बिहार : रविवार 10 अप्रैल को पाम संडे मनाएंगे - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 9 अप्रैल 2022

बिहार : रविवार 10 अप्रैल को पाम संडे मनाएंगे

pam-sunday-by-chrisian
पटना. इन दिनों ईसाई समुदाय का दुख भोग चल रहा है. ईसाई समुदाय ने 40 दिवसीय पवित्र उपवास की शुरुआत बुधवार 2 मार्च को की थी. श्रद्धालुओं ने उस बुधवार को राख का बुधवार मानकर उपवास की शुरुआत की थी.रविवार को छोड़कर चालीस दिनों तक दुःखभोग की अवधि होती है.इस दौरान ईसाई समुदाय उपवास और परहेज रखते हैं.प्रार्थना करते हैं और दान भी करते हैं.संत पापा फ्रांसिस ने यूक्रेन को एम्बुलेंस दान किये.वहीं कुर्जी पल्ली के सामाजिक कार्यकर्ता पप्पू राय ने कुर्जी पल्ली को एम्बुलेंस को दान कर महानता हासिल किये.  ईसाई समुदाय रविवार 10 अप्रैल को पाम संडे मनाएंगे. पाम संडे यानी खजूर रविवार को ईसाई धर्म के अनुयायियों के प्रमुख त्योहारों में से एक त्योहार मनाया जाता है. इस दिन को ईसाई समुदाय के लोग प्रभु येसु के यरूशलेम में विजय प्रवेश के रूप में मनाते हैं.पवित्र बाइबल में कहा गया है कि प्रभु येसु जब यरुशलम पहुंचे, तो उनके स्वागत में बड़ी संख्या में लोग पाम यानी खजूर की डालियां अपने हाथों में लहराते हुए एकत्रित हो गए थे.लोगों ने प्रभु येसु की शिक्षा और चमत्कारों को शिरोधार्य कर उनका जोरदार स्वागत किया था. यह बात करीब दो हजार वर्ष पहले की बताई जाती है. 


इसे पवित्र सप्ताह की शुरुआत के रूप में भी मनाया जाता है. इसका समापन ईस्टर के रूप में होता है.पाम संडे दक्षिण भारत में प्रमुखता से मनाया जाता है. इसे पैसन संडे भी कहा जाता है.इस अवसर पर चर्चों में विशेष आयोजन होते हैं. इसमें बाइबल का पाठ, प्रवचन और मिस्सा का आयोजन भी होगा. ईसाई समाज पाम संडे के दिन प्रभु के आगमन की खुशी में गीत गाकर इस दिन का स्वागत करते हैं. वे हाथों में खजूर की डालियां लेकर प्रभु के आने की खुशी में गीत गाएंगे. प्रभु येसु ख्रीस्त के यरूशलेम में प्रवेश करने की खुशी बिहार में भी मनाया जाएगा। विभिन्न चर्चों ने तैयारी कर ली है.10 अप्रैल को पटना महाधर्मप्रांत के कुर्जी पल्ली मे स्थित कैथेड्रल प्रेरितों की रानी ईश मंदिर में सुबह 5ः30 बजे से शुरू होगा.सभी श्रद्धालु संत माइकल जुनियर स्कूल में एकत्रित होंगे.वहां पर खजूर की डालियों पर आशीष देने के बाद जुलूस के शक्ल में लोग चर्च में आएंगे. चर्च में मिस्सा होगा. इसी साल पाटलिपुत्र पल्ली में स्थित सेक्रेट हार्ट चर्च,पाटलिपुत्र में खजूर इतवार का मिस्सा सुबह 6ः45 बजे से होगा.खजूर डालियों पर आशीष,जुलूस और पवित्र मिस्सा होगा. बेतिया पल्ली में खजूर रविवार का कार्यक्रम सुबह 5ः30 बजे संत तरेसा स्कूल कैम्पस में खजूर की डालियों पर आशीष के बाद गिरजाघर की ओर यात्रा और मिस्सा.चूहड़ी पल्ली में खजूर रविवार को 6ः00 सुबह से गांव के ग्रोटो में खजूर की डालियों पर आशीष के बाद गिरजाघर की ओर यात्रा आगमन और मिस्सा होगा.

कोई टिप्पणी नहीं: