मिल रहा है। कोई सुनील छेत्री बनना चाहता है खिलाड़ियों को फुटबॉल की पूरी बारीकियों के साथ तराशा जा रहा है।


कठिन अभ्यास में तराश रहे खिलाड़ी

इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला फुटबाल एसोसिएशन के उपध्याक्ष सुदीप व्यास ने बताया कि एसोसिएशन के मनोज कन्नौजिया आदि के अथक प्रयासों से प्रशिक्षकों द्वारा चारों ग्रुप फुटबॉल की लंबाई चौड़ाई के बारे में भी बताया ऐतिहासिक चर्च ग्राउंड पर खेलने के लिए बड़े-बड़े प्लेयर तरसते हैं यह तुम्हारा सौभाग्य कि आपका प्रशिक्षण शिविर इस शिविर के माध्यम से आपका फुटबॉल का जीवन प्रारंभ किया जा रहा है इस पर प्रशिक्षण शिविर में वरिष्ठ के अधिकारी एवं खेल संघों के प्रशिक्षक जिला फुटबॉल एसोसिएशन के सभी पदाधिकारी का हमें सहयोग एवं मार्गदर्शन मिल रहा है। उन्होंने बताया कि सभी गु्रपों के खिलाड़ियों को गुरुवार को पावर एक्साइज कराई जाएगी। 


अनुपयोगी वस्तुओ से छात्र छात्राओं ने बनाए, अति सुंदर कार्यशील सौ से अधिक मॉडल


sehore news
सीहोर। ग्रामीण क्षेत्र के छात्र छात्राओं द्वारा अनुपयोगी वस्तुओ के द्वारा अति सुंदर एवं कार्यशील मॉडल बनाए गए। स्वास्तिक कॉन्वेंट स्कूल पचामा में मंगलवार को साईस एग्जीबिशन आर्ट गैलरी का आयोजन किया गया। छात्र छात्राओं द्वारा साईस मॉडल एवं आर्ट गैलरी चार्ट बनाकर प्रशंसन्नीय कार्य किया गया। साईस एग्जीबिशन आर्ट गैलरी प्रर्दशनी का शुभारंभ रिबन काटकर एवं माता सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर विशिष्ठ अतिथि के रूप में पहुंचे हरिओम दाऊ,राजेंद्र श्रीवास्तव,प्रभाकर पराते,राजेश मारन फोजी,रामबाबू सक्सेना,रामनरेश मालवीय के द्वारा किया गया। स्वास्तिक कॉन्वेंट स्कूल के संचालक रवि शर्मा एवं शिक्षक शिक्षिकाओं के द्वारा अतिथियों का पुष्प मालाएं पहनाकर स्वागत किया। अतिथियों के द्वारा विद्यार्थियों को आशीष वचन प्रदान किए गए। साईस एग्जीबिशन आर्ट गैलरी प्रदर्शनी अवलोकन के उपरांत अतिथियों के द्वारा उत्कृष्ठ मॉडल बनाने वाले छात्र छात्राओं को पुरुष्कार वितरण किया गया।


गधे को गुलाब जामुन खिलाकर एनएसयुआई कार्यकर्ताओं ने जताया विरोध, पुलिस कांस्टेबल भर्ती प्रक्रिया में की गई गड़बड़ी को लेकर किया प्रदर्शन



sehore news
सीहोर। एनएसयुआई कार्यकर्ताओं ने गधे को गुलाब जामुन खिलाकर विरोध दर्ज कराया। प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा आयोजित संविदा शिक्षक वर्ग 3 और पुलिस कांस्टेबल भर्ती प्रक्रिया में एनएसयूआई कार्यकर्ताओं के द्वारा गड़बड़ी का आरोप लगाया गया। मंगलवार को कोतवाली चौराहा पर कार्यकर्ताओं ने एनएसयूआई जिला उपाध्यक्ष मनीष मेवाड़ा के नेतृत्व में युवक कांग्रेस प्रदेश सचिव राजीव गुजराती की उपस्थिति में अनोखे तरीके से प्रदर्शन किया। युवक कांग्रेस प्रदेश राजीव गुजराती और एनएसयूआई जिला उपाध्यक्ष मनीष मेवाड़ा ने कहा कि  पिछले दिनों पुलिस कांस्टेबल भर्ती का रिजल्ट जारी हुआ जिसमें नॉर्मलाइजेशन का नाम लेकर योग्य उम्मीदवार को क्वालीफाई किया गया और आयोग्य उम्मीदवार को क्वालीफाई कर दूसरे चरण के लिए भेज दिया गया है और ठीक उसी प्रकार संविदा शिक्षक वर्ग 3 के पेपर परीक्षा समय से पूर्व ही उसके स्क्रीनशॉट मुख्यमंत्री के ओएसडी लक्ष्मण सिंह के नाम के स्क्रीनशॉट पहले ही कैंडिडेट के पास पहुंच गए।  इस बात से प्रतीत होता है कि व्यापम का काम मात्र नाम बदलने से सही नहीं होगा हमारे मुख्यमंत्री और उनके कर्मचारियों को अब मध्य प्रदेश के छात्र छात्राओं को लूटना और उनके अधिकार छीन ना बंद करना होगा। प्रदेश की छात्र शक्ति अब जाग गई है उनको इसके परिणाम भुगतने के लिए तैयार रहना होगा। इससे पहले व्यापम घोटाला हुआ था उसमें कई छात्र छात्राओं का भविष्य बर्बाद हुआ था फिर वही कहानी दोहराई जा रही है भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन मांग करता है कि दोषियों पर सख्त कार्रवाई की जाए और छात्र छात्राओं के साथ न्याय किया जाए। प्रदर्शन में मुख्य रूप से यूथ कांग्रेस विधानसभा अध्यक्ष मुस्तफा अंजुम, बृजेश पटेल, तनीश त्यागी, प्रमोद वर्मा, यमन यादव, अभिषेक लोधी, अंकित कौशल, शुभम मालवीय, रवि बैरागी, सिद्धांत राय, अभिलाष मेवाड़ा, अमित धनवार, अभय यादव, यश यादव, आयुष, प्रताप, अंकुर ठाकुर, राहुल कुशवाह, प्रतिक राठौर, हर्ष लोधी, शिवम पुरबिया, रोमी यादव, विनय मालवीय, शिवा यादव, प्रियांशु परमार, वंश ठाकुर, उत्सव ठाकुर,  लोकेश वर्मा आदि  एनएसयुआई कार्यकर्ता शामिल रहे। 


आशाओं पर्यवेक्षकों ने कहा लाल झंडा के साथ करते रहेंगे संघर्ष, देशव्यापी हड़ताल के तहत दिनभर धरना देकर लगाऐं गगनभेदी नारे
जिलाधीश कार्यालय पहुंचकर प्रधानमंत्री मुख्यमंत्री के नाम दिया ज्ञापन


sehore news
सीहोर । आशाओं पर्यवेक्षकों ने लाल झंडा के साथ मांगें पूरी नहीं होने तक लगातार संघर्ष करने का संकल्प लिया। देशव्यापी दो दिवसीय हड़ताल में सैकर्डो आशाओं पर्यवेक्षकों ने हिस्सा लेकर टाउन हॉल के सामने मंगलवार को धरना देकर प्रदर्शन किया। विरोध रैली निकालकर कलेक्ट्रेट पहुंचकर नायब तहसीलदार पूर्णिमा शर्मा को गगनभेदी नारों के साथ प्रधानमंत्री मुख्यमंत्री के नाम का ज्ञापन दिया। प्रदर्शन के दौरान देशव्यापी हड़ताल के तहत दिनभर आशाओं एवं पर्यवेक्षकों ने जोरदार धरना दिया एवं गगनभेदी नारों से माहौल को गुंजायमान कर दिया।  यूनियन की जिला महासचिव ममता राठौर ने कहा कि हम अपने संघर्षो की राह पर रूकेंगे नहीं और सच्चाई के मार्ग पर चलने वाली सीटू यूनियन के साथ लाल झंडा लेकर संघर्ष की राह में बढ़ते जाएंगे ।  चाहे जितने जुल्मों सितम हों सरकार से अपने अधिकारों को अपने संघर्षो के बल पर छीनते जाएंगे । भारी संख्या में टाउन हॉल पर उपस्थित आशाओं ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार महिलाओं के प्रति बिल्कुल भी संवेदनशील नहीं है । आशा एवं आशा पर्यवेक्षक दिन-रात स्वास्थ्य सेवाओं में ग्रामीण इलाकों तक अपनी महत्वपूर्ण सेवाओं से देश में सबका दिल जीत रही हैं । लेकिन यह आशाएं स्वयं अपने जीने लायक वेतन के लिए अभिशप्त हैं । उन्होंने मांग की है कि न्यूनतम वेतन 26 हजार हर हाल में हमें दिया जाए हमें सरकारी कमज़्चारी का दजाज़् दिया जाए । अन्य राज्यों की तरह मध्यप्रदेश सरकार भी अपनी तरफ से प्रोत्साहन राशि के साथ न्यूनतम ?10000 जोड़कर हमें भुगतान करें । मिशन संचालक के निणज़्य को तत्काल लागू किया जाए । देश की सावज़्जनिक संपत्ति को बेचने से केंद्र सरकार बाज आए एवं उद्योग पतियों की जेब भरने का काम बंद करें । देश की अथज़्व्यवस्था को तहस-नहस करने वाले निर्णय बंद करें ।   जनता की समृद्धि और रोजी-रोटी पर सरकार ध्यान दें । अन्यथा हमारी लड़ाई जारी रहेगी सभी आशाओं ने रैली के रूप में जिलाधीश पहुंचकर प्रधानमंत्री महोदय एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम अपनी मांगों को लेकर ज्ञापन दिया । हम सरकार को चैन की सांस नहीं लेने देंगे धरने को आशा एवं आशा पयज़्वेक्षक यूनियन की शकुन पाटिल सुखबती वमाज़् कला सिलोरिया सीटू यूनियन के संयुक्त सचिव राजीव कुमार गुप्ता संयुक्त मजदूर यूनियन के जिला महामंत्री साथी दिनेश मालवीय सीटू यूनियन के राकेश चंडाले ने भी संबोधित किया । धरना एवं रैली में प्रमुख रूप से ललिता बकोरिया संतोषी कटारिया कला  सिलोरिया शांता वमाज़् संगीता बारेला आशा मालवीय शशि नमज़्दा कुशवाहा किरण केथले क्षमा यादव बसु उइके सुनीता वमाज़् छपरा हेजलीना पाल सुनीता मीणा सुभद्रा मालवीय मीरू बारेला शीला धुवेज़् नीतू लोधवाल शकुन धुवेज़् शकुन पाटिल रीना बारेला सावित्री धावरे दिनेश मालवीय बाबूलाल ओम प्रकाश ममता राठौर अनीता सीमा बसु  उइके स्वाती वमाज़् उमेश बालमुकुंद कुशल भारती ओम प्रकाश भारती सहित काफी संख्या में आशा उषा पयज़्वेक्षक एवं मजदूर साथी मौजूद थे ।


जिले की फुटकर बिक्री की मदिरा दुकानों के ई टेंडर के माध्यम से निष्पादन प्रक्रिया


सीहोर जिला की फुटकर बिक्री की मदिरा दुकानों के ई टेंडर के माध्यम से निष्पादन प्रक्रिया प्रारंभ आबकारी के फुटकर ठेकेदारों की जानकारी के लिये राज्य शासन के निर्देशानुसार वर्ष 2022-23 में सीहोर जिले की 06 मंदिरा दुकाने कम्पोजिट शॉप होगी जिन पर देशी, विदेशी दोनों ही मदिरा विक्रय के लिए उपलब्ध रहेगी, परन्तु ग्रामीण क्षेत्र की ऐसी मंदिरा दुकान जो वर्ष 2021-22 में देशी मदिरा दुकान थी, उसे देश के बाहर से आयातित (BIO) मंदिरा के विक्रय की अनुमति नहीं होगी। वर्ष 2022-23 के लिये, अर्थात 01 अप्रैल 2022 से 31 मार्च 2023 तक की अवधि के लिये सीहोर जिला में नवीनीकरण, लॉटरी, ई-टेण्डर दशम चरण के माध्यम से निष्पादन से शेष 02 मंदिरा समूहों में सम्मिलित 6 मंदिरा दुकानों का निष्पादन ई-टेण्डर के माध्यम से निर्धारित प्रक्रिया एवं शर्तो के अधीन कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित जिला समिति द्वारा निर्धारित कार्यक्रम एवं निष्पादन स्थल कलेक्टोरेट सभा कक्ष सीहोर में किया जाएगा। मंदिरा दुकानों के निष्पादन के सम्बन्ध में नीति निर्देश आबकारी विभाग की वेबसाइट www.excise.mp.gov.in से भी प्राप्त की जा सकती है। ई-टेण्डर के माध्यम से जिले की मंदिरा दुकानों के निष्पादन का कार्यक्रम एवं निष्पादन स्थल जिला सीहोर ई-टेण्डर के लिए ऑन-लाईन टेण्डर प्रपत्र डाउनलोड एवं ई-टेण्डी ऑफर सबमिट करने की तिथि 30 मार्च को प्रातः 09 बजे से 4.00 बजे तक, ई-टेण्डर के लिए ऑन-लाईन टेण्डर प्रपत्र खोलने की तिथि 30 मार्च अपरान्ह 04.05 बजे से जिला समिति द्वारा ई-टेण्डर के माध्यम से निराकरण किये जाने की तिथि एवं समय टेंडर खोलने की प्रक्रिया पूर्ण होने तक ई-टेण्डर की तिथियों एवं प्रक्रिया में परिवर्तन का अधिकार आबकारी आयुक्त को रहेगा।



सीहोर जिले के प्रधानमंत्री आवास योजना के 4024 हितग्राहियों ने किया गृह प्रवेश

 प्रधानमंत्री श्री मोदी और मुख्यमंत्री श्री चौहान गरीबों के पक्के घर के सपने को साकार कर रहे हैं - विधायक श्री राय

sehore news
प्रदेश के 5 लाख 21 हजार प्रधानमंत्री आवास के हितग्राहियों के गृह प्रवेश का राज्य स्तरीय कार्यक्रम गृह प्रवेशम छतरपुर में आयोजित किया गया। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वर्चुअल गृह प्रवेश कराया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री श्री मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने संबोधित किया। छतरपुर में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दिखाया गया। इस अवसर पर सीहोर के टाउन हॉल में जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें जिले भर से आए प्रधानमंत्री आवास के हितग्राही उपस्थित थे। मुख्य अतिथि सीहोर विधायक श्री सुदेश राय ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान गरीबों के पक्के घर के सपने को साकार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वर्ष 2024 तक सभी के पास उनका अपना पक्का घर होगा। उन्होंने कहा कि जिले की सूची में 78 हजार नए हितग्राहियों के नाम जोड़े गए हैं। सभी को प्रधानमंत्री आवास मिलेगा लेकिन उन्हें सूची के अनुसार अपनी बारी आने का इंतजार करना होगा। गृह प्रवेश के अवसर पर श्री राय ने सभी हितग्राहियों को शुभकामनाएं दी। कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने कहा कि जिले में प्रधानमंत्री आवास का निर्माण समय सीमा में करने तथा गुणवत्तापूर्ण मकान बने इसका विशेष ध्यान रखा जा रहा है। कलेक्टर श्री ठाकुर ने बताया कि आज इस कार्यक्रम के माध्यम से 4024 हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास में ग्रृह प्रवेश कराया गया। उन्होने बताया कि सीहोर जनपद में 524 हितग्राहियों,  आष्टा जनपद में 1321 हितग्राहियों,  इछावर जनपद में 1352 हितग्राहियों, नसरूल्लागंज जनपद में 749 हितग्राहियो तथा बुधनी जनपद में 78 हितग्राहियों को गृह प्रवेश कराया गया। एसडीएम श्री बृजेश सक्सेना ने कार्यक्रम के आरंभ में प्रधानमंत्री आवास के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर श्री सीताराम यादव, श्री राजकुमार गुप्ता, श्री प्रिंस राठौर, पीओ मनरेगा श्री प्रमोद त्रिपाठी, पीओ आवास श्री राजेश राय, स्वच्छ भारत मिशन के जिला समन्वयक विकास वाघाड़े सहित अनेक हितग्राही एवं गणमान्य नागरिक  उपस्थित थे।


ग्राम सेमरा दांगी में गृह प्रवेश
टाउन हाल में आयोजित गृह प्रवेशम कार्यक्रम के पश्चात विधायक श्री सुदेश राय एवं अनेक जनप्रतिनिधिेयों एवं अधिकारियों ने ग्राम सेमरा दांगी में प्रधानमंत्री आवास के हितग्राहियों श्रीमती पुष्पा बाई, श्रीमती उषा बाई तथा श्रीमती धनकुवंर बाई के घर पहुंचकर गृह प्रवेश कराया। ग्राम सेमरा में प्रधानमंत्री आवास के 10 हितग्राहियों ने गृह प्रवेश किया। सेमरादांगी में कुल 55 आवास स्वीकृत किए गए जिसमे 53 आवास पूर्ण हो गए है। आवास प्लस सूची में सेमरादांगी गांव के 89 लोगो के नाम जोड़े गए।



राज्य वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए कर्मचारियों की ड्यूटी


राज्य सेवा एवं राज्य वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा वर्ष-2021 का आयोजन 19 जून को किया जाएगा। इसके लिए जिला कलेक्टर कार्यालय पर कार्यालय कार्य, कम्प्यूटर कार्य तथा आयोग की बेवसाइट पर जानकारी दर्ज करने के लिए कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई है। जारी आदेश के अनुसार परीक्षा कार्य के लिए श्री अनिल परमार, डीआईओ, एनआईसी 9893947994, श्री एलएल धावरे, सहायक वर्ग-2 कलेक्ट्रेट 7440517769, श्री अशुंल शर्मा, सहायक वर्ग-3 जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय 9329488740, श्री संतोष शर्मा, सहायक शिक्षक, माध्यमिक शाला सेवनिया 9827591048, श्री दिनेश्वर दीन दयाल तिवारी, कम्प्यूटर ऑपरेटर (एन.आई.सी.) जिला शिक्षा केन्द्र 9827384433, श्री शमशुद्धीन, भृत्य (एन.आई.सी.) कलेक्ट्रेट 8817089752 की ड्यूटी लगाई गई है।



अशासकीय स्कूल प्रबंधन किसी दुकान विशेष से या स्कूल प्रबंधन से शैक्षणिक सामग्री एवं यूनिफार्म क्रय करने के लिए बाध्य नही करेंगे
 

स्कूल बस में एक महिला सहायिका की नियुक्ति अनिवार्य होगी

 निजी स्कूल प्रबंधन को पुस्तको तथा प्रकाशकों की जानकारी जिला शिक्षा अधिकारी को देनी होंगी

 समस्त अशासकीय विद्यालयों के लिए कलेक्टर ने जारी किए आदेश

कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर ने जिले में संचालित समस्त अशासकीय हाई एवं हायर सेकेण्डरी स्कूल प्रबंधन को आगामी शिक्षण सत्र में विद्यार्थियों एवं अभिभावको को समस्त सामग्रियां स्कूल प्रबंधन से तथा प्रबंधन द्वारा बताए गए विशेष दुकान से खरीदने के बाध्य नही करने के आदेश दिए है। प्रत्येक विद्यालय प्रबंधन को स्कूल बस में एक महिला सहायिका नियुक्त करने तथा स्कूल बसों में व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम एवं रियल टाइम मॉनीटरिंग जीपीएस सिस्टम कैमरा लगवाने के आदेश भी दिए है। यह आदेश 1973 की धारा 144 के अंतर्गत जारी किया गया है। प्रत्येक विद्यालय प्रबंधन को स्कूल बस में एक महिला सहायिका नियुक्त करने के आदेश भी दिए गए है, जो कि बस में सफर करने वाले विद्यार्थियों को उनके गंतव्य स्थान तक सुरक्षित पहुँचाना सुनिश्चित करेगी। जहाँ स्कूल बसों में छात्राऐं सफर कर रही है, वहा महिला सहायिका की नियुक्ति आदेश दिए गए है।  प्रत्येक स्कूल बस में व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम लगाने एवं रियल टाइम मॉनीटरिंग जीपीएस सिस्टम कैमरा लगवाना अनिवार्य होगा। जिससे कि अभिभावकों तथा स्कूल प्रबंधन को स्कूल बस की वर्तमान स्थिति का पता चल सके तथा बस के वाहन चालक तथा बस में स्कूल प्रतिनिधि की जानकारी भी अभिभावकों को सहज उपलब्ध को सके। स्कूल बसों को रूट के अनुसार मानीटरिंग के लिए प्रत्येक स्कूल में स्कूल प्रबंधक को किसी व्यक्ति या शिक्षक को स्कूल यातायात सुरक्षा प्रबंधक के रूप अनिवार्य रूप से नियुक्त करना होगा। जारी आदेश के अनुसार समस्त विद्यार्थी एवं अभिभावक सुविधा अनुसार खुले बाजार से बिना रूकावट पाठ्य पुस्तके, यूनिफार्म एवं अन्य सामग्री खरीद सकते है। सभी अशासकीय विद्यालयों को आदेश दिए गए है कि वे आगामी शिक्षण सत्र प्रारंभ होने के एक माह पहले लेखक एवं प्रकाशक के नाम तथा मूल्य के साथ कक्षावार पुस्तकों की सूची विद्यालय के सूचना पटल पर प्रदर्शित करें एवं मांगने पर छात्रों को सूची उपलब्ध कराएं।  साथ ही प्रबंधक अपने स्कूल में प्रत्येक कक्षा में लगने वाली पाठ्य पुस्तकों तथा प्रकाशकों की जानकारी deoseh-mp@nic.in पर एवं प्रति जिला शिक्षा अधिकारी को 30 जून तक भेजेंगे। किसी भी प्रकार की शिक्षण सामग्री पर विद्यालय का नाम अंकित नही होना चाहिये। विद्यालय के सूचना पटल पर यह सूचना चस्पा की गई हो कि किसी दुकान विशेष से साम्रगी क्रय करने की बाध्यता नहीं है। विद्यालय की स्टेशनरी, यूनिफार्म पर विद्यालय का नाम प्रिन्ट करवाकर दुकानों से क्रय करने अथवा विशिष्ट दुकान से यूनिफार्म, पाठ्य पुस्तके बेचना पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा।   

 

किसानो को धान एवं मोटा अनाज का भुगतान ऑफलाइन किया जाएगा


खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में समर्थन मूल्य पर उपार्जित धान एवं मोटा अनाज के उपार्जन का भुगतान, रबी विपणन वर्ष 2022-23 में गेहूं उपार्जन का कार्य प्रारम्भ होने तथा धान एवं मोटा अनाज विक्रय करने वाले किसानों का शेष भुगतान सुनिश्चित करने के लिए राज्य उपार्जन समिति की बैठक दिनांक 21 मार्च को आयोजित की गई। बैठक में निर्णय लिया गया कि किसानों का शेष भुगतान ऑफलाईन किया जाएगा। किसानो को ऑफलाईन भुगतान के लिए उपार्जन एजेंसी द्वारा उपज की स्वीकृत एवं जमा मात्रा का ही किसानों को भुगतान किया जाएगा। उपार्जन केन्द्र एवं परिवहन मात्रा में पाई गई शार्टेज मात्रा का भुगतान संबंधित से राशि वसूल कर अथवा देय शेष राशि में से समायोजन कर भुगतान की कार्यवाही की जाएगा। ई-उपार्जन पोर्टल पर कृषक द्वारा विक्रय की गई मात्रा एवं जेआईटी पोर्टल पर भुगतान की स्थिति का परीक्षण उपरांत वास्तविक देय शेष राशि का ही भुगतान किया जाएगा। ऑफलाईन भुगतान की गई राशि की प्रविष्टि ई-उपार्जन पोर्टल पर अनिवार्य रूप से कराई जाए एवं जेआईटी पोर्टल पर जारी ePO पर डिजिटल हस्ताक्षर तत्काल प्रभाव से बंद किए जाएंगे। उपार्जन एजेंसी के जिला अधिकारी सुनिश्चित करेंगे कि किसी भी स्थिति में किसान को दोहरा भुगतान न हो पाए।

कोई टिप्पणी नहीं: