सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 13 अप्रैल - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 13 अप्रैल 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 13 अप्रैल

नर्मदा लाओ वादा निभाओं को लेकर कांग्रेस का मटका फोड़ प्रदर्शन


sehore news
सीहोर। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को उनके द्वारा सीहोर नगर में दिए गए नर्मदा लाने वाले बयान को याद दिलाने हेतु नर्मदा लाओ वादा निभाओ के तहत बुधवार की शाम को छह बजे जिला कांग्रेस कमेटी के जिलाध्यक्ष डॉ. बलवीर तोमर के मार्गदर्शन में क्षेत्रवासियों और कांग्रेस के द्वारा शहर के कोतवाली चौराहे पर मटकी फोड प्रदर्शन किया। इस मौके पर कांग्रेसजनों ने हाथों में खाली मटके लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री को उनके वादे याद दिलाने के लिए जोरदार प्रदर्शन करते हुए जमकर नारेबाजी भी की। इससे पहले कोतवाली चौराहे पर महिलाएं खाली मटके सिर पर रखकर लाई थी और उसके बाद मटका फोड़ प्रदर्शन का आयोजन किया गया। इस संबंध में जानकारी देते हुए मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष राजेश भूरा यादव ने बताया कि शहर में नर्मदा लाओ वादा निभाओं को लेकर कांग्रेसजनों और क्षेत्रवासियों के साथ अभियान चलाया जा रहा है। इसके अंतर्गत गत दिनों शहर के तहसील चौराहे पर एक दिवसीय अनशन और प्रदर्शन के बाद अब बुधवार की शाम को छह बजे शहर के कोतवाली चौराहे पर मटकी फोड़ प्रदर्शन किया गया। आगामी चरणों में भाजपा के जिलाध्यक्ष, सांसद सहित अन्य नेताओं के घरों पर कांग्रेसजनों द्वारा जाकर हस्ताक्षर अभियान चलाया जाएगा। कांग्रेसजनों का कहना है कि शहर के कई इलाकों में वर्षों पुरानी लाइन से पेयजल की सप्लाई की जा रही है। पानी की समस्या हर वार्ड में आ रही है। हालत यह है कि कही एक तो कुछ जगह दो दिन छोड़कर पानी की सप्लाई की जा रही है। पानी की सप्लाई में भी कुछ मिनिटों की रहती है। जिसके कारण पानी पूर्ति भी नहीं पाती है। इसलिए इन समस्याओं पर भी प्रशासन को ध्यान देना चाहिए। कांग्रेसजनों का कहना है कि अगर पेयजल समस्या का स्थायी हल नहीं किया तो आगामी दिनों में उग्र आंदोलन किया जाएगा। आंदोलन की शुरूआत पूर्व में अनशन से की गई थी और बुधवार को मटका फोड़ प्रदर्शन किया गया। इस दौरान पूर्व विधायक रमेश सक्सेना, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष राकेश राय, शहर कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष ओम वर्मा, नईम नवाब, ओम दीप, महेश दयाल चौरसिया, विष्णु प्रसाद राठौर, राजाराम बड़े भाई, प्रीतम चौरसिया, मीरा बाई रेकवार, राजेन्द्र ठाकुर, राजेन्द्र वर्मा, मुकेश ठाकुर, हरीश आर्य, केजी बैरागी, मारुती राव, अशफाक खान, संतोष बैस, भगत सिंह तोमर, मृदुल तोमर, पवन राठौर,  ऊकार यादव, राजीव मिश्रा, सुनील दुबे, पंकज शर्मा, राजेन्द्र नागर, मधुसूदन अग्रवाल, लोकेन्द्र वर्मा, धर्मेन्द्र रेकवार, बृज खत्री, केके रिछारिया, गणेश तिवारी, दशरथ परमार, महेन्द्र सिंह ठाकुर ढाबला, नरेन्द्र खंगराले, उर्मिला ठाकुर, हर्ष दीप, ममता शर्मा, तुलसी राठौर, रमेश राठौर, डॉ. अनीस खान, अनिस कुरैशी, मुन्ने चाचा, अशरफ भाई, विवेक राठौर, महेश राय, लक्ष्मण रेकवार, भारती पेंटर, हुकम भारती आदि शामिल थे।

पांच चरणों में किया जाएगा आंदोलन

नर्मदा लाओ को लेकर कांग्रेस ने अनशन से शुरूआत की थी, वहीं बुधवार को शहर के कोतवाली चौराहे पर मटका फोड़ प्रदर्शन किया गया है। आगामी दिनों में भाजपा सहित सभी दलों का सहयोग करते हुए हस्ताक्षर अभियान, नुक्कड सभा का आयोजन भी किया जाएगा। इसके लिए तैयारियां की जा रही है। 


कर्जा चुकाने के बाद सूदखौर से चैक वापस मांगे तो कर दी सराफा बाजार में फरियादी की पिटाई

  • कोतवाली थाना पुलिस ने दर्ज किया है मामला

सीहोर। सराफा बाजार स्थित सूदखौर परिवार के द्वारा ओबीसी महासभा और किसान मोर्चा जिलाध्यक्ष के साथ बाजार में मारपीट किए जाने का मामला सामने आया है। कोतवाली पुलिस ने फरियादी की शिकायत पर आरोपियों के खिलाफ फिलहाल धारा 504,323 के तहत मुकदमा दर्ज किया है। फरियादी के द्वारा आरोपियों पर सूदखौर अधिनियम के अंतर्गत धाराएं लगाए जाने के लिए नगर पुलिस अधीक्षक को भी शिकायती पत्र दिया गया है। ओबीसी महासभा और किसान मोर्चा जिलाध्यक्ष चांद सिंह मेवाड़ा पुत्र गंगाराम मेवाड़ा ने बताया की चार वर्ष पूर्व आर्थिक समस्याओं के चलते सराफ बाजार में अनंत ज्वैलर्स के संचालक ब्याज पर पैसा देने वाले अंकूर सोनी,सोनू सोनी से दो प्रतिशत ब्याज पर तीन लाख रूपये कर कर्ज लिया था जमानत के तौर पर दो कोरे हताक्षर युक्त चैक लिए गए थे। बीते सालों से लगातार कर्ज पर तय  ब्याज चुकाता रहा जिस के बाद मंगलवार 12 अप्रेल को नगद पांच लाख रूपये लेकर अपने बेटे ब्रजेश के साथ अनंत ज्वैलर्स पर पहुंचा और ब्याज सहित पूरी रकम चुकता कर दी। जमानत के तौर पर रखे चैक वापस मांगने पर आरोपियों ने मारपीट शुरू कर दी और चैक देने से इंकार कर दिया। हमला में कई अंदरूनी चोटे शरीर में आई है। आसपास के दुकानदारों ने भी घटना को देखा है। पुलिस के द्वारा सरकारी अस्पताल में मेडिकल कराया गया है। आरोपियों पर सख्त कार्रवाहीं करने और जमानत के तौर पर दिए चैक वापस दिलाने की मांग फदियादी के द्वारा की गई है।


मारवाड़ी महिला मंडल के चुनाव संपन्न


अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला सम्मेलन, सीहोर मध्य प्रदेश के आगामी सत्र 2022+2024 के लिए चुनाव संपन्न हुए, जिसमें सर्वसम्मति से अध्यक्ष पद हेतु श्रीमती राजू पालीवाल का चयन किया गया। सचिव पद हेतु श्रीमती संध्या विजय वर्गीय, कोषाध्यक्ष पद हेतु श्रीमती लता खंडेलवाल का चयन किया गया। उपाध्यक्ष पद  श्रीमती रजनी बाहेती ,सह सचिव हेतु श्रीमती विनीता सोनी को पदभार सौंपा गया। मीडिया प्रभारी का कार्यभार श्रीमती ज्योति अग्रवाल को सौंपा गया।     पूर्व अध्यक्ष श्रीमती मंजू भरतीया एवं सचिव श्रीमती शशि विजयवर्गीय ने नवीन अध्यक्ष श्रीमती पालीवाल एवं श्रीमती संध्या विजयवर्गीय को उनका कार्यभार सौंप कर बधाई दी । नवनिर्वाचित अध्यक्ष श्रीमती राजू पालीवाल ने आगे 2 सालों में किए जाने वाले महिला उत्थान, महिला सशक्तिकरण, पर्यावरण, बाल विकास, जन जागरण के कार्य, अंगदान, नेत्रदान, रक्तदान आदि के  कार्यों एवं सांस्कृतिक आयोजनों की एक विस्तृत रूपरेखा प्रस्तुत की । एवं पूर्ण लगन एवं जिम्मेदारी से अपना कार्य करने का दृढ़ संकल्प लिया।    अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला सम्मेलन की राष्ट्रीय अध्यक्ष  मीरा बथवाल एवं प्रांतीय अध्यक्ष श्रीमती माया  सिंघल   को भी  नई टीम की सूचना दी गई। मंडल के सभी सदस्यों ने नवनिर्वाचित अध्यक्ष, सचिव, सहित सभी पदाधिकारियों को बधाई दी।


सीहोर जिले के सभी 19 मंडलो में मनाई जायेगी डॉ.अंबेडकर जी की जयंती, बूथ स्तर पर होंगे विभिन्न आयोजन, भाजपा कार्यकर्ता बस्तियों में जाकर करेंगे सेवा कार्य  

सीहोर । भारतीय जनता पार्टी पूरे प्रदेश में  7 अप्रैल से 20 अप्रेल तक सामाजिक न्याय पखवाड़ा मना रही है। जिसके अंतर्गत प्रतिदिन अलग-अलग कार्यक्रम मंडल एवं बूथ स्तर तक आयोजित हो रहे हैं। सामाजिक न्याय पखवाड़े के आठवे दिन 14 अप्रैल को सीहोर जिले के सभी 19 मंडलो में भाजपा जिला अध्यक्ष श्री रवि मालवीय,विधायक श्री करणसिंह वर्मा,श्री सुदेश राय, श्री रघुनाथसिंह मालवीय एवं पार्टी ने वरिष्ठ नेता, कार्यकर्ता भारत रत्न बाबा साहब डॉ.भीमराव अंबेडकर जी की जयंती के अवसर पर जिले भर में उनकी प्रतिमाओं पर माल्यार्पण एवं पुष्पांजलि अर्पित कर उनका पुण्य स्मरण करेंगे,एवं आयोजित कार्यक्रमो में शामिल होंगे। सीहोर जिला भाजपा के मीडिया प्रभारी सुशील संचेती सह प्रभारी हृदेश राठौर ने जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया की 7 अप्रैल से प्रदेश में सामाजिक न्याय पखवाडे़ं के अंतर्गत मंडल और बूथ स्तर तक विभिन्न कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं। प्रतिदिन पार्टी कार्यकर्ता योजनाओं के हितग्राहियों से संपर्क और संवाद कर रहे हैं। इस के अंतर्गत ही 14 अप्रैल को बूथ स्तर पर जिला अध्यक्ष, सभी  विधायक एवं पार्टी कार्यकर्ता बस्तियों में पहुंचकर सेवा कार्य,संगोष्ठी आदि कार्यक्रमो में शामिल होंगे,संबोधित करेंगे। अम्बेडकर जयंती पर मेधावी छात्रों का सम्मान भी किया जायेगा। अम्बेडकर जयंती के अवसर पर जनप्रनिधियों एवं कार्यकर्ताओं द्वारा आयोजित कार्यक्रमो के माध्यम से  आमजन को बताया जायेगा कि बाबा साहब के जीवन से जुड़े प्रमुख स्थलों को देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने पंचतीर्थ का नाम दिया तथा उन सभी स्थानों को विकसित किया है। भाजपा सरकारों ने व्यापक स्तर पर इन स्थानों के विकास, सौंदर्यीकरण तथा अन्य ऐतिहासिक कार्य भी किये हैं। बाबा साहब के व्यक्तित्व-कृतित्व और पार्टी व सरकार द्वारा किये गये कार्यों पर चर्चा के साथ ही गोष्ठी का भी आयोजन होगा। मीडिया प्रभारी सुशील संचेती ने बताया कि सभी कार्यक्रमों में भारतीय जनता पार्टी एवं अनुसूचित जाति मोर्चा की प्रमुख रूप से भागीदारी रहेगी।


मंच पर लगा राम दरबार, पंडाल जय श्रीराम के जयघोष से गूज उठा, श्रीराम कथा में राम ने किया ताड़का वध, अहिल्या उद्धार, सजाई भगवान श्रीराम के विवाह की झांकी


sehore news
सीहोर। शहर के चाणक्यपुरी स्थित विश्वनाथपुरी में जारी नौ दिवसीय संगीतमय श्रीराम कथा के दौरान रात्रि को भगवान राम और माता सीता के विवाह की झांकी सजाई, इस मौके पर 108 श्री उद्धव दास ने कथा के दौरान ताड़का वध, अहिल्या उद्धार और अन्य प्रसंग के बारे में वर्णन कियया। ताड़का वध, अहिल्या उद्धार और धनुष यज्ञ के प्रसंग सुन श्रोता भाव विभोर हो उठे। विश्वामित्र जी रामचंद्र व लक्ष्मण को फूल लेने के लिए फुलवारी में भेजते हैं, यहीं पर राम और सीता एक-दूसरे को देखते हैं। मन ही मन सीता राम को अपना पति मान लेती है। इधर धनुष यज्ञ शुरू होता है, देश-विदेश के राजा धनुष यज्ञ में भाग लेने आते हैं, परंतु कोई भी धनुष को हिला तक नहीं पाता। राजा जनक परेशान हो जाते हैं। कहते हैं कि धरती पर कोई ऐसा कोई वीर नहीं है जो धनुष तोड़ सके। क्या पृथ्वी वीरों से खाली है।जिस पर लक्ष्मण क्रोध में आकर जनक जी को समझाने की कोशिश करते हैं, जिस पर राम जी उन्हें शांत करते हैं। नौ दिवसीय श्रीराम कथा श्री संकट मोचन हनुमान मंदिर समिति के द्वारा रात्रि आठ बजे से आरंभ होती है। श्रीराम कथा का शुभारंभ भगवान श्रीराम की आरती कर किया जाता है। ऋषि विश्वामित्र श्रीराम को भगवान का अवतार बताकर राजा दशरथ से मांग कर उन्हें अपने आश्रम ले गए। यहां श्रीराम ने उनके यज्ञ को संपन्न कराया और मारीच व ताड़का का वध किया। इसी बीच राजा जनक के निमंत्रण पर ऋषि विश्वामित्र श्रीराम व लक्ष्मण को लेकर जनकपुर के लिए चल दिए। रास्ते में भगवान ने अहिल्या का उद्धार किया। उन्होंने पुष्पवाटिका में राम-सीता के मिलन का भावपूर्ण उल्लेख किया। राजा जनक की सभा में देश-देशांतर के राजा धनुष भंग नहीं कर पाए। अंत में भगवान श्रीराम ने सहज ही धनुष को भंग करने का सुयश प्राप्त किया। धनुष भंग का समाचार सुनकर पूरा जनकपुर आह्लादित हो गया। देवताओं ने आकाश से पुष्प वर्षा की। पंडाल जय श्रीराम के जयघोष से गूज उठा। उन्होंने ने कहा कि इसमें जो भाव है, उसका बखान कहां तक किया जाय। आचरण की शुद्धता सिखाने वाला यह अद्भुत ग्रन्थ है। हम चाहतें हैं कि हजार मुख हो जायें तो मैं उनसे इसका बखान करुं। रोम-रोम आंख बन जाएं तो उससे धर्म का दर्शन करुं। यहां राम प्रात: काल उठकर माता पिता और गुरु को प्रणाम करते हैं। वर्तमान में युवा पीढ़ी को इस ओर ध्यान देना चाहिए। समिति के मीडिया प्रभारी आनंद अग्रवाल ने बताया कि आरती में पूर्व विधायक रमेश सक्सेना, जिला पंचायत के पूर्व अध्यक्ष जसपाल अरोरा, नगर पालिका की पूर्व अध्यक्ष श्रीमती अमिता अरोरा, भाजपा नेता सन्नी महाजन सहित अन्य शामिल थे। वहीं राम बारात चल समारोह का स्वागत समिति के अध्यक्ष आनर सिंह चौहान, कार्यक्रम समिति के अध्यक्ष अमित नीखरा आदि ने किया। 

भाजपा ने सामाजिक न्याय पखवाड़े के तहत राशन उपभोक्ताओं का किया सम्मान,जिला अध्यक्ष ने नसरुल्लागंज में उपभोक्ताओं का किया सम्मान 


सीहोर । भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जगत प्रकाश नड्डा,मप्र भाजपा के अध्यक्ष श्री वीडी शर्मा के निर्देश पर आज भारतीय जनता पार्टी द्वारा 7 से 20 अप्रैल तक मनाये जा रहे सामाजिक न्याय पखवाड़े के तहत आज 13 अप्रैल को सीहोर जिले के सभी19 मंडलो में गरीब कल्याण योजना का लाभार्थी धन्यवाद सम्मेलनों का आयोजन किया गया। राशन दुकानों पर पहुचे जनप्रतिनिधियों ने उक्त योजना के लाभार्थियों का स्वागत सम्मान कर उन्हें उक्त योजना में मिलने वाला निशुल्क राशन से भरे बैग भी वितरित किये। सीहोर जिला भाजपा के मीडिया प्रभारी सुशील संचेती,सह प्रभारी हृदेश राठौर ने बताया की आज जिले के सभी मंडलो में जिला अध्यक्ष, विधायक,मंडल अध्यक्ष अन्य जनप्रतिनिधियों के साथ राशन दुकानों पर पहुचे,राशन उपभोक्ताओं से चर्चा की उनसे जानकारियां ली कि इस योजना में उन्हें राशन मिल रहा है,कही कोई परेशानी तो नही आती है। उपभोक्ताओं ने निशुल्क राशन योजना की जम कर तारीफ की एवं गरीबो को निशुल्क राशन उपलब्ध कराने के प्रति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी,मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान का दिल से आभार व्यक्त किया। आज सीहोर जिला भाजपा अध्यक्ष श्री रवि मालवीय ने नसरुल्लागंज में राशन दुकान पर आयोजित उक्त सम्मेलन में लाभार्थियों का स्वागत सम्मान किया तथा उन्हें निशुल्क राशन के बैग भी वितरित किये। आष्टा विधायक श्री रघुनाथसिंह मालवीय ने मार्केटिंग सोसायटी में,सीहोर विधायक श्री सुदेश राय ने सीहोर नगर में,इछावर विधायक श्री करणसिंह वर्मा ने इछावर में राशन उपभोक्ताओं का स्वागत सम्मान किया गया।


तह बाजारी करने वाले करते है गरीब दुकानदारों के साथ तानाशाही, 20 रुपए रोज की काट रहे रसीद, नपा की तह बाजारी से राहत दिलाने की मांग को लेकर सौंपा ज्ञापन


सीहोर। हाथ ठेला फल व सब्जी विक्रेताओं ने असंगठित कामगार एवं कर्मचारी कांग्रेस के तत्वाधान में एकत्रित होकर जिला प्रशासन को अपनी समस्याएं बताईं। उन्होंने बताया कि नगर पालिका के तहबाजारी फुटकर विक्रेताओं को परेशानी हो रही है। इन गरीब दुकानदारों का कहना है कि पूर्व में नपा ने तहबाजारी शुल्क समाप्त करने की घोषणा परिषद में प्रस्ताव के माध्यम से की है। इससे हाथ ठेला एवं फुटकर व्यापारियों को राहत मिली थी। यह फिर से शुरू कर दी गई। इस वजह से हाथ ठेला व्यापारियों को परेशानी हो रही है। पूर्व में तो यह प्रथा सीहोर नगर पालिका ने बंद कर दी थी, लेकिन इस बार इन दुकानदारों से 20 रुपए प्रतिदिन लिया जा रहा है। बुधवार को अपनी घोषणा के अनुसार असंगठित कामगार एवं कर्मचारी कांग्रेस के जिलाध्यक्ष राजेन्द्र नागर ने जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डॉ. बलवीर तोमर, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष राकेश राय के मार्गदर्शन में तह बाजारी बंद कराए जाने की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा है। उनका कहना है कि नगर पालिका द्वारा जो तह बाजारी का ठेका दिया गया है, वह गरीब दुकानदारों पर तानाशाही कर रहा है, गरीब फुटपाथ पर दुकान लगाता है तो यह लोग हाथों में रसीद लेकर धमक जाते है और कहते है कि पैसे निकालों, अगर दुकानदार कहता है कि बाद में आना तो यह दुकानदार के साथ अभद्र व्यवहार करते है। एक तरफ फुटपाथ और ठेले आदि पर अपने परिवार का भरण-पोषण करने वाले पर इन दिनों नगर पालिका द्वारा अधिक वसूली की जा रही है। पूर्व में नगर पालिका के द्वारा इन गरीब दुकानदारों से वसूली नही की जाती थी, अगर की भी जाती थी तो नाम मात्र की, लेकिन अब हर दुकानदार से बीस रुपए की वसूली करने का ठेका दिया गया है। इसको लेकर कांग्रेसजनों के द्वारा तह बाजारी समाप्त करने की मांग की गई है। नगर पालिका के पास आय के अन्य स्त्रोत है, लेकिन फुटपाथ पर दुकान लगाने वाले के पास आय का कोई साधन नहीं है। उनका कहना है कि गरीब के जीवन में बदलाव लाना राज्य सरकार की प्राथमिकता होनी चाहिए। लेकिन नगर पालिका ने फुटपाथ व ठेला विक्रेता गरीबों को चिन्हित करके वेंडर कार्ड एवं वेंडिग प्रमाण पत्र का वितरण पूर्व मे तो कर दिया लेकिन अभी तक इन गरीबों को समुचित व्यवस्था का इंतजाम नहीं कर पाई है, ये लोग वर्षो से अपने परिवार का भरण पोषण फुटपाथ व ठेला पर फल सब्जी आदि बेचकर किसी तरह से जीवोकोपर्जन कर रहे है। इसके अलावा हर रोज नगर पालिका के ठेकेदार द्वारा बीस रुपए की वसूली की जा रही है जोकि अनुचित है। ज्ञापन देने वालों में प्रमुख रूप से राजाराम बड़ेभाई, राजेंद्र ठाकुर, राजेंद्र वर्मा, राजेश भूरा यादव, सीताराम भारती, शंकर खरे, पंकज शर्मा, लोकेन्द्र वर्मा, पवन राठौर, भगतसिंह तोमर, सुनील दुबे, केके गुप्ता, गणेश तिवारी, मांगीलाल टिमरई, संतोष बैस, निशांत वर्मा, राहुल सेन, गजराज ठाकुर, भंवरलाल पाटिल, राजेंद्र शर्मा, फूलसिंह विश्वकर्मा, उमेश कौशल, हेमंत राजगुरु, अशोक अरोरा, दीपक चौरसिया, देवनारायण जायसवाल, प्रमोद कुशवाह, अब्दुल हकीम, सलीम खान, असलम भाई, इक़बाल खान, शरीफ खान, मधुसूदन अग्रवाल, रोहित परमार आदि शामिल थे। इस दौरान उपस्थित कांग्रेसजनों का आभार व्यक्त जिला कांग्रेस कमेटी प्रवक्ता पंकज शर्मा ने आभार व्यक्त किया। 


मारवाड़ी महिला मंडल के चुनाव संपन्न, आगे के रूपरेखा तय


sehore news
सीहोर। अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला सम्मेलन सीहोर मध्य प्रदेश के  आगामी सत्र 2022-2024 के लिए चुनाव संपन्न हुए, जिसमें सर्वसम्मति से अध्यक्ष पद हेतु श्रीमती राजू पालीवाल का चयन किया गया। इस मौके पर नवनियुक्त अध्यक्ष श्रीमती पालीवाल ने कहा कि जो भी जिम्मेदारी मिली है उसका पूरी कर्मठता से पालन किया जाएगा। बैठक के दौरान आगामी कार्यक्रम को लेकर रूपरेखा तय की गई। इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार चुनाव के दौरान सचिव पद हेतु श्रीमती संध्या विजयवर्गीय, कोषाध्यक्ष पद हेतु श्रीमती लता खंडेलवाल का चयन किया गया। उपाध्यक्ष पद  श्रीमती रजनी बाहेती, सह सचिव हेतु श्रीमती विनीता सोनी को पदभार सौंपा गया। मीडिया प्रभारी का कार्यभार श्रीमती ज्योति अग्रवाल को सौंपा गया।  पूर्व अध्यक्ष श्रीमती मंजू भरतीया एवं सचिव श्रीमती शशि विजयवर्गीय ने नवीन अध्यक्ष श्रीमती पालीवाल एवं श्रीमती संध्या विजयवर्गीय को उनका कार्यभार सौंप कर बधाई दी। नवनिर्वाचित अध्यक्ष श्रीमती राजू पालीवाल ने आगे 2 सालों में किए जाने वाले महिला उत्थान, महिला सशक्तिकरण, पर्यावरण, बाल विकास, जन जागरण के कार्य, अंगदान, नेत्रदान, रक्तदान आदि के  कार्यों एवं सांस्कृतिक आयोजनों की एक विस्तृत रूपरेखा प्रस्तुत की एवं पूर्ण लगन एवं जिम्मेदारी से अपना कार्य करने का दृढ़ संकल्प लिया। अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला सम्मेलन की राष्ट्रीय अध्यक्ष  मीरा बथवाल एवं प्रांतीय अध्यक्ष श्रीमती माया  सिंघल   को भी  नई टीम की सूचना दी गई। मंडल के सभी सदस्यों ने नवनिर्वाचित अध्यक्ष, सचिव, सहित सभी पदाधिकारियों को बधाई दी।


द्वितीय चरण में चयनित गांवों को भीमराव अम्बेडकर जयंती पर आदर्श ग्राम घोषित किया जाएगा


प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना अंतर्गत द्वितीय चरण में चयनित गांवों को आजादी के अमृत महोत्सव श्रृंखला के तहत 14 अप्रैल डॉ० भीमराव अम्बेडकर जयंती के अवसर पर गांवों को आदर्श ग्राम घोषित किया जाएगा।   कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने गांवों को आदर्श ग्राम घोषित करने के लिए अधिकारी, कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई है। उन्होंने सभी अधिकारी कर्मचारियों को 14 अप्रैल को ग्राम में उपस्थित होकर ग्राम के स्कोर कार्ड अनुसार सचिव, सरपंच की उपस्थिति में ग्राम को आदर्श घोषित कराने की कार्यवाही करने तथा फोटो ग्राफ सहित पालन प्रतिवेदन कार्यालय में उपलब्ध कराने के आदेश दिए है। जनपद पंचायत सीईओ सीहोर, आष्टा एवं इछावर को संबंधित जनपदो में चयनित गांवों को आदर्श ग्राम घोषित करने की कार्यवाही सुनिश्चित कराने के लिए नोडल अधिकारी बनाया गया है।


द्वितीय चरण में चयनित गांव

प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना अंतर्गत द्वितीय चरण में आदर्श ग्राम घोषित करने के लिए आष्टा विकासखण्ड से ग्राम कातला, काजीखेड़ी, रूपाहेड़ा, जगमालपुरा, शिवखेड़ी, अरोलिया जावर, कादूखेड़ी, मालीखेड़ी बजाप्त, सांगाखेड़ी, गौडपुरा धरमपुरी, धींगाखेड़ी, दौनिया, सीहोर विकासखण्ड से ग्राम टिटोरा, मुल्लानी, छापरी कलां, बुदनी विकासखण्ड से ग्राम महुकलां, इटारसी एवं इछावर विकासखण्ड से लाउखेड़ी, उमरखाल, गउखेड़ी ग्रामों को चयनित किया गया है।   


अम्बेडकर जयंती पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम के लिए कन्ट्रोल रूम स्थापित


14 अप्रैल को डा. बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर जयंती के अवसर पर भोपाल में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में लोगो को भोपाल लाने-लेजाने एवं समन्वय  के लिए  कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है। कन्ट्रोल रूम का प्रभारी 13 अप्रैल को शाम 04 बजे से रात 10 बजे तक श्री मनीष अग्रवाल 9826874928 को, 14 अप्रैल को प्रात: 06 बजे से दोपहर 02 बजे तक श्री राधेश्याम रैकवार 9425198157 एवं दोपहर 02 बजे से रात 10 बजे तक श्री मेहरबान सिंह बालोदिया 9977381144 को बनाया गया है।


02 मई को आयोजित किया जाएगा लाडली लक्ष्मी उत्सव कार्यक्रम, जन्म के समय बेहतर लिंगानुपात में सुधार करने वाली ग्राम पंचायतो एवं नगरीय निकायों को किया जाएगा पुरस्कृत


बालिका जन्म के प्रति जनता में सकारात्मक सोच, लिंग अनुपात में सुधार, बालिकाओं की शैक्षणिक स्तर, स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार तथा उनके भविष्य की आधारशिला रखने के उद्देश्य से लाडली लक्ष्मी योजना मध्यप्रदेश में 01 अप्रेल 2007 से लागू की गई है। योजना में अभी तक 42 लाख से अधिक बालिकाओं को पंजीकृत किया जा चुका है। राज्य शासन द्वारा प्रतिवर्ष 02 मई को लाडली लक्ष्मी उत्सव का आयोजन किया जाने का निर्णय लिया गया है। इस आयोजन के तहत जन्म के समय बेहतर लिंगानुपात (SRB)  में सुधार करने वाली ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकायों को पुरुस्कृत किया जाएगा। महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री प्रफुल्ल खत्री ने जिले के समस्त जनपद सीईओं, जिला शहरी विकास अभिकरण के जिला परियोजना अधिकारी एवं जिला योजना एवं सांख्यिकी के योजना अधिकारी को अपने क्षेत्राधिकार अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2021-22 में जन्म के समय बेहतर लिंगानुपात (SRB) में सुधार करने वाली एक ग्राम पंचायत एवं एक नगरीय निकाय का नाम कार्यालय को 01 सप्ताह में ईमेल wcdseh@nic.in पर भेजने के लिए कहा है।


शासकीय पीजी कॉलेज में रोजगार मेला 19 को


मध्यप्रदेश शासन के निर्देशानुसार शासकीय चंद्रशेखर आजाद स्नातकोत्तर महाविद्यालय में 19 अप्रेल को रोजगार मेला आयोजित किया जा रहा है। रोजगार मेले में विभिन्न कम्पनियों के प्रतिनिधियों द्वारा बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। रोजगार मेले में भारतीय जीवन बीमा निगम सीहोर, टैली सॉल्यूशंस भोपाल,  मैग्नम डिस्ट्रीब्यूटर भोपाल, फॉरएवर लिविंग इंटरनेशनल कंपनी सीहोर एवं सेनापति सिक्योरिटी सर्विसेस, सीहोर कंपनियां रोजगार प्रदान करने के लिए शामिल होंगी। मेले में विभिन्न कंपनियों के प्रतिनिधियों द्वारा आवेदकों का चयन साक्षात्कार की प्रक्रिया द्वारा किया जाएगा। इच्छुक आवेदक अपने समस्त मूल दस्तावेजों के साथ दोपहर 12 बजे महाविद्यालय में उपस्थित हो।  


पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के बच्चों को विदेश के शैक्षणिक संस्थानो में अध्ययन के लिए राशि का प्रावधान


मध्यप्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल में पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के बच्चों को विदेश स्थित शैक्षणिक संस्थानों में अध्ययन के लिए राशि प्रदान की जाती है। मंडल द्वारा पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों को विदेश स्थित शैक्षणिक संस्थान में स्नातकोत्तर,शोध उपाधि के लिए TOEFUIELTS/PTE/CELPIP/CAE/CPE/GRE आदि प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने पर अध्ययन के लिए शैक्षणिक शुल्क (अधिकतम 40,000 यूएस डॉलर), वार्षिक निर्वाह भत्ता (अधिकतम 10,000 यूएस डॉलर), यात्रा किराया, वीजा शुल्क एवं प्रीमियम राशि प्रदाय की जाती है। जिला श्रम पदाधिकारी श्रीमती प्रियंका बंशीवाल ने जानकारी दी कि मण्डल के पंजीकृत निर्माण श्रमिकों को इस योजना में हितलाभ प्राप्त करने के लिए मण्डल कार्यालय में प्रस्तुत होकर आवेदन करने एवं डाक के माध्यम से आवेदन मण्डल कार्यालय को भेजना होगा।


"शून्य बजट प्राकृतिक कृषि पद्धति" पर कार्यशाला आयोजित, राज्य स्तरीय कार्यशाला का आयोजन कुशाभाऊ ठाकरे इंटरनेशनल कन्वेन्शन सेन्टर में किया गया


sehore news
मध्यप्रदेश के राज्यपाल महामहिम श्री मंगु भाई पटेल, गुजरात के राज्यपाल महामहिम आचार्य श्री देवव्रत एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के आतिथ्य में भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे इंटरनेशनल कन्वेन्शन सेन्टर  में किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग की "शून्य बजट प्राकृतिक कृषि पद्धति" पर राज्य स्तरीय कार्यशाला आयोजित की गई। इस कार्यशाला का सीधा प्रसारण जिला स्तर पर कृषि उपज मंडी  प्रांगण में देखा गया। लाईव प्रसारण में सर्वप्रथम दिल्ली से जुड़े केन्द्रीय कृषि मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर द्वारा "शून्य बजट प्राकृतिक कृषि पद्धति" के संबंध में संक्षिप्त जानकारी देते हुए समस्त किसानों को प्रोत्साहित किया गया तथा इस कार्यक्रम में भारत सरकार से अपेक्षित बजट एवं सहयोग की जानकारी दी गई। तत्पश्चात मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह जी चौहान द्वारा संबोधन किया गया तथा प्रदेश के समस्त जिलों में जिला स्तर पर विधिवत आयोजित कार्यक्रम में जुड़े 1 लाख 65 हजार तथा पंजीयन के माध्यम अपने घरों में इस कार्यक्रम से लाईव जुड़े 9 लाख किसानों के लाभान्वित होने की जानकारी दी गई। साथ ही उन्होंने कार्यक्रम से जुड़े किसानों को "शून्य बजट प्राकृतिक कृषि पद्धति अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया। गुजरात के महामहिम राज्यपाल आचार्य श्री देवव्रत द्वारा "शून्य बजट प्राकृतिक कृषि पद्धति के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि वैज्ञानिक,रासायनिक खेती भूमि की उर्वरा शक्ति को कम करने के साथ ही भविष्य में भूमि को बंजर बना सकती है। रासायनिक खेती में लागत बहुत अधिक आ रही है तथा दिन-प्रतिदिन लागत बढ़ती जा रही है। लागत की तुलना में उत्पादन से लाभ कम हो रहा है। उन्होंने बताया कि जैविक खेती में लागत अधिक होने तथा उत्पादन कम आने और व्यवहारिक रूप से संभव नहीं होने के कारण भी यह पद्धति लाभदायक नहीं है। राज्यपाल आचार्य श्री देवव्रत ने किसानो से कहा कि "शून्य बजट प्राकृतिक कृषि पद्धति" के माध्यम से खेती कर भूमि की उर्वरा शक्ति को बढ़ाते हुए अधिक उत्पादन लेकर कृषि को लाभ का धंधा बनाया जा सकता है। इस पद्धति में मात्र एक देशी गाय के एक दिन व रात के गौ-मूत्र व गौबर से जीवामृत तथा धन जीवामृत का निर्माण कर एक एकड़ क्षेत्र में तथा 10 दिन-रात गौ-मूत्र व गौबर से 10 एकड़ क्षेत्र के लिए जीवामृत व घन जीवामृत तैयार किया जा सकता है। जिला स्तरीय कार्यशाला में श्री सीताराम यादव, श्री राजेश राठौर, एसडीएम श्री बृजेश सक्सेना सहित अनेक जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में उपस्थित जिले के किसानों द्वारा कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखा व सुना गया।


मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के यात्रियों के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश


मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत 19 अप्रैल को काशी यात्रा के लिए जिले से 50 तीर्थ यात्रियों एवं 02 पर्यवेक्षक का चयन किया गया है। जिले के तीर्थ यात्रियों की बोर्डिंग रानी कमलापति स्टेशन भोपाल से है। जिले के चयनित सभी यात्रियों को बोर्डिंग स्टेशन तक पहुंचाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के सभी जनपद सीईओं एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारियो को निर्देश दिए गए है। कलेक्ट्रेट से जारी आदेशानुसार संबंधित अधिकारियो को प्रत्येक निकाय से एक नोडल अधिकारी नियुक्त कर वाहन द्वारा तीर्थ यात्रियों को 19 अप्रैल को प्रात: 11 बजे तक रानी कमलापति स्टेशन, भोपाल पहुंचाने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए है। सभी निकाय तीर्थ यात्री को फोटो लगा हुए एक परिचय पत्र, जिसमे पर्यवेक्षक एवं नोडल अधिकारी का मोबाईल नंबर लिखा हो, गले में डालकर निकाय से लाएं। प्रत्येक तीर्थ यात्री अपनी दैनिक उपयोगी दवाईयां साथ लाएं एवं निकाय से प्रत्येक तीर्थ यात्री को एक फर्स्ट एड बोक्स प्रदाय करें। तीर्थ यात्रियों को मौसम के अनुरूप वस्त्र व्यक्तिगत उपयोग की सामग्री कंबल, चादर, तौलिया, साबुन, कंघा, दाढी बनाने का सामान तथा मूल आधार कार्ड,वोटर कार्ड एवं वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट की छायाप्रति अनिवार्य रूप से साथ में रखवाना सुनिश्चित करें।

कोई टिप्पणी नहीं: